क्या आपने कभी ऐसी स्थिति का सामना किया है जहाँ आपको बहुत सारे वेबसाइट विज़िटर मिलते हैं, लेकिन उथली रूपांतरण दर? ये विज़िटर आपकी वेबसाइट पर आते हैं और तुरंत चले जाते हैं, यहाँ तक कि एक दूसरे पेज पर आए बिना, अकेले खरीदारी करते हैं।
यदि आपने इसका सामना किया है, तो आपके पास एक उच्च उछाल दर है, और आपको अपनी वेबसाइट पर एक अच्छा, कठिन नज़र रखने की आवश्यकता है और इस कारण की पहचान करें कि लोग क्यों छोड़ रहे हैं।
यदि आप उछाल दर की अवधारणा से परिचित नहीं हैं, तो मैं आपको संक्षेप में समझाता हूं। बाउंस दर का तात्पर्य उन वेबसाइट आगंतुकों से है जो आपकी वेबसाइट को दूसरे पृष्ठ पर आए बिना छोड़ देते हैं।
इस बिंदु पर, आप पूछ सकते हैं कि उचित उछाल दर क्या है और आपको किस बिंदु पर चिंता करना शुरू कर देना चाहिए। खैर, हम इस पोस्ट में और भी बहुत कुछ पर चर्चा करेंगे।
तो, पढ़ें और जानें कि एक अच्छा उछाल दर क्या है और आप अपनी वेबसाइट के लिए उछाल दर कैसे कम कर सकते हैं।
एक अच्छा उछाल दर क्या है?
एक अच्छा उछाल दर क्या है यह परिभाषित करने के लिए कोई कठिन और तेज़ नियम नहीं है। यह उद्योग, वेबपेज के प्रकार, आदि वास्तव में, एक प्रति के आधार पर भिन्न अध्ययन KISSmetrics द्वारा, विभिन्न उद्योगों के लिए औसत बाउंस दरों के बीच बहुत बड़ा बदलाव (नीचे के रूप में दिखाया गया है) कर रहे हैं।
जैसा कि आप देख सकते हैं, रिटेल साइट्स में कम औसत उछाल दर है, शायद क्योंकि लोग खरीदने या छोड़ने का फैसला करने से पहले कई उत्पादों की जांच करते हैं। और, सामग्री-भारी वेबसाइटों में उच्च उछाल दर होती है क्योंकि वे अक्सर अप्रासंगिक कीवर्ड के लिए रैंक करते हैं।
SpyFu में, हमारे होमपेज में कम उछाल दर है और यह आमतौर पर अधिकांश होम पेजों के साथ होता है अगर वे सही तरीके से बनाए जाते हैं।
तो, "एक अच्छा उछाल दर क्या है?" के सवाल का कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। लेकिन आप सीख सकते हैं कि खराब उछाल दर क्या है।
70% से अधिक कुछ भी बुरा उछाल दर माना जाता है क्योंकि आपकी वेबसाइट के बहुत से आगंतुक बहुत जल्दी जा रहे हैं। इसका मतलब है कि आपके CTA काम नहीं कर रहे हैं या आपकी सामग्री दर्शकों को रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, और निश्चित रूप से, यह आपकी रूपांतरण दरों को प्रभावित कर सकता है। हालाँकि, इसके अपवाद भी हैं, जैसे कि कुछ पृष्ठों के लिए, संपर्क पृष्ठ की तरह, उच्च उछाल दर या उच्च निकास दर अच्छी हो सकती है क्योंकि उस पृष्ठ पर ही इच्छित कार्रवाई पूरी हो जाती है।
इसी तरह, बेहद कम उछाल दर हमेशा अच्छा नहीं होता है। वास्तव में, 20% से कम उछाल दर एक अच्छा उछाल दर नहीं है क्योंकि यह अधिक बार नहीं, किसी अन्य समस्या की ओर इशारा करता है। आखिरकार, अगर कुछ सच होना बहुत अच्छा है, तो यह शायद नहीं है।
20% से कम की उछाल दर हो सकती है क्योंकि आपका एनालिटिक्स ठीक से काम नहीं कर रहा है या हो सकता है कि आपकी वेबसाइट दर्शकों को छोड़ने से पहले किसी गेटवे पृष्ठ से गुजरने के लिए मजबूर कर रही हो। किसी भी मामले में, यदि आपकी उछाल दर आश्चर्यजनक रूप से कम है, तो बस यह सुनिश्चित करें कि यह किसी अन्य कारणों के कारण नहीं है सिवाय इसके कि लोग वास्तव में आपकी साइट को इतना पसंद करते हैं।
क्या एक उच्च उछाल दर का कारण बनता है?
ऐसे कई कारण हैं कि लोग सिर्फ एक पृष्ठ की जाँच के बाद आपकी साइट को छोड़ सकते हैं, लेकिन यहाँ कुछ सबसे आम हैं:
- एक पृष्ठ जो लोड करने में धीमा है, वह आपकी वेबसाइट के आगंतुकों को भगा सकता है।
- यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल उत्तरदायी नहीं है, तो मोबाइल उपयोगकर्ता छोड़ सकते हैं।
- आपके वेब पेज की सामग्री प्रासंगिक नहीं हो सकती है कि वे क्या खोज रहे थे।
- आपका पृष्ठ शीर्षक या मेटा विवरण भ्रामक हो सकता है और आपकी सामग्री उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा नहीं करती है।
- हो सकता है कि कुछ तकनीकी त्रुटि के कारण आपके कुछ पृष्ठ ठीक से लोड न हो रहे हों, जिससे लोग निकल जाएं।
- खराब बैकलिंक्स के कारण आपको अयोग्य रेफ़रल ट्रैफ़िक प्राप्त हो सकता है , जहाँ स्रोत वेबसाइट ने आपके पृष्ठ को भ्रामक लंगर पाठ के साथ जोड़ा है।
- आपकी सामग्री की पठनीयता खराब हो सकती है, जिससे आपके दर्शकों के लिए इसका उपभोग करना मुश्किल हो जाता है।
- आपकी साइट नेविगेशन उपयोगकर्ताओं के लिए समझना मुश्किल हो सकता है, जिससे उनके लिए अन्य प्रासंगिक पृष्ठों की जांच करना कठिन हो जाता है।
- आप अपने उपयोगकर्ताओं को पॉप-अप विज्ञापनों, ऑटो-प्ले वीडियो या ऐसी किसी भी चीज़ के साथ बमबारी करके परेशान कर सकते हैं जो उन्हें वास्तविक सामग्री से विचलित करती है।
- लैंडिंग पृष्ठों को रूपांतरण चलाने के लिए ठीक से अनुकूलित नहीं किया जा सकता है।
ये सबसे सामान्य कारण हैं कि आप उच्च उछाल दर क्यों कर सकते हैं। हालाँकि, तकनीकी कारणों से एक उछाल दर भी हो सकती है, जिसका उपयोगकर्ताओं के साथ कोई लेना-देना नहीं है। उदाहरण के लिए, आपका Google Analytics सेटअप गलत हो सकता है।
यह भी संभव है कि आप बाउंस दर को गलत मान रहे हैं और लीड समय के साथ इसे क्रॉस-चेक नहीं कर रहे हैं। कुछ मामलों में, उपयोगकर्ता का इरादा पहले पृष्ठ से मिलता है, इसलिए उन्हें दूसरे पृष्ठ पर जाने की आवश्यकता नहीं है। उस मामले में, यह अच्छी बात है कि आपको सिर्फ एक पृष्ठ से रूपांतरण मिला है। इसलिए, यह समझदारी है कि आप अधिक यथार्थवादी चित्र प्राप्त करने के लिए उछाल दर के साथ लीड समय की जांच करते हैं।
कैसे कम करें अपना बाउंस रेट
अब जब आपको उस सीमा का अंदाजा हो गया है जिसमें आपका उछाल दर झूठ होना चाहिए और उच्च उछाल दर का कारण बनता है, तो आप सीख सकते हैं कि इसे कैसे घटाया जा सकता है। खासकर यदि यह उच्च अंत (50% से 70%) पर है, तो आप हमेशा इसे एक अच्छी उछाल दर में कमी करने का प्रयास कर सकते हैं।
आपकी उछाल दर को कम करने के लिए कुछ सबसे प्रभावी सुझाव इस प्रकार हैं:
1. अपने पेज-लोड स्पीड में सुधार करें
लोगों द्वारा तुरंत वेबसाइट छोड़ने का एक मुख्य कारण यह है कि पेज को लोड करने में बहुत लंबा समय लगा।
अपनी वेबसाइट से जुड़ने से पहले ही अपनी संभावनाओं को खोने के लिए, सामग्री वास्तव में एक शर्म की बात है। उससे बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके सभी लैंडिंग पृष्ठ जल्दी से लोड होते हैं और लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय नहीं लगता है ।
आपके पेज जितनी तेज़ी से लोड होंगे, आपकी वेबसाइट आगंतुकों के रहने की संभावना उतनी ही अधिक होगी और आपकी सामग्री की जांच होगी। इससे निपटने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
- पृष्ठ गति में सुधार करने का एक तरीका आपकी छवियों और अन्य दृश्य सामग्री के आकार को कम करना है क्योंकि वे लोड करने के लिए अधिकतम समय लेते हैं।
- अपने कैश को ऑप्टिमाइज़ करना और रीडायरेक्ट से बचने से पेज-लोड की गति में भी सुधार होता है।
- आप HTTP अनुरोधों की संख्या को कम करने के लिए एक सरल पृष्ठ डिज़ाइन भी रख सकते हैं, जो पृष्ठ के लोड समय का 80% लेते हैं ।
- अपनी सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को एक बेहतर पृष्ठ-लोड गति प्राप्त करने के लिए अतुल्यकालिक रूप से लोड करें, क्योंकि यह एक-एक करके सभी फाइलों को एक साथ लोड करने देता है।
- साझा होस्टिंग के बजाय समर्पित होस्टिंग या वीपीएस होस्टिंग का उपयोग करें।
ऊपर बताए गए एसईओ और तकनीकी कारकों के अलावा, आप अपने पृष्ठ की गति को बेहतर बनाने के लिए डूडा या Google के पेजस्पीड इनसाइट्स जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं ।
जबकि PageSpeed अंतर्दृष्टि बस आपको अपने वर्तमान पृष्ठ-लोड की गति और इसे बेहतर बनाने के सुझावों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, डूडा आपको वेबसाइटों को खरोंच से कुशलता से डिजाइन करने में मदद कर सकता है, चाहे आप एक ऐसी एजेंसी पर हों, जिसे हर दिन ग्राहकों के लिए तेज़ वेबसाइट बनाने की आवश्यकता हो, या यदि आप एक छोटे व्यवसाय से हैं और अपनी स्वयं की वेब उपस्थिति का प्रबंधन करने की आवश्यकता है।
और सबसे अच्छी बात यह है कि डूडा की वेबसाइटों को एक तरह से अच्छी गति प्रदर्शन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब Google जिस तरह से लोड समय को मापता है उसे बदल देता है।
2. प्रासंगिक ट्रैफ़िक प्राप्त करें
उच्च उछाल दर का एक अन्य प्रमुख कारण यह है कि आपकी वेबसाइट पर जाने वाले लोगों को आपकी सामग्री प्रासंगिक नहीं लगी। इसका मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट पर गैर-प्रासंगिक ट्रैफ़िक ला रहे हैं या आपकी सामग्री की गुणवत्ता कम है।
पहली समस्या का हल यह है कि आप अपने लक्षित श्रोताओं को परिभाषित करें और उनके लिए विशेष रूप से सामग्री लिखें, बजाय पहले लिखने के और फिर जो भी ट्रैफ़िक आपको मिले उसमें लाएँ। इसके अलावा, आपको पूरी तरह से ट्रैफ़िक एनालिटिक्स करने और उन सभी स्रोतों को समाप्त करने की आवश्यकता है जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक नहीं हैं।
यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपको सही कीवर्ड लक्षित करके अपनी वेबसाइट पर केवल प्रासंगिक ट्रैफ़िक मिले । जब आप ऐसे विशिष्ट कीवर्ड लक्षित करते हैं जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक होते हैं, तो आपका आधा काम पहले ही हो जाता है।
3. सुनिश्चित करें कि सभी बाहरी लिंक एक नए टैब में खुलें
यह करने के लिए एक स्पष्ट बात की तरह लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग इस गलती को एक उच्च उछाल दर होने का अंत करते हैं।
यदि आपके बाहरी लिंक एक नए टैब में नहीं खुल रहे हैं, तो आप मूल रूप से अपने वेबसाइट विज़िटर को अन्य वेबसाइटों पर भेज रहे हैं। यदि आपके बाहरी लिंक एक नए टैब में खुलते हैं, तो आपकी वेबसाइट के आगंतुकों द्वारा साइट छोड़ने की संभावना कम हो जाती है।
वे अभी भी आपकी अधिक सामग्री के साथ संलग्न हो सकते हैं और एक नए टैब में बाहरी संदर्भ लिंक की जांच कर सकते हैं।
4. नेविगेट करने के लिए अपनी साइट को आसान बनाएं
यह आपकी बाउंस दर को कम करने का एक और प्रभावी तरीका है। उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी वेबसाइट को नेविगेट करना जितना आसान है, उतनी ही बेहतर संभावना है कि वे अन्य पृष्ठों पर जाएँगे जो उनके लिए रुचि रखते हैं।
लेकिन, अगर वे तुरंत यह पता नहीं लगा सकते हैं कि अधिक प्रासंगिक सामग्री कैसे ढूंढें या किसी विशेष पृष्ठ पर जाएं, तो संभावना है कि वे बस छोड़ देंगे।
5. अपने सीटीए का अनुकूलन करें
CTA आपकी वेबसाइट की उछाल दर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे आपकी वेबसाइट के आगंतुकों को उस पृष्ठ पर ले जाते हैं जहाँ से आप रूपांतरण प्राप्त करते हैं। इसलिए, जितने अधिक लोग CTA पर क्लिक करेंगे, आपकी बाउंस दर उतनी ही कम होगी।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके CTA पर पर्याप्त लोग क्लिक करते हैं, आपको उन्हें रणनीतिक रूप से रखने की आवश्यकता है। एक सामान्य नियम यह है कि ऊपर से गुना CTAs बेहतर काम करते हैं, लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए A / B परीक्षण करने और स्क्रॉल मानचित्र का उपयोग करने की आवश्यकता है, जहां CTA आपके पृष्ठों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।
इसके अलावा, आपको बेहतर सीटीए रखने की आवश्यकता है जो लोगों को उन पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करें। अच्छा सीटीए बनाने के कुछ तरीके हैं:
- मजबूत, एक्शन शब्दों का प्रयोग करें।
- तात्कालिकता या बिखराव की भावना पैदा करें।
- CTA बटन के लिए सही रंगों का उपयोग करें।
- ध्यान खींचने वाली हेडिंग का उपयोग करें।
6. एक खोज बार जोड़ें
अपनी वेबसाइट में साइट-खोज की कार्यक्षमता जोड़ें, जिससे उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाना आसान हो सके कि वे क्या ढूंढ रहे हैं। यह अनिवार्य रूप से एक उपकरण है जो आप अपनी वेबसाइट के आगंतुकों को अपनी वेबसाइट पर अधिक समय बिताने के लिए प्रदान कर रहे हैं।
जितना आसान आप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए खोजते हैं कि वे क्या चाहते हैं, जितनी देर तक वे आपकी वेबसाइट पर रहेंगे, इस प्रकार आपकी उछाल दर कम होगी।
इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप पृष्ठ के शीर्ष पर खोज बार जोड़ते हैं और स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। बहुत सारे उपयोगकर्ता खोज बार को खोजने से परेशान नहीं होंगे यदि वे एक तुरंत नहीं देखते हैं। इसलिए, केवल खोज पट्टी का होना पर्याप्त नहीं है; आपको इसे दिखाई देने की भी आवश्यकता है।
7. ऑटोप्ले वीडियो मत करो
सबसे कष्टप्रद चीजों में से एक है जो एक वेबसाइट पर आने पर लोगों का सामना करती है जब एक वीडियो ध्वनि पर स्वचालित रूप से बजता है। यह सबसे खराब चीजों में से एक है जो आप अपने उपयोगकर्ता अनुभव के लिए कर सकते हैं, क्योंकि यह अनुभव को बाधित करता है और उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है।
अधिक बार नहीं, यदि कोई वीडियो स्वचालित रूप से खेलना शुरू कर देता है, तो उपयोगकर्ता इसे रोकने का तरीका खोजने के बजाय टैब को बंद कर देंगे। यह एक उच्च उछाल दर की ओर जाता है।
इसलिए, अपनी वेबसाइट के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने लैंडिंग पृष्ठों पर कभी भी ऑटोप्ले वीडियो न रखें।
8. पॉप-अप विज्ञापनों को रखने से बचें
यह फिर से इस अर्थ में ऊपर बिंदु के समान है कि यह उपयोगकर्ता के अनुभव को भी बाधित करता है और कुछ लोगों के लिए कष्टप्रद हो सकता है।
हालांकि आपकी वेबसाइट पर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने या कुछ गेटेड सामग्री को दूर करने के लिए कुछ पॉप-अप का होना कोई बुरा व्यवहार नहीं है, लेकिन विज्ञापनों के लिए पॉप-अप का उपयोग न करें।
ज़रा सोचिए कि कोई आपकी वेबसाइट पर जाता है और उसे तुरंत पॉप-अप विज्ञापन दिया जाता है। यह प्रतिशोधात्मक होगा क्योंकि वे विचलित हो जाएंगे और वे आपके लिए अपनी वेबसाइट पर नहीं आ पाएंगे। इसके अलावा, यह एक विज्ञापन को देखने के लिए कष्टप्रद होगा जो सिर्फ पॉप-अप करता है, और उनके पास कोई विकल्प नहीं है कि वे इसे देखना चाहते हैं या नहीं।
इसलिए, उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपनी वेबसाइट पर किसी भी पॉप-अप विज्ञापन को रखने से बचें, जो अंततः कम उछाल दर का कारण बनेगा।
9. ए / बी टेस्ट आपके लैंडिंग पृष्ठ
A / B परीक्षण आपकी वेबसाइट लैंडिंग पृष्ठों को ऑप्टिमाइज़ करने और यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास कम उछाल दर और उच्च रूपांतरण हैं।
लैंडिंग पृष्ठ (या एक पृष्ठ) वही हैं जो लोगों के दिमाग में आपकी वेबसाइट की पहली छाप बनाता है, और यह तय करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि वे आपकी वेबसाइट पर रहेंगे या छोड़ देंगे।
आप विभिन्न तत्वों जैसे पृष्ठभूमि छवि, रंग, पृष्ठ डिजाइन, साइडबार सामग्री, विज्ञापन प्लेसमेंट आदि का परीक्षण कर सकते हैं कि कौन सा संस्करण सबसे अच्छा काम करता है। आप साइट नेविगेशन के सटीक प्रकार की पहचान कर सकते हैं और डिजाइन कर सकते हैं जिसे आपके साइट के आगंतुक पसंद करते हैं और उन परिवर्तनों को कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, द सिम्स मोबाइल गेम निर्माताओं ने अपने गेम लॉन्च पेज के 6 रूपों का परीक्षण किया, यह देखने के लिए कि बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रत्येक में छोटे बदलाव किए और सबसे अच्छा काम करने वाले को खोजने के लिए ए / बी परीक्षण किया। यही उन्होंने हासिल किया।
पृष्ठ से पहले
पेज के बाद
जैसा कि आप देख सकते हैं, उन्होंने पृष्ठ डिजाइन को सरल बनाया, बस एक पृष्ठभूमि छवि का उपयोग किया, और "रजिस्टर नाउ - फ्री" सीटीए पर ध्यान केंद्रित किया। मूल डिजाइन में, कई विचलित करने वाले तत्व थे, जबकि अनुकूलित एक में, सीटीए पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इस प्रकार, इसने लोगों को उस पर क्लिक करने और इससे पहले कि वे ऐसा न करें, प्रोत्साहित किया।
अपने अंतिम लैंडिंग पृष्ठ के रूप में सबसे अच्छे विकल्प का उपयोग करते हुए, उन्हें रूपांतरणों (पंजीकरण के मामले में) में 128% की वृद्धि हुई।
10. आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करें
आंतरिक लिंकिंग आपके लिए एक अच्छा तरीका है कि आप अपनी वेबसाइट के आगंतुकों को अपनी वेबसाइट पर एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर निर्देशित करें। और, आप ऐसा करते हैं जो उनके लिए प्रासंगिक और उपयोगी हो।
जब भी आप एक ब्लॉग पोस्ट या किसी भी वेबपेज कंटेंट को लिखते हैं, तो आंतरिक लिंक जोड़ें जो प्रासंगिक हैं, और एक उपयुक्त एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें। और सुनिश्चित करें कि लिंक को मजबूर नहीं किया गया है, लेकिन सामग्री के भीतर स्वाभाविक रूप से फिट है। यहां आशय यह है कि आप अपने दर्शकों को अधिक संबंधित और उपयोगी संसाधन प्रदान करें और उन्हें अगले चरण की ओर निर्देशित करें।
11. अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाएं
मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले लोगों की सरासर संख्या को देखते हुए, यह अब मोबाइल-जवाबदेही को नजरअंदाज करने का विकल्प नहीं है। कोई भी वेबसाइट जो मोबाइल के अनुकूल नहीं है, अपनी वेबसाइट के आगंतुकों का एक अच्छा हिस्सा खो देती है जो मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं।
शुरुआत करने के लिए, आपको सबसे पहले यह जांचना होगा कि आपकी वेबसाइट वर्तमान में Google के मोबाइल के अनुकूल परीक्षण का उपयोग कैसे कर रही है । आपको जल्दी पता चल जाएगा कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है या नहीं।
यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल-उत्तरदायी नहीं है, तो आपको इसे मोबाइल-अनुकूल बनाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है। वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए, जेटपैक प्लगइन स्थापित करके और मोबाइल थीम को सक्रिय करके ऐसा करना काफी आसान है। हालांकि, अन्य वेबसाइटों के लिए, यह एक श्रमसाध्य समय लेने वाली और तकनीकी प्रक्रिया हो सकती है। इसलिए, इन मामलों में पेशेवर मदद लेना हमेशा बेहतर होता है।
अंतिम विचार
उच्च उछाल दर होना एक वास्तविक चुनौती है जिसका सामना बहुत सारे विपणक करते हैं। और, यह काफी निराशाजनक है क्योंकि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए बहुत प्रयास करते हैं, और फिर लोग इतनी जल्दी निकल जाते हैं।
उच्च उछाल दर के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इस पोस्ट में जिन लोगों की चर्चा की गई है, वे सबसे आम हैं।
अपनी वेबसाइट पर उछाल दर को कम करने के लिए यहां सूचीबद्ध तकनीकों का लाभ उठाएं।
यदि आपके पास विषय पर कोई प्रश्न है, तो टिप्पणी अनुभाग में पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, और हम जवाब देंगे।
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