दुनिया में जितने भी लोग हैं, YouTube को हर महीने (8.56 बिलियन से अधिक) विज़िट मिलती हैं। आपकी सामग्री विपणन रणनीति के हिस्से के रूप में एक YouTube चैनल नहीं होने का मतलब है कि आप अपने व्यवसाय के विकास के लिए एक बड़े अवसर से चूक रहे हैं।
- YouTube के 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता ( CNet ) हैं, जिसका अर्थ है कि आप जिस भी उद्योग या क्षेत्र में हैं, वहाँ आपके ब्रांड की पहुंच का विस्तार करने का एक मौका है।
- और 62 प्रतिशत व्यवसाय YouTube के लिए वीडियो सामग्री ( बफर, 2019 ) का उपयोग करते हैं, जिससे यह फेसबुक के बाद सामग्री साझा करने के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनल है।
YouTube भी दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है , जिसका अर्थ है कि कंपनियों को अपने वीडियो सामग्री को SERPs में उच्च रैंक करने के लिए एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के अपने सेट को समझने की आवश्यकता है।
इस गाइड में, हम आपको YouTube चैनल बनाने के तरीके के बारे में बात करेंगे, और अधिक ट्रैफ़िक, सब्सक्राइबर और विचार प्राप्त करने के बारे में विशेषज्ञता के सभी स्तरों के लिए YouTube SEO टिप्स प्रदान करेंगे। हम आपके YouTube चैनल को सर्वोत्तम तरीके से बढ़ावा देने के बारे में सलाह भी साझा करेंगे और हमने पिछले सप्ताह के #SEMrushchat प्रतिभागियों से अंतर्दृष्टि भी शामिल की है ।
यहां 3 मुख्य क्षेत्र हैं जो हम इस गाइड पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
- YouTube चैनल कैसे बनाएं
- अपने YouTube चैनल का अनुकूलन कैसे करें
- अपने YouTube चैनल को कैसे आगे बढ़ाएं
YouTube चैनल कैसे बनाएं
- 1. एक खाता बनाएँ
- 2. YouTube में साइन इन करें
- 3. सेटिंग में जाएं
- 4. चैनल का चयन करें
- 5. चैनल आर्ट प्रदान करें
- 6. एक चैनल आइकन जोड़ें
- 7. वीडियो अपलोड करें
- 8. एक चैनल ट्रेलर बनाएं
1. एक खाता बनाएँ
यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो चैनल बनाने से पहले आपको Google के साथ एक खाता बनाना होगा। यह करने के लिए:
- YouTube के होमपेज पर जाएं और 'साइन इन' चुनें।
- 'अधिक' विकल्प पर क्लिक करें और फिर 'खाता बनाएँ'।
- यह आपको Google साइन-अप फ़ॉर्म में ले जाता है, जहाँ आपको आरंभ करने के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करना होगा।
- 'मेरे व्यवसाय का प्रबंधन करने के लिए' का चयन करें। याद रखें कि आपको एक ब्रांड खाता बनाना होगा क्योंकि इससे आप YouTube चैनल को आसानी से कस्टमाइज़ कर पाएंगे। साथ ही, यह व्यक्तिगत खाते के विपरीत कई लोगों तक पहुंच की अनुमति देता है।
2. YouTube में साइन इन करें
आपके द्वारा साइन अप करने के लिए उपयोग किए गए Google खाते के विवरण का उपयोग करके, YouTube मुखपृष्ठ के शीर्ष दाएं कोने में 'साइन इन' पर क्लिक करके अपने YouTube खाते में लॉग इन करें।
3. सेटिंग्स पर जाएं
ऊपरी दाएं कोने में अपना प्रोफ़ाइल आइकन चुनें। फिर एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा।
अपनी सेटिंग के अवलोकन में, 'एक चैनल बनाएं' चुनें।
4. चैनल का चयन करें
कस्टम नाम का उपयोग करके चैनल चुनें:
अपने YouTube चैनल का नाम जोड़ें:
5. चैनल आर्ट प्रदान करें
लिंक्डइन या फेसबुक पर छवियों को कवर करने के लिए, ब्रांडिंग उद्देश्यों के लिए चैनल कला आपके YouTube चैनल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक ऐसी छवि चुनें जो आपके ब्रांड को पूरी तरह से अलग कर दे, जो एक बेहतरीन पहला प्रभाव डाले, और आपके चैनल को यादगार बना दे।
बैनर छवि अपलोड करने के लिए, बैनर छवि पर होवर करें ताकि 'चैनल जोड़ें कला' विकल्प प्रकट हो।
अनुशंसित छवि का आकार 2,560 x 1,440 पिक्सेल है। सुनिश्चित करें कि आप एक कवर छवि चुनते हैं जो सभी स्क्रीन पर प्रभावी ढंग से काम करेगी।
यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इसे प्लेटफ़ॉर्म पर कैसे प्रदर्शित किया जाएगा, तो आप देखेंगे कि YouTube के लिए चैनल कला वर्तमान में सभी डिवाइसों में कैसे दिखाई देती है:
टीवी डिस्प्ले पर: पहलू अनुपात 16: 9 (2560 x 1440 px) है
कंप्यूटर स्क्रीन न्यूनतम चौड़ाई:
कंप्यूटर स्क्रीन अधिकतम चौड़ाई:
मोबाइल स्क्रीन की चौड़ाई के अनुसार 'सुरक्षित क्षेत्र'
प्लेटफार्मों में लेआउट तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए, आप YouTube के नामित चैनल आर्ट टेम्पलेट (PNG और PSD प्रारूप) का उपयोग कर सकते हैं, और Canva कई आसान डिज़ाइन विकल्प प्रदान करता है।
6. एक चैनल आइकन जोड़ें
प्रोफ़ाइल आइकन जोड़ने के लिए आपको डेस्कटॉप पर रहना होगा। एक का चयन करने के लिए, 'चैनल संपादित करें आइकन' के लिए प्रोफ़ाइल छवि पर होवर करें।
- JPG, GIF, BMP या PNG फ़ाइल (कोई एनिमेटेड GIF नहीं)
- 800 X 800 px छवि (अनुशंसित)
- स्क्वायर या गोल छवि जो 98 X 98 पीएक्स पर प्रस्तुत करती है
- मशहूर हस्तियों, नग्नता, कलाकृति, या कॉपीराइट छवियों वाले चित्रों को अपलोड न करें क्योंकि यह हमारे सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है ।
यह सलाह दी जाती है कि आप एक ब्रांड लोगो का चयन करें जो छोटे प्रस्तावों पर अच्छा काम करेगा।
7. वीडियो अपलोड करें
अगला आपके ब्रांड के नए चैनल में सामग्री जोड़ रहा है। अपना पहला वीडियो जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
- अपने YouTube खाते में साइन इन करें।
- अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर 'वीडियो या पोस्ट बनाएं' चुनें।
- Upload अपलोड करने के लिए फ़ाइलें चुनें ’चुनें और चुनी गई सामग्री अपलोड करें। ड्रॉप-डाउन मेनू से 'जनता' विकल्प का चयन करना याद रखें, ताकि हर कोई आपकी सामग्री देख सके।
- वीडियो अपलोड करते समय अपना वीडियो विवरण जोड़ें। इसमें एक शीर्षक (अधिकतम लंबाई 100 वर्ण) और विवरण (कुल 5,000 वर्ण तक) शामिल हैं।
- अपना वीडियो प्रकाशित करें!
ज्यादातर लोग आधार को कवर नहीं करते हैं - और अक्सर, ये सबसे आसान काम है।
1. उचित शीर्षक और कीवर्ड, चैनल विवरण
2. वीडियो थंबनेल
3. चैनल ट्रेलर
1. उचित शीर्षक और कीवर्ड, चैनल विवरण
2. वीडियो थंबनेल
3. चैनल ट्रेलर
8. एक चैनल ट्रेलर बनाएं
चैनल ट्रेलर शामिल करना न भूलें, जो आपको अपने ब्रांड को गैर-ग्राहकों को दिखाने का मौका देता है। ट्रेलर को आपके द्वारा प्रदान की गई सामग्री का एक रोमांचक पूर्वावलोकन होना चाहिए, और अंत में, उन्हें सदस्यता के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
सुनिश्चित करें कि ट्रेलर अभी तक मनोरम है, और आपके द्वारा प्रकाशित सामग्री का प्रतिनिधि होगा। आपके पास केवल एक छाप बनाने के लिए सेकंड का मामला है!
चैनल ट्रेलर बनाने के लिए:
- वीडियो को अपलोड करें जिसे आप अपने चैनल ट्रेलर के रूप में रखना चाहते हैं।
- अपने चैनल पर जाएं
- 'कस्टमाइज़ चैनल' चुनें।
- 'होम' टैब पर जाएं।
- 'नए आगंतुकों के लिए' टैब चुनें।
- 'संपादित करें' चुनें।
- 'ट्रेलर बदलें' या 'ट्रेलर निकालें' का चयन करें।
- “मान लें कि दर्शक ने आपके बारे में कभी नहीं सुना।
- इसे छोटा रखें।
- पहले कुछ सेकंड में अपने दर्शकों को हुक करें।
- दिखाओ, बताओ मत
अपने YouTube चैनल का अनुकूलन कैसे करें
यहां वे चरण हैं जिन्हें हम कवर करेंगे:
- 1. व्यवहार मेट्रिक्स पर ध्यान दें
- 2. खोजशब्द अनुसंधान
- 3. अपने वीडियो फ़ाइलनाम के लिए लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करें
- 4. अपने YouTube चैनल बैनर से लिंक जोड़ें
- 5. बंद कैप्शन जोड़ें
- 6. एक महान YouTube चैनल संरचना बनाएँ
- 7. चैनल कीवर्ड जोड़ें
- 8. वीडियो विवरण और टैग का अनुकूलन करें
- 9. वीडियो के लिए एंबेडिंग की अनुमति दें
1. व्यवहार मेट्रिक्स पर ध्यान दें
जैसा कि YouTube मार्केटिंग विशेषज्ञ ल्यूक शेरान ने 2020 में YouTube ऑप्टिमाइज़ेशन पर अपनी चर्चा में प्रकाश डाला था , YouTube एल्गोरिथ्म खोज ट्रैफ़िक की तुलना में उपयोगकर्ता व्यवहार मेट्रिक्स के लिए अधिक भारी है।
उदाहरण के लिए, सभी ट्रैफ़िक का लगभग 70% YouTube के अनुशंसा इंजन से आता है, खोज में नहीं। नतीजतन, इस एल्गोरिथ्म को कैसे ट्रिगर किया जाए, इसकी पूरी समझ होना आपके वीडियो की पहुंच बढ़ाने की कुंजी है।
व्यवहार मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने हैं:
- घड़ी का समय : कहानी आर्क्स के साथ प्रयोग। YouTube पर पारंपरिक कहानी आर्क कम सफल होते हैं क्योंकि लोगों का ध्यान फिल्म या टीवी की तुलना में कम होता है।
- प्रतिशत देखा गया : लोगों को रुचि रखें; आप उन्हें अपने वीडियो का कम से कम 50-60% देखना चाहते हैं।
- क्लिक-थ्रू दर : अनुकूलन शीर्षक और थंबनेल कुंजी है।
इस वीडियो में कुछ सामान्य YouTube एसईओ गलतियों से बचने के लिए ल्यूक से अधिक युक्तियों की खोज करें।
2. खोजशब्द अनुसंधान
जैसे आप लिखित सामग्री के लिए चाहते हैं, वैसे ही खोजशब्द अनुसंधान भी YouTube पर लागू होता है।
के लिए YouTube कीवर्ड अनुसंधान विचारों, इसका इस्तेमाल करने के यूट्यूब स्वतः-सुझाव की सिफारिश की है। आपको बस YouTube खोज बार में एक कीवर्ड टाइप करना है, और यह आपको संबंधित कीवर्ड सुझाव दिखाएगा , उसी तरह जैसे कि आपने Google में एक क्वेरी टाइप की है।
ये ऑटो-सुझाव मांग पर आधारित हैं, और यह विचारों की खोज और संबंधित वीडियो देखने का एक शानदार तरीका है।
सिर्फ इसलिए कि कुछ स्वत: पूर्ण होने का मतलब यह नहीं है कि यह आपके चैनल के लिए एक अच्छा वीडियो है और न ही यह कि वीडियो संभवतः उस खोज क्वेरी के लिए प्रदर्शन कर सकता है।
आप इन YouTube खोजों के रुझानों को फ़िल्टर करने के लिए Google रुझानों का उपयोग कर सकते हैं।
अपने खोजशब्द अनुसंधान करें। मैं @semrush के माध्यम से दोनों Google को देखता हूं और YT के लिए VidIQ का उपयोग करता हूं ताकि लोग यह जान सकें कि लोग वास्तव में क्या खोज रहे हैं, और मैं वीडियो बनाने के लिए कीवर्ड की एक सूची बनाता हूं - इसलिए मेरे पास हमेशा विचार हैं।
अपने प्रतियोगियों को देखो। उन लोगों को खोजें जो उन कीवर्ड के लिए दिखते रहते हैं जिन्हें आप रैंक करना चाहते हैं, उनके वीडियो को सबसे लोकप्रिय देखें, और फिर उसी कीवर्ड के आसपास अपना (बेहतर) बनाएं।
अपने प्रतियोगियों को देखो। उन लोगों को खोजें जो उन कीवर्ड के लिए दिखते रहते हैं जिन्हें आप रैंक करना चाहते हैं, उनके वीडियो को सबसे लोकप्रिय देखें, और फिर उसी कीवर्ड के आसपास अपना (बेहतर) बनाएं।
3. अपने वीडियो फ़ाइलनाम के लिए लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करें
यह एक साधारण YouTube SEO टिप है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने वीडियो फ़ाइलनाम में अपना लक्षित कीवर्ड अपने चैनल पर अपलोड करने से पहले रखें। YouTube आपके फ़ाइलनाम को पढ़ सकता है, जो आपके द्वारा प्रदान की जा रही सामग्री के प्रकार की बेहतर पहचान करने में सक्षम करता है।
1. वीडियो फ़ाइलनाम में एक लक्ष्य कीवर्ड होना चाहिए
। शीर्षक और विवरण में एक लक्ष्य कीवर्ड होना चाहिए
3. कस्टम थंबनेल
। शीर्षक और विवरण में एक लक्ष्य कीवर्ड होना चाहिए
3. कस्टम थंबनेल
4. अपने YouTube चैनल बैनर से लिंक जोड़ें
अपने चैनल के लिंक जोड़ें और अपने ब्रांड के साथ उपयोगकर्ता के जुड़ाव के अवसर बढ़ाएँ। ये लिंक आपके चैनल आर्ट के निचले दाएं कोने पर दिखाई देंगे और आपकी वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल हो सकते हैं।
आपके चैनल बैनर कला पर दिखाई देने वाले लिंक जोड़ने के लिए:
- 1. अपने चैनल पर जाएं और फिर 'कस्टमाइज़ चैनल' चुनें।
- 2. ड्रॉप-डाउन मेनू से 'अबाउट' टैब चुनें, और 'लिंक' चुनें।
- 3. लिंक जोड़ने के लिए पेंसिल आइकन चुनें।
5. बंद कैप्शन जोड़ें
बंद किए गए कैप्शन को खोज इंजन द्वारा क्रॉल किया जा सकता है, इसलिए आपके YouTube चैनल पर इस सेटिंग को सक्षम करना एसईओ-वार सहायक हो सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, वे दर्शकों की संख्या को प्रभावित करते हैं, जिसे YouTube निकट से देखता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपने जाँच की है कि कैप्शन सटीक हैं - वीडियो देखने के लिए समय निकालें।
यदि वे नहीं हैं, तो कैप्शन बदलना आसान है। आप YouTube के स्वचालित कैप्शनिंग के माध्यम से बनाए गए मौजूदा बंद कैप्शन को संपादित कर सकते हैं, या आप अपना खुद का जोड़ सकते हैं।
6. एक महान YouTube चैनल संरचना बनाएँ
आपके द्वारा YouTube पर कुछ वीडियो अपलोड करने के बाद, यह आपके चैनल को व्यवस्थित करने के लायक है (प्रत्येक चैनल के लिए 10 सेक्शन तक संभव है), और सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ावा देने के संदर्भ में इसके बारे में सोचें।
उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि आप कैसे चाहते हैं कि आपके दर्शक आपकी सामग्री के माध्यम से नेविगेट करें और अपनी सामग्री का अनुकूलन करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करके तदनुसार वीडियो को विभाजित करें। एक कंटेंट प्लेलिस्ट बनाना एक संगठित चैनल बनाने का पहला कदम है, और हर प्लेलिस्ट एक सेक्शन हो सकती है।
यहां प्लेलिस्ट बनाने के चरण दिए गए हैं:
- साइन इन करने के बाद, अपने चैनल पृष्ठ पर चैनल अनुकूलित करें चुनें।
- 'प्लेलिस्ट' टैब चुनें।
- 'नई प्लेलिस्ट' चुनें।
- अपनी प्लेलिस्ट के लिए एक शीर्षक बनाएं।
- 'बनाएँ' पर क्लिक करें।
अधिकांश डेटा जो हम देखते हैं, यह सुझाव देते हैं कि यदि इन अनुभागों को अच्छी तरह से सेटअप किया गया है, तो आपके लगभग 30-40% ग्राहक इस पृष्ठ से आएंगे।
इसलिए, हम अपने ग्राहकों को बिक्री पृष्ठ के लिए उन्हें जिस तरह से अनुकूलित करना चाहते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हैं। दर्शक के लिए चैनल के लाभ को सेक्शन टाइटल ड्राइव करें, जरूरी नहीं कि वह आपकी सामग्री को ही वर्गीकृत करे। और फिर प्रत्येक अनुभाग में अपने सर्वश्रेष्ठ वीडियो डालें जो दर्शकों को ग्राहकों में बदलने के लिए पहले से ही साबित हुए हैं।
7. चैनल कीवर्ड जोड़ें
आप अपनी सामग्री की दृश्यता को अधिक से अधिक बढ़ाना चाहते हैं, और चैनल कीवर्ड जोड़ने से उपयोगकर्ताओं को आपको खोजने में आसानी हो सकती है। इसे स्थापित करना भी आसान है:
- YouTube में साइन इन करें और ऊपरी दाएं कोने में प्रोफ़ाइल आइकन का चयन करें।
- मेनू से 'क्रिएटर स्टूडियो' चुनें।
- 'चैनल> उन्नत' पर क्लिक करें।
- जब आप 'चैनल कीवर्ड' सेक्शन में पहुँचते हैं, तो अपनी सामग्री के लिए प्रासंगिक कीवर्ड जोड़ें।
8. वीडियो विवरण और टैग का अनुकूलन करें
YouTube वीडियो के लिए आपके वीडियो विवरण में आपके लक्षित कीवर्ड शामिल हैं। आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता आपके वीडियो को उन कीवर्ड के आधार पर खोजें, जिनका वे उपयोग कर रहे हैं, और विवरण उन्हें बताएंगे कि वीडियो क्या है और वीडियो में शामिल सभी चीजों के बारे में विवरण प्रदान करेगा।
हर तरह की कीवर्ड स्टफिंग से बचें। केवल कीवर्ड का उपयोग करें जब वे समझ में आते हैं, और उन्हें यथासंभव संबंधित शब्दों का उपयोग करके प्राकृतिक तरीके से जोड़ते हैं।
ज्यादातर मामलों में, आप एक विस्तृत और प्रासंगिक वीडियो विवरण बनाकर इसे स्वचालित रूप से प्राप्त करेंगे। ऐसा करने पर, YouTube एल्गोरिदम आपके वीडियो के विषय को निर्धारित करने में सक्षम होगा, जो उस विषय के लिए सुझाए गए वीडियो साइडबार में प्रदर्शित होने की आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकता है।
सुझाए गए वीडियो साइडबार में दिखाई देना कई YouTube चैनलों की खोज के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए इस चरण को छोड़ें नहीं।
9. वीडियो के लिए एंबेडिंग की अनुमति दें
आप YouTube पर उपयोगकर्ता की व्यस्तता और जोखिम को बढ़ाना चाहते हैं, इसलिए अपने वीडियो पर एम्बेड फ़ंक्शन को सक्षम करें, और लोगों को अपना वीडियो प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित करें (जैसे कि उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर) आपको बस ऐसा करने में मदद कर सकता है।
इस फ़ंक्शन को सक्षम करने के लिए:
- YouTube पर 'वीडियो मैनेजर' पर जाएं।
- अपने चुने हुए वीडियो के अंतर्गत 'संपादित करें' चुनें जिसे आप एम्बेड करना सक्षम करना चाहते हैं।
- 'उन्नत सेटिंग्स' का चयन करें।
- 'अनुमति दें एम्बेडिंग' विकल्प पर क्लिक करें।
#SEMrushchat से अनुकूलन युक्तियाँ:
ये एक चाहिए:
profiles पूरी तरह से आपके प्रमुख सामाजिक प्रोफाइल के लिंक के साथ पूरी तरह से भरी हुई प्रोफ़ाइल
ized अनुकूलित विवरण जिसमें संपर्क जानकारी शामिल है
videos संबंधित वीडियो के लिए साइलो लिंक
✅ एक प्लेलिस्ट बनाएं
profiles पूरी तरह से आपके प्रमुख सामाजिक प्रोफाइल के लिंक के साथ पूरी तरह से भरी हुई प्रोफ़ाइल
ized अनुकूलित विवरण जिसमें संपर्क जानकारी शामिल है
videos संबंधित वीडियो के लिए साइलो लिंक
✅ एक प्लेलिस्ट बनाएं
अपने YouTube चैनल को कैसे आगे बढ़ाएं
आपके YouTube चैनल को बेहतर बनाने के लिए आप यहां 10 कदम उठा सकते हैं।
- 1. गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन
- 2. शीर्षक और थंबनेल अनुकूलन
- 3. टिप्पणियाँ को प्रोत्साहित करें
- 4. अपनी सर्वश्रेष्ठ वीडियो लंबाई का पता लगाएं
- 5. सदस्यता पर ध्यान दें
- 6. प्रामाणिकता कुंजी है
- 7. अपने चैनल का प्रचार करें
- 8. एंड स्क्रीन जोड़ें
- 9. नियमित रूप से पोस्ट करें
- 10. अपने प्रतियोगियों की निगरानी करें
1. गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन
उच्च-गुणवत्ता वाली वीडियो सामग्री का उत्पादन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि लिखित सामग्री के लिए; गुणवत्ता आपके YouTube चैनल के लिए खोज प्रदर्शन में सुधार करेगी।
मात्रा पर गुणवत्ता, कोई फर्क नहीं पड़ता चैनल या मंच। इससे पहले कि आप कूदें और बनाना शुरू करें, YouTube के लिए एक सामग्री योजना और कैलेंडर लेआउट करें। फिर आपके पास उपयोगी वीडियो सामग्री बनाने और बढ़ावा देने का रोडमैप है।
ऐसा करने के लिए, आपको उत्पादन में निवेश करने की आवश्यकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हजारों खर्च करने की आवश्यकता है। अनिवार्य में शामिल हैं:
- एक फोन तिपाई : एक अस्थिर कैमरा कोण अव्यवसायिक देखने के लिए जा रहा है।
- एक पृष्ठभूमि : गन्दी पृष्ठभूमि दर्शक का ध्यान भटकाती है।
- माइक्रोफोन : ध्वनि की गुणवत्ता अत्यंत महत्वपूर्ण है, और सभी बजटों के अनुरूप चयन करने के लिए शानदार माइक्रोफोनों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
- अच्छा प्रकाश व्यवस्था : आप हमेशा प्राकृतिक प्रकाश पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, जहां वीडियो प्रकाश किट काम में आती हैं।
लेकिन ध्यान रखें, गुणवत्ता वीडियो केवल उत्पादन के बारे में नहीं है - आप अपने दर्शकों को कैसे लक्षित करते हैं यह एक बड़ा पहलू है; बिना दर्शकों तक पहुंचे, आपके पास कुछ भी नहीं है।
"गुणवत्ता" बहुत व्यक्तिपरक है। हमने एक क्लाइंट के साथ काम किया जिसमें हॉलीवुड प्रोडक्शन बैकग्राउंड के साथ चैनल पर 7 पूर्णकालिक लोग थे। हर हफ्ते 1 वीडियो पोस्ट करने के 1 साल बाद, वे हमारे सामने आए कि उनके शीर्ष वीडियो को केवल 24 बार ही क्यों देखा गया।
इसलिए, उत्पादन की गुणवत्ता और निरंतरता से वास्तव में फर्क नहीं पड़ता, भले ही उन्होंने ज्यादातर रचनाकारों की तुलना में दोनों चीजों को बेहतर किया हो। उन्होंने ऐसा करने के लिए साल में हजारों डॉलर खर्च किए! कुंजी गुणवत्तापूर्ण है क्योंकि आपके लक्षित दर्शक इसे परिभाषित करते हैं।
YT पर गुणवत्ता को सबसे अच्छे रूप में वर्णित किया गया है, "आपके दर्शक कितनी अच्छी तरह से एक दर्शक को कुछ महसूस कराते हैं?" जितना अधिक वे महसूस करते हैं, उतनी ही अधिक वे देखने, संलग्न करने और अधिक देखने की संभावना रखते हैं। जब तक यह सामग्री से अलग नहीं होता तब तक इसका उत्पादन मूल्य के साथ बहुत कम होता है।
2. शीर्षक और थंबनेल अनुकूलन
YouTube सामग्री के लिए, आपको एक सम्मोहक शीर्षक बनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए जो ध्यान से रखे गए खोजशब्दों से अधिक हो।
थंबनेल निश्चित रूप से एक चैनल को और अधिक पेशेवर बनाते हैं। विशेष रूप से जब आप छवि / पाठ के माध्यम से वीडियो के कुछ संदेश को व्यक्त करने के अवसर का उपयोग करते हैं, तो वे सीटीआर बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
अपलोड करते समय केवल शीर्षक और थंबनेल के बारे में सोचना शुरू करने के लिए एक वीडियो पर प्रयास न करें। शीर्षक वीडियो बेचता है, इसलिए शीर्षक / अंगूठा पहले निर्धारित करें ताकि आप दृश्य की अपेक्षा को पूरा करने के लिए vid के शुरुआती सेकंड को पूरी तरह से शिल्प कर सकें।
एक ही अनुकूली थंबनेल पर लागू होता है। सुनिश्चित करें कि वे आपके वीडियो सामग्री पर क्लिक-थ्रू प्रोत्साहित करने के लिए पेचीदा और पर्याप्त दृश्य हैं।
यहाँ एक उदाहरण है कि क्या एक अच्छा थंबनेल बनाता है:
3. टिप्पणियाँ को प्रोत्साहित करें
लोगों को अपने वीडियो के नीचे टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित करना न केवल चर्चा और उपयोगकर्ता के जुड़ाव को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है।
टिप्पणियों को प्राप्त करने का एक आसान तरीका एक वीडियो पर एक मजबूत राय है। यदि आप लोगों को एक तरफ बाड़ या किसी अन्य पर रख देते हैं, तो यह एक चर्चा को बढ़ावा देता है। बस हमेशा सम्मानीय रहें, और केवल विचारों / टिप्पणियों के लिए पॉट को हिलाएँ नहीं।
दूसरी बात जो मैं हमेशा करता हूं कि कैसे-कैसे वीडियो सीधे हैं, उन्हें बताएं, "एक सवाल है, एक टिप्पणी छोड़ दें। मैं कोशिश करता हूं और हर एक को जवाब दूं। ” यह नियमित रूप से करें, और यह आपके दर्शकों को यह जानने के लिए प्रशिक्षित करता है कि वे टिप्पणियों के माध्यम से अपनी समस्याओं के वास्तविक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
दूसरी बात जो मैं हमेशा करता हूं कि कैसे-कैसे वीडियो सीधे हैं, उन्हें बताएं, "एक सवाल है, एक टिप्पणी छोड़ दें। मैं कोशिश करता हूं और हर एक को जवाब दूं। ” यह नियमित रूप से करें, और यह आपके दर्शकों को यह जानने के लिए प्रशिक्षित करता है कि वे टिप्पणियों के माध्यम से अपनी समस्याओं के वास्तविक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
4. अपनी सर्वश्रेष्ठ वीडियो लंबाई का पता लगाएं
YouTube वीडियो के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो लंबाई की बात आती है, तो यह एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, क्योंकि यह आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के प्रकार पर निर्भर करता है।
हालांकि, प्यू रिसर्च सेंटर की 2019 की रिपोर्ट बताती है कि सबसे लोकप्रिय 250,000 चैनलों में औसत वीडियो की लंबाई 13-14 मिनट (स्रोत: द वर्ज ) के बीच है।
विभिन्न वीडियो लंबाई के साथ प्रयोग करना और मैट्रिक्स का विश्लेषण करना आपकी सामग्री के लिए इष्टतम लंबाई की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है।
5. सदस्यता पर ध्यान दें
हालांकि, टिम शमॉयर बताते हैं कि सिर्फ शुरुआत करने वालों के लिए, आपको उच्च सदस्यता संख्या वाले चैनलों को नहीं देखना चाहिए और उनका अनुकरण करना चाहिए। आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आपके दर्शकों को ग्राहकों को हासिल करने के लिए क्या चाहिए, "पूछने के बजाय," मेरा वीडियो कितना लंबा होना चाहिए? "एक बेहतर सवाल है," मैं किसी का ध्यान कैसे रख सकता हूं? "यदि उनका कौशल स्तर वर्तमान में किसी का ध्यान आकर्षित करता है? 2 मिनट, फिर 2 मिनट के वीडियो करें। यदि उनका कौशल स्तर 2 घंटे किसी का ध्यान रखता है, तो वह करें। "
इसलिए शायद, एक सदस्यता CTA को प्राथमिकता देना अधिक अस्थायी CTA को बढ़ावा देने से ज्यादा महत्वपूर्ण है जैसे कि वैनिटी मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करना।
6. प्रामाणिकता कुंजी है
स्प्राउट सोशल ने पाया कि उत्पादन की गुणवत्ता की तुलना में उपयोगकर्ताओं के लिए सापेक्षता 1.6 गुना अधिक महत्वपूर्ण थी। इसलिए, दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप लोगों की भावनाओं से संबंधित प्रामाणिक सामग्री बनाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।
1) अपने लक्षित दर्शकों की कहानी, उनकी इच्छा, उनकी बाधाओं, उनके द्वारा अनुभव किए जाने वाले परिवर्तन को गहराई से समझें।
2) एक ब्रांड बनाएं जो स्पष्ट रूप से उनकी कहानी में आवश्यक गाइड है।
3) उन्हें अपने बारे में कुछ महसूस कराएँ। उन्हें जल्दी से देखभाल करने के लिए जाओ।
2) एक ब्रांड बनाएं जो स्पष्ट रूप से उनकी कहानी में आवश्यक गाइड है।
3) उन्हें अपने बारे में कुछ महसूस कराएँ। उन्हें जल्दी से देखभाल करने के लिए जाओ।
पहले, प्रामाणिक बनो। YouTube ग्राहक न खरीदें, मुझे नहीं पता कि यह क्यों कहा जाना चाहिए, लेकिन यह करता है। दूसरा, आप इसे अन्य प्रकार की सामग्री के रूप में देखें और सुनिश्चित करें कि यह अद्वितीय है और मूल्य प्रदान करता है।
7. अपने चैनल का प्रचार करें
अपने YouTube चैनल के बारे में शब्द फैलाना ग्राहकों को जमा करने का एक तरीका है। हमारी चैट के कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:
यदि आपके पास एक है तो अपनी ईमेल सूची का लाभ उठाएं। ये वे लोग हैं जो पहले से ही आपके या आपके व्यवसाय में खरीदे जाते हैं, और आपके चैनल के बारे में एक समर्पित ईमेल भेजना वास्तव में अच्छी तरह से काम कर सकता है।
अपने ग्राहकों, अनुयायियों, दोस्तों, कनेक्शनों को बताने के लिए पहले से मौजूद किसी भी चैनल का उपयोग करें।
एक मनोरंजक इंट्रो वीडियो प्रकाशित करें और उन सभी को भेजें।
एक मनोरंजक इंट्रो वीडियो प्रकाशित करें और उन सभी को भेजें।
आपके चैनल को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण चीज HOW है।
जो मेरे लिए सबसे अच्छा काम करता है वह ट्विटर और लिंक्डइन (या जहां भी मेरे दर्शक हैं) जैसे प्लेटफार्मों पर देशी स्निपेट्स / ट्रेलर अपलोड कर रहा है और फिर एक टिप्पणी पोस्ट कर रहा है जो उन्हें पूर्ण वीडियो से जोड़ता है!
जो मेरे लिए सबसे अच्छा काम करता है वह ट्विटर और लिंक्डइन (या जहां भी मेरे दर्शक हैं) जैसे प्लेटफार्मों पर देशी स्निपेट्स / ट्रेलर अपलोड कर रहा है और फिर एक टिप्पणी पोस्ट कर रहा है जो उन्हें पूर्ण वीडियो से जोड़ता है!
यहां प्रचार करने के कुछ अतिरिक्त तरीके दिए गए हैं:
- ईमेल आउटरीच : यह आपके चैनल को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। आप एक मौजूदा समाचार पत्र के माध्यम से ऐसा करने का निर्णय ले सकते हैं, जिससे लोग आपके वीडियो को अपने सोशल मीडिया पर साझा कर सकें।
- किसी अन्य चैनल पर सुविधा : अन्य चैनलों से पूछें कि क्या वे आपको सुविधा देंगे और आपके चैनल को एक मूल्यवान लिंक प्रदान करेंगे। यह विचार एक ऐसे चैनल को खोजने का है जो आपके प्रत्यक्ष प्रतियोगी होने के बजाए आपके द्वारा किए जाने वाले काम को पूरा करता हो।
- पेड प्रमोशन : विपणक के बीच YouTube तीसरा सबसे लोकप्रिय मंच है (48% इसे निवेश कर रहे हैं)। सबसे प्रभावी प्रकार का विज्ञापन प्री-रोल स्किप करने योग्य वीडियो विज्ञापन हैं, जिन्हें 29% वोट मिले (स्रोत: स्प्राउट सोशल )।
हमारे SEMrushchat में भुगतान पदोन्नति पर हमारे पास कुछ अलग दृष्टिकोण थे। यहां कुछ बातों पर विचार किया गया है:
मैंने कभी नहीं देखा है कि भुगतान पदोन्नति संसाधनों का एक अच्छा उपयोग है। यदि लक्ष्य एक व्यस्त दर्शकों को विकसित करना है। लोग मानते हैं कि उनके वीडियो महान हैं और उनकी एकमात्र समस्या जोखिम है। समस्या यह है कि YouTube के सिस्टम ऐसे वीडियो को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो लोगों को संलग्न करते हैं।
जबकि मैं इससे सहमत हूं, मुझे लगता है कि यह चैनल के लक्ष्य पर निर्भर करता है।
उदाहरण के लिए, रियल-एस्टेट से संबंधित एक चैनल लोगों को उनके साथ निवेश करने या संपत्ति पाठ्यक्रम खरीदने के लिए भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग करना चाह सकता है।
भुगतान आपको व्यवसाय मिल सकता है, यदि अधिक YT विचार नहीं हैं।
उदाहरण के लिए, रियल-एस्टेट से संबंधित एक चैनल लोगों को उनके साथ निवेश करने या संपत्ति पाठ्यक्रम खरीदने के लिए भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग करना चाह सकता है।
भुगतान आपको व्यवसाय मिल सकता है, यदि अधिक YT विचार नहीं हैं।
सभी पदोन्नति पेड एंड ऑर्गेनिक का मिश्रण होना चाहिए। जब आप शुरुआत कर रहे होते हैं, तो आपको भुगतान किए गए विज्ञापनों के साथ, अपने चैनल की दृश्यता बनाने की आवश्यकता होती है।
सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म प्रासंगिक सामग्री साझा करने और दीर्घकालिक जैविक सगाई के लिए समुदायों को साधने का एक शानदार तरीका है।
सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म प्रासंगिक सामग्री साझा करने और दीर्घकालिक जैविक सगाई के लिए समुदायों को साधने का एक शानदार तरीका है।
8. एंड स्क्रीन जोड़ें
अपने वीडियो में एंड स्क्रीन जोड़ने से आपकी सामग्री की दृश्यता को बढ़ावा देने, ट्रैफ़िक में सुधार करने और ग्राहकों की संख्या बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
आपके वीडियो के समाप्त होने के बाद ये लगभग 5- 25 सेकंड दिखाई देते हैं और आपके अन्य वीडियो या प्लेलिस्ट से लिंक कर सकते हैं, जिससे आपकी सामग्री पर दर्शक के शेष रहने की संभावना बढ़ जाती है।
हालाँकि, ये काम करने की ट्रिक, पहली बार में लोगों को वीडियो के अंत में मिल रही है, इसलिए आप वास्तव में दर्शक हैं जब एंड स्क्रीन प्रदर्शित होते हैं।
दूसरा, आपको दर्शक को वीडियो को समाप्त करने वाली किसी भी भाषा को देने से बचने की आवश्यकता है क्योंकि इससे तुरंत परित्याग होता है। आप इसे अपने ऑडियंस रिटेंशन ग्राफ़ में देख सकते हैं।
बचें, "देखने के लिए धन्यवाद," "आशा है कि यह मददगार था," "मुझे पता है कि आप क्या सोचते हैं," आदि इसके बजाय, सामग्री वितरित करें और फिर सीधे अगले वीडियो के लिए एक पिच में प्राप्त करें जो उन्हें देखना चाहिए जबकि अंत स्क्रीन पहले से ही हैं दिखाई।
नीचे Envato से लिया गया एक उदाहरण है:
Backlinko के आंकड़ों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जितनी अधिक सामग्री देखता है, उतने ही अधिक वे ग्राहक बनेंगे। नतीजतन, बाहरी साइट के बजाय अपने एंड स्क्रीन में एक वीडियो को चुनने के लिए अधिक परिणाम प्राप्त करने की संभावना है।
यह सलाह दी जाती है कि आप एक उच्च-परिवर्तित वीडियो या अधिकतम प्रभाव के लिए निकटता से संबंधित वीडियो चुनें।
9. नियमित रूप से पोस्ट करें
चैनल विकास को बढ़ावा देने के लिए, आपको अपने आला के भीतर विश्वास और अधिकार स्थापित करने के लिए नियमित रूप से अपने चैनल पर पोस्ट करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह भी है कि समर्पित दर्शकों को बनाने और ग्राहकों को जमा करने के लिए आवश्यक समय देने के लिए तैयार रहना।
आमतौर पर नियमित पोस्टिंग के साथ क्या होता है कि निर्माता प्रत्येक वीडियो के साथ अधिक सीखता है कि वे अपने लक्षित दर्शकों को प्रदान करने के लिए बेहतर मूल्य कैसे प्रदान करते हैं। जैसे-जैसे अभ्यास के साथ कौशल में सुधार होता है, फिर उनका चैनल बढ़ने लगता है।
अधिक उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो आपके पास उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं, अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता को ग्राहक में परिवर्तित करना है।
10. अपने प्रतियोगियों की निगरानी करें
सुनिश्चित करें कि आप प्रतियोगियों की निगरानी कर रहे हैं यह समझने के लिए कि उनके दर्शक किससे उलझ रहे हैं, और उनकी सबसे सफल सामग्री क्या है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने बाजार के अन्य YouTube चैनलों का पूरी तरह से विश्लेषण करना चाहिए ताकि आपके दर्शकों को आपके स्वयं के सामग्री विकास की परवाह हो।
SEMrush सोशल मीडिया ट्रैकर YouTube रिपोर्ट जैसे उपकरण आपको सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक ट्रैक करने में सक्षम बनाते हैं। इसमें ऑडियंस (सब्सक्राइबर), इंगेजमेंट्स (लाइक, डिसलाइक, कमेंट्स) के साथ-साथ पोस्टिंग एक्टिविटी भी शामिल है। इन मीट्रिक को एक साथ 20 से अधिक YouTube चैनलों के लिए ट्रैक किया जा सकता है।
संक्षिप्त
YouTube चैनल शुरू करना आपके ब्रांड के लिए एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म की क्षमता पर टैप करने का एक मौका है जो रोजाना देखे जाने वाले अरबों वीडियो देखता है।
एक सफल YouTube चैनल बनाने के लिए अपने वीडियो देखने वाले लोगों के लिए अपनी सामग्री का सावधानीपूर्वक प्रबंधन और अनुकूलन करने की आवश्यकता होती है। जैसा कि टिम शमॉयर बताते हैं, "दर्शकों के लिए ऑप्टिमाइज़ करें, जिस चीज़ के लिए एल्गोरिथम वास्तव में रोबोट के लिए अनुकूलन करने के बजाय ट्रैक करता है। रोबोट दर्शकों का अनुसरण करते हैं, इसलिए हमें भी करना चाहिए।"
YouTube चैनल की सफलता के लिए आपका मुख्य ध्यान मुख्य रूप से महान सामग्री बनाने पर होना चाहिए। इसमें न केवल उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो का निर्माण करना, बल्कि सम्मोहक शीर्षक और थंबनेल बनाना शामिल है।
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