Monday, July 13, 2020

12 Best Free Keyword Research Tools for 2020

कीवर्ड अनुसंधान सिर्फ एक "कीवर्ड" के बारे में नहीं है; यह उन वाक्यांशों और प्रश्नों के बारे में है जिनका जवाब आपके लक्षित श्रोता, उत्पाद और सेवाओं को खोजने के लिए उपयोग कर रहे हैं। ये वाक्यांश और विपणन अभियान के किसी भी रूप का एक महत्वपूर्ण घटक है। 
जब आप अपना कीवर्ड अनुसंधान पूरा कर लेते हैं, तो इस डेटा को एकत्रित करने में बहुत समय लग सकता है , आपके पास आवश्यक जानकारी होनी चाहिए:
  • बेहतर एसईओ रणनीति बनाना
  • पीआर अभियान 
  • कंटेंट आइडिएशन - वीडियो, टेक्स्ट, सोशल आदि।
  • श्रोता अनुसंधान
  • अदा विज्ञापन 
  • स्थानीय खोज अभियान
  • प्रतियोगी अनुसंधान
  • कीवर्ड और वाक्यांशों को अनदेखा करने के लिए
  • बुद्धिशीलता सत्र

कीवर्ड जादू उपकरण

एक आसान करने के लिए उपयोग खोजशब्द अनुसंधान उपकरण

खोजशब्द अनुसंधान उपकरण

आपके लिए उपयोग करने के लिए बहुत सारे मुफ्त उपकरण हैं जो आपको इस आवश्यक जानकारी को इकट्ठा करने में मदद कर सकते हैं। मैं उन 12 टूल को तोड़ने जा रहा हूं जो मुफ्त हैं, उपयोग में आसान हैं, और मूल्यवान डेटा विपणक और व्यवसायों से भरा हुआ है जो अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां वे उपकरण दिए गए हैं जिन्हें मैं आपके लिए तोड़ूंगा: गूगल ट्रेंड्स
  1. QuestionDB
  2. AnswerThePublic
  3. कीवर्ड टूल डॉमिनेटर
  4. Google के "लोग भी पूछें"
  5. यह भी पूछा
  6. Soovle
  7. YouTube स्वतः पूर्ण 
  8. साइड-बाय-साइड एसईओ तुलना टूल
  9. अमेज़न स्वतः पूर्ण
  10. Google विज्ञापन
  11. SEMrush फ्री ऑप्शन

गूगल ट्रेंड्स

Google रुझान आपको कीवर्ड की सापेक्ष लोकप्रियता देखने, क्षेत्रीय विविधताओं पर मूल्यवान डेटा प्रदान करने में मदद करेगा, और समय के साथ विशिष्ट कीवर्ड के लिए खोज इंजन मात्रा के साथ परिवर्तनों में मौसमी और रुझानों का मूल्यांकन करने का एक बड़ा स्रोत है।
यह डेटा मूल्यवान है क्योंकि यह आपको एक प्रवृत्ति पर कूदने से बचने में मदद करेगा जो बीत चुका है और आपको यह देखने देगा कि अब Google उपयोगकर्ताओं के लिए क्या मायने रखता है। 

तुलना: 

समय के साथ दर्शकों की रुचियों को निर्धारित करने में मदद के लिए आप कई खोजशब्दों की तुलना कर सकते हैं।
गूगल ट्रेंड की तुलना

संबंधित प्रश्न

Google ट्रेंड्स आपको संबंधित प्रश्नों का एक सेट देगा जो आपको अतिरिक्त जानकारी देते हुए कीवर्ड रिसर्च, कंटेंट और मार्केटिंग रणनीतियों के लिए अतिरिक्त विचार देगा: 
Google रुझान संबंधित प्रश्न

कीवर्ड रुचियां या रुझान देश या दुनिया भर में: 

यह डेटा आपको क्षेत्र के आधार पर कीवर्ड / विषय हितों को निर्धारित करने में मदद करेगा, जो अत्यंत मूल्यवान जानकारी है। 
देश या दुनिया भर में गूगल के रुझान

QuestionDB

Reddit लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा करने, उत्तर खोजने, या उन समाधानों को खोजने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक विशाल मंच है जिसकी उन्हें आवश्यकता है। QuestionDB ने Reddit पर पूछे गए सवालों के आधार पर एक विशाल डेटाबेस बनाया है जो कि श्रेणी के अनुसार एक कीवर्ड द्वारा प्रासंगिकता का आकलन करता है।
उपकरण एक व्यापक कीवर्ड शब्द का उपयोग करने की सलाह देता है। यहां उन लोगों के सवालों का एक छोटा समूह है जो "बीबीक्यू" शब्द से संबंधित हैं:
Reddit पर पूछे गए प्रश्न संबंधित प्रश्न
नोट : मैंने एक प्रश्न का परीक्षण किया, "ब्रिस्किट कैसे पकाने के लिए", और केवल एक परिणाम मिला; एक या दो शब्द कैसे सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए है।

AnswerThePublic

यह उन वाक्यांशों की खोज करने के लिए एक महान उपकरण है , जिनके बारे में आपने सोचा नहीं होगा या भूल गए होंगे।
उत्तर ThePublic के पास उनके टूल का एक निःशुल्क संस्करण है, और इसके साथ, वे आपको किसी विशेष रूट कीवर्ड के आसपास पूछे गए प्रश्नों और वाक्यांशों के विज़ुअलाइज़ेशन देखने की अनुमति देते हैं। संबंधित वाक्यांश अनुसंधान और विचार के लिए शानदार हैं। ध्यान दें कि आपको प्रत्येक रूट कीवर्ड के लिए क्षेत्रीय जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रो संस्करण के लिए भुगतान करना होगा। आइए देखें कि उपकरण कैसे काम करता है। वे जानकारी को संबंधित प्रश्नों, प्रस्ताव, प्रश्नों द्वारा वर्णमाला क्रम और संबंधित खोजों में तोड़ देते हैं।
कीवर्ड "स्प्रिंग ब्रेक अवकाश" के साथ, उन्होंने निम्नलिखित संबंधित प्रश्न प्रदान किए  
उत्तरपट्टी से संबंधित प्रश्न
और पूर्वसर्गों से प्रश्न टूट गए 
उत्तरपट्टी के प्रश्न प्रीपोज़िशन से टूट गए
वर्णमाला के क्रम में प्रश्न अंतहीन विचार प्रदान करते हैं: 
वर्णमाला क्रम में उत्तरपट्टी गणराज्य प्रश्न
और आप संबंधित खोजों को भी देख सकते हैं 
उत्तरपट्टी गणराज्य संबंधी खोजें

कीवर्ड टूल डॉमिनेटर

यह उपकरण आपको कुछ बहुत बड़े प्लेटफार्मों से कीवर्ड डेटा देखने देता है। उनमें से प्रत्येक के लिए खोजशब्द अनुसंधान उपकरण हैं: अमेज़ॅन, ईबे, ईटीसी, वॉलमार्ट, गूगल, गूगल शॉपिंग, यूट्यूब और बिंग।
महत्वपूर्ण नोट : एक मुफ़्त खाते के साथ, आप प्रति उपकरण प्रति दिन 3 खोजों तक सीमित हैं। आप प्रत्येक खोज के लिए डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रत्येक उपकरण आपको कीवर्ड का अवलोकन देता है, और आप कुछ टूल में क्षेत्र के अनुसार चुन सकते हैं। यहां क्वेरी "नाइके" के लिए दिए गए कीवर्ड का एक उदाहरण है:
कीवर्ड टूल डोमिनेटर
उपकरण एक ग्राफ में आवृत्ति डेटा भी प्रदान करता है । 
आवृत्ति द्वारा कीवर्ड टूल डोमिनेटर शब्द
मैंने Google शॉपिंग टूल का उपयोग करके "बेबी योडा" की खोज की । इस उपकरण के साथ, आप तेज़ी से देख सकते हैं कि लोग किन उत्पादों को सबसे अधिक रुझान से संबंधित देख रहे हैं: 
कीवर्ड टूल डॉमिनेटर गूगल शॉपिंग उदाहरण है

Google के "लोग भी पूछें"

यदि आप ऐसे लोगों की खोज कर रहे हैं जो लोग पूछ रहे हैं, तो Google एक महान संसाधन है। यदि आप अपने कीवर्ड के साथ एक क्वेरी दर्ज करते हैं, तो अक्सर एक अनुभाग प्रदर्शित होता है जिसे "लोग भी पूछते हैं" कहते हैं। यह इस तरह दिख रहा है: 
लोग सुविधा भी पूछते हैं
यहां आपको अपने कीवर्ड से संबंधित लोकप्रिय कीवर्ड क्वेरी दिखाई देगी, जिन्हें लोगों ने Google पर खोजा है। जितनी अधिक "लोग भी पूछते हैं" प्रविष्टियां आप क्लिक करते हैं, उतनी ही लंबी सूची बन जाएगी। जब तक आपके पास संबंधित प्रश्नों की एक विस्तृत सूची नहीं है, तब तक आप चयनों को क्लिक कर सकते हैं। 
लोग SERP में भी पूछते हैं

यह भी पूछा

यह भी पूछा गया कि विपणक को यह समझने में मदद करने के लिए बनाया गया था कि प्रश्न शीर्ष रूप से कैसे वर्गीकृत किए जाते हैं ये प्रश्न कीवर्ड और संबंधित कीवर्ड की मदद कर सकते हैं, साथ ही आपको यह भी बता सकते हैं कि आपको सामग्री में किन सवालों के जवाब देने हैं। 
यहाँ कुछ प्रश्न हैं जो प्रश्न "एसईओ" के लिए वापस आए: 
  • क्या एसईओ अब काम करता है? 
  • SEO इतना महंगा क्यों है?
  • क्या आप SEO के लिए Google को भुगतान कर सकते हैं? 
यदि आप एसईओ सेवाओं के बारे में लिख रहे हैं, तो इन सभी सवालों की समीक्षा करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि किन वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करना है और आपकी सामग्री में किन सवालों के जवाब देने हैं। 
सेवा भी मांगी

Soovle

विभिन्न प्लेटफार्मों पर हितों के अंतर के बारे में आश्चर्य है? Soovle विकिपीडिया, Google, Amazon, answers.com, YouTube, Bing, और Yahoo के लिए शीर्ष शर्तों की एक त्वरित सूची तैयार करेगा। 
बस एक कीवर्ड दर्ज करें, और प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लोगो पर शब्द उत्पन्न होंगे:
Soovle Keyword Research

 

YouTube स्वतः पूर्ण 

YouTube पर खोज करते समय, वे स्वतः पूर्ण विकल्प प्रदान करते हैं जो आपकी क्वेरी से संबंधित होते हैं और उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजे जाते हैं। आप दिए गए प्रश्नों में से प्रत्येक की समीक्षा कर सकते हैं और उन खोजशब्दों की तलाश कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक हैं। आप यह भी देखेंगे कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहे हैं, जो आपको विपणन रणनीतियों के लिए दिशा देता है। 
Youtube स्वतः संबंधित कीवर्ड

YouTube प्रतियोगी अनुसंधान

आप प्रतियोगियों के चैनलों को देख सकते हैं और अपने लक्षित दर्शकों के साथ अच्छा प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड और संबंधित विषयों पर कुछ महान अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। 
उनके मुख्य चैनल पेज पर जाएं। वीडियो पर क्लिक करें, फिर "द्वारा क्रमबद्ध" और "सबसे लोकप्रिय" चुनें:
यूट्यूब प्रतिस्पर्धी अनुसंधान
फिर आप समीक्षा कर सकते हैं कि कौन से वीडियो ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, और शीर्षक, वीडियो और विवरण के भीतर कीवर्ड के लिए प्रत्येक वीडियो की जांच करें। इसके अलावा, टिप्पणियों की जांच करें - लोग किन वाक्यांशों पर चर्चा कर रहे हैं? इन्हें संभावित कीवर्ड के रूप में सहेजें। 

साइड-बाय-साइड एसईओ तुलना टूल

आप इन सभी सूचनाओं को स्रोत पृष्ठों में देख सकते हैं, लेकिन यह उपकरण आपको बहुत समय बचाता है और आपको ऐसे चार्ट प्रदान करता है जिनका उपयोग आप रिपोर्टों में कर सकते हैं। 
यह टूल आपको URL की तुलना करने और अन्य साइटों की कीवर्ड रणनीतियों पर डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है। यदि कोई अन्य साइट आपकी इच्छित शर्तों के लिए लगातार उच्च रैंकिंग कर रही है, तो आप जल्दी से एक नज़र में उनकी ऑन-पेज कीवर्ड रणनीतियों को देख सकते हैं। 
वे शीर्षकों में कौन से कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं? वे किन वाक्यांशों का सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं?
साइट-दर-साइट एसईओ तुलना उपकरण
पृष्ठ पर विश्लेषण डेटा दिखाता है कि वे कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं के बारे में जानकारी का एक बहुत। प्रति पृष्ठ कितने कीवर्ड, कितने लिंक किए गए कीवर्ड (इन पृष्ठों पर एंकर पाठ की जांच करें), हेड टैग तत्वों में कीवर्ड और मेटा विवरण। 
साइट-दर-साइट ऑन-पेज विश्लेषण

अमेज़न स्वतः पूर्ण

अमेज़न पर कितने लोग खरीदारी करते हैं, यह समझाने की आवश्यकता नहीं है; हम सभी जानते हैं, लेकिन कल्पना करें कि उनकी साइट पर एक दिन में कितनी खोज की गई। कीवर्ड वाक्यांश जो वे कहते हैं कि ऑटोकम्प्लीट्स डेटा की एक सोने की खान है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है:
कीवर्ड अनुसंधान उपकरण के रूप में अमेज़न स्वतः पूर्ण

Google विज्ञापन

Google विज्ञापन डेटा के साथ कुछ ध्यान में रखने के लिए , यह प्रति क्लिक भुगतान के प्रति कुछ हद तक पक्षपाती हो सकता है लेकिन अभी भी कीवर्ड विचारों का एक बड़ा स्रोत है। किसी वेबसाइट के लिए कीवर्ड विचारों को इकट्ठा करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए, Google विज्ञापन पर पैसा खर्च करने वाले खाते तक पहुंचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास इस तरह के खाते तक पहुंच नहीं है, तो Google अधिक सटीक डेटा के बजाय कीवर्ड ट्रैफ़िक की व्यापक श्रेणी देता है।
मेरे खोजशब्द अनुसंधान गाइड में , मैंने इसका सटीक उदाहरण साझा किया। यदि आप उस खाते से खोजशब्द अनुसंधान कर रहे हैं जो Google विज्ञापनों पर सक्रिय रूप से पैसा खर्च नहीं करता है, तो Google आपको हमेशा सर्वश्रेष्ठ डेटा नहीं देता है।
नीचे दी गई छवि में, आप उस खाते से परिणाम देख सकते हैं जो Google विज्ञापनों पर पैसा खर्च नहीं करता है। Google ने प्रति माह 1000 और 10,000 प्रश्नों के बीच यातायात की एक सीमा दी। यह एक बहुत विस्तृत रेंज है और वास्तव में इस शब्द के लिए ट्रैफ़िक क्षमता क्या है, इसकी सटीक तस्वीर नहीं देता है।
गूगल ऐडवर्ड्स खोजशब्द योजनाकार मुफ्त खाता
अब एक खाते से लिए गए डेटा को देखते हैं जो Google विज्ञापनों पर पैसा खर्च करता है। Google ने 5400 पर प्रति माह प्रश्नों की संख्या का अधिक सटीक अनुमान दिया। 
सक्रिय खाते पर गूगल ऐडवर्ड्स खोजशब्द योजनाकार
अपनी साइट से संबंधित कीवर्ड के लिए सिफारिशें प्राप्त करने के लिए, बस "नए कीवर्ड खोजें" का चयन करें और अपनी वेबसाइट का URL दर्ज करें, और Google विज्ञापन उन शब्दों की सूची लौटाएंगे जो वे सोचते हैं कि आपकी साइट के लिए प्रासंगिक हैं। 

SEMrush फ्री ऑप्शन

कीवर्ड मैजिक टूल कीवर्ड अनुसंधान के लिए उपयोग करने के लिए एक सरल उपकरण है , और यह जानकारी का एक अच्छा सौदा प्रदान करता है। नि: शुल्क उपयोगकर्ता प्रति दिन 10 अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इस उपकरण में प्रत्येक क्वेरी डोमेन और कीवर्ड एनालिटिक्स में आपकी 10 प्रश्नों की दैनिक सीमा की ओर है।
प्रत्येक क्वेरी आपको कीवर्ड के बारे में विस्तृत मिलान कीवर्ड, वाक्यांश मिलान, सटीक मिलान, संबंधित और प्रश्न देखने की अनुमति देती है।
SEMrush द्वारा कीवर्ड मैजिक टूल
एक मुफ्त SEMrush खाते के साथ आपको क्या जानकारी मिलती है, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को देखें । 

मुझे उम्मीद है कि ये 12 उपकरण आपको उन कीवर्ड और वाक्यांशों को खोजने में मदद कर सकते हैं जो आपको प्रभावी सामग्री और विपणन अभियान विकसित करने में मदद करेंगे। नीचे कुछ संसाधन दिए गए हैं जो आपकी कीवर्ड अनुसंधान रणनीतियों का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। 

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