यदि आपने ल्यूक हरसेल से स्कीमा मार्कअप पर महान परिचय पढ़ा है , तो आप जानते हैं कि स्कीमा स्ट्रक्चर्ड मार्कअप किसी भी कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन फॉर्च्यून की 50% से अधिक 500 कंपनियां अभी तक इसका उपयोग नहीं करती हैं!
इस लेख में, मैं आपको अपनी कंपनी के लिए संरचित स्कीमा। मार्कअप को अपनी वेबसाइट पर जोड़ते समय चरणों और सर्वोत्तम प्रथाओं के माध्यम से ले जाऊंगा ... जिसमें किस प्रारूप का उपयोग करना है, आपको क्या जानकारी प्रदान करनी चाहिए (और क्यों), कैसे चुनें श्रेणी, अपने मार्कअप को कैसे आगे बढ़ाएं, अपने मार्कअप का परीक्षण कैसे करें ... और कई छोटी-छोटी युक्तियां और ट्रिक्स जो आपके मार्कअप को प्रतियोगिता के ऊपर उठा देंगी :)
सभी कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर Schema.org संगठन मार्कअप को जोड़ना चाहिए
अपनी कंपनी "अबाउट" या होम पेज पर स्कीमा संरचित मार्कअप जोड़ना महत्वपूर्ण है। इस मार्कअप के साथ, आप एक मशीन की पुष्टि कर रहे हैं कि यह लगभग निश्चित रूप से सही ढंग से समझा गया है कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं। यहाँ Google का आधिकारिक रुख है ।
क्या यह वास्तव में आवश्यक है?
जो आप सीमांत लग रहे हैं, उसकी एक साधारण पुष्टि जोड़ना। लेकिन याद रखें, Google और Microsoft मशीन हैं। अगर एक चीज है जो मशीनों से प्यार करती है तो यह संरचित भाषा में जानकारी की पुष्टि है (उनकी मातृ-भाषा, यदि आपको पसंद है)।
सीमांत होने से बहुत दूर, स्कीमा स्ट्रक्चर्ड मार्कअप आपके "अबाउट" या "होम" पेज पर है। यदि आप किसी भी संदेह में हैं, तो कृपया ल्यूक के लेख (ऊपर उल्लिखित) को फिर से पढ़ें।
खोज इंजन की संरचित भाषा में वे आपको चाहते हैं:
- अपना नाम, अपना पता, अपने सोशल मीडिया अकाउंट, अपनी आधिकारिक वेबसाइट की पुष्टि करें
- पहचानें कि क्या छवि, लोगो, वर्णन आप उन्हें दिखाना चाहते हैं जब वे आपका उल्लेख करते हैं (और अधिक बार नहीं, वे आपके द्वारा प्रदान किए गए उपयोग करेंगे)।
- "आप कौन हैं" (क्रंचबेस, विकिपीडिया, इत्यादि) में तीसरे पक्ष की पुष्टि के माध्यम से आप कौन हैं, इसका प्रमाण दें और विश्वसनीयता बनाएं।
उनकी मदद करने का कोई कारण नहीं है, खासकर जब वे विशेष रूप से आपसे पूछते हैं!
मुझे किस प्रारूप का उपयोग करना चाहिए?
अपने HTML में मार्कअप को एम्बेड करने के बजाय JSON-LD का उपयोग करें। इसे बनाए रखना बहुत आसान है। इसके अलावा Google इसकी सिफारिश करता है!
Google की सिफारिश JSON-LD है
आप JSON-LD मार्कअप को पेज में कहीं भी रख सकते हैं। ज्यादातर वेबसाइट्स इसे <head> सेक्शन में डालती हैं। इसे लगाने के लिए यह एक तार्किक स्थान है, लेकिन यदि आपका सीएमएस ऐसा करने में सक्षम नहीं है, तो आप मार्कअप को सामग्री या पाद लेख ... या किसी बाहरी फ़ाइल में भी रख सकते हैं।
दिलचस्प बात यह है कि, Google (और Microsoft) भी आपके मार्कअप को पढ़ सकता है यदि यह किसी बाहरी फ़ाइल में है जो पेज लोड होने के बाद लोड होता है। बहुत बड़ी साइटों के लिए और स्कीमा मार्कअप का व्यापक उपयोग करने वाली साइटों के लिए, यह एक समाधान है जो संभवतः संरचित डेटा को प्रबंधित करना बहुत आसान बना सकता है।
यहाँ एक कंपनी के लिए नाइटी-ग्रिट्टी: द मार्कअप है
शुरुआत के लिए, एक निगम के लिए एक सरल उदाहरण:
JSON-LD कोड।
यहाँ हम कहते हैं (और यह बहुत कम से कम आपको शामिल करना चाहिए):
- कंपनी का प्रकार
- कंपनी का नाम
- सरकारी वेबसाइट
- पता
- आधिकारिक लोगो
- पसंदीदा विवरण
- सामाजिक खातों
- विशिष्ट पहचान URL
क्या इसके लिए अन्य मूल्य हैं: "@type": "निगम"?
हाँ। पर्याप्त। सबसे सामान्य "संगठन" है। कई कंपनियां इस मूल्य का उपयोग करती हैं, उदाहरण के लिए, मेलजेट ने "निगम" का उपयोग किया है। यहां से चुनने के लिए शीर्ष-स्तरीय विकल्प दिए गए हैं:
आपको संभावित सबसे विशिष्ट मूल्य चुनना चाहिए। कंपनियों को निगम का उपयोग करना चाहिए न कि अधिक सामान्य संगठन का। अधिकांश स्थानीय व्यवसाय एक श्रेणी पाएंगे जो उनके अनुरूप हो। आदर्श रूप में, आपको वही श्रेणी चुननी चाहिए जो आपके पास Google My Business में है । हालाँकि, जैसा कि मेरा व्यवसाय और स्कीम ..org समान वर्गीकरण का उपयोग नहीं करते हैं, यह हमेशा संभव नहीं है। निकटतम मैच चुनें। वहाँ 100 से अधिक अच्छी तरह से कर रहे हैं, तो आप बहुत करीब मिल सकता है। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
स्थानीय व्यापार योजनाएँ श्रेणी उदाहरण
यदि आपको अपने व्यवसाय के लिए सही श्रेणी नहीं मिलती है, तो आप वास्तव में इसे बना सकते हैं। बस विकिपीडिया पृष्ठ देखें जो आपकी व्यावसायिक श्रेणी का प्रतिनिधित्व करता है, उसे इस URL http://www.productontology.org/doc/ में जोड़ें और अपने मार्कअप में "additonalType" जोड़ें।
उदाहरण के लिए, यदि मैं एक बीयर की दुकान चलाता हूं, और मैं वास्तव में विशिष्ट होना चाहता हूं, तो लिक्विडस्टोर सही नहीं है। मुझे विकिपीडिया पर बीयर शॉप के लिए पेज मिलेगा (https://en.wikipedia.org/wiki/Beer_shop), ऐसा करने के लिए / विकी / के बाद हिस्सा लें।
यह क्या है: "@id": "https://corporation.mailjet.com"?
यह अद्वितीय URL है जो कंपनी की पहचान करता है, और यह आप पर निर्भर करता है कि वह URL क्या है। यह एक URL हो सकता है जो एक पृष्ठ लौटाता है, एक URL जो विभिन्न स्वरूपों में विस्तृत जानकारी देता है, या (इस मामले में) वह URL जो कुछ भी नहीं लौटाता है। यहाँ उद्देश्य इकाई के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है।
एक बार जब आप इसे प्रदान कर देते हैं, तो यह आपकी कंपनी के लिए स्पष्ट, स्पष्ट संदर्भ बन जाता है। हमेशा के लिए (इसलिए ध्यान से चुनें!)।
आपको अपनी कंपनी के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में अपने होमपेज का उपयोग करने के लिए लुभाया जा सकता है। हालाँकि, होमपेज (http://www.example.com/) आमतौर पर "तीन चीजों के लिए खड़ा होता है:"
- मुख पृष्ठ
- पूरी वेबसाइट
- संगठन
कुछ लोग काल्पनिक (या वास्तविक) एंकर का उपयोग करते हैं:
- मुख पृष्ठ: http://www.example.com/
- पूरी वेबसाइट: http://www.example.com/#site
- संगठन: http://www.example.com/#organization
मैं कंपनी डोमेन के एक अद्वितीय उपडोमेन का उपयोग करने की सलाह देता हूं (याद रखें कि उन्हें मौजूद होने की आवश्यकता नहीं है या एक अद्वितीय पहचानकर्ता के रूप में मान्य होने के लिए पृष्ठ तक पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता है)।
यह प्रणाली कैसे स्केल होगी
समर्पित उप-डोमेन, और प्रत्येक इकाई के लिए यूआरआई - उत्पाद / व्यक्ति / कंपनी / स्थान / कार्यालय स्कीमा-संगत एंकर के साथ "विवरण" के लिए विवरण एकमात्र प्रणाली है जो समय के साथ काम करेगी।
हैशटैग / एंकर के साथ एक अनोखा, कभी न बदलने वाला उपडोमेन:
- आपको वास्तव में कभी नहीं बदलने वाली आईडी की अनुमति देता है (जो इन मशीनों की तलाश कर रहा है)
- आपको यूई और मशीन की समझ को अलग रखने की अनुमति देता है (कोई भी जिसने उपयोगकर्ताओं और मशीनों दोनों को एक ही समय में प्रसन्न करने की कोशिश की है, यह जानता है कि यह जटिल हो सकता है)
- आपको UE नेविगेशन पर प्रभावों के बारे में चिंता किए बिना विस्तार से एंकर जोड़ने की अनुमति देता है
- सबसे महत्वपूर्ण बात - आप URL में डेटा जोड़ने की अनुमति देता है। उपडोमेन (URL) स्कीमा प्रारूप में डेटा लौटा सकता है - जिसमें उत्पाद विवरण और बहुत महत्वपूर्ण रूप से UE के लिए वर्तमान सक्रिय URL शामिल है। मतलब कि किसी भी इकाई के बारे में वर्तमान (विश्वसनीय) जानकारी खोजने के लिए मशीनें हमेशा इस URL पर आएंगी। इस प्रणाली का उपयोग करके, आप यूई को प्रभावित किए बिना मशीनों को सूचित / शिक्षित कर सकते हैं। जब तक आप हमेशा उन उपयोगकर्ताओं के लिए इच्छित URL का स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हैं जो समान जानकारी प्रदान करता है, और यह कि दोनों की जानकारी सुसंगत है, मशीनें आपको धन्यवाद देंगी।
किसी कंपनी के लिए स्कीमा मार्कअप का विस्तार करना
यहाँ हमने जोड़ा है:
- कंपनी के कई विश्वसनीय संदर्भ,
- कुछ निवेशक
- उत्पाद जो कंपनी प्रदान करती है (एक ईमेल प्लेटफॉर्म)
यहाँ वही है जो Google "देखता है"। यह बहुत स्पष्ट है।
आगे भी ले रहा है
हम संस्थापकों, प्रबंधन टीम, उप-संगठनों, क्षेत्र की सेवा, क्लाइंट रेटिंग आदि जैसी जानकारी भी जोड़ सकते हैं। सूची बहुत व्यापक है।
आप जितनी अधिक एक्टुरेट और प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
यहां स्कीमों की संभावनाओं की सूची जारी की गई है ।
आप जितनी अधिक एक्टुरेट और प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
यहां स्कीमों की संभावनाओं की सूची जारी की गई है ।
स्थानीय व्यवसाय खुलने का समय, भू-निर्देशांक, मूल्य, टेलीफोन, फैक्स आदि जोड़ सकते हैं ...
यहां स्कीमा डॉट ओआर / लिंकबीज पर संभावनाओं की सूची दी गई है ।
यहां स्कीमा डॉट ओआर / लिंकबीज पर संभावनाओं की सूची दी गई है ।
मार्कअप का कौन सा तत्व सबसे महत्वपूर्ण है?
" समान " - यह संपत्ति की कुंजी है।
ये लिंक 1) तीसरे पक्ष की पुष्टि 2) विश्वसनीयता 3) संदर्भ 4) अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं
ये लिंक 1) तीसरे पक्ष की पुष्टि 2) विश्वसनीयता 3) संदर्भ 4) अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं
महान समान लिंक के विशिष्ट उदाहरण:
- विकिपीडिया
- Wikidata
- CrunchBase
- आधिकारिक कंपनी सूचीकरण (उदाहरण के लिए Companyhouse.gov.uk)
- व्यावसायिक संगठन जिनमें से कंपनी एक सदस्य है
- समीक्षा साइटों पर आपकी कंपनी प्रोफ़ाइल पृष्ठ
निगम स्कीमों के लिए उपयोगी उपकरण
कॉर्पोरेशन स्कीमा मार्कअप निर्माण और सत्यापन उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। इसके अलावा, दो अविश्वसनीय उपकरण हैं जो आपके लिए इन प्रक्रियाओं को कम कर देंगे।
आसानी से मार्कअप बनाना
यहाँ Kalicube.pro से एक महान उपकरण है जो स्वचालित रूप से संरचित मार्कअप की आवश्यकता को जेनसन-एलडी प्रारूप बनाता है। वहाँ कुछ उपकरणों में से एक है कि कई ही लिंक की अनुमति देता है।
आपका मार्कअप चेक करना त्रुटि-मुक्त है
हमेशा अपनी साइट पर लागू किए गए अपने संरचित मार्कअप की दोबारा जांच करें। यहां Google का सुपर-कूल टूल है जो आपके लिए ऐसा करता है ।
आपकी कंपनी के लिए संरचित मार्कअप हर दृष्टिकोण से नब्ज बनाता है
सीमांत होने से दूर, आपकी वेबसाइट पर स्कीमा स्ट्रक्चर्ड मार्कअप महत्वपूर्ण है। आज से शुरू करो।
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