Monday, July 13, 2020

Everything You Need to Know about Google PageRank (& Why it Still Matters in 2020)

दस साल के समय में वापस कदम, और PageRank एसईओ मीट्रिक था जिसके  बारे में सभी ने बात की।
यदि आप कुछ वर्षों से उद्योग में काम कर रहे हैं, तो आप निस्संदेह उस उत्साह को याद करेंगे जो तब आया था जब आपने सुना था कि पेजरैंक टूलबार में एक अपडेट हुआ था।
किसी भी भाग्य के साथ, आपके हाल के प्रयासों ने आपके पेजरैंक स्कोर में वृद्धि प्रदान की होगी, यह जानते हुए कि इसका मतलब था कि Google अब आपकी साइट को पहले की तुलना में अधिक आधिकारिक के रूप में देख रहा था।
आपके पेजरैंक स्कोर में वृद्धि एक महान प्रदर्शनकारी थी जो आपकी एसईओ रणनीति (और, विशेष रूप से, आपकी लिंक बिल्डिंग रणनीति ) काम कर रही थी। 
2020 के लिए तेजी से आगे, और पेजरैंक का उल्लेख शायद ही कभी किया जाता है। 
लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि यह अब महत्वपूर्ण नहीं है, बस यह कि अब यह सार्वजनिक-सामना करने वाला मीट्रिक नहीं है। और जब एसईओ अब कुछ नहीं माप सकते हैं, तो वे अंततः इसके बारे में बात करना बंद कर देते हैं।
इस गाइड में, हम आपको Google PageRank के बारे में जानने के लिए आवश्यक हर चीज में गहराई से डुबकी लगाएंगे और 2020 में इसका महत्व होगा।

  • PageRank क्या है?
  • Google PageRank का एक संक्षिप्त इतिहास
  • समझना कि पेजरैंक कैसे काम करता है
  • कारकों कि प्रभाव (डी) पेजरैंक और यह अभी भी बात है
  • Google ने PageRank टूलबार को क्यों बनाया?
  • क्यों 2020 में पेजरैंक स्टिल मैटर्स
  • क्या रिप्लेसमेंट पेजरेंक मैट्रिक एक्ज़िस्ट है?

PageRank क्या है?

यदि आपको पेजरैंक याद है, तो जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह सबसे अच्छा होता है:
पेजरैंक टूलबारइमेज क्रेडिट: सॉफ्टपीडिया
यह Google का बदनाम पेजरैंक टूलबार है। 
यह वही है जो हम सभी पेजरैंक और मेट्रिक के साथ जुड़ने के लिए आए थे जो कि एसईओ सार्वभौमिक रूप से प्रभावित हो गए थे।
लेकिन टूलबार की तुलना में पेजरैंक में कहीं अधिक है। 

PageRank - वेब पेज रैंकिंग के लिए एक प्रणाली

पेजरैंक वेब पृष्ठों की रैंकिंग के लिए एक प्रणाली है जो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में Google के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा विकसित की गई है। और यह समझना महत्वपूर्ण है कि पेजरैंक लिंक के बारे में क्या है। 
किसी लिंक का पेजरेंक जितना अधिक होगा, वह उतना ही आधिकारिक होगा। 
हम इसे इंगित करने वाले लिंक की मात्रा और गुणवत्ता का विश्लेषण करके वेबपेज के महत्व के रूप में वर्णन करने के लिए पेजरैंक एल्गोरिथ्म को सरल बना सकते हैं।

पेजरैंक स्कोर

शायद, आश्चर्यजनक रूप से, पेजरैंक एक जटिल एल्गोरिथ्म है जो वेब पर एक पृष्ठ को महत्व का स्कोर प्रदान करता है। 
लेकिन जहाँ तक रोज़ एसईओ का सवाल था, पेजरैंक 0 और 10 के बीच के लघुगणक पैमाने का रैखिक प्रतिनिधित्व था जो पेजरैंक टूलबार पर प्रदर्शित किया गया था। 
0 का पेजरैंक स्कोर आमतौर पर कम गुणवत्ता वाली वेबसाइट है, जबकि दूसरी ओर, 10 का स्कोर वेब पर केवल सबसे आधिकारिक साइटों का प्रतिनिधित्व करता है। 
PageRank स्कोर को समझने की कुंजी यह है कि यह एक लघुगणकीय पैमाने का उपयोग करता है। निश्चित नहीं है कि आम आदमी की शर्तों में इसका क्या मतलब है?
एक लॉगरिदमिक स्केल एक कॉम्पैक्ट तरीके से बहुत व्यापक रेंज में संख्यात्मक डेटा प्रदर्शित करने का एक तरीका है - आमतौर पर डेटा की सबसे बड़ी संख्या सैकड़ों या यहां तक ​​कि सबसे छोटी संख्या की तुलना में हजारों गुना बड़ी होती है।
- विकिपीडिया
जैसा कि सर्च इंजन वॉच द्वारा बताया गया है , "इसका अनुमानित आधार 4-5 है। दूसरे शब्दों में, 5 का आधार मानते हुए, PR2 लिंक 5 PR1 लिंक के बराबर हैं; एक PR6 लिंक 5 PR5 लिंक के बराबर है, और इसी तरह । "
बहुत जल्दी, हम देख सकते हैं कि एक PR10 लिंक हजारों PR1 लिंक के बराबर है। 
इस मीट्रिक पर SEO का इतना फ़िक्स होने का कारण यह है कि पेजरैंक एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाता है, जिसका अर्थ है कि एक वेबसाइट दूसरे से लिंक होने के द्वारा अधिकार प्राप्त कर सकती है जिसका पेजरैंक स्कोर अधिक है।
काफी सरलता से, पेजरैंक (जो वेबसाइटों द्वारा वेबसाइटों के बीच पारित किया जाता है) एक वेबसाइट को उच्च रैंक करने में मदद करता है, और एल्गोरिथ्म इस अवधारणा के आसपास आधारित है कि एक पृष्ठ को महत्वपूर्ण माना जाता है यदि अन्य महत्वपूर्ण पृष्ठ इससे लिंक करते हैं।
Google आज भी पेजरैंक को अपने एल्गोरिथ्म के हिस्से के रूप में उपयोग करता है, लेकिन मूल पेटेंट की अवधि समाप्त हो गई है और इस मूल रूप में, वास्तव में 2006 के बाद से इसका उपयोग नहीं किया गया है , और अब जो हम देखते हैं वह अंततः बहुत अधिक जटिल है।

Google PageRank का एक संक्षिप्त इतिहास

पहले पेजरेंक पेटेंट 1 सितंबर 1998 को दायर की, और मूल एल्गोरिथ्म बन गया है कि गूगल एक वेब पेज के महत्व की गणना करने और इन रैंक करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। 
संक्षेप में, Google का शाब्दिक रूप से सर्गेई ब्रिन के विचार के आधार पर गठन किया गया था कि वेब पर जानकारी को एक पृष्ठ की लिंक लोकप्रियता के आधार पर रैंक किया जा सकता है, जो एक पृष्ठ के लिए अधिक लिंक इंगित करता है, उच्च रैंक करता है। 
और अगर हम Google को पेश करने वाले कागज पर एक नज़र डालें , तो हम खोज इंजन की विशेषताओं को समझाते हुए पेजरैंक को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं:
Google खोज इंजन में दो महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो उच्च परिशुद्धता परिणाम उत्पन्न करने में मदद करती हैं। सबसे पहले, यह प्रत्येक वेब पेज के लिए गुणवत्ता रैंकिंग की गणना करने के लिए वेब की लिंक संरचना का उपयोग करता है। इस रैंकिंग को पेजरैंक कहा जाता है और इसका विस्तार से वर्णन किया गया है [पृष्ठ 98]। दूसरा, Google खोज परिणामों को बेहतर बनाने के लिए लिंक का उपयोग करता है।
- एक बड़े पैमाने पर हाइपरटेक्स्टल वेब सर्च इंजन का एनाटॉमी - सर्गेई ब्रिन और लॉरेंस पेज
PageRank का शाब्दिक अर्थ है जो Google को इतना विशिष्ट बनाता है।
कागज यह समझाने के लिए आगे बढ़ता है कि, "वेब का उद्धरण (लिंक) ग्राफ एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो मौजूदा वेब सर्च इंजन में काफी हद तक अप्रयुक्त हो गया है।"

Google टूलबार का परिचय

2000 में, Google ने टूलबार की शुरुआत की, जिसे हम अब उस तरीके के रूप में याद करते हैं, जिसमें हम अपनी साइट (और हमारे प्रतिस्पर्धियों) पेजरैंक स्कोर को देख सकते हैं।
इसके परिणामस्वरूप, SEOs को रैंकिंग में सुधार के लिए मीट्रिक के रूप में पेजरैंक को बढ़ाने पर पूरी तरह से ठीक होना शुरू हो गया, मोटे तौर पर एल्गोरिदम की एक सरलीकृत समझ के द्वारा संचालित किया गया जिसमें सुझाव दिया गया था कि सबसे अधिक लिंक वाले वेब पेज को उच्चतम रैंक देना चाहिए। 
2000 के दशक के प्रारंभ में कई लोगों द्वारा दृष्टिकोण की एक सरल व्याख्या यह थी कि उनका लक्ष्य वेब पेजों से यथासंभव अधिक से अधिक लिंक प्राप्त करना था, जितना संभव हो उतना उच्च पेजरैंक।
यह, ज़ाहिर है, पेज वरीयता चालाकी से देखने के लिए, पैसा लिंक के लिए हाथ को बदलने के साथ-साथ हम में से कई क्या के रूप में के रूप में याद होगा के साथ शुरू हुआ लिंक फार्मों । 
फास्ट ट्रैक लगभग 15 साल, और Google 2014 में इस सार्वजनिक-सामना करने वाले टूलबार को अपडेट करना बंद कर देगा (दिसंबर 2013 में अंतिम पुष्टि किए गए अपडेट के साथ) और 2016 में इसे पूरी तरह से रिटायर कर देगा। 
बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि Google ने एल्गोरिथ्म के हिस्से के रूप में पेजरैंक का उपयोग करना बंद कर दिया, बस यह कि यह सार्वजनिक-सामना करने वाले मीट्रिक होना बंद हो गया।

अपडेटेड पेजरेंक पेटेंट

1998 से मूल पेजरैंक पेटेंट 2018 में समाप्त हो गया और कई लोगों के आश्चर्य की बात नहीं थी। इस समय के आसपास, एक पूर्व Google कर्मचारी ने पुष्टि की कि मूल एल्गोरिथ्म का उपयोग 2006 से नहीं किया गया था।
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पेजरैंक मर चुका है, इससे बहुत दूर है।
मूल पेटेंट को इस नए से बदल दिया गया था । मूल के साथ मतभेदों को पूरी तरह से समझने के लिए, हम आपको यहाँ बिल स्लावस्की के विश्लेषण को पढ़ने की सलाह देते हैं ।
यह नया पेटेंट "विश्वसनीय बीज सेटों में बीज साइट" का संदर्भ देता है और इन्हें "... विशेष रूप से चयनित उच्च-गुणवत्ता वाले पृष्ठ जो अन्य गैर-बीज पृष्ठों को अच्छी वेब कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं," दिए गए दो उदाहरणों के साथ Google निर्देशिका है (यह अभी भी जीवित था जब पेटेंट दायर किया गया था) और न्यूयॉर्क टाइम्स।
"[बीज साइटों] को विश्वसनीय, विविध रूप से सार्वजनिक हितों के क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने और अच्छी तरह से अन्य साइटों से जुड़े होने की आवश्यकता है। उनके पास अन्य उपयोगी और उच्च-गुणवत्ता वाले पृष्ठों की पहचान करने की सुविधा के लिए बड़ी संख्या में उपयोगी आउटगोइंग लिंक होने चाहिए। वेब पर "हब" के रूप में।
नया पेटेंट एक वेब पेज पर रैंकिंग अंक देने के लिए देखा गया कि यह बीज सेट से कितनी दूर है। उस ने कहा, यह पेटेंट वास्तव में पेजरैंक (या एल्गोरिथम का अपडेटेड वर्जन होने का दावा) का संदर्भ नहीं देता है।
बल्कि, यह एसईओ समुदाय द्वारा समझा गया है कि यह साइटों के बीज सेट के निकटता के आधार पर पेजरैंक संशोधक के रूप में कार्य करता है। 
PageRank अद्यतित ग्राफ़िकचित्र साभार: US9165040B1

समझना कि पेजरैंक कैसे काम करता है

बस, पेजरैंक आकर्षक है। 
यह कुछ ऐसा है जो प्रत्येक एसईओ (और लिंक बिल्डर) को गहराई से समझना चाहिए, यदि केवल इस कारण के आसपास संदर्भ प्रदान करना है कि लिंक Google के शीर्ष 3 रैंकिंग कारकों में से एक क्यों रहें 
लेकिन पेजरैंक कैसे काम करता है?
जब पेटेंट पहली बार दर्ज किया गया था और Google का प्रारंभिक एल्गोरिथ्म विकसित हुआ, तो यह सिद्धांत के आसपास आधारित था कि एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर लिंक ने विश्वास और अधिकार के रूप में काम किया। और, इसलिए, अधिक लिंक (वोट) जो एक पृष्ठ को इंगित करता है, उतना ही उस पर भरोसा किया जाना चाहिए और इसलिए, उच्च रैंक।
लेकिन, जैसा कि मूल पत्र में परिभाषित किया गया है, "पेजरैंक इस विचार का विस्तार सभी पेजों के लिंक को समान रूप से गिनकर नहीं करता है, और किसी पेज पर लिंक की संख्या को सामान्य करके करता है।"
एक लिंक बस एक सीधे वोट नहीं है। एक पृष्ठ के अधिकार को ध्यान में रखा जाता है। पेजरैंक 6 पेज का एक लिंक अंततः पेजरैंक 2 पेज से एक से अधिक आधिकारिक वोट है।
और पृष्ठों के बीच पेजरैंक के इस प्रवाह को कभी-कभी SEOs द्वारा 'लिंक जूस' के रूप में संदर्भित किया जाता है।
लेकिन पेजरैंक के पीछे की गणना पर नजर डालते हैं :
"हम मानते हैं कि पृष्ठ A में पृष्ठ T1 है ... Tn जो इसे इंगित करता है (यानी, उद्धरण हैं)। पैरामीटर d एक भिगोना कारक है जिसे 0 और 1 के बीच सेट किया जा सकता है। हम आमतौर पर 0.85 पर d सेट करते हैं। अधिक विवरण हैं। अगले भाग में d। इसके अलावा, C (A) को पृष्ठ A से बाहर जाने वाले लिंक की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है। पृष्ठ A का पेजरैंक निम्नानुसार दिया गया है:
PR(A) = (1-d) + d (PR(T1)/C(T1) + ... + PR(Tn)/C(Tn))
ध्यान दें कि PageRanks वेब पेजों पर प्रायिकता वितरण का निर्माण करते हैं, इसलिए सभी वेब पेजों के PageRanks का योग एक होगा। "
इसका क्या अर्थ है, सरल शब्दों में, यह है कि पेज बी के पेजरैंक की गणना पेज ए के पेजरैंक को 0.85 से गुणा करके की जाती है। यह नम कारक के रूप में जाना जाता है।
अगर पेज बी पेज सी से लिंक करता है, तो यह बी के पेजरैंक का 85% (पेज ए का 72.25%) प्राप्त करता है।
यदि किसी वेब पेज का कोई लिंक नहीं है, तो यह पेज 0 पेजरैंक से शुरू नहीं होता है, बल्कि 0.15 से शुरू होता है।
लेकिन एक पेज पर एक से अधिक बाहरी लिंक होने पर चीजें और भी जटिल हो जाती हैं।
2004 में सर्च इंजन राउंडटेबल पर इस पोस्ट के संदर्भ में :
यदि आप पेज ए से पेज बी तक एक लिंक डालते हैं, तो पेज ए पेज बी को पेजरैंक वितरित करेगा। पेज ए के पेजरैंक को लिंक करने से पतला नहीं होता है, लेकिन पेजरैंक के मूल्य के संदर्भ में लिंक कम मूल्य के होते हैं, जब वहां पृष्ठ A पर अधिक लिंक हैं
- बैरी श्वार्ट्ज
पेजरैंक जटिल है, और यह समझने के लिए कि यह अधिक विस्तार से कैसे काम करता है; आप इस विस्तृत गाइड को देख सकते हैं जो SEO के लिए PageRank का परिचय देता है 

कारकों कि प्रभाव (डी) पेजरैंक और यह अभी भी बात है

बेशक, पेजरैंक को प्रभावित करने वाले कारक हैं, और थे। 
हमने पहले ही इस तथ्य को कवर किया है कि पेजरैंक के संदर्भ में सभी लिंक समान नहीं हैं जो वे पास करते हैं। लेकिन बस कुछ ऐसे कारक हैं जो पेजरैंक को प्रभावित कर सकते हैं (और पहले ऐसा कर चुके हैं)?
हम विशेष रूप से देखेंगे:
  • एंकर टेक्स्ट
  • क्लिक होने की संभावना
  • आंतरिक लिंक
  • Nofollow लिंक
आपको न केवल यह समझने की जरूरत है कि ये प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं, बल्कि यह भी है कि वे 2020 में एसईओ पर कैसे लागू होते हैं, जिसे आपको उपयोग करने की आवश्यकता है और जो आपकी पसंद की रणनीति के हिस्से के रूप में बचने के लिए है।

एंकर टेक्स्ट

Google के मूल पत्र ने लंगर पाठ को यह कहते हुए लिंक करने के लिए संदर्भित किया है कि, "लिंक का पाठ हमारे खोज इंजन में एक विशेष तरीके से व्यवहार किया जाता है" और, "लंगर अक्सर पृष्ठों की तुलना में वेब पृष्ठों का अधिक सटीक विवरण प्रदान करते हैं।"
Google के शुरुआती दिनों में, लंगर पाठ का एक पृष्ठ की रैंकिंग पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव था।
यदि आप "लाल जूते" शब्द के लिए रैंक करना चाहते थे, तो आपके पास उस लिंक का उपयोग एक एंकर टेक्स्ट के रूप में किया गया था, जितना अधिक आप रैंक कर सकते हैं।
लिंक बिल्डिंग एसईओ के बीच एक दौड़ बन गई, जो यह देखने के लिए कि उच्च पेजरैंक पृष्ठों से संभव के रूप में कई सटीक मिलान लंगर पाठ लिंक प्राप्त कर सकते हैं। 
यह काम किया (कुछ समय के लिए) लेकिन Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का सरासर हेरफेर था और, विशेष रूप से, यह एक लिंक योजना के रूप में माना जाता है 
2020 के लिए तेजी से आगे, और लंगर पाठ हेरफेर के अति प्रयोग में विषाक्त लिंक और संभावित रूप से एक मैनुअल दंड या एल्गोरिदम समायोजन होगा। 

एक लिंक होने की संभावना पर क्लिक किया जा रहा है

किसी लिंक पर क्लिक किए जाने की संभावना पेजरैंक का एक महत्वपूर्ण प्रभाव है और इसे Google के उचित सर्फर पेटेंट द्वारा संदर्भित किया जाता है 
मूल पेजरैंक एल्गोरिथ्म ने एक पृष्ठ पर लिंक के बराबर वजन दिया। जबकि, 2004 के तर्कपूर्ण सर्फर पेटेंट से संकेत मिलता है कि सभी लिंक एक दूसरे को क्लिक किए जाने की संभावना नहीं है; इसलिए, अलग-अलग लिंक को एक अलग मूल्य देते हुए, क्लिक करने की उनकी क्षमता पर निर्भर करता है। 
लिंक के एक दिए गए उदाहरण पर क्लिक किए जाने की संभावना कम होती है जिसमें 'सेवा की शर्तें' लिंक और बैनर विज्ञापन शामिल होते हैं, लेकिन पाद या समान स्थान में लिंक भी शामिल हो सकते हैं।

आंतरिक लिंक

आंतरिक लिंकिंग एक शक्तिशाली एसईओ रणनीति है, और एक अच्छा कारण है।
आप PageRank को एक ठोस आंतरिक लिंकिंग संरचना के साथ अपनी साइट के माध्यम से प्रवाह करने में मदद कर सकते हैं, और एक बार जब आप समझ गए कि यह कैसे काम करता है, तो यह देखना आसान है कि इस रणनीति का इतना ध्यान देने योग्य प्रभाव क्यों हो सकता है, खासकर जब उन पृष्ठों से लिंक किया जाए जो इससे लिंक नहीं हैं कहीं और। 
आप कैसे प्रभावी रूप से हमारे में इस रणनीति का उपयोग करने के बारे में अधिक सीख सकते हैं आंतरिक जोड़ने के लिए गाइड ।

NoFollow Links

NoFollow लिंक हाल ही में  जब तक यह संकेत नहीं बने, तब तक PageRank के प्रवाह (एड) को रोकते हैं । 
ऐतिहासिक रूप से, SEOs ने कभी-कभी PageRank के प्रवाह को कम करने के लिए NoFollow विशेषता का उपयोग किया - इस आधार पर कि यदि किसी पृष्ठ में 5 बाहरी लिंक होते हैं, तो PageRank सभी एक के बाद लिंक से गुजरेगा यदि 5 में से 4 को अमान्य बनाया गया था। 
2009 में, हालांकि, Google के मैट कट्स ने पुष्टि की कि यह अब काम नहीं करेगा और पेजरैंक को लिंक पर वितरित किया जाएगा, भले ही एक NoFollow विशेषता मौजूद थी (लेकिन केवल बाद के लिंक से गुजरें)।
Nofollow, प्रायोजित, और UGC लिंक के बारे में जानें 

Google ने PageRank टूलबार को क्यों बनाया?

PageRank के साथ SEO का जुनून सवार हो गया, और यह जल्दी ही SEO रणनीति पर सबसे अधिक केंद्रित हो गया, यहां तक ​​कि महान सामग्री और एक ठोस उपयोगकर्ता अनुभव बनाने से भी ऊपर।
समस्या यह थी कि सार्वजनिक रूप से एक पेजरैंक स्कोर साझा करने से, एसईओ के लिए हेरफेर करना आसान हो गया, साथ ही एंकर टेक्स्ट, नोफ्लो और उचित सर्फर मॉडल जैसे कारकों को प्रभावित किया।
SEO को पता था कि वे अपनी वेबसाइटों को उच्च रैंक करने के लिए PageRank का उपयोग कैसे कर सकते हैं, और उन्होंने इसका लाभ उठाया।
अगर हम इसे Google के नजरिए से देखें, तो सार्वजनिक-सामना करने वाले पेजरैंक टूलबार की समस्या थी। इसके बिना, वेब पेज के प्राधिकरण (कम से कम आधिकारिक रूप से) का कोई सटीक माप नहीं था।
अंततः, SEOs ने पेजरैंक का दुरुपयोग किया और रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए इसका उपयोग किया, Google को टूलबार को रिटायर करने के अलावा कोई वास्तविक विकल्प नहीं था, जो 2016 में हुआ था। 

क्यों 2020 में पेजरैंक स्टिल मैटर्स

पेजरैंक अभी भी 2020 में मायने रखता है। 
सिर्फ इसलिए कि अब कोई टूलबार नहीं है जो हमें एक वेब पेज का पेजरैंक स्कोर देता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह अभी भी उपयोग नहीं किया गया है।
वास्तव में, 2017 में, Google के गैरी इलीस ने ट्विटर पर पुष्टि की कि वे अभी भी पेजरैंक का उपयोग कर रहे थे।
पेजरैंक कभी दूर नहीं हुआ है, और यह समझना कि यह कैसे काम करता है, केवल एक बेहतर एसईओ होने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आपने अभी भी Google का मूल पेपर नहीं पढ़ा है , तो आपको ऐसा करना चाहिए।

क्या रिप्लेसमेंट पेजरेंक मैट्रिक एक्ज़िस्ट है?

Google ने कभी भी आधिकारिक तौर पर पेजरैंक टूलबार का नया संस्करण जारी नहीं किया है, लेकिन निश्चित रूप से, पेजरैंक अभी भी Google द्वारा बहुत अधिक उपयोग किया जाता है।
हम अभी इसे एक उपकरण के साथ नहीं माप सकते हैं।
कई एसईओ सॉफ़्टवेयर टूल और प्लेटफ़ॉर्म ने अपने स्वयं के प्राधिकरण मैट्रिक्स को रोल आउट कर दिया है, और SEMrush के पास हमारे ' प्राधिकरण स्कोर ' हैं।
अधिकार स्कोर
प्राधिकरण स्कोर एक यौगिक डोमेन स्कोर है जो एक वेबसाइट की समग्र गुणवत्ता को ग्रेड करता है और आपको बताता है कि किसी साइट से एक बैकलिंक आपके एसईओ के लिए कितना प्रभावी हो सकता है, और इस पर आधारित है:
  • डोमेन, फॉलो और नोफ़्लो लिंक, और अधिक सहित बैकलिंक डेटा।
  • कार्बनिक खोज डेटा, जिसमें जैविक खोज ट्रैफ़िक और कीवर्ड स्थिति शामिल हैं।
  • वेबसाइट ट्रैफ़िक डेटा (मासिक विज़िट)।
बेशक, यह मीट्रिक स्कोरिंग एल्गोरिथ्म के हिस्से के रूप में बैकलिंक डेटा का उपयोग करता है लेकिन इसका उद्देश्य सीधे पेजरैंक को बदलना नहीं है।
और यह कुछ ऐसा है जिसे आपको समझने की आवश्यकता है।
Google के एल्गोरिथम में तृतीय-पक्ष मैट्रिक्स का उपयोग नहीं किया जाता है। वे कभी नहीं रहे हैं और कभी नहीं होंगे, फिर भी आप वेब पर प्रतियोगियों और अन्य साइटों के खिलाफ साइट के रिश्तेदार प्राधिकरण को मापने में आपकी सहायता करने के लिए अभिप्रेत हैं।

याद रखें, पेजरैंक मृत नहीं है।
हमारे पास अब एक टूलबार नहीं हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि यह कैसे काम करता है और कारक जो इसे प्रभावित करते हैं।
कई मायनों में, यह एक अच्छी बात है कि एसईओ ने इस एकल मीट्रिक पर ध्यान देना बंद कर दिया है, यह देखते हुए कि यह एक बदलाव की ओर योगदान देता है, जिसका अर्थ है, बड़े पैमाने पर, उद्योग जोड़-तोड़ रणनीति पर निर्भर नहीं है। 
SEOs ने पेजरैंक का दुरुपयोग किया, और हमने टूलबार को इस वजह से खो दिया, लेकिन यह जरूरी नहीं कि बहुतों की नजर में बुरा हो।

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