क्या आपने कभी ऐसी स्थिति का सामना किया है जहाँ आपका भुगतान किया गया खोज विज्ञापन किसी गलत कीवर्ड के लिए क्रमित हो जाता है जिसे आपने रैंक करने का इरादा नहीं किया था? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं जैसा कि हम में से सबसे अच्छा हुआ है।
बहुत बार, एक विज्ञापन किसी ऐसे कीवर्ड के लिए रैंक किया जा सकता है, जिसमें विज्ञापन सामग्री में उच्च घनत्व होता है, लेकिन लक्ष्य कीवर्ड नहीं होता है। और, यह समय और धन दोनों का एक बड़ा हिस्सा है क्योंकि अप्रासंगिक खोजशब्दों की रैंकिंग में कोई भी अच्छा नहीं है।
आपके विज्ञापन उन अप्रासंगिक लोगों को दिखाए जाएंगे जो आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि नहीं लेंगे। और, वे लोग भी परेशान हो जाएंगे क्योंकि उन्हें अप्रासंगिक विज्ञापन दिखाए जाते हैं।
ऐसी स्थिति से बचने के लिए, आप नकारात्मक कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं जो यह सुनिश्चित करेगा कि आप अप्रासंगिक कीवर्ड के लिए रैंक न करें।
नकारात्मक खोजशब्द क्या हैं और वे कैसे भिन्न हैं?
नकारात्मक कीवर्ड वे खोज शब्द हैं, जिन्हें आप अप्रासंगिक कीवर्ड के लिए रैंक करने से बचने के लिए अपने अभियानों से बाहर रखते हैं।
नियमित कीवर्ड के विपरीत, जिसे आप के लिए रैंक करना चाहते हैं, ये वही हैं जिनके लिए आप रैंकिंग से बचना चाहते हैं। यह मुख्य पहलू है जो नकारात्मक कीवर्ड को नियमित कीवर्ड से अलग बनाता है।
एक अन्य तरीका जिसमें नकारात्मक कीवर्ड अन्य कीवर्ड से भिन्न होते हैं, यह है कि प्रत्येक मामले में करीबी वेरिएंट का इलाज कैसे किया जाता है। नियमित कीवर्ड के लिए, उनके करीबी वेरिएंट को भी स्वचालित रूप से लक्षित किया जाता है। इनके लिए, आपको विशेष रूप से करीबी वेरिएंट जोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि केवल जोड़े गए नकारात्मक कीवर्ड पर विचार किया जाएगा।
अपने विज्ञापनों को उन साइटों पर प्रदर्शित करने से बचने के लिए आप इन्हें अपने Google खोज और प्रदर्शन नेटवर्क अभियानों में जोड़ सकते हैं जो उन खोजशब्दों का उपयोग करते हैं। इन्हें आपके बिंग या अन्य विज्ञापन अभियानों में भी जोड़ा जा सकता है।
ये आपके अभियानों को सही लोगों को लक्षित करने और आपके विज्ञापनों से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं।
नकारात्मक कीवर्ड कैसे खोजें
यदि आप नियमित विज्ञापन अभियान चलाते हैं, तो ब्लॉक करने के लिए कीवर्ड की सूची बनाना एक अच्छा विचार है। यह आपके समय और धन को बचाने में मदद करेगा जो आपके विज्ञापनों के अप्रासंगिक खोजशब्दों द्वारा ट्रिगर होने पर बर्बाद हो जाता है।
इन कीवर्ड को खोजना और ढूंढना नियमित कीवर्ड खोजने से अलग नहीं है। यह अनिवार्य रूप से एक ही प्रक्रिया है, सिवाय इसके कि आप सूची में सबसे प्रासंगिक कीवर्ड के बजाय सबसे अप्रासंगिक कीवर्ड की तलाश करते हैं।
यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने विज्ञापन अभियानों के लिए अप्रासंगिक खोजशब्दों को अवरुद्ध कर सकते हैं।
Google खोज नियम रिपोर्ट का उपयोग करना
Google की खोज शब्द रिपोर्ट वास्तविक खोज क्वेरी दिखाती है, जो उपयोगकर्ताओं ने उस विज्ञापन के लिए खोजी थी, जिससे आपके विज्ञापनों को ट्रिगर किया गया और एक क्लिक मिला। यदि आप गहराई से इस रिपोर्ट से गुजरते हैं, तो आपको ऐसे शब्द मिलेंगे, जिनके लिए आपके विज्ञापन प्रदर्शित हुए थे, लेकिन वास्तव में आप जो लक्ष्य बनाना चाहते हैं, वह नहीं है।
ये ऐसे शब्द हो सकते हैं जो आपके लक्षित कीवर्ड के करीब हों, लेकिन वास्तव में आपके द्वारा दिए गए प्रस्ताव नहीं हैं। और, यदि आप अभी भी पता नहीं लगा सकते हैं कि किन कीवर्ड से बचना है, तो आप हमेशा क्लिक और रूपांतरण दरों को देख सकते हैं।
उन कीवर्ड को खोजें, जिन्हें सबसे कम रूपांतरण दर मिली है क्योंकि संभावना है कि ये सबसे अप्रासंगिक होंगे। आप अपनी सूची को सॉर्ट कर सकते हैं और नकारात्मक कीवर्ड खोजने के लिए सबसे कम रूपांतरण वाले कीवर्ड देख सकते हैं।
Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना
जबकि Google कीवर्ड प्लानर मूल रूप से लक्षित करने के लिए नियमित कीवर्ड खोजने के लिए है, इसका उपयोग नकारात्मक कीवर्ड खोजने के लिए भी किया जा सकता है।
जब आप कीवर्ड खोजते हैं, तो कीवर्ड प्लानर संबंधित कीवर्ड की एक सूची भी दिखाता है। आप इस सूची का उपयोग उन लोगों को खोजने के लिए कर सकते हैं जो आपके लक्ष्य कीवर्ड के समान प्रतीत होते हैं, लेकिन पूरी तरह से अलग लक्षित दर्शकों के लिए अभिप्रेत हैं। आप अपने अभियानों के लिए इन्हें नकारात्मक कीवर्ड के रूप में चुन सकते हैं।
कीवर्ड खोजक उपकरण का उपयोग करना
Google कीवर्ड प्लानर के अलावा, आप नकारात्मक कीवर्ड खोजने के लिए व्यावहारिक रूप से किसी अन्य कीवर्ड खोज टूल का उपयोग कर सकते हैं। कोई भी उपकरण जो संबंधित कीवर्ड की एक सूची प्रदान करता है, उसे कीवर्ड प्लानर के लिए ऊपर वर्णित तरीके से खोजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
नकारात्मक कीवर्ड के प्रकार
नकारात्मक कीवर्ड के लिए तीन प्रकार के विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। प्रत्येक विभिन्न प्रकार के खोज शब्दों के लिए विज्ञापनों को अवरुद्ध करेगा। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप उस प्रकार का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।
यहां तीन प्रकार के नकारात्मक कीवर्ड दिए गए हैं, साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रत्येक कार्य कैसे होता है:
सटीक मिलान
एक सटीक मिलान नकारात्मक कीवर्ड काम करने के लिए खोज शब्द के साथ बिल्कुल मेल खाना चाहिए। यदि खोज शब्द थोड़ा अलग है, तो आपका विज्ञापन प्रदर्शित होगा और नकारात्मक कीवर्ड काम नहीं करेगा।
इसलिए, यदि आपका नकारात्मक सटीक मिलान शब्द दो शब्दों का है, तो उन दो शब्दों का उपयोग करने वाला एक लंबा वाक्यांश तब भी विज्ञापन को ट्रिगर करेगा और अवरुद्ध नहीं होगा।
उदाहरण: यदि आपका नकारात्मक कीवर्ड "रनिंग शूज़" है, तो सटीक मिलान के अलावा कोई भी क्वेरी ब्लॉक नहीं की जाएगी। तो, "पुरुषों के लिए चल रहे जूते", "नीली दौड़ने वाले जूते", या जूते चलाने वाले शब्दों के साथ कोई अन्य वाक्यांश आपके विज्ञापनों को ट्रिगर करेंगे।
वाक्यांश मिलान
एक वाक्यांश मिलान नकारात्मक कीवर्ड उन सभी खोज क्वेरी के विज्ञापनों को रोक देगा, जिनमें लंबे वाक्यांश के भीतर सटीक नकारात्मक कीवर्ड होता है। इसलिए, उपरोक्त उदाहरण में, यदि दो-शब्द नकारात्मक कीवर्ड को एक लंबे वाक्यांश में शामिल किया गया है, तो विज्ञापन ट्रिगर नहीं होंगे।
यह सटीक मिलान कीवर्ड से बेहतर है जब एक ही मूल कीवर्ड वाले कई खोज क्वेरी हो सकते हैं। यह आपको नकारात्मक कीवर्ड के सभी संभावित बदलावों को मैन्युअल रूप से जोड़ने का समय बचाएगा।
उदाहरण: एक ही उदाहरण के लिए, वाक्यांश के साथ किसी भी खोज शब्द का मिलान सटीक शब्द "रनिंग शूज़" से होता है जो आपके विज्ञापनों को रोक देगा। तो, "पुरुषों के लिए चल रहे जूते", "नीले रंग के चलने वाले जूते", या जूते चलाने वाले शब्दों के साथ किसी भी अन्य वाक्यांश को अवरुद्ध किया जाएगा। हालांकि, "पुरुषों के लिए जूते", "दौड़ने के लिए जूते" आदि जैसे खोज क्वेरी विज्ञापनों को अवरुद्ध नहीं करेंगे क्योंकि इनमें सटीक कीवर्ड नहीं हैं।
ब्रॉड मैच
एक व्यापक मिलान नकारात्मक कीवर्ड के साथ, आपके विज्ञापनों को आपके कीवर्ड से एक शब्द भी खोजने वाले सभी खोज शब्दों के लिए बाहर रखा जाएगा। इसलिए यदि आपके नकारात्मक कीवर्ड में दो शब्द हैं, तो दोनों शब्दों सहित सभी खोज क्वेरी ब्लॉक हो जाएंगी।
उदाहरण: नकारात्मक कीवर्ड "रनिंग शूज़" के लिए, एक व्यापक मिलान "खोज" या "शूज़" शब्द वाले सभी खोज शब्दों के विज्ञापनों को रोक देगा। तो, "पुरुषों के लिए जूते", "दौड़ने के लिए जूते" आदि जैसे खोज क्वेरी भी अवरुद्ध हो जाएंगे।
अपने अभियानों में नकारात्मक कीवर्ड कैसे जोड़ें
एक बार जब आप अप्रासंगिक कीवर्ड की अपनी सूची बना लेते हैं, जिसे आप रैंक नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अपने विज्ञापन अभियानों में जोड़ना होगा। Google और बिंग दोनों ही कीवर्ड जोड़ने के लिए यह विकल्प प्रदान करते हैं, जिसके लिए विज्ञापन ब्लॉक किए जाएंगे।
आपके विज्ञापन अभियानों में इन्हें जोड़ने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रियाएँ इस प्रकार हैं:
Google खोज अभियान में नकारात्मक कीवर्ड जोड़ने के चरण
- अपने Google ऐडवर्ड्स खाते में प्रवेश करें।
- कीवर्ड टैब पर जाएं।
- नकारात्मक कीवर्ड टैब पर क्लिक करें।
- + कीवर्ड पर क्लिक करें।
- "विज्ञापन समूह चुनें" विकल्पों में से, एक अभियान और विज्ञापन समूह चुनें, जिसमें आप नकारात्मक कीवर्ड जोड़ना चाहते हैं।
- कीवर्ड जोड़ें और मैच प्रकार का चयन करने के लिए उपयुक्त प्रतीकों का उपयोग करें।
- सहेजें पर क्लिक करें।
Google प्रदर्शन अभियान में नकारात्मक कीवर्ड जोड़ने के चरण
- अपने Google ऐडवर्ड्स खाते में प्रवेश करें।
- "प्रदर्शन नेटवर्क" टैब पर जाएं।
- + लक्ष्यीकरण पर क्लिक करें।
- "विज्ञापन समूह लक्ष्यीकरण और बहिष्करण" और "अभियान बहिष्करण" विकल्प से विज्ञापन समूह या अभियान का चयन करें जिसमें आप नकारात्मक कीवर्ड जोड़ना चाहते हैं।
- ड्रॉप-डाउन से "विज्ञापन समूह बहिष्करण जोड़ें" या "अभियान बहिष्करण जोड़ें" पर क्लिक करें और फिर "कीवर्ड प्रदर्शित करें" चुनें।
- सहेजें पर क्लिक करें।
आप अपने द्वारा जोड़े गए सभी को देखने के लिए अपनी नकारात्मक कीवर्ड सूची देख सकते हैं।
एक बिंग विज्ञापन अभियान में नकारात्मक कीवर्ड जोड़ने के लिए कदम
यह विज्ञापन समूह या अभियान स्तर पर नकारात्मक कीवर्ड जोड़ने की प्रक्रिया है। Google के विपरीत, बिंग इन्हें कीवर्ड स्तर पर जोड़ने की अनुमति नहीं देता है।
- पृष्ठ के शीर्ष पर "अभियान" विकल्प पर क्लिक करें।
- कीवर्ड टैब पर क्लिक करें।
- नकारात्मक कीवर्ड देखें और फिर चुनें।
- अभियान या विज्ञापन समूह पर क्लिक करें।
- "नकारात्मक कीवर्ड जोड़ें" पर क्लिक करें।
- एक अभियान या विज्ञापन समूह चुनें और फिर अपने नकारात्मक कीवर्ड जोड़ें।
Google और बिंग के बीच एक और अंतर यह है कि बिंग व्यापक मिलान प्रकार के कीवर्ड की अनुमति नहीं देता है। इसलिए, आप केवल बिंग विज्ञापन अभियानों के लिए सटीक मिलान या वाक्यांश मिलान नकारात्मक कीवर्ड जोड़ सकते हैं।
निष्कर्ष
यदि आपके विज्ञापन गलत लोगों को प्रदर्शित होते हैं और गलत कीवर्ड द्वारा ट्रिगर होते हैं, तो यह आपके साथ-साथ खोज उपयोगकर्ताओं के लिए भी बुरा है। इसलिए, अपने विज्ञापनों को कुछ कीवर्ड के लिए प्रदर्शित होने से रोकना एक अच्छा अभ्यास है।
आपके विज्ञापन अभियानों में नकारात्मक कीवर्ड जोड़ने का उद्देश्य है। वे सुनिश्चित करते हैं कि आपके विज्ञापन अप्रासंगिक खोज क्वेरी से ट्रिगर न हों। इस पोस्ट में ऐसे कीवर्ड के बारे में जानने और उन्हें अपने विज्ञापन अभियानों में शामिल करने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताया गया है।
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