रिच स्निपेट पृष्ठ विवरण हैं जो आप Google और अन्य खोज इंजन पर खोज परिणामों के लिए देखते हैं । ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इन्हें पृष्ठ पर दिखाए गए अन्य परिणामों से बाहर खड़ा करने के लिए समृद्ध किया जा सकता है।
आप संरचित डेटा या स्कीमा मार्कअप का उपयोग करके समृद्ध स्निपेट पर कब्जा कर सकते हैं जो उन्हें अधिक जानकारीपूर्ण और ध्यान खींचने के लिए समृद्ध स्निपेट बढ़ाने में मदद करते हैं। और, इन स्निपेट्स को बेहतर बनाने के लिए स्कीमा मार्कअप उपलब्ध नहीं है।
हालांकि, सभी प्रकार के समृद्ध स्निपेट्स सभी के लिए उपयोगी नहीं हैं, और कुछ बहुत विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए हैं। और, इन मार्कअप के प्रकारों की सरासर संख्या को देखते हुए, हर एक को एक पोस्ट में समझाना लगभग असंभव है।
हमने प्रत्येक और उदाहरण के लाभों सहित सबसे लोकप्रिय प्रकार के 22 सबसे अमीर स्निपेट्स की सूची तैयार की है।
विभिन्न प्रकार के समृद्ध स्निपेट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें और ये आपके व्यवसाय के लिए कैसे उपयोगी हो सकते हैं।
तैयार? सही में कूदो:
- अमीर स्निपेट क्या हैं?
- अमीर स्निपेट क्या करते हैं?
- अमीर स्निपेट कैसे बनाएं
- रिच स्निपेट्स केस स्टडी
- अपनी वेबसाइट पर समृद्ध स्निपेट कैसे जोड़ें
- रिच स्निपेट वर्डप्रेस प्लगइन्स
- 22 अमीर स्निपेट उदाहरण हैं
रिच स्निपेट्स क्या हैं?
रिच स्निपेट्स संरचित डेटा मार्कअप को संदर्भित करते हैं जो आपकी साइट बनाने के लिए आपकी साइट में जोड़ा जा सकता है, और इसकी जानकारी, खोज इंजन के लिए अधिक दृश्यमान है।
जब आप अपनी वेबसाइट पर जानकारी के आसपास समृद्ध स्निपेट जोड़ते हैं, तो खोज इंजन खोजकर्ताओं को उस जानकारी को संप्रेषित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
संक्षेप में, आप (या आपके डेवलपर) खोज इंजनों को "आपकी वेबसाइट या वेब-पेज क्या हैं" देखने में मदद करने के लिए आपकी वेबसाइट के HTML में समृद्ध स्निपेट्स जोड़ सकते हैं।
खोज इंजन अपने खोज परिणामों को और अधिक संपूर्ण बनाने के लिए समृद्ध स्निपेट का उपयोग करते हैं - उदाहरण के लिए, खोज परिणाम के नीचे समीक्षा सितारे या उत्पाद रेटिंग।
एक आसान सादृश्य:
आपको पता है कि आप किसी से पहले मिल चुके हैं, लेकिन फिर से पेश किए जाने वाले हैं? आपका दोस्त कहता है, "यह जीन है। आपको जीन याद है, है ना?"
और आप कहते हैं, "मुझे ऐसा लगता है?"
और आपकी सहेली कहती है, "वह लंबा है। गहरे बाल हैं। उसके गाल पर एक छोटा सा तिल है।"
और आपकी सहेली कहती है, "वह लंबा है। गहरे बाल हैं। उसके गाल पर एक छोटा सा तिल है।"
फिर यह सब एक साथ क्लिक करता है। अब आपको जीन पूरी तरह से याद है।
वे विवरण (काले बाल और तिल) समृद्ध स्निपेट हैं जो आपके मित्र ने आपके मस्तिष्क में "जीन" की परिभाषा में जोड़े हैं।
अब, जब कोई खोज इंजन आपकी वेबसाइट के बारे में बात कर रहा है या उससे जानकारी दिखा रहा है, तो उसे खोजकर्ताओं की मदद करने के लिए अधिक जानकारी होगी।
अमीर स्निपेट और चुनिंदा स्निपेट के बीच क्या अंतर है?
भले ही सर्च इंजन द्वारा दोनों को आपकी वेबसाइट से जेनरेट किया गया हो, लेकिन एक अंतर है।
रिच स्निपेट पहले से मौजूद खोज परिणामों को बढ़ाते हैं, जबकि चित्रित स्निपेट उनके परिणाम हैं जो सामान्य SERP परिणामों से ऊपर दिखाई देते हैं।
अमीर स्निपेट क्या करते हैं?
वे तीन ठोस चीजें करते हैं:
- वे खोज इंजन को खोजकर्ताओं को बेहतर, अधिक विशिष्ट, अधिक प्रासंगिक परिणाम देने में सक्षम करते हैं।
- वे खोजकर्ताओं को अधिक जानकारी के लिए प्रासंगिक जानकारी (उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए) देखने में सक्षम बनाते हैं।
- वे SERP से आपके व्यवसाय के क्लिक-थ्रू बढ़ा सकते हैं। रिच स्निपेट्स बाउंस दरों को कम करते हैं, और रूपांतरण दर बढ़ाते हैं। SERP पर बढ़ी हुई जानकारी से बेहतर समझ मिलती है कि खोजकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने पर क्या प्राप्त होने वाला है।
यह खोज परिणामों को कैसे प्रभावित करता है?
वर्तमान में, आपकी वेबसाइट या पेज तीन मुख्य चीजों के साथ एक SERP पर दिखाई दे रहे हैं: एक साइट शीर्षक , URL और जो भी मेटा विवरण आपने पृष्ठ में जोड़ा है।
समृद्ध स्निपेट के साथ, वह जानकारी "समृद्ध" हो जाती है।
खोज इंजन प्रदर्शित परिणाम के बारे में अधिक जानकारी दिखाता है - चाहे वह समीक्षा हो, व्यवसाय हो, उत्पाद हो, व्यक्ति हो, जो भी हो।
यह लेख वास्तव में क्या जानकारी प्राप्त करेगा जो हम कुछ वर्गों में समृद्ध स्निपेट के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं, इसलिए पढ़ें!
रिच स्निपेट कैसे बनाएं
रिच स्निपेट स्कीमा मार्कअप , खोज इंजन की भाषा का उपयोग करते हैं; स्कीमा मार्कअप खोज इंजनों को स्पष्ट जानकारी प्रदान करता है जो आपकी सामग्री को समझने में उनकी सहायता करते हैं।
स्कीमा / समृद्ध स्निपेट के साथ अपने पृष्ठों को टैग करना खोज इंजनों को बताता है कि इसे आपके परिणाम को अतिरिक्त समृद्ध सामग्री के साथ प्रदर्शित करना चाहिए।
यदि आप निम्नलिखित को जांचने के लिए अपने वेब डेवलपर को पकड़ना चाहते हैं, तो यह सार्थक हो सकता है।
संरचित डेटा मार्कअप तीन मुख्य तत्वों से बना है:
- आइटम्सस्कोप: आइटम्सस्कोप एक खोज इंजन को बताता है कि जो कुछ भी निम्नलिखित <div> ब्लॉक के भीतर है वह एक विशेष विषय के लिए प्रासंगिक है।
- आइटमटाइप: आइटमटाइप सर्च इंजन को बताता है कि विषय क्या है।
- आइटमप्रॉप: आइटमप्रॉप <div> (संपत्ति) के भीतर रखी गई जानकारी है। यह एक नाम, एक URL, एक समीक्षा आदि हो सकता है।
ऊपर एक SERP पर दिखाए गए "Raleigh road bikes" पृष्ठ के लिए पेज कोड का एक छोटा सा हिस्सा इस तरह दिखता है:
सामान्य तौर पर, आप अपनी SERP सूची में अधिक से अधिक जानकारी संवाद करना चाहते हैं।
अतिरिक्त जानकारी होने पर उच्चतर क्लिक दर और उच्च रूपांतरण दर हो सकती है जब उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ पर आते हैं।
अधिक जानकारी स्टार समीक्षाएँ के रूप में अधिक SERP अचल संपत्ति और (उत्पादों के मामले में) रंग के बराबर होती है।
संक्षेप में, समृद्ध स्निपेट जानकारी वाले खोज परिणाम अधिक दृश्यमान होते हैं, अधिक व्यापक होते हैं, और अधिक विवरणों को संप्रेषित करते हैं।
उनका प्रभाव कुछ ऐसा है जिसे SEO अनदेखा नहीं कर सकते।
रियल-वर्ल्ड रिच स्निपेट केस स्टडी
इसके तुरंत बाद Google ने Q & A रिच स्निपेट को शामिल करने की घोषणा की, ब्रेनली (छात्रों के लिए एक मंच) ने नए SERI फीचर में निवेश करने का फैसला किया।
मूरत यतागन (ब्रेनली का VP of Growth) ने अपने मंचों के भीतर पृष्ठों के चयन पर QAPage समृद्ध स्निपेट्स को लागू किया, बजाय उनके ज्ञान के प्रत्येक पृष्ठ पर।
यहाँ यत्गन के परिणाम हैं (जैसा कि ट्विटर पर बताया गया है):
इन परिणामों का सारांश:
खोज ऑप्टिमाइज़र (वैध रूप से) चिंतित हो सकते हैं कि समृद्ध स्निपेट, उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर मूल्यवान सामग्री भेजने के लिए शून्य-क्लिक खोजों बनाम ले जाएगा।
लेकिन ऐसा लगता है कि SERP पर सूचना का संचार (कम से कम ब्रेनली के लिए) होता है, जिसके परिणामस्वरूप केवल अधिक इंप्रेशन के बजाय अधिक क्लिक-थ्रू होते हैं।
निश्चित रूप से याद रखने वाली कुछ बात यह है कि हर अमीर स्निपेट का क्लार्क शो के समान प्रभाव नहीं होगा। कुछ, जैसे Q & A स्निपेट, लेख स्निपेट, और अक्सर पूछे जाने वाले स्निपेट, आपके SERP क्लिक-थ्रू पर कॉर्पोरेट सामाजिक प्रोफ़ाइल स्निपेट या लोगो स्निपेट की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।
अपनी वेबसाइट पर रिच स्निपेट्स कैसे जोड़ें
एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग के लगभग हर महत्वपूर्ण तत्व की तरह , अमीर स्निपेट को आसान बनाने के लिए वहाँ उपकरण हैं।
आपकी साइट पर पहले से ही समृद्ध स्निपेट जोड़ देने के बाद वह एक अच्छी जगह होगी।
ऐसा करने के लिए, आपको कुछ मदद की आवश्यकता हो सकती है।
और यहीं से प्लग इन आता है।
यदि आप Wordpress का उपयोग कर रहे हैं, तो प्लगइन लाइब्रेरी के माध्यम से एक त्वरित खोज दर्जनों उपकरणों को जोड़ेगी:
रिच स्निपेट प्लगइन अनुशंसाएँ:
- समीक्षा, रेटिंग सिस्टम, व्यंजनों, और अधिकांश अन्य डेटा विकल्प के लिए त्वरित स्निपेट प्रदान करता है।
- नए या पुराने WP संस्करणों के साथ कोई संगतता समस्या नहीं है
- लोड जल्दी (अपने बैकएंड पर प्रकाश)
- पूरा SEOplugin (न सिर्फ अमीर स्निपेट्स)
- अमीर स्निपेट्स के लिए 14 डेटा विकल्प
- Google खोज कंसोल एकीकरण (ताकि आप WP के भीतर डेटा देख सकें)
- स्थानीय एसईओ फोकस
- 33 स्कीमा प्रकार
- स्कीमा मार्कअप विकल्प (डीफ़्रैग्मेंट, फूटर में जोड़ें, सुंदर प्रिंट, माइक्रोडाटा क्लीनअप, आदि)
- Google खोज कंसोल में समृद्ध स्निपेट डेटा दिखाने की क्षमता "असीमित कस्टम पोस्ट प्रकारों" के साथ है।
ईमानदारी से, सबसे अच्छा शर्त रैंकमाथ जैसे एक महान एसईओ प्लगइन के लिए भुगतान करना हो सकता है, जिसमें एक प्रचुर स्निपेट तत्व है।
सभी उपयोगी प्लगइन्स को भुगतान की आवश्यकता होती है, इसलिए आप उस भुगतान के लिए बेहतर हैं जो केवल स्निपेट जोड़ और विश्लेषण से अधिक करता है।
नोट: कई अमीर स्निपेट प्लगइन्स बनाए जाते हैं लेकिन अपडेट नहीं किए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया प्लगइन Wordpress के सबसे हाल के संस्करण के साथ अद्यतित है। ऐसा करने का एक शानदार तरीका यह है कि हाल की समीक्षाओं को पढ़ें (और सुनिश्चित करें कि कुछ हैं)।
मैं रिच स्निपेट्स (22 रिच स्निपेट उदाहरण) का उपयोग कहां कर सकता हूं?
1. समीक्षा और रेटिंग रिच स्निपेट उदाहरण
समीक्षा और रेटिंग सबसे आम प्रकार के समृद्ध स्निपेट्स में से एक हैं और कई प्रकार की वेबसाइटों द्वारा उपयोग किया जाता है। इसका मतलब यह है कि कुछ वेबसाइटों के लिए, ग्राहक समीक्षा और रेटिंग अमीर स्निपेट में सही प्रदर्शित की जाती हैं।
ये नीचे दिखाए गए उदाहरणों की तरह दिखते हैं:
ये ग्राहक विश्वास अर्जित करने में मदद करते हैं और किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में किसी भी चिंता को कम कर सकते हैं, इससे पहले कि वे खरीदारी करें।
और, सकारात्मक समीक्षा और रेटिंग दिखाने से लिंक पर क्लिक करने वाले लोगों की संभावना भी बढ़ जाती है। यह बदले में, क्लिक-थ्रू दरों और इसलिए जैविक खोज रैंकिंग को बढ़ाता है ।
2. साइटेलिंक रिच स्निपेट उदाहरण
यह आपको होमपेज लिंक के अलावा अपनी वेबसाइट के चुनिंदा अनुभागों से सीधे लिंक जोड़ने की अनुमति देता है। तो, आप किसी भी विशेष ऑफ़र या बिक्री से लिंक जोड़ सकते हैं या बस विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के लिंक जोड़ सकते हैं।
देखें कि अमेज़ॅन ने अपने ऑफ़र और CTA पृष्ठों पर दर्शकों को सीधे भेजने के लिए साइटलिंक रिच स्निपेट का उपयोग कैसे किया है।
साइट लिंक को ऊपर दिखाए गए लोगों की तरह दिखाया जा सकता है या बस एक लंगर पाठ के लिंक के रूप में दिखाया जा सकता है, जो एक खोज परिणाम के निचले भाग में दिखाया गया है। यहाँ उत्तरार्द्ध का एक उदाहरण है।
साइटेलिंक संरचित डेटा के प्रकारों में से एक है जो हर प्रकार का व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के भीतर प्रासंगिक पृष्ठों पर निर्देशित कर सकता है। इसलिए, यहां सूचीबद्ध सभी प्रकार के समृद्ध स्निपेट्स में ये सबसे बहुमुखी हैं।
ये बड़ी वेबसाइटों के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं जिनमें बहुत सारी श्रेणियां और वेब पेज की उपश्रेणियाँ होती हैं। आप ग्राहकों को किसी विशेष श्रेणी के पृष्ठ को खोजने के लिए प्रयास करने के बजाय उन्हें सीधे पृष्ठ पर निर्देशित कर सकते हैं।
3. व्यंजनों रिच स्निपेट उदाहरण
यह प्रारूप प्रासंगिक Google खोज परिणामों में अपने व्यंजनों को उजागर करने के लिए रेस्तरां या खाद्य ब्लॉगर्स द्वारा उपयोग किया जाता है। इसलिए, जब कोई नुस्खा खोजता है, तो इस संरचित डेटा प्रारूप का उपयोग करने वाली शीर्ष-रैंकिंग वेबसाइटें अलग-अलग दिखाई देंगी, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
इस प्रकार के समृद्ध स्निपेट रेस्तरां और खाद्य ब्लॉगों के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि यह उनके पृष्ठ पर प्रकाश डालता है और एक क्लिक प्राप्त करने की संभावना बढ़ाता है। अधिक बार नहीं, लोग अन्य खोज परिणामों के बजाय हाइलाइट किए गए नुस्खा स्निपेट पर क्लिक करते हैं।
4. व्यापार सूचना रिच स्निपेट उदाहरण
व्यवसाय की जानकारी व्यवसाय के नाम, संस्थापक, पता, संपर्क विवरण आदि को संदर्भित करती है। यह Google के खोज परिणामों के दाईं ओर दिखाई देता है जब उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट व्यवसाय या ब्रांड की खोज करता है। Apple Inc. के पास एक विस्तृत व्यवसाय जानकारी स्निपेट है, जिसे आप Google पर खोजते समय चित्रित करते हैं।
यह किसी भी व्यवसाय द्वारा उपयोग किया जा सकता है, चाहे आप जिस उद्योग में हों। हालांकि, यह कोई प्रत्यक्ष एसईओ लाभ प्रदान नहीं करता है और आपके व्यवसाय को आसानी से सुलभ बनाता है।
5. उत्पाद उपलब्धता रिच स्निपेट उदाहरण
इस सुविधा का उपयोग खुदरा और ईकॉमर्स स्टोर द्वारा किया जाता है जो ऑनलाइन उत्पाद बेचते हैं। इससे पता चलता है कि किसी विशेष ऑनलाइन स्टोर पर "स्टॉक में" उत्पाद खोजा जा रहा है या नहीं।
यह उपयोगी है क्योंकि इससे उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में मदद मिलती है कि किसी विशेष लिंक पर क्लिक करना है या नहीं। यह दर्शाता है कि आपके पास स्टॉक में एक उत्पाद है जो आपकी क्लिक-थ्रू दरें बढ़ाता है।
6. ऑफर और छूट रिच स्निपेट उदाहरण
यह उपयोगकर्ताओं से अधिक क्लिक को प्रोत्साहित करने के लिए एक वेबसाइट पर सौदों और छूट को उजागर करने के लिए उपयोग किया जाता है। ईकॉमर्स स्टोर के लिए यह बहुत उपयोगी है क्योंकि वे अपने स्टोर पर अधिक लोगों को लुभा सकते हैं जो कि वे पेशकश कर रहे हैं।
यह वेबसाइट ट्रैफ़िक पर सीधा प्रभाव डालता है और रूपांतरणों पर अप्रत्यक्ष रूप से अप्रत्यक्ष करता है, क्योंकि छूट अक्सर लोगों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है।
इस सुविधा का एक उदाहरण Google खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जा रहा है।
7. घटनाक्रम रिच स्निपेट उदाहरण
यह दाईं साइडबार पर एक बॉक्स के रूप में दिखाई देता है जब कोई उपयोगकर्ता किसी घटना को खोजता है और घटना का विवरण प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को उस घटना की तारीख और स्थान को आसानी से खोजने में मदद करता है जिसे वे खोज रहे हैं और घटना के आयोजकों के लिए एक उपयोगी विशेषता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों के लिए खोज करते हैं, तो आपको यह कार्ड घटना विवरण के साथ दाईं ओर दिखाई देगा।
यह एक सीधा एसईओ लाभ नहीं है, लेकिन उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी है जो किसी विशेष घटना के बारे में जानकारी चाहते हैं।
8. वीडियो रिच स्निपेट उदाहरण
ये हिंडोला प्रारूप में रखे गए वीडियो की एक श्रृंखला के रूप में दिखाई देते हैं और Google खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। यह एक शानदार विशेषता है जो आपके वीडियो लिंक को अन्य खोज परिणामों से बाहर खड़ा करने देता है।
इसके अलावा, इस प्रकार के परिणाम तब भी हो सकते हैं जब उपयोगकर्ता विशेष रूप से वीडियो नहीं खोज रहा हो। खोज क्वेरी एक प्रश्न या विषय हो सकती है, और खोज परिणामों में वीडियो और लेख लिंक दोनों शामिल हो सकते हैं। लेकिन, क्योंकि ये वीडियो सबसे ऊपर दिखाए गए हैं, ये परिणाम बाकी हिस्सों से बाहर खड़े होते हैं और अक्सर उच्च क्लिक प्राप्त करते हैं।
इसलिए, आप इस समृद्ध स्निपेट का उपयोग Google खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर अपने वीडियो को प्राप्त करने और अधिक विचार प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। यह आपको अधिक क्लिक और वेबसाइट ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेगा, जो बदले में, एसईओ के लिए उपयुक्त है ।
9. उड़ानें अमीर स्निपेट उदाहरण
जब कोई उपयोगकर्ता उड़ान की जानकारी खोजता है, तो Google खोज परिणामों में स्वचालित रूप से उड़ान जाँच और बुकिंग सुविधा को एम्बेड करता है। यह वही है जो इस समृद्ध स्निपेट ने किया है, जो उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट पर जाने के बिना भी Google खोज परिणाम पृष्ठ से उड़ानों को बुक करने का एक मंच प्रदान करता है।
10. स्थानीय व्यापार लिस्टिंग रिच स्निपेट उदाहरण
यह एक सुविधा है जो व्यवसायों द्वारा स्थानीय एसईओ के लिए अपने स्टोर स्थानों को उजागर करने के लिए उपयोग की जाती है । जब कोई उपयोगकर्ता किसी स्थानीय व्यवसाय की खोज करता है, तो Google मानचित्र लिस्टिंग के साथ दुकानों की एक सूची प्रदर्शित करता है।
एक बार जब आप किसी एक स्टोर पर क्लिक करते हैं, तो एक विस्तृत जानकारी कार्ड खुलता है, जो कि "स्थानीय व्यावसायिक जानकारी" समृद्ध स्निपेट है। यहाँ यह कैसा दिखता है।
यह स्थानीय व्यवसायों के लिए एक उपयोगी विशेषता है क्योंकि उपयोगकर्ता अक्सर इन हाइलाइट की गई लिस्टिंग पर क्लिक करते हैं और आगे भी स्क्रॉल नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप अपने स्थानीय स्टोर में अधिक लोगों को ड्राइव करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के समृद्ध स्निपेट का उपयोग करके प्रत्येक के लिए विस्तृत लिस्टिंग बनाएं।
11. हिंडोला रिच स्निपेट उदाहरण
लोकप्रिय रूप से एक छवि पैक के रूप में जाना जाता है, यह एक ऐसी सुविधा है जहां Google खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक छवियों का एक हिंडोला दिखाता है। ये खोज परिणामों के शीर्ष पर सही प्रदर्शित होते हैं और सामान्य खोज परिणामों से बाहर खड़े होते हैं। इस प्रकार का स्निपेट तब प्रकट होता है जब एक व्यापक खोज शब्द होता है जिसमें कई उपश्रेणियाँ हो सकती हैं।
इस उदाहरण को देखें कि यह Google खोज परिणाम पृष्ठ पर कैसे दिखाया गया है:
जैसा कि ये चित्र शीर्ष पर सही दिखाई देते हैं और अन्य खोज परिणामों के बीच हाइलाइट किए जाते हैं, इन पर अधिक क्लिक मिलते हैं। हालाँकि, ये किसी भी व्यवसाय या वेबसाइट को लाभ नहीं पहुँचाते हैं; इनमें से किसी भी चित्र पर क्लिक करने से नई खोज क्वेरी के परिणाम दिखाई देते हैं।
12. क्यू एंड ए रिच स्निपेट उदाहरण
जब आप Google पर किसी प्रश्न का उत्तर खोजते हैं, तो कुछ पृष्ठ एक अलग प्रारूप में प्रदर्शित किए जाते हैं, जहां शीर्ष उत्तर हाइलाइट किए जाते हैं; ये क्यू एंड ए रिच स्निपेट प्रारूप का उपयोग करते हैं।
यह सुविधा Quora या Reddit जैसे मंचों के लिए उपयोगी है क्योंकि ये प्रश्नोत्तर प्रारूप का उपयोग करते हैं। ऐसे फ़ोरम Q & A प्रारूप का उपयोग करते हैं ताकि उनके परिणाम अलग-अलग रूप में प्रदर्शित हों, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
यहां, प्रासंगिक चर्चाओं के लिए शीर्ष उत्तरों या लिंक की एक सूची प्रदान की गई है, प्रत्येक एक सीधा लिंक है जिसके साथ उपयोगकर्ता उत्तर खोजने के लिए क्लिक कर सकते हैं।
13. शीर्ष कहानियां अमीर स्निपेट उदाहरण
Google के खोज परिणामों के शीर्ष पर शीर्ष स्निपेट की सही कहानियां दिखाई देती हैं और लेखों के एक हिंडोला की तरह दिखाई देती हैं। यह समाचार साइटों या किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सबसे उपयोगी है जो वर्तमान विषयों पर लेख पोस्ट करता है।
इस तरह के खोज परिणाम लोगों, विषय, या किसी अन्य प्रासंगिक कीवर्ड से विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को चालू कर सकते हैं ।
नीचे दिए गए उदाहरण को देखें कि एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व की खोज कैसे खोज परिणामों में "शीर्ष कहानियों" को भी बदल सकती है।
जैसे ही ये Google SERP के शीर्ष पर दिखाई देते हैं, इन पर बहुत अधिक क्लिक दरें मिलती हैं, जो अन्य कार्बनिक खोज परिणामों के लिए होती हैं। तो, ये SEO के लिए भी अच्छे हैं।
14. संगीत रिच स्निपेट उदाहरण
जब आप Google पर एक गीत खोजते हैं, तो आप अक्सर गीत के बारे में अतिरिक्त जानकारी के साथ कुछ परिणाम देखते हैं। इसकी वजह है अमीर स्निपेट्स। ये गीत रिलीज की तारीख, शैली, लेखक का नाम, गायक का नाम आदि जैसी जानकारी प्रदान करते हैं।
यह किसी भी वेबसाइट लिंक को खोलने की आवश्यकता के बिना, खोज उपयोगकर्ता को गाने के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाता है, और यही खोज इंजन के लिए प्रयास करता है।
15. चुनिंदा रिच स्निपेट उदाहरण
विशेष रूप से समृद्ध स्निपेट वे हैं जो Google द्वारा किसी विशेष उपयोगकर्ता क्वेरी का उत्तर देने के लिए चुने गए हैं। ये खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देते हैं और उपयोगकर्ता के प्रश्न का उत्तर सीधे खोज परिणाम पृष्ठ पर देते हैं।
इन स्निपेट्स का प्रारूप अन्य सभी परिणामों के ठीक विपरीत है जहां शीर्षक पहले दिखाया गया है और फिर विवरण निम्नानुसार है। विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स में, उपयोगकर्ता क्वेरी का उत्तर देने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, इसलिए विवरण पहले आता है और फिर शीर्षक।
यह एक विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट का एक उदाहरण है जहाँ खोज क्वेरी का उत्तर सीधे परिणाम पृष्ठ पर दिया जाता है।
इसलिए, यदि कोई इसे अधिक विस्तार से नहीं पढ़ना चाहता है और संक्षिप्त उत्तर चाहता है, तो वे इसे सीधे Google से प्राप्त कर सकते हैं।
16. ज्ञान ग्राफ रिच स्निपेट उदाहरण
यह Google खोज परिणाम पृष्ठ के दाईं ओर एक अतिरिक्त सूचना कार्ड के रूप में दिखाई देता है। इनका उपयोग खोज परिणाम पृष्ठ से सीधे खोज क्वेरी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।
ज्ञान ग्राफ का उपयोग लोगों, चीजों, व्यवसायों और बहुत कुछ के बारे में विस्तृत खोज प्रश्नों के लिए किया जा सकता है। Google खोज क्वेरी के बारे में जानकारी के सभी को सारांश दिखाता है और इसे नॉलेज ग्राफ के रूप में साइडबार पर रखता है।
ये समृद्ध स्निपेट उपयोगकर्ताओं के लिए आसान हैं क्योंकि वे अपनी खोज क्वेरी के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
17. लोग रिच स्निपेट का उदाहरण भी पूछते हैं
क्या आपने कभी Google पर एक क्वेरी के लिए खोज की है और खोज परिणामों में समान प्रश्नों की सूची देखी है? ठीक है, कि इस तरह के समृद्ध स्निपेट के बारे में क्या है।
"लोग यह भी पूछते हैं" अमीर स्निपेट्स आपकी खोज क्वेरी से संबंधित प्रश्नों की एक सूची दिखाते हैं, जिन्हें अन्य उपयोगकर्ताओं ने खोजा है। यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न पर क्लिक करते हैं, तो आपको इसका उत्तर प्रश्न के ठीक नीचे मिलेगा।
इसके अलावा, एक प्रश्न पर क्लिक करने से प्रश्नों की सूची का विस्तार होता है और कुछ इसी तरह के प्रश्न दिखाई देने लगते हैं। तो, आप इन सवालों के जवाब पढ़ते रह सकते हैं और विषय के बारे में अधिक प्रासंगिक प्रश्न पा सकते हैं। आप ऐसा तब तक कर सकते हैं जब तक आप अपनी खोज क्वेरी के बारे में पर्याप्त जानकारी एकत्र नहीं कर लेते।
अपनी वेबसाइट के लिए इस प्रकार के समृद्ध स्निपेट को जोड़ने से अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आपकी वेबसाइट लिंक समान खोज क्वेरी के लिए भी दिखाई देगी।
18. साइटलिंक सर्च बॉक्स रिच स्निपेट उदाहरण
यह एक उपयोगी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को किसी वेबसाइट के भीतर कुछ विशिष्ट खोज करने में सक्षम बनाती है। साइटलिंक के बारे में महान बात यह है कि उन्हें इस खोज सुविधा का उपयोग करने के लिए वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, खोज बॉक्स स्वयं खोज परिणाम में साइटलिंक के ऊपर प्रदान किया जाता है।
यह किसी भी व्यवसाय द्वारा उपयोग किया जा सकता है जिसमें कई वेब पृष्ठों के साथ एक बड़ी वेबसाइट है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को उस सटीक पृष्ठ तक पहुंचने देती है, जिसे वे किसी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं।
19. ट्वीट्स रिच स्निपेट उदाहरण
कई खोज क्वेरी एक हिंडोला प्रारूप में विषय के बारे में नवीनतम ट्वीट दिखाती है। इस तरह के समृद्ध स्निपेट आमतौर पर नवीनतम समाचारों, ट्रेंडिंग विषयों या घटनाओं, या यहां तक कि लोगों के लिए दिखाई देते हैं।
इस प्रकार के समृद्ध स्निपेट समाचार पोर्टलों और प्रसिद्ध हस्तियों के लिए उपयोगी हैं, लेकिन अधिकांश व्यवसायों के लिए बहुत अधिक मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप ट्विटर पर विशेष रूप से सक्रिय हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। और जब भी कोई आपके व्यवसाय की खोज करेगा, यह स्निपेट खोज परिणामों में भी दिखाई देगा।
20. शॉपिंग रिच स्निपेट उदाहरण
ये खोज परिणामों में दिखाई देते हैं जब उपयोगकर्ता किसी उत्पाद या सेवा के बारे में खोज क्वेरी बनाता है जो खरीदारी का इरादा दिखाता है। यदि Google खरीदारी के इरादे का पता लगाता है, तो वह उपयोगकर्ताओं को उस उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए खरीदारी के विकल्प प्रदान करेगा जो उपयोगकर्ता खोज रहा है।
ये विभिन्न ईकॉमर्स वेबसाइटों की उत्पाद सूची के साथ एक हिंडोला के रूप में दिखाई देते हैं जहां उत्पाद उपलब्ध है।
कभी-कभी यह एक छवि और उत्पाद नाम के साथ बड़े आइकन जैसे साइडबार पर भी दिखाता है। और, ये आमतौर पर कीमतों का उल्लेख करते हैं, ताकि उपयोगकर्ता खोज परिणाम पृष्ठ पर लागत-तुलना अधिकार कर सकें।
यह सुविधा विशेष रूप से ईकॉमर्स व्यवसायों के लिए फायदेमंद है क्योंकि उनकी प्रत्यक्ष उत्पाद सूची खोज परिणामों में दिखाई दे सकती है और वह भी एक हाइलाइट किए गए प्रारूप में। इससे उनकी वेबसाइट पर अधिक कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद मिलती है, जो शायद बिक्री में भी परिवर्तित हो सकती है। तो, यह एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है और इसका उपयोग किसी भी व्यवसाय द्वारा किया जाना चाहिए जो उत्पादों को ऑनलाइन बेचता है।
21. टेबल रिच स्निपेट उदाहरण
कभी-कभी, एक खोज क्वेरी विभिन्न पंक्तियों और स्तंभों में विभिन्न विशेषताओं के साथ तालिका के रूप में परिणाम दिखाती है। यह आमतौर पर शीर्ष रैंकिंग, सूची, तुलना, आदि के बारे में प्रश्नों के लिए दिखाई देता है।
यदि आपकी वेबसाइट पर इस प्रकार की सामग्री है, तो आप Google SERP पर प्रदर्शित होने के लिए इस प्रकार के समृद्ध स्निपेट का उपयोग कर सकते हैं।
22. संबंधित खोजें रिच स्निपेट उदाहरण
ये वैकल्पिक खोज क्वेरी सुझाव हैं जो खोज परिणाम पृष्ठ के निचले भाग में सही दिखाए गए हैं। ये भी एक प्रकार के समृद्ध स्निपेट हैं और अन्य खोज परिणामों से अलग हैं। और सुझाए गए खोज क्वेरी मूल खोज क्वेरी के समान हैं।
23. Google विज्ञापन (ऐडवर्ड्स) रिच स्निपेट उदाहरण
Google विज्ञापन रिच स्निपेट वे प्रायोजित विज्ञापन हैं जो प्रासंगिक खोज क्वेरी के लिए खोज करने पर Google SERP पर दिखाए जाते हैं। ये ज्यादातर किसी अन्य खोज परिणाम की तरह दिखते हैं लेकिन ऊपरी बाएं कोने पर "विज्ञापन" लिखा होता है। ये SERP पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, जिसमें कार्बनिक खोज परिणाम ऊपर और नीचे शामिल हैं।
यहाँ एक उदाहरण है कि ये विज्ञापन क्या दिखते हैं।
निष्कर्ष
आपकी साइट पर समृद्ध स्निपेट के अलावा आप कहां रैंक करते हैं, क्या जानकारी प्रदर्शित होती है, और कितने लोग SERP से आपके पृष्ठों पर क्लिक करते हैं, इस पर प्रभाव पड़ सकता है।
ब्रेनली ने रिच स्निपेट बनाम पृष्ठों वाले पन्नों के लिए क्लिक-थ्रू में 15-25% वृद्धि की सूचना दी।
और वह कुछ भी नहीं है अपनी नाक पर छड़ी करने के लिए।
अगला कदम:
- सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको अपनी वेबसाइट के HTML में समृद्ध स्निपेट कहां और किस सूचना पर जोड़ना चाहिए
- अपने डेवलपर के सहयोग से, एक SEOplugin चुनें, जिसमें या तो एक समृद्ध स्निपेट घटक है या केवल समृद्ध स्निपेट एप्लिकेशन पर केंद्रित है।
- अपने समृद्ध स्निपेट के अतिरिक्त को पूरा करें।
- Google के परीक्षण टूल के साथ अपने समृद्ध स्निपेट / संरचित डेटा एप्लिकेशन की जांच करें।
- SERP रैंकिंग परिवर्तन और इंप्रेशन में वृद्धि के लिए अपना एसईओ उपकरण या Google खोज कंसोल देखें।
- ट्रैफ़िक परिवर्तनों के लिए Google Analytics (या जो भी साइट एनालिटिक्स टूल आप उपयोग करते हैं) देखें।
यदि कुछ भी बदलता है, तो हमें बताना सुनिश्चित करें!
और, हमेशा की तरह, किसी भी प्रश्न के बारे में जानने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपके पास सामान्य रूप से समृद्ध स्निपेट्स या एसईओ के बारे में है।
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