यह मार्गदर्शिका Google मेरा व्यवसाय के बारे में सवालों के जवाब देगी, और लोगों को मंच के उपयोग के बारे में कई सामान्य प्रश्नों के उत्तर प्रदान करेगी ।
Google पर एक स्थानीय व्यवसाय के रूप में महान दृश्यता प्राप्त करना निरंतर विकास और सफलता के लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। वास्तव में, यह बताया गया है कि सभी Google खोजों में से 46% स्थानीय जानकारी की तलाश में हैं और 4 से 5 उपभोक्ता स्थानीय जानकारी खोजने के लिए खोज इंजन का उपयोग करते हैं , जिसका अर्थ है कि यदि यह आपका व्यवसाय नहीं है जो यह दिखा रहा है, तो यह आपके में से एक है प्रतियोगियों। और इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ठोस स्थानीय एसईओ रणनीति रखें।
स्थानीय खोज परिणाम केवल जैविक खोज परिणाम नहीं हैं जिन्हें हम सभी देखने के लिए उपयोग करते हैं। इनमें एक स्थानीय पैक भी शामिल है जो Google My Business (GMB) द्वारा संचालित है ।
एक स्थानीय व्यवसाय के रूप में एसईओ के माध्यम से सफलता देखने के लिए, आपको Google मेरा व्यवसाय पर बहुत दृश्यता की आवश्यकता है, और मैं आपको वह सब कुछ सिखाने जा रहा हूं जो आप हमेशा इसके बारे में जानना चाहते थे, लेकिन पूछने से डरते थे - इसमें आम तौर पर पूरे मेजबान का जवाब देना शामिल है विषय पर प्रश्न पूछे।
मैं इन Google मेरा व्यवसाय विषयों के साथ शुरू करने जा रहा हूं:
- Google मेरा व्यवसाय क्या है?
- Google मेरा व्यवसाय के लाभ क्या हैं?
- क्या Google मेरा व्यवसाय मुक्त है?
- अपना GMB पेज कैसे सेट करें
- Google मैप्स सूचीकरण का दावा कैसे करें
- Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ कैसे प्राप्त करें
फिर, मैं इन सामान्य GMB प्रश्नों का उत्तर दूंगा:
- क्या आपको GMB का उपयोग करने के लिए एक भौतिक पता होना चाहिए?
- अगर मैं घर से काम करता हूं और क्या मैं GMB पर अपना पता नहीं देखना चाहता?
- मैं Google मेरे व्यवसाय पर एक से अधिक स्थान कैसे सूचीबद्ध करूं?
- जब आपका व्यवसाय GMB पर उपलब्ध नहीं है तो क्या करें?
- GMB पर संक्षिप्त नाम क्या है?
- GMB में प्रश्न और उत्तर कैसे जोड़ें?
- GMB में लेबल क्या हैं, और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं?
- GMB में हाइलाइट्स / विशेषताएँ कैसे जोड़ें?
- कॉल ट्रैकिंग नंबर का उपयोग कैसे करें और एनएपी संगति बनाए रखें?
- अपनी GMB लिस्टिंग का अनुकूलन कैसे करें?
- GMB पर एक पता कैसे बदलें?
Google मेरा व्यवसाय क्या है?
Google मेरा व्यवसाय (जिसे Google स्थानीय और Google स्थल के रूप में जाना जाता था) वह प्लेटफ़ॉर्म है जो Google के व्यापार लिस्टिंग को शक्ति देता है और जो आपके व्यवसाय को स्थानीय पैक पर दिखाने का अवसर देता है, साथ ही साथ कई अलग-अलग परिणामों और प्रबंधन में भी दिखाई देता है। उनकी जानकारी प्रत्येक पर कैसे प्रदर्शित होती है।
यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसे प्रत्येक स्थानीय व्यवसाय के मालिक को पता होना चाहिए और इसका उपयोग करना चाहिए कि आप जो जानकारी अपनी प्रविष्टि के लिए प्रस्तुत करते हैं, वह खोज इंजन पर कई तरीकों से दिखाई दे सकती है, जिसमें ज्ञान पैनल, स्थानीय पैक और नक्शे शामिल हैं। आइए इनमें से प्रत्येक की समीक्षा करें।
Google ज्ञान पैनल
यह सूचना बॉक्स है जो खोज परिणामों (डेस्कटॉप) के शीर्ष-दाईं ओर या मोबाइल पर पृष्ठ के शीर्ष के पास दिखाई देता है जब कोई व्यक्ति आपके व्यवसाय के लिए विशेष रूप से खोज चलाता है।
इसे ज्ञान पैनल के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आपके उद्योग के आधार पर आपके पते, संचालन के घंटे, फोन नंबर, वेबसाइट, दिशाओं के लिंक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सहित प्रमुख जानकारी प्रदर्शित करता है।
Google लोकल पैक
ये तीन व्यापार लिस्टिंग परिणाम हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा स्थानीय खोज चलाने पर नक्शे के तहत दिखाई देते हैं।
गूगल मानचित्र
Google मानचित्र (ऐप और डेस्कटॉप और मोबाइल वेब संस्करण दोनों) का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो दिशा-निर्देशों की तलाश करने के साथ-साथ व्यवसायों और स्थानों की खोज करते हैं।
Google मेरा व्यवसाय के लाभ क्या हैं?
Google मेरा व्यवसाय अपने साथ संपूर्ण लाभों को लेकर आता है, जिनके बारे में स्थानीय व्यवसायों को जागरूक होने, नए ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करने, उनकी समग्र दृश्यता बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उनके ग्राहक आसानी से और जितनी जल्दी हो सके जानकारी प्राप्त कर सकें।
बस याद रखें, स्थानीय खोजें नए व्यवसायों की सरल खोज से परे हैं। अक्सर लोग दिशाओं, संपर्क जानकारी, स्थानों की व्यस्तता, समीक्षा और बहुत कुछ खोज रहे हैं।
आइए स्थानीय व्यवसायों को Google मेरा व्यवसाय के लाभों को देखें।
अवसरों पर प्रकट होने का अवसर जो आप अन्यथा नहीं कर सकते
Google मेरा व्यवसाय सूची के बिना, आप Google मानचित्र या स्थानीय पैक पर दिखाई नहीं देंगे, और आप ज्ञान पैनल के गलत या कम आबादी वाले होने का जोखिम उठाते हैं।
ये अत्यधिक प्रमुख लिस्टिंग हैं जो प्रदर्शित होने पर उपयोगकर्ताओं के लिए खड़े होते हैं, और ये आंखें पकड़ने वाली लिस्टिंग हैं जिन्हें आप गायब नहीं करना चाहते हैं।
संग्रह और प्रदर्शन की समीक्षा करने की क्षमता
Google मेरा व्यवसाय का उपयोग करने का अर्थ है कि आप ग्राहकों से समीक्षा एकत्र कर सकते हैं और संभावित ग्राहकों के लिए अपने उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता प्रदर्शित कर सकते हैं।
खोजकर्ता सामाजिक प्रमाण की तलाश में तेजी से बढ़ रहे हैं कि एक व्यवसाय उनके कस्टम का हकदार है, और ऑनलाइन समीक्षाएं 2020 में प्रभाव के मुख्य तरीकों में से एक हैं। एक 5-स्टार समीक्षा बाहर खड़ी है, और अपने ग्राहकों को रेट करने के लिए अपने ग्राहकों को मनाने के लिए एक रणनीति तैयार कर रही है। सेवा या उत्पाद नए व्यवसाय को चलाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है।
लेकिन इससे अलग, यह बताया गया है कि समीक्षाएँ स्थानीय पैक परिणामों के लिए एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक हैं, जिसका अर्थ है कि अधिकांश व्यवसाय अपनी लिस्टिंग के साथ मजबूत विश्वास संकेतों के बिना एक होने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
अपने व्यापार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करें
Google मेरा व्यवसाय आपको अपने व्यवसाय में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद कर सकता है जिसे आप अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से प्राप्त नहीं कर सकते हैं - वे रणनीतिक निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन अंतर्दृष्टि में शामिल हैं:
- आपके प्रोफ़ाइल, फ़ोटो और पोस्ट को देखने की संख्या प्राप्त होती है।
- खोज क्वेरी जो लोग आपके व्यवसाय को खोजने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
- सगाई।
- आपके दर्शकों की एक प्रोफ़ाइल (आयु समूह, लिंग और देश)।
- वेबसाइट क्लिक, फ़ोन कॉल और दिशा संबंधी प्रश्नों की संख्या।
अपने Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसे सही तरीके से और अनुकूलित किया गया है; और हम नीचे सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए देखेंगे।
SEMrush Tip: आप लिस्टिंग सूची टूल के साथ स्थानीय एसईओ को बेहतर बनाने के लिए Google My Business और अन्य दर्जनों ऑनलाइन निर्देशिकाओं पर अपनी व्यापार लिस्टिंग को एकजुट कर सकते हैं ।
यह उपकरण Yext के साथ हमारे सहयोग का उत्पाद है और यह किसी SEMrush खाते के साथ उपलब्ध है - भुगतान या मुफ्त। बस एक मासिक शुल्क का भुगतान करें और हम आपके व्यवसाय की सभी जानकारी को वेब पर लगातार और सही होने के लिए संरेखित करेंगे।
उसके बाद, आप अपनी साइट के Google My Business के विकास और Google My Business विगेट्स के साथ SEMrush My रिपोर्ट्स पीडीएफ बिल्डर टूल पर क्लिक कर सकते हैं। अपने GMB खाते को SEMrush से कनेक्ट करें और फिर आप अपनी GMB सूची के वेबसाइट विज़िट, फ़ोन कॉल, फ़ोटो दृश्य और अधिक पर प्रभाव के साथ PDF रिपोर्ट बना पाएंगे।
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क्या Google मेरा व्यवसाय मुक्त है?
Google मेरा व्यवसाय पूरी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और यह आपके व्यापार को मंच पर स्थापित करने के लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करेगा। कोई प्रीमियम विकल्प नहीं है, और आपके पास केवल अपना पेज सेट करके टूल तक पूरी पहुंच है। GMB सभी व्यवसायों के लिए सुलभ है; आप सीधे शुरुआत कर सकते हैं।
कई उपकरणों की तुलना में, जिनकी सदस्यता के कई स्तरों हैं (अक्सर मुक्त संस्करण भी शामिल हैं), यह उपकरण आपको उन्हीं विशेषताओं तक पहुंच प्रदान करेगा, जो आपके प्रतिद्वंद्वियों के पास हैं - चाहे वे छोटे स्थानीय व्यवसाय हों या वैश्विक चेन।
अपना Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ कैसे सेट करें
Google मेरा व्यवसाय पर अपना व्यवसाय स्थापित करना एक सरल कार्य है जिसे आपको करने में लंबा समय नहीं लगना चाहिए, और यह आपके सेवा क्षेत्र में आपके व्यवसाय की ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाने के लिए पहला कदम है।
अपने पृष्ठ को सेट करने के तरीके के बारे में यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।
चरण 1: Google मेरे व्यवसाय के प्रमुख पेज बनाएँ
Google मेरा व्यवसाय ' ' बनाएँ '' पृष्ठ पर जाएँ और अपने व्यावसायिक नाम की खोज करें; यह चरण आपको जल्दी से यह देखने में मदद करेगा कि क्या आपने पहले से ही एक GMB पृष्ठ सेट किया हुआ है यदि आप अनिश्चित हैं।
यह मानते हुए कि आपको अपने व्यवसाय के लिए कोई सूची नहीं मिली है, आप या तो पॉप-अप पर क्लिक कर सकते हैं, जो अब प्रकट होना चाहिए या 'अपने व्यवसाय को Google में जोड़ें' लिंक का उपयोग करना चाहिए।
चरण 2: अपना व्यावसायिक नाम भरें
यहां आपको अपने व्यवसाय का नाम भरना होगा।
आपको यहां अपने व्यवसाय के वास्तविक दुनिया के नाम का उपयोग करना चाहिए, और यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नाम के भीतर खोजशब्दों का अनावश्यक रूप से उपयोग करने से आपकी प्रविष्टि निलंबित हो सकती है (ऐसा न करें)।
चरण 3: वह श्रेणी चुनें जो आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ हो
अब आपको मुख्य श्रेणी चुनने की आवश्यकता है जो आपके व्यवसाय का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करती है। ज्यादातर मामलों में, आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, इसलिए वह चुनें जो आपको सबसे अच्छा बताता है।
चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि एक से अधिक है जो कि परस्पर उपयोग किया जा सकता है; आप बाद में और जोड़ सकेंगे।
चरण 4: स्थान जोड़ने के लिए चुनें या नहीं
यहां वह जगह है जहां आप चुनेंगे कि आप भौतिक स्टोरफ्रंट को सूचीबद्ध करना चाहते हैं या नहीं, जिसे जनता देख सकती है (और यह Google मानचित्र पर दिखा सकता है)।
चरण 5: अपना पता जोड़ें
अपने पते को पूर्ण रूप से भरना सुनिश्चित करें - ग्राहकों को अपना स्थान खोजने के लिए यथासंभव आसान बनाने के लिए नई लाइनों में जोड़ना।
चरण 6: संभावित सूचियों की समीक्षा करें
इस स्तर पर, आपको इस बात की पुष्टि करने के लिए कहा जा सकता है कि क्या इस घटना में कई मौजूदा स्थानों में से एक आपके व्यवसाय का संभावित संभावित मिलान है।
यदि इनमें से कोई भी आपका व्यवसाय नहीं है, तो बस विकल्प चुनें और आगे बढ़ें।
चरण 7: चुनें कि आप इस स्थान के बाहर उपयोगकर्ताओं की सेवा करते हैं या नहीं
इस उदाहरण में, हम एक काल्पनिक पिज्जा की दुकान स्थापित करने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, और इस खंड में, हमने पिक-अप और डिलीवरी विकल्प दोनों के लिए 'हाँ' चुना है।
दूसरी ओर, हेयरड्रेसर, जो केवल अपने सैलून में ग्राहकों की सेवा करते हैं, 'नहीं' का चयन करेंगे।
चरण 8: उन क्षेत्रों का चयन करें जिन्हें आप परोसते हैं
यदि आपने पिछले चरण में 'हां' का चयन किया है, तो आप उन क्षेत्रों का चयन करने में सक्षम होंगे जो आप सेवा करते हैं (आप एक से अधिक जोड़ सकते हैं)।
चरण 9: अपनी संपर्क जानकारी जोड़ें
अगली बार, आप अपना फ़ोन नंबर और वेबसाइट का URL जोड़ पाएंगे (या किसी वेबसाइट से लिंक नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी सूची के आधार पर एक मुफ्त Google साइट सेट कर सकते हैं)।
चरण 10: अपडेट और अनुशंसाओं के लिए ऑप्ट-इन
लगभग वहाँ! आपको बस यह चुनने की आवश्यकता है कि आप अपने GMB पेज पर Google से अपडेट और सिफारिशों का चयन करना चाहते हैं या नहीं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऑप्ट-इन करें; हालाँकि, यह आपकी कॉल है।
चरण 11: अपनी लिस्टिंग समाप्त करें और प्रबंधित करें।
तुम सब चीजें जोड़कर किए जाते हो; आपको बस 'फिनिश' पर क्लिक करने की जरूरत है, और आपका GMB पेज सेट है। जो कुछ बचा है, वह सूची का सत्यापन कर रहा है।
चरण 12: अपनी सूची सत्यापित करें
आपको अपनी लिस्टिंग को सत्यापित करने के लिए विकल्प हैं - आप या तो एक स्वचालित फोन कॉल (अनुशंसित विधि) या अपने पते पर एक पोस्टकार्ड द्वारा तुरंत सत्यापित कर सकते हैं, जिसमें 4 दिन लग सकते हैं।
यदि आप चाहते हैं, तो आप इसे बाद में सत्यापित करना चुन सकते हैं, लेकिन इसका मतलब है कि आप इसे पूरी तरह से प्रबंधित नहीं कर सकते।
चरण 13: अपने GMB डैशबोर्ड को नमस्ते कहें
एक बार जब आप अपनी लिस्टिंग सत्यापित कर लेते हैं, तो आप अब अपना GMB डैशबोर्ड देखेंगे और अपनी लिस्टिंग को पूरा करने में सक्षम होंगे, जिसमें खुलने का समय, फ़ोटो, आपका लोगो, विवरण और बहुत कुछ शामिल है।
Google मैप्स सूचीकरण का दावा कैसे करें
यदि आप पाते हैं कि आपका व्यवसाय पहले से ही Google मानचित्र पर सूचीबद्ध है, लेकिन आपके पास GMB सेट अप नहीं है, तो आप बस कुछ त्वरित चरणों में अपने पृष्ठ पर दावा कर पाएंगे।
यहां है कि इसे कैसे करना है।
चरण 1: Google मानचित्र पर जाएं और अपने व्यवसाय के लिए खोजें
चरण 2: इस व्यवसाय का दावा करें
आपको 'इस व्यवसाय का दावा' करने का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
फिर आपको व्यवसाय को प्रबंधित करने का विकल्प दिया जाएगा।
चरण 3: सूची को सत्यापित करें
आपको पोस्टकार्ड द्वारा परिसर के पते पर भेजे जा रहे दावे को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी, जो चार दिनों के भीतर आ जाना चाहिए।
Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ कैसे प्राप्त करें
कुछ उदाहरणों में, आप पाएंगे कि आपके पास पहले से ही एक पृष्ठ सेट है जिसे ऊपर उल्लिखित विधि द्वारा दावा नहीं किया जा सकता है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि पहले से ही एक सत्यापित जीएमबी पृष्ठ है। आमतौर पर, इसका मतलब है कि आपने अतीत में या तो सेट और सत्यापित किया है, या किसी और ने किया है।
यदि आपको किसी अन्य व्यक्ति से सत्यापित जीएमबी पेज का दावा करने की आवश्यकता है, तो यहां बताया गया है कि यह कैसे करना है।
चरण 1: Google मेरे व्यवसाय के प्रमुख पेज बनाएँ
Google मेरा व्यवसाय ' ' बनाएं ' पृष्ठ पर जाएं और अपने व्यवसाय का नाम खोजें। यदि कोई पृष्ठ पहले से मौजूद है तो आपको अपना व्यवसाय आसानी से खोजने में सक्षम होना चाहिए।
चरण 2: पेज पर पहुंच का अनुरोध करें
अंतिम चरण के बाद, अब आपको यह सूचित करने के लिए एक संदेश दिया जाएगा कि लिस्टिंग पहले ही सत्यापित हो चुकी है, साथ ही उस ईमेल पते पर एक संकेत दिया गया है जो ऐसा करने के लिए उपयोग किया गया था।
यह उपयोगी हो सकता है अगर यह आपके पुराने खातों में से एक है। वास्तव में, GMB के लिए किसी व्यवसाय के शुरुआती दिनों में किसी के व्यक्तिगत खाते का उपयोग करके स्थापित किया जाना असामान्य नहीं है। यह सिर्फ आपको संकेत दे सकता है कि आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि लिस्टिंग का मालिक कौन है।
आपको यह सूचित करने के लिए संदेश दिया जा रहा है कि लिस्टिंग का दावा पहले ही किया जा चुका है, आपको 'पहुँच का अनुरोध करने' की आवश्यकता है।
चरण 3: अपने विवरण साझा करें
आपको अपना नाम, संपर्क नंबर, आपके द्वारा आवश्यक पहुंच का स्तर और व्यवसाय के लिए अपने संबंध सहित कुछ विवरण भरने होंगे; इन्हें चालू खाता धारक के पास भेजा जाएगा।
चरण 4: एक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें
फिर अनुरोध वर्तमान पृष्ठ प्रबंधक को भेजा जाएगा, और आपको सात दिनों के भीतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने की उम्मीद करनी चाहिए।
यदि, उस स्तर पर, आपको पहुँच प्रदान नहीं की गई है या इनकार नहीं किया गया है, तो आप पहुँच प्राप्त करने के लिए व्यवसाय से अपनी संबद्धता सत्यापित कर सकेंगे।
क्या आपको GMB का उपयोग करने के लिए एक भौतिक पता होना चाहिए?
अपने Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ का दावा करने के लिए, आपके पास एक ऐसा व्यवसाय होना चाहिए जिसमें या तो एक भौतिक भंडार हो या जो अपने स्थानों पर ग्राहकों की यात्रा करता हो।
उदाहरण के लिए, आप कहते हैं कि आप एक प्लम्बर हैं। एक अच्छा मौका है कि आपके पास एक भौतिक ईंट और मोर्टार स्थान नहीं है, लेकिन आप अपने स्वयं के पते पर ग्राहकों की सेवा करते हैं।
संक्षेप में, आपको अपने व्यवसाय का संचालन करते समय ग्राहकों के साथ जुड़ना होगा।
या, दूसरे शब्दों में, यदि आप बिना किसी परिसर के एक ऑनलाइन या केवल वर्चुअल व्यवसाय हैं, तो आप Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ सेट नहीं कर सकते। आपको अपना खाता सेट और सत्यापित करते समय एक पते का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, हालांकि, आप इसे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं।
जब आप घर से काम करते हैं और GMB पर अपना पता नहीं चाहते तो क्या करें
सार्वजनिक रूप से अपने व्यावसायिक पते को प्रदर्शित नहीं करने का विकल्प चुनना उन लोगों के लिए एकदम सही है जो घर से काम करते हैं और अपने स्थान पर ग्राहकों के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन यह नहीं चाहते हैं कि पता उनकी लिस्टिंग के साथ दिखाया जाए।
ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप Google मेरा व्यवसाय में लॉग इन हैं और 'जानकारी' टैब पर जाएं।
अपना पता ढूंढें और उसके बगल में पेंसिल आइकन पर क्लिक करें, जो आपको संपादन स्क्रीन पर ले जाएगा।
आपको पॉप-अप (नीचे की छवि में) के नीचे की ओर एक 'स्पष्ट पता' बटन दिखाई देगा। आगे बढ़ें और इसे क्लिक करें।
एक बार जब आप "लागू होते हैं" पर क्लिक करते हैं और आपने अपनी लिस्टिंग को प्रदर्शित करने से अपना पता सफलतापूर्वक हटा दिया है।
यह अवश्य देख लें कि आपके सेवा क्षेत्रों (मुख्य 'जानकारी' स्क्रीन पर नीचे का भाग) के रूप में सूचीबद्ध स्थान सही हैं और आप जो सेवा करते हैं, उसमें कोई और जोड़ें।
बस आपको इतना ही करना है। आपने अपना पता छिपा लिया होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप अभी भी खोजकर्ताओं द्वारा आपके सेवा क्षेत्रों में ढूंढने में सक्षम हैं।
Google मेरे व्यवसाय पर एक स्थान से अधिक कैसे सूचीबद्ध करें
बड़ी खबर यह है कि यदि आप Google My Business पर सूचीबद्ध होने के मापदंड को पूरा करने वाले कई व्यवसायों को चलाते हैं और प्रबंधित करते हैं, तो आप एक ही खाते में एक से अधिक स्थानों को सूचीबद्ध कर पाएंगे।
आप एक समूह या फ़ोल्डर में GMB के भीतर कई स्थानों को प्रबंधित करने के लिए एक आसान तरीके के रूप में स्थान समूहों का उपयोग कर सकते हैं , लेकिन मुझे यकीन है कि आप सोच रहे होंगे कि क्या आप थोक में सूचीबद्ध कर सकते हैं। इसका जवाब है हाँ!
जब आप Google मेरा व्यवसाय में 'स्थानों का प्रबंधन' टैब पर 'स्थान जोड़ेंगे', तो आपको एक ही स्थान या आयात स्थान जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा।
यदि आप केवल कुछ स्थानों को सूचीबद्ध करना चाहते हैं, तो यह अलग-अलग स्थानों के रूप में व्यक्तिगत रूप से ऐसा करने के लिए समझ में आता है, लेकिन यदि आप इससे अधिक का प्रबंधन करते हैं, तो आप थोक में आयात करना चाहेंगे।
आप कई स्थानों को आयात कर सकते हैं और इन्हें यहां सूचीबद्ध कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले, आपको इसे सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करने के लिए एक नमूना स्प्रेडशीट के साथ उपयोग करने के लिए आवश्यक टेम्पलेट डाउनलोड करना होगा। आप इस सुविधा का उपयोग मौजूदा GMB लिस्टिंग को संपादित करने के लिए भी कर सकते हैं।
एक बार जब आप उन सभी स्थानों में प्रवेश कर जाते हैं जिन्हें आप सूचीबद्ध करना चाहते हैं, तो 'फाइल का चयन करें' और आयात करें, परिवर्तनों की समीक्षा करें और आवेदन करें। अब कोई भी नई सूची बनाई जाएगी, साथ ही मौजूदा लिस्टिंग के लिए कोई भी अपडेट लागू किया जाएगा।
क्या करें जब आपका व्यवसाय 'श्रेणी GMB पर उपलब्ध नहीं है
यह अनुशंसा की जाती है कि आप GMB पर अपने व्यवसाय को वर्गीकृत करने के तरीके का चयन करते समय जितना संभव हो उतना विशिष्ट हो। उस ने कहा, यह पता लगाना असामान्य नहीं है कि Google मेरा व्यवसाय के भीतर कोई श्रेणी उपलब्ध नहीं है जो आपके व्यवसाय का पूर्ण प्रतिनिधित्व करती है। यह जानते हुए कि आपके द्वारा चुनी गई प्राथमिक श्रेणी को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है, आप इसे सही प्राप्त करना चाहते हैं।
वर्तमान में, 3,000 से अधिक विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, और आप यहां उपलब्ध श्रेणियों की पूरी सूची पा सकते हैं ।
यदि आप अपने व्यवसाय को वर्गीकृत करने के लिए एक उपयुक्त तरीका खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने वर्तमान वर्गीकरण की तुलना में व्यापक है।
एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि आप एक पार्सल अग्रेषण कंपनी चलाते हैं।
आपको GMB के भीतर एक श्रेणी के रूप में नहीं मिलेगा, लेकिन आपको 'शिपिंग और मेलिंग सेवा' मिलेगी जो थोड़ी कम विशिष्ट है, फिर भी अभी भी प्रासंगिक है, इसलिए इसे चुनें।
Google मेरा व्यवसाय का संक्षिप्त नाम क्या है?
सभी सत्यापित GMB लिस्टिंग एक 'संक्षिप्त नाम' चुनने में सक्षम हैं जो ग्राहकों को मानचित्र और खोज पर अपने व्यवसाय को खोजने और उनका अनुसरण करना आसान बनाता है ।
एक बार जब आपको अपने व्यवसाय के लिए एक छोटा नाम मिल जाता है, तो ग्राहक इसे अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में URL के रूप में दर्ज कर सकेंगे और Google द्वारा दिए गए उदाहरण के रूप में सीधे GMB पृष्ठ पर ले जाया जाएगा: 'g.page/ [yourcustomname] '।
आप संभवतः इस संक्षिप्त नाम का प्रचार कर रहे हैं, इसलिए इसे छोटा और प्रासंगिक रखना सुनिश्चित करें - Google के साथ आपको और अधिक विशिष्ट बनाने के लिए अपने स्थान को शामिल करने की अनुशंसा करता है।
ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए जितना संभव हो उतना आसान बनाने के लिए अपना संक्षिप्त नाम छोटा रखने की कोशिश करें।
Google मेरा व्यवसाय में प्रश्न और उत्तर कैसे जोड़ें
यह केवल स्वाभाविक है कि ग्राहकों के पास प्रश्न हैं, और स्मार्ट व्यवसाय GMB के भीतर अवसर का लाभ उठाते हैं, ताकि वे सुनिश्चित करने के लिए जितना आसान हो उतना आसान हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी लिस्टिंग को बढ़ाने के लिए पूर्व-प्रश्न और उत्तर दें।
ये ज्ञान फलक पर आपकी व्यापार सूची के भाग के रूप में प्रदर्शित होते हैं।
ग्राहक SERPs से सीधे प्रश्न पूछ सकते हैं, और 'सवाल पूछें' बटन पर क्लिक करने से एक बॉक्स पॉप हो जाता है:
यह ग्राहकों के लिए सवाल पूछने के लिए त्वरित और आसान बनाता है, लेकिन यहां चेतावनी यह है कि कोई भी इनका जवाब दे सकता है, न कि केवल अपने आप से। इसका मतलब यह हो सकता है कि गलत उत्तर एक पृष्ठ पर समाप्त हो जाते हैं।
नियमित रूप से उन सवालों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों द्वारा पूछे गए हैं और किसी अन्य को ऐसा करने का मौका देने से पहले समयबद्ध तरीके से उत्तर प्रदान करते हैं।
ध्यान रखें, एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, यह ग्राहकों को यथासंभव मदद करने के लिए बोली में आपके सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों को पूर्व-आबाद करने के लिए समझ में आता है और उनके लिए अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करना आसान बनाता है। इससे भरोसा पैदा करने में मदद मिलती है।
आगे बढ़ो और अपने सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों का पता लगाओ और इनको जोड़ो। यह अक्सर दुकान के फर्श या किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ बैठने के लिए समझ में आता है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप संभावित ग्राहकों की मदद के लिए जितने संभव हो उतने प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं।
GMB में लेबल क्या हैं, और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं?
जबकि वे ऐसी कोई चीज नहीं हैं जो सीधे आपके GMB लिस्टिंग के प्रदर्शन को प्रभावित करेंगे, लेबल कई विपणक और व्यापार मालिकों के लिए एक उपयोगी विशेषता है।
काफी बस, वे आपको अपने खाते के भीतर अपनी लिस्टिंग को व्यवस्थित करने की अनुमति देते हैं; यह एक आसान उपकरण है जब आप एक डैशबोर्ड में कई स्थानों का प्रबंधन कर रहे हैं। और उनका उपयोग करने का मतलब है कि आप GMB के भीतर एक विशिष्ट स्थान आसानी से खोज सकेंगे।
सामान्य उपयोगों में क्षेत्र (या शायद देश यदि आप एक वैश्विक व्यवसाय के साथ काम कर रहे हैं, जिसमें कई क्षेत्रों में भंडार हैं) द्वारा समूह सूचीकरण शामिल हैं। एक महान उदाहरण अपनी लिस्टिंग को समूहीकृत करने के लिए 'ईस्ट कोस्ट' और 'वेस्ट कोस्ट' लेबल जोड़ना होगा।
आप अधिकतम 50 अक्षरों के स्थान पर 10 लेबल तक असाइन कर सकते हैं। आपको 'जानकारी' स्क्रीन के 'उन्नत सूचना' अनुभाग में लेबल जोड़ने का विकल्प मिलेगा।
GMB में हाइलाइट्स / विशेषताएँ कैसे जोड़ें
विशेषताओं (हाइलाइट्स) का उपयोग करना आपके व्यवसाय की अनूठी विशेषताओं को प्रदर्शित करके प्रतियोगिता के अलावा अपनी लिस्टिंग को सेट करने का एक प्रभावी तरीका है । यह वह चीजें हैं जो वास्तव में आपके व्यवसाय को महान बनाती हैं और ग्राहक आपसे प्यार करते हैं।
फ्री वाईफाई से लेकर फैमिली-फ्रेंडली तक, आपको उन विशेषताओं और हाइलाइट्स पर पूरा नियंत्रण मिला है, जिन्हें आप अपनी लिस्टिंग पर दिखाना चाहते हैं। ध्यान रखें कि आपकी व्यावसायिक श्रेणी आपके व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के लिए उपलब्ध विशेषताओं को निर्धारित करती है।
आपको उपलब्ध हाइलाइट्स और विशेषताएँ मिलेंगी जिन्हें आप अपनी GMB लिस्टिंग की 'जानकारी' टैब से चुन सकते हैं:
आगे बढ़ो और पेंसिल आइकन पर क्लिक करें, और आप उन विकल्पों को देखेंगे जो आपके उपयोग के लिए उपलब्ध हैं।
नीचे एक उदाहरण दिया गया है जो परामर्शदाताओं के अभ्यास के GMB सूची से लिया गया है, इसलिए आप उपलब्ध विकल्पों को देख सकते हैं:
उन सभी को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके व्यवसाय पर लागू होते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप वह सब कुछ दिखाते हैं जो आपको ग्राहकों को पेश करना है।
कॉल ट्रैकिंग नंबर का उपयोग कैसे करें और एनएपी संगति बनाए रखें
कॉल ट्रैकिंग आपको सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए कॉल के स्रोत से संबंधित मैट्रिक्स में अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है। और, यह संभावना है कि आप अपने GMB लिस्टिंग के भीतर ट्रैकिंग नंबरों का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन NAP स्थिरता बनाए रखने के बारे में चिंता हो सकती है।
यदि आप स्थानीय एसईओ के भीतर एनएपी की अवधारणा और इसके महत्व से परिचित नहीं हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और यहां सीख सकते हैं , साथ ही साथ स्थानीय व्यवसायों के लिए अन्य महान रणनीति भी। संक्षेप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी विभिन्न व्यावसायिक सूचियों में एक सुसंगत NAP प्रोफाइल बनाए रखने में सक्षम हों, जिसमें GMB शामिल है। तो तुम क्या करते हो?
इसका सरल उत्तर यह है कि आप अपने स्थानीय दृश्यता पर नकारात्मक प्रभाव देखे बिना, GMB के साथ कॉल ट्रैकिंग नंबर का उपयोग कर सकते हैं, आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इसे सही तरीके से सेट किया गया है ।
आपकी GMB लिस्टिंग के 'जानकारी' खंड के भीतर, आपको एक फ़ोन नंबर अनुभाग दिखाई देगा, जिसमें प्राथमिक और अतिरिक्त फ़ोन नंबर दोनों के विकल्प होंगे।
नोट: सुनिश्चित करें कि आप अपने कॉल ट्रैकिंग नंबर को 'प्राथमिक फ़ोन' विकल्प के रूप में और अपने मानक व्यवसाय फ़ोन नंबर को 'अतिरिक्त फ़ोन' नंबर के रूप में जोड़ते हैं।
यह जितना सरल लगता है, एक अतिरिक्त संख्या के रूप में आपकी मुख्य फोन लाइन को जोड़कर, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि यह आपके व्यवसाय से जुड़ा हुआ है और पूरे एनएपी प्रोफाइल के अनुरूप है।
कैसे अपने Google मेरा व्यवसाय लिस्टिंग का अनुकूलन करने के लिए
एक बार जब आपने अपनी GMB लिस्टिंग को यथासंभव सेट और पूरा कर लिया है, तो आप इसे अनुकूलित और बढ़ाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। आपके स्थानीय एसईओ को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे महान मार्गदर्शक उपलब्ध हैं, जिनमें से कई में आपकी जीएमबी सूची को अनुकूलित करने के तरीके में महान अंतर्दृष्टि शामिल हैं।
वास्तव में, हमारे ' Google My Business Tips from ग्रेग गिफोर्ड ' गाइड अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने के लिए एक शानदार जगह है।
नीचे, हमने कुछ GMB ऑप्टिमाइज़ेशन बेसिक्स के बारे में सोचा है, जो हमें लगता है कि आपको अपनी दृश्यता को अगले स्तर तक ले जाने की आवश्यकता है, जिसमें कुछ सामान्य रूप से पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी शामिल हैं।
लेकिन वास्तव में त्वरित अनुशंसा के रूप में, आप अपनी लिस्टिंग पर जितनी जानकारी हो सके उतनी जानकारी भरना सुनिश्चित करें। जब तक आप पूरी तरह से कुछ भी खाली न छोड़ें।
क्या मुझे अपने GMB विवरण में अधिक से अधिक कीवर्ड जोड़ना चाहिए?
जब SEO कीवर्ड जोड़ने के बारे में सोचते हैं, तो वे अक्सर मेटा कीवर्ड टैग के भीतर कीवर्ड स्टफिंग के दिनों में सोचते हैं या किसी पेज की कॉपी में प्रत्येक के कई पुनरावृत्ति का उपयोग करते हैं।
अपना GMB विवरण लिखते समय, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह व्यापक रूप से माना जाता है कि कीवर्ड आपकी स्थानीय रैंकिंग को प्रभावित नहीं करते हैं ।
यह काफी सरल है कि आपको अपने विवरण को भरने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यह Google की दिशानिर्देशों को पढ़ने में समय लगाने के लिए भुगतान करने में आपकी मदद करता है ताकि आप उन गलतियों से बच सकें जो आपकी सूची को निलंबित कर सकती हैं।
मैं Google पोस्ट का अनुकूलन कैसे करूँ?
Google पोस्ट आपकी GMB लिस्टिंग को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और आपको अपने पेज पर सीधे सामग्री साझा करने की अनुमति देता है, जो ज्ञान पैनल पर भी दिखाई देता है, इसलिए आपको बाहर खड़े होने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।
अपने GMB डैशबोर्ड से, आप बाएं हाथ के मेनू से 'पोस्ट' का चयन कर सकेंगे और सीधे सामग्री बनाने में कूदेंगे।
जो प्रश्न सबसे अधिक पूछा जाता है, वह यह है कि आपको Google पोस्ट के रूप में किस प्रकार की सामग्री प्रकाशित करनी चाहिए?
काफी बस, आपके अवसर अनंत हैं; बस उस सामग्री का प्रदर्शन करना सुनिश्चित करें जो समझ में आता है और आपके दर्शकों की मदद करता है। कुछ महान विचारों में शामिल हैं:
- आपके द्वारा होस्ट किए जा रहे किसी आगामी ईवेंट के आसपास इवेंट पोस्ट।
- बिक्री पोस्ट की घोषणा एक बिक्री की घोषणा करने के लिए जो आप वर्तमान में चल रहे हैं।
- अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट से एक स्निपेट साझा करें और इसे Google पोस्ट से मुख्य सामग्री के माध्यम से लिंक करें।
- अपने ग्राहकों को एक मौसमी संदेश साझा करें।
मैं GMB पर उत्पाद कैसे प्रदर्शित करूं?
क्या आप जानते हैं कि आप GMB लिस्टिंग पर सीधे उत्पादों को उजागर कर सकते हैं जो आपके ज्ञान पैनल पर दिखाता है? कई मायनों में, यह आपकी सेवाओं को उजागर करने में सक्षम होने के समान है, कुछ ऐसा जो आप काफी समय से कर पा रहे हैं।
में गूगल के ही शब्दों , "द उत्पाद संपादक व्यापारियों अपने उत्पादों और ड्राइव उपभोक्ता बातचीत का प्रदर्शन करने के मोबाइल और कंप्यूटर पर एक उपस्थिति बनाने के लिए अनुमति देता है। उपभोक्ता मोबाइल पर बिजनेस प्रोफाइल उत्पाद टैब या कंप्यूटर पर उत्पाद अवलोकन मॉड्यूल पर एक स्टोर के उत्पादों का अधिक घुमावदार शोकेस देखेंगे। उत्पाद संपादक के माध्यम से जोड़े गए आइटम Google खोज के कंप्यूटर और मोबाइल संस्करण पर व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में दिखाई देते हैं। "
यह संग्रह बनाने के समान सरल है जिसमें प्रत्येक उत्पाद में कम से कम तीन उत्पाद शामिल होते हैं और अनिवार्य क्षेत्रों को पूरा करते हैं, जिसमें उत्पाद छवि भी शामिल है।
आपके ग्राहक तब आपके संग्रह को देख पाएंगे और अधिक विवरण देखने के लिए क्लिक कर सकते हैं:
हमारी राय में, संग्रह और उत्पाद सूची बनाने में लगने वाले समय को खर्च करना अच्छी तरह से लायक है। यह एक ऐसी सुविधा है जिसका कई व्यवसायों ने अभी भी ठीक से उपयोग नहीं किया है, और एक अच्छा मौका है कि आपके प्रतियोगियों ने भी इसका उपयोग नहीं किया है।
मैं उपयोगकर्ताओं को समीक्षा छोड़ने के लिए कैसे प्रोत्साहित करूं?
हमने पहले ही आपकी GMB उपस्थिति के भाग के रूप में समीक्षाओं के महत्व पर प्रकाश डाला है। BrightLocal ने पाया कि 5-स्टार रेटिंग में लगभग 25% की वृद्धि होती है , लेकिन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक यह है कि व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को समीक्षा छोड़ने के लिए कैसे प्रोत्साहित कर सकता है।
पहली चीजें, पहले या तो खुद नकली समीक्षा छोड़ें या दूसरों से समीक्षाएँ न खरीदें (या यह पेशकश करने वाली बेईमान सेवाओं का उपयोग करें)।
Google अप्राकृतिक समझी जाने वाली समीक्षाओं को हटा सकता है और करेगा।
उपयोगकर्ताओं को समीक्षाओं को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपको अपनी आंतरिक प्रक्रियाओं के हिस्से में अनुरोध का निर्माण करने की आवश्यकता है, ताकि ग्राहकों से आपके व्यवसाय की समीक्षा करने के लिए कहा जा सके कि यह स्वाभाविक है और ऐसा कुछ होता है।
यहां कुछ विचार हैं:
- ग्राहकों को समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सामाजिक पोस्ट, स्टिकर और पोस्टर बनाने के लिए Google के मार्केटिंग किट के भीतर उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करें ।
- खरीदारी करने (या अपनी सेवा का उपयोग करने) के बाद ग्राहकों को एक ईमेल भेजें और विनम्रतापूर्वक उन्हें अपने जीएमबी पृष्ठ पर एक समीक्षा छोड़ने के लिए कहें, जिससे आपका छोटा लिंक साझा किया जा सके ।
- व्यक्तिगत रूप से लंबे समय से खड़े ग्राहकों से पूछें। आपको आश्चर्य होगा कि यह कितना प्रभावी है जब आप व्यक्तिगत स्तर पर उनके पास पहुंचते हैं और अनुरोध करते हैं।
Google मेरा व्यवसाय छवियों के लिए आयाम क्या हैं?
आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका GMB लिस्टिंग पर आपका लोगो और आवरण चित्र तेज हो और आपके संभावित ग्राहकों के सामने खड़े हों। आपको जिस चीज के बारे में पता होना चाहिए, वह मुख्य आयाम है, ताकि आप उपलब्ध आकार के लिए प्रभावी ढंग से डिजाइन कर सकें।
अप्रैल 2020 तक, वर्तमान आयाम और चश्मा जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:
प्रोफ़ाइल फ़ोटो: 250 x 250px
कवर फ़ोटो: 1080 x 608px
पोस्ट छवियाँ: 1200 x 900px
प्रारूप: JPEG / PNG
आकार: 10kb से 5mb
कवर फ़ोटो: 1080 x 608px
पोस्ट छवियाँ: 1200 x 900px
प्रारूप: JPEG / PNG
आकार: 10kb से 5mb
सुनिश्चित करें कि आपका डिजाइनर उन आयामों को जानता है जिनके लिए उन्हें काम करने की आवश्यकता है; या कैनवा जैसे एक सरल मंच का उपयोग करके आपको ऐसी छवियां बनाने में मदद मिलेगी जो वास्तव में बाहर खड़ी हैं।
Google मेरा व्यवसाय पर एक पता कैसे बदलें
- अपने Google मेरा व्यवसाय खाते में साइन इन करें ।
- यदि आपके पास कई स्थान हैं, तो वह स्थान चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
- मेनू से, 'जानकारी' पर क्लिक करें।
- एड्रेस फील्ड पर क्लिक करें।
- हमारे द्वारा बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपना पता दर्ज करें, फिर 'लागू करें' पर क्लिक करें।
- यदि Google को पता नहीं मिल रहा है, तो दाईं ओर अपने शहर के नक्शे पर दिखाई देने वाले लाल 'सेट मार्कर स्थान' बटन को देखें, और फिर 'सेट मार्कर स्थान' पर क्लिक करें।
- एक मानचित्र लाल पिन के साथ दिखाई देगा, और आप इस पिन को खींच सकते हैं और पिन को अपने स्थान के केंद्र में रख सकते हैं। यदि आप किसी शॉपिंग मॉल के केंद्र में एक रेस्तरां हैं, तो उपयोगकर्ताओं को आपके व्यवसाय का पता लगाने में मदद करने के लिए आप इस पिन को खींच सकते हैं।
- जब आप कर लें, तो 'लागू करें' पर क्लिक करें। कृपया ध्यान दें, परिवर्तन तत्काल नहीं हो सकते हैं। GMB प्रकाशित होने से पहले परिवर्तन की समीक्षा कर सकता है।
आप Google मेरा व्यवसाय के साथ स्थानीय एसईओ सफलता ड्राइव कर सकते हैं
यदि आप एक स्थानीय व्यवसाय हैं, तो आप बस उन लाभों को अनदेखा नहीं कर सकते हैं जो Google मेरा व्यवसाय आपके स्थानीय दृश्यता के लिए ला सकता है।
मूल बातें सही लें और अधिक से अधिक सुविधाओं का उपयोग करें, और आप पहले से ही प्रतियोगिता से एक कदम आगे होंगे, यह देखते हुए कि कई बस मूल बातें भरें और अभी भी इसे छोड़ दें।
वह व्यवसाय करें जिसमें एक सक्रिय और व्यस्त लिस्टिंग है, जो 5-स्टार समीक्षाओं को अर्जित करता है और जिनके प्रोफ़ाइल के प्रतियोगी चाहते हैं कि उनका नाम महान हो!
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