क्या आप Google से अधिक ट्रैफ़िक चाहते हैं? लोगों को वास्तव में क्या खोज रहे हैं यह समझने के लिए आपको सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करना होगा।
सौभाग्य से, Google के पास एक मुफ़्त कीवर्ड अनुसंधान उपकरण है जो आपको बस यही करने की अनुमति देता है: Google कीवर्ड प्लानर (पूर्व में Google कीवर्ड टूल)।
Google कीवर्ड प्लानर को एक बुरा रैप मिलता है, खासकर जब से Google ने सटीक मासिक खोज संस्करणों को देखने की क्षमता को हटा दिया। अब वे सिर्फ एक अस्पष्ट श्रेणी दिखाते हैं।
आप इन्हें वापस पा सकते हैं, लेकिन आपको एक ऐडवर्ड्स अभियान चलाना होगा। इससे पैसे खर्च होते हैं।
लेकिन यह आप बंद मत करो। गूगल कीवर्ड प्लानर एक है पागलपन की हद तक शक्तिशाली उपकरण है, और कुछ स्पष्ट फायदे हैं। कम से कम, यह तथ्य कि यह कीवर्ड विचारों का सुझाव देता है जो आप कहीं और नहीं पा सकते हैं । मुझ पर भरोसा करो, मैंने जाँच की।
समस्या? अधिकांश SEO का कोई सुराग नहीं है कि इस टूल से सबसे अधिक कैसे प्राप्त किया जाए।
इस पोस्ट में, मैं आपको दिखाऊंगा कि Google कीवर्ड प्लानर से कुछ गंभीर एसईओ मूल्य कैसे प्राप्त करें। कौन जानता है? यहां तक कि सटीक खोज संस्करणों को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ हैक भी हो सकते हैं… मुफ्त में। 😉
आइए मूल बातों से शुरू करें।
Google कीवर्ड प्लानर (मुफ्त में) तक कैसे पहुंचें
Google कीवर्ड प्लानर उपयोग करने के लिए 100% मुफ़्त है। पहुँच प्राप्त करने के लिए आपको ऐडवर्ड्स विज्ञापनों पर एक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक Google खाते की आवश्यकता है।
लेकिन यहां कभी-कभी ऐसा होता है जब आप उपकरण तक पहुंचने की कोशिश करते हैं:
आपको ऐडवर्ड्स अभियान स्थापित करने के लिए कहा गया है।
Google इस बात से बहुत आक्रामक है, वास्तव में, यह देख सकता है कि पहले कुछ नकदी को सौंपने के बिना उपकरण तक पहुंचने का कोई तरीका नहीं है। खैर, मेरे पास अच्छी खबर है:
आप ऐडवर्ड्स विज्ञापन चलाने के बिना टूल का उपयोग कर सकते हैं । आपको बस कुछ हुप्स के माध्यम से कूदना होगा।
पक्षीय लेख।
फिर आपको सत्यापन के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है।
अब यहाँ महत्वपूर्ण हिस्सा है:
जब आप "आपका मुख्य विज्ञापन लक्ष्य क्या है" स्क्रीन देखते हैं, तो तीन विकल्पों में से कोई भी विकल्प न चुनें। छोटे "Google विज्ञापनों के साथ अनुभवी?" इसके बजाय नीचे लिंक करें।
इस लिंक को देखना नहीं है ?
Google कीवर्ड प्लानर में अभी तक एक और क्विक है: Google केवल एक निश्चित चौड़ाई के ब्राउज़र विंडो में इस लिंक को प्रदर्शित करता है।
यदि आपको लिंक दिखाई नहीं देता है, तो इसे व्यापक बनाने के लिए अपनी ब्राउज़र विंडो का आकार बदलने का प्रयास करें।
जैसा कि यह हास्यास्पद है, यह तब प्रकट होना चाहिए।
अगली स्क्रीन पर, "बिना किसी अभियान के एक खाता बनाएँ" लिंक को हिट करें। (यह एक और छोटा है।)
अगले पृष्ठ पर "सबमिट" बटन दबाएं। (चिंता न करें; Google क्रेडिट कार्ड का विवरण नहीं मांगेगा।)
फिर आपको यह स्क्रीन देखनी चाहिए:
"अपने खाते का अन्वेषण करें" लिंक को हिट करें।
अगला, मेनू बार पर "टूल" लिंक पर क्लिक करें और "विशेषज्ञ मोड में स्विच करें" पर क्लिक करें।
स्विच की पुष्टि करने के लिए संकेत का पालन करें।
अंत में, मेनू पर "टूल" लिंक को फिर से हिट करें, और आपको कीवर्ड प्लानर का लिंक देखना चाहिए।
अब आपकी पहुँच है! बिलिंग जानकारी दर्ज करने या ऐडवर्ड्स विज्ञापन चलाने की आवश्यकता नहीं है।
अब आइए जानें कि इसका उपयोग कैसे करना है।
Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें
Google कीवर्ड प्लानर आपको आरंभ करने के लिए दो विकल्प देता है, जो हैं:
- कीवर्ड खोजें: ऐसे कीवर्ड आइडिया प्राप्त करें जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखने वाले लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद कर सकें;
- खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें : अपने कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और अन्य ऐतिहासिक मीट्रिक और साथ ही भविष्य में वे कैसे प्रदर्शन कर सकते हैं, इसके लिए पूर्वानुमान देखें।
दोनों विकल्प आपको खोजशब्द योजना में ले जाते हैं , लेकिन जो आप देखते हैं वह आपकी पसंद के आधार पर थोड़ा भिन्न होगा। ये दो अलग-अलग स्टैंडअलोन उपकरण नहीं हैं।
आइए प्रत्येक शुरुआती बिंदु को अधिक विस्तार से देखें।
" कीवर्ड खोजें"
क्या आप नए कीवर्ड उपाय खोजना चाहते हैं? यहाँ से प्रारंभ करें।
Google के निर्देशों के अनुसार, बस "शब्दों, वाक्यांशों या अपने व्यवसाय से संबंधित URL दर्ज करें ।" Google तब कुछ कीवर्ड सुझावों को वापस करेगा।
यहाँ " एसईओ " के लिए सुझाव दिए गए हैं :
कुल 1,106 खोजशब्द विचार हैं।
प्रत्येक सुझाव के लिए, आप देखेंगे:
लेकिन आप केवल एक शब्द तक सीमित नहीं हैं; वाक्यांश भी काम करते हैं। और आप एक बार में अधिकतम दस बीज शब्द / वाक्यांश दर्ज कर सकते हैं।
बीज के रूप में URL या वेबसाइट का उपयोग करने का विकल्प भी है ।
यहां एक और ट्रिक है: आप एक ही समय में दस सीड कीवर्ड और एक URL दर्ज कर सकते हैं।
लेकिन आप जो भी करते हैं, Google कभी भी कुछ हज़ार से अधिक कीवर्ड सुझाव नहीं दिखाएगा।
यहां तक कि जब मैंने अधिकतम दस सीड कीवर्ड और एक URL दर्ज किया , तब भी मुझे केवल 4,715 सुझाव मिले।
उदाहरण के लिए, Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर , उन्हीं तीन सीड कीवर्ड के आधार पर 484,282 सुझावों को वापस लेता है ...
... यह 102x से अधिक है जो कीवर्ड प्लानर हमें देता है।
" खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें"
क्या आपके पास पहले से ही उन कीवर्ड की एक सूची है, जिनके लिए आप मैट्रिक्स देखना चाहते हैं? यहाँ से प्रारंभ करें।
बस उन्हें पेस्ट करें, "आरंभ करें" पर हिट करें, और यह आपको पूर्वानुमान अनुभाग में ले जाएगा ।
यहां कोई कीवर्ड सुझाव नहीं हैं। यह दिखाता है कि अगले 30 दिनों में आप Google AdWords पर अपने चुने हुए खोजशब्दों के विज्ञापनों को चलाने के लिए कितने क्लिक और इंप्रेशन की उम्मीद कर सकते हैं। आप अनुमानित लागत, CTR और CPC भी देखेंगे ।
यह अधिकांश डेटा स्पष्ट रूप से ऐडवर्ड्स विज्ञापनदाताओं के उद्देश्य से है। लेकिन यहाँ एक त्वरित चाल है:
" ऐतिहासिक मेट्रिक्स " टैब पर जाएं और आपको अपने कीवर्ड के लिए 12-महीने के औसत खोज वॉल्यूम दिखाई देंगे। ये वही श्रेणियाँ हैं जिन्हें आप "नए कीवर्ड खोजें" विकल्प से शुरू करते हैं।
ऐसी सीमाओं में मूल्य नहीं देख रहे हैं?
पढ़ते रहिये। आप कभी नहीं जानते हैं, सटीक खोज संस्करणों को अनलॉक करने के लिए मेरी आस्तीन ऊपर हो सकती है । 😉
7 Google कीवर्ड प्लानर भाड़े (जो कि अधिकांश एसईओ नहीं जानते हैं)
यहां तब हुआ जब मैंने अपने फेसबुक मित्रों से उनके शीर्ष Google कीवर्ड प्लानर हैक / युक्तियों के लिए पूछा:
इसलिए मैंने यह समझने की कोशिश करने के लिए गहराई से खुदाई की कि यह मामला क्यों था।
निष्पक्ष बिंदु। लेकिन Google कीवर्ड प्लानर के पास सर्च वॉल्यूम की तुलना में बहुत अधिक है।
यहाँ मदद करने के लिए 7 हैक्स हैं आप इसे का सबसे बाहर निकलना, एक तुम थे के साथ शुरू सभी के लिए इंतज़ार कर रहे ...
1. अनलॉक सटीक खोज मात्रा
सटीक खोज मात्रा दिखाने के लिए Google की अनिच्छा कीवर्ड प्लानर के बारे में सबसे निराशाजनक चीजों में से एक है। यही कारण है कि कई SEO अब टूल का उपयोग नहीं करते हैं।
उदाहरण के लिए, इन दोनों खोजशब्दों को देखें - दोनों में 10K-100K की खोज मात्रा रेंज है :
लेकिन अगर हम Ahrefs Keywords Explorer में इन दोनों कीवर्ड्स को चेक करते हैं , तो हम देखते हैं कि वास्तव में इनमें से एक कीवर्ड को दूसरे की तुलना में बहुत अधिक खोज मिलती है ।
तो यहाँ दो तरीके हैं जिनसे आप कुछ सटीक संख्याएँ प्राप्त कर सकते हैं ... मुफ्त में।
विधि # 1: अधिकतम के लिए अनुमानित इंप्रेशन देखें। सीपीसी
अपनी योजना में कुछ कीवर्ड जोड़कर शुरू करें। आप मैन्युअल रूप से कीवर्ड की एक सूची "सर्च वॉल्यूम और मेट्रिक्स" टूल में दर्ज करके ऐसा कर सकते हैं।
वैकल्पिक रूप से, कीवर्ड विचारों के दृश्य में कुछ कीवर्ड देखें और उन्हें अपनी योजना में शामिल करें। संकेत मिलने पर "सटीक मिलान" विकल्प का चयन करना सुनिश्चित करें।
कीवर्ड दृश्य पर जाएं । आपको शीर्ष पर एक बॉक्स देखना चाहिए जो कुछ इस तरह दिखता है:
ड्रॉप-डाउन मारो और सुनिश्चित करें कि अधिकतम। CPC को यथासंभव उच्च पर सेट किया गया है। आप ग्राफ के दाईं ओर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं, जैसे:
अब " इंप्रेशन " कॉलम पर ध्यान दें । इससे आपको पता चलता है कि यदि आप उन विशिष्ट खोजशब्दों के लिए इसे चलाना चाहते हैं तो आपके विज्ञापन को अगले महीने के छापों की अनुमानित संख्या मिल जाएगी।
क्योंकि आपने अधिकतम CPC को इतना अधिक सेट किया है , इसलिए ये इंप्रेशन उस कीवर्ड के लिए वास्तविक मासिक खोज मात्रा के बहुत पास होना चाहिए।
बहुत दूर नहीं है। 😉
महत्वपूर्ण : यह खोज संस्करणों को गेज करने का एक बहुत ही कठिन तरीका है। यह किसी भी तरह से निश्चित नहीं है।
विधि # 2। हर जगह कीवर्ड स्थापित करें
कीवर्ड हर जगह एक निशुल्क क्रोम एक्सटेंशन है जो आपके द्वारा पहले से उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों में खोज मात्रा और सीपीसी जोड़ता है : Google, YouTube, Amazon, आदि।
यहाँ यह कार्रवाई में है:
लेकिन यहाँ बहुत से लोगों को पता नहीं है: यह Google कीवर्ड प्लानर के लिए खोज मात्रा भी लाता है।
मुझे विश्वास नहीं है? जरा देखो तो:
बिल्कुल सटीक? मुद्दा यह है कि इस डेटा को निर्यात करने का कोई आसान तरीका नहीं है।
लेकिन XPath कोड का एक सा और स्क्रैपर Chrome एक्सटेंशन के साथ, यह है संभव।
जो भी "हैक" आप उपयोग करते हैं, मैं एक चुटकी नमक के साथ संख्या लेने की सलाह देता हूं।
क्यों जानने के लिए, नीचे दिए गए आगे पढ़ने वाले खंड में टिम [सूलो] द्वारा दो लेख देखें।
2. ONCE में दस से अधिक शब्दों के लिए कीवर्ड विचार देखें
यदि आप Google कीवर्ड प्लानर में दस से अधिक बीज कीवर्ड जोड़ने का प्रयास करते हैं, तो यहां क्या होता है:
" कोई सीढ़ी नहीं, इनकार किया।"
लेकिन इसको गोल करने का एक तरीका है। बस उन्हें एक बार में एक करो। फिर सूची के शीर्ष पर स्थित चेकबॉक्स को हिट करके, "सभी XXX का चयन करें " और "प्लान में जोड़ें" को हिट करने के विकल्प को चुनकर उन्हें अपनी योजना में शामिल करें।
क्या आप 10,000 तक के बीजशब्दों के लिए खोजशब्द विचार चाहते हैं?
Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर आज़माएं । 😉
चलो " एसईओ " कीवर्ड के आधार पर 743 सुझावों के लिए करते हैं ।
और फिर दस अन्य कीवर्ड्स (इसलिए कुल ग्यारह सीड्स कीवर्ड्स) पर आधारित सुझावों के लिए दोहराएं ।
अब, यदि हम कीवर्ड के तहत ऐतिहासिक मेट्रिक्स टैब पर जाते हैं, तो हम उन सभी कीवर्ड को देखते हैं जिन्हें हमने अभी जोड़ा है। और सबसे अच्छी बात यह है कि सूची को स्वचालित रूप से हटा दिया गया है, इसलिए कोई दोहराए गए कीवर्ड नहीं हैं।
डिफ़ॉल्ट रूप से, वे वर्णानुक्रम में दिखाए जाते हैं। लेकिन आप जो चाहें, खोज मात्रा, प्रतियोगिता द्वारा ऑर्डर कर सकते हैं।
3. अपने प्रतिद्वंद्वियों से कीवर्ड आइडिया चुराएं
Google कीवर्ड प्लानर एक URL से कीवर्ड सुझाव उत्पन्न कर सकता है ।
क्या आप देखते हैं कि मैं इसके साथ कहाँ जा रहा हूँ? आप अपने प्रतिद्वंद्वियों की जासूसी कर सकते हैं और उनके कीवर्ड चुरा सकते हैं। बस उनके एक URL को पकड़ें, उसे पेस्ट करें और ड्रॉप-डाउन से "संपूर्ण साइट" चुनें।
2,274 कीवर्ड सुझाव।
यदि आप प्रतिस्पर्धी ब्रांड से संबंधित बहुत सारे कीवर्ड देखते हैं, जैसा कि हम यहां करते हैं, तो उन्हें बाहर करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें।
फ़िल्टर> कीवर्ड टेक्स्ट> ब्रांड नाम
ताजा कीवर्ड विचारों की कभी न खत्म होने वाली धारा के लिए कई प्रतिद्वंदियों के लिए कुल्ला और दोहराएं।
PRO TIP
किसी विशेष पेज या ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड आइडिया ढूंढना है? इसके बजाय "केवल यह पृष्ठ" चुनें।
चलिए Google Keyword Planner के लिए एक प्रतियोगी गाइड के लिए करते हैं। (मुझे पता है, कैसे मेटा!)
652 परिणाम।
वहाँ कुछ अच्छे विचार भी। मुझे लगता है कि मैं इस गाइड के दौरान उनमें से कुछ को छिड़कूंगा-देखूंगा कि क्या आप उन्हें a स्पॉट कर सकते हैं
4. वे प्रश्न पूछें जो लोग पूछ रहे हैं
यह जानना कि आपके दर्शक कौन से प्रश्न पूछ रहे हैं, सामग्री विचारों के साथ आने के लिए सुपर उपयोगी हो सकते हैं। यह वह जगह है शायद यही कारण है कि मुक्त कीवर्ड शोध उपकरण की तरह उत्तर लोक इसलिए लोकप्रिय हैं।
लेकिन आपको इसके लिए एक अलग टूल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। थोड़ा हैकिंग के साथ, आप कीवर्ड प्लानर में कर सकते हैं।
फ़िल्टर> कीवर्ड टेक्स्ट> में> निम्न में से एक दर्ज करें: कौन, क्या, क्यों, कब, कहां, कैसे।
अन्य पाँच सपोसिशन के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। यह इस तरह दिखना चाहिए जब आप कर रहे हैं:
परिणाम: 211 प्रश्न-प्रकार के सुझाव।
यहाँ कुछ महान सामग्री विचार हैं, जैसे:
अधिक प्रश्न-प्रकार के प्रश्न चाहते हैं?
28,848 के बारे में कैसे?
आप देख सकते हैं कि इन सभी में सटीक खोज मात्रा भी है। 😉
प्रश्न-आधारित प्रश्नों की एक बड़ी सूची बनाने के लिए विभिन्न बीज खोजशब्दों के साथ इस प्रक्रिया को रगड़ें और दोहराएं ।
हर बार फ़िल्टर किए गए परिणामों को अपनी योजना में जोड़ें। आप इन शब्दों के लिए विशेष रूप से एक विज्ञापन समूह भी बना सकते हैं।
यदि आप अपनी योजना निर्यात करते हैं तो इससे एक्सेल / गूगल शीट्स में इन शर्तों के लिए फ़िल्टर करना आसान हो जाता है ।
5. सुझाई गई बोली को देखकर आकर्षक कीवर्ड पाएं
कीवर्ड सुझाव सभी अच्छी तरह से और अच्छे हैं, लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए क्या मूल्यवान हैं?
आप उन सभी के माध्यम से मैन्युअल रूप से झार सकते हैं लेकिन यह कोई मज़ा नहीं है, खासकर यदि आपके पास सैकड़ों या हजारों कीवर्ड विचार हैं।
मेरी सिफारिश? "शीर्ष पृष्ठ बोली (उच्च श्रेणी)" कॉलम का उपयोग करें।
" पृष्ठ की शीर्ष बोली (उच्च श्रेणी)" आपके स्थान और खोज नेटवर्क सेटिंग्स के आधार पर किसी खोजशब्द के पृष्ठ बोली के लिए ऐतिहासिक रूप से भुगतान की गई उच्च श्रेणी को दर्शाता है। आपके कीवर्ड की औसत CPC भिन्न हो सकती है।
मैं जानता हूं तुम क्या सोच्र रहे हो:
जोश, ऐसा लगता है कि यह ऐडवर्ड्स के लिए है ... यह एसईओ के लिए कैसे उपयोगी है ?
सरल। यदि लोग इस कीवर्ड के लिए बहुत अधिक बोली लगाने के इच्छुक हैं, तो इसे बिक्री में परिवर्तित करना होगा। और अगर यह ठंडे Google ट्रैफ़िक को बिक्री या लीड में परिवर्तित कर रहा है, तो संभवतः यह पीछा करने और रैंक करने की कोशिश करने लायक है।
इस कॉलम को सॉर्ट करने के लिए, बस कॉलम हेडर पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि यह उस तरह से उच्च से निम्न स्तर पर है, सबसे आकर्षक कीवर्ड शीर्ष पर पहुंच जाएगा।
10 में से नौ बार, यह तुरंत वाणिज्यिक इरादे के साथ खोजशब्दों का अनावरण करेगा।
प्रो टिप
क्या आप इनमें से किसी एक कीवर्ड को लक्षित करने की सोच रहे हैं? हमेशा याद रखें कि ऐसा करने से पहले व्यवसायों के विज्ञापन क्या हैं।
आप इस शब्द को Googling और विज्ञापनों को देखकर कर सकते हैं।
क्या वे आपके जैसे ही उत्पाद या सेवाएं बेच रहे हैं? तब यह संभवतः लक्ष्य करने के लिए एक अच्छा कीवर्ड है।
ओह, और यहाँ एक बोनस टिप है:
सूचनात्मक खोज शब्द खोजने के लिए इस कॉलम को आरोही क्रम में क्रमबद्ध करें। ये अक्सर ब्लॉग पोस्ट के लिए शानदार विषय होते हैं।
6. स्थानीय क्षेत्रों के लिए कीवर्ड वॉल्यूम देखें ... CITY स्तर के ठीक नीचे
अधिकांश खोजशब्द अनुसंधान उपकरण आपको यह बताने में असमर्थ हैं कि विशिष्ट राज्यों, शहरों और अन्य स्थानीय क्षेत्रों में कितने लोग किसी शब्द की खोज करते हैं। वे सिर्फ पूरे देश के लिए खोज मात्रा दिखाते हैं।
स्थानीय SEO की बात करें तो ऐसे वॉल्यूम कुछ हद तक बेकार हैं ।
मान लीजिए कि आप एक प्लम्बर हैं। इंप्रेशन → खोज वॉल्यूम हैक (# 1) का उपयोग करते हुए, हम देख सकते हैं कि "प्लम्बर" शब्द अगले 30 दिनों में अनुमानित ~ 286K इंप्रेशन प्राप्त करेगा ।
लेकिन प्लंबर पूरे देश की सेवा नहीं करते हैं। यह असंभव होगा।
Google कीवर्ड प्लानर के बारे में अच्छी बात यह है कि आप वास्तव में बहुत अधिक स्थानीय क्षेत्रों के लिए अनुमानित इंप्रेशन देख सकते हैं। विशिष्ट शहरों के लिए भी।
बस शीर्ष पर स्थान फ़िल्टर में एक स्थान लिखना शुरू करें। चलो इसे लॉस एंजिल्स (शहर) के लिए प्रयास करें।
अब हम देखते हैं कि “प्लम्बर” का सिर्फ ~ 12K मासिक इंप्रेशन है। बहुत साफ, सही?
यह हालांकि स्थानीय व्यवसायों के लिए उपयोगी नहीं है। आप इसका उपयोग उन सबसे लोकप्रिय स्थानों को समझने के लिए भी कर सकते हैं जिनसे कोई शब्द खोजा गया है।
अपनी योजना में केवल एक कीवर्ड (या कई) जोड़ें - मैं "hendersons relish" के लिए जाऊंगा।
अब योजना अवलोकन पर जाएं , स्थानों के फिल्टर में "सभी स्थानों" का चयन करें, और स्थान बॉक्स तक स्क्रॉल करें । आपको उन शीर्ष देशों की एक सूची दिखाई देगी, जहाँ से कीवर्ड खोजा जाता है।
पक्षीय लेख।
पहले शहर-विशिष्ट स्थान फ़िल्टर साफ़ करना सुनिश्चित करें।
आप देख सकते हैं कि "hendersons relish" के लिए सभी इंप्रेशन का 94.5% यूनाइटेड किंगडम से आता है। शायद ही आश्चर्य की बात है, क्योंकि यह एक ब्रिटिश मसाला है ।
लेकिन तुम और भी गहरे जा सकते हो। यह जानते हुए कि अधिकांश खोजें यूके से आती हैं , हम यूके को स्थान फ़िल्टर में स्थान के रूप में सेट कर सकते हैं । अब स्थान बॉक्स अधिक स्थानीयकृत क्षेत्रों को दिखाएगा।
सभी खोजों का 93.1% इंग्लैंड में है। आइए ड्रॉप-डाउन का उपयोग करें और इसे और नीचे… और काउंटियों तक सीमित करें।
दक्षिण यॉर्कशायर में 17.1%, लेकिन लंदन में 8.7%-लगता है कि यह लंदन वासियों के बीच भी लोकप्रिय है (किसी कारण से)।
अब हम शहरों पर नजर डालते हैं।
शेफील्ड में 8%। फिर, शायद ही आश्चर्य की बात है - कि यह कहाँ बना है। 🙂
प्रो टिप
आप इस सुविधा का उपयोग डब्ल्यूएचओ से यह जानने के लिए भी कर सकते हैं कि आपको किसके लिए सामग्री बनानी चाहिए।
उदाहरण के लिए, "लक्जरी कार किराए पर लेने" के लिए सभी खोजों का 3.9% लॉस एंजिल्स शहर से आता है।
यदि आप एक लक्ज़री कार भाड़े की कंपनी चलाते हैं, तो वह ऐसी सामग्री बनाने के लिए भुगतान कर सकती है जो लॉस एंजिल्स से लोगों के लिए अपील करेगी ... भले ही वह पूरी तरह से कार से संबंधित न हो। यह संभावित ग्राहकों के रडार पर आने का एक शानदार तरीका होगा।
ध्यान दें। मेरा रेंटकार डॉट कॉम से कोई जुड़ाव नहीं है । यह सिर्फ एक उदाहरण है।
अनुशंसित पढ़ने: स्थानीय एसईओ : एक सरल (लेकिन पूरा) गाइड
7. देखें कि लोग किन उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं (और जिनके लिए आपको अनुकूलन करना चाहिए)
लोग इन दिनों स्मार्टफोन, लैपटॉप, और टैबलेट को वेब ब्राउज करने के लिए कई तरह के डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से प्रत्येक में बहुत अलग स्क्रीन आकार हैं, जिसका अर्थ है कि उन सभी के लिए अपनी साइट को पूरी तरह से अनुकूलित करना मुश्किल है।
वर्णन करने के लिए, यहाँ डेस्कटॉप पर मुफ्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरण पोस्ट का एक भाग कैसा दिखता है ...
… और मोबाइल पर:
जबकि पाठ पूरी तरह से पठनीय है, स्क्रीनशॉट पर कुछ संख्या छोटे स्क्रीन आकार पर पढ़ना बहुत मुश्किल है। यह सबसे अच्छा उपयोगकर्ता-अनुभव के लिए नहीं बनाता है।
लेकिन यहाँ एक बात है: मुझे पता है कि इस गाइड को पढ़ने वाले अधिकांश लोग डेस्कटॉप पर ऐसा करते हैं।
कैसे? मैंने Google कीवर्ड प्लानर में जाँच की।
ऐसा करने के लिए, अपनी योजना में एक कीवर्ड जोड़ें और योजना अवलोकन पर जाएं । को देखो डिवाइस खंड अर्थात्, छापे बार। रोलओवर यह और यह आपको बताएगा कि प्रत्येक डिवाइस श्रेणी से कितने प्रतिशत इंप्रेशन मिलते हैं।
आप देख सकते हैं कि कीवर्ड के लिए "फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स," 92% इंप्रेशन कंप्यूटरों से आते हैं- बड़ी स्क्रीन वाले डिवाइस।
तो यह डेस्कटॉप उपयोगकर्ता के अनुभव को प्राथमिकता देने के लिए कुल समझ में आता है।
कुछ कीवर्ड के लिए, यह दूसरा तरीका होगा। उदाहरण के लिए "मेरे पास सबसे अच्छे रेस्तरां" लें।
सभी इंप्रेशन का 91.4% मोबाइल उपकरणों से आता है।
यह समझ में आता है। लोग Googling यह सबसे अधिक संभावना है कि बाहर और बारे में दोपहर के भोजन / रात के खाने के लिए एक अच्छे रेस्तरां की तलाश कर रहे हैं।
अंतिम विचार
Google कीवर्ड प्लानर स्पष्ट रूप से एक शक्तिशाली उपकरण है। मैं इसे आपके खोजशब्द अनुसंधान वर्कफ़्लो में शामिल करने की सलाह देता हूँ। यह सुपर-मूल्यवान अंतर्दृष्टि से भरा है जो आपको किसी अन्य कीवर्ड अनुसंधान उपकरण से नहीं मिल सकता है ।
लेकिन इसकी अपनी सीमाएं हैं, सटीक खोज संस्करणों की कमी एक बड़ा एक है।
सौभाग्य से, यह अन्य कीवर्ड अनुसंधान उपकरण, जैसे कि Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर के साथ हल किया जा सकता है । इस तरह के उपकरण सटीक खोज मात्रा अनुमान और अधिक उत्पन्न करने के लिए क्लिकस्ट्रीम डेटा के साथ Google कीवर्ड प्लानर से डेटा गठबंधन करते हैं।
7 दिनों के लिए यहां स्पिन के लिए Ahrefs कीवर्ड एक्सप्लोरर लें । या यहाँ खोजशब्द अनुसंधान करने के लिए हमारी पूरी मार्गदर्शिका देखें ।
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