Monday, July 13, 2020

How to Use Quora For Content Marketing and Keyword Research

क्या आपने कभी ऐसे प्लेटफ़ॉर्म की कामना की है, जो आपके कंटेंट मार्केटिंग प्रयासों के बाद भी आपके ब्लॉग पर सदाबहार ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सके? (संकेत - यह फेसबुक या ट्विटर नहीं है)
खैर, आगे मत देखो क्योंकि Quora यहाँ है!
यह एक प्रभावी और ज्यादातर अनदेखी विपणन उपकरण है, जो सही होने पर, लंबे समय तक चलने वाले परिणाम उत्पन्न करता है। इससे भी बेहतर यह है कि Quora द्वारा उत्पन्न ट्रैफ़िक Google-प्रूफ है।
कई विपणक इस अद्भुत मंच (जो 300 मिलियन से अधिक लोगों को समेटे हुए हैं) को अनदेखा कर रहे हैं  , लेकिन कुछ अकेले बंदूकधारी हैं जो लाभ उठा रहे हैं और Quora (जैसे गेम डिज़ाइनर, अर्नेस्ट डब्ल्यू एडम्स) का पूरा फायदा उठा रहे हैं।
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क्या आप क्वोरा में महारत हासिल करने के लिए उत्साहित हैं?

इस गाइड में, आप सीखेंगे:
  • Quora क्या है।
  • क्यों आप Quora का उपयोग करना चाहिए।
  • Quora रैंकिंग फैक्टर क्या हैं।
  • कीवर्ड अनुसंधान के लिए Quora का उपयोग कैसे करें।

Quora क्या है?

Quora एक Q & A समुदाय है जहां प्रश्नों को राय के रूप में पूछा और उत्तर दिया जाता है। यही कारण है कि हर किसी की राय पढ़ने के लिए 300 मिलियन लोग इसे पसंद करते हैं। मैं Google के बजाय Quora पर उत्तर खोजने का प्रयास करता हूं क्योंकि यह उत्तरों को भावनात्मक स्पर्श देता है।
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ऊपर, आप देख सकते हैं कि लोग अवसाद से पीड़ित किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए Quora पर उत्तर ढूंढ रहे हैं। Quora किसी भी विषय पर दुनिया भर के विशेषज्ञों के शानदार उत्तर प्रदान करता है।
इस तरह के हर सवाल के लिए, वास्तविक लोगों के सैकड़ों जवाब हैं जो मैथ्यू रसेल की तरह खुद अवसाद से गुजर चुके हैं।
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आपको Quora का उपयोग क्यों करना चाहिए?

Quora लोगों और व्यवसायों को केवल सवालों के जवाब देकर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए जबरदस्त अवसर प्रदान करता है। पहला कारण स्पष्ट है: Quora सबसे तेजी से बढ़ने वाली साइट है और इसने महीने में 600 मिलियन का दौरा किया है।
मुझे विश्वास नहीं है? यहां आप ट्रैफ़िक एनालिटिक्स के साथ ट्रैफ़िक आँकड़े देख सकते हैं 
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सबसे अच्छी बात?
खोज आगंतुकों का एक प्रमुख स्रोत है। इसका मतलब है कि Quora पर जाने के लिए 50 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ता सर्च इंजन से आते हैं।
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फेसबुक के विपरीत, जहां खोज केवल 13% ट्रैफ़िक के लिए मायने रखती है।
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मुझे यकीन है कि उन 13% उपयोगकर्ता Google पर "फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें" जैसे सवाल पूछ रहे हैं।

यहाँ कुछ शक्तिशाली कारण दिए गए हैं कि आपको Quora का उपयोग क्यों करना चाहिए:

1. ब्रांड जागरूकता
इसमें कोई शक नहीं है कि Quora ब्रांड जागरूकता के लिए एक उत्कृष्ट मंच है क्योंकि हजारों लोग आपके उत्तर देख सकते हैं।
यदि आप एक नया स्टार्टअप चला रहे हैं, जो उद्यमियों के लिए एक उत्पादकता उपकरण बेचता है और विपणन के लिए पूंजी नहीं है, तो आप क्वोरा का उपयोग केवल सवालों के जवाब देकर अपने उत्पाद या ब्लॉग को बिना किसी अतिरिक्त कीमत पर कर सकते हैं।
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वास्तव में इस ब्रांड जागरूकता को हासिल करने के लिए डॉलर के बजाए समय व्यतीत करना पड़ता है। यदि आप प्रति दिन एक उत्तर लिखने के लिए 30 मिनट प्रति दिन खर्च करते हैं, तो आप जल्दी से चीजों को अपने पक्ष में ढेर कर देंगे।
अब 2 साल तक ऐसा करने की कल्पना करें। आइंस्टीन इसे दुनिया का आठवां अजूबा कहते हैं । निश्चित रूप से, यह सफलता की कुंजी है जब यह Quora पर आता है। आपकी कड़ी मेहनत के वर्षों के बाद, आपका ब्रांड उन लोगों को अधिक दिखाई देगा जो आपकी सेवाओं और उत्पादों को खरीदना पसंद करेंगे।
2. यातायात
ट्रैफिक इस रणनीति की रीढ़ है। आपको बॉक्स के बाहर सोचना होगा और स्मार्ट रणनीति का उपयोग करना होगा जो आपके Quora उत्तरों को ट्रैफ़िक उत्पन्न करता है। Quora पर सवालों के जवाब देते समय निम्नलिखित करें:
  • अपने उत्तर शीर्षक में शेयर कुंजी विश्वसनीयता निर्माण जानकारी
यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता पहले शीर्षक पढ़ते हैं। यह आपको तुरंत ब्रांड जागरूकता प्रदान करता है।
इसके अतिरिक्त, लोगों को किसी विषय विशेषज्ञ के अलावा किसी अन्य से पढ़ने के बारे में संदेह है। शीर्षक में एक वेबसाइट डोमेन नाम शामिल करने से विश्वसनीयता बनाने में मदद मिलती है।
एक अन्य उदाहरण शीर्षक में आपकी नौकरी की भूमिका शामिल है। यदि किसी व्यक्ति ने शीर्षक में उल्लेख किया है कि वे एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और उसने एसईओ के बारे में उत्तर लिखा है, तो कोई भी उनकी सलाह को गंभीरता से नहीं लेगा।
यही कारण है कि आपको शीर्षक में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करनी चाहिए। उपयोगकर्ताओं को आप पर विश्वास करने और आपकी साइट पर जाने का एक कारण दें (उसी तरह जैसे  एडवर्ड लिचस्टीन ने किया है)।
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ध्यान रखें कि लिंक क्लिक करने योग्य नहीं है; यह सिर्फ इसलिए है ताकि लोग इसे देख सकें।
बेशक, आपका डोमेन नाम भी मायने रखता है। यह संक्षिप्त, पेशेवर, उच्चारण करने में आसान और विश्वसनीयता की भावना देने वाला होना चाहिए।
  • एक सम्मोहक जैव है
आवागमन प्राप्त करने के लिए आकर्षक Quora बायो बनाएं
ऑनलाइन दुनिया में सफलता का सबसे अच्छा टिप ग्राहक की तरह सोचना है।
इस बारे में सोचें कि आपकी प्रोफ़ाइल लिंक पर कौन क्लिक करेगा? जो आपके उत्तरों से प्रभावित हो जाते हैं और आपके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। लेकिन वे आपकी साइट पर क्यों जाएंगे? क्योंकि इंसान जिज्ञासु होता है ।
जब लोग आपको पसंद करने लगते हैं, तो वे आपका अनुसरण करना शुरू कर देते हैं और आपके भविष्य के उत्तर पढ़ने लगते हैं। यही कारण है कि आपको अपनी जैव अपील बनाने के लिए थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए और एक सीटीए शामिल करना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर जाने के लिए मजबूर करता है। आप अपने गुप्त साप्ताहिक समाचार पत्र में शामिल होने की तरह अन्य विकल्प भी प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • अपने उत्तर से अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करना
आपका उत्तर क्वोरा में
उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर अपने लिंक पर क्लिक करने के लिए, आपको सही उत्तर लिखने की आवश्यकता है। यहां, कॉपी राइटिंग स्किल्स सफलता की कुंजी है।
क्या आपने देखा कि मैंने वहां क्या किया? यह समझाने के बजाय कि आपको कौन से कॉपी राइटिंग कौशल के लिए सफल उत्तर लिखने की आवश्यकता है, मैं बस एक पोस्ट से जुड़ा हुआ हूं जो कि नॉटी-ग्रिट्टी में शामिल है। यह व्यावहारिक रूप से आपको क्लिक करने के लिए मजबूर करता है।
कहा जा रहा है, आपको निश्चित रूप से कॉपी राइटिंग स्किल पोस्ट को पढ़ना चाहिए; मैं मजाक नहीं कर रहा हूं; यह कार्रवाई की सलाह से भरा है। इसलिए Quora पर अपना उत्तर लिखते समय ठीक वही काम करें।
यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और थोड़ा खोया हुआ महसूस कर रहे हैं, तो Quora पर एक सप्ताह बिताने की कोशिश करें, जो उन उत्तरों पर शोध कर रहे हैं जिन्हें सबसे अधिक पसंद किया गया है (पहचानें कि कौन सी विशेषताएँ उन्हें वायरल जाने में मदद करती हैं)।

Quora उत्तरों से आपकी साइट पर ट्रैफ़िक चलाने के दो तरीके हैं:

  • अधूरी सूचियाँ लिखना । उदाहरण के लिए, आपके उत्तर में 7 टॉकिंग पॉइंट हैं, लेकिन आप उनमें से केवल 3 के बारे में लिखते हैं और फिर लोगों को बताते हैं कि वे आपकी साइट पर शेष 4 अंक पढ़ सकते हैं (और लिंक के साथ इसका अनुसरण कर सकते हैं)।
  • आंतरिक लिंक का बुद्धिमानी से उपयोग करें । एक बार जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर होता है, तो महत्वपूर्ण लिंक (प्रभावी एंकर के साथ) को शामिल करना सुनिश्चित करें जो उन्हें आपकी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों पर निर्देशित करेगा।
बाद में मैं और अधिक विस्तार से बताऊंगा कि कैसे बेहतर लिखना है।
3. उभरती सामग्री विचार
लाखों Quora उपयोगकर्ता हर दिन हजारों प्रश्न पूछते हैं। जब आप नियमित रूप से Quora का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने Quora समयरेखा में सामग्री विचार मिलते हैं जो अन्यथा संभव नहीं थे। लोग ऐसे प्रश्न पूछते हैं जो आप आसानी से इंटरनेट पर नहीं पा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर दिन, हम अनोखी समस्याओं का सामना करते हैं; अद्वितीय समस्याओं के लिए जिन्हें अद्वितीय समाधानों की आवश्यकता होती है।
उदाहरण के लिए, iPhone के प्रत्येक नए रिलीज़ में नए उपयोगकर्ता अनुभव और कार्यक्षमता का एक समूह होता है। लोग तुरंत नए फोन के साथ कुछ चीजें कैसे करें, इस बारे में सवाल पूछने लगते हैं।
यह वह जगह है जहाँ विषय वस्तु विशेषज्ञ (जो पहले से ही उत्तरों का पता लगा चुके हैं) आते हैं और अपना अनुभव साझा करते हैं। उन्हें खोज इंजन से बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक मिलता है क्योंकि वे इन सवालों को देखने और उनका जवाब देने वाले पहले व्यक्ति हैं।
प्रो टिप : क्वोरा खोज बॉक्स में आंशिक प्रश्न या अपने कीवर्ड टाइप करें, आपको ऐसे प्रश्न मिलेंगे जो आपके सामग्री विचारों और विपणन के लिए प्रभावी हो सकते हैं।
Quora पर एक अच्छा सवाल खोजें
इसके अलावा, आप Quora फ़िल्टर का भी उपयोग कर सकते हैं। पहला सवाल हो जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए उत्तर लिखने लायक हो।
Quora पर फ़िल्टर करें4. भरोसा
Quora टिप्पणी ट्रस्ट
यहां आप एडेपेटुन केनी की टिप्पणियों को देख सकते हैं , जो अपने जवाब के लिए हेक्टर को धन्यवाद दे रहे हैं। जब आपको ऐसी टिप्पणियां मिलनी शुरू होती हैं, तो यह कहना सुरक्षित होता है कि आपने अपने दर्शकों का विश्वास हासिल कर लिया है।
प्रभावी उत्तर लिखना सुनिश्चित करें जो आपको भविष्य में विश्वसनीयता और विश्वास प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च के लिए Quora और SEMrush का उपयोग करें

आइए SEMrrush और Quora के संयोजन का उपयोग करके सही कीवर्ड खोजने के तरीके पर शुरुआत करें।

चरण 1 - SEMrush डेटा:

पर जाएं SEMrush डोमेन अवलोकन , और इनपुट Quora। यह आपको 53.5 मिलियन कीवर्ड का डेटा देगा। नए कीवर्ड रोज़ जोड़े जाते हैं।
Quora एक बहु-भाषा वेबसाइट है जो विभिन्न देशों में लाखों कीवर्ड के लिए रैंक करती है। इस प्रकार, SEMrush के पास लगभग हर देश के लिए कीवर्ड डेटा है (यह उन लोगों के लिए मूल्यवान है जो अपने संबंधित देश में मार्केटिंग करना चाहते हैं)।
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चरण 2 - डेटा को फ़िल्टर करना

जब तक आप फ़िल्टर लागू नहीं करते तब तक कच्चा डेटा बेकार है। सही कीवर्ड खोजने के लिए SEMrush मजबूत फ़िल्टरिंग विकल्प प्रदान करता है।
यहां तीन सबसे प्रभावी फिल्टर हैं जिनका मैं उपयोग करता हूं:
  • # 1 - विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट

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आपको उन कीवर्ड को फ़िल्टर करना चाहिए जो फ़ीचर्ड स्निपेट Google के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। क्यों? क्योंकि Google को लगता है कि यह विषय उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है, और यह है कि जिन साइटों को स्निपेट प्राप्त हुए, उनमें स्निपेट के योग्य सामग्री थी। स्निपेट, उनके भीतर के कीवर्ड और परिणामी पृष्ठ से बहुत कुछ सीखना है।
कुछ उदाहरणों में, आपका ब्लॉग Quora से आगे निकल सकता है (यदि आपकी वेबसाइट को नवीनतम ऑन-पेज एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ पूरी तरह से अनुकूलित किया गया है, तो यह तथ्यात्मक / सहायक / उपयोगी पाया जाता है, और इसमें बैकलिंक हैं।  ऑन-पेज एसईओ के साथ इस विस्तृत लेख को देखें। युक्तियाँ)।
लेकिन सबसे अच्छा हिस्सा?
यदि आप इन "फ़ीचर्ड स्निपेट" कीवर्ड के लिए Quora पर एक व्यापक उत्तर लिखते हैं, तो आप अपने उत्तर में खोज इंजन ट्रैफ़िक प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं, और इस प्रकार, आपका ब्लॉग भी।
मुझे विश्वास नहीं है? यहाँ एक कीवर्ड है जिसे मैंने चुना है " विजेता विजेता चिकन डिनर ।"
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यहां आप देख सकते हैं कि Google कीवर्ड को कैसे रैंक करता है।
विजेता विजेता चिकन डिनर
प्रश्न के Quora पर केवल दस उत्तर हैं।
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इस कीवर्ड को खोजने वाले बहुत सारे लोग हैं।
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आप सोच रहे होंगे कि अपने आला से संबंधित कीवर्ड को SEMrush के साथ कैसे खोजें।
आप किसी अन्य शर्त को किसी कीवर्ड के साथ लागू कर सकते हैं जो आपके आला को दर्शाता है; इस उदाहरण में, मैंने " लैपटॉप " टाइप किया 
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यह स्थिति उन कीवर्ड को फ़िल्टर कर देगी, जिनमें लैपटॉप शब्द है। इसके अतिरिक्त, कीवर्ड अभी भी शून्य स्थिति (उर्फ चित्रित स्निपेट) के लिए रैंकिंग कर रहे हैं।
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इससे यह भी पता चलता है कि फीचर्ड स्निपेट्स के लिए क्वोरा पर लैपटॉप शब्द के लिए 746 कीवर्ड की रैंकिंग की जा रही है 
प्रो सुझाव: आप अपने Quora उत्तर में एक YouTube वीडियो एम्बेड कर सकते हैं बशर्ते आप आला से संबंधित वीडियो बनाते हैं। बेशक, वीडियो पेशेवर और आकर्षक होना चाहिए।
  • स्थिति 1 से 5

सभी Quora कीवर्ड स्निपेट नहीं हैं। इसलिए, हमें अपने कीवर्ड के लिए अधिक डेटा प्राप्त करने के लिए Positions फ़िल्टर लागू करने की आवश्यकता है  
SEMrush पर स्थिति फ़िल्टर
सुनिश्चित करें कि आप कम प्रतियोगिता के लिए लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड प्राप्त करने के लिए शब्द गणना के लिए एक उन्नत फ़िल्टर लागू करें । मैंने " वर्ड काउंट " और " ग्रेटर ऑफ़ थ्री " स्थितियों को लॉन्ग-टेल कीवर्ड खोजने के लिए लागू किया 
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  • परिणाम

SEMrush में, यह सबसे अच्छे फिल्टर में से एक है क्योंकि आप कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड तुरंत पा सकते हैं। परिणाम कुल वेबसाइटें हैं जो दिए गए कीवर्ड के लिए Google के डेटाबेस में अनुक्रमित हैं।
Google दिखाता है कि Quora का पूरे वेब पर 80 मिलियन से अधिक बार उल्लेख किया गया है। इसका मतलब यह है कि यदि आप SERPs में रैंक करना चाहते हैं तो रैंक करने के लिए यह अधिक प्रतिस्पर्धी है।
Google पर Quora परिणाम

SEMrush में परिणाम फ़िल्टर इतना प्रभावी क्यों है?

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परिणाम फ़िल्टर आपको उन खोजशब्दों को खोजने में मदद करता है जिनकी प्रतिस्पर्धा कम है (परिणामों की संख्या कम है, प्रतियोगिता जितनी कम है)।
मुझे पता है तुम क्या सोच रहे हो; परिणामों के बजाय Google कीवर्ड टूल का उपयोग क्यों न करें? ईमानदारी से, जब मैं  Google के कीवर्ड टूल का उपयोग करके, SEMSush पर इस परिणाम फ़िल्टर पद्धति का उपयोग करता हूं, तो मुझे कम प्रतिस्पर्धा वाले बेहतर कीवर्ड मिलते हैं  
प्रो टिप: अधिकांश कीवर्ड के लिए, आप खोज परिणाम SEMrush परिणामों के बराबर नहीं पा सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, Google खोज ऑपरेटर का उपयोग करें जो केवल शीर्षक में कीवर्ड का उपयोग करने वाली वेबसाइटों को फ़िल्टर करता है।
मैंने " बेस्ट गेमिंग लैपटॉप अंडर 10000 " टाइप किया । यह दिखाता है कि केवल 283 वेबसाइटें कीवर्ड को लक्षित कर रही हैं। आप एक ऐसा कीवर्ड पा सकते हैं जहां केवल 50 वेबसाइटें ही SEMrush के फिल्टर वाले कीवर्ड को लक्षित कर रही हैं।
allintitle:your keyword
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चरण 3 - Quora पर रैंक करने के लिए लेखन

आइए मेरे पसंदीदा भाग के बारे में बात करते हैं, कि कैसे Quora पर अपने उत्तर को बेहतर तरीके से रैंक करें।
नोट: रैंकिंग कारकों की व्याख्या यहाँ Quora पर मेरे प्रत्यक्ष अनुभव के परिणाम हैं।

1. व्यापक जवाब:

एक लंबी गुणवत्ता का उत्तर हमेशा बेहतर होता है क्योंकि यह Quora और Google पर बेहतर रैंक करने में मदद करता है।
Google पर, एक व्यापक लेख अधिक कीवर्ड के लिए रैंक करता है।
क्या तुम साबित कर सकते हो?
हाँ। SEMrush द्वारा इस लेख को देखें  , जो न केवल इस बारे में विस्तार से बताता है, बल्कि 300 से अधिक खोजशब्दों के लिए रैंक करता है।
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सुनिश्चित करें कि जब आप Quora पर एक उत्तर लिखना शुरू करते हैं, जिसमें आप अपने लक्ष्य कीवर्ड शामिल करते हैं। यह प्रासंगिकता पैदा करता है जब आप अपने उत्तर में प्रश्न खोजशब्दों का उपयोग करते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट देखें।
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2. छवियाँ

अपने जवाब के शीर्ष पर एक छवि रखने से उस पर अधिक ध्यान आकर्षित होता है, लेकिन एक छवि का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो ध्यान से उत्तर को दर्शाता है।
चित्र मानव मन को प्रभावित करते हैं । इस प्रकार की छवियों का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए:
  • डर
  • प्रेम
  • नफरत
  • प्रेरणा
प्रो टिप:
यदि आप एक आकर्षक कहानी के साथ अपना जवाब शुरू करते हैं, तो आपको ध्यान में आने की अधिक संभावना है। देखो कैसे हेक्टर क्विंटानिला करता है।
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3. पढ़ने का समय

जितना अधिक समय पाठक आपके उत्तरों पर खर्च करेंगे, उतना ही यह Quora पर आपकी रैंकिंग में सुधार कर सकता है।
प्रो टिप:
हर बार जब आप Quora पर उत्तर लिखते हैं तो निम्नलिखित युक्तियों का ध्यान रखें:
  • बुलेट पॉइंट का उपयोग करें
  • इटैलिक का उपयोग करें
  • महत्वपूर्ण शब्दों और संबंधित शब्दों का उपयोग करें
  • उद्धरण वाक्यों का प्रयोग करें
  • आंखों को पकड़ने वाली छवियां
ये सभी चीजें आपके पाठकों को बांधे रखने का काम करती हैं और इस प्रकार आपके उत्तर पर अधिक समय देती हैं।

4. विगत उत्तर साख:

यदि आपने अतीत में नीरस उत्तर लिखे हैं, इससे पहले कि तालिका में कोई जुड़ाव न हो, तो आप अपने भविष्य के उत्तरों के लिए Quora पर अपना उत्तर दर्ज करने की संभावना कम हैं।
इसलिए प्रभावशाली उत्तर लिखने पर ध्यान दें जो आपके अनुयायियों का विश्वास जीत सके। आप Quora पर किसी भी सदस्य के पिछले उत्तरों को देख सकते हैं।
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5. ताजा सामग्री

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यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिसे कई विपणक नजरअंदाज करते हैं। उदाहरण के लिए, मैं कई उत्तरों को रैंक करता हूं जो एक वर्ष से अधिक समय से अपडेट नहीं थे, लेकिन जब मैं अपने पुराने उत्तरों को अपडेट करता हूं; यह Quora पर एक उच्च स्थान पर है।
सुनिश्चित करें कि आप उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए इसे और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए अपने पुराने उत्तरों को अपडेट करते रहें।

6. अनुगामी

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गुणवत्ता के अनुयायी आपके उत्तर को तेज़ी से रैंकिंग करने में मदद करते हैं क्योंकि वे आपके उत्तर को जल्दी से साझा कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं।
नतीजतन, सुनिश्चित करें कि आप सवालों का जवाब देने और संबंधित अनुयायियों को प्राप्त करने के लिए केवल एक ही जगह पर रहें। क्योंकि अगर आपको अप्रासंगिक अनुयायी मिलते हैं जो आपके उत्तरों में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप अपनी विश्वसनीयता खो देंगे।
Quora पर गुणवत्ता के अनुयायी ठीक उसी सिद्धांत पर काम करते हैं जैसे YouTube (ग्राहकों के साथ)। YouTube पर गुणवत्ता ग्राहक आपको अपने वीडियो के लिए उत्कृष्ट प्रतिधारण प्रदान करते हैं जो YouTube पर आपकी वीडियो रैंकिंग को बढ़ाता है । क्वोरा के लिए भी यही कहा जा सकता है। अच्छे Quora फॉलोअर्स आपके रीड टाइम और अपवोट्स को बढ़ाते हैं जो रैंकिंग में मदद कर सकते हैं।

चरण 4 - अपने उत्तर पर नज़र रखना

यदि आपने उत्तर लिखा है, तो आपको यह ट्रैक करना चाहिए कि यह कैसा प्रदर्शन कर रहा है।
आपके पास कितना समय है, इसके आधार पर आप प्रत्येक सप्ताह या महीने में अपनी Google शीट बना सकते हैं और रिपोर्ट का ऑडिट कर सकते हैं।
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क्या आप क्वोरा ट्रैकिंग शीट की एक प्रति चाहते हैं? इसे  यहाँ ले आओ ।
आपको प्रत्येक दिन के लिए एक अलग कॉलम बनाने की आवश्यकता नहीं है; जब आप एक छोटा संशोधन करते हैं, तो आप Google शीट में प्रत्येक सेल का इतिहास देख सकते हैं।
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समेट रहा हु

Quora इंटरनेट पर कई लोगों के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है (300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता)। यह व्यवसायों को अपने उत्पादों और ब्लॉगों को उनके लक्षित जनसांख्यिकीय के लिए विपणन करने के लिए एक सम्मोहक अवसर प्रदान करता है।
सही रणनीति को क्रियान्वित करने के लिए कुछ प्रमुख घटक हैं जो परिणाम ला सकते हैं। वे सामग्रियां हैं:
  • अपने वेबसाइट के डोमेन नाम के साथ आकर्षक उत्तर शीर्षक लिखना।
  • SEMrush का उपयोग करके कीवर्ड अनुसंधान करके और अपनी पोस्टों में छवियों और वीडियो को शामिल करके Quora और खोज इंजन पर रैंक प्राप्त करना।
  • उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर उत्तर लिंक के माध्यम से क्लिक करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करना।
  • आपकी साइट पर ट्रैफ़िक को लंबे समय तक रखने के लिए वेबसाइट लैंडिंग पृष्ठों पर स्मार्ट आंतरिक लिंकिंग।
क्या आपने कभी अपनी मार्केटिंग रणनीति के तहत Quora का उपयोग किया है? अपने विचार हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं। 

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