Monday, July 13, 2020

The Ultimate Keyword Research Checklist

चाहे आप एसईओ, पीपीसी, या दोनों करते हैं, आपको खोजशब्द अनुसंधान की आवश्यकता होगी।
अनुसंधान के बिना, एक अभियान मूल रूप से केवल अनुमान है। लेकिन एक गणना दृष्टिकोण के साथ, आप अपने संभावित ग्राहकों के शीर्ष प्रश्नों, वरीयताओं और दर्द बिंदुओं की खोज कर सकते हैं।
SEMrush  अकेले हमारे US डेटाबेस में एक बिलियन से अधिक कीवर्ड का विश्लेषण करता है , जिससे यह आपके कीवर्ड अनुसंधान को शुरू करने के लिए सही जगह है। 
बस इन 61 विशेषज्ञों से पूछें  कि वे सेमरश से प्यार क्यों करते हैं।
यह चेकलिस्ट एक सीधी प्रक्रिया प्रदान करती है जिसका उपयोग कोई भी किसी भी बाजार या आला में लक्ष्य कीवर्ड की मास्टर सूची बनाने के लिए कर सकता है। 
  • एक SEMrush खाता
  • Microsoft Excel या इसी तरह का एक अन्य कार्यक्रम
कुछ अभ्यास के बाद, आप तीस मिनट से भी कम समय में हमारे खोजशब्द अनुसंधान उपकरण का उपयोग कर रहे हैं और मास्टर सूचियाँ बना रहे हैं।
इस पोस्ट के शरीर में, मैं प्रत्येक चरण के काम करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताता हूँ। अपने संदर्भ के लिए चेकलिस्ट को बचाने के लिए,   इस ब्लॉग पोस्ट के निचले भाग में पीडीएफ संस्करण डाउनलोड करें।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  छवि 0

विषय - सूची

1. सर्च बार में अपना मुख्य कीवर्ड खोजें
2. लॉन्ग टेल कीवर्ड खोजने के लिए वाक्यांश मिलान रिपोर्ट का उपयोग करें
3. कीवर्ड कठिनाई (एसईओ) या प्रतियोगी घनत्व (पीपीसी) के लिए फ़िल्टर लागू करें
4. फ़िल्टर की गई सूची को सीएसवी या एक्सएल
5 पर निर्यात करें । संबंधित कीवर्ड की रिपोर्ट करें और अधिक विषयों को खोजने के लिए रिपोर्ट करें।
किसी भी अतिरिक्त कीवर्ड के लिए चरण 2-5 दोहराएं
। 7. एक मास्टर सूची में निर्यात करें
। खोजकर्ता द्वारा अंत विचार वर्गीकृत
करें विचार और डाउनलोड

1. सर्च बार में अपना मुख्य कीवर्ड खोजें

मुख्य-कीवर्ड
पहली चीजें पहले। उस एकल शब्द या वाक्यांश के बारे में सोचें जो आपको लगता है कि लोग आपके होम पेज पर जाने से पहले Google में टाइप करेंगे।
हो सकता है कि यह एक उत्पाद है जो आपकी साइट बेचता है, एक आम समस्या जो आपके ग्राहकों का सामना करती है या एक सवाल है जो आपकी वेबसाइट का जवाब है। उस कीवर्ड को तय करें जो आपकी वेबसाइट पर जाने के लाभ का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है और इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए इसका उपयोग करता है। अंत में, 1-2 शब्द वाक्यांश सबसे अच्छा काम करेगा।
ध्यान रखें कि कीवर्ड अनुसंधान लचीला और रचनात्मक होना चाहिए, इसलिए आप हमेशा एक अलग कीवर्ड के साथ प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
जब आप अपने कीवर्ड को SEMrush खोज बार में दर्ज करते हैं, तो इंटरफ़ेस एक कीवर्ड अवलोकन रिपोर्ट प्रस्तुत करता है 
उदाहरण के लिए, आइए दिखाते हैं कि हम एक वेबसाइट संचालित करते हैं जो बागवानी सलाह और उत्पाद प्रदान करती है। मैं "टमाटर के पौधे" से शुरू होने वाली शोध प्रक्रिया से गुज़रूँगा।
semrush-कीवर्ड-सिंहावलोकन
इस डैशबोर्ड से, मैं उस सभी डेटा का पता लगा सकता हूँ जो SEMrush के पास "टमाटर के पौधे" के बारे में है। मासिक खोज मात्रा, परिणामों की संख्या, मूल्य-प्रति-क्लिक और प्रतियोगिता स्तर सभी शीर्ष पर दिखाए जाते हैं। वाक्यांश मिलान और संबंधित कीवर्ड  रिपोर्ट नीचे पूर्वावलोकन कर रहे हैं, और आप कीवर्ड सुझाव की सूची का विस्तार दे देंगे।

2. लॉन्ग टेल कीवर्ड खोजने के लिए वाक्यांश मिलान रिपोर्ट का उपयोग करें

वाक्यांश-मिलान-लंबी पूंछ
एसईओ और पीपीसी पेशेवर अपनी लंबाई और विशिष्टता के आधार पर कीवर्ड को तीन मुख्य बकेट में वर्गीकृत करते हैं; "सिर," "शरीर," और "लंबी पूंछ।" प्रमुख शब्द, जिन्हें "छोटी पूंछ" के रूप में भी जाना जाता है, एक या दो शब्द वाक्यांश हैं और सामान्य हैं। शारीरिक वाक्यांश थोड़ा अधिक विशिष्ट होते हैं और आमतौर पर अधिक शब्द होते हैं। लंबी पूंछ वाले कीवर्ड में आम तौर पर तीन या अधिक शब्द होते हैं और खोजकर्ता से किसी विशिष्ट स्थिति या इरादे का वर्णन होता है। इन कीवर्ड के बारे में सोचने का सबसे आसान तरीका निम्नलिखित ग्राफ के साथ है।
शॉर्ट बनाम-लंबी पूंछ
इस उदाहरण में, "टमाटर का पौधा" हेड वाक्यांश (या शॉर्ट टेल) है, "जब टोमेटो प्लांट करने के लिए" और "बिक्री के लिए टमाटर के पौधे" बॉडी वाक्यांश हैं, और "मेरे टमाटर के पौधे पीले क्यों पड़ रहे हैं" लंबी पूंछ है । 
सामान्यतया, खोज मात्रा घटने पर, अधिक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड दिखाई देते हैं और रूपांतरण दर बढ़ जाती है। लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रूपांतरण दर अधिक हो सकती है क्योंकि लंबे समय तक खोज वाक्यांश अधिक विशिष्ट इरादे दिखाते हैं, जिससे विपणक को अधिक प्रासंगिक और विशिष्ट समाधान प्रदान करने की अनुमति मिलती है जो एक खोजकर्ता को उपयोगी लगेगा।
SEMrush पर लंबी पूंछ वाले कीवर्ड खोजने का सबसे अच्छा तरीका वाक्यांश मिलान रिपोर्ट है। यह रिपोर्ट दर्ज किए गए कीवर्ड के आधार पर विस्तारित खोज वाक्यांशों की एक सूची तैयार करती है। उदाहरण के लिए, आइए कीवर्ड "टमाटर के पौधे" के लिए वाक्यांश मिलान रिपोर्ट देखें। यदि आपके पास एक SEMrush खाता है, तो इस रिपोर्ट को देखने के लिए यहां क्लिक करें ।
वाक्यांश-मिलान-टमाटर संयंत्र"टमाटर के पौधे" के लिए वाक्यांश मिलान रिपोर्ट
यहां से हम खोज शब्द के क्रम में क्रमबद्ध "टमाटर का पौधा" वाक्यांश के आधार पर खोजशब्दों की एक लंबी सूची देख सकते हैं। इसका मतलब है कि जैसे ही आप रिपोर्ट को नीचे स्क्रॉल करते हैं, आपको कम लोकप्रिय और अधिक विशिष्ट कीवर्ड मिलते हैं। कीवर्ड कॉलम में सबसे लंबे वाक्यांशों की पहचान करके लंबी पूंछ वाले कीवर्ड को स्कैन करना आसान होगा।
लंबी पूंछ वाक्यांश, "क्यों मेरे टमाटर पीला मोड़ पौधे हैं," कम मात्रा (390) की तुलना में है शरीर वाक्यांश "जब संयंत्र टमाटर के लिए" (3600) या यहां तक कि सिर वाक्यांश, "संयंत्र टमाटर" (12,100)।
जबकि लंबी पूंछ वाक्यांश में कम से कम वॉल्यूम है, यह इस बात के लिए आसान कीवर्ड होगा कि स्थिति कितनी विशिष्ट है।
यह समझाने के लिए कि "मेरे टमाटर के पौधे पीले क्यों होते हैं" की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के पास एक विशिष्ट प्रश्न होता है जिसका वे जवाब देना चाहते हैं। इसके अलावा, जो उपयोगकर्ता "टमाटर के पौधों को बिक्री के लिए" खोजते हैं, वे सभी विभिन्न प्रकार के टमाटरों की तलाश कर सकते हैं। 
हो सकता है कि "बिक्री के लिए टमाटर के कुछ पौधे" खोजकर्ता टमाटर के बीज खरीदना चाहते हैं, और अन्य एक प्रत्यारोपण खरीदना चाहते हैं। कुछ लोग टमाटर को बाहर रोपना चाह सकते हैं, जबकि अन्य टमाटर के घर के अंदर पौधे लगाना चाह सकते हैं। बात यह है कि स्पष्ट इरादों के बिना। किसी कीवर्ड के पीछे, यह जानना कठिन हो जाता है कि लोग क्या चाहते हैं।
दूसरी ओर, कीवर्ड "मेरे टमाटर के पौधे पीले क्यों हो रहे हैं," एक विशिष्ट मुद्दे को दिखाता है जिसे सीधे वेब पेज के साथ संबोधित और उत्तर दिया जा सकता है। अपनी बागवानी साइट के साथ इस कीवर्ड को लक्षित करने के लिए, हम हर संभव कारण के कारण ब्लॉग पोस्ट या लैंडिंग पेज सूची लिख सकते हैं कि टमाटर के पौधे पीले हो सकते हैं।
आगंतुकों को परिवर्तित करने के लिए, हम उन्हें सूचित करेंगे कि पीले पौधों का एक संभावित कारण मिट्टी में नाइट्रोजन का निम्न स्तर होना है। फिर, हम आपकी मिट्टी के नाइट्रोजन स्तरों की जांच करने के लिए एक परीक्षण किट की तरह एक समाधान प्रदान करते हैं।
देखें कि यह कैसे काम करता है? उपयोगकर्ता का इरादा जितना अधिक स्पष्ट होगा, आपके लिए किसी कीवर्ड को लक्षित करना उतना ही आसान होगा, और उपयोगकर्ता की समस्या का एक प्रासंगिक समाधान प्रस्तुत करना उतना ही आसान होगा। मैं समझाता हूं कि इस चेकलिस्ट के चरण 8 में उपयोगकर्ता का इरादा आपके मार्केटिंग फ़नल में कैसे फिट बैठता है 
* लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और संबंधित विषयों को खोजने का एक वैकल्पिक तरीका वाक्यांश मिलान रिपोर्ट के स्थान पर एसईओ कीवर्ड मैजिक टूल का उपयोग कर रहा है 

3. कीवर्ड कठिनाई (एसईओ) या प्रतिस्पर्धी घनत्व (पीपीसी) के लिए फ़िल्टर लागू करें

कीवर्ड-कठिनाई प्रतिस्पर्धी घनत्व
हो सकता है कि आपको सबसे यथार्थवादी लक्ष्य खोजने के लिए कीवर्ड की इस लंबी सूची से गुजरने में परेशानी हो रही हो। सौभाग्य से, SEMrush फ़िल्टर प्रदान करता है जो आपको अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड्स को मात देते हैं जो आपके समय के लायक नहीं हैं। प्रत्येक कीवर्ड रिपोर्ट में, दो सहायक मैट्रिक्स होते हैं जो प्रतिस्पर्धा को मापते हैं: कीवर्ड कठिनाई एसईओ के लिए और पीपीसी के लिए प्रतिस्पर्धी घनत्व । कीवर्ड कठिनाई 0-100 से मापा जाता है, और प्रतिस्पर्धी घनत्व 0-1.00 से मापा जाता है।
एक उच्च कीवर्ड कठिनाई स्कोर का मतलब है कि परिणामों के पहले पृष्ठ पर आधिकारिक डोमेन रैंकिंग हैं, और कार्बनिक परिणामों में साइटों को पछाड़ना मुश्किल होगा। एक उच्च प्रतिस्पर्धी घनत्व स्कोर आपको बताता है कि कीवर्ड पर बोली लगाने वाले उच्च संख्या में डोमेन हैं।
उच्च मूल्य-प्रति-क्लिक और उच्च प्रतिस्पर्धी घनत्व वाले कीवर्ड के लिए पीपीसी विज्ञापन रैंक करने का प्रयास करने के लिए, आपको एक महंगी बोली लगाने और एक पूरी तरह से अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ सेट करने की आवश्यकता होगी। इसके बजाय, आपको शुरू करने के लिए कम प्रतिस्पर्धी घनत्व वाले खोजशब्दों को लक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
SEO के लिए, आपको कम कीवर्ड कठिनाई वाले कीवर्ड को लक्षित करने पर ध्यान देना चाहिए। अक्सर कीवर्ड में लंबे कीवर्ड और कम कीवर्ड की कठिनाई और प्रतियोगिता के स्तर के बीच संबंध होता है।
हमारे उदाहरण में, वाक्यांशों की लंबाई, खोज मात्रा, उनकी कठिनाई और प्रतिस्पर्धा के स्तर के साथ एक स्पष्ट संबंध है:
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 7
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 8
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  छवि 9
जैसे-जैसे वाक्यांश की लंबाई बढ़ती जाती है, कीवर्ड कठिनाई और प्रतिस्पर्धात्मक घनत्व कम होता जाता है। केवल सबसे अधिक लक्षित कीवर्ड निर्यात करने के लिए, उच्च कीवर्ड कठिनाई और प्रतिस्पर्धी घनत्व स्कोर के साथ खरपतवार कीवर्ड के लिए फ़िल्टर लागू करें।
दोनों मेट्रिक्स के लिए फ़िल्टर एक ही समय में एक रिपोर्ट में लागू किए जा सकते हैं। फ़िल्टरिंग विकल्प खोजने के लिए नीचे का उदाहरण देखें।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 10अपनी रिपोर्ट के फ़ोकस को कम करने के लिए फ़िल्टर लागू करें

4. फ़िल्टर की गई सूची को CSV या XLS में निर्यात करें

निर्यात फिल्टर्ड-सूची
यह कदम बहुत सीधा है, लेकिन आवश्यक है। हर बार जब आप शर्तों की एक फ़िल्टर की गई सूची बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे CSV या XLS में निर्यात करते हैं। बाद में हम सभी निर्यातों को एक मास्टर फ़ाइल में जोड़ देंगे। वाक्यांश मिलान रिपोर्ट निर्यात करते समय, आप सभी कीवर्ड, पहले 100, पहले 500 या दूर के बाएं कॉलम में चेकबॉक्स का उपयोग करके व्यक्तिगत आधार पर चुन सकते हैं।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 12
आप अपनी SEMrush खाता सीमा जानना चाहते हैं , जो प्रतिदिन आपके द्वारा निर्यात किए जा सकने वाले कीवर्ड की कुल मात्रा को प्रतिबंधित कर सकता है।
संबंधित-कीवर्ड
अपने मूल कीवर्ड के आधार पर वाक्यांश मिलानों को खोजने के बाद, आप अधिक बारीकी से संबंधित खोजों की पहचान करना चाहते हैं। अपने मुख्य कीवर्ड को खोज बार में रखते हुए, वाक्यांश मिलान रिपोर्ट को संबंधित कीवर्ड रिपोर्ट में देखने से परिवर्तित करें।
इस सूची के कीवर्ड्स, संबंधित कीवर्ड के लिए उनकी प्रासंगिकता पर आधारित होंगे या इन कीवर्ड के खोज परिणाम क्वियर किए गए कीवर्ड के खोज परिणामों के समान होंगे। आप शायद इस रिपोर्ट में अपने कीवर्ड के बहुत सारे टाइपोस और वैकल्पिक वर्तनी देखेंगे। पीपीसी अभियान के लिए ये अच्छे लक्ष्य हो सकते हैं यदि आप तब प्रदर्शित करना चाहते हैं जब खोजकर्ता गलती से आपके लक्ष्य कीवर्ड को गलत कर दें।
संबंधित-कीवर्ड-semrush"टमाटर का पौधा" के लिए संबंधित कीवर्ड रिपोर्ट
वाक्यांश मिलान रिपोर्ट की तरह, कीवर्ड संबंधी कठिनाई और प्रतिस्पर्धात्मक घनत्व से संबंधित कीवर्ड रिपोर्ट को फ़िल्टर किया जा सकता है। इस सूची में प्रत्येक संबंधित कीवर्ड को चुनें जो आपसे चिपक जाता है और सूची को किसी अन्य एक्सेल या .csv फ़ाइल के रूप में सहेजता है।

6. किसी भी अतिरिक्त कीवर्ड के लिए चरण 2-5 दोहराएं

अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 15
उस प्रक्रिया को दोहराएं जो आप अपने मूल कीवर्ड के माध्यम से गए थे लेकिन अतिरिक्त विषयों के साथ जो आपको लगता है कि आपकी साइट को लक्षित करना चाहिए।
खोज पट्टी में अपना पहला नया विषय दर्ज करें और किसी भी वांछित फ़िल्टर के साथ एक और वाक्यांश मिलान रिपोर्ट खींचें।
एक बार जब आप लक्ष्य कीवर्ड की दूसरी सूची जमा कर लेते हैं, तो सूची को निर्यात करें और हर उस संबंधित विषय को दोहराएं जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। अगले चरण को आसान बनाने के लिए अपने सभी निर्यातों को एक ही फ़ाइल प्रकार (सभी .xls या सभी .csv) के रूप में सहेजें।

7. एक मास्टर सूची में निर्यात का मिश्रण

अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  छवि 16
अगला कदम आपके सभी निर्यातों को एक दस्तावेज़ में जोड़ रहा है। जैसा कि आप अपने एसईओ या पीपीसी अभियान से गुजरते हैं, यह आपकी मास्टर सूची और एक मूल्यवान संदर्भ दस्तावेज होगा। यदि आपके सभी निर्यात समान फ़ाइल प्रकार थे (Microsoft Excel के साथ .xls आसान काम करता है), तो एक ही स्प्रेडशीट में सब कुछ संयोजित करने के लिए कॉपी-एंड-पेस्ट की बात होनी चाहिए।
कीवर्ड, खोज मात्रा, कीवर्ड कठिनाई सूचकांक, CPC, प्रतियोगिता स्तर, परिणामों की संख्या और प्रवृत्ति के लिए कॉलम होंगे। इस प्रक्रिया में परिणाम और प्रवृत्ति की संख्या बहुत अधिक मायने नहीं रखती है, इसलिए आप या तो उन स्तंभों को अनदेखा कर सकते हैं या उन्हें अपनी स्प्रैडशीट से हटा सकते हैं।
इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपनी रिपोर्ट से कितनी पंक्तियों का निर्यात किया है और आपने कितनी बार प्रक्रिया को दोहराया है, आपकी एक्सेल फाइल 100 से कम से लेकर कुछ हजार पंक्तियों तक हो सकती है। जब तक आप अपनी स्प्रेडशीट को व्यवस्थित रखते हैं, तब तक बहुत सारी पंक्तियों का होना कोई बुरी बात नहीं होगी। यदि आपको डुप्लिकेट मिलते हैं, तो डेटा टैब का उपयोग करें और अपनी सूची को साफ करने के लिए डुप्लिकेट निकालें चुनें।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  छवि 17एक्सेल में डुप्लिकेट हटा दें
अपनी स्प्रैडशीट को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक सरल ट्रिक , मैट्रिक कॉलम को रंग देने के लिए सशर्त स्वरूपण जोड़ रहा है । सबसे पहले, अपने दस्तावेज़ में फ़िल्टर जोड़ें और उस कॉलम को हाइलाइट करें जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं। फिर, सुनिश्चित करें कि आप "होम" टैब के नीचे हैं और मूल्य (आयतन, केडब्ल्यू कठिनाई, सीपीसी और प्रतिस्पर्धी घनत्व) को मापने वाले प्रत्येक कॉलम में एक रंग स्केल जोड़ने के लिए सशर्त स्वरूपण का चयन करें।
अपनी स्प्रैडशीट में रंग जोड़ने के लिए सशर्त स्वरूपण का उपयोग करें
वॉल्यूम - उच्च के लिए हरा, कम
केडब्ल्यू के लिए लाल, कठिनाई के लिए लाल - कम के लिए हरा, उच्च
सीपीसी के लिए लाल - कम के लिए हरा, उच्च के लिए लाल उच्च
घनत्व - कम के लिए हरा, उच्च के लिए लाल
इन मैट्रिक्स में रंग जोड़ने से आपको कल्पना करने और लक्ष्य करने के लिए सबसे यथार्थवादी और पुरस्कृत कीवर्ड चुनने में मदद मिलेगी। अब आप सबसे "हरे" कीवर्ड के लिए स्कैन कर सकते हैं, जो सबसे अधिक वॉल्यूम और कम से कम प्रतियोगिता को दर्शाता है। यदि आपके पास भारी मात्रा में कीवर्ड हैं, तो अगला कदम अधिक थकाऊ होगा, लेकिन समय के साथ पुरस्कृत होगा।

8. खोजकर्ता आशय द्वारा वर्गीकृत

अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 19
यह अंतिम चरण थोड़ा महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करता है, लेकिन आपके शोध के उपयोग को अधिकतम करने के लिए आवश्यक होगा। यह जानने के अलावा  कि  आपके दर्शक क्या खोजते हैं (कीवर्ड्स), आप यह जान पाएंगे  कि  वे इन खोजों (इरादा) को क्यों बनाते हैं।
एसईओ विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए लेखों के टन हैं जो इरादे को वर्गीकृत करते हैं  और कम और उच्च इरादे वाले अलग-अलग कीवर्ड हैं ।
खोजकर्ता का इरादा अनिवार्य रूप से Google पर खोज करने वाले व्यक्ति का लक्ष्य है। वे सामान्य जानकारी, उत्पाद अनुसंधान, या खरीदारी करने के लिए एक वेबसाइट की तलाश में हो सकते हैं।
अधिकांश विशेषज्ञ कीवर्ड को चार श्रेणियों के समूह में रखते हैं:
  • सूचनात्मक - कौन, क्या, कहाँ, क्यों और कैसे का उपयोग करते हुए प्रश्न। "टमाटर" या "बागवानी" जैसे एकल शब्द कीवर्ड इस बाल्टी में फिट होते हैं।
  • नेविगेशनल - ब्रांड नाम या किसी उत्पाद या सेवा के नाम के साथ खोजकर्ता खोज रहा है। "सैन मार्ज़ानो टमाटर" इस ​​बाल्टी में फिट होगा क्योंकि खोजकर्ता एक विशिष्ट ब्रांड में नेविगेट करना चाहता है।
  • वाणिज्यिक जांच - वे खोजशब्द जिनमें स्थान शामिल हैं, "सर्वश्रेष्ठ," "मेन्स," "महिला" या अन्य सामान्य उत्पाद संशोधक यहां फिट होते हैं। "कहां यलो काउंटी में टमाटर प्राप्त करने के लिए" एक उदाहरण है।
  • लेन-देन - मूल्य, कूपन, शिपिंग लागत और लेनदेन प्रक्रिया के बारे में पूछने वाले कीवर्ड इस बाल्टी को बनाते हैं। "सस्ते टमाटर खरीदें," उदाहरण के लिए।
एक कीवर्ड के लिए इरादे जितना अधिक विशिष्ट है, खोजकर्ताओं को यह प्रदान करने में आसान है कि वे क्या ढूंढ रहे हैं। एक कदम आगे बढ़ने के लिए, SEOauv.com बताता है कि खोजकर्ता का इरादा आपके मार्केटिंग फ़नल के साथ अच्छी तरह से कैसे जुड़  सकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है इरादे की बाल्टी को AIDA ( जागरूकता , रुचि , इच्छा , क्रिया ) मॉडल के माध्यम से। खोजकर्ता के इरादे की बाल्टी की तरह, AIDA के चार चरण हैं।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 20AIDA मार्केटिंग रूपांतरण फ़नल
जागरूकता (सूचना का सामान्य ज्ञान) फ़नल का पहला चरण है, जो रुचि (विषय में जिज्ञासा) को जन्म देता है, फिर इच्छा (किसी समस्या को हल करने के लिए कुछ), और अंत में, एक्शन (उत्पाद खरीदना, सदस्यता के लिए साइन अप करना) , आदि)।
एक बार जब आप किसी कीवर्ड के खोजकर्ता इरादे की पहचान कर लेते हैं, तो आप यह वर्गीकृत कर सकते हैं कि रूपांतरण फ़नल में कहाँ निहित है। आपकी रणनीति के प्रत्येक कीवर्ड का आपके मार्केटिंग फ़नल में एक स्थान है।
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 21AIDA + उपयोगकर्ता आशय = रणनीति
अपनी स्प्रैडशीट में वापस जाएं और अपने कीवर्ड को इन चार प्रकार के इरादों के साथ टैग करने के लिए एक अन्य कॉलम जोड़ें, जिससे वे आपके रूपांतरण फ़नल में हैं। आपके द्वारा अपने सभी कीवर्ड टैग किए जाने के बाद, आप अपनी स्प्रेडशीट को फ़िल्टर कर सकते हैं ताकि कीवर्ड को प्रत्येक समूह के इरादे से दिखाया जा सके। आप सब कुछ कैसे प्रारूपित करते हैं, इसके आधार पर यह कुछ इस तरह दिख सकता है:
अंतिम कीवर्ड रिसर्च चेकलिस्ट।  चित्र 22इरादे से टैग किए गए कीवर्ड
रूपांतरण के चार अलग-अलग चरणों को आपकी साइट के विभिन्न क्षेत्रों के साथ लक्षित किया जाना चाहिए, और उन कीवर्ड की पहचान करके, जो रूपांतरण फ़नल के प्रत्येक चरण को फिट करते हैं, आप एक अनुकूलित विपणन अभियान का संचालन कर सकते हैं।

विचार और डाउनलोड समाप्त करना

उम्मीद है कि यह चेकलिस्ट आपकी पहली मास्टर कीवर्ड सूची बनाने और आपके विशिष्ट खोज बाजार के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकती है। अपने बाजार में सर्वश्रेष्ठ खोजशब्दों पर शोध करें और अपने एसईओ और पीपीसी की योजना बनाने के लिए एक मास्टर सूची बनाएँ। एक पूरी तरह से लक्षित कीवर्ड सूची किसी भी एसईओ या पीपीसी योजना के लिए एक अमूल्य संसाधन है। यदि आप इस प्रक्रिया में महारत हासिल कर सकते हैं, तो आप एक शानदार कौशल विकसित कर रहे हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग के सभी क्षेत्रों में मदद कर सकता है।
8 स्टेप चेकलिस्ट डाउनलोड करने के लिए, यहाँ क्लिक करें।

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