अपनी वेबसाइट का SEO सुधारना चाहते हैं? आमतौर पर अनदेखी किए गए पहलुओं में से एक शीर्षक टैग अनुकूलन है। यदि आप उन्हें अनुकूलित करने के सभी छोटे-छोटे तरीके सीख सकते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट की जैविक खोज दृश्यता में महत्वपूर्ण सुधार देख सकते हैं।
चाहे आप अपनी वेबसाइट के एसईओ में सुधार कर रहे हों , या सामग्री विपणन रणनीति के प्रभाव को बढ़ा रहे हों, शीर्षक टैग का अनुकूलन एक महत्वपूर्ण कदम है। यह लेख सर्वोत्तम लेखन प्रथाओं के बारे में बात करेगा और खोज परिणामों में आपके शीर्षक रैंकिंग और सीटीआर (क्लिक-थ्रू दर) को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।
- टाइटल टैग क्या है?
- शीर्षक टैग लिखने के लिए सुझाव: एसईओ और रणनीति
- बेहतर सीटीआर के लिए शब्द विकल्प
- कंपनी और ब्रांड नाम
- शीर्षक टैग की उचित लंबाई
- टाइटल टैग में एसईओ गलतियाँ
- आपके शीर्षक टैग की जाँच के लिए सहायक ऑनलाइन उपकरण
टाइटल टैग क्या है?
क्विक नोट: शीर्षक टैग को अक्सर पेज टाइटल भी कहा जाता है। आप उन्हें वेबसाइट टाइटल या HTML शीर्षक के रूप में भी सुन सकते हैं।
शीर्षक टैग एक वेबपेज का क्लिक करने योग्य शीर्षक है जो SERP (खोज इंजन पृष्ठ परिणाम पृष्ठ) पर परिणाम के साथ दिखाई देता है। पृष्ठ शीर्षक सेट करने के लिए, अपने पाठ के चारों ओर HTML में <शीर्षक> टैग का उपयोग करें।
<head> <br/> <title>This is My Title</title><br/></head><br/><br/><br/>
वर्डप्रेस जैसी अधिकांश सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में नए पृष्ठ बनाते समय आपकी वेबसाइट पर पृष्ठ शीर्षक के आसपास स्वचालित रूप से <शीर्षक> टैग सेट करने के लिए फॉर्म होते हैं।
क्यों शीर्षक टैग महत्वपूर्ण हैं?
शीर्षक टैग लोगों और खोज इंजन को वेबपेज का विषय बताते हैं। वे खोज इंजन को यह भी अनुमान लगाते हैं कि किसी खोजकर्ता की क्वेरी के लिए पृष्ठ कितना प्रासंगिक है। इस कारण से, शीर्षक टैग, या पृष्ठ शीर्षक, पृष्ठ की सामग्री के लिए यथासंभव सटीक और प्रासंगिक होना चाहिए।
शीर्षक टैग या पृष्ठ शीर्षक कहाँ दिखाई देते हैं?
आपकी अपनी वेबसाइट के अलावा, आपके पृष्ठ के शीर्षक वास्तव में कुछ अन्य स्थानों पर दिखाई देंगे, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। यदि आप खोज से अपनी वेबसाइट पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एक शीर्षक की आवश्यकता है जो हर जगह काम करता है।
1. ब्राउज़र टैब।
शीर्षक टैग वह पाठ है जो आपके ब्राउज़र के टैब पर दिखाई देता है। इस कारण से, आपके पृष्ठ का शीर्षक आगंतुकों को सरल और यादगार तरीके से आपके पृष्ठ की सामग्री के बारे में याद दिलाने में सक्षम होना चाहिए ।

2. सर्च इंजन रिजल्ट्स पेज (SERP) पर।
खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित किए जाने के बाद पृष्ठ का शीर्षक परिणाम पृष्ठ पर भी दिखाई देता है। Google पर, शीर्षक टैग पाठ का नीला लिंक है जिसे वेबसाइट पर नेविगेट करने के लिए क्लिक किया जा सकता है। इस कारण से, आप चाहते हैं कि आपका शीर्षक टैग शीर्षक के रूप में कार्य करे और खोजकर्ताओं को आपके परिणाम पर क्लिक करने के लिए लुभाए।

3. बाहरी वेबसाइट्स पर।
अक्सर, बाहरी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल एंकर टेक्स्ट के रूप में टाइटल टैग का उपयोग करते हुए एक पेज से जुड़ जाते हैं। फिर से, यह एक ऐसा कारण है जो आप चाहते हैं कि आपका पृष्ठ शीर्षक पृष्ठ की सामग्री का स्पष्ट रूप से वर्णन करे।

शीर्षक टैग लिखने के लिए सुझाव: एसईओ और रणनीति
किसी पृष्ठ के CTR पर टाइटल का सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि शीर्षक अक्सर आपके लिंक की पहली छाप होती है और जहां क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ता अपना माउस रखेगा।
यह शीर्षक टैग को एक महत्वपूर्ण एसईओ कदम बनाता है क्योंकि उन्हें सभी खोज इंजन आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए और साथ ही, उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक होना चाहिए। आपके शीर्षक का वर्णन करना चाहिए कि लक्ष्य कीवर्ड सहित पृष्ठ पर क्या है, और पाठक से एक भावना या विचार को भी ट्रिगर किया गया है।
सही शीर्षक लिखने के लिए लागू होने वाले सिद्धांत आपके पृष्ठ के शीर्षक लिखने के लिए भी लागू होंगे। उपरोक्त लेख में दिए गए बिंदुओं में से एक निम्नलिखित है:
"एक अच्छी शीर्षक के 3 मूल हैं: संख्या, सरलता और ट्रिगर शब्द।"
एक महान शीर्षक आपका ध्यान पकड़ता है और पाठक को लेख की सामग्री पर क्लिक करने या देखने के लिए लुभाता है।
बेहतर सीटीआर के लिए शब्द विकल्प
HOW , WHAT , WHY और WHERE जैसे शब्दों का उपयोग करके पाठकों को यह समझने में मदद मिलती है कि उनके सवालों के जवाब देने के मामले में पेज पर क्या उम्मीद की जाती है।
अन्य आम ट्रिगर शब्द जो किसी पाठक की आंखों को पकड़ते हैं, उनमें BEST , REVIEW , ULTIMATE , आदि जैसे विशेषण शामिल हैं ।
कंपनी और ब्रांड नाम
आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब किसी पेज के शीर्षक में अपनी कंपनी या ब्रांड का नाम डालना उचित है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है। यदि आपके पास केवल आपकी कंपनी के नाम के साथ खिताब दोहरा रहे हैं, तो यह पठनीयता को नुकसान पहुंचा सकता है, CTR, और दोहराए जाने पर देख सकता है यदि आपकी साइट के कई पृष्ठ उसी क्वेरी के लिए वापस आ गए हैं।
मुख पृष्ठ के लिए, शीर्षक टैग में एक ब्रांड या कंपनी का नाम होने से समझ में आता है:

सेवा या उत्पाद पृष्ठों के लिए, आप चाहते हैं कि लोग जो खोज रहे हैं, उसका मिलान टैग करें। कई कंपनियां उस आइटम या सेवा को चुनना चाहती हैं जिसे वे बेचने की कोशिश कर रहे हैं और फिर अंत में एक कंपनी का नाम जोड़ें:

ऊपर दिए गए उदाहरण में, आप ब्रांड नाम "फ्री पीपल" और उत्पाद बेचने वाली कंपनी का नाम भी देखते हैं। ब्रांड नाम से मेल खाता है कि ग्राहक क्या खोज रहे हैं, इसलिए इसे शीर्षक टैग में शामिल करना बुद्धिमानी थी। आपको लोगों को क्लिक करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए; केवल तभी आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी कंपनी के नाम की आवश्यकता है या नहीं।
शीर्षक टैग की उचित लंबाई
Google उन शीर्षक टैगों को काट देता है जो 55-60 वर्णों से अधिक लंबे होते हैं, और उनकी 600-पिक्सेल चौड़ाई सीमा होती है (लेकिन यह कभी-कभी उपयोग किए जा रहे उपकरण के आधार पर भिन्न हो सकती है)।
यहाँ शीर्षक टैग ट्रंकेशन होने का एक उदाहरण है:

साइड नोट : शीर्षक टैग के अंत में "SEMrush" Google द्वारा जोड़ा गया था। वे ऐसा तब करते हैं जब कोई उनकी क्वेरी में कंपनी / ब्रांड का नाम शामिल करता है।
उचित लंबाई के साथ शीर्षक टैग का उदाहरण:

जैसा कि आप ऊपर के उदाहरणों से देख सकते हैं, एक शीर्षक टैग दूसरे की तुलना में साफ दिखता है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका शीर्षक टैग सही वर्ण और पिक्सेल लंबाई है, तो SERPsim नामक मुफ़्त टूल का उपयोग करने का एक त्वरित और आसान तरीका है जो आपको अपने शीर्षक, मेटा विवरण और URL की जाँच करने देगा। यहां है कि यह कैसा लग रहा है:

पेज टाइटल में SEO गलतियाँ
जब SEMrush ने सामान्य ऑन-पेज एसईओ मुद्दों पर एक अध्ययन किया , तो हमने पाया कि तीसरा सबसे आम ऑन-साइट एसईओ मुद्दा शीर्षक टैग से संबंधित था। इन मुद्दों में डुप्लिकेट शीर्षक टैग, शीर्षक जो बहुत लंबे थे, और ऐसे शीर्षक शामिल थे जो बहुत कम थे।
शीर्षक जो बहुत लंबे हैं, वे पूरी तरह से खोज परिणामों में प्रदर्शित नहीं होंगे, और शीर्षक जो बहुत कम हैं, वे खोज इंजन बॉट्स को पर्याप्त जानकारी नहीं देते हैं कि वह पृष्ठ के बारे में ठीक से समझ सके।
यदि आपके पास डुप्लिकेट शीर्षक हैं, तो यह खोज इंजन को भ्रमित कर सकता है कि उन्हें किस पृष्ठ पर रैंक करना चाहिए, जिससे आपके दोनों पृष्ठों की रैंकिंग कम हो जाएगी।
इसलिए, अपने पृष्ठ के शीर्षक के साथ किसी भी समस्या से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके शीर्षक टैग सही लंबाई हैं और वे प्रत्येक पृष्ठ के लिए अद्वितीय हैं।
आपके शीर्षक टैग की जाँच के लिए सहायक ऑनलाइन उपकरण
अपने शीर्षक टैग का परीक्षण करने के लिए, आप निम्नलिखित ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं।
- SEMrush साइट ऑडिट - यह SEMrush टूल चेक आपको वेबसाइट पर समस्याओं की पहचान करने में मदद करेगा, जबकि वेबसाइट पर आपको डुप्लिकेट शीर्षक या मेटा विवरण भी दिखाएगा । आपको वे पृष्ठ भी दिखाई देंगे जो शीर्षक टैग गायब हैं।
- कंटेंट ऑडिट - यह टूल किसी लिखित टेक्स्ट परिप्रेक्ष्य से कंटेंट का विश्लेषण करने के लिए एक टेबल प्रदान करता है, जो साइट ऑडिट टूल जैसे तकनीकी एसईओ परिप्रेक्ष्य के विपरीत है। इस टूल द्वारा साइट को क्रॉल करने के बाद, आप रिपोर्ट को XLSX में निर्यात कर सकते हैं और सभी मौजूदा पृष्ठों के साथ उनके शीर्षक और मेटा विवरण के साथ एक फ़ाइल रख सकते हैं।
- वर्डप्रेस के लिए Yoast Plugin - यह प्लगइन आपके ऑन-पेज SEO की जाँच करता है, पेज टाइटल और डिस्क्रिप्शन के लिए सुझाव देता है, और यह भी बताता है कि Google में आपका रिजल्ट कैसा दिखेगा, यह जांचने के लिए एक स्निपेट एडिटर है।
सारांश में
आपकी साइट के एसईओ में सुधार करते समय कई बार एक बड़ा उपक्रम लग सकता है, ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जो आपकी दृश्यता में सुधार कर सकते हैं। शीर्षक टैग, URL और मेटा विवरण सभी आपकी क्लिक-थ्रू दरों और SEO को बेहतर बनाने में योगदान कर सकते हैं। अधिक ऑन-पेज एसईओ टिप्स के लिए, हमारे ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट देखें ।
त्वरित सूची: एसईओ के लिए अपना शीर्षक टैग कार्य कैसे करें
- लगभग ५५-६० अक्षरों के शीर्षक लंबे रखें
- शीर्षकों में लक्ष्य खोजशब्दों का प्रयोग करें।
- अपने पेज की सामग्री को सर्वोत्तम तरीके से बताएं।
- HOW, WHY, WHAT, और WHERE जैसे शब्दों का उपयोग करें - लोगों को यह समझने में मदद करें कि वे पृष्ठ पर क्या पाएंगे।
- BEST, REVIEW और ULTIMATE जैसे शब्दों का उपयोग करें - क्लिक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को लुभाते हैं।
- अद्वितीय शीर्षक लिखें, कोई डुप्लिकेट नहीं!
- अपनी कंपनी के नाम या ब्रांड का बुद्धिमानी से उपयोग करें।
- इसे सरल रखें।
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