Monday, July 13, 2020

To AMP or Not to AMP: What is Best for Your Website?

यह दूसरे दिन की तरह ही लगता है कि मैंने अपनी एक साइट के साथ "गो मोबाइल" करने की अपनी योजना को सार्वजनिक किया है। वास्तव में, यह महीनों पहले था। इस बिंदु पर अधिक, मेरे पास हृदय परिवर्तन था। हां, मैंने मोबाइल किया था। मैं पूरी तरह से उत्तरदायी बन गया ताकि मेरी साइट सभी स्क्रीन आकारों पर आश्चर्यजनक लगे।
लेकिन फिर मैं हिचकिचाया।
योजना का हिस्सा एएमपी: त्वरित मोबाइल पेज को लागू करना था । मुझे ठंड लग गई। मेरे पांव अभी भी सर्द हैं और भविष्य में आग लगने की स्थिति में उन्हें आग में झोंकने की मेरी कोई खास योजना नहीं है।
ऐसा लगता है कि मैं केवल संकोच करने वाला नहीं हूं क्योंकि ज्यादातर लोग अभी भी एएमपी के बारे में भ्रमित हैं। मैं इस लेख में भ्रम को दूर करने का वादा नहीं कर सकता, लेकिन मैं आपके लिए भ्रम की संरचना करूंगा और उम्मीद करता हूं, आपके तनाव को कम करेगा!

एएमपी क्या है?

AMP एक भूत वेबसाइट है जिसे विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आपकी मुख्य वेबसाइट का एक स्ट्रिप-डाउन संस्करण है। यह लीनियर वेबसाइट मोबाइल पर तेजी से लोड होती है, इसलिए नाम - "त्वरित मोबाइल पेज।" जब एएमपी पहली बार Google द्वारा घोषित किया गया था, तो वेबमास्टर्स को यह धारणा दी गई थी कि यह दो काम करेगा:
  • मोबाइल पर अपनी साइट को गति दें (प्रयोज्य के लिए महान!);
  • मोबाइल रैंकिंग में सुधार (क्योंकि साइट तेजी से लोड होगी)।
फिर दूसरा जूता गिरा दिया - यह पता चला है कि एएमपी पृष्ठ Google द्वारा कैश किए गए हैं। वे इतनी तेज़ी से लोड होने वाले कारणों में से एक यह है कि Google आपके सर्वर पर अनुरोध नहीं भेज रहा है। यह आपकी वेबसाइट को अपने ही कैशे से सेवा देगा।
और इसलिए, लोग झिझकते थे।

एएमपी के पेशेवरों और विपक्ष

Google द्वारा आपकी वेबसाइट को अपने स्वयं के सर्वर से खींचने के पक्ष और विपक्ष हैं। सबसे स्पष्ट नियम हैं:
  • स्पीड;
  • बेहतर रैंकिंग (यदि Google AMP पृष्ठों को प्राथमिकता देता है);
  • यदि आपको बहुत अधिक मोबाइल ट्रैफ़िक मिलता है, तो अपने सर्वर पर कम निकास करें।
Google की अपनी वेबसाइट को अपने स्वयं के सर्वर से खींचने के लिए कुछ विपक्ष भी हैं। सबसे स्पष्ट विपक्ष हैं:
  • कोई विज्ञापन राजस्व नहीं, क्योंकि विज्ञापन छीन लिए जाएंगे;
  • कोई विश्लेषण नहीं, क्योंकि आपका सर्वर टैप नहीं किया जाएगा;
  • डेस्कटॉप और मोबाइल के बीच सामग्री भिन्नता। 
यह तय करने के लिए एक स्पष्ट स्पष्ट आधार की तरह लगता है कि क्या एएमपी भूत साइट आपकी वेबसाइट के लिए सही है, या क्या आप इसे एक नियमित रूप से उत्तरदायी वेबसाइट के साथ कठिन कर सकते हैं। यह मेरी योजना है, उत्तरदायी के साथ रहना। एसईओ पेशेवरों के एक बहुत सहमत हैं।
के रूप में मीका फिशर-किर्श्नर कहते हैं,
"उत्तरदायी और एएमपी एक साथ नहीं जाते हैं ... उत्तरदायी का पूरा बिंदु यह है कि आपके पास दो कोड आधार नहीं हैं।"
 डॉक्टर शेल्डन सहमत हैं:
"यदि आप वास्तव में अपने मोबाइल पृष्ठों पर एएमपी जाना चाहते हैं, तो दुर्भाग्य से, उत्तरदायी जाने का रास्ता नहीं है - आपको पहले 'मोबाइल' जाना होगा।" व्यक्तिगत रूप से, मैं एएमपी को 'नो थैंक्स' कहने का इरादा रखता हूं और उत्तरदायी के साथ रहना चाहता हूं, और जितना संभव हो सके अपने पगेलॉड को सुव्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। "
हर किसी को ऐसा नहीं लगता। स्टुअर्ट मैकहेनरी , एएमपी बैंडवागन पर कूदने के बारे में सतर्क रहे हैं, लेकिन अंत में, अपने ग्राहकों के लिए ऐसा करने का फैसला किया:
"हम यह देखने के लिए थोड़ी देर इंतजार कर रहे थे कि यह कैसे हो रहा है। एक उपयोगकर्ता के रूप में मैं इसे प्यार करता हूं। मेरी सबसे बड़ी चिंता यह है कि मैं उन साइटों पर रहा हूं जो इसका उपयोग करते हैं और हर एक बार जब मैं उनकी वेबसाइट को नेविगेट नहीं कर पाता हूं।" मुझे लगता है कि उन्होंने इसे गलत तरीके से लागू किया है। हम इसे Q1 में जोड़ना शुरू करना चाहते हैं।
जेफ हेंसन, जो मोबाइल मार्केटिंग सिखाते हैं , सोचते हैं कि सभी वेबसाइट मालिकों को एएमपी अपनाना चाहिए:
"नहीं, प्रश्न, यह वेब को तेज बनाता है। इसका मतलब है कि बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और बहुत कम उछाल दर। इसलिए अधिक बिक्री, उच्च ग्राहक संतुष्टि और बेहतर रैंकिंग। जीत-जीत।"
अक्टूबर 2016 में, Google ने एसईओ दुनिया को एक बार फिर से लूप के लिए फेंक दिया (नया क्या है? सही?)। इसका मोबाइल इंडेक्स इसका मुख्य इंडेक्स और डिफॉल्ट बनना है। जेनिफर स्लेग इसे कहते हैं :
“यह एक बहुत बड़ा बदलाव है। Google ने हमेशा रैंकिंग के लिए एक पृष्ठ के डेस्कटॉप संस्करण का उपयोग किया है, यहां तक ​​कि जब मोबाइल डिवाइस पर उपयोगकर्ताओं को परिणाम प्रदान करते हैं। "

Google का मोबाइल-पहला सूचकांक

जैसा कि Google मोबाइल-पहले जाता है, इसका मतलब है कि भविष्य में इसके एल्गोरिदम में परिवर्तन मोबाइल पर आधारित होगा और मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर लागू होगा। इसका यह भी अर्थ है कि डेस्कटॉप इंडेक्स मोबाइल इंडेक्स की तरह ताजा नहीं होगा (शायद "समाचार" अनुभाग के अलावा?)।

इसका AMP से क्या लेना-देना है?

अगर AMP का मोबाइल में फायदा है, तो क्या वह फायदा डेस्कटॉप पर भी पहुंच सकता है? क्या AMP सभी उपकरणों में एक डिफ़ॉल्ट बन सकता है? यदि एएमपी के साथ मोबाइल पर वेब को गति देना एक अच्छी बात है, और Google स्पष्ट रूप से यह मानता है, तो वे डेस्कटॉप पर वेब को गति क्यों नहीं देंगे?
लेकिन एक और निहितार्थ है, और यह एक डरपोक है।
अभी, आपकी वेबसाइट खोज इंजन के लिए अनुकूलित है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास मोबाइल का हल्का संस्करण है, जैसे कि एएमपी संस्करण, तो "पूर्ण" संस्करण Google के डिफ़ॉल्ट इंडेक्स में है। लाइटर संस्करण (AMP) को मोबाइल में परोसा जाता है।
यदि सभी दो सूचकांक हैं और मोबाइल सूचकांक प्राथमिक है तो यह सब बदल जाता है। यदि Google आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन पूर्ण संस्करण के बजाय प्रकाश संस्करण पर करता है, तो यहां क्या होता है:
  1. Google मोबाइल पर आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन करता है।
  2. यदि आपके पास AMP संस्करण है, तो यह Google का प्राथमिक मूल्यांकन होगा।
  3. एएमपी में कम सामग्री है, और संभावना कम एसईओ मूल्य है।
  4. लेकिन एएमपी तेजी से लोड होता है, इसलिए इसमें वह लाभ है, और शायद एएमपी खुद एक रैंकिंग संकेत होगा।
  5. Google का दूसरा इंडेक्स, डेस्कटॉप के लिए, प्राथमिक मोबाइल इंडेक्स से डेटा खींचता है।
  6. डेस्कटॉप इंडेक्स आपकी वेबसाइट के स्ट्रिप-डाउन संस्करण पर अपनी रैंकिंग को आधार बनाता है, लेकिन एएमपी की गति के फायदे के बिना (कम से कम, पहले)। 
इसलिए आपको अपने SEO को लाइट वर्जन पर भी करना होगा।
(मुझे संदेह है कि इसके मुख्य लाभार्थी एडविल और टाइलेनॉल के निर्माता होंगे।)
इस बिंदु पर, यह दो गुहाओं को इंजेक्ट करने के लायक है, जो यह है कि Google ने कहा है कि एएमपी प्रौद्योगिकी खुला स्रोत है और आज तक, किसी और ने नहीं कहा है कि वे खोज में इसका उपयोग करेंगे। 
दूसरे शब्दों में, हम नहीं जानते कि क्या यह एक Google-विशिष्ट तकनीक होने के कारण समाप्त हो जाएगा, अगर यह एक वास्तविक वेब मानक बन जाएगा या यदि यह एक असफल प्रयोग के रूप में कुछ वर्षों में छोड़ दिया जाएगा।

उलझन में? प्रतीक्षा करें और देखें दृष्टिकोण

अभी के लिए, मेरे पास AMP को लागू करने की कोई योजना नहीं है। मुझे पता है कि मुझे अपनी साइट की गति पर काम करने की आवश्यकता है, लेकिन मैं अपनी साइट पर नियंत्रण रखना पसंद करता हूं और इस पर एक हेंड्राइड के लिए Google को जाने के लिए कुंजियों को सौंपने के बजाय अपनी साइट पर सीधे आगंतुकों की सेवा करना पसंद करता हूं। लेकिन अगर एएमपी अपने आप में एक गंभीर रैंकिंग संकेत बन जाता है, और अगर यह अप्रत्यक्ष रूप से डेस्कटॉप को प्रभावित करता है, तो मैं अभी भी अपना मन बदल सकता हूं।
आप AMP के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आप इसे लागू करने जा रहे हैं? आइये नीचे टिप्पणी में इसके बारे में अनुमान लगाते हैं।

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