Monday, July 13, 2020

What Is TF-IDF And How To Use It: Advanced On-Page Optimization

Google का एल्गोरिथ्म नाटकीय रूप से वर्षों में विकसित हुआ है। 2013 में , Google हमिंगबर्ड अपडेट ने एक विशिष्ट कीवर्ड पर भरोसा करने के बजाय खोजकर्ता के इरादे की व्याख्या करके Google को सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने की क्षमता को बदल दिया।
खोजकर्ताओं के लिए, इसका मतलब है कि Google एक ज्ञान सहायक में बदल गया, ज्ञान अंतराल को बंद करने में मदद करता है जिससे खोजकर्ता के लिए प्रासंगिक खोज परिणाम खोजना मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, Google अब "कनाडा के राष्ट्रपति" के लिए एक क्वेरी के इरादे को पहचानने और कनाडा के प्रधान मंत्री के बारे में जानकारी वापस करने में सक्षम था। 
SEO के लिए इसका मतलब अब हर पर्यायवाची शब्द या खोजशब्द भिन्नता को देखना और उन्हें एक पेज पर भर देना है। इसने उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बार (फिर से) कॉल किया। गुणवत्ता सामग्री बनाना लक्ष्य है, यह समझना कि Google कैसे गुणवत्ता सामग्री की पहचान करता है प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि Google के SERPs का विकास जारी है। समानार्थक शब्द और समान वाक्यांशों को एक साथ बांधना एक बेहतर Google एल्गोरिथ्म की शुरुआत थी, लेकिन अब Google यह समझने के लिए संबंधित अवधारणाओं को एक साथ जोड़ सकता है कि कौन सी सामग्री सबसे बड़ी चौड़ाई प्रदान करती है और गणना करती है कि पृष्ठ पर कितनी बार वे अवधारणाएँ दिखाई देती हैं जो यह पहचानने के लिए कि कौन सा टुकड़ा सबसे महत्वपूर्ण गहराई प्रदान करता है। ।

इस गहराई से सामग्री विश्लेषण को टर्म फ़्रीक्वेंसी और व्युत्क्रम दस्तावेज़ आवृत्ति - TF-IDF - विश्लेषण कहा जाता है।

TF-IDF क्या है?

टीएफ-आईडीएफ सामग्री के एक टुकड़े की गुणवत्ता का निर्धारण करने का एक तरीका है, जो कि सामग्री की एक गहराई वाले टुकड़े की एक स्थापित अपेक्षा के आधार पर होता है। 
(TF-IDF) एक बड़े वाक्यांश में दस्तावेजों की एक बड़ी संख्या में शब्द की आवृत्ति की तुलना करके एक वाक्यांश का महत्व मापता है।
- साइरस शेफर्ड- कीवर्ड्स से अधिक: 7 उन्नत ऑन-पेज एसईओ की अवधारणा
TF-IDF के बारे में पिछले लेख में, AJ Ghergich  हमें बताता है "TF-IDF का समग्र लक्ष्य सांख्यिकीय रूप से यह मापना है कि दस्तावेजों के संग्रह में एक शब्द कितना महत्वपूर्ण है" । 
उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, तो अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए SEO का उपयोग करना सीखना चाहते हैं, तो कई ऐसे विषय हैं जिन्हें पूरा करने के लिए SEO गाइड शामिल है:
  • खोजशब्द अनुसंधान
  • मेटा डेटा
  • ऑडिट साइट
  • क्रॉल-क्षमता
  • Google बॉट्स
अन्य विषय जो प्रासंगिक भी होंगे, लेकिन ऊपर की सूची में उन लोगों की तुलना में कम अक्सर दिखाई देंगे:
  • एसईओ उपकरण
  • SEMrush
  • कोर अपडेट
  • पांडा अपडेट
  • एच 1 दिन
सामग्री के एक टुकड़े का मूल्यांकन करते समय, Google एल्गोरिथ्म यह गणना करेगा कि उपरोक्त शर्तों में से प्रत्येक वर्तमान में " SEO गाइड " से संबंधित सभी सामग्री पर कितनी बार दिखाई देता है । यह डेटा तब आधार रेखा "स्कोर" के रूप में उपयोग किया जाता है, जिसके विरुद्ध किसी भी एक सामग्री को स्कोर किया जा सकता है। TF-IDF आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आप किस कीवर्ड को याद कर रहे हैं। 

TF-IDF विश्लेषण का उपयोग कब करें

एसईओ और सामग्री निर्माता वर्तमान खोज में शीर्ष सामग्री खोज परिणामों के आधार पर अपने वर्तमान सामग्री में सामग्री अंतराल की पहचान करने के लिए TF-IDF का उपयोग कर सकते हैं । इसका उपयोग नई सामग्री बनाते समय भी किया जा सकता है ताकि सामग्री उच्चतर, अधिक तेज़ हो। हालांकि, विपणक के पास भी सीमित समय है, इसलिए आपको सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए किस सामग्री के टुकड़े पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए?

1. 2 पेज पर उच्च संभावित सामग्री अटक गई

उस सामग्री की पहचान करके शुरू करें जो आपकी साइट पर कुछ समय के लिए लाइव रही है लेकिन पहले पेज को तोड़ने के लिए संघर्ष कर रही है। यदि वह सामग्री पहले से ही तकनीकी एसईओ विचारों के लिए अनुकूलित की गई है और उसके पास कुछ अधिकार हैं, तो संभवतः आगे सामग्री अनुकूलन से लाभ होगा।

2. सामग्री पिछले वर्ष के दौरान धीरे-धीरे खोने वाला ट्रैफ़िक (और रैंकिंग)

जब भी मुझे कोई ऐसी साइट दिखाई देती है जो धीरे-धीरे पहले पृष्ठ के शीर्ष से पहले पृष्ठ के नीचे तक गिर गई है, यह आम तौर पर बढ़ती प्रतिस्पर्धा या Google के एल्गोरिथ्म को बदलने के कारण है जो सामग्री उस SERP के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है। इसकी जाँच करने का एक त्वरित तरीका एक साल पहले SERP के स्क्रीनशॉट को SpyFu जैसे उपकरण का उपयोग करना और वर्तमान SERP से तुलना करना है। किसी भी मामले में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अभी भी प्रासंगिक है और सबसे अधिक प्रासंगिकता आपको उन रैंकिंग को पुनर्प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद करती है।

3. उत्पाद पेज रैंक करने के लिए संघर्ष

यद्यपि यह टॉप-ऑफ-फ़नल सामग्री के लिए TF-IDF से लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक सामान्य है, यदि आपके उत्पाद पृष्ठ आपके पैसे की शर्तों के लिए रैंक करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो महत्वपूर्ण सामग्री उस पृष्ठ से गायब होने की संभावना है।

TF-IDF विश्लेषण कैसे पूरा करें

TF-IDF के लिए आवश्यक डेटा एकत्र करना अपेक्षाकृत आसान है। मैं अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए शीर्ष 10 परिणामों को खींचकर और एक औसत शब्द गणना प्राप्त करने के लिए स्क्रीमिंग फ्रॉग में डालकर शुरू करता हूं।
यह संख्या मुझे यह निर्धारित करने में मदद करती है कि क्या मुझे अपने पृष्ठ में सामग्री के बड़े वर्गों को जोड़ने की आवश्यकता है या यदि मैं बहुत अधिक गलत विषय को कवर कर रहा हूं। मैं तब TF-IDF टूल के साथ विश्लेषण चलाता हूं।
राइटे और लिंक असिस्टेंट सहित कई उपलब्ध हैं। Ryte (मुफ़्त खाते प्रदान करता है) एक लाइव URL की तुलना शीर्ष 10 परिणामों से करता है और एक पाठ संपादक प्रदान करता है जो आपको नई सामग्री बनाते समय अनुकूलन अनुशंसाएँ प्रदान करता है।
Ryte आपको सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड की एक सूची प्रदान करता है और उस सूची के आधार पर आपकी वेबसाइट स्कोर करता है।
TF-IDF REsults
नोट: कई लोग TF-IDF विश्लेषण के लिए पायथन का उपयोग करना पसंद करते हैं । 

TF-IDF का उपयोग करने वाले दिमाग में उपयोगकर्ता के साथ अनुकूलन कैसे करें

मुश्किल हिस्सा अगले आता है। आप शर्तों की इस सूची को कैसे लेते हैं और उन्हें अपनी सामग्री में जोड़ते हैं, इसलिए सामग्री उपयोगकर्ता के लिए अधिक उपयोगी है?

1. सूची संपादित करें

अपनी सूची को कम करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करके शुरू करें। उपरोक्त विश्लेषण में, स्क्वायरस्पेस एक प्रासंगिक कीवर्ड के रूप में दिखाई देता है। प्रतियोगी जो अपनी साइट में अपने ब्रांड नाम का अक्सर उपयोग करते हैं, इन विश्लेषणों में दिखाई देते हैं।
जब तक Google किसी उत्पाद या विक्रेता की तुलना नहीं कर रहा है, तब तक प्रतियोगियों का उल्लेख करना आमतौर पर आपकी सामग्री को अधिक प्रासंगिक बनाने में मदद नहीं करेगा।

2. मिसिंग सब्जेक्ट को पहचानें

कई SEO, TF-IDF शर्तों की एक सूची देखते हैं और तुरंत अपने खोजशब्द घनत्व दिनों में वापस जाते हैं। प्रतिलिपि में किसी कीवर्ड के रूपांतर जोड़ना अभी भी मूल्यवान हो सकता है, टीएफ-आईडीएफ का लक्ष्य केवल प्रत्येक शब्द को कॉपी में कहीं-कहीं एक-दो बार भरना नहीं है।
इसके बजाय, TF-IDF आपको उन लापता विषयों की पहचान करने में मदद करनी चाहिए जो आपके दस्तावेज़ में होने चाहिए, जो उत्पाद पृष्ठ पर नौकरशाही का आकार घटाने के रूप में छोटा हो सकता है या बड़े या दो के रूप में ब्लॉग पोस्ट में जोड़ सकता है जो टुकड़े को अधिक व्यापक बनाता है। प्रतियोगियों को आपके लापता शब्दों का उपयोग करने की समीक्षा करने से आपको अपनी सामग्री के अनुकूलन के बारे में जाने के सर्वोत्तम तरीके की पहचान करने में मदद मिलती है।
अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए शीर्ष 10 पृष्ठों को खींचकर शुरू करें और प्रतियोगियों की सामग्री के भीतर TF-IDF शब्द खोजें। आपके प्रतियोगियों के पास ऐसी सामग्री के पैटर्न की पहचान करें जो आप नहीं करते हैं। Ryte यह भी पहचानता है कि कौन सा पेज TF-IDF शब्द का सबसे अधिक उपयोग करता है, इसलिए आप सीधे उस प्रतियोगी के पृष्ठ पर क्लिक कर सकते हैं।
TF-IDF के लिए कीवर्ड सूची

3. यदि आवश्यक हो तो अनुकूलित प्रारूप

एक वेबसाइट के डिजाइन और लेआउट को बदलने में समय और संसाधन लगते हैं जो हमेशा उपलब्ध नहीं होते हैं या जरूरी नहीं कि यह हर एसईओ अपडेट के लिए लायक हो। हालाँकि, यदि आपने कई समान पृष्ठों के साथ प्रयोग किया है और पाया है कि समग्र सामग्री को बदलना उपयोगी है, तो मैच के लिए डिज़ाइन को अपडेट करना बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव बनाता है और आपको भविष्य में अतिरिक्त सामग्री को अनुकूलित करने में मदद करता है।
अपने डिज़ाइन को कब अपडेट करें:
  • पृष्ठ संरचना नए सामग्री अनुभागों की अनुमति नहीं देती है।
  • पेज मूल रूप से गलत खोज के इरादे और / या दर्शकों के लिए बनाया गया था।
  • वर्तमान अनुभागों के लिए सामग्री बहुत भारी हो गई है।
  • पेज टेम्प्लेट में डिज़ाइन घटक शामिल नहीं होते हैं जो प्रभावी रूप से पाठ को तोड़ते हैं।
  • पृष्ठ बहुत लंबा है और प्रभावी होने के लिए अधिक इंटरैक्टिव घटकों की आवश्यकता है।
एक बार जब आप किसी ऐसे पृष्ठ की पहचान कर लेते हैं जिसे अद्यतन करने की आवश्यकता होती है, तो निम्नलिखित सर्वोत्तम प्रथाओं को याद रखें:
  • ई-कॉमर्स साइटों और छवि या टेम्पलेट दीर्घाओं को छोड़कर, जो सामग्री आप पृष्ठ में जोड़ रहे हैं वह जानकारी होनी चाहिए जो खोजकर्ता सक्रिय रूप से खोज रहा है, इसलिए इसे पढ़ना आसान और सम्मोहक बनाएं। उत्पाद विवरण के मामले में, छोटे पाठ वाले पृष्ठ के निचले भाग में एक अनुभाग को सार्वभौमिक रूप से समझा जाता है (इस अनुभाग को अनदेखा करें) पाठ।
  • अपने पदानुक्रम को याद रखें। अपने मूल्य प्रस्ताव और संदेश को ऊपर रखें और नीचे पूरक सामग्री जोड़ें।
  • जब आप एक पृष्ठ पर अधिक सामग्री जोड़ते हैं, तो अतिरिक्त CTAs जोड़ें।
  • व्यापक, गहन सामग्री के लिए, पाठक को जोड़े रखने के लिए चिपचिपा मेनू और इंटरैक्टिव तत्व जोड़ें।
  • सामग्री को सबअडिंग, बोल्ड टेक्स्ट, बुलेट पॉइंट और इमेजरी के साथ स्कैन करके रखें।

एक TF-IDF उदाहरण

क्या यह सामान काम करता है और मुझे कैसे पता चलेगा कि यह करता है? शानदार सवाल!
पिछले साल, Lucidpress ने अपनी नई उद्यम सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए इस ब्रांड प्रबंधन सॉफ्टवेयर पेज का निर्माण किया। जबकि पेज अनुकूलित, क्रॉल-सक्षम और प्रासंगिक था, यह महीनों बाद रैंक करने के लिए संघर्ष कर रहा था। TF-IDF विश्लेषण खींचने के लिए हमने Ryte का उपयोग किया:
TF-IDF विश्लेषण उदाहरण
चार्ट में, नारंगी पट्टी जितनी अधिक होगी, कीवर्ड उतना ही अधिक प्रासंगिक होगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, डिजिटल संपत्ति को लगभग इस SERP में ब्रांड संपत्ति के रूप में प्रासंगिक माना जाता है। यहाँ से, हमें यह निर्धारित करने की आवश्यकता थी कि अन्य पृष्ठ किस विषय में शामिल थे, जो हमारा नहीं था। ऐसा करने के लिए, अपने मूल कीवर्ड के लिए SERP पर जाएं और समीक्षा करें कि आपके प्रतियोगी उस शब्द का उपयोग कैसे करते हैं।
शीर्षक टैग पर एक नज़र पहले सुराग प्रदान:
SERPs में शीर्षक टैग का उदाहरण
डिजिटल एसेट मैनेजमेंट और ब्रांड एसेट मैनेजमेंट तकनीकी रूप से दो अलग-अलग उत्पाद श्रेणियां हैं, लेकिन वे परस्पर विनिमय करने के लिए उपयोग होते हैं, और समान साइटें दोनों शर्तों के लिए रैंक करती हैं। (ऊपर Brandfolder देखें)। वर्तमान में Lucidpress में डिजिटल संपत्ति प्रबंधन समाधान की सभी विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन बहुत अधिक ओवरलैप है, इसलिए हमने उस ओवरलैप को संबोधित करके विषय को जोड़ा:
क्लाइंट की सहायता के लिए TF-IDF का उपयोग करके उदाहरण
नीचे दिया गया चार्ट परिणामी खोजशब्द रैंकिंग वृद्धि दिखाता है। सामग्री अपडेट से पहले, पृष्ठ या तो रैंक नहीं किया था (जहां लाइन अचानक बंद हो जाती है) या # 50 की रैंकिंग औसत थी। सामग्री अपडेट के बाद, पेज # 25 स्थिति के आसपास लगातार रैंक करता है।
सामग्री उदाहरण के लिए रैंक ट्रैकिंग
हमारे आला, लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड दूसरे पृष्ठ के निचले भाग पर रैंकिंग कर रहे थे। अपडेट करने के बाद से, वे रैंकिंग पहले पृष्ठ पर चली गई हैं।
रैंक ट्रैकर-2.png
याद रखें, TF-IDF का लक्ष्य उसी तरह से सामग्री की गुणवत्ता को प्राप्त करने में आपकी सहायता करना है, जो एक मशीन (Google) करता है, लेकिन Google और स्वयं दोनों का अंतिम लक्ष्य उपयोगकर्ता के लिए सर्वोत्तम सामग्री बनाना है।
TF-IDF प्रश्न? नीचे टिप्पणी करें, और शुभकामनाएँ!

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