यदि आप इसे मुद्रीकृत करने के लिए अपनी साइट पर AdSense प्लेसमेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो यह समझ में आता है कि आप सबसे बड़ा भुगतान चाहते हैं। कौन नहीं करेगा?
आपको इस बारे में रणनीतिक होने की आवश्यकता है कि आप किस niches में लिखते हैं और आप किस कीवर्ड के लिए अनुकूलन कर रहे हैं क्योंकि सभी विज्ञापन समान रूप से भुगतान नहीं करेंगे। यदि आप उच्च-भुगतान वाले niches या कीवर्ड में क्लिक और रूपांतरण को चलाने के लिए अपनी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, तो आपको उन विज्ञापन प्लेसमेंट से अधिक लाभ दिखाई देगा जो आपने अपनी साइट पर उपलब्ध हैं।
इस तरह की रणनीति वह है जो प्रति क्लिक कुछ सेंट बनाने और महत्वपूर्ण राजस्व को चलाने के बीच अंतर करेगी जो आपके जीवन और व्यवसाय पर वास्तविक प्रभाव डालती है।
हम प्रकाशकों को उस तरह के राजस्व को देखने में मदद करना चाहते थे जिस तरह से वे आशा कर रहे हैं कि जब वे AdSense प्रकाशक बनेंगे, तो हमने कुछ शोध किया। हमने शीर्ष भुगतान करने वाले विज्ञापन niches और कीवर्ड पर नज़दीकी नज़र रखने के लिए SEMrush के CPC मैप टूल का उपयोग किया ताकि आप अपनी सामग्री को आज समायोजित करना शुरू कर सकें।
अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस निकेस
सबसे अधिक लाभदायक ऐडसेंस निकेस को ढूंढना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होने जा रही है जब आप प्रदर्शन नेटवर्क के माध्यम से मुद्रीकरण के लक्ष्य के साथ सामग्री बना रहे हैं, लेकिन आप यह ध्यान रखना चाहते हैं कि स्थान के आधार पर भिन्नताएं हैं।
आइए अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छी niches पर एक नज़र डालें और याद रखें कि जब आप शीर्ष भुगतान करने वाले कीवर्ड के साथ ज्ञान को जोड़ते हैं, तो सही niches को लक्षित करना और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है।
अमेरिका में सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस निकेस
संयुक्त राज्य में, बीमा आसानी से सबसे अधिक भुगतान करने वाला आला है, जिसकी औसत CPC $ 17.55 है। इस आला के अंतर्गत सभी प्रकार के बीमा आते हैं, जिनमें स्वास्थ्य, घर, ऑटो और जीवन बीमा शामिल हैं। व्यवसाय एक बीमा विज्ञापन पर क्लिक के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं क्योंकि उनके पास अविश्वसनीय रूप से उच्च आरओआई हो सकता है, यहां तक कि बहुत अधिक सीपीसी के साथ भी।
बीमा के बाद, सबसे अच्छे निचे इस प्रकार हैं:
- $ 12.08 पर ऑनलाइन शिक्षा एक क्लिक।
- विपणन और विज्ञापन 6.45 डॉलर प्रति क्लिक।
- कानूनी औसत $ 6.11 प्रति क्लिक।
- इंटरनेट और टेलीकॉम $ 4.96 प्रति क्लिक।
इन niches के बाद, चीजें थोड़ी-बहुत छूट जाती हैं, जिनमें $ 2.28 प्रति क्लिक से अधिक लागत नहीं होती है। हालाँकि, यदि आपके पास एक टन ट्रैफ़िक है या गहने उद्योग से प्रति क्लिक $ 1.90 भी है, उदाहरण के लिए, आप इसे जोड़ सकते हैं। यह $ 17.55 CPC के रूप में जल्दी से नहीं बढ़ेगा, लेकिन आपको इस तरह के एक उच्च CPC के साथ मात्रा और प्रासंगिकता का वजन करना चाहिए।
यूके में सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस निकेस
संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, बीमा स्पष्ट रूप से यूके में सबसे बड़ी सीपीसी के साथ आला है, जिसकी औसत लागत प्रति क्लिक लगभग 6.86 डॉलर है।
मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग में $ 3.49 के औसत सीपीसी के साथ दूसरा सबसे अधिक लाभदायक होने के साथ कोई अन्य निचे भी यहां नहीं आता है, इंटरनेट और टेलीकॉम द्वारा $ 3.21 पर बारीकी से और फिर क्रिप्टोक्यूरेंसी $ 1.82 पर।
ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस निकेस
ऑस्ट्रेलिया के सबसे लाभदायक niches यूनाइटेड किंगडम के हैं।
बीमा ऑस्ट्रेलिया में प्रकाशकों के लिए एक बार फिर से सबसे अच्छी जगह है, जिसमें $ 8.39 की सीपीसी है। अगला सर्वश्रेष्ठ आला $ 4.12 पर मार्केटिंग और विज्ञापन, $ 3.08 में क्रिप्टोक्यूरेंसी, $ 2.67 पर इंटरनेट और टेलीकॉम, और $ 2.09 पर ऑनलाइन बैंकिंग है।
कनाडा में सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस निकेस
कनाडा में अन्य देशों की तुलना में प्रति क्लिक औसत लागत बहुत कम है, जिससे बीमा प्रति क्लिक $ 3.57 पर उच्चतम औसत लागत के साथ आला है।
निम्नलिखित बीमा $ 2.74 पर विपणन और विज्ञापन आला है, घर और उद्यान $ 2.21 पर इंटरनेट और दूरसंचार के साथ बंधा हुआ है, और $ 2.19 पर कानूनी आला है।
कुल मिलाकर, बीमा, विपणन और विज्ञापन, और इंटरनेट और टेलीकॉम niches बोर्ड भर में सबसे अधिक लाभदायक हैं, जो यह जानना अच्छा हो सकता है कि क्या आप कई देशों में दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं।
यूएस, कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में टॉप-पेइंग कीवर्ड
हालांकि यह जानना बहुत अच्छा है कि सामान्य रूप से किस niches में सबसे अधिक CPC होगी, यह जानना भी उपयोगी है कि कौन से कीवर्ड सबसे अधिक भुगतान करने की संभावना रखते हैं।
यहां देखने के लिए दो चीजें हैं: कौन से कीवर्ड सबसे महंगे हैं और प्रति क्लिक सबसे अधिक आयेंगे, और जो सबसे लोकप्रिय हैं और फिर, इसलिए अधिक क्लिक ड्राइव करें। आप अपनी सामग्री में दोनों के मिश्रण को शामिल करने के लिए अपनी सामग्री की रणनीति को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं।
अमेरिका में शीर्ष-भुगतान कीवर्ड
संयुक्त राज्य अमेरिका में, सबसे महंगे और सबसे लोकप्रिय कीवर्ड के बीच थोड़ा ओवरलैप है।
बीमा उद्योग में, सबसे महंगे कीवर्ड हैं जियोको बीमा ($ 83.24), तत्काल ऑटो बीमा उद्धरण ($ 69.72), और ऑटो बीमा ऑनलाइन ($ 67.28) प्राप्त करें।
दूसरी ओर, सबसे लोकप्रिय खोजशब्द 450,000 मासिक खोजों, कृषि बीमा (450,000), कार बीमा (368,000) और यात्रा बीमा (368,000) की मात्रा के साथ किसान बीमा हैं।
ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में सबसे महंगे कीवर्ड $ 68.22 पर "ऑनलाइन कॉलेज शुरू करें", "ऑनलाइन कॉलेज कक्षाओं के लिए आवेदन करें" ($ 67.36) और ऑनलाइन कॉलेज आवेदन ($ 66.08) हैं। सबसे लोकप्रिय कीवर्ड में खोज मात्रा 550,000 से 110,000 मासिक खोजों तक है।
मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग में, सबसे महंगे कीवर्ड की लागत अपेक्षाकृत करीब है, जो "ईमेल मार्केटिंग" के लिए केवल $ 27.85 से लेकर "एसईओ परामर्श सेवाओं" के लिए $ 20.95 तक है। सबसे लोकप्रिय कीवर्ड अधिक सामान्य शब्द हैं, जैसे "पीआर" और "मार्केटिंग", 90,500 से लेकर 135,000 मासिक खोजों तक।
यूके में शीर्ष-भुगतान कीवर्ड
यूनाइटेड किंगडम जीवन बीमा और व्यवसाय से संबंधित बीमा पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जब यह सबसे महंगे कीवर्ड की बात आती है, जिसमें शीर्ष 5 सबसे महंगे कीवर्ड $ 28.83 से लेकर "कम लागत वाले जीवन बीमा" से $ 42.25 तक "व्यावसायिक स्वास्थ्य बीमा के लिए" हैं।
हालांकि, उनके सबसे लोकप्रिय कीवर्ड संयुक्त राज्य के शीर्ष 5 के समान हैं, जिसमें कार बीमा और यात्रा बीमा पर ध्यान दिया गया है जो प्रत्येक स्लॉट पर हावी है।
मार्केटिंग और विज्ञापन सीमा 20.80 डॉलर प्रति क्लिक से एक स्थानीय एसईओ कंपनी के लिए $ 32.81 प्रति बी 2 बी विज्ञापन एजेंसी के लिए क्लिक करें; अधिकांश उच्च-मूल्य वाली खोजें वे हैं जिनकी CPC अधिक होने की संभावना है। सबसे लोकप्रिय कीवर्ड फिर से अधिक सामान्य हैं, जैसे "लोगो डिज़ाइन," "एसईओ," "पीआर," और "ब्रांडिंग।" ये चारों ओर सामग्री बनाने में आसान हैं।
इंटरनेट और टेलीकॉम उद्योग में सीपीसी के लिए ब्रिटेन के दर्शकों के लिए शीर्ष 5 सबसे महंगे कीवर्ड के लिए एक विशाल रेंज है, जो "इंटरनेट सुरक्षा फ़ायरवॉल" के लिए $ 36.1 से $ 3 "के लिए $ 155.13 है।"
इस आला के लिए ब्रिटेन में सबसे लोकप्रिय खोजशब्दों में बड़े अंतराल के साथ-साथ "साइबर सुरक्षा" के लिए 22,200 मासिक खोजों से "मोबाइल फोन" के लिए 90,500 खोजें हैं। इन खोजों में से कुछ इतनी व्यापक हैं कि उनके लिए अच्छी तरह से रैंक करना मुश्किल हो सकता है, और वे विडंबना यह है कि आपके द्वारा जाने वाली सूची के निचले हिस्से को और अधिक विशिष्ट (और रैंक करना आसान) मिलता है।
ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष-भुगतान कीवर्ड
पिछले दो देशों में ऑस्ट्रेलिया के आंकड़ों की तुलना करना एक शक्तिशाली अनुस्मारक है कि सामान्य स्थान के प्रदर्शन में समानताएं होने पर भी भौगोलिक स्थानों पर विवरण कितने भिन्न हो सकते हैं।
जीवन बीमा कीवर्ड आसानी से सबसे महंगे थे, और "जीवन बीमा उद्धरण" के लिए $ 53.34 से लेकर "पारिवारिक जीवन बीमा उद्धरण" तक $ 58.50 तक थे। कहा जा रहा है कि, सबसे लोकप्रिय कीवर्ड यात्रा और कार बीमा से संबंधित थे।
विपणन और विज्ञापन में, CPC "वेब मार्केटिंग कंपनी" के लिए $ 31.62 से लेकर "खोज विपणन कंपनी" के लिए $ 112.93 प्रति क्लिक तक था। " यहां, सबसे लोकप्रिय कीवर्ड ब्रिटेन में उन लोगों के साथ निकटता से संबंधित थे, लेकिन बहुत कम खोज मात्रा में, "विज्ञापन के लिए विपणन की 9,900 मासिक खोज मात्रा से 33,100 तक"।
क्रिप्टोक्यूरेंसी की भी एक बड़ी रेंज थी, जो एक बार फिर आपके उद्योग में अनुसंधान के महत्व को प्रदर्शित करती है। "ऑस्ट्रेलिया में क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे खरीदें" के लिए उनका उच्चतम सीपीसी $ 50.51 था, और $ 31.49 पर "क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग साइटों" पर उनका कम से कम अभी भी उच्च था। ये उच्च इरादे वाली खोजें हैं।
सबसे लोकप्रिय कीवर्ड "बिटकॉइन मूल्य" के लिए "btc" से लेकर 201,000 तक मासिक खोजों के लिए 49,500 थे। ये सभी पोस्ट सामग्री को आधार बनाने के लिए उत्कृष्ट विषय बनाएंगे, और आपकी साइट पर बहुत सारे क्लिक चलाने में मदद करेंगे।
कनाडा में शीर्ष-भुगतान कीवर्ड
कनाडा में, सीपीसी और मासिक औसत खोज वॉल्यूम सभी अन्य भौगोलिक स्थानों की तुलना में काफी कम हैं। हालांकि, अभी भी बहुत सारे संभावित राजस्व हैं जो एक प्रकाशक के रूप में उत्पन्न हो सकते हैं।
बीमा आला के शीर्ष 5 सबसे महंगे खोजशब्द $ 12.47 से "व्यावसायिक व्यवसाय बीमा" के लिए $ 17 में ऑटो बीमा मूल्य उद्धरणों तक हैं, और ये खोजशब्द वास्तव में बहुत विविध हैं। सबसे लोकप्रिय खोजशब्द "बीमा" की कुछ भिन्नता के आसपास एक विषय के साथ एक दूसरे के समान सुंदर हैं, जिसके परिणामस्वरूप 40,500 मासिक खोजें हुईं।
विपणन और विज्ञापन में, औसत CPC बीमा से अधिक होता है, भले ही बीमा उद्योग कुल मिलाकर अधिक लाभ देता है। शीर्ष 5 सूची में सबसे कम सीपीसी "खोज इंजन विपणन एजेंसी" के लिए $ 17 से शुरू होती है और "ईमेल मार्केटिंग" के लिए $ 26.10 तक जाती है। सबसे लोकप्रिय कीवर्ड यूके और ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिए समान हैं, जिनमें "एसईओ", "लोगो डिज़ाइन", और "पीआर" जैसे अस्पष्ट शब्द शीर्ष स्लॉट पर हावी हैं।
इंटरनेट और टेलीकॉम आला में देश की उच्च औसत सीपीसी के साथ-साथ नेटवर्क सुरक्षा निगरानी के साथ $ 24.82 पर सबसे महंगा कीवर्ड होने की काफी संभावनाएं हैं। उनके सबसे लोकप्रिय कीवर्ड में खोज संस्करणों की एक विस्तृत श्रृंखला है, हालांकि, "इंटरनेट" में 40,500 की चौंका देने वाली खोज मात्रा है, लेकिन केवल 6,600 पर "साइबर सुरक्षा" वाला पांचवां सबसे लोकप्रिय कीवर्ड है।
इस डेटा से आप कैसे लाभ उठा सकते हैं, इस पर 4-चरण की प्रक्रिया
यह एक ही स्थान पर बहुत सारे डेटा है, और यह सभी को अभिभूत नहीं करना मुश्किल हो सकता है। इसके साथ मदद करने के लिए, हमने एक 4-चरण प्रक्रिया विकसित की है जो आपको हमारे पोस्ट में अब तक की गई जानकारी से लाभान्वित करने की अनुमति देगा।
1. चुना आला में लक्षित करने के लिए कौन से कीवर्ड परिभाषित करें
एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि आप किन निशानों को लक्षित करना चाहते हैं (और याद रखें कि आपको केवल उन शीर्ष निशानों से नहीं बचना है जिन्हें हमने पहचाना है), तो आप सबसे अधिक लाभदायक और लोकप्रिय कीवर्ड के अनुकूलन के लिए उद्योग से संबंधित कीवर्ड अनुसंधान करना चाहेंगे। ।
लाभ के लिए उच्चतम संभावना रखने वाले सबसे अधिक प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के लिए उद्योग से संबंधित "बीज" कीवर्ड (जैसे "बीमा") देखने के लिए SEMrush के कीवर्ड मैजिक टूल का उपयोग करें ।
प्रो टिप यहाँ: छँटाई के साथ चारों ओर खेलते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आप उच्चतम CPC द्वारा कीवर्ड छाँटते हैं, तो आपको संभवतः कम मात्रा वाले लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड मिलेंगे, लेकिन ये संभावित रूप से उच्च दीर्घकालिक आय प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप उच्च मात्रा वाले कीवर्ड की तलाश कर रहे हैं, तो दूसरी ओर, आप संभवतः उन कीवर्ड के साथ समाप्त हो जाएंगे जो औसत सीपीसी लेकिन उच्च संभावित एक्सपोजर हैं। अपनी रणनीति पर विचार करें और इष्टतम मिश्रण खोजें जो आपको राजस्व को अधिकतम करने की अनुमति देता है।
2. पता लगाएं कि कौन से कीवर्ड आपके प्रतियोगियों को सबसे अधिक राजस्व दे रहे हैं
कभी-कभी आपके प्रतियोगी पहले से ही एक या दो चीज़ों को जान सकते हैं जो आप नहीं करते हैं, और यह कभी भी उनके कुछ सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड को रोके जाने के लिए दर्द नहीं करता है ताकि आप भी लाभ उठा सकें।
बस उन कीवर्ड को देखने में सक्षम होने की कल्पना करें जो आपकी प्रतियोगिता के लिए सबसे अधिक क्लिक और राजस्व चलाते हैं। साथ SEMrush के आर्गेनिक शोध टूल , तुम बस ऐसा कर सकते हैं।
"स्थिति" टैब के नीचे, आपको बस चार त्वरित चरणों का पालन करना होगा:
- अपने प्रतियोगी की वेबसाइट दर्ज करें।
- स्क्रॉल करने के लिए "शीर्ष कार्बनिक कीवर्ड" और फिर पूरी रिपोर्ट देखने के लिए क्लिक करें।
- CPC द्वारा क्रमबद्ध करें।
- उच्च खोज मात्रा और उच्च CPC के बीच सही संतुलन का पता लगाते हुए संभावित खोजशब्दों की एक पूरी सूची देखें, जिनका आप अब उपयोग कर सकते हैं।
कम से कम 3-5 साइटों के साथ इस प्रक्रिया से गुज़रें कि एक अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए कि आपको कौन से कीवर्ड लक्षित करने चाहिए, एक विविध लेकिन बहुत प्रभावी प्रोफ़ाइल बनाने चाहिए।
3. उन विषयों को खोजें जो सबसे अधिक प्रतिध्वनित होंगे
जब आप सामग्री बना रहे हैं, तो आप उन विषयों को खोजना चाहते हैं जो आपके दर्शकों के साथ सबसे अधिक गूंजेंगे ताकि आप अपनी साइट पर प्रदर्शित होने के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों के लिए अनुकूलन कर सकें।
यह अपने आप में चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन हमारा टॉपिक रिसर्च टूल मदद कर सकता है। आपको केवल "बीमा" जैसे उद्योग से संबंधित विषय में टाइप करना होगा और आपको उन सुर्खियों को दिखाया जाएगा जो इससे संबंधित सामग्री खोजने वाले लोगों के साथ सबसे अधिक गूंजते हैं।
4. उच्चतम रैंकिंग संभावित के साथ सामग्री बनाएँ
उच्च सीपीसी और उच्च खोज मात्रा खोजशब्दों को लक्षित करने वाली महान सामग्री बनाना महान है, लेकिन यह बहुत अधिक मात्रा में नहीं होगा यदि आप लोगों को अपनी साइट पर लाने में सक्षम नहीं हैं ताकि वे सामग्री देख सकें, विज्ञापन देख सकें और फिर क्लिक करें ।
इसका मतलब है कि आपको अपनी सामग्री को रैंक करने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है और साथ ही SERPs में संभव है।
हमारे एसईओ लेखन सहायक यहाँ बचाव में आ सकते हैं, जो कुछ ही सेकंडों में आपके द्वारा लिखी गई किसी भी सामग्री की पठनीयता, एसईओ क्षमता, मौलिकता और टोन का आकलन करते हैं।
यह टूल आपकी पोस्ट की संभावित रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए विशिष्ट सुझाव प्रदान करेगा, जिससे आपको कार्रवाई योग्य सलाह मिलेगी जिससे आपको अपनी सामग्री की SERP रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिलेगी और परिणामस्वरूप अधिक राजस्व मिलेगा।
निष्कर्ष
जब आप एक प्रकाशक के रूप में अपनी साइट का मुद्रीकरण कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त शोध करना चाहिए कि आपको सबसे बड़ा भुगतान संभव हो रहा है। याद रखें, हालांकि, कि आप केवल तभी सफल होंगे जब आप सबसे अधिक लाभदायक niches चुन रहे हों जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो
अपने दर्शकों को जानें, और सोचें कि उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक क्या होगा। विज्ञापन जितना अधिक प्रासंगिक होगा, उतनी ही अधिक वे क्लिक करेंगे, और यह है कि आप अपने राजस्व को अधिकतम कैसे बढ़ा सकते हैं।
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