Monday, July 13, 2020

Black Hat vs White Hat SEO: Which Hat Will You Wear?

क्या आप जानते हैं कि आप किस तरह के SEO तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं? यह जानना मुश्किल हो सकता है कि खोज इंजन अनुकूलन के साथ कहां से शुरू करें, क्योंकि अधिकांश विशेषज्ञ क्या काम करते हैं, और क्या काम नहीं करता है, इस पर एक राय है। यदि आप काली टोपी एसईओ तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपको अल्पकालिक परिणाम ला सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपको खोज परिणामों में एक ठोस भविष्य के लिए स्थापित करेंगे। 
व्हाइट हैट एसईओ, ब्लैक हैट एसईओ, और ग्रे के बीच का अंतर सीखना आपके दीर्घकालिक एसईओ लक्ष्यों में आपकी मदद कर सकता है। तो आइए इस बात पर ध्यान दें कि ये विभिन्न प्रकार की टोपियां क्या हैं, इसलिए आप अपनी पसंद का चुनाव कर सकते हैं कि आप कैसे रैंक करना चाहते हैं।

व्हाइट हैट एसईओ: गूगल का गोल्डन चाइल्ड

व्हाइट हैट एसईओ मूल रूप से सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन कर रहा है ठीक उसी तरह जिस तरह से Google आपको चाहता है। यह Google के दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है और एक दीर्घकालिक गेम प्लान बना रहा है जो किसी भी Google अपडेट का सामना करेगा।
आइए बताते हैं कि Google कैसे चाहेगा कि हर कोई अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करे। (मैं आपको अधिक जानकारी के लिए Google के दिशानिर्देशों को स्वयं पढ़ने की अत्यधिक सलाह देता हूं।)

उच्च-गुणवत्ता की सामग्री उपयोगकर्ता के लिए बनाई गई

यदि आप सक्रिय रूप से एसईओ कर रहे हैं तो उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री वह नंबर है जिस पर आप ध्यान देना चाहते हैं। क्यों? क्योंकि आप और कुछ नहीं करते हैं, अगर आपके पास ऐसी सामग्री नहीं है जिसे लोग पढ़ना और साझा करना चाहते हैं, तो आप अच्छी रैंक नहीं लेंगे।
यह सफेद टोपी एसईओ के लिए आधारशिला भी है। Google की आदर्श दुनिया में, आप ऐसी सामग्री बनाएंगे जो बिल्कुल अद्भुत हो, यह Google के सभी दिशानिर्देशों का पालन करती है, और लोग इसे पढ़ते हैं और इसे पागल की तरह साझा करते हैं। यह सफेद टोपी एसईओ का सार है। 
यदि आप महान सामग्री नहीं बना रहे हैं, यदि आप खोज इंजन के लिए लिख रहे हैं और परवाह नहीं करते हैं कि आपके दर्शक क्या देखते हैं, तो आप पहले से ही सफेद टोपी एसईओ के दायरे को छोड़ रहे हैं। 
उपयोगकर्ता का अनुभव भी इस श्रेणी में आता है। यदि आपकी सामग्री को पढ़ना मुश्किल है (मान लें कि आपका उपयोगकर्ता सेल फोन पर है और आपकी सामग्री मोबाइल उपयोग के लिए स्वरूपित नहीं है) या लोड करने के लिए हमेशा के लिए लेता है, तो यह एक अच्छा उपयोगकर्ता नहीं बनाता है अनुभव। यह गुणवत्ता को कम करता है। और यह सर्च इंजन में उच्च रैंकिंग की आपकी संभावनाओं को कम करेगा।
यह जानकर कि आपके उपयोगकर्ता उन कीवर्ड को खोज रहे हैं और आपकी सामग्री में उन कीवर्ड का उपयोग करना ठीक है, लेकिन यह जल्दी से कीवर्ड स्टफिंग में बदल सकता है, जो कि ब्लैक हैट एसईओ है।
मेरा सुझाव है कि आप खोजशब्द अनुसंधान करें, देखें कि लोग क्या देख रहे हैं, और फिर उन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अपनी सामग्री लिखें। (बेशक, SEMrush के पास आपकी सहायता करने के लिए कुछ महान उपकरण हैं, जैसे कि SEO सामग्री टेम्पलेट। डॉन) टी माइंड माय बेशर्म प्लग!)। 

Google को आपकी साइट खोजने और समझने में सहायता करें

अब, अद्भुत सामग्री पर्याप्त है? नहीं यदि Google के पास आपकी साइट देखने के मुद्दे हैं (याद रखें, Google एक बॉट है जो सिर्फ कोड पढ़ता है; यह नहीं देखता है कि हम क्या देखते हैं), तो आप मुद्दों को रैंकिंग करने जा रहे हैं।
आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी साइट अनुक्रमित है (आप Google को यह बताने के लिए अपने रोबो.नेट का उपयोग कर सकते हैं कि आप इसे किन पृष्ठों पर क्रॉल करना चाहते हैं और जो आप नहीं करते हैं), Google आपकी साइट को ठीक से क्रॉल कर सकता है, और आपके पास एक उचित साइटमैप है आपके सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों के साथ।
 अपने साइटमैप को अपलोड करने और यह देखने के लिए कि क्या वे आपकी साइट को क्रॉल करने में कोई समस्या हो रही है Google खोज कंसोल का उपयोग करना एक बहुत अच्छा विचार है । 
आपकी वेबसाइट पर अच्छा आंतरिक लिंकिंग भी कुछ ऐसा है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए। मेन्यू में महत्वपूर्ण पेज मिलेंगे और एक पेज से दूसरे पेज को लिंक करना होगा। यह उपयोगकर्ता अनुभव पर वापस जा सकता है (जब आप किसी साइट को ठीक से नेविगेट नहीं कर सकते हैं तो यह बहुत कष्टप्रद है!), लेकिन यह Google को यह समझने में भी मदद करता है कि कौन से पृष्ठ महत्वपूर्ण हैं और कौन से नहीं।
बेशक, SEMrush की साइट ऑडिट टूल उन सभी प्रकार की साइट त्रुटियों में गोता लगाता है जो आपके पास हो सकती हैं जो आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी साइट की नियमित रूप से जांच करना महत्वपूर्ण है कि कोई नई साइट समस्या नहीं आ रही है।

Black Hat SEO: Google को ट्रिक करने की कोशिश कर रहा है

Google इस बारे में बहुत स्पष्ट है कि आपको क्या नहीं करना चाहिए। उनके पास एक अच्छी टिप भी है। "अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि क्या आप यह समझाने में सहज महसूस करेंगे कि आपने क्या किया है ... एक Google कर्मचारी को।"
ब्लैक हैट एसईओ सभी नियमों को तोड़ने के बारे में है। और निश्चित रूप से, यह पहली बार में काम कर सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस विधि का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन यह एक अल्पकालिक रणनीति है। Google अपने एल्गोरिथ्म को काफी नियमित रूप से अपडेट करता है, और यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपको पता है कि आपको अंततः परेशानी में डाल देगा, तो ठीक है, फिर, यह सबसे अधिक संभावना है!
अधिकांश ब्लैक हैट तकनीक मैं अब काम नहीं करने जा रहा हूं, और उन्हें करने से केवल रैंक करने की आपकी संभावना को नुकसान होगा। लेकिन यह जानना अच्छा है कि कई बार क्या नहीं करना है, तो चलो उनके ऊपर चलते हैं।
छिपे हुए पाठ - ठीक है, हम जानते हैं कि यदि हम कुछ शब्दों का उल्लेख करते हैं, तो यह रैंकिंग में मदद कर सकता है। लेकिन यह मत सोचिए कि आप कुछ शब्दों के पाठ को वेबसाइट की पृष्ठभूमि से जोड़कर Google को धोखा दे रहे हैं। सुदूर अतीत में, यह काम किया। लोग बदसूरत, भद्दा पाठ नहीं देख सकते थे, लेकिन Google इन साइटों को रैंक कर सकता था। लेकिन Google ने जल्दी से पकड़ लिया। 
क्लोकिंग - यह तब होता है जब वेबसाइटों में HTML होता है जो आगंतुक के लिए दिखाता है, और HTML जो Google bot के लिए दिखाता है, भिन्न होता है। यह थोड़ी देर के लिए काम करता था क्योंकि कुछ साइटों, जैसे कि फ्लैश का इस्तेमाल करने वाले, खोज इंजन को दिखाने के लिए आवश्यक थे कि वेबसाइट पर क्या था। (वेबसाइटों को बनाने के तरीके के रूप में फ्लैश का मुख्य कारण है क्योंकि खोज इंजन इसे ठीक से नहीं देख सकते हैं)। 
सामग्री चोरी करें - यह डुप्लिकेट सामग्री के रूप में भी दिखाई दे सकती है। यदि आप कहीं एक महान लेख देखते हैं, तो ऐसा मत सोचो कि आप पहले वाले नहीं हैं जिन्होंने कभी सोचा है कि "ओह, अगर मैं इसे अपनी साइट पर प्रकाशित करता हूं, तो मेरी साइट रैंक भी होगा! "। हमने स्कूल में सीखा कि साहित्यिक चोरी बुरी है। किसी भी मामले में, Google आपको जल्दी से पकड़ लेगा। यही कारण है कि अद्वितीय सामग्री प्राप्त करना इतना महत्वपूर्ण है!
स्वचालित लेख कताई - शायद आप सोच रहे हैं, "ठीक है, क्या होगा अगर मैं सामग्री नहीं चुराता हूं लेकिन शब्दों को बदलकर समानार्थी शब्द बना देता हूं जिससे अधिकांश नई सामग्री अद्वितीय होती है?" कुछ समय के लिए, लोग अनन्य सामग्री बनाने, उसे पोस्ट करने और फिर उसे रैंक करने के लिए एक लेख (कताई) में शब्दों को बदलने के लिए स्वचालित कार्यक्रमों का उपयोग करेंगे। इसमें समान कीवर्ड, समान अर्थ, और ऐसी वेबसाइटें होंगी जो बहुत सारी "नई" सामग्री उत्पन्न करती हैं वे उच्च रैंक कर सकते हैं। लेकिन सामग्री बहुत अच्छी तरह से नहीं पढ़ी, और यह मूल लेख के समान थी और कुछ भी अनोखा या नया प्रदान नहीं करती थी। 
लिंक फार्म - यह तब होता है जब वेबसाइटों का एक समूह सभी एक दूसरे से लिंक करते हैं। लिंक Google के लिए एक बड़ा संकेत है कि आपकी सामग्री दूसरों के लिए दिलचस्प है, इसलिए यह काम करता था। लेकिन अब, बैकलिंक प्रोफ़ाइल के साथ पकड़ा जाना आसान है जो प्राकृतिक नहीं है। इसके अलावा, यदि आपके लिए लिंक करने वाली साइटें एक-दूसरे के लिए प्रासंगिक नहीं थीं, तो यह Google के लिए बहुत स्पष्ट है कि आप धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। 
क्रय लिंक - लोग अभी भी इसे बेच रहे हैं। 'एक्स डॉलर के लिए लिंक की एक्स राशि खरीदें!' यह मत करो। सबसे अधिक संभावना है कि लिंक अच्छी गुणवत्ता वाले नहीं हैं, और यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो आपको अपना पैसा बर्बाद करने की अधिक संभावना है तो अपनी रैंकिंग में मदद करें!
नकारात्मक एसईओ - ठीक है, यह प्रति कहना एक ब्लैक हैट तकनीक नहीं है, लेकिन यह उसी श्रेणी में आता है। तो आप अपने आप से सोच रहे होंगे "ठीक है, क्या होगा अगर मैं अपने प्रतियोगी के लिए कुछ खराब लिंक खरीदूं? यह निश्चित रूप से उनकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचाएगा, जो डिफ़ॉल्ट रूप से मेरी मदद करेगा, है ना?"। नहीं, फिर, आप सिर्फ अपना पैसा और समय बर्बाद कर रहे हैं (और काफी मतलबी भी!)। 
सबसे पहले, Google ने लोगों को खराब बैकलिंक प्रोफ़ाइल के साथ दंडित करना शुरू किया। और फिर कुछ मतलबी लोगों ने सोचा कि "ओह, मैं सिर्फ अपने प्रतियोगी के लिए भद्दे लिंक खरीदूंगा।" अब Google आमतौर पर खराब लिंक को नजरअंदाज कर देता है, और अगर वे नहीं भी करते हैं, तो भी लोग एक लिंक को हटा सकते हैं जो उन्हें लगता है कि उनकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा रहा है। क्या मैंने उल्लेख किया है कि नकारात्मक एसईओ सिर्फ मतलब है? मतलबी मत बनो!
ये सबसे आम ब्लैक हैट तकनीक हैं। इनमें से कुछ ने अतीत में काम किया था, और कुछ आज भी काम कर सकती हैं यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो मैं वास्तव में इसे करने की सलाह नहीं देता। 
अब, हम हमेशा एक काले और सफेद दुनिया में नहीं रहते हैं। इस ग्रे टोपी एसईओ के बारे में क्या है जो बीच में कहीं गिरता है?

ग्रे हैट एसईओ: ब्लैक एंड व्हाइट हैट एसईओ का एक छोटा सा

ग्रे टोपी मूल रूप से किसी भी एसईओ रणनीति है जो संभवतः सफेद टोपी एसईओ क्षेत्र में जरूरी नहीं है, लेकिन यह वास्तव में काली टोपी एसईओ क्षेत्र में भी नहीं आती है। एक उदाहरण? एक लेख को पूरी तरह से फिर से लिखना, जिसने अच्छा किया, लेकिन उस लेख को कुछ भी मूल प्रदान नहीं किया। एक और एक 3 या 4-तरह से जोड़ने वाली इमारत है। उदाहरण: साइट ए से साइट बी का लिंक जो साइट सी से लिंक करता है जो साइट ए से लिंक करता है। 
क्या है और क्या ग्रे हैट एसईओ भी इस बात पर निर्भर नहीं कर सकता कि आप किससे बात कर रहे हैं मैंने सुना है कि अतिथि ब्लॉग पोस्टिंग ग्रे हैट एसईओ का एक रूप है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि 2014 में गूगल के एक पूर्व इंजीनियर मैट कट्स ने कहा था कि अतिथि ब्लॉगिंग मृत है। यह नहीं है।
Google यह नहीं कहता कि अन्य वेबसाइटों के लिए लेख लिखना हमारे लिए एक बुरी बात है। अब, यदि आप एक वेबसाइट के लिए लिखते हैं और वहां अपने लिंक का एक गुच्छा फेंकते हैं, तो हाँ, आप जल्दी से ग्रे / ब्लैक हैट एसईओ क्षेत्र में आ रहे हैं। लेकिन एक अतिथि ब्लॉग पोस्ट लिखना और उस वेबसाइट का लिंक होना जो आप अपने जैव में लेख के नीचे से जुड़े हुए हैं, नहीं। यह अभी भी काफी सफेद है (ठीक है, शायद बेज)। 

क्या लिंक बिल्डिंग व्हाइट हैट, ब्लैक हैट या ग्रे हैट एसईओ है?

मैं कुछ बड़ी कंपनियों में आया हूं जो कहती हैं कि "हम बिल्ड लिंक नहीं करते हैं!" मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है, और आम तौर पर, यदि आप महान सामग्री बनाते हैं, अच्छी तरह से जानते हैं, बहुत अच्छा ऑन-पेज एसईओ है, तो लिंक और रैंकिंग स्वाभाविक रूप से आएंगे। 
जब मैंने पहली बार यह सुना, तो मुझे आश्चर्य हुआ, क्या लिंक बिल्डिंग ब्लैक हैट एसईओ जोन में गिर रही है?
मेरा जवाब (अभी के लिए): यह इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे करते हैं। यदि आप लिंक खेतों में भाग ले रहे हैं, तो हाँ, यह ब्लैक हैट एसईओ है।
लिंक खरीदने के बारे में क्या? हाँ, यदि आप बड़े पैमाने पर लिंक खरीदते हैं, तो हाँ। लेकिन क्या होगा अगर आप एक गैर-लाभकारी के लिए एक प्रायोजक हैं और आपको उनकी साइट पर एक लिंक मिलता है? क्या वह तकनीकी रूप से खरीदी गई कड़ी है? मुझे ऐसा लगता है। दूसरी ओर, एक गैर-लाभकारी व्यक्ति के लिए एक तरह के दाता की वेबसाइट से लिंक करना चाहते हैं, यह स्वाभाविक है!
यदि कोई व्यक्ति आपके ब्रांड का उल्लेख करता है, लेकिन आपकी साइट से लिंक नहीं करता है, तो यह जानने के लिए कि क्या आप SEMrush के ब्रांड मॉनिटरिंग टूल का उपयोग करते हैं? क्या वास्तव में उनके पास पहुंचना और "अरे, उल्लेख के लिए धन्यवाद!" ज़रुरी नहीं।
यही कारण है कि खोज इंजन अनुकूलन डिजिटल मार्केटिंग के मेरे पसंदीदा पहलुओं में से एक है। जबकि यह कैसे करना है पर कुछ सही और गलत जवाब हैं, (और इसलिए शीर्ष विशेषज्ञों के बीच बहुत बहस हो रही है) के बीच में बहुत ग्रे है।
खोज इंजन अनुकूलन विशेषज्ञों के क्षेत्र में नए के लिए, मैं आपके पेट का पालन करने की सलाह देता हूं। यदि यह गलत लगता है, अगर ऐसा लगता है कि आप Google को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो Google को संभवतः उसी तरह महसूस होगा। और अगर एल्गोरिथ्म अब आपकी डरपोक तकनीक को नहीं पकड़ता है, तो यह शायद भविष्य में होगा।
SEO की बात हो तो कोई भी “जल्दी अमीर नहीं” स्कीम आती है। अगर यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो यह संभवतः है (और यह शायद एक काली टोपी तकनीक है!)
इसके बजाय, अपने पाठकों के लिए मूल्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करें, अच्छी सामग्री प्रदान करें, सुनिश्चित करें कि आपका ऑन-पेज एसईओ इष्टतम है और ऑनलाइन संबंधों का निर्माण कर रहा है। सफेद टोपी एसईओ तकनीकों का 99% बस इन चीजों को करने से आता है।

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