पिछले कुछ वर्षों में, जैविक खोज परिणामों के भीतर शून्य-क्लिक की खोजों में काफी वृद्धि हुई है।
इसका मतलब है कि आपके लेखों पर कम आँखें, और आपके ब्लॉग पर आने वाले कम ग्राहक।
क्यों?
Google SERP में तेजी से सक्रिय हो रहा है (इसे अच्छी तरह से रखने के लिए) - अपने संभावित ग्राहक के सवालों का जवाब देने से पहले उन्हें आपकी सामग्री पर क्लिक करने का मौका मिलता है।
यदि आप SERP सुविधाओं के लिए अपनी वेबसाइट और सामग्री का अनुकूलन शुरू नहीं करते हैं, तो आप ट्रैफ़िक, ग्राहकों और ब्रांड जागरूकता से चूकने वाले हैं।
यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि SERP विशेषताएं आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को कैसे प्रभावित कर रही हैं, शीर्ष पांच में गोता लगाएँ, और अपने ब्रांड की रैंकिंग को बेहतर बनाने और अधिक आगंतुकों को चलाने की संभावना में सुधार करें।

SERP सुविधाओं के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करें, न कि केवल SERP रैंकिंग
SERP फीचर क्या है?
एक SERP सुविधा Google खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर कोई भी परिणाम है जो एक पारंपरिक कार्बनिक परिणाम नहीं है।
एक दर्जन से अधिक SERP विशेषताएँ हैं। इनमें शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं):
- विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट
- छवि पैक
- गहराई से अनुच्छेद
- ज्ञान कार्ड
- ज्ञान पटल
- स्थानीय पैक
- स्थानीय टीज़र पैक
- समाचार बॉक्स
- संबंधित सवाल
- समीक्षा
- खरीदारी के परिणाम
- साइट लिंक
- कलरव
- वीडियो
इनमें से कुछ, दुर्भाग्य से, आपके व्यवसाय (उदाहरण के लिए ज्ञान कार्ड और पैनल) से प्रभावित नहीं हो सकते हैं।
समाचार बॉक्स की तरह यहां भी कुछ हैं, जो अधिकांश व्यवसायों के लिए प्रासंगिक नहीं होंगे।
नतीजतन, यह लेख उन पांच सबसे प्रभावशाली SERP विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करेगा - वे विशेषताएं जो आपके व्यवसाय के यातायात और CTR पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।
मुझे SERP सुविधाओं के बारे में क्यों ध्यान रखना चाहिए?
SERP फीचर्स आपके ब्रांड के ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दरों को खोज क्वेरी पर कम कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं।
- नो-क्लिक खोजें (वे खोजें जिनमें लोग किसी लिंक पर क्लिक किए बिना वे जानकारी खोज रहे हैं) लगातार बढ़ रही हैं
- ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दर लगातार गिरती जा रही है, खासकर मोबाइल पर (जहाँ रियल एस्टेट इतना महत्वपूर्ण है, और SERP सुविधाएँ अधिक स्थान लेती हैं)
यह प्रभाव कई कारणों से हो रहा है:
1. Google आपके लेख या वेबसाइट की जानकारी को क्लिक-थ्रू की आवश्यकता के बिना साझा कर रहा है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई बेकिंग के बारे में जानकारी खोज रहा है, तो उन्हें वह जानकारी मिल जाती है जिसकी उन्हें तुरंत आवश्यकता होती है और बिना क्लिक किए:
ज़रूर, पूरा लिंक वहीं है, लेकिन आप क्लिक करने में परेशान क्यों होंगे? सवाल का जवाब पहले ही दिया जा चुका है।
लोग विपणन मनोविज्ञान के शिकार होने में मदद नहीं कर सकते हैं, और Google अपने चित्रित स्निपेट में असाधारण रूप से अच्छी तरह से इसका उपयोग करता है।
यहाँ दृश्य उत्तेजना का एक सरल उदाहरण है SERP सुविधा के लिए एक खोजकर्ता का ध्यान आकर्षित करना:
छवि पर ध्यान दें (सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ नीले और हरे रंग का स्टैंड), साथ ही SERP सुविधा के चारों ओर बॉक्स।
3. SERP सुविधाओं में इतनी अचल संपत्ति होती है ।
SERP सुविधाओं के साथ, # 1 कार्बनिक परिणाम गुना के ठीक ऊपर फिर से जमा हुआ है:
यह मोबाइल पर और भी नाटकीय है। यहाँ एक उदाहरण है जिसमें SERP सुविधाओं में पहले दो तह (ऐडवर्ड्स सहित) शामिल हैं:
3. SERP फीचर्स को Google के अपने कंटेंट पर हावी किया जा सकता है।
उड़ान या अन्य पर्यटक सूचनाओं को खोजते समय आप इससे परिचित होंगे।
उदाहरण के लिए, जब आप लिखते हैं "प्रोवेंस में कहाँ जाना है?" Google के खोज परिणामों में सुंदर चित्र शामिल होते हैं, जिन्हें क्लिक करने पर, खोजकर्ता को Google यात्रा गाइड पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
ध्यान दें कि SERP साइडबार भी नॉलेज कार्ड है (एक और SERP सुविधा जो हम बाद में प्राप्त करेंगे)। यह खोजकर्ताओं को प्रोवेंस क्षेत्र के Google यात्रा गाइड में भेजता है:
क्या कोई अच्छी खबर है?
यहाँ यह बात है: यदि आपका व्यवसाय SERP सुविधाओं के लिए रैंकिंग नहीं कर रहा है, तो आपको ट्रैफ़िक में गिरावट देखने की संभावना है। यदि आप यह कर सकते हैं, हालांकि, आप वृद्धि देखेंगे।
उदाहरण के लिए, भले ही आपकी वेबसाइट या ब्लॉग लेख खोज शब्द के लिए पाँचवें या छठे स्थान पर हो, लेकिन SERP सुविधाओं के लिए अनुकूलन आपको शीर्ष स्थान पर ला सकता है - अपने लिंक CTR को 1000% तक बढ़ा सकता है।
2016 में वापस, हबस्पॉट ने पाया कि # 0 स्थिति में रैंकिंग ने उनके क्लिक-थ्रू दरों में 114% की वृद्धि की, तब भी जब उन्होंने # 1 स्थान प्राप्त किया।
कल्पना करें कि आप # 0 स्थान और # 1 स्थान पर हैं। आप उस SERP पर हावी रहेंगे।
हम इस पोस्ट में बाद में # 0 स्पॉट (# 1 से ऊपर का स्पॉट) में कैसे पहुंच सकते हैं, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। तो पढ़ते रहिये!
तो, आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आपका व्यवसाय Google को ट्रैफ़िक नहीं खो रहा है? हम कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको सर्वोत्तम संभव प्लेसमेंट मिल रहा है?
पहले हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम क्या कर रहे हैं, और आप अपनी वेबसाइट और सामग्री को SERP सुविधाओं में दिखाने के लिए कैसे अनुकूलित कर सकते हैं (इसलिए Google आपके बारे में निर्णय नहीं करता है)।
आइए शीर्ष पांच SERP सुविधाओं में गोता लगाएँ और आप उनके लिए कैसे रैंक कर सकते हैं ...
1. विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स
विशेष रूप से स्निपेट की संभावना है कि आप SERP सुविधाओं के बारे में सोचते हैं जब आप SERP सुविधाओं के बारे में सोचते हैं।
वे भी एक हैं, जो यदि आप सही ढंग से अनुकूलन करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपके व्यवसाय के क्लिक-थ्रू दरों को सबसे अधिक बढ़ा सकते हैं।
ऐसे:
मान लीजिए कि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि वेबसाइटें आपको वेब पर कैसे ट्रैक करती हैं। आप "कैसे एक वेबसाइट पर कुकीज़ हैं देखने के लिए टाइप करें:"
विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट आपको बताता है कि आप क्या जानना चाहते हैं। लेकिन रुकिए, वह जानकारी शीर्ष क्रम के लिंक से नहीं है! यह शीर्ष पांच रैंक वाले लिंक से भी नहीं है।
वास्तव में, जिस कंपनी को पहले चित्रित किया गया है ("#O" स्पॉट में, जैसा कि Google उसे कहता है) वास्तव में छठे स्थान पर है:
संक्षेप में, "एसईओ सब कुछ है" दृष्टिकोण बदल रहा है। आपको तकनीकी रूप से, अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ-साथ खोज के लिए भी अनुकूलन करना होगा।
जब तक आप SERP सुविधाओं के लिए अनुकूलित करते हैं, तब तक आप किसी और के सामने प्रकट होंगे।
फीचर्ड स्निपेट्स SERP फीचर के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें:
- "कैसे," "क्या," और "क्यों" सवालों के जवाब देने पर अपनी सामग्री पर ध्यान दें। "जब" और "कहां" संभवतः Google के नॉलेज ग्राफ द्वारा उत्तर दिए जाने वाले हैं , जिसका आप मुकाबला नहीं कर सकते।
- केवल अधिक जटिल विचारों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, परिभाषा के प्रश्न (जैसे "मार्केटिंग क्या है") का उत्तर Google के शब्दकोश टूल द्वारा दिया जा सकता है।
- अपनी सामग्री और वेबसाइट सबहेडर्स को ध्यान में रखते हुए प्रश्न बनाएं।
- यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट पर कौन सा पृष्ठ खोज शब्द से सबसे अधिक प्रभावी ढंग से मेल खाएगा (जिससे कि एक विशेष रूप से स्निपेट बनने के योग्य हो) आपके खोज शब्द के साथ "साइट:" ऑपरेटर का उपयोग करेगा।
2. सामान्य प्रश्न
सामान्य प्रश्न (या "लोग भी पूछें") SERP फ़ीचर फ़ीचर्ड स्निपेट का एक करीबी रिश्ता है, लेकिन अधिक बार दिखाई देता है।
जबकि विशेष रूप से स्निपेट्स लगभग 11% खोज परिणामों पर दिखाई देते हैं, सामान्य प्रश्न 17% पर दिखाई देते हैं।
Google वर्तमान में 4 सामान्य प्रश्न प्रस्तुत करता है, एक खोजकर्ता संलग्न होने के बाद एक अतिरिक्त पांच दिखाई देता है:
ड्रॉपडाउन की सामग्री को जो भी वेबपेज से क्यूरेट किया जाता है, उसने उन्हें सबसे प्रभावी तरीके से उत्तर दिया है।
इसलिए सुनिश्चित करें कि आप न केवल प्राथमिक खोज शब्द का उत्तर दे रहे हैं, बल्कि संबंधित प्रश्न भी।
सामान्य प्रश्न SERP सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन कैसे करें:
- अपने फीचर्ड स्निपेट ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ रखें, क्योंकि Google आपकी सामग्री से दोनों को निकालने के लिए समान टूल का उपयोग करता है।
- अपनी वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न बनाएं, आपके संभावित ग्राहकों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए एक प्रश्न और उत्तर संरचना के साथ। अपने शीर्ष लेखों और इस अकसर किये गए सवाल के बीच अंतर-लिंक।
- Google वेबमास्टर टूल से अपने आंतरिक लिंक की निगरानी करें ।
3. छवियाँ
यह SERP सुविधा विशेष रूप से ईकॉमर्स और बी 2 बी कंपनियों के लिए प्रासंगिक है, जिनके लिए एक नेत्रहीन-आकर्षक उत्पाद वित्तीय दृष्टि से आकर्षक रिपोर्ट करता है।
यहां तक कि अगर छवियाँ शीर्ष SERP सुविधा नहीं हैं, तो वे अपने प्लेसमेंट को देखते हुए अक्सर क्लिक किए जाते हैं क्योंकि वे उनके साथ जेनेरिक ब्लू की तुलना में कहीं अधिक आकर्षक लिंक हैं।
इसके अलावा, वे खोजकर्ताओं को एक विशिष्ट उत्पाद के माध्यम से क्लिक करने में सक्षम बनाते हैं जो सामान्य उत्पाद निर्देशिका पृष्ठ के बजाय वे जिस तरह की तलाश कर रहे हैं, जैसा दिखता है।
छवियाँ SERP सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन कैसे करें:
- सुनिश्चित करें कि आपकी छवियां उच्च गुणवत्ता वाली हैं, लेकिन आपके पृष्ठ लोड समय को धीमा करने के लिए फ़ाइल आकार बहुत बड़ा नहीं है। आपकी खोज रैंकिंग में गिरावट के कारण धीरे-धीरे लोड होता है।
- वर्णनात्मक ऑल-टैग और फ़ाइल नामों का उपयोग करें।
- SEO के अनुकूल URL का उपयोग करें।
4. स्थानीय पैक
यदि आप विशेष रुप से स्निपेट के साथ "लोकल पैक" से परिचित हैं, तो अधिक नहीं।
लोकल पैक फ़ीचर Google मैप्स के परिणामों, समीक्षाओं, खुले घंटों और एक भौतिक पते को दिखाता है। आपका खोजकर्ता दुनिया में कहां है इसके आधार पर स्थानीय पैक बदलता है।
उदाहरण के लिए, यहां "SER वैंकूवर में शीर्ष रेस्तरां:" खोज के लिए SERP पृष्ठ कैसे दिखाई देता है
स्थानीय पैक SERP सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन कैसे करें:
- सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के लिए अनुकूलित है , क्योंकि कई लोग चलते समय आपकी वेबसाइट पर नेविगेट करने के लिए लोकल पैक का उपयोग करते हैं।
सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट स्थानीय एसईओ के लिए अनुकूलित है ।
- सुनिश्चित करें कि आपने अपडेट किया है और अपनी Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाए रखें
- सुनिश्चित करें कि आपने अपनी वेबसाइट TripAdvisor, Yelp, YP.com इत्यादि में जोड़ी है।
- अपनी वेबसाइट के बैकएंड में स्कीमा मार्कअप जोड़ें (Google को आपकी पूरी वेबसाइट देखने की अनुमति)
नोट: "स्थानीय पैक" SERP सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन बिक्री के लिए एक अच्छा विचार है।
Google में "पुरुषों की जैकेट" टाइप करने से एक नक्शा और लिंक मिलता है जहां पुरुषों की जैकेट खरीदने से पहले यह करने के लिए चित्र या लिंक प्रदान करता है। खोजकर्ताओं को आपके व्यवसाय को स्थानीय पैक में प्रदर्शित करने के इरादे से खरीदने की आवश्यकता नहीं है।
5. समीक्षा और साइटलिंक
समीक्षाएं और साइटलिंक आपके व्यवसाय के लिए SERP विशेषताएँ हैं - आमतौर पर जब आपके व्यवसाय के नाम में कोई व्यक्ति दिखाई देता है।
यहाँ एक पब से एक उदाहरण है। चित्र, स्टार समीक्षा, पता, और बहुत कुछ देखें:
आप यहाँ दो बातें नोटिस करेंगे:
1. खोज परिणाम के नीचे स्थित साइटलिंक।
ये खोजकर्ताओं को उस विषय पर जल्दी और आसानी से नेविगेट करने की अनुमति देते हैं जिसमें वे सबसे अधिक रुचि रखते हैं। यह आपके व्यवसाय की रूपांतरण दर में सुधार करता है जो कि आपकी वेबसाइट में स्वयं के द्वारा किए जाने वाले नव अनुकूलन से कम नहीं है।
2. दाईं ओर व्यापार की जानकारी।
यह एक "नॉलेज कार्ड" है - Google के नॉलेज ग्राफ से। दुर्भाग्य से छोटे या नए व्यवसायों के लिए, आपका इस पर अधिक नियंत्रण नहीं है। ज्ञान ग्राफ़ की जानकारी मानव-संपादित डेटा पर आधारित है या केवल Google और कंपनी के बीच साझेदारी से ही प्रकट होती है।
तो आइए हम इस पर ध्यान केंद्रित करें कि हम क्या प्रभाव डाल सकते हैं।
अपनी वेबसाइट को समीक्षा और Sitelinks SERP सुविधाओं के लिए कैसे अनुकूलित करें:
- सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी वेबसाइट में शामिल समीक्षाओं के लिए स्कीमा मार्कअप है ।
- एक स्पष्ट साइट संरचना बनाएँ, और सुनिश्चित करें कि सभी लिंक सक्रिय हैं।
- Google Search Console में साइटमैप बनाएं और जोड़ें ।
- सुनिश्चित करें कि आपके पास SearchAction एंकर मार्कअप आपकी वेबसाइट पर जोड़ा गया है।
प्रासंगिक उपकरण और संसाधन
- ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट : एसईआरपी सुविधाओं के लिए अनुकूलन करने से पहले, आपको पहले पेज पर जाना होगा। SERP सुविधा अनुकूलन में गोता लगाने से पहले इस चेकलिस्ट की समीक्षा करें।
- खोज इंजन परिणाम पृष्ठ विश्लेषण उपकरण : इस SERP विश्लेषण उपकरण के माध्यम से अपने व्यवसाय के लक्ष्य खोजशब्द चलाएँ। आपको गहन विश्लेषण और सिफारिशें मिलेंगी जिसमें आपको खुद को खोजने में घंटों लगेंगे, सभी एक क्लिक के साथ।
- SEO क्या है? खोज इंजन अनुकूलन के लिए एक सरल गाइड : शुरुआती के लिए एसईओ के लिए पूरा गाइड, यह मुफ्त संसाधन वह जगह है जहां आपको शुरू करना चाहिए।
- Google का संरचित डेटा परीक्षण उपकरण : Google का संरचित डेटा परीक्षण, खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट समीक्षाओं को सुनिश्चित करने का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो खोजकर्ताओं के बीच एक प्रतियोगी को चुनने में अंतर हो सकता है।
- Google की स्कीमा की समीक्षा मार्कअप टूल : आपकी वेबसाइट पर पूर्ण स्कीमा मार्कअप होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप स्थानीय पैक के लिए दिखें, साइटलिंक हों, और समीक्षाएं प्रदर्शित करें।
निष्कर्ष
SERP सुविधाएँ आपके व्यवसाय के लिए अधिक ट्रैफ़िक चलाने का एक अवसर हैं।
दुर्भाग्य से, वे Google के लिए एक अवसर है कि वह किसी को भी आपके लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता को समाप्त कर दे।
SEO में हमेशा वह चीज़ होती है जिसके बारे में Google चाहता है कि हम अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक तेज़ी से करें और यह अलग नहीं है।
SERP फीचर्स के लिए ऑप्टिमाइज़ करना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके ब्रांड के रास्ते में कोई कमी न आए। क्योंकि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके प्रतियोगी ध्यान दे रहे हैं।
SERP सुविधाओं के लिए अपनी वेबसाइट और सामग्री का अनुकूलन करने के लिए इस पोस्ट से कार्रवाई योग्य युक्तियों का उपयोग करें:
- अपने संभावित ग्राहक के सवालों के जवाब देने पर विशेष रूप से और अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें ।
- अपनी वेबसाइट के बैकएंड पर ध्यान दें: स्कीमा मार्कअप बनाएं, साइटमैप जोड़ें और अपनी सामग्री को इंटरलिंक करें, और बाकी सभी को। यह SERP सुविधाओं के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह सामान्य SEO के लिए है।
- किस प्रकार की सामग्री रैंक में गोता लगाने के लिए एक कीवर्ड शोध उपकरण का उपयोग करें , फिर उस सामग्री को SERP सुविधाओं के साथ-साथ SEO को भी ध्यान में रखकर बनाएं।
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