Monday, July 13, 2020

How to Break Down Your Competitor's Internal Link Strategy

हर दिन हजारों नई वेबसाइटें बनती हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका ऑन-साइट एसईओ  पूरा हो। साइट पर एसईओ के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक आंतरिक लिंक है, और इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। यह उपयोगकर्ता के अनुभव से सब कुछ प्रभावित करता है कि खोज इंजन आपकी सामग्री को कैसे खोजते हैं और देखते हैं।
मेरे लेख " आंतरिक लिंकिंग महत्वपूर्ण क्यों है " में मैंने दिखाया है कि वर्डस्ट्रीम ने बहुत ही प्रतिस्पर्धी शब्द "लिंक बिल्डिंग" सहित 100 से अधिक कीवर्ड के लिए एक लेख को रैंक करने के लिए आंतरिक लिंकिंग का उपयोग कैसे किया। यह मानना ​​आसान है कि डोमेन प्राधिकरण (डीए) इस लेख को अच्छी तरह से रैंक करने का कारण था। मेरे लेख में, मैंने दिखाया कि यह सिर्फ DA नहीं है बल्कि आंतरिक लिंकिंग का उपयोग है। "लिंक बिल्डिंग" PPC या Wordstream की वेबसाइट के मूल विषय के लिए बहुत प्रासंगिक नहीं है।
मेरे लेख के कुछ मुख्य अंश:
  1. लगभग 24 पोस्ट (मुख्य लेख से जुड़ा) 30,000 से अधिक शब्दों के साथ कीवर्ड "लिंक बिल्डिंग" के आसपास लिखे गए हैं।
  2. 24 लेखों में से 22 मूल रूप से 2009-2011 के बीच पोस्ट किए गए थे।
  3. सभी पोस्ट 2015 में "तिथि संशोधित" दिखाते हैं, भले ही कुछ भी बदल गया हो।
  4. कीवर्ड "लिंक बिल्डिंग" अधिकांश लेख URL, शीर्षक टैग और H1 में पाया जाता है।
  5. लिंक में आमतौर पर लंगर पाठ के रूप में "लिंक बिल्डिंग" था और लेख के पहले 100 शब्दों में पाया गया था। 
अपने अध्ययन में, मैंने दिखाया कि वर्डस्ट्रीम ने "लिंक बिल्डिंग" कीवर्ड को व्यवस्थित रूप से कैसे लक्षित किया। इस लेख में, मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि मैंने स्क्रीमिंग मेंढक और सेमरश का उपयोग करके वर्डस्ट्रीम की आंतरिक लिंक रणनीति को कैसे रिवर्स किया।

लेख आंतरिक लिंक कैसे खोजें

चीखना मेंढक एक वेबसाइट क्रॉलर है जो महत्वपूर्ण ऑन-साइट डेटा एकत्र करता है। यह मेरे पसंदीदा उपकरणों में से एक है। यदि वेबसाइट छोटी है तो आप इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं अन्यथा आपको भुगतान किए गए संस्करण की आवश्यकता होगी।

वेबसाइट क्रॉल करें

आइए उस वेबसाइट के URL को दर्ज करके शुरू करें जिसे हम क्रॉल करना चाहते हैं। यह आकार के आधार पर एक मिनट से लेकर एक घंटे तक कहीं भी ले जा सकता है। 
युक्ति: चूँकि हमें केवल उस वेबसाइट के URL की आवश्यकता होती है जिसे हम CSS, जावास्क्रिप्ट, SW को अनचेक करके कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और फ़ोल्डर के बाहर लिंक की जाँच कर सकते हैं। आप "कॉन्फ़िगरेशन> मकड़ी" के तहत ये सेटिंग्स पा सकते हैं। जो आवश्यक नहीं है, उसे अनचेक करें।
चिल्लाने वाले मेंढक को कैसे कॉन्फ़िगर करें।चिल्लाने वाले मेंढक को कैसे कॉन्फ़िगर करें।

आंतरिक लिंक निकालें

क्रॉल समाप्त होने के बाद, हमें उस URL को ढूंढना होगा, जिस पर हम शोध कर रहे हैं। सबसे तेज़ तरीका URL के अंत में खोज बॉक्स में प्रवेश करके है। मैं "लिंक-बिल्डिंग" खोज रहा हूँ 
एक बार जब आप इसे सही URL पर क्लिक करते हैं, तो फ़िल्टर को "HTML" में बदल दें और सबसे नीचे "इनलिंक" पर क्लिक करें। यहां आपको आपके द्वारा चुने गए URL के सभी आंतरिक लिंक दिखाई देंगे।
आंतरिक लिंक कैसे खोजेंआंतरिक लिंक कैसे खोजें
अगला, हमें उन्हें निर्यात करने की आवश्यकता है। बस URL पर राइट क्लिक करें। "निर्यात> इनलिंक" चुनें।
आंतरिक लिंक कैसे निर्यात करें।आंतरिक लिंक कैसे निर्यात करें।

आंतरिक लिंक सूची को साफ करें

एक बार जब हम आंतरिक लिंक निकाल लेते हैं, तो हमें इसे साफ करने की आवश्यकता होती है। वेबसाइट के आकार और डिजाइन के आधार पर डुप्लिकेट URL हो सकते हैं, जैसे कि टैक्सोनॉमी पेज और ट्रैकिंग पैरामीटर जैसी चीजें। 
मैं Google डॉक्स में फ़ाइल अपलोड करने जा रहा हूं और URL को वर्णमाला क्रम में डालने के लिए फ़िल्टर फ़ंक्शन का उपयोग कर रहा हूं। फिर किसी भी डुप्लिकेट या टैक्सोनॉमी पेज को एक साथ रखा जाएगा ताकि मैं उन्हें हटा सकूं।
अगला, मैं खोज फ़ंक्शन कमांड + एफ (मैक) कंट्रोल + एफ (विन) का उपयोग करता हूं और विशेष वर्ण (?) खोजता हूं और उन यूआरएल को हटाता हूं। अब मैं आंतरिक लिंक्स की सूची और मुख्य पृष्ठ से लिंक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले लंगर पाठ के साथ छोड़ दिया गया हूं।
आंतरिक लिंक की निर्यात सूची।आंतरिक लिंक की निर्यात सूची।

साइट पर अनुकूलन का अध्ययन करें

एक बार जब हमारे पास आंतरिक लिंक की एक सूची होती है, तो हमें यह तय करने की आवश्यकता होती है कि हम किस साइट के कारकों की समीक्षा करना चाहते हैं।
 यहां उन मानदंडों की एक सूची है जो मैंने अपने अध्ययन में केंद्रित किया था।
  • URL में मौजूद कीवर्ड, शीर्षक टैग, H1 और एंकर टेक्स्ट?
  • क्या पृष्ठ पर लिंक पहले है?
  • क्या पेज के पहले 100 शब्दों में लिंक पाया जाता है?
  • लेख / पोस्ट को प्रकाशित किया गया था और यदि इसे अपडेट किया गया है।
  • लेख की लंबाई।
मैंने अपने द्वारा बनाई गई Google शीट ली और इनमें से प्रत्येक आइटम के लिए एक पंक्ति जोड़ी, प्रत्येक लेख की समीक्षा की और परिणामों को रिकॉर्ड किया। 
यहाँ मेरी कार्यपत्रक के साथ-साथ अन्य मापदंड भी हैं जिन्हें मैंने इस तरह के डोमेन के रूप में देखा।
साइट पर अनुकूलन कार्यपत्रक।साइट पर अनुकूलन कार्यपत्रक।

अपनी वेबसाइट के लिए इसका उपयोग कैसे करें

आप इसका उपयोग कैसे करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आपके पास एक नई वेबसाइट या एक साइट है जिसमें पहले से ही बहुत सारी सामग्री है।

एक नई वेबसाइट

यदि आपकी साइट नई है, तो आप अपने प्रतियोगी की सामग्री की ताकत का आकलन करने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग सामग्री विचारों को उत्पन्न करने के लिए भी किया जा सकता है।
सबसे पहले, वह पृष्ठ चुनें जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। सभी आंतरिक लिंक खोजने के लिए ऊपर सूचीबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से पृष्ठों को चलाएं और उन्हें कितनी अच्छी तरह से अनुकूलित किया जाए।
इसके बाद, आप एक बैकलिंक ऑडिट  मुख्य पृष्ठ और सभी आंतरिक लिंकिंग पृष्ठ करना चाहते हैं। ऑडिट आपको यह समझने में मदद करेगा कि मुख्य पृष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कितना काम करना है। एक बार अपनी सामग्री बनाने के बाद यह आपको लिंक हासिल करने के लिए भी विचार देगा।
आप सामग्री विचारों को उत्पन्न करने के लिए मुख्य पृष्ठ का भी उपयोग कर सकते हैं। मैं एक कीवर्ड सूची बनाने के लिए ऊपर और SEMrush से मेरे उदाहरण से Wordstream का उपयोग करने जा रहा हूं।
एक भुगतान किए गए SEMrush खाते की आवश्यकता होगी। बस डोमेन दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आप डोमेन एनालिटिक्स के तहत अवलोकन डैशबोर्ड पर हैं। "शीर्ष कार्बनिक कीवर्ड" अनुभाग पर जाएं और सूची निर्यात करें।
SEMrush कीवर्ड रिपोर्ट कैसे निर्यात करें।SEMrush कीवर्ड रिपोर्ट कैसे निर्यात करें।
इसके बाद, Google डॉक्स या एक्सेल के साथ स्प्रेडशीट खोलें और जिस पृष्ठ पर आप शोध कर रहे हैं, उसके URL द्वारा फ़िल्टर करें। यह आपको उस पृष्ठ से जुड़े कीवर्ड (खोज शब्द) देगा, जिसे SEMrush ने अन्य जानकारी जैसे कि स्थिति, वॉल्यूम, आदि के साथ पहचाना है।
इस जानकारी का उपयोग आपके प्रतियोगी की सामग्री के आधार पर एक कीवर्ड सूची बनाने के लिए किया जा सकता है। मेरा सुझाव है कि आपके द्वारा लक्षित किए जाने वाले कीवर्ड के लिए शीर्ष 5 पृष्ठ देखने के लिए रैंक करें।

एक मौजूदा वेबसाइट

यदि आपके पास पहले से मौजूद साइट है जिसमें आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे खोजशब्दों के आसपास बहुत सारी सामग्री है, तो प्रक्रिया बहुत अलग है।
एक बार जब आपके पास आपका मुख्य कीवर्ड होगा, तो आपको यह तय करना होगा कि आपकी आधारशिला सामग्री का कौन सा भाग होगा या खरोंच से एक निर्माण होगा। मैं अपने सभी कीवर्ड निर्यात करने के लिए SEMrush का उपयोग करके शुरू करूंगा जैसा कि हमने ऊपर की छवि में किया था।
इसके बाद, इसे Google डॉक्स या एक्सेल में खोलें और देखें कि क्या आपके पास अपने कीवर्ड के लिए पहले से ही एक पेज है। यदि आपके पास कीवर्ड के लिए पहले से ही एक पृष्ठ है, तो आप लक्ष्य बनाना चाहते हैं, फिर पृष्ठ को अपडेट करने और उसका उपयोग करने पर विचार करें।
आपकी साइट पर सामग्री खोजने का एक और तरीका है कि खोज इंजन आपके कीवर्ड के साथ संबद्ध है, आपके खोज बार में कोष्ठक के बिना ऑपरेटर [साइट: example.com "कीवर्ड"] का उपयोग करना है। इससे आपके कीवर्ड से जुड़े पेज वापस आ जाएंगे। यह आपकी साइट पर सामग्री को आंतरिक रूप से आपकी आधारशिला सामग्री से जोड़ने की प्रक्रिया है।

निष्कर्ष

आंतरिक लिंक आपके सबसे महत्वपूर्ण लिंक में से एक हैं। आपके पास इस लिंक का नियंत्रण है। आप एंकर टेक्स्ट चुनते हैं और जहां लिंक बिंदु हैं। ये लिंक खोज इंजन को बताते हैं कि आप उस एंकर टेक्स्ट के लिए प्रासंगिक सामग्री को क्या देखते हैं, और यह आगंतुकों को आपकी वेबसाइट को नेविगेट करने में मदद करता है।
एक अंतिम नोट। सभी एसईओ तकनीकों के रूप में यदि आप इसका दुरुपयोग करते हैं तो आप प्रभावशीलता को कम कर देंगे और एक संभावित दंड के लिए खुद को स्थापित करेंगे।

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