किसी भी सफल पीपीसी अभियान की आधारशिला खोजशब्द अनुसंधान है - इस पर बोली लगाने के लिए सबसे अच्छे खोजशब्दों का चयन करने के लिए क्लिक और रूपांतरण के परिणामस्वरूप सबसे अधिक संभावना है। कीवर्ड रिसर्च पार्ट साइंस और पार्ट आर्ट है। यह आपके निपटान में असंख्य साधनों का उपयोग करने के बारे में है, लेकिन आपके ग्राहकों को समझने और भविष्यवाणी करने की भी है कि वे वास्तव में खोज बॉक्स में कौन से शब्द टाइप कर रहे हैं। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञापन दिखाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है पर सही समय और सही जगह में जब वे उत्पादों या आपके द्वारा प्रदत्त सेवाओं प्रकार के लिए खोज कर रहे हैं:।
इस गाइड में, आप बेहतर लक्षित और अधिक प्रभावी भुगतान-प्रति-क्लिक अभियानों की सेवा में, अपने पीपीसी खोजशब्दों को प्राप्त करने , परिष्कृत करने और व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए कई कार्यप्रणाली सीखेंगे ।
यह पता लगाने का समय है कि कौन से कीवर्ड आपके बजट को जला रहे हैं। आज ही हमारे Google विज्ञापन प्रदर्शन ग्रेडर के साथ एक निःशुल्क खाता ऑडिट प्राप्त करें!
आरंभ करना: पीपीसी कीवर्ड सूची का मंथन
कीवर्ड अनुसंधान के लिए शुरुआती बिंदु वेबसाइट लैंडिंग पृष्ठ (s) होना चाहिए जो आपके विज्ञापन लिंक कर रहे हों। प्रत्येक पृष्ठ को स्कैन करके और पाठ से प्रासंगिक कीवर्ड की कटाई शुरू करें। यह मानते हुए कि आपके पास एक वेबसाइट है जिसमें अच्छी तरह से लिखित और प्रासंगिक कॉपी है, कीवर्ड की एक व्यापक सूची को एक साथ रखने के लिए पर्याप्त सामग्री होनी चाहिए जो सीधे आपके उत्पादों या सेवाओं से संबंधित हो।
कीवर्ड को मोटे तौर पर निम्नलिखित प्रकारों में व्यवस्थित किया जा सकता है:
- ब्रांड की शर्तें - आपके ब्रांड नाम और ट्रेडमार्क की शर्तों वाले किसी भी कीवर्ड।
- सामान्य शब्द - उत्पादों ( ई-कॉमर्स कीवर्ड ) या सेवाओं से संबंधित शर्तें ।
- संबंधित शब्द - ऐसे शब्द जो आपके द्वारा बेची जा रही चीज़ों से सीधे संबंधित नहीं हैं, लेकिन वे उपयोगकर्ता जो आपके उत्पाद या सेवाएँ चाहते हैं, वे खोज सकते हैं।
- प्रतियोगी की शर्तें - प्रतियोगियों के ब्रांड नाम जो आपके लिए समान उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।
उदाहरण के लिए, अगर मैं नाइके के जूते चलाने के विज्ञापन के लिए एक अभियान पर शोध कर रहा था, तो मेरी सूची इस तरह दिख सकती है:
नोट: एक प्रतियोगी के ब्रांड की शर्तों पर बोली लगाना आमतौर पर महंगा होता है, और यह एक मामूली बजट के माध्यम से जल्दी से चबा सकता है, इसलिए जब तक आपके पास खेलने के लिए पैसे का एक आरामदायक तकिया नहीं है और / या आप विशेष रूप से एक "विजय" प्रकार का अभियान चला रहे हैं, सोचें इस बारे में सावधानी से कि क्या निवेश पर रिटर्न इसके लायक है।
कीवर्ड मंथन के चरण के लिए कुछ और सुझाव:
अपने आप को अपने ग्राहकों के जूते में रखो। आपकी वेबसाइट पर लाने के लिए उन्हें किस प्रकार के शब्दों और प्रश्नों को सर्च बॉक्स में टाइप करना (या बोलना) चाहिए?
व्यापक कीवर्ड से शुरू करें, और विशिष्ट पर जाएं। उदाहरण के लिए:
शर्ट -> महिलाओं की शर्ट -> महिलाओं की लंबी आस्तीन वाली शर्ट -> महिलाओं की काली लंबी आस्तीन वाली शर्ट
अपनी कीवर्ड सूची में विविधताएं और समानार्थी शब्द शामिल करें। खोज इंजन कभी-कभी संबंधित शर्तों (जैसे कि "स्नीकर्स" और "रनिंग शूज़" एक ही उत्पाद हैं) के बीच संबंध बना सकते हैं, लेकिन हमेशा नहीं, इसलिए उन्हें शामिल करना सबसे अच्छा है - खासकर यदि आप अपना मैच प्रकार सेट करने की योजना बना रहे हैं सटीक करने के लिए। लघु रूप, संक्षिप्त, और यहां तक कि बहुवचन के लिए Ditto।
ऊपर से "महिला लंबी आस्तीन वाली शर्ट" कीवर्ड लेते हुए, मैं शायद विविधताओं को पसंद करूंगा:
- महिलाओं की लंबी आस्तीन वाली शर्ट
- महिलाओं की लंबी आस्तीन वाली टीज़
- महिलाओं की लंबी आस्तीन वाली टी.एस.
- महिलाओं की लंबी आस्तीन वाली टी-शर्ट
- महिलाओं की लंबी बाजू की शर्ट
- महिलाओं की लंबी बांह की कमीज
कीवर्ड का चयन करते समय विशिष्टता पर विचार करें। कभी-कभी एक अभियान (आमतौर पर एकल शब्द या संक्षिप्त वाक्यांश) में व्यापक या "सिर" शब्द शामिल करना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उनके पास उच्च खोज मात्रा है - हालांकि, "शर्ट" जैसे व्यापक कीवर्ड का उपयोग महिलाओं के शर्ट की खोज करने वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है, बच्चे की शर्ट, पुरुषों की शर्ट, और इतने पर, इसलिए आपका उत्पाद हमेशा उनके लिए प्रासंगिक नहीं होगा। दूसरी ओर, "पुरुषों की काली लंबी आस्तीन वाली शर्ट" जैसे बहुत विशिष्ट, लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड वाक्यांश को प्रति माह केवल एक मुट्ठी भर खोज मिल सकती है, लेकिन उपयोगकर्ता को आपके विज्ञापन पर क्लिक करने और इसके साथ अनुसरण करने की बहुत अधिक संभावना होगी खरीद, क्योंकि यह वही है जो व्यक्ति की तलाश में है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कम प्रतिस्पर्धी होते हैं और इसलिए कम खर्चीले होते हैं।
उन कीवर्ड को शामिल करना जो आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित हैं, उन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो संभवतः आपके द्वारा बेची जाने वाली चीजों में रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते का भोजन बेचते हैं, तो आप उन विषयों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें कुत्ते के मालिक खोज लेंगे, जैसे कि कुत्ते को तैयार करना, कुत्ते की नस्लों, कुत्ते के स्वास्थ्य के मुद्दे, कुत्ते को पालना, कुत्ते का सामान, और इसी तरह।
आप ऑनलाइन सूची का उपयोग करके शब्द सूचियों के स्तंभों को तेज़ी से विस्तारित करने के लिए "कॉन्टेक्टेशन" नामक एक तकनीक का उपयोग कर सकते हैं , जैसे विलयकर्ता या संस्थापक के अंतिम पीपीसी कीवर्ड कॉन्टेनेटेशन टूल , या Microsoft Excel में = CONCATENATE () कमांड का उपयोग करके। नीचे दिए गए उदाहरण में मैंने उत्पाद को तीसरे कॉलम में रखा है, और बाएं और मध्य कॉलम में दो संशोधक (प्रकार और रंग), और उपकरण उन नौ शब्दों के सभी संभावित क्रमचयों की एक सूची तैयार करता है।
क्योंकि लोग हमेशा सही अंग्रेजी में टाइप नहीं करते हैं, खोजशब्द अनुसंधान में गलत वर्तनी वाले शब्द (क्रिसमस, क्रिस्मस, क्रिस्मस, चातुर्मास) के साथ-साथ वैकल्पिक वर्तनी (हनुक्का, चानुका, हनुका, हानुका) भी शामिल हो सकते हैं। चेतावनी का एक शब्द, हालांकि: किसी विज्ञापन समूह में गलत वर्तनी वाले कीवर्ड शामिल न करें यदि आप अपनी विज्ञापन कॉपी में डायनामिक कीवर्ड प्रविष्टि (DKI) का उपयोग कर रहे हैं। यह गलत वर्तनी वाले कीवर्ड को आपके विज्ञापन में खींच लेगा और इसे अप्रमाणिक बना देगा। गलत वर्तनी के लिए एक अलग विज्ञापन समूह बनाएँ। यह भी ध्यान दें कि Google ने गलत वर्तनी को पहचानने में बहुत अच्छा हासिल किया है, इसलिए यह कदम पूरी तरह से आवश्यक नहीं है।
खोज इंजन तेजी से शब्दों के लंबे तार को समझने में सक्षम हैं , चलते-फिरते चीजों को खोजने के लिए अपने मोबाइल फोन में सवाल बोलने वाले लोगों से आवाज की बढ़ती संख्या के लिए एक नोड में। इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, और इसमें न केवल खोज शब्द शामिल हैं जो एक कीबोर्ड से आ सकते हैं, लेकिन ऐसे शब्द जो यह दर्शाते हैं कि लोग वास्तव में कैसे बोलते हैं - वे उसी में से एक नहीं हैं। उदाहरण के लिए, एक अधिक पारंपरिक खोज क्वेरी "थाई रेस्तरां न्यूयॉर्क" हो सकती है, लेकिन फोन पर खोज करने वाला कोई व्यक्ति कह सकता है कि "न्यूयॉर्क में सबसे अच्छा थाई रेस्तरां क्या है?" या "मुझे न्यूयॉर्क में थाई भोजन कहाँ मिल सकता है?" "मैं कैसे कर सकता हूं ..." जैसी विविधताओं को शामिल करने से न डरें। "तुम कैसे हो…?" "मैं कहाँ कर सकता हूं…?" और क्या है…?"
कीवर्ड रिसर्च टूल्स के साथ अपनी सूची का विस्तार और परिशोधित करें
बोली लगाने के लिए शर्तों की एक अच्छी सूची के साथ, अगला कदम यह है कि आपके शोध के लिए खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों का उपयोग करना है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन से खोजशब्द रखने हैं, और कौन से छोड़ने हैं। यह केवल आपके आंत पर जाने के लिए पर्याप्त नहीं है - कीवर्ड टूल आपको उन शर्तों पर शून्य करने में मदद करते हैं जो लोग वास्तव में खोज इंजन में टाइप कर रहे हैं। Google के कीवर्ड प्लानर (Google विज्ञापनों के अंदर शामिल, पूर्व में ऐडवर्ड्स के रूप में जाना जाता है) से लेकर वर्डस्ट्रीम के मुफ़्त कीवर्ड सुझाव टूल तक, आपको यह जानने के लिए दर्जनों टूल हैं कि वे कितने लोकप्रिय हैं ।
प्रत्येक कीवर्ड टूल थोड़ा अलग है, लेकिन आप जिस कुंजी स्टेट की तलाश कर रहे हैं, वह खोज मात्रा है। खोज मात्रा जितनी अधिक होगी, उतने अधिक लोग उस दिए गए शब्द को प्रति माह खोज रहे होंगे।
Google विज्ञापन कीवर्ड प्लानर उच्च, मध्यम या निम्न श्रेणी की "प्रतियोगिता" रैंक भी प्रदान करता है। एक उच्च प्रतियोगिता रेटिंग का मतलब है कि अधिक विज्ञापनदाता इन शर्तों पर बोली लगा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आपको शीर्ष पदों पर अपना विज्ञापन प्राप्त करने के लिए अधिक भुगतान करना होगा।
ऊपर दिए गए उदाहरण में, सूची के निचले भाग में खोज शब्द "मेंस जॉगिंग शूज" की खोज मात्रा कम है - औसतन प्रति माह सिर्फ 10 खोजें। हालांकि, प्लस पर, साइड इंडेक्स कम है।
उच्च-वॉल्यूम, कम-प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड वे मधुर स्थान हैं जिनकी आपको तलाश करनी चाहिए - वे कीवर्ड जो आपके लिए एक सौभाग्य के बिना पर्याप्त ट्रैफ़िक चलाएंगे।
कीवर्ड प्लानर, जैसे कीवर्ड प्लानर, अतिरिक्त कीवर्ड विचारों का सुझाव भी दे सकते हैं, जो आपने अपनी प्रारंभिक सूची में याद किया था। Ubersuggest और Soovle जैसे मुफ्त ऑनलाइन टूल इसके साथ ही मदद कर सकते हैं - केवल एक कीवर्ड में टाइप करें और टूल विविधताओं की एक सूची को थूक देंगे।
यदि कीवर्ड्स की खोज मात्रा बहुत कम है या नहीं है, या प्रतिस्पर्धा इतनी अधिक है कि उस कीवर्ड पर बोली लगाने की लागत आपके बजट को बहुत तेज़ी से खा जाएगी, तो उन्हें सूची से हटा दें। कीवर्ड टूल का उपयोग करके आपको नए शब्दों की खोज करते समय कुछ विशेष कीवर्ड वापस करने में सक्षम होना चाहिए, जिनके बारे में आपने नहीं सोचा था।
अपने पीपीसी कीवर्ड को क्रमबद्ध और व्यवस्थित करना
अब तक आपके पास एक बहुत प्रभावशाली कीवर्ड सूची होनी चाहिए। अब अपनी सूची को छोटे, लक्षित खोजशब्दों के समूह में क्रमबद्ध करने का समय आ गया है जो एक दूसरे से निकटता से जुड़े हैं। ये समूह Google विज्ञापन (या बिंग विज्ञापन, आदि) में आपके विज्ञापन समूहों के अनुरूप होंगे ।
यदि आप उत्पादों या सेवाओं की सीधी सूची बेच रहे हैं, तो आपके विज्ञापन समूहों के लिए आपकी वेबसाइट की संरचना की नकल करने के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम है। उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते का भोजन बेच रहे हैं, तो आपका अभियान कुछ इस तरह दिखाई दे सकता है:
ब्रांड - पुरीना डॉग फूड
ब्रांड - IAMS डॉग फूड
ब्रांड - रॉयल कैनिन डॉग फूड
जेनेरिक - डॉग फूड
जेनेरिक - डॉग फूड - चिकन
जेनेरिक - डॉग फूड - बीफ
जेनेरिक - डॉग फूड - किबल
जेनेरिक - पिल्ला भोजन
आपके विज्ञापन समूह जितने सख्त और अधिक केंद्रित होंगे, उतना ही आसान होगा:
- प्रत्येक कीवर्ड के प्रदर्शन को मापें
- यदि आवश्यक हो तो अपनी सूचियों को बढ़ाएँ या बढ़ाएँ
- अत्यधिक विशिष्ट और प्रासंगिक विज्ञापन बनाएं
यह अंतिम बिंदु विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। छोटे, कसकर संगठित विज्ञापन समूह आपके खाते पर लाभकारी प्रभाव को गुणा करते हैं। सुव्यवस्थित अभियानों की अधिक प्रासंगिकता होती है, और उच्च प्रासंगिकता से उच्च गुणवत्ता स्कोर होते हैं, जो (जैसा कि हमने आपको कई बार बताया है) एक साथ आपकी विज्ञापन रैंकिंग बढ़ाते हैं और प्रत्येक क्लिक और प्रत्येक रूपांतरण के लिए आप जो भुगतान करते हैं उसे कम करते हैं। स्वस्थ पीपीसी खातों में हमेशा स्वस्थ गुणवत्ता स्कोर होते हैं, और मजबूत कीवर्ड संगठन आपके स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं।
नकारात्मक कीवर्ड जोड़ना न भूलें
जब आप अपनी कीवर्ड सूची बनाते हैं, तो नकारात्मक कीवर्ड के बारे में मत भूलना । ये वे खोज शब्द हैं, जिन्हें आप अपने विज्ञापनों के लिए दिखाना नहीं चाहते हैं, और वे किसी भी अभियान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे नियंत्रण लागतों में मदद करते हैं और आपके विज्ञापन को यथासंभव प्रासंगिक बनाए रखते हैं।
नकारात्मक कीवर्ड शामिल करने का मुख्य कारण आपके विज्ञापनों को रोकना है - और, विस्तार से, आपका ब्रांड - खोज प्रश्नों के साथ-साथ अप्रासंगिक या आक्रामक होने से रोकने के लिए। उदाहरण के लिए, उच्च अंत फर्नीचर के एक विक्रेता संपन्न ग्राहकों को लक्षित करना चाहते हैं, और उन शर्तों के साथ-साथ प्रदर्शित होने के लिए अपने विज्ञापनों को रोकने के लिए नकारात्मक सूची में "सस्ते" और "मुक्त" जैसे शब्द जोड़ेंगे। यदि आप वाशर और ड्रायर सहित घरेलू उपकरणों को बेचते हैं, तो आप उन शर्तों पर छापों को भी नियंत्रित करना चाहेंगे जो वास्तव में आपके व्यवसाय से संबंधित नहीं हैं - जैसे कि "हेयर ड्रायर"।
यहां आपके पीपीसी अभियानों के लिए नकारात्मक कीवर्ड खोजने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
- अपनी खोज क्वेरी रिपोर्ट पर नज़र रखें। यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि Google जब आपका विज्ञापन प्रस्तुत करता है तो खोजकर्ता क्या खोज रहे हैं। यदि आप अपनी खोज क्वेरी रिपोर्ट में ऐसे शब्द देखते हैं, जिन्हें आप जानते हैं कि वे आपके खाते के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो उन्हें फिर से दिखाने के जोखिम को चलाने से पहले उन्हें नकारात्मक के रूप में सेट करें।
- अपने नकारात्मक मिलान प्रकारों को जानें। आपके द्वारा नकारात्मक कीवर्ड को दिया जाने वाला मिलान प्रकार उस ट्रैफ़िक को प्रभावित करने वाले पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है। अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, किसी भी क्वेरी को अयोग्य ठहराने के लिए व्यापक मिलान नकारात्मक का उपयोग करें, जिसमें आपका नकारात्मक शब्द शामिल है, जैसे कि "मुफ्त।" लंबी पूंछ वाले नकारात्मक कीवर्ड वाले अधिक विशिष्ट प्रश्नों को अयोग्य घोषित करने के लिए वाक्यांश और सटीक मिलान नकारात्मक का उपयोग करें।
- अपने अभियान के लाइव होने से पहले नकारात्मक कीवर्ड विकल्पों का अन्वेषण करें। किसी अभियान के लाइव होने से पहले आप जितने अधिक नकारात्मक सेट करते हैं, आप उतने अधिक नकदी को सही सलामत बचा सकते हैं। आपके वर्तमान कीवर्ड विकल्पों के आधार पर संभावित नकारात्मक खोजने में आपकी सहायता के लिए कई उपकरण हैं।
- याद रखें कि आप बहु-स्तरीय नकारात्मक लागू कर सकते हैं। संभावना है, आप कुछ नकारात्मक की पहचान करेंगे जो कई विज्ञापन समूहों या अभियानों में अच्छे हैं।
- ओवरबोर्ड मत जाओ! नकारात्मक किसी भी पीपीसी अभियान का एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन अनुचित तरीके से उपयोग किए जाने वाले नकारात्मक आपके खाते को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी छाप की मात्रा को मार सकते हैं। जैसा कि आप प्रत्येक नकारात्मक सेट करते हैं, सुनिश्चित करें कि, एक खोजकर्ता को उस शब्द का उपयोग करना चाहिए, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि वे आपकी साइट पर परिवर्तित हो जाएंगे। हम के बारे में खर्च करने की सलाह देते अपने पीपीसी प्रबंधन समय की 15% करने के लिए पीपीसी कीवर्ड शोध । आदर्श रूप से, आप हर हफ्ते थोड़ा सा कीवर्ड रिसर्च (नए कीवर्ड्स जोड़ना, नए नेगेटिव सेट करना या नए मैच प्रकारों के साथ प्रयोग करना) करेंगे। समय के साथ, आपका खाता इसके कारण मजबूत और अधिक प्रासंगिक हो जाएगा।
No comments:
Post a Comment