Monday, July 13, 2020

What is Schema? Beginner‘s Guide to Structured Data

स्कीमा ( schema.org ) एक संरचित डेटा शब्दावली है जो इंटरनेट, वेबपेज (ईमेल, आदि) पर संस्थाओं, कार्यों और संबंधों को परिभाषित करती है।
यह शब्दावली खोज इंजन के लिए वेब पर विषय वस्तु (संस्थाओं) के पीछे के अर्थों को समझना संभव बनाती है, और बदले में, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है।
जैसे-जैसे Google अधिक अर्थ वेब का निर्माण करना जारी रखता है, ये मार्कअप प्रभावी इंटरनेट संचार में तेजी से मूल्यवान हो जाते हैं।
अपनी वेबसाइट पर स्कीमा टैग जोड़ने के परिणामस्वरूप, Google रिच स्निपेट्स के रूप में अतिरिक्त जानकारी के साथ आपकी वेबसाइट के खोज परिणामों को पूरक कर सकता है, जो कार्बनिक खोज परिणामों में क्लिक-थ्रू दर की मदद करने के लिए सिद्ध होते हैं। नीचे कुछ स्क्रीनशॉट उदाहरण दिए गए हैं कि ये समृद्ध स्निपेट कैसे दिखेंगे। 

स्कीमा मार्कअप के प्रकार

Schema.org शब्दावली में वेब पर सभी प्रकार के लोगों , स्थानों और चीजों के आसपास डेटा को संरचित करने के लिए प्रारूप शामिल हैं । स्कीमा मार्कअप को परिभाषित करने वाली वस्तुओं की पूरी सूची स्कीमा की वेबसाइट पर यहां देखी जा सकती है ।
स्कीमा मार्कअप आमतौर पर इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है:
  • सामग्री

    आयोजन

    उत्पाद

    लोग

    संगठन

    स्थानीय व्यापार

    समीक्षा

    व्यंजनों

    चिकित्सा की स्थिति

अपनी साइट पर इन मार्कअप को जोड़ने के बाद, वे एक खोज इंजन को यह समझने की अनुमति देते हैं कि आपकी साइट क्या है। खोज इंजन फिर रिच स्निपेट्स के माध्यम से इस जानकारी को दिखाने में सक्षम है। 
उदाहरण के लिए, यहां घटनाक्रम के लिए स्कीमा मार्कअप लागू करने वाले पृष्ठ का परिणाम है - हम विभिन्न घटनाओं की तारीखों और स्थानों को देख सकते हैं जो तदनुसार चिह्नित किए गए थे। 
SERP में स्कीमा घटनाओं का उदाहरण
और यहां स्कीमा के परिणामस्वरूप एक समीक्षा समृद्ध स्निपेट का उदाहरण दिया गया है:
SERP में स्कीमा एग्रीगेटरेटिंग का उदाहरण
रचनात्मक कार्य करता है 
स्कीमा शब्दावली की एक लोकप्रिय शाखा क्रिएटिव वर्क्स है , जो रचनात्मक सामग्री जैसे फिल्मों, पुस्तकों, वीडियो गेम और अन्य रूपों के लिए मार्कअप का एक पुस्तकालय है।
यहाँ "मूवी" मार्कअप के साथ परिणाम का एक उदाहरण है। ध्यान दें कि इसमें मूवी-विशिष्ट विवरण जैसे रेटिंग, शैली, और थियेटर्स तिथि शामिल हैं।मूवी स्कीमा का उदाहरण
ये मार्कअप कोड की विभिन्न भाषाओं - RDFa, Microdata और JSON-LD सहित - का उपयोग करके लागू किया जा सकता है।

RDFa, Microdata और JSON-LD क्या हैं?

ये सभी कोड की भाषाएं हैं जिन्हें वेब दस्तावेज़ पर मेटाडेटा (स्कीमा, उदाहरण के लिए) एम्बेड करने के लिए HTML में जोड़ा जा सकता है।
RDFa Attributes में Resource Descriptive Framework के लिए है। यह कोड का एक रूप है जिसे किसी भी HTML, XHTML और XML- आधारित दस्तावेज़ में जोड़ा जा सकता है।

विशेषताओं में संसाधन वर्णनात्मक रूपरेखा - RDFa

RDFa की विशेषताओं में शामिल हैं:
  • के बारे में - संसाधन निर्दिष्ट करने के लिए मेटाडेटा के बारे में है
  • rel और राजस्व - एक रिश्ता और एक अन्य संसाधन के साथ रिवर्स संबंध निर्दिष्ट करने के लिए
  • src , href और संसाधन - एक साथी संसाधन निर्दिष्ट करने के लिए
  • सामग्री - जब संपत्ति का उपयोग किया जाता है तो तत्व की सामग्री को ओवरराइड करना
  • डेटाटाइप - संपत्ति विशेषता के साथ उपयोग के लिए निर्दिष्ट पाठ के डेटा टाइप को निर्दिष्ट करने के लिए
  • टाइपऑफ - विषय या भागीदार संसाधन के आरडीएफ प्रकार को निर्दिष्ट करने के लिए

माइक्रोडेटा

माइक्रोडाटा कार्यान्वयन RDFa के समान है, और इसकी विशेषताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आइटम्सस्कोप - आइटम बनाने के लिए और इंगित करें कि बाकी तत्व में इसके बारे में जानकारी है
  • आइटमटाइप - किसी शब्दावली के मान्य URL के साथ आइटम और गुणों का वर्णन करने के लिए (उदाहरण के लिए, " https://schema.org ")
  • आइटमप्रॉप - यह दर्शाने के लिए कि युक्त टैग में एक निर्दिष्ट आइटम प्रॉपर्टी का मूल्य है (उदा, आइटमप्रॉप = "नाम")
  • Itemid - मद की एक अद्वितीय पहचानकर्ता इंगित करने के लिए
  • itemref - एक तत्व के गुणों को संदर्भित करने के लिए जो आइटमस्कोप में निहित नहीं है। यह दस्तावेज़ में कहीं और अधिक गुणों वाले तत्व आईडी की सूची प्रदान करता है

लिंक की गई वस्तुओं के लिए जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन - JSON-LD

JSON-LD का अर्थ लिंक ऑब्जेक्ट्स के लिए जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन है। एनोटेशन की यह शैली किसी वेब दस्तावेज़ के <head> या <body> टैग में सीधे पेस्ट करके स्कीमा को लागू कर सकती है। नोटेशन "@context" और "@ टाइप" विशेषताओं का उपयोग शब्दावली को निर्दिष्ट करने के लिए करता है (schema.org)। क्योंकि इसे सही <head> टैग में रखा जा सकता है, JSON-LD को शुरुआती लोगों के लिए स्कीमा लागू करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। 
यहाँ एक  Google विवरण है और ध्यान दें कि यह JSON-LD का उपयोग करने की सलाह देता है "जहाँ भी संभव हो।"
Google JSON-LD का उपयोग करने की अनुशंसा करता है

उदाहरण:

यहाँ एक बुनियादी उदाहरण है कि कैसे " बुक " मार्कअप प्रकार माइक्रोडाटा का उपयोग करते हुए एक वेबपेज पर दिखेगा:
बिना मार्कअप:
 <div> <h3>Harry Potter and the Chamber of Secrets</h3> <table summary="Bibliographic Details"> <tr> <th>Main Author: </th> <td>Rowling, JK</td> </tr> </table> </div> <table summary="Holdings details">
माइक्रोडाटा मार्कअप के साथ: 
 <div itemscope itemtype="http://schema.org/Book"> <h3 itemprop="name">Harry Potter and the Chamber of Secrets</h3> <table summary="Bibliographic Details"> <tr> <th>Main Author: </th> <td itemprop="author">Rowling, JK</td> </tr> </table> </div> <table summary="Holdings details">
और यहाँ JSON-LD में एक ही उदाहरण दिया गया है:
<script type="application/ld+json"> {"@context":"http://schema.org/", "@type": "Book", "name": "Harry Potter and the Chamber of Secrets", "author": "Rowling, JK", "offers":{"itemOffered": "#record"}} </script>

कैसे अपने HTML के लिए अपनी खुद की योजनाएँ उत्पन्न करने के लिए

Google के संरचित डेटा मार्कअप हेल्पर (नीचे जुड़ा हुआ) जैसे कुछ मुट्ठी भर उपकरण हैं जो आपके मौजूदा पृष्ठों पर JSON-LD या माइक्रोडेटा में स्कीमा को उत्पन्न और कार्यान्वित करना आसान बनाते हैं। यहां बताया गया है कि यह उपकरण कैसे काम करता है:
Google संरचित डेटा मार्कअप सहायक
आपको बस अपने पेज पर उन तत्वों को हाइलाइट करना है जिन्हें आप चिन्हित करना चाहते हैं, उन्हें उसी के अनुसार लेबल करें, और फिर बनाएँ एचटीएमएल को हिट करें और कोड जेनरेट होगा (JSON-LD या माइक्रोडाटा चुनें) आपके लिए आपकी साइट पर जगह के लिए। 
नीचे आप स्वतः-जनरेट किया गया JSON-LD स्क्रिप्ट देख सकते हैं जो महत्वपूर्ण तत्वों को चिह्नित करने के लिए इस लेख के कोड को कॉपी-पेस्ट किया जा सकता है।
संरचित डेटा मार्कअप हेल्पर - JSON-LD स्कीमा

स्कीमा जेनरेटर 

इसलिए, यदि आप अपनी साइट पर स्कीमा जोड़ना शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो ऑनलाइन कुछ बेहतरीन मुफ्त स्कीमा जनरेटर उपकरण हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।
  1. हॉल विश्लेषण स्कीमा मार्कअप जनरेटर आपको अपनी वेबसाइट के HTML में पेस्ट करने के लिए JSON-LD कोड का एक हिस्सा बनाने के लिए एक स्थानीय व्यवसाय, व्यक्ति, उत्पाद, घटना, संगठन या वेबसाइट के बारे में जानकारी दर्ज करने की अनुमति देता है। यह जनरेटर सरल और उपयोग करने में आसान है, सभी प्रकार के वेबसाइट मालिकों के लिए एकदम सही है।
  2. Google संरचित डेटा मार्कअप हेल्पर - एक इंटरेक्टिव टूल जो आपको अपने वेबपेज या ईमेल पर क्लिक करने और आपके पेज पर प्रत्येक आइटम का चयन करने और लेबल करने देता है जिसे आप चिह्नित करना चाहते हैं।
  3. माइक्रोडाटा जनरेटर डॉट कॉम - स्थानीय व्यवसायों के लिए विशेष रूप से उपयोगी एक और महान सरल उपकरण है।
  4. मर्कल स्कीमा मार्कअप जनरेटर - JSON-LD या माइक्रोडाटा प्रारूपों में निर्यात करने में सक्षम 

स्कीमा परीक्षण उपकरण

यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आप इसे सही कर रहे हैं, तो आपकी साइट को संयोजित करने और मार्कअप भाषा के किसी भी दुरुपयोग के लिए आपको सचेत करने के लिए सहायक स्कीमा परीक्षण उपकरणों का एक समूह है। 

स्कीमा मार्कअप वैलिडेटर

अपने HTML में स्कीमा जोड़ने के बाद, आप Google के संरचित डेटा परीक्षण उपकरण के साथ मार्कअप का परीक्षण कर सकते हैं । किसी भी त्रुटि या चेतावनी के परीक्षण के लिए बस अपने वेबपेज या कोड की लाइन को खींचें और छोड़ें।

SEMrush साइट ऑडिट टूल

SEMrush साइट लेखा परीक्षा उपकरण मार्कअप के लिए चेक और आपको बता देंगे अपनी वेबसाइट के कितने प्रतिशत स्कीमा (केवल माइक्रो़डेटा), ओपन ग्राफ़, ट्विटर कार्ड, और माइक्रोफ़ॉर्मेट उपयोग करता है।

अधिक उपकरण

सामग्री मार्कअप गाइड

Google के पास समृद्ध स्निपेट्स प्राप्त करने के लिए क्रिएटिव वर्क स्कीमा को लागू करने के लिए एक कंटेंट मार्कअप गाइड है । ये मार्कअप “पढ़ने, देखने या सुनने के लिए उत्पादित किसी भी सामग्री” पर लागू होते हैं। वीडियो, रेसिपी या संगीत जैसी चीजें सभी क्रिएटिव वर्क स्कीमा के साथ चिह्नित की जा सकती हैं।

नई स्कीमा का विकास

स्कीमा मार्कअप की सभी चीजों के साथ अद्यतित रहने के लिए, आप उनके रिलीज़ पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं - जहां वे अपने सूचकांक में सभी अद्यतन और नए शब्दसंग्रह सूचीबद्ध करते हैं। सबसे हालिया रिलीज़, रिलीज़ 3.1 (अगस्त 2016) में, होटल और संबंधित आवास से संबंधित पर्याप्त शब्दावली जोड़ी गई।

संरचित डेटा और शब्दार्थ खोज: क्यों स्कीमा ..org इतना महत्वपूर्ण है?

आपके डेटा को संरचित करने का पूरा उद्देश्य Google जैसे खोज इंजन के साथ बेहतर संवाद करना है। जब Google एक गहरे स्तर पर संस्थाओं को समझता है, तो यह खोजकर्ताओं को बेहतर परिणाम प्रदान करता है। संरचित डेटा से जानकारी इकट्ठा करने के बाद रिच कार्ड , रिच स्निपेट और नॉलेज ग्राफ जैसे आइटम SERPs पर दिखाई देते हैं।

Google कैसे मदद करता है?

इसे इस तरह से सोचें - जबकि आपकी सामग्री Google को बताती है कि आपकी साइट पर क्या है, तो स्कीमा Google को यह बताने में मदद करेगी कि आपकी साइट की सामग्री का क्या अर्थ है। यह Google को कैसे बताता है कि आपकी सामग्री का क्या अर्थ है? क्योंकि मार्कअप भाषा किसी दस्तावेज़ या वेबपेज में अवधारणाओं और संस्थाओं के बीच संबंधों को इंगित करती है। 

क्या स्कीमा आपको बेहतर रैंक देती है?

यह एक ऐसा सवाल है जो एसईओ विशेषज्ञ अनिवार्य रूप से हमेशा पूछ रहे हैं, और संक्षिप्त जवाब, इस मामले में, एक "अच्छी तरह से, बिल्कुल नहीं, लेकिन ..." कुछ है 2018 के अंत में खोज इंजन जर्नल ने निष्कर्ष निकाला कि अभी तक सबूत नहीं हैं कि माइक्रोडेटा है जैविक खोज रैंकिंग पर सीधा प्रभाव।
हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि माइक्रोडाटा का दृश्यता पर कोई प्रभाव नहीं है। रिच स्निपेट्स आपकी वेबसाइट को परिणाम पृष्ठ पर थोड़ी अधिक दृश्यता की अनुमति देते हैं और क्लिक-थ्रू दर के साथ मदद करने के लिए सिद्ध हुए हैं। 
इसलिए, जब आप स्कीमा जोड़ने के परिणामस्वरूप अपने पेज की ऑर्गेनिक रैंकिंग में प्रत्यक्ष वृद्धि नहीं देख सकते हैं, तो आप खोज से अधिक ट्रैफ़िक देख सकते हैं, जो कि आप वास्तव में बाद में जा रहे हैं, वैसे भी। 

संरचित डेटा के लाभ

Google ने कहा है कि ठीक से संरचित डेटा खोज परिणामों में आपकी उपस्थिति को बढ़ा सकता है। उदाहरण के लिए, संरचित समीक्षाओं के साथ, Google अपने परिणामों के शीर्ष पर सबसे अधिक पांच-स्टार रेटिंग वाले व्यंजनों को दिखा सकता है।
SERP में संरचित डेटा उदाहरण"रिच स्निपेट" नुस्खा परिणामों के नीचे दिखाई दे रहा है
या, गीतों और एल्बमों पर संरचित डेटा के साथ, Google दिखा सकता है कि कलाकार किस गीत को समृद्ध कार्ड की एक श्रृंखला के रूप में गाते हैं।
SERP स्कीमा अमीर कार्डसंगीत से संबंधित खोजों के लिए "रिच कार्ड" दिखाई देते हैं
न केवल परिणामों में आपकी दृश्य उपस्थिति में मदद मिलेगी, बल्कि अधिक खोज-संबंधित प्रौद्योगिकी के रूप में संरचित डेटा "भविष्य-प्रमाण" आपकी सामग्री को जोड़ देगा। 
उदाहरण के लिए, सर्च इंजन राउंडटेबल बताते हैं कि Google सहायक जैसे वॉयस-एक्टिवेटेड डिवाइस, बोले गए प्रश्नों से संबंधित जानकारी को पहचानने और पुनः प्राप्त करने के लिए संरचित डेटा पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।
2019 में आयोजित एक आवाज खोज अध्ययन में, हमने पाया कि ध्वनि खोज के माध्यम से दिए गए अधिकांश जवाबों को स्कीमा के कुछ रूप के साथ चिह्नित किया गया था। 
आवाज खोज अनुकूलन के लिए स्कीमा
SEO और विपणक के लिए, इसका मतलब है कि अधिक संरचित मार्कअप, बेहतर। संरचित डेटा को लागू करके इस प्रवृत्ति का लाभ उठाते हुए इसे "अर्थ एसईओ" कहा जा रहा है।

अर्थ खोज क्या है?

शब्दार्थ परिभाषा;शब्दार्थ क्या हैं?
"शब्दार्थ" को अर्थ के साथ संबंधित भाषाविज्ञान और तर्क की शाखा के रूप में परिभाषित किया गया है ।
"सिमेंटिक सर्च" या "सिमेंटिक एसईओ" एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग लोग केवल एक कीवर्ड के बजाय पूरे विषय को पूरी तरह से कवर करके खोज के लिए एक पृष्ठ के अनुकूलन के बारे में बात करने के लिए करते हैं। 
ऐसी सामग्री जो अधिक गहराई में होती है, जिसके पीछे एक बड़ा-चित्र फोकस और अर्थ होता है, जो वास्तव में लोगों को एक अवधारणा को समझने में मदद करता है, और Google उस शैली को एक ही कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करते हुए छोटे ब्लॉग पोस्ट में पसंद करता है। 

शब्दार्थ खोज के लिए संरचित डेटा / स्कीमा क्यों महत्वपूर्ण है?

आपके लंबे-फ़ॉर्म की सामग्री में संरचित डेटा जोड़ने से खोज इंजन को संदर्भ का एक और स्तर मिलता है, ताकि यह किसी पृष्ठ पर अवधारणाओं के बीच संबंधों को समझ सके, उसी तरह लोग कनेक्शन आकर्षित करते हैं जैसे वे नई अवधारणाओं को सीखते हैं जो संबंधित हैं। 
जितना अधिक Google शब्दार्थ स्तर पर काम कर सकता है, उतना ही तार्किक तरीके से खोजकर्ताओं के साथ संवाद कर सकता है।
चूंकि तकनीकी कंपनियां उपयोगकर्ताओं के लिए वेब अनुभव को अधिक सुव्यवस्थित बनाना जारी रखती हैं - तेजी से लोड समय, अधिक त्वरित उत्तर, अधिक प्रासंगिक सुझाव - खोज इंजन ऐसी सेवा सामग्री को प्राथमिकता देने जा रहे हैं जो उन्हें उच्च स्तर की समझ प्रदान करता है।
यदि आप लंबे समय तक और अधिक गहन सामग्री बनाते हैं, जो एक पृष्ठ पर कई अवधारणाओं और अवधारणाओं के स्तरों का परिचय देता है, तो यह बहुत अच्छा है! लोग अवधारणा को पूरी तरह से समझने के लिए पृष्ठ को पढ़ने और फिर से पढ़ने में सक्षम होंगे, और Google कई कोणों से भी विषय को समझ सकता है। 
Hittail.com "सूचना के सुसंगत प्रवाह" की ओर एक बदलाव के रूप में अर्थ वेब का वर्णन करता है 
Google केवल किसी भी जानकारी की खोज करने के बारे में नहीं है - यह जानकारी के सुसंगत प्रवाह में वेब को आदेश देने के बारे में है; कैसे विषय, विषय, विचार, पाठ, वीडियो, ऑडियो - यह सब - जुड़ा हुआ है और एक दूसरे से संबंधित है। "
- डेमियन थॉम्पसन, व्हाट हेक सेमेटिक एसईओ और क्या आपको बिल्कुल ध्यान रखना चाहिए?
जैसा कि इंटरनेट का विकास जारी है, इस जानकारी के अधिक सुसंगत प्रवाह की आवश्यकता स्वाभाविक रूप से भी बढ़ेगी।

सिमेंटिक वेब, ईएटी और वाईएमवाईएल

क्या आपकी वेबसाइट को एक खोजकर्ता के पैसे (ऑनलाइन उत्पादों की बिक्री और लेनदेन को संभालने) या जीवन (चिकित्सा जानकारी, सलाह, ज्ञान, आदि) के साथ करना है? यदि ऐसा है, तो अपनी सामग्री के भीतर स्कीमा मार्कअप को एकीकृत करते समय ईएटी और वाईएमवाईएल दिशानिर्देशों का पालन करना अधिक दृश्यता के लिए आपकी वेबसाइट की खोज के लिए महत्वपूर्ण होगा । 
ईएटी का अर्थ है विशेषज्ञता, अधिनायकत्व, और विश्वसनीयता: तीन गुण जो Google ने अपने स्वयं के गुणवत्ता दिशानिर्देशों में कहे हैं, उनकी वरीयता के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं, और यह विशेष रूप से है 
YMYL का अर्थ "आपके धन या आपके जीवन से है", और उन वेब पृष्ठों को इंगित करता है जो लोगों के जीवन और धन के संबंध में जानकारी प्रदान करते हैं। 
उपरोक्त दिशानिर्देश दस्तावेज़ में, Google ने स्वयं कहा है कि अपर्याप्त ईएटी कम गुणवत्ता वाले वेबपेज का एक प्रमुख संकेतक है। अब, यह एसईओ और वेबसाइट के मालिकों की जिम्मेदारी है कि वे अपनी वेबसाइटों पर सही संरचित डेटा को लागू करके इस बदलाव को जारी रखें।
विशेष रूप से, Google दो प्रकार की चीजों पर संरचित डेटा मार्कअप जोड़ने की सलाह देता है:
  • सामग्री आइटम , जैसे कि लेख, व्यंजनों, या फिल्में।
  • व्यंजनों और घटनाओं जैसी वस्तुओं की सूची ।
तो, दुनिया में शीर्ष व्यवसायों द्वारा स्कीमा का कितना उपयोग किया जा रहा है?

यूएस फॉर्च्यून 500 कंपनियों के बीच माइक्रोडाटा स्कीमा का उपयोग

हमने साइट ऑडिट टूल से SEMrush डेटा का उपयोग करके यूएस फॉर्च्यून 500 कंपनियों पर एक त्वरित अध्ययन किया, यह देखने के लिए कि इन कंपनियों द्वारा कितना माइक्रोडेटा स्कीमा मार्कअप का उपयोग किया जाता है।
प्रत्येक साइट पर 20,000 पृष्ठों की क्रॉल सीमा वाली साइट ऑडिट के बाद हमने पाया कि 500 ​​डोमेन में से 280 (56%) किसी भी माइक्रोडेटा स्कीमा मार्कअप का उपयोग नहीं कर रहे थे। दूसरी ओर, डोमेन के 220 (44%) ने अपनी वेबसाइट के कम से कम एक पृष्ठ पर माइक्रोडेटा स्कीमा मार्कअप का उपयोग किया।
कंपनियों द्वारा स्कीमा मार्कअप का उपयोग
आगे हमने उन 220 डोमेन पर एक नज़र डाली जो स्कीमा का उपयोग करते थे और मापते थे कि उनकी साइटों पर कितने प्रतिशत स्कीमा मार्कअप दिखाई देते हैं।
विभिन्न वेबसाइटों पर स्कीमा का उपयोग
इस समूह में से, हमने यूएस फॉर्च्यून 500 में 366 डोमेन को अपने पृष्ठों के 1% से कम स्कीमा का उपयोग करके पाया, और केवल 9 डोमेन ने अपनी वेबसाइटों के 80-100% पर स्कीमा का उपयोग किया। 
जिन 5 डोमेन में हमने माइक्रोडेटा स्कीमा का उच्चतम प्रतिशत देखा, वे थे tractorsupply.com, nordstrom.com, प्रगतिशील.com, bedbathandbeyond.com, और अयस्किलयूटो डॉट कॉम, जिनमें से सभी ने कम से कम 93% पृष्ठों पर स्कीमा मार्कअप का उपयोग किया।
स्कीमा मार्कअप वाले पृष्ठों का वितरण
यूएस फॉर्च्यून 500 में अधिकांश स्कीमा-उपयोग डोमेन
अंत में, हमने स्कीमा की लोकप्रियता की तुलना मार्कअप के अन्य रूपों से की है जो कि SEMrush साइट ऑडिट के लिए जाँच करता है; ट्विटर कार्ड, ओपन ग्राफ़ और माइक्रोफ़ॉर्मेट्स।
विभिन्न स्कीमा प्रकारों की लोकप्रियता
फॉर्च्यून 500 डोमेन के बीच मार्कअप प्रकार
इन मार्कअपों में ओपन ग्राफ मार्कअप (389) और ट्विटर कार्ड (281) के पीछे स्कीमा तीसरा सबसे लोकप्रिय (220 बार पाया गया) था।
स्कीमा को अपनी साइट पर जोड़ने के लिए आप किन उपकरणों का उपयोग करते हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।

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