आंतरिक लिंक यकीनन एसईओ विपणन में सबसे उपेक्षित लिंक निर्माण रणनीति में से एक है।
हम उन सभी रणनीतियों की ओर अग्रसर हैं जो बाहरी लिंक (बैकलिंक) बनाने में हमारी मदद करेंगे, लेकिन हम अक्सर एक अनुकूलित आंतरिक लिंकिंग रणनीति विकसित करने के प्रभाव को कम आंकते हैं।
इंटरनल लिंकिंग क्या है?
आंतरिक लिंक वे हैं जो आपकी साइट पर एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ तक इंगित करते हैं। बाह्य लिंक, इसके विपरीत, वे हैं जो किसी अन्य डोमेन पर एक पृष्ठ को इंगित करते हैं।
उदाहरण के लिए, इस लेख से SEMrush Features पेज का एक लिंक एक आंतरिक लिंक है, और Google के कीवर्ड प्लानर टूल का एक लिंक एक बाहरी लिंक है।
हम बाहरी स्रोतों से प्राकृतिक लिंक बनाने पर इतने केंद्रित हो सकते हैं कि हम आंतरिक सुधारों की उपेक्षा करते हैं।
यह एसईओ का एक क्षेत्र है जिसमें गलतियाँ अक्सर की जाती हैं , तो आइए एक नज़र डालते हैं कि कैसे आप एक मजबूत रणनीति बनाने के लिए नुकसान से बच सकते हैं जो आपके लिए काम करती है।
यहाँ हम क्या कवर करेंगे (HTML में आंतरिक लिंकिंग के इन उदाहरणों के माध्यम से):
- एसईओ के लिए आंतरिक लिंक के महत्व को समझना
- आंतरिक लिंक के विभिन्न प्रकारों को समझना
- अपनी साइट के मौजूदा आंतरिक लिंक का ऑडिट कैसे करें
- अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति कैसे बनाएं
एसईओ के लिए आंतरिक लिंक के महत्व को समझना
क्या आंतरिक लिंक एसईओ की मदद करते हैं? छोटा जवाब हां है'।
यदि आप अपने एसईओ पर वास्तविक प्रभाव डालने के लिए आंतरिक लिंकिंग का लाभ उठाना चाहते हैं, हालांकि, आपको यह जानने के लिए थोड़ा गहरा खुदाई करने की आवश्यकता है कि यह क्यों मायने रखता है।
हम इसके लाभों को तीन मुख्य बिंदुओं में तोड़ सकते हैं:
1. आंतरिक लिंक खोज इंजन को आपकी साइट की संरचना को समझने में मदद करते हैं
एक ठोस आंतरिक लिंकिंग संरचना एसईओ-वार खोज इंजन को आपकी साइट पर पृष्ठों को खोजने और अनुक्रमित करने में मदद कर सकती है।
में गूगल के ही शब्दों : "कुछ पृष्ठों में जाना जाता है क्योंकि गूगल से पहले उन्हें पहले से ही क्रॉल किया है। जब Google किसी ज्ञात पृष्ठ से एक नए पृष्ठ के लिंक का अनुसरण करता है तो अन्य पृष्ठ खोजे जाते हैं। ”
अनुकूलित आंतरिक लिंक का उपयोग करना Google को आपकी साइट पर नियमित रूप से प्रासंगिक सामग्री खोजने की अनुमति देने का एक निश्चित तरीका है।
यहां एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आंतरिक लिंक दो पन्नों के बीच संबंध को प्रदर्शित करने में मदद कर सकते हैं।
जब आप आंतरिक लिंक का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह एक संकेत भेजता है जो पृष्ठ a पृष्ठ बी से संबंधित है ।
यह आपकी विशेषज्ञता को दर्शाने का एक शानदार तरीका हो सकता है यदि आपके पास एक साथ बुनाई करने के लिए आधिकारिक सामग्री का खजाना है।
यदि आप Google को यह नहीं दिखाते हैं कि आपकी सामग्री कैसे जुड़ी हुई है, तो आपके उपयोगकर्ता कनेक्शन नहीं बनाएंगे।
बाद में, हम आपके कार्बनिक प्रदर्शन की भलाई के लिए इस रणनीतिक तरीके से संपर्क करने के तरीके के माध्यम से चलेंगे।
2. आंतरिक लिंक प्राधिकारी
सही आंतरिक लिंकिंग रणनीति आपकी साइट पर पृष्ठों के बीच अधिकार पारित करने और अंततः रैंकिंग में सुधार करने में मदद करती है।
यह पेजरैंक (पीआर) नामक एक एल्गोरिथ्म द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो व्यक्तिगत पृष्ठों की गुणवत्ता और महत्व (या प्राधिकरण) का आकलन करता है और इसके लिए एक मूल्य लागू करता है। इंटरलिंकिंग को ध्यान में रखा जाता है।
Google ने आधिकारिक तौर पर 2016 में पेजरैंक टूलबार को मार दिया और कई साल पहले सार्वजनिक-सामना करने वाले स्कोर को अपडेट करना बंद कर दिया।
यह, हालांकि, रैंकिंग एल्गोरिथ्म का बहुत हिस्सा है, इसलिए यह समझना कि यह कैसे काम करता है एक ठोस आंतरिक लिंकिंग रणनीति को मैप करने में मदद करता है।
यदि उदाहरण के लिए, पृष्ठ में , इसके लिए इंगित करने वाले आधिकारिक बाहरी लिंक हैं, तो यह एक पेजरैंक स्कोर बनाएगा। इस प्राधिकरण को आंतरिक लिंक के माध्यम से पेज बी में भेजा जा सकता है ।
इस प्रकार के 'पावर पेज' की पहचान करने से आपको रैंकिंग में सुधार करने के लिए आपकी साइट पर आने वाले अधिकांश प्राधिकरण बनाने में मदद मिल सकती है - हम इस पर बाद में भी गौर करेंगे।
3. आंतरिक लिंक उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक पृष्ठों के बीच नेविगेट करने में मदद करते हैं
आंतरिक लिंकिंग भी आपके आगंतुकों को अधिक रोचक सामग्री खोजने में मदद करके अपने उपयोगकर्ता अनुभव (UX) को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।
यह एक उपयोगकर्ता को एक उत्पाद पृष्ठ पर ले जाने के लिए मजबूर कर सकता है, जहाँ वे कुछ खरीद सकते हैं जो एक खरीद गाइड में उल्लिखित है, या किसी अन्य विषय पर विस्तार करने के लिए सामग्री का एक और टुकड़ा।
बढ़ती औसत समय-समय पर साइट से उपयोगकर्ताओं को खरीदने के लिए रास्तों को नीचे करने के लिए, आपके UX में सुधार करने के लिए आंतरिक लिंक का लाभ उठाया जा सकता है, और बदले में, आपके समग्र खोज प्रदर्शन को।
आंतरिक लिंक के विभिन्न प्रकारों को समझना
आंतरिक लिंक के दो मुख्य प्रकार हैं: नौवहन और प्रासंगिक। यहाँ उनका मतलब है:
नेविगेशनल आंतरिक लिंक
नेविगेशनल लिंक आमतौर पर वेबसाइट की मुख्य नेविगेशनल संरचना बनाते हैं।
उन्हें अक्सर साइट-वाइड लागू किया जाता है और उपयोगकर्ताओं को जो वे चाहते हैं उसे खोजने में मदद करने का प्राथमिक उद्देश्य पूरा करते हैं।
आप उन्हें किसी साइट के मुख्य मेनू में पाएंगे:
या किसी साइट के पाद लेख में:
या, अमेज़न के मामले में, एक साइडबार में:
वे ग्राहक यात्रा को यथासंभव सरल बनाने के लिए वहां हैं।
प्रासंगिक आंतरिक लिंक
प्रासंगिक आंतरिक लिंक आमतौर पर एक पृष्ठ की मुख्य सामग्री के भीतर रखे जाते हैं।
एक ई-कॉमर्स स्टोर, उदाहरण के लिए, इस तरह लिंक शामिल हो सकते हैं:
अन्य प्रासंगिक पृष्ठों की ओर इशारा करते हुए पाठ के भीतर लिंक प्रासंगिक आंतरिक लिंक के रूप में जाना जाता है।
खोजशब्द अनुसंधान के लिए हमारी मार्गदर्शिका में , आपको शरीर की प्रतिलिपि के भीतर प्रासंगिक पृष्ठों के लिंक दिखाई देंगे:
ध्यान दें कि आपके प्रासंगिक लिंक कितने प्रमुख और अंततः क्लिक करने योग्य हैं और आपके नेविगेशनल लिंक आपकी साइट के लिए सबसे अधिक मूल्य देने के लिए कितने सहज हैं।
प्राकृतिक लंगर पाठ के साथ एक स्पष्ट और स्पष्ट प्रासंगिक आंतरिक लिंक, उदाहरण के लिए, एक साथ पृष्ठों के बीच प्रासंगिकता दिखा सकता है और यदि स्रोत पृष्ठ पर अधिकार है तो पेजरैंक पास करें।
इन विभिन्न प्रकार के लिंक के कार्यों की समझ और वे उपयोगकर्ताओं को कैसे दिखाई देते हैं, यह आपकी आंतरिक लिंकिंग रणनीति से अधिकतम लाभ उठाने में आपकी सहायता कर सकता है।
अपनी साइट के मौजूदा आंतरिक लिंक का ऑडिट कैसे करें
जब तक आप पूरी तरह से नई वेबसाइट पर काम नहीं कर रहे हैं, तब तक बहुत अच्छा मौका है, कि कम से कम पहले से ही आंतरिक लिंकिंग की कुछ डिग्री हो, भले ही उसमें रणनीतिक सोच का अभाव हो।
आपको यह जानने की जरूरत है कि आप अपनी नई आंतरिक लिंकिंग रणनीति पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले कहां खड़े हैं।
साइट ऑडिट टूल के माध्यम से उपलब्ध थमैटिक रिपोर्ट में से एक आंतरिक लिंकिंग रिपोर्ट है:
इससे पहले कि आप एक पूरी रणनीति की योजना शुरू करने से पहले अपनी आंतरिक लिंकिंग स्थिति का त्वरित और आसानी से ऑडिट करने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।
इसे पाँच मुख्य वर्गों में वर्गीकृत किया गया है:
- पृष्ठ क्रॉल गहराई : आप यहां अपनी साइट की क्रॉल गहराई में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं (ध्यान दें: आपकी साइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ होमपेज के तीन क्लिक के भीतर उपलब्ध होने चाहिए)।
- आंतरिक लिंक : यहां, आप देखेंगे कि कितने पेज आंतरिक लिंक प्राप्त कर रहे हैं, साथ ही कितने आंतरिक रूप से दूसरों को लिंक कर रहे हैं। आप किसी भी अनाथ पृष्ठ की पहचान करने में सक्षम होंगे।
- आंतरिक लिंक वितरण : आप उन पृष्ठों की पहचान कर सकते हैं जिनके पास एक कमजोर आंतरिक लिंकरंक (ILR) है ताकि आप यह जान सकें कि क्यों।
- आंतरिक लिंक मुद्दे : आपको यहां बताए गए आंतरिक लिंक से संबंधित कोई भी समस्या (त्रुटियों, चेतावनियों या नोटिस के रूप में टूटी हुई) दिखाई देगी।
- सर्वाधिक आंतरिक लिंकरैंक पास करने वाले पृष्ठ : यहां, आप उन पृष्ठों की एक सूची देख सकते हैं, जिनका अन्य पृष्ठों (ILR) पर सबसे अधिक प्रभाव है। यह आपकी साइट पर सबसे अधिक आधिकारिक पृष्ठों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
रिपोर्ट आपको अपनी वर्तमान आंतरिक लिंकिंग संरचना में अंतर्दृष्टि देने के लिए डिज़ाइन की गई है ताकि आप एक मजबूत रणनीति की योजना बना सकें।
इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह समझ रहा है कि सामान्य मुद्दे क्या हैं और आप उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं। यहाँ इस संबंध में कुछ सबसे लगातार समस्याएं हैं:
टूटी आंतरिक कड़ियाँ
समस्या : टूटे हुए आंतरिक लिंक का परिणाम दोनों उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन क्रॉलर को गैर-मौजूद वेब पेजों पर भेजा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर 404 त्रुटियां होती हैं, जो कि संचार प्राधिकरण के लिए आदर्श नहीं है।
कैसे ठीक करें : किसी एक लिंक के साथ लिंक को हटा दें या बदल दें जो इसे हल करने के लिए लाइव पेज पर इंगित करता है।
लिंक क्रॉल नहीं किया जा सका
समस्या : यह त्रुटि तब होती है जब URL का प्रारूप गलत होता है। उदाहरण के लिए, इसमें अनावश्यक वर्ण हो सकते हैं।
कैसे ठीक करें : त्रुटियों के रूप में रिपोर्ट किए गए लिंक की जाँच करें और आवश्यक के रूप में स्वरूपण मुद्दों को ठीक करें।
बहुत ज्यादा ऑन-पेज इंटरनल लिंकिंग
समस्या : जब किसी पृष्ठ में 3,000 से अधिक लिंक होते हैं, तो इसे साइट ऑडिट रिपोर्ट में फ़्लैग किया जाएगा।
Google इन दिनों कितने ऑन-पेज लिंक क्रॉल करेगा, इस बारे में कोई विशिष्ट नियम नहीं है, लेकिन वेबमास्टरों को प्रयोज्य परिप्रेक्ष्य से पृष्ठों को ओवरलोड करने के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है।
कैसे ठीक करें : 3,000 से अधिक लिंक रखने और आवश्यकताओं के अधिशेष वाले लोगों को हटाने के लिए पाए जाने वाले किसी भी पृष्ठ का ऑडिट करें ।
आउटगोइंग आंतरिक लिंक में Nofollow विशेषताएँ
समस्या : कुछ पृष्ठों पर लिंक में rel = "nofollow" विशेषता आपकी साइट के माध्यम से Googlebot के प्रवाह को प्रतिबंधित कर रही है।
कैसे ठीक करें : रिपोर्ट में ध्वजांकित किसी भी आंतरिक लिंक से rel = "nofollow" विशेषता को निकालें। यह साइट-चौड़ा या लिंक-बाय-लिंक आधार पर सेट किया जा सकता है - यदि आवश्यक हो तो अपने डेवलपर के साथ जांचें।
अनाथ साइटमैप पृष्ठ
समस्या : एक अनाथ पृष्ठ वह है जो आपकी साइट के किसी अन्य पृष्ठ से बिल्कुल भी जुड़ा नहीं है, जिसका अर्थ है कि इसे क्रॉल में एक्सेस नहीं किया जा सकता है और इसे अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है।
कैसे ठीक करें : यदि कोई अनाथ पृष्ठ मूल्यवान हो सकता है, तो इसे अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति में शामिल करें। यदि यह मौजूद नहीं है या इसे खोज इंजन द्वारा क्रमबद्ध नहीं किया जाना चाहिए, तो इसे हटाने या "noindex" टैग जोड़ने पर विचार करें।
तीन से अधिक क्लिक का पृष्ठ क्रॉल गहराई
समस्या : कुछ महत्वपूर्ण पृष्ठ उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए बहुत अधिक क्लिक लेते हैं, जो खोज इंजन को इंगित करता है कि वे उस महत्वपूर्ण नहीं हैं।
कैसे ठीक करें : उपयोगकर्ताओं को उस सामग्री को प्राप्त करने में मदद करने के लिए जहां आप जल्दी चाहते हैं, जहां आप कुछ क्लिक खो सकते हैं, वहां काम करें ।
केवल एक आंतरिक लिंक वाले पृष्ठ
समस्या : एकान्त आंतरिक लिंक का अर्थ SEO और UX दोनों में छूटे हुए अवसर हो सकते हैं।
जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की है, आपको आंतरिक रूप से अन्य प्रासंगिक सामग्री से मुख्य पृष्ठों से जोड़ना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना स्वाभाविक रूप से संभव है।
कैसे ठीक करें : अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति के भाग के रूप में लिंक करने के लिए अन्य प्रासंगिक पृष्ठों को पहचानें।
स्थायी पुनर्निर्देश
समस्या : स्थायी रीडायरेक्ट के माध्यम से आंतरिक लिंक पास करना आपके क्रॉल बजट को कम कर सकता है , खासकर बड़ी साइटों के लिए।
कैसे ठीक करें : उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों को सीधे गंतव्य पृष्ठ पर भेजने के लिए आंतरिक लिंक अपडेट करें (रीडायरेक्ट को दूर न करें, हालांकि, अगर यह अभी भी अन्य स्रोतों से यातायात को आकर्षित कर रहा है)।
मुख्य साइट ऑडिट रिपोर्ट में अंतर्दृष्टि भी शामिल है जो आपकी साइट की आंतरिक लिंकिंग संरचना को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी:
जंजीरों और छोरों को पुनर्निर्देशित करें
समस्या : आंतरिक लिंक जो पुनर्निर्देशित श्रृंखलाओं और छोरों को ट्रिगर करते हैं, खोज इंजनों को क्रॉल करना मुश्किल है। वे एक गरीब UX भी बनाते हैं।
कैसे ठीक करें : ऊपर के रूप में, आंतरिक लिंक अपडेट करें ताकि वे सही लाइव पेज को इंगित करें। इसके अतिरिक्त, एक श्रृंखला में मध्यस्थ पुनर्निर्देशन को हटा दें (मूल पृष्ठ से रीडायरेक्ट पथ के अंत तक जाने के लिए पुनर्निर्देशित करें) या लूप का कारण ढूंढें।
HTTPS पेजों के लिंक HTTP पेजों तक ले जाते हैं
समस्या : सुरक्षित साइटों पर HTTP पन्नों को गलती से इंगित करने वाले URL अनावश्यक रीडायरेक्ट का कारण बन सकते हैं।
कैसे ठीक करें : HTTPS पृष्ठों को इंगित करने के लिए किसी भी HTTP लिंक को मैन्युअल रूप से अपडेट करें यदि यह एक छोटे पैमाने पर है; यदि यह साइट चौड़ा है, तो अपने डेवलपर से सहायता मांगें।
अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति कैसे बनाएं
आपका ऑडिट आपको दिखाएगा कि आप आंतरिक लिंकिंग के साथ मौजूदा मुद्दों को कैसे हल कर सकते हैं। आपकी रणनीति आपको अपनी वेबसाइट के साथ व्यावसायिक-बदलते परिणाम देने में मदद करेगी।
आइए एक नजर डालते हैं कि आप इसे कैसे हासिल कर सकते हैं।
चरण 1: आपकी साइट के हब पृष्ठों की पहचान करना
आपकी आंतरिक लिंकिंग रणनीति हब पृष्ठों की एक सूची बनाने के साथ शुरू होती है जो आपकी साइट वास्तुकला की बेहतर समझ के लिए विषय समूहों के रूप में जाने जाने में आपकी मदद करेगी।
हब पृष्ठ अक्सर अधिक विशिष्ट लॉन्ग-टेल कीवर्ड के बजाय उच्च खोज संस्करणों के साथ व्यापक कीवर्ड को लक्षित करते हैं , जो कम मासिक खोज प्राप्त करते हैं।
वे अक्सर वे भी होते हैं जो एक व्यवसाय के रूप में आपके लिए सबसे मूल्यवान ट्रैफ़िक चलाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आम तौर पर आपके मुख्य खोजशब्दों को सर्वोत्तम सामग्री के साथ लक्षित करेंगे।
एक उदाहरण के रूप में, AO.com की वाशिंग मशीन श्रेणी को इसके सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों में से एक माना जा सकता है:
यह ब्रिटेन में अकेले 246,000 के मासिक खोज मात्रा के साथ एक व्यापक कीवर्ड ('वॉशिंग मशीन') को लक्षित करता है।
जैसा कि आप नेविगेशन से देख सकते हैं, यह अधिक है, यह ब्रांड और इसके नीचे के उत्पादों के लिए उपश्रेणियों के साथ एक शीर्ष स्तर के श्रेणी पृष्ठ के रूप में भी कार्य करता है।
इस खोज पद के लिए रैंकिंग इस उद्योग में बड़ी व्यावसायिक क्षमता हो सकती है, इसलिए, चीजों की सतह पर, यह एक महत्वपूर्ण है।
आपकी अपनी साइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ वे होंगे जो आपने अपने मुख्य कीवर्ड के लिए अनुकूलित किए हैं, चाहे वे श्रेणियां हों, उत्पाद, सेवाएं, या केवल सूचनात्मक सामग्री के महान उदाहरण।
यदि किसी पृष्ठ के लक्षित कीवर्ड का मूल्य आपके लिए है, तो आपको अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति में इस पर विचार करने की आवश्यकता है।
हमने ऊपर एक ई-कॉमर्स उदाहरण पर प्रकाश डाला है, इसलिए हमने आपको अपने स्वयं के प्रमुख पृष्ठों के बारे में सोचने के लिए नीचे कुछ अन्य साइटें जोड़ दी हैं।
हबस्पॉट का " फ्री CRM " पेज:
अंतिम प्रदर्शन का जिम स्थान पृष्ठ :
या यहां तक कि इस ब्रांड के कार वित्त पृष्ठ :
यदि कोई पृष्ठ व्यवसाय के रूप में आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह SEO और UX के लिए भी महत्वपूर्ण है।
अपने आप को अपने सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों की सूची संकलित करें, जब तक कि आप पहले से ही उन्हें खोजशब्द अनुसंधान और सामग्री रणनीति विकास के माध्यम से पहचान नहीं लेते ।
एक्सपर्ट टिप : सीज मीडिया के अनुसार , "यहाँ एक अच्छा स्निफ टेस्ट है - यदि आप वह पृष्ठ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं जिस पर आप एक लॉन्ग-टेल कीवर्ड के लिए रैंक कर रहे हैं, तो यह हब पेज नहीं है। यदि आप जिस पृष्ठ पर काम कर रहे हैं, वह बहुत ही संकरे विषय की गहराई से खोज करता है, तो यह एक हब पृष्ठ नहीं है। यदि आप किसी विस्तृत विषय के कई पहलुओं पर जिस पृष्ठ पर काम कर रहे हैं, वह संभवतः एक हब पृष्ठ है। "
बहुत से हब पृष्ठों की पहचान करने के चक्कर में न पड़ें क्योंकि ये बहुत अधिक आला होंगे।
अपने हब और विषय समूहों को सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध करें या आप सहायक सामग्री की पहचान करने के लिए संघर्ष करेंगे।
चरण 2: आंतरिक लिंक का उपयोग करके टॉपिक क्लस्टर बनाना
एक आंतरिक लिंकिंग प्रोजेक्ट जो प्रासंगिक पृष्ठों के विषय समूहों को मैप करता है (और न केवल संबद्ध कीवर्ड) सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है।
टॉपिक क्लस्टर्स को साइलो के मुख्य हब पेज से शुरू करना चाहिए, जैसा कि आपने अभी पहचाना है।
यह आमतौर पर किसी विशेष विषय के लिए मुख्य पृष्ठ होता है। कोई भी संबंधित पृष्ठ विषय को गहराई से जोड़ने के लिए सहायक सामग्री के रूप में कार्य करेगा।
इन पेजों को सामयिक प्रासंगिकता दिखाने के लिए हब पेज पर आंतरिक रूप से लिंक करने की आवश्यकता है और संकेत मिलता है कि मुख्य पृष्ठ सबसे आधिकारिक स्रोत है।
यहां हबस्पॉट में मैथ्यू बार्बी से अवधारणा का एक दृश्य है :
आप अपने हब पृष्ठों को ले कर और प्रासंगिक सहायक पृष्ठों की सूची बनाकर इस स्तर पर अपने विषय समूहों को मैप करना शुरू कर सकते हैं।
इसका एक सरल तरीका यह है कि प्रत्येक विषय क्लस्टर के लिए एक स्प्रेडशीट तैयार की जाए, जैसा कि यहाँ उदाहरण में दिया गया है:
ध्यान दें कि कुछ प्रकार की साइटों के लिए संबंधित पृष्ठों के विभिन्न स्तर कैसे हो सकते हैं।
एक बार जब आप इसे अपने लिए भर लेते हैं, तो आप आंतरिक लिंकिंग के माध्यम से अपना विषय क्लस्टर बना सकते हैं।
एक आम गलतफहमी है कि विषय क्लस्टर या साइलो बनाने का एकमात्र तरीका इस तरह URL पथों का पालन करना है:
- yoursite.com/topic/
- yoursite.com/topic/supporting-page-1/
- yoursite.com/topic/supporting-page-2/
जब भी यह काम करता है और अक्सर साइलो की संरचना का पसंदीदा तरीका होता है, तब भी आप इस URL संरचना का पालन किए बिना विषय क्लस्टर प्राप्त कर सकते हैं।
ऐसे:
चरण 1 : प्रारंभ अपने हब पृष्ठ के साथ और आंतरिक रूप से लिंक करना आरंभ कर नीचे कुंजी पृष्ठों के लिए साइलो।
यहां 'क्रेडिट के लिए कार फ़ाइनेंस' पेज जैसे प्रासंगिक लिंक देखें:
या '' इस्तेमाल की गई फोर्ड कारों '' पृष्ठ पर प्रत्येक मॉडल की ओर इशारा करने वाले जैसे नेविगेशनल लिंक:
चरण 2 : हब के भीतर इन प्रासंगिक पृष्ठों से साइलो को नीचे जोड़ना जारी रखें ।
इस उदाहरण में, आप देखेंगे कि 'क्रेडिट के लिए कार वित्त' पृष्ठ 'सीजेजे कार वित्त' और 'आईवीए कार वित्त' के साइलो को और नीचे जोड़ता है।
ये प्रासंगिक लिंक हैं जो स्वाभाविक रूप से पृष्ठ के प्रवाह के भीतर समझ में आते हैं। जब आप अपना विषय क्लस्टर बनाते हैं तो इन पर ध्यान दें।
चरण 3 : यदि वे ऊपर और मुख्य हब पृष्ठ से लिंक करते हैं तो इन पृष्ठों से साइलो का बैकअप लें ।
फिर से, यहां एक ही उदाहरण के माध्यम से काम करते हुए, हम देखते हैं कि 'CCJ कार फाइनेंस' पेज 'बैड क्रेडिट कार बैंक' तक लिंक करता है :
साथ ही ऊपर मुख्य 'कार वित्त' हब पृष्ठ पर:
यह विषय क्लस्टर के समान स्तर पर पृष्ठों के बीच कुछ क्रॉस-लिंकिंग को नियोजित करने के लिए भी समझ में आ सकता है।
यहां, हम 'CCJ' पृष्ठ को 'IVA' पृष्ठ से जोड़ते हुए देखते हैं। वे दोनों अलग-अलग प्रकार की खराब क्रेडिट समस्याएं हैं, इसलिए कनेक्शन के संदर्भ में यह संभव है कि नेविगेशन के साथ उपयोगकर्ताओं की मदद करते हुए:
इस स्तर पर आप जो कर रहे हैं, वह संबंधित समूहों को सबसे उपयुक्त दिशाओं में एक-दूसरे से सभी पृष्ठों को जोड़ने के लिए विषय समूहों का निर्माण कर रहा है।
इसका SEO और UX दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
एक बार जब आप इन पहले दो चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आप समझ जाएंगे कि आंतरिक लिंक की जांच कैसे करें और यह पता लगाने में सक्षम हैं कि आप विषय समूह बनाने के लिए उनका उपयोग कैसे करेंगे।
विशेषज्ञ टिप : अपने सहायक पृष्ठों को बेहतर बनाने और अपने विषय समूहों को और मजबूत करने के अवसरों की पहचान करने के लिए एक सामग्री ऑडिट चलाएँ ।
चरण 3: सही एंकर पाठ चुनना
रणनीति के अगले भाग में आपके आंतरिक लिंक के लिए सही एंकर पाठ चुनना शामिल है।
यहां एक सामान्य प्रश्न यह है कि क्या आपको हमेशा अपने मुख्य लक्ष्य कीवर्ड का आंतरिक लिंक एंकर पाठ के रूप में उपयोग करना चाहिए या नहीं।
सच में, आंतरिक लिंक के लिए सटीक-मिलान लंगर पाठ का उपयोग करने के लिए आपको दंडित नहीं किया जाएगा।
जब यह बाहरी लिंक की बात आती है, तो निश्चित रूप से, इस तरह से लंगर ग्रंथों में हेरफेर करना Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन है , लेकिन आपकी आंतरिक लिंकिंग रणनीति के लिए भी यह लागू नहीं होता है।
सर्वोत्तम परिणामों के लिए यहां कुछ बातों पर विचार किया गया है:
- विविधता : भले ही आप दंडित नहीं होने जा रहे हैं यदि आप केवल एक तरह से लिंक करते हैं, तो यह स्वाभाविक नहीं है। जहां संभव हो, अपने एंकर ग्रंथों में विविधता लाने का प्रयास करें, लेकिन इतना नहीं कि यह कुछ कीवर्ड के लिए अनुकूलन करने के आपके प्रयासों से अलग हो जाए।
- लंबाई : अपने कीवर्ड के लंबे-पूंछ वाले वेरिएंट का उपयोग करने से आपके लक्षित पृष्ठ के लिए उस विशिष्ट पद के लिए रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जब तक कि यह एक तरह से लिखा जाता है जिसमें लोग वास्तविक खोज करते हैं।
- प्रासंगिकता : कभी भी सामग्री के एक टुकड़े में एक सटीक मिलान लंगर पाठ आंतरिक लिंक को बाध्य न करें। प्रासंगिकता खोए बिना इसे रखने के लिए प्राकृतिक अवसरों की तलाश करें।
एंडी ड्रिंकवाटर ने इसका एक अच्छा सारांश दिया जब वह हमारे शो मी द लिंक्स पर दिखाई दिया ! आंतरिक लिंक वेबिनार:
“लंगर ग्रंथों के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वे उन पृष्ठों से कोई मतलब नहीं रखते जो वे इंगित कर रहे हैं। उनके बारे में पूरी जानकारी है। यदि आपको एक लंगर पाठ मिला है और आप बस एक ही बार-बार उपयोग कर रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि संकेत एक सकारात्मक है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप वहाँ एक विचरण चाहते हैं। इसलिए आप उस विशेष एंकर टेक्स्ट के चार या पांच अलग-अलग वेरिएंट का उपयोग करना चाहते हैं। "
समय सावधानीपूर्वक योजना बनाएं कि आप अपने लाभ के लिए आंतरिक लिंक के एंकर पाठ का उपयोग कैसे करने जा रहे हैं।
यह सामयिक प्रासंगिकता और दो पृष्ठों के बीच प्रासंगिक संबंध को इंगित करने का एक प्रभावी तरीका है।
इस स्तर पर थोड़ा सा विचार आपके ग्राहक यात्रा पर सकारात्मक प्रभाव देखने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है।
आपने अपनी साइट पर प्रत्येक आंतरिक लिंक उदाहरण पर उपयोग किए गए एंकर टेक्स्ट का पूरा नियंत्रण प्राप्त कर लिया है, इसलिए इसे इस तरह से उपयोग करना सुनिश्चित करें जो लक्ष्य पृष्ठों के विषयों को ठीक से इंगित करता है।
एक्सपर्ट टिप : लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड खोजने के लिए Google खोज कंसोल की प्रदर्शन रिपोर्ट का उपयोग करें, जो आपके पृष्ठों को शीर्ष पदों पर रैंकिंग के बावजूद इंप्रेशन प्राप्त कर रहे हैं। खोज शब्दों को प्रतिबिंबित करने के लिए उपयुक्त आंतरिक लिंक के एंकर टेक्स्ट को अपडेट करें और आपको कुछ छोटे लाभ दिखाई दे सकते हैं।
चरण 4: अपनी साइट के प्राधिकरण पृष्ठों की पहचान करना
अब जब हमने विषय समूहों के लिए एक प्रक्रिया की स्थापना की है, तो यह समय है कि आप अपनी साइट के भीतर किसी भी मौजूदा प्राधिकरण का लाभ कैसे उठा सकते हैं।
कुछ पृष्ठों पर अंततः दूसरों की तुलना में अधिक अधिकार होते हैं और आप उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं।
आपके अधिकांश आधिकारिक पृष्ठों में बाहरी स्रोतों से उन्हें इंगित करने वाले लिंक होंगे (याद रखें कि यह लिंक की संख्या के बारे में नहीं है, ज़ाहिर है, लेकिन गुणवत्ता)।
आंतरिक लिंक के माध्यम से इस लिंक इक्विटी को अन्य पृष्ठों के माध्यम से रणनीतिक रूप से पास करना संभव है।
SEMrush का बैकलिंक एनालिटिक्स टूल आपको इन पृष्ठों को खोजने की अनुमति देगा ताकि आप उस साइट पर संभावित रूप से दोहराने के लिए रणनीति की एक सूची बनाना शुरू कर सकें।
अपने डोमेन को टूल के माध्यम से चलाएं और आपको अनुक्रमित URL की एक सूची दी जाएगी, जिसे बाद में संदर्भित करने की संख्या से हल किया जा सकता है:
इस तरह से छंटनी को बैकलिंक्स की संख्या से अधिक पसंद किया जाता है, क्योंकि यह एक पृष्ठ के अधिकार का बेहतर संकेत देता है।
आप इन परिणामों को .csv या .xls फ़ाइलों के रूप में आसानी से निर्यात कर सकते हैं।
आप साइट ऑडिट के क्रॉल किए गए पेज अंतर्दृष्टि का उपयोग आगे के अध्ययन के लिए सबसे मजबूत ILR वाले पृष्ठों को दिखाने के लिए एक फिल्टर के साथ कर सकते हैं:
चरण 5: लक्ष्य पृष्ठों की रैंकिंग बढ़ाने के लिए आंतरिक लिंक का उपयोग करना
एक बार जब आप इन की पहचान कर लेते हैं, तो आप दूसरों की रैंकिंग में सुधार करने के लिए अपनी साइट के प्राधिकरण पृष्ठों का उपयोग कर सकते हैं।
रणनीति का यह हिस्सा आपके अधिकांश आधिकारिक पृष्ठों के माध्यम से काम करने और दूसरों पर लिंक प्राधिकरण पास करने के अवसरों की पहचान करने के रूप में सरल हो सकता है जहां उपयुक्त हो।
यदि आप एक ऐसी साइट के साथ काम कर रहे हैं जिसने अच्छी गुणवत्ता वाले लिंक की उच्च संख्या अर्जित की है, तो यह बहुत सीधा हो सकता है।
आपको बस इतना करना होगा कि सबसे मूल्यवान लिंक वाले पृष्ठों के माध्यम से काम करें और अपने सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों या उन लोगों से लिंक करने के लिए प्रासंगिक अवसरों की पहचान करें जिन्हें रैंकिंग में बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
विशेषज्ञ सुझाव : यदि आपके द्वारा पहचाने गए किसी भी अधिकार पृष्ठ में संबंधित सामग्री नहीं है, तो उन्हें लिंक न करें। इसके बजाय उस सामग्री को खरोंच से बनाएं, अगर यह आपकी व्यापक सामग्री रणनीति के हिस्से के रूप में ऐसा करने के लिए समझ में आता है।
चरण 6: ताजा सामग्री का अनुकूलन करने के लिए आंतरिक लिंक का उपयोग करना
यदि आप एक ऐसी साइट के साथ काम कर रहे हैं जिसने लिंक का एक बड़ा सौदा नहीं कमाया है, तो आप इसके बजाय नए सिरे से अनुकूलन करने के दृष्टिकोण से शुरू में संपर्क कर सकते हैं।
इसका अर्थ होगा कि आपके खोज प्रदर्शन को लाभ पहुंचाने के लिए प्रासंगिक इंटरलिंकिंग के अवसरों की पहचान करने के लिए आधिकारिक पृष्ठों की सूची से परामर्श करना।
ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आपकी साइट पर लिंक करने के लिए अन्य संबंधित पृष्ठों को खोजने के लिए आपके नए सामग्री में उपयोग किए गए कीवर्ड के साथ कुछ Google खोजें करें।
उदाहरण के लिए, हम इस साइट से संबंधित अन्य लेखों को खोजने और पारस्परिक लिंक जोड़ने के लिए 'साइट: semrush.com इंटरनल लिंक्स' की खोज कर सकते हैं, जहां उन्हें प्राप्त होने वाले किसी भी मौजूदा प्राधिकरण से लाभ उठाने के लिए उपयुक्त हो:
ये दृष्टिकोण साझा प्राधिकरण से अधिक पृष्ठों के लाभ को सुनिश्चित करके आपके आंतरिक लिंकिंग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।
विशेषज्ञ टिप : प्रत्येक नई सामग्री के लिए कम से कम दो या तीन आंतरिक लिंक इंगित करें। ये एक अथॉरिटी पेज से और साथ ही संबंधित विषय क्लस्टर के भीतर से आने चाहिए।
बोनस चरण: आंतरिक लिंक के साथ डिजिटल पीआर अभियानों के प्रभाव को अधिकतम करना
यदि बाहरी लिंक कमाने के लिए आकर्षक संपत्ति बनाना आपके समग्र विपणन मिश्रण का हिस्सा है, तो आप उन्हें अपने आंतरिक लिंकिंग को बेहतर बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
इस बात पर विचार करें कि आप अपनी साइट पर अन्य संबंधित पृष्ठों पर अधिकार देने के लिए अपने अभियान लैंडिंग पृष्ठों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
यह SEO और UX को बेहतर बनाने के लिए बॉडी कॉपी के भीतर बेसिक नेविगेशनल लिंक या अधिक प्रासंगिक लिंक दे सकता है।
GoCompare का एक उदाहरण अभियान 'कार बीमा' पृष्ठ पर इंगित करने के लिए एक प्रासंगिक आंतरिक लिंक के लिए एक चूक के अवसर को दर्शाता है:
जब आप अपनी आंतरिक लिंकिंग रणनीति बना रहे हों, तो इस पर ध्यान देना आवश्यक है।
आपके डिजिटल पीआर अभियानों के साथ प्रत्यक्ष सहयोग लाभ प्रदान कर सकता है जिसे आपके प्रतियोगियों ने भी नहीं माना होगा ।
एक सरल रणनीति बनाना जो काम करता है
एक ठोस आंतरिक लिंकिंग रणनीति आपकी सामग्री को Google पर उच्च स्तर पर लाने में मदद कर सकती है, चाहे वह नई हो या पुरानी।
बाहरी लिंक अर्जित करने के विपरीत, आपको प्रक्रिया के हर चरण के पूर्ण नियंत्रण में होने के बाद से, अत्यधिक जटिल दृष्टिकोण की आवश्यकता नहीं है।
सही डेटा, टूल और प्लानिंग के साथ, आप सहजता से एक त्वरित रणनीति बना सकते हैं, जिसके बड़े परिणाम हो सकते हैं।
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