Monday, July 13, 2020

The Definitive Guide to Using Guest Blogging as a Link Building Strategy

"अतिथि ब्लॉगिंग मर चुका है!"
आपने विपणन ब्लॉग और फ़ोरम पर इस कथन की कितनी बार विविधताएं सुनी हैं? इसके विपरीत साक्ष्य के बावजूद, अतिथि ब्लॉगिंग के बारे में अभी भी कई मिथक और मान्यताएं हैं, खासकर जब इसे लिंक बिल्डिंग रणनीति के रूप में उपयोग किया जाता है।
मैंने पिछले एक दशक में अपने और अपने ग्राहकों के लिए 1,400 से अधिक लेख प्रकाशित किए हैं। मेरे अनुभव से पता चला है कि सही ढंग से उपयोग किए जाने पर अतिथि ब्लॉगिंग काल्पनिक रूप से प्रभावी है।
इस पोस्ट में, मैं अतिथि ब्लॉगिंग से संबंधित सभी मिथकों को दूर कर दूंगा और आपको एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका दिखाऊंगा कि कैसे आप अतिथि पोस्ट का उपयोग प्रतिष्ठा, अधिकार बनाने और बैकलिंक्स के माध्यम से प्रदर्शन करने के लिए कर सकते हैं।

अतिथि ब्लॉगिंग मिथक को दूर करना

आइए 20 जनवरी 2014 के समय में वापस जाएं, जब मैट कट्स ने अतिथि ब्लॉगिंग पर अपनी अब तक की प्रसिद्ध पोस्ट प्रकाशित की: एसईओ के लिए अतिथि ब्लॉगिंग का क्षय और पतन ।
यहाँ वह उद्धरण है जिसे हर कोई संदर्भ के लिए पसंद करता है:
"तो इसमें एक कांटा छड़ी: अतिथि ब्लॉगिंग किया जाता है; यह बहुत ही स्पैम हो गया है ... मैं अतिथि पोस्टिंग, अतिथि ब्लॉगिंग साइटों, या अतिथि ब्लॉगिंग एसईओ को एक लिंक रणनीति के रूप में भरोसा करने की सलाह नहीं दूंगा। "
सभी खातों के द्वारा, यह एक एसईओ रणनीति के रूप में अतिथि ब्लॉगिंग के एक बहुत स्पष्ट प्रतिकर्षण की तरह लगता है। अगर ऐसा है, तो प्रोगरेगर जैसे सम्मानित प्रकाशन अभी भी अतिथि पदों को क्यों स्वीकार कर रहे हैं?
मैट-कट्स-अतिथि ब्लॉगिंग
इस सवाल का जवाब मैट कट्स के मूल अतिथि विरोधी ब्लॉगिंग पोस्ट में निहित है।
मैट यह स्पष्ट करता है कि वह एक निश्चित प्रकार के अतिथि पदों के बारे में बात कर रहा है। वह ऐसे अतिथि पोस्ट स्पैमर से एक ईमेल भी साझा करता है:
मैट-कट्स-ईमेल-स्पैमर
हाइलाइट किए गए अनुभाग बताते हैं कि यह मूल रूप से एक जीमेल वैयक्तिकृत ईमेल है जिसमें शून्य निजीकरण या गुणवत्ता सामग्री बनाने का इरादा है। यदि आप एक लोकप्रिय ब्लॉग चलाते हैं, तो आपने अपने इनबॉक्स में ऐसे ईमेल देखे होंगे।
Google के दृष्टिकोण से, आप देख सकते हैं कि इस तरह के अतिथि पोस्ट समस्याग्रस्त क्यों होंगे। सामग्री कम-गुणवत्ता वाली है, अंतर्दृष्टि का अभाव है, और किसी भी वास्तविक लेखक के साथ संबद्ध नहीं है। इस तरह की सामग्री से अधिकांश लिंक स्पैम से एसईओ-अनुकूलित सहबद्ध साइटों तक ले जाते हैं।
हालांकि, यह स्पष्ट स्पैम का वर्णन करता है, जिस तरह से आप एक मील दूर से पता लगा सकते हैं। लिंक स्पैमिंग के अधिक सूक्ष्म प्रकारों के बारे में क्या है, जहां सामग्री आधिकारिक लगती है और यहां तक ​​कि एक स्पैम स्निफ़ टेस्ट भी पास हो सकता है?
ऐसे अतिथि पदों के लिए, Google के पास "बड़े पैमाने पर लेख अभियान" (पढ़ें: सामूहिक अतिथि ब्लॉगिंग) के बारे में एक और पोस्ट था । Google के अनुसार, निम्नलिखित तीन रणनीति विशेष रूप से निम्न पर आधारित हैं:
  • आपके लेख में आपकी साइट के लिए कीवर्ड-समृद्ध लिंक भर रहा है।
  • उन लेख लेखकों का उपयोग करना या उन्हें किराए पर लेना जो उनके द्वारा लिखे जा रहे विषयों के बारे में जानकार नहीं हैं।
  • इन लेखों में समान या समान सामग्री का उपयोग करना; वैकल्पिक रूप से, आपकी साइट पर पाए जाने वाले लेखों की पूरी सामग्री की नकल करना।
पहला बिंदु पर्याप्त स्पष्ट है, लेकिन अन्य दो बिंदु हाल की घटना को उजागर करते हैं, अधिक से अधिक विपणक अपना रहे हैं। वे सस्ते लेखकों के लिए सामग्री निर्माण को आउटसोर्स करते हैं और उन्हें उसी लेख के रूपांतर लिखने के लिए कहते हैं, फिर उन्हें अतिथि पदों के रूप में चारों ओर फैलाते हैं।
ऐसी सामग्री उन लेखकों से नहीं आती है जो वास्तव में किसी विषय को जानते हैं। सरसरी नज़र से यह स्पष्ट है कि यह सामग्री लिंक पाने के लिए है, अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए नहीं। Google को स्पष्ट रूप से इस दृष्टिकोण की समस्या है।
तो इस समस्या का हल क्या है?
सरल: लिंक के लिए अतिथि ब्लॉग न करें । इसके बजाय, अतिथि ब्लॉग केवल तभी जब आपके पास पहले से समझे गए विषय पर साझा करने के लिए एक मूल अंतर्दृष्टि हो। यदि आप अपने पूरे जीवन में एसईओ में काम कर रहे हैं, तो आगे बढ़ें और एक नई एसईओ रणनीति के बारे में एक पोस्ट लिखें - Google को इस बात का बुरा नहीं लगेगा, और न ही प्रकाशक।
दूसरे शब्दों में, प्रामाणिक बनें । केस स्टडी, अपने काम के परिणाम और रणनीति जो आपके लिए एक व्यक्तिगत क्षमता में काम करती हैं, साझा करें। यह मेरी रणनीति भी रही है और यह रैंकिंग और पाठक की संतुष्टि के संदर्भ में अद्भुत परिणाम लाता है।
इस हालिया अतिथि पोस्ट पर टिप्पणी पर एक नज़र डालें जो मैंने दूसरे ब्लॉग के लिए लिखी है:
टिप्पणियाँ-moz-ब्लॉग
इसका सारांश प्रस्तुत करना:
  • Backlinks के लिए मास गेस्ट ब्लॉगिंग निश्चित रूप से मृत है।
  • व्यक्तिगत अंतर्दृष्टि और ज्ञान साझा करना अच्छा और प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सस्ते लेखकों के लिए अपनी सामग्री निर्माण को आउटसोर्स न करें, और निश्चित रूप से, अपने अतिथि पोस्ट को कीवर्ड रिच एंकर लिंक के साथ सामान न करें।
अतिथि पोस्ट के माध्यम से आपको जो भी बैकलिंक्स मिलते हैं, वह आपकी सामग्री का उप-उत्पाद होना चाहिए, न कि इसका एकमात्र कारण।

क्यों अतिथि ब्लॉगिंग

इस सवाल का जवाब देने के लिए, मैं एक और मैट कट्स उद्धरण को उजागर करना चाहता हूं:
"हालांकि, Google सुसमाचार में हमेशा नमक का एक दाना शामिल होता है, लेकिन लेखक के बारे में हमें जो पता था (या संदेह है) उसके साथ पालन करना प्रतीत होता है: गुणवत्ता और विश्वास संकेत तेजी से आसपास की सामग्री और उन्हें लिखने वाले व्यक्तियों के साथ हैं ।"
यह वह वीडियो है जो इससे उत्पन्न हुआ है:
इस उद्धरण का सार यह है कि Google केवल वेबसाइटों को ही नहीं, बल्कि व्यक्तियों को भी अधिकार देता जा रहा है।
उदाहरण के लिए, यदि एलोन मस्क को पूरी तरह से नए, बिना डोमेन के इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण के बारे में एक लेख लिखना था, तो Google इस लेख को उच्च रैंक देना चाहेगा। डोमेन में कोई प्राधिकारी संकेत नहीं हो सकता है, लेकिन मस्क का व्यक्तिगत प्राधिकरण लेख को फ्रंट पेज पर होने के लायक बनाता है।
यह विचार Google के मिशन के साथ संरेखित करता है: उपयोगकर्ताओं को मूल्य प्रदान करने के लिए। यह मिशन इतना महत्वपूर्ण है कि Google ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को भी दंडित किया जब उसने मूल्य प्रदान करना बंद कर दिया।
सवाल यह है: आप इस अधिकार को एक व्यक्ति के रूप में कैसे बनाते हैं?
सरल: अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से। इसे इस तरह से सोचें: यदि आप अपने आप को एक "मार्केटिंग विशेषज्ञ" कहते हैं, फिर भी आपकी सामग्री का एकमात्र स्थान आपकी साइट है, तो आपका दावा संदेहास्पद है।
हालाँकि, यदि आपकी सामग्री आधिकारिक मार्केटिंग प्रकाशनों पर दिखाई देती है, तो आपके दावे में थोड़ी अधिक वैधता है। एक शोध पत्र के लिए उद्धरणों की संख्या शिक्षाविदों में अधिकार का सूचक है।
बैकलिंक्स से अधिक, यही कारण है कि आपको अतिथि ब्लॉगिंग को लेने की आवश्यकता है। जितनी अधिक साइटें आपकी सामग्री और नाम पर दिखाई देंगी, उतनी ही आधिकारिक Google आपको (और प्रॉक्सी, आपकी साइट्स) के रूप में देखता है।
वास्तव में, यह एक बड़ा कारण है कि मैंने जस्ट रीच्यूट को पहले स्थान पर बनाया - स्टार्टअप्स को अपना स्वयं का पीआर करने में मदद करने के लिए और अन्य वेबसाइटों पर पाए जाने के लिए।
इसके अलावा, इसके स्पष्ट लाभ भी हैं:
  • आपको लक्षित आवागमन मिलता है।
  • लीड कैप्चर करने के लिए आप गेस्ट पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको अथॉरिटी डोमेन से क्वालिटी बैकलिंक मिलते हैं।
  • आप अपने और अपने व्यवसाय के लिए नाम की पहचान विकसित करते हैं।
  • आप सामाजिक प्रमाण विकसित करें।
साथ ही, प्रभावी अतिथि ब्लॉगिंग काफी कठिन है कि यह आपके प्रतिद्वंद्वियों के सभी लेकिन सबसे अधिक प्रेरित रखेगा।
अतिथि ब्लॉगिंग का काम करता है। वास्तव में, मैंने 90 दिनों के भीतर एक प्रतिस्पर्धी, उच्च-मात्रा वाले कीवर्ड के लिए साइट # 1 को रैंक करने के लिए इसका उपयोग किया । मैं इस पोस्ट से उदाहरण दिखाऊंगा कि आप एसईओ के लिए अतिथि ब्लॉगिंग काम करते हैं। मैं आपको यह भी दिखाऊंगा कि लिंक बिल्डिंग रणनीति के रूप में अतिथि ब्लॉगिंग का उपयोग कैसे करें।

बैकलिंक्स बनाने के लिए अतिथि ब्लॉगिंग का उपयोग करना

यहाँ अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से backlinks बनाने की एक चरणबद्ध प्रक्रिया है:

1. इससे पहले कि आप शुरू करें

अपना अतिथि ब्लॉगिंग अभियान शुरू करने से पहले, तीन चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए:

I. अतिथि ब्लॉगिंग के लिए सही दृष्टिकोण

बैकलिंक के लिए गेस्ट ब्लॉगिंग का पहला नियम यह है कि बैकलिंक्स के लिए गेस्ट ब्लॉगिंग का उपयोग न करें।
मुझे पता है कि यह भ्रामक लगता है, लेकिन सफल अतिथि ब्लॉगिंग कभी भी बैकलिंक केंद्रित नहीं है। आप ब्लॉग बनाते हैं क्योंकि आप प्राधिकरण बनाना चाहते हैं और एक पाठक कमाते हैं। आपको जो भी बैकलिंक्स मिलते हैं वे सिर्फ आकस्मिक होते हैं।
इसे अपनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मानसिकता है। यदि आप लिंक प्राप्त करने के इरादे से अतिथि ब्लॉगिंग से संपर्क करते हैं, तो आप निम्न-गुणवत्ता वाली साइटों को लक्षित कर सकते हैं या सामग्री की गुणवत्ता पर समझौता कर सकते हैं। यह इस रणनीति के प्रभाव को हमेशा के लिए प्रभावित करेगा।
शुरू करने से पहले इस विचार को गले लगा लें। अतिथि ब्लॉगिंग को अपनाएं क्योंकि यह आपको अपने एसईओ लाभों के लिए ही नहीं बल्कि प्रभाव और अधिकार बनाने में मदद करता है।

द्वितीय। एक ब्रांड है

अपने आप से पूछें: क्या आप एक अतिथि ब्लॉगर से लिंक करेंगे जिसकी साइट इस तरह दिखती थी?
गैर अनुकूलित-वेबसाइट डिजाइन
आपकी साइट के डिज़ाइन, प्राधिकरण सिग्नल, सामग्री, डोमेन, और फ़ोकस पर प्रभाव पड़ेगा कि क्या आपके अतिथि पोस्ट स्वीकार किए जाते हैं या नहीं। अधिकांश संपादक कम-गुणवत्ता वाली सामग्री से भरे स्पैम सहबद्ध साइटों से जुड़ने में संकोच करेंगे, चाहे वह अतिथि पद कितना ही महान क्यों न हो।
शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक व्यवहार्य ब्रांड है। यह भी शामिल है:
  • स्वच्छ, आधुनिक डिजाइन और लोगो।
  • सामाजिक संकेत, अर्थात ट्विटर, पिनटेरेस्ट, लिंक्डइन, फेसबुक, आदि।
  • ट्रस्ट सिग्नल जैसे प्राधिकरण प्रकाशन, प्रशंसापत्र आदि में उल्लेख करते हैं।
  • प्रासंगिक, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री
  • हमारे बारे में, संपर्क, कानूनी पृष्ठ इत्यादि।
अनिवार्य रूप से, आप वास्तविक व्यवसाय के साथ वास्तविक व्यक्ति की तरह दिखना चाहते हैं - एसईओ स्पैमर नहीं।

तृतीय। एक अतिथि पोस्ट पोर्टफोलियो विकसित करें

यदि आप शीर्ष प्रकाशनों पर अतिथि ब्लॉगिंग में एक शॉट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक सम्मानित साइट पर कम से कम एक गुणवत्ता अतिथि पोस्ट प्रकाशित करना होगा। संपादकों को अपनी लेखन शैली और गुणवत्ता का उदाहरण देने के लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी।
यदि आपने पहले कभी ब्लॉगिंग नहीं की है, तो मैं आपको सबसे अच्छी पोस्ट लिखने की सलाह देता हूं जिसे आप अपने आला में एक ज्ञात साइट पर प्रकाशित कर सकते हैं। यह एक शीर्ष प्राधिकारी साइट होना जरूरी नहीं है, बस कुछ लोग पहचान लेंगे।
एक और संभावना है, एक तारकीय पोस्ट लिखें और इसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें। जब आप संपादकों को पिच करते हैं तो इसे अपने लेखन गुणवत्ता का एक उदाहरण दें।

2. अतिथि ब्लॉगिंग के अवसर खोजना

अतिथि ब्लॉगिंग अभियान शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले अतिथि ब्लॉगिंग लक्ष्यों की एक बड़ी सूची की आवश्यकता है।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इन अवसरों को पा सकते हैं। मैं अपने पसंदीदा में से कुछ नीचे दिखाऊंगा:

I. Google खोज विधि

कई ब्लॉग उन पृष्ठों को बनाए रखते हैं जहां वे अतिथि पदों को हल करते हैं। ये आमतौर पर आसान लक्ष्य हैं क्योंकि वे सार्वजनिक रूप से अपने अतिथि ब्लॉगिंग दिशानिर्देशों को साझा कर रहे हैं।
इन पृष्ठों को खोजने के लिए, निम्न जैसे खोज ऑपरेटरों का उपयोग करें:
"आपका कीवर्ड]" + "हमारे लिए लिखें"
"आपका कीवर्ड]" + "अतिथि पोस्ट / ब्लॉगिंग दिशानिर्देश"
"आपका कीवर्ड]" + "योगदान"
यह लगभग किसी भी आला में काम करेगा।
कीवर्ड-अनुसंधान
समस्या यह है कि इस पद्धति से आमतौर पर खराब गुणवत्ता वाले उम्मीदवारों का उत्पादन होता है। यद्यपि हमेशा सच नहीं होता है, अधिकांश शीर्ष प्राधिकरण ब्लॉग स्पष्ट रूप से सॉल्वेंट पोस्ट नहीं करते हैं - उनके पास पहले से ही बहुत सारे लोग हैं जो अन्यथा उनके लिए लिखना चाहते हैं।
इन साइटों को खोजने के लिए जो सार्वजनिक बनाए नहीं रखतीं "हमारे लिए लिखें / योगदान करें" पृष्ठ, निम्न खोजों का प्रयास करें:
"आपका कीवर्ड]" + "यह एक अतिथि पोस्ट है"
"[आपका कीवर्ड]" + "यह एक अतिथि योगदान है"
"आपका कीवर्ड]" + "अतिथि स्तंभ / पोस्ट"
"आपका कीवर्ड]" + "लेखक / लेखक का योगदान"
यह आपको उन ब्लॉगों को दिखाएगा जिनमें कम से कम एक पोस्ट अतिथि लेखक द्वारा लिखी गई है। यदि वे अतिथि पोस्ट पहले स्वीकार कर चुके हैं, तो वे आपका भी स्वीकार कर सकते हैं - भले ही उनके पास "हमारे लिए लिखो" पृष्ठ न हो।

द्वितीय। इन्फ्लुएंसर विधि

अतिथि ब्लॉगिंग के अवसरों को खोजने के लिए मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक एक प्रभावक के नक्शेकदम पर चलना है।
अनिवार्य रूप से, आप:
  • अपने आला में एक शीर्ष प्रभावशाली व्यक्ति खोजें, जो अतिथि पदों को अक्सर प्रकाशित करता है, और ...
  • हर उस साइट को टारगेट करें जिस पर वे ब्लॉग लिखते हैं
यदि आप कुछ समय के लिए एक आला में काम कर रहे हैं, तो आप पहले से ही अपने आला में कुछ शीर्ष प्रभावित करने वालों को जानते होंगे। अगला कदम केवल अपनी अतिथि पोस्ट खोजने के लिए एक साधारण Google खोज का उपयोग करना है:
"अतिथि पोस्ट" + "[प्रभावशाली नाम]"
उदाहरण के लिए, जब मैं अपने स्वयं के नाम की खोज करता हूं तो यहां मैं देख सकता हूं:
दिमित्री-dragilev-अतिथि-पोस्ट
प्रभावित करने वाले के नाम सहित अपनी वेबसाइट से परिणाम ला सकते हैं। आप अपनी खोज स्ट्रिंग में निम्न जोड़कर इन्हें निकाल सकते हैं:
"अतिथि पोस्ट" + "[प्रभावशाली नाम]" -साथ: [प्रभावितकर्ता की वेबसाइट]
यह आपको कई गैर-स्पष्ट उम्मीदवारों को दिखाएगा। इसके अलावा, चूंकि शीर्ष प्रभावकार ज्यादातर प्राधिकरण ब्लॉग पर प्रकाशित करते हैं, इसलिए आपको कुछ शीर्ष गुणवत्ता लक्ष्य मिलेंगे।

तृतीय। प्रतियोगी बैकलिंक विधि

यह समझने में सबसे आसान है: एक प्रतियोगी के बैकलिंक्स को देखें और उन सभी साइटों को खोजें जिनके पास उन्होंने ब्लॉगिंग की है।
उदाहरण के लिए, जब मैं SEMRush में JustReachOut.io को देखता हूं, तो मैं अपने कुछ गेस्ट पोस्ट बैकलिंक देख सकता हूं, जैसे कि Entrepreneur.com।
backlinks justreachout pr seo
यह विधि छोटे से मध्यम आकार के प्रतियोगियों के लिए सबसे अच्छा काम करती है। हबस्पॉट जैसी बड़ी साइट का प्रभावी विश्लेषण करने के लिए बहुत अधिक बैकलिंक्स होंगे।

चतुर्थ। बज़्सुमो विधि

Buzzsumo सामग्री विचारों पर विचार-मंथन के लिए सिर्फ महान नहीं है। अतिथि ब्लॉगिंग के अवसरों को खोजने के लिए इसमें एक निफ्टी फीचर भी है।
यहाँ इसका उपयोग कैसे किया जाता है: अपने बज़सुमो खाते में प्रवेश करें। बाएं साइडबार में, "सामग्री-प्रकार" पर जाएं और केवल "अतिथि पोस्ट" जांचें। इसके बाद, अपने लक्षित प्रमुख खोजशब्दों को खोजें। बज़्सुमो शीर्ष प्रदर्शन वाले अतिथि पोस्ट दिखाएंगे।
buzzsumo-पश्च
एक बार जब आप इन सभी लक्ष्यों को पा लेते हैं, तो उन्हें एक अलग स्प्रेडशीट में जोड़ें।

2. फ़िल्टरिंग अतिथि ब्लॉगिंग के अवसर

यदि आपने उपरोक्त चरणों का पालन किया है, तो आपके पास दर्जनों अतिथि ब्लॉगिंग लक्ष्यों की एक सूची होगी। ये सभी लक्ष्य समान रूप से महत्वपूर्ण नहीं होंगे। आपके पास कुछ निम्न श्रेणी के ब्लॉगों के साथ कुछ तारकीय प्राधिकरण साइटें होंगी।
अपनी सूची के माध्यम से खुदाई करें और निम्नलिखित का पता लगाएं:
  • डोमेन-स्तरीय मेट्रिक्स: डोमेन अथॉरिटी / रेटिंग, रेफ़रिंग डोमेन, बैकलिंक।
  • सामग्री की गुणवत्ता: यह देखने के लिए कि वे किस प्रकार की सामग्री को सामान्य रूप से पोस्ट करते हैं, कुछ ब्लॉग पोस्टों पर जाएं। यदि आप बहुत अधिक स्पैम वाले 500 शब्दों के लेख देखते हैं, तो दूर रहना एक अच्छा विचार हो सकता है। इस मीट्रिक के आधार पर अपने लक्ष्यों को "खराब", "मध्यम" और "उच्च-गुणवत्ता" के रूप में चिह्नित करें।
  • प्रोफ़ाइल स्थान: क्या साइट अतिथि लेखकों को गुना के ऊपर एक स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली प्रोफ़ाइल देती है? या क्या यह लेख के अंत में प्रोफ़ाइल को दफन करता है? क्या आपको एक प्रोफ़ाइल चित्र और जैव मिलता है?
  • सगाई: एक विशिष्ट पोस्ट के कितने शेयर होते हैं? क्या बहुत सारी टिप्पणी गतिविधि है? अत्यधिक व्यस्त दर्शक एक अच्छा संकेत है।
  • सामग्री प्रासंगिकता: क्या साइट नियमित रूप से आपके आला पर सामग्री पोस्ट करती है? यदि हाँ, तो ऐसे विषयों के लिए विशिष्ट जुड़ाव स्तर क्या है?
  • अतिथि लेखक: इससे पहले किस तरह के अतिथि लेखकों की मेजबानी की गई है? क्या वे प्राधिकरण साइटों या स्पैमर्स से आते हैं? आप अपने बैकलिंक्स को खराब पड़ोस से नहीं चाहते हैं।
इन सवालों के जवाब के आधार पर, अपनी सूची को चार श्रेणियों में अलग करें:
  1. प्राधिकरण साइटें: शीर्ष स्तरीय ब्लॉग जो आपके उद्योग में व्यापक रूप से पढ़े जाते हैं और उनका अनुसरण किया जाता है। अधिकांश के पास 60+ DA होगा। ये वे ब्लॉग हैं जिन्हें आप अपनी "सूची में प्रकाशित" जोड़ना चाहते हैं।
  2. मिड-टीयर: ये अच्छे ब्लॉग हैं, लेकिन महान ब्लॉग नहीं, ज्यादातर व्यक्तिगत ब्लॉगर्स द्वारा चलाए जाते हैं। इनका DA 50-60 के बीच होता है। वे अक्सर विषय चयन के बारे में प्राधिकरण ब्लॉग से क्यू लेते हैं।
  3. लो-टियर: ये औसत गुणवत्ता वाले ब्लॉग हैं जिनके पास पर्याप्त अधिकार नहीं है (DA 40+)।
  4. अस्वीकृत: निम्न-गुणवत्ता वाले ब्लॉग जो प्रायः स्पैम का मनोरंजन करते हैं, आमतौर पर 40 वर्ष से कम आयु वाले DA के साथ। इन ब्लॉगों से बचें; वे वास्तव में आपकी रैंकिंग को चोट पहुँचा सकते हैं।
श्रेणी # 1 लक्ष्य काफी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की मांग करेगा। ये आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन यह समझें कि प्राधिकरण साइटों को सामग्री प्रकाशित करने में बहुत समय लगता है।
श्रेणी # 2 आपकी रोटी और मक्खन होगी। इन साइटों को अच्छी सामग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन इसमें आपका सबसे अच्छा काम नहीं है।
यदि आप कर सकते हैं तो श्रेणी # 3 साइटों से बचें। ऐसे डोमेन के बहुत से लिंक आपको स्पैमर के रूप में सामने ला सकते हैं। लिंक निर्माण के लिए डोमेन प्राधिकरण भी बहुत खराब है।

3. अतिथि ब्लॉग लक्ष्य का अनुमोदन

इससे पहले कि आप पिचों को भेजना शुरू कर सकें, आपको प्रत्येक लक्ष्य के लिए ईमेल पते खोजने होंगे। कुछ प्राधिकरण साइटों के लिए, आपको पहले संपादक के साथ संबंध स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है (हालांकि यह हमेशा आवश्यक नहीं है)।
मैं आपको दिखाऊंगा कि नीचे दोनों कैसे करें।

I. ईमेल पते खोजना

कई नए उपकरणों के लिए धन्यवाद, किसी के ईमेल पते को ढूंढना कभी आसान नहीं रहा।
मैंने  अतीत में इन उपकरणों और रणनीति का एक गुच्छा कवर किया है , इसलिए मैं उन्हें यहां नहीं दोहराऊंगा। अधिकांश भाग के लिए, आपको ईमेल खोजने के लिए Interseller.io या AnyMailFinder से अधिक कुछ की आवश्यकता नहीं होगी 
उदाहरण के लिए, Interseller.io के साथ, आपको बस अपने लक्ष्य का नाम और डोमेन नाम दर्ज करने की आवश्यकता है, और यह बाकी काम करेगा।
interseller-ईमेल-देखने
इंटरस्टेलर के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपके लिए ईमेल को भी सत्यापित करेगा, इसलिए आप हमेशा जानते हैं कि आप सही हैं। यह सस्ता भी है - सशुल्क योजनाएं केवल $ 15 / महीने से शुरू होती हैं।
यदि आपको कुछ और औद्योगिक शक्ति की आवश्यकता है, तो Clearbit को देखें । उनका डेटाबेस अविश्वसनीय रूप से सटीक है, और वे बहुत आसानी से बल्क लुकअप कर सकते हैं।
मैं इस कार्य को आउटसोर्स करने की सलाह देता हूं। आप इसे $ 10 के लिए Upwork पर आसानी से कर सकते हैं।

द्वितीय। रिश्ते बनाना

आप आमतौर पर अधिकांश साइटों के लिए ठंडे दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, शीर्ष स्तरीय प्राधिकरण ब्लॉग अक्सर अनचाही योगदान स्वीकार नहीं करते हैं या आपके मौजूदा कैलेंडर द्वारा आपकी पिच का मनोरंजन करने के लिए बहुत अधिक अपमानित किया जाता है।
महान-अतिथि-बाद उदाहरण
इन लक्ष्यों के लिए, आपको पहले एक संबंध बनाना होगा - या कम से कम अपने नाम को उनके रडार पर पंजीकृत करना होगा।
पीआर अभियान चलाने के मेरे अनुभव में, निम्नलिखित दिनचर्या अच्छी तरह से काम करती है:
  • ट्विटर पर फौलो करें।
  • 2-3 ट्वीट्स का जवाब दें।
  • 2-3 ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी छोड़ दें।
  • ईमेल के माध्यम से ब्लॉग पोस्ट पर लंबी टिप्पणी / प्रतिक्रिया / विचार छोड़ें।
आपको निश्चित रूप से सटीक आदेश का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। बस नियमित संचार की एक ताल स्थापित करें। यह सुनिश्चित करता है कि जब आप उन्हें एक अतिथि पोस्ट पिच भेजते हैं, तो आप सिर्फ "यादृच्छिक ब्लॉगर # 239" नहीं हैं, लेकिन "जस्ट रीच्यूट से दिमित्री जो महान प्रतिक्रिया छोड़ते हैं।"
आमतौर पर, अधिक आधिकारिक साइट, जितना अधिक प्रयास आपको करना होगा। यह उन साइटों के लिए विशेष रूप से सच है जो आम जनता के बीच प्रसिद्ध हैं।
या तो मामले में, आपको अधिकांश आधिकारिक साइट संपादकों और मालिकों के साथ एक संचार चैनल शुरू करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अतिथि ब्लॉगिंग नहीं कर रहे हैं, तो नियमित संचार अतिरिक्त अवसरों को खोल सकता है।

4. विचार मंथन

एक बार जब आपको ईमेल पतों की एक सूची मिल जाती है, तो आपको अतिथि पोस्ट विचारों के साथ आना होगा।
यहां आपका दृष्टिकोण मूल नहीं होना चाहिए - कम से कम आपकी सूची के अधिकांश साइटों के लिए (शीर्ष स्तरीय प्राधिकरण साइटों के एक मुट्ठी भर को छोड़कर)। इसके बजाय, आप उन विचारों के आधार पर निर्माण करना चाहते हैं जो पहले से ही उनके ब्लॉग के लिए काम करने के लिए जाने जाते हैं।
समझें कि आपके लक्षित ब्लॉग भी अधिक पाठक चाहते हैं। जब आप उन्हें एक विचार भेजते हैं जो अतीत में उनके लिए काम कर चुका होता है, तो वे आपको एक स्थान देने की अधिक संभावना रखते हैं।
अपनी सबसे साझा सामग्री खोजने के लिए बज़्सुमो में ब्लॉग के डोमेन में प्रवेश करके शुरू करें। सामग्री के प्रत्येक टुकड़े के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • क्या लेख एक सूची है, कैसे-कैसे, एक कदम-दर-चरण ट्यूटोरियल, राय टुकड़ा, आदि।
  • लेख किस प्राथमिक विषय से संबंधित है?
  • हेडलाइन में किस तरह के शब्द और भाषा शामिल है
उदाहरण के लिए, Copyblogger की शीर्ष सामग्री पर एक नज़र डालें:
copyblogger शीर्ष सामग्री
ध्यान दें कि शीर्ष चार लेखों में से दो लेखन के बारे में कैसे हैं। यह भी ध्यान दें कि सूची में "कैसे-कैसे" हावी है और हर शीर्षक भावनात्मक रूप से समृद्ध शक्ति शब्दों ("शक्ति और अधिकार", "कोई नहीं", "विशद" आदि) का उपयोग करता है।
इससे पता चलता है कि भावनात्मक रूप से समृद्ध शीर्षकों के साथ लेखन से जुड़ी सामग्री कैसे कॉपीबल्गर के दर्शकों के बीच अच्छा करती है। यदि आप इन पंक्तियों के साथ एक विचार पिचाना चाहते हैं, तो यह संपादक की रुचि को कम कर देगा।
उपरोक्त के अलावा, कुछ अतिरिक्त दिशानिर्देश हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए:

I. टारगेट ऑडिएंस के साथ टॉपिक कॉम्प्लेक्सिटी को संरेखित करें

पिच भेजते समय दर्शकों की विशेषज्ञता के स्तर को ध्यान में रखें। SEO के लिए "शुरुआती गाइड" लिखने और इसे SEMrush पर प्रकाशित करने की अपेक्षा न करें।
साइट पर मौजूदा सामग्री की जाँच करें। यदि आप बहुत सारे उन्नत-स्तरीय सामान देखते हैं, तो अपने विचार को उसी के अनुसार बदलें।

द्वितीय। SEO को ध्यान में रखें

चूंकि आपका उद्देश्य बैकलिंक्स का निर्माण करना है, इसलिए आपको अपनी साइट के साथ संरेखित विचारों को लेने का प्रयास करना चाहिए।
उदाहरण के लिए, यदि आप "ग्रोथ हैकिंग" के बारे में एक साइट चलाते हैं और आपका लक्ष्य ब्लॉग "कंटेंट मार्केटिंग" के बारे में बहुत सारी पोस्ट करता है, तो एक विचार खोजें जो दो विषयों को एक साथ लाता है (जैसे "घातीय वृद्धि को अनलॉक करने के लिए बड़ी सामग्री का उपयोग कैसे करें" )।
प्रत्येक ब्लॉग के लिए कम से कम 3 विचारों के साथ आएं। इसमें एक शीर्षक और एक 1-2 वाक्य का संक्षिप्त विवरण शामिल होना चाहिए जो लेख को कवर करेगा।

5. पिचिंग आइडियाज

अगला कदम ब्लॉगर / संपादक को एक ईमेल भेजना और अपने अतिथि पोस्ट विचारों को पिच करना है।
यहाँ एक ठंडा ईमेल टेम्प्लेट है जो अधिकांश स्थितियों में काम करता है:
हाय [नाम],
[व्यक्तिगत टिप्पणी]
किसी भी तरह, मैं आपको लिख रहा हूं क्योंकि मुझे आपकी साइट पर एक अतिथि पोस्ट के योगदान में दिलचस्पी है।
अतीत में [साइट के नाम] के लिए क्या काम किया है, इसके आधार पर, मुझे लगता है कि आपके पाठक इन विचारों को पसंद करेंगे:
  • [विचार शीर्षक # 1] [संक्षिप्त विवरण]
  • [विचार शीर्षक # 2] [संक्षिप्त विवरण]
  • [विचार शीर्षक # 3] [संक्षिप्त विवरण]
आपको मेरी लेखन शैली और गुणवत्ता का अंदाज़ा लगाने के लिए, यहाँ एक अतिथि पोस्ट जो मैंने हाल ही में [अतिथि पोस्ट लिंक] के लिए लिखी है
क्या आपको लगता है कि ये विचार एक अच्छा फिट होंगे?
श्रेष्ठ,
[आपका नाम]
वैयक्तिकृत टिप्पणी का संबंध उन चीज़ों से हो सकता है, जिन्हें उन्होंने हाल ही में ट्विटर पर सार्वजनिक रूप से पोस्ट किया है, उनके अंतिम ब्लॉग पोस्ट, आदि। आप इसे छोटे ब्लॉगों के लिए छोड़ सकते हैं, लेकिन यह आपको ब्लॉगर ब्लॉगर्स और संपादकों द्वारा प्राप्त करने में मदद करता है। अधिक ठंड ईमेल टेम्पलेट्स के लिए इस लेख की जाँच करें और यह आपके ईमेल को और अधिक यादगार बनाने के लिए प्रेरणा के लिए 
यदि आपको अपनी प्रारंभिक पिच पर प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो एक सप्ताह प्रतीक्षा करें और फिर अनुवर्ती कार्रवाई करें। फॉलो-अप को स्वचालित करने के लिए मिक्समैक्स जैसे टूल का उपयोग करें  

6. सामग्री बनाना

एक बार आपके पास एक अनुमोदित विचार होने के बाद, आप सामग्री बनाने के लिए नीचे आ सकते हैं। सामग्री निर्माण के दौरान निम्नलिखित कुछ बातें यहां दी गई हैं:

I. पठनीयता पर ध्यान दें

जबकि आपकी सामग्री की गुणवत्ता स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है, आपको इसे और अधिक पठनीय बनाने की भी आवश्यकता है।
ऐसा करने के लिए, प्रयास करें:
  • वाक्य छोटे रखना - 10-15 शब्द अधिक से अधिक।
  • पैराग्राफ को 2-3 वाक्यों तक सीमित रखना।
  • उप-हेडर के बहुत सारे जोड़ना।
  • बुलेट पॉइंट्स और ब्लॉकक्वाट्स जोड़ें।
उदाहरण के लिए, बिक्री प्रबंधन पर Pipedrive पोस्ट पर एक नज़र डालें :
pipedrive-ब्लॉग-शीर्षक
उप-हेडर और ब्लॉकक्वाट इस लंबे पोस्ट (3,000+ शब्द) को पढ़ने में आसान बनाते हैं।

द्वितीय। कस्टम चित्र शामिल करें

चित्र तीन काम करते हैं:
  • वे उदाहरणों और विचारों को समझने में मदद करते हैं, जिससे पोस्ट को पढ़ने और समझने में आसानी होती है।
  • वे लेख को खंडों में तोड़ने में मदद करते हैं।
  • वे एक ब्लॉग पोस्ट के कथित मूल्य में सुधार करते हैं।
अंतिम बिंदु विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। छवियां आपको एसईओ स्पैमर्स से अलग करने में मदद करती हैं। कुछ अतिथि ब्लॉगर अतिथि पोस्ट के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां बनाने के लिए परेशान करते हैं। यदि आप ऐसा करने के लिए समय निकालते हैं, तो आप तुरंत बाहर खड़े हो जाते हैं (और तुरंत स्वीकृति अर्जित करते हैं)।
आप इन चित्रों को बनाने के लिए या तो अपने खुद के इन-हाउस डिजाइनर प्राप्त कर सकते हैं या उन्हें $ 5 / छवि के लिए Fiverr पर आउटसोर्स कर सकते हैं - यह जो मूल्य जोड़ता है उसके लिए सस्ता है।

तृतीय। प्रासंगिक बैकलिंक प्राप्त करें

याद रखें कि मैंने आपको उन विचारों पर विचार करने के लिए कैसे कहा जो आपकी साइट की सामग्री के साथ संरेखित हैं? यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी साइट पर प्रासंगिक लिंक कमाने में आपकी मदद करता है।
जब आप स्पष्ट रूप से अपने प्रोफ़ाइल जैव में अपनी साइट के लिए एक लिंक जोड़ेंगे, अधिकतम एसईओ प्रभाव के लिए, आपको सामग्री के भीतर एक लिंक भी प्राप्त करना होगा। यह एक संपादकीय लिंक के रूप में कार्य करता है और आपको बहुत सारे एसईओ रस देता है।
Pipedrive के सह-संस्थापक द्वारा प्रकाशित इस पोस्ट पर एक नज़र डालें। ध्यान दें कि यह कीवर्ड-रिच एंकर टेक्स्ट का उपयोग करके Pipedrive पर बिक्री प्रबंधन लेख के लिंक में कैसे बुना जाता है।
pipedrive बिक्री के प्रबंधन
अपनी सामग्री में अपने लक्ष्य पृष्ठ पर समान संदर्भ लिंक जोड़ने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि यह पाठक को मूल्य देता है, या संपादक इसे अस्वीकार कर देगा।

7. गो लाइव

एक बार जब आप संपादक को सामग्री भेजते हैं, तो उनकी प्रतिक्रिया सुनने के लिए कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें। आवश्यकतानुसार कोई भी परिवर्तन करें, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि लेख लाइव न हो जाए।
ध्यान रखें कि कुछ बड़े ब्लॉगों में 1-3 महीने की प्रतीक्षा सूची होती है। इसे अपने अभियान में शामिल करें।
यदि आप यह सही करते हैं, तो आप आसानी से कुछ उच्च कैलिबर बैकलिंक कमा सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, एक बार जब आप ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं, तो आप एक ऐसा रिश्ता भी विकसित करते हैं, जिसे आप भविष्य के अवसरों के लिए अपना सकते हैं।

आप के लिए खत्म है

अच्छा अतिथि ब्लॉगिंग आसान नहीं है, जो ठीक है कि यह इतना प्रभावी क्यों है। आपके प्रतियोगियों में से कुछ के पास शीर्ष-स्तरीय ब्लॉगों पर अपनी सामग्री प्रकाशित करने के लिए संसाधन और धैर्य होगा।
बेशक, अतिथि ब्लॉगिंग विशुद्ध रूप से बैकलिंक्स बनाने के लिए व्यवहार्य नहीं है। लेकिन जब इसे व्यापक विपणन रणनीति के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इसका परिणाम कुछ शीर्ष पायदान पर हो सकता है। यदि आप प्राधिकरण साइटों पर अतिथि पदों की एक छोटी मात्रा भी प्रकाशित कर सकते हैं, तो आप अपने ट्रैफ़िक और रैंकिंग में महत्वपूर्ण वृद्धि देख सकते हैं।

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