Monday, July 13, 2020

What Are Meta Descriptions and How to Write Them

यह आलेख मेटा विवरण की मूल बातों के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ को कवर करेगा। हम इस बारे में बात करेंगे कि वे क्या हैं, वे क्यों महत्वपूर्ण हैं, और आपकी वेबसाइट के एसईओ के लिए उनका लाभ कैसे उठाया जाए।
  • मेटा विवरण क्या है?
  • मेटा विवरण महत्वपूर्ण क्यों हैं?
  • मेटा डिस्क्रिप्शन कैसे लिखें
  • मेटा विवरण लंबाई: इसे SEO फ्रेंडली बनाएं
  • एक पृष्ठ के लिए एकाधिक मेटा विवरण का उपयोग करना
  • अपने मेटा विवरणों की जाँच के लिए सहायक ऑनलाइन उपकरण

मेटा विवरण क्या है?

एक मेटा विवरण एक HTML टैग है जिसका उपयोग किसी वेब पेज की सामग्री का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह विवरण आपके पृष्ठ के शीर्षक और URL के नीचे दिखाई देगा क्योंकि यह खोज इंजन परिणामों में दिखाई देता है। Google के भीतर दृश्यमान रहने के लिए, इसे 140-160 वर्णों के बीच रखा जाना चाहिए।
मेटा विवरण का उदाहरणखोज परिणामों में पृष्ठ विवरण और URL के नीचे मेटा विवरण दिखाई देंगे।

कोड में मेटा विवरण का उदाहरण:

<head> <meta name="description" content="When writing a meta description, keep it between 140 and 160 characters so Google can display your entire message. Don’t forget to include your keyword!"></head><br/><br/>

मेटा विवरण महत्वपूर्ण क्यों हैं?

चूंकि मेटा विवरण आपके शीर्षक और URL के साथ परिणाम पृष्ठों पर दिखाई देते हैं , इसलिए वे आपके परिणामों को दरों के माध्यम से क्लिक करने में मदद या चोट करने की शक्ति रखते हैं। अनुसंधान से पता चला है कि मेटा विवरण के शरीर में कीवर्ड होना सर्च इंजन के लिए एक प्रासंगिकता संकेत है जो आपकी रैंकिंग में मदद कर सकता है।
यह एक बहुत बड़ा संकेत नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक सकारात्मक भूमिका निभा सकता है यदि आपके विवरणों को भरे बिना स्वाभाविक रूप से उपयोग किया जाता है। आपके खोज परिणाम के संदर्भ में, आपके मेटा विवरण में सबसे अधिक अचल संपत्ति होती है (शीर्षक के लिए एक पंक्ति की तुलना में पाठ की दो पंक्तियाँ और URL के लिए एक पंक्ति), इसलिए खोजकर्ताओं को एक सार्थक संदेश के साथ अपनी वेबसाइट को बेचने के अवसर का लाभ उठाएं ।

मेटा डिस्क्रिप्शन कैसे लिखें

चूंकि SERPs पर क्लिक-थ्रू दर को संभावित रैंकिंग कारक के रूप में देखा जाता है , इसलिए आपके मेटा विवरणों को SEO-friendly बनाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अधिक क्लिक प्राप्त करने के इरादे से लिखना है।
एक अखबार या पत्रिका में एक पारंपरिक विज्ञापन की तरह अपने खोज परिणामों के बारे में सोचें। क्लासिक प्रिंट विज्ञापन में किसी व्यक्ति को फोन नंबर पर कॉल करने या किसी उत्पाद को खरीदने के लिए पते पर यात्रा करने के लिए सुर्खियों और टैगलाइन का इस्तेमाल किया जाता है।
आपके खोज परिणामों के साथ, आपका पृष्ठ शीर्षक आपका शीर्षक है, आपका मेटा विवरण आपकी टैगलाइन है, और URL पता है। चूंकि मेटा विवरण अनिवार्य रूप से एक वेबपेज के लिए एक माइक्रो-पिच है, इसलिए आपको इसे सक्रिय भाषा से भरना चाहिए जिससे लोग आपके परिणाम पर क्लिक करना चाहते हैं।

मेटा-विवरण उदाहरण: 

आप एक विवरण लिखना चाहते हैं जो आपकी वेबसाइट के विशिष्ट विक्रय बिंदु (यूएसपी) को बताता है । सोचें: परिणामों में अन्य सभी पृष्ठों की तुलना में मेरा पृष्ठ विशेष रूप से बेहतर क्यों है अपने संदेश के साथ एक भावनात्मक अपील करने से डरो मत। भावनात्मक विज्ञापन ने पारंपरिक रूप से लोगों की भावनाओं के दोहन में बहुत सफलता पाई है।
आइए एक उदाहरण देखें: 
एक अच्छा मेटा विवरण उदाहरण
SERP में इस सरल विवरण से, हम देखते हैं कि यह कंपनी एयर कंडीशनिंग (फ्लोरिडा में एक आवश्यक सेवा) की मरम्मत और स्थापना कर सकती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, वे " आराम और विश्वसनीय सलाह प्रदान करते हैं जब लोगों को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है " - कल्पना करें कि गर्म और नम क्षेत्र में पसीना आने पर आपका ए / सी टूट गया है। तुम किस पर भरोसा करते हैं? 
2014 में ग्लासगो विश्वविद्यालय में तंत्रिका विज्ञान और मनोविज्ञान संस्थान द्वारा किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि मानव भावनाओं को चार मुख्य बाल्टियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
  • प्रसन्न
  • दुखी
  • गुस्सा / निराश
  • डर / हैरान
इस कंपनी ने संभावित ग्राहकों में खींचने के लिए भावना का सही इस्तेमाल किया। बहुत अकलमंद। 

मेटा विवरण टिप्स 

Google प्रत्येक खोज परिणाम के नीचे 1-2 वाक्य (160-वर्ण) सारांश के लिए जगह देता है। इसलिए, एक से दो वाक्यों में, आपके विवरण को वेबपेज पर जाने के लिए एक आकर्षक कारण प्रस्तुत करना चाहिए । कार्रवाई में एक स्पष्ट कॉल जोड़ें, एक भावनात्मक दर्द बिंदु को संबोधित करें, या आगंतुकों को एक विशिष्ट लाभ प्रदान करें।
  • यदि यह बहुत लंबा है, तो यह फिट नहीं होगा, Google इसे काट देगा, और लोग यह नहीं समझ पाएंगे कि आपकी साइट क्या प्रदान कर सकती है।
  • यदि यह बहुत अस्पष्ट है, तो लोग परवाह नहीं करेंगे। क्लिक करने के लिए हमेशा अन्य परिणाम होते हैं।
आपको खोजकर्ता की भावना को दो वाक्यों या उससे कम में जोड़ने का लक्ष्य रखना चाहिए । 
आपकी वेबसाइट पर हर पृष्ठ के लिए अद्वितीय विवरण होना भी महत्वपूर्ण है। हमारे ऑन-साइट एसईओ अध्ययन में पाया गया कि लगभग 30% साइटों में मेटा विवरणों का डुप्लिकेट था और 25% पृष्ठों में कोई मेटा विवरण नहीं था।

मेटा विवरण लंबाई: इसे SEO फ्रेंडली बनाएं

क्लिक को प्रोत्साहित करने और अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को खोज से लाने के लिए, अपने विवरणों के साथ निम्न कार्य करें:
  1. उन्हें लगभग 1-2 वाक्य (140-160 अक्षर) लंबे रखें
  2. अपने कीवर्ड को शामिल करना न भूलें
  3. यदि यह प्रासंगिक है तो कॉल-टू-एक्शन जोड़ें
  4. डुप्लिकेट मेटा विवरण से बचें
  5. अपनी सामग्री से मेल खाते हुए उन्हें सार्थक और वर्णनात्मक बनाएं
  6. एक भावना को लक्षित करें
और Google की नई सिफारिशों को देखें -  अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर स्निपेट्स ।

एक पृष्ठ के लिए एकाधिक मेटा विवरण का उपयोग करना

Google के जॉन मुलर ने हाल ही में कई मेटा विवरणों का उपयोग करने के बारे में एक सवाल का जवाब दिया । उन्होंने कहा, "इसलिए, यदि आप किसी पृष्ठ पर दूसरे मेटा विवरण टैग को शामिल कर रहे हैं, तो हम उसी के साथ व्यवहार करेंगे जैसे कि आप पृष्ठ पर मौजूदा मेटा टैग का विस्तार करते हैं। ... दूसरे मेटा विवरण का उपयोग करने के लिए किसी प्रकार का बोनस नहीं है। केवल अपने मौजूदा को समायोजित करने की तुलना में एक पृष्ठ पर टैग। "
SEJ ने बताया कि जॉन मुलर ने कहा किGoogle अतिरिक्त शीर्षक और मेटा विवरणों को संभाल सकता है, लेकिन प्रकाशकों को प्रति पृष्ठ एक एकल मेटा विवरण और एक एकल शीर्षक टैग लिखने के लिए चिपके रहना चाहिए।

आम तौर पर बोलते हुए, आप पाएंगे कि अधिकांश पृष्ठों में केवल एक मेटा विवरण होगा और कई मेटा विवरण टैग के उदाहरण आम तौर पर मानव त्रुटि के लिए नीचे हैं। 
हालाँकि, कुछ उदाहरणों में, कई मेटा विवरण टैग का उपयोग जानबूझकर किया जाता है। इसका कारण खोज इंजन को अतिरिक्त विकल्प देना है, जब उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी से मेल खाने वाली मेटा जानकारी प्रदर्शित करने की बात आती है।

उद्देश्यपूर्ण रूप से एकाधिक मेटा विवरण का उपयोग करना

उनके उपयोग का उद्देश्य एक उपयुक्त मेटा विवरण टैग के साथ खोज इंजन प्रश्नों का मिलान करना है, जो बदले में क्लिक-थ्रू दर में सुधार करने में मदद कर सकता है।
उदाहरण के लिए, SEMrush में हम एक पोस्ट बना सकते हैं जो कीवर्ड रिसर्च के विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करता है। इस पोस्ट के भीतर हम निम्नलिखित खोज शब्दों को लक्षित कर सकते हैं:
  • "खोजशब्द अनुसंधान क्या है"
  • "खोजशब्द अनुसंधान उपकरण"
स्वाभाविक रूप से, इनमें दो अलग-अलग खोज उद्देश्य हैं लेकिन स्वाभाविक रूप से एक दूसरे से संबंधित हैं। एकाधिक मेटा विवरण होने का विचार तब दो अलग-अलग विवरणों को तैयार करना है जो प्रत्येक वाक्यांश से संबंधित हैं।
इसलिए, यदि कोई उपयोगकर्ता "कीवर्ड रिसर्च क्या है" सर्च क्वेरी "मेटा रिसर्च क्या है" सर्च क्वेरी के अनुरूप मेटा विवरण के साथ हमारे परिणाम प्रदर्शित करेगा। समान रूप से, यदि कोई उपयोगकर्ता "कीवर्ड रिसर्च टूल" की खोज करने के लिए था, तो संभवतः दूसरा एकीकृत मेटा विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
यह ध्यान देने योग्य है कि कोई गारंटी नहीं है कि एक खोज इंजन आपके वांछित मेटा विवरण को चुनने का पालन करेगा, इसलिए यह कई विवरणों को लागू करने के लिए आपके स्वयं के जोखिम पर है।

कैसे कई मेटा विवरण लागू करने के लिए

मेटा विवरण एक पृष्ठ के HTML स्रोत में पाया जाता है और इसलिए, एक पृष्ठ पर एक अतिरिक्त मेटा विवरण जोड़ना उस एप्लिकेशन पर निर्भर करता है जो आप वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग करते हैं।
कई मेटा विवरण जोड़ने के लिए, आपको अपनी साइट के HTML पृष्ठों और उन्हें संपादित करने और संशोधन करने की क्षमता तक पहुंचने की आवश्यकता है।
HTML कोड में हेड टैग के बीच और पृष्ठ के शीर्षक टैग के नीचे सर्वोत्तम अभ्यास के लिए एक मेटा विवरण टैग की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए:
<head> <title>Title of the page</title> <meta name="description" content="Enter description here."> </head>
यह आपके पृष्ठ पर एक मेटा विवरण जोड़ देगा। कई जोड़ने के लिए, आपको इस प्रक्रिया को दोहराना होगा <head> टैग के बीच एक दूसरा मेटा विवरण। यह निम्नानुसार दिखाई देगा:
<head> <title>Title of the page</title>  <meta name="description" content="Enter description one."> <meta name="description" content="Enter description two."> </head>
एकाधिक मेटा विवरणों की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए, उन्हें उन उच्चतम वॉल्यूम कीवर्ड की खोज मंशा को प्रतिबिंबित करना चाहिए जिनके लिए पेज रैंक करते हैं या जिनके लिए रैंक करने की कोशिश कर रहे हैं। यह तब खोज इंजन को उपयोगकर्ता की खोज के लिए सबसे प्रासंगिक मेटा विवरण का चयन करने का अवसर देगा।

क्या आपको कई मेटा डिस्क्रिप्शन का उपयोग करना चाहिए?

जब तक आप उद्देश्यपूर्ण रूप से ऊपर उल्लिखित खोज इंजन परिणामों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तब तक यह आमतौर पर सबसे अच्छा अभ्यास माना जाता है, जिसमें प्रत्येक पोस्ट के लिए केवल एक मेटा विवरण शामिल है।
एक पृष्ठ के भीतर जिसे आप अनुकूलित कर रहे हैं, आपको अपने लक्ष्य विषय और कीवर्ड शामिल करने चाहिए, साथ ही यह सुनिश्चित करना भी होगा कि सामग्री 100% अद्वितीय है और आप जिस शीर्ष क्वेरी के लिए प्रयास कर रहे हैं, उसके उपयोगकर्ता इरादे को संतुष्ट करता है। 

अपने मेटा विवरणों की जाँच के लिए सहायक ऑनलाइन उपकरण

नीचे कुछ सहायक उपकरण दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने मेटा विवरणों को लिखने के लिए कर सकते हैं।
  • सेमरश साइट ऑडिट - यह टूल किसी वेबसाइट के स्वास्थ्य का विश्लेषण करता है। यह आपको उन मुद्दों की एक सूची प्रदान करेगा जो यह देखना आसान बनाता है कि वास्तव में एक वेबसाइट कहाँ संघर्ष कर रही है, जिसमें अनुपलब्ध और डुप्लिकेट मेटा विवरण शामिल हैं: 
मेटा विवरण समस्याओं को दिखाने वाला साइट्रश साइट ऑडिट
  • SEMrush On-Page SEO Checker  - यदि आप अपने शीर्षक और मेटा टैग में कोई कीवर्ड रखते हैं तो यह SEMrush प्रोजेक्ट टूल चेक करता है और यदि आप नहीं करते हैं तो सही सुझाव देता है। इसके अलावा, मेटा विवरण में कीवर्ड उपयोग की जानकारी के लिए विस्तृत विश्लेषण देखें। ऑन-पेज एसईओ चेकर आपको अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक्शनेबल, दर्जी-अनुकूलित अनुकूलन युक्तियों की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है।
टूल से ऑन-पेज seo चेकर डेटा
SEMrush टूल से प्रदर्शित तकनीकी एसईओ समस्याएं
  • आंशिक - यह SERP व्यू जेनरेटर आपको एक खोज और परिणाम देखने के लिए एक शीर्षक और URL के साथ अपना मेटा विवरण दर्ज करने देता है। आप अपने शीर्षक की पिक्सेल चौड़ाई, आपके विवरण की वर्ण लंबाई की जांच कर सकते हैं, और परीक्षण कर सकते हैं कि आपके विवरण के भीतर विभिन्न कीवर्ड बोल्ड होने पर कैसे दिखाई देंगे।
ऑन-पेज एसईओ मदद के लिए, हमारे ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट को पढ़ना सुनिश्चित करें 

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