सामान्य, सामान्य कीवर्ड की रैंकिंग अच्छी है, खासकर यदि आपका व्यवसाय नया या छोटा है। यदि आप अपने ट्रैफ़िक और रूपांतरण को अधिक तेज़ी से (और कम प्रयास के साथ) बढ़ाना चाहते हैं, तो लॉन्ग-टेल कीवर्ड का उपयोग करने का तरीका है। सही लॉन्ग-टेल कीवर्ड चुनना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन इसके लिए भारी नहीं होना पड़ता है। नीचे हमारे पास आपके परिणाम प्राप्त करने वाले कीवर्ड चुनने के लिए उदाहरण और युक्तियां हैं।
लॉन्ग-टेल कीवर्ड क्या हैं?
लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड वे कीवर्ड होते हैं जिन्हें अन्य, अधिक लोकप्रिय शब्दों के रूप में नहीं खोजा जाता; आमतौर पर, क्योंकि वे बहुत विशिष्ट हैं। अधिकांश लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड न्यूनतम, तीन शब्दों के लंबे होते हैं। हालाँकि, लंबाई ही यह परिभाषित नहीं करती है कि किसी कीवर्ड को लंबी-पूंछ माना जाता है या नहीं।
लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड आमतौर पर सामान्य कीवर्ड की तुलना में रैंक करना बहुत आसान होते हैं, जिन्हें कभी-कभी "हेड कीवर्ड" कहा जाता है। यदि आपकी साइट नई है, या यदि आप अभी उच्च रैंक पर नहीं हैं, तो "कॉफी" या "मार्केटिंग" जैसे हेड कीवर्ड के लिए रैंक करने में कड़ी मेहनत और निरंतर सुधार के वर्षों लग सकते हैं।
कम बार खोजे गए शब्दों को लक्षित करके, जैसे "घर पर फिल्टर कॉफी बनाएं" या "सॉफ्टवेयर कंपनियों के लिए सामग्री का विपणन", आप Google के पहले पृष्ठ पर बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड की विविधताएं काम करती हैं (Google संबंधित कीवर्ड और विविधताओं को समझने में सक्षम है)। उदाहरण: "होममेड कॉफी फिल्टर", "सास के लिए सामग्री विपणन", सॉफ्टवेयर के लिए सामग्री विपणन रणनीतियाँ "।
Google के खोज परिणामों के ग्राफ़ से लॉन्ग-टेल कीवर्ड अपना नाम लेते हैं। कुछ शब्द (ग्राफ़ के "हेड") अक्सर खोजे जाते हैं, लेकिन अधिकांश खोज (ग्राफ़ की "पूंछ") अधिक और अधिक अस्पष्ट कीवर्ड के लिए होती हैं । यहाँ एक महान चित्रण है जो इसे अच्छी तरह प्रस्तुत करता है:
लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड को अधिक व्यक्तिगत रूप से नहीं खोजा जाता है, लेकिन साथ में ले जाने पर, वे अधिकांश खोज ट्रैफ़िक बनाते हैं।
क्यों लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड ट्रैफ़िक और रूपांतरण को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं
हेड कीवर्ड के बजाय लॉन्ग-टेल कीवर्ड को लक्षित करके, आप उन विज़िटर को लाने की अधिक संभावना रखते हैं, जो आपकी साइट, उत्पाद, या सेवा में रुचि रखते हैं।
- यह रैंक के लिए आसान है । सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के लिए रैंक करना आसान है। आम हेड कीवर्ड के लिए एक टन की प्रतियोगिता है, लेकिन विशिष्ट लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के लिए बहुत कम है। उदाहरण के लिए, "सुशी" के लिए रैंक करना कठिन है, लेकिन "शाकाहारी सुशी रेस्तरां शिकागो" के लिए रैंक करना आसान है।
- अधिक लक्षित श्रोता । दूसरा, क्योंकि लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड बहुत विशिष्ट होते हैं, जो कोई व्यक्ति खोजता है वह संभवतः खरीदारी या प्रतिबद्धता बनाने के लिए तैयार होता है। वे पहले से ही जानते हैं कि उन्हें क्या चाहिए; उन्हें बस इसे खोजने की जरूरत है। कोई व्यक्ति जो सामान्य खोजशब्द खोजता है, दूसरी ओर, वह केवल प्रारंभिक अनुसंधान कर सकता है या अपने सभी विकल्पों का वजन कर सकता है । दो खोजकर्ताओं में से, पहला वह है जो आप अपनी साइट पर चाहते हैं।
- कम खर्चीला विज्ञापन । यदि आप Google विज्ञापन का उपयोग करते हैं, तो लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड भी आपके विज्ञापन के लिए अधिक धमाका करने में मदद करेंगे। प्रतिस्पर्धी कीवर्ड में प्रति क्लिक उच्च लागत होती है, लेकिन कम खोज मात्रा वाले कीवर्ड दोनों ही सस्ते और अधिक लक्षित होते हैं।
आप सही लॉन्ग-टेल कीवर्ड कैसे पा सकते हैं?
अब जब आप जानते हैं कि लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड क्यों मायने रखते हैं, तो आप उनका उपयोग कैसे शुरू कर सकते हैं? दुर्भाग्यवश, लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड खोजने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी फॉर्मूला नहीं है जो ट्रैफ़िक और रूपांतरणों में आकर्षित करेगा, और आपको क्लिक करने से पहले कई कीवर्ड्स आज़माने पड़ सकते हैं।
हालाँकि, कुछ ऐसे सिद्धांत हैं जिनका उपयोग आप कोशिश करने के लिए खोजशब्दों की अच्छी सूची बनाने के लिए कर सकते हैं ; आइए उनमें से प्रत्येक को देखें।
अपने अनोखे विक्रय प्रस्ताव को जानें
आपके लिए भुगतान करने वाले कीवर्ड खोजने के लिए, अपने व्यवसाय के बारे में सोचकर शुरुआत करें। अपने आप से पूछें कि क्या आपके उत्पाद या सेवा को विशिष्ट रूप से वांछनीय या उपयोगी बनाता है।
- आपको किस तरह के लोगों की आवश्यकता है?
- उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वियों से आपको क्यों चुनना चाहिए?
जब आप अपने लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड चुनते हैं तो इन अद्वितीय लाभों को ध्यान में रखें। आदर्श रूप से, आपके खोजशब्दों को इस बात पर प्रकाश डालना चाहिए कि आप क्या करते हैं और आप प्रतियोगिता से अलग क्यों हैं। ये कारक उन खोजकर्ताओं तक पहुंचने में आपकी सहायता करेंगे, जिन्हें आपके द्वारा बेची जाने वाली चीज़ों की आवश्यकता है। याद रखें, जितने कम दर्शक होते हैं उतने ही अनोखे होते हैं, लेकिन यह रूपांतरण है जो मायने रखता है।
संभावित खोजशब्दों की सूची खोजने के लिए उपकरण
कई कीवर्ड टूल विकल्प हैं, जिनका उपयोग आप अपने आला में लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड की सूची खोजने के लिए कर सकते हैं।
आप कीवर्ड इनपुट कर सकते हैं और अपने देश का चयन कर सकते हैं, और SEMrushwill कीवर्ड की एक सूची प्रदान करते हैं , जहाँ आप मिलान प्रकार को विस्तृत, वाक्यांश, सटीक या संबंधित कीवर्ड द्वारा संशोधित कर सकते हैं।
आप अलग-अलग कीवर्ड भी चुन सकते हैं और उन्हें अपने कीवर्ड मैनेजर में जोड़ सकते हैं - उन सभी कीवर्ड्स का रिकॉर्ड रखने के लिए एक शानदार जगह, जिन्हें आप मॉनिटर या उपयोग करना चाहते हैं। आप सूची में कीवर्ड को एक्सेल में भी निर्यात कर सकते हैं।
आप एक लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड की खोज कर सकते हैं, और उपकरण विभिन्न स्वरूपों में संबंधित विषयों और सूचनाओं का एक संग्रह लौटाएगा। अधिक लंबी-पूंछ वाले विचार प्राप्त करने के लिए आप यहां जानकारी का उपयोग कर सकते हैं
प्रारंभ में, आपको संबंधित कीवर्ड और हाल ही में आपके कीवर्ड से संबंधित सुर्खियों में एक कार्ड प्रारूप में दिया जाता है:
जब आप कार्ड पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने कीवर्ड के विषय और कार्ड के विषय से संबंधित हाल की सुर्खियाँ और प्रश्न दिए जाते हैं। ये प्रश्न आपको कई लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड विचार दे सकते हैं और आपको उन प्रश्नों को निर्धारित करने में मदद करते हैं जो आपको अपने दर्शकों के लिए उत्तर देने की आवश्यकता है।
इस उपकरण के साथ, आप अपना डोमेन जोड़ते हैं और एक बार में 4 प्रतियोगियों तक प्रवेश कर सकते हैं। उपकरण आपको उन कीवर्ड दिखाएगा जो आप दोनों के लिए रैंक करते हैं, लेकिन SERP स्थिति में क्या है। इसलिए यदि आप नीचे की छवि को देखते हैं, तो एक स्टोर 74 वें स्थान पर "पालतू आपूर्ति स्टोर" के लिए है, लेकिन पेटको # 2 रैंक पर है।
आप उन शब्दों को भी देखेंगे जिन्हें आपके प्रतिस्पर्धियों ने ऐसी सामग्री के लिए बनाया है जिन्हें आप भूल गए होंगे। इस टूल में SEMrush कीवर्ड मैनेजर उपलब्ध है, इसलिए जो भी कीवर्ड आपको मिल रहा है, उसे इसमें जोड़ें।
कीवर्ड कठिनाई उपकरण
कीवर्ड कठिनाई का अनुमान है कि Google के पहले दो पृष्ठों पर वर्तमान में रैंकिंग कर रहे पृष्ठों को पछाड़ने के लिए एसईओ रणनीतियों का उपयोग करना कितना कठिन होगा।
जब आप किस कीवर्ड को लक्षित करने के लिए चुन रहे हैं, तो यह उपकरण यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि कौन से लक्ष्य कीवर्ड जल्द ही रैंक करने के लिए यथार्थवादी हैं, जो दीर्घकालिक लक्ष्य होने चाहिए, और जो आपके समय और संसाधनों को बर्बाद करना बहुत मुश्किल होगा।
जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, SEMrush में SERP फीचर्स शामिल हैं, इसलिए यदि आप विशेष रुप से स्निपेट के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं, तो हो सकता है कि आप एक विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो और त्वरित उत्तर या ज्ञान पैनल के लिए लक्ष्य करें।
Google विज्ञापन कीवर्ड प्लानर
आपके Google विज्ञापन खाते के अंदर, कीवर्ड प्लानर आपको दो विकल्प प्रदान करता है - नए कीवर्ड खोजें और खोज मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें।
साइड नोट: यदि आपके पास Google विज्ञापन खाता है, तो आपको मुफ्त खातों की तुलना में बेहतर डेटा और जानकारी मिलेगी। यहाँ और जानें ।
नीचे दिए गए इन दो विकल्पों के साथ, आप विभिन्न खोज शब्दों में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप इन कीवर्ड के साथ विज्ञापन चलाते हैं तो आपको प्राप्त होने वाले क्लिक और इंप्रेशन की अनुमानित मात्रा देख सकते हैं।
कीवर्ड अनुसंधान के लिए उपयोग करते समय, आप शब्दों और ब्रांडों के लिए खोज कर सकते हैं, एक फ़िल्टर के रूप में उपयोग करने के लिए एक डोमेन दर्ज कर सकते हैं, और अन्य फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं यदि आप लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड विचारों के लिए और भी अधिक लक्षित खोज करना चाहते हैं।
उपकरण आपके लिए कीवर्ड की एक सूची तैयार करेगा। यह आपको यह भी बताता है कि प्रत्येक कीवर्ड के लिए Google विज्ञापन प्रतियोगिता कितनी है और आप प्रति क्लिक भुगतान करने की कितनी उम्मीद कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप Google विज्ञापन अभियान चलाने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो यह आपको एक अच्छा विचार देता है कि प्रत्येक कीवर्ड का मूल्य कितना है और जैविक परिणामों में प्रत्येक कीवर्ड के लिए रैंक करना कितना कठिन होगा।
Google का कीवर्ड प्लानर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, लेकिन वेब के आसपास कई अन्य उपयोगी कीवर्ड-जनरेट करने वाले उपकरण भी हैं। यदि आपको अधिक विचारों की आवश्यकता है, तो इस लेख को देखें:
- 2020 के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरण
अपनी खोजशब्द सूची का विस्तार करने के लिए अन्य तरीके
कीवर्ड टूल आपको बहुत सारे अच्छे विचार दे सकते हैं, लेकिन वहाँ रुकें नहीं। थोड़ा पुराने जमाने की खुदाई आपको लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड के साथ आने में मदद कर सकती है जो आप ऑनलाइन जनरेटर में नहीं पा सकते हैं। यहाँ कुछ अन्य स्थान हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।
1. Google के स्वतः पूर्ण सुविधा को देखें। जब आप Google के खोज बॉक्स में कुछ लिखना शुरू करते हैं, तो यह आपको उन शर्तों की एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाएगा, जिन्हें लोग खोज रहे हैं। अधिक लंबी-पूंछ की संभावनाओं को उत्पन्न करने के लिए अपने खोज शब्द में अतिरिक्त शब्द जोड़ें, या अलग-अलग स्वत: पूर्ण कीवर्ड देखने के लिए अपने खोज शब्द के बाद एक अतिरिक्त पत्र जोड़ें।
उदाहरण के लिए, यदि आप सामग्री विपणन से संबंधित लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड की तलाश कर रहे हैं, तो आप खोज बॉक्स में "सर्वोत्तम सामग्री मार्केटिंग पी" जैसे कुछ टाइप कर सकते हैं और निम्नलिखित सुझावों की सूची प्राप्त कर सकते हैं:
यहां एक टिप दी गई है : यदि आप Google के स्वत: पूर्ण सुझावों को हाथ से नहीं देखना चाहते हैं, तो keywordtool.io का उपयोग करके देखें। यह मुफ्त टूल आपके लिए स्वत: पूर्ण कीवर्ड उत्पन्न करता है।
3. Google के लोग भी पूछें । यदि Google आपको दिखा रहा है कि लोग क्या पूछते हैं, तो सीखने के लिए कुछ है। जब आप Google खोज करते हैं, तो हमेशा SERPs के इस भाग की समीक्षा करें।
जब आप किसी प्रश्न पर क्लिक करते हैं, तो बॉक्स विस्तारित होता है और कीवर्ड विचारों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रश्न प्रदान करता है।
3. Google पर संबंधित खोज शब्दों को देखें। किसी हेड कीवर्ड या अपने लॉन्ग-टेल कीवर्ड में से किसी एक को खोजने का प्रयास करें, और देखें कि पेज के नीचे Google किस प्रकार की संबंधित खोजों का सुझाव देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप "व्यवसायों के लिए सामग्री विपणन" कीवर्ड की खोज करते हैं, तो आप छोटे व्यवसाय सामग्री से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करना चाहते हैं या समझा सकते हैं कि सामग्री विपणन क्यों काम करता है।
टिप : और भी विस्तृत संबंधित खोजों के लिए, नीले लिंक में से एक पर क्लिक करें और उस विषय के लिए संबंधित खोजों को देखें। के लिए, "छोटे व्यवसायों को सामग्री विपणन की आवश्यकता क्यों है", हमने पाया:
4. देखो लोग इंटरनेट पर आपके विषय के बारे में क्या कह रहे हैं। अपने विषय से संबंधित संदेश बोर्ड और फ़ोरम पर जाएं और लोगों द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों पर ध्यान दें। अपने लंबे पूंछ वाले कीवर्ड के रूप में संपूर्ण प्रश्नों या वाक्यांशों को उधार लेने पर विचार करें।
उदाहरण के लिए, Quora पर कंटेंट मार्केटिंग की एक खोज आपको लंबे-लंबे कीवर्ड "कंटेंट मार्केटिंग में शुरुआती गलतियाँ" और "कॉर्पोरेट मार्केटिंग के उदाहरण" का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर सकती है।
यूजर इंटेंट को ध्यान में रखें
आपके द्वारा लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड की एक सूची बना लेने के बाद, आप उनका उपयोग करना चाहते हैं, उन पर फिर से जा सकते हैं और सोच सकते हैं कि लोग उन शर्तों की खोज क्यों करेंगे। वे क्या खोजने की उम्मीद कर रहे हैं? वे खरीद प्रक्रिया के किस चरण में हैं? जब आप अपनी साइट पर अपने कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री उन जानकारियों को उपलब्ध कराती है जो खोजकर्ता खोज रहे हैं।
जो कुछ भी आप करते हैं, लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग न करें, जो एक अच्छा फिट नहीं है, भले ही आपको लगता है कि उन्हें रैंक करना आसान होगा। यदि आपकी साइट या उत्पाद वास्तव में वहां पहुंचने पर उनकी जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं तो आगंतुक नाराज होंगे।
लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड का प्रभावी ढंग से उपयोग करना
अच्छे लॉन्ग-टेल कीवर्ड खोजना केवल आधी लड़ाई है। एक बार जब आप अपने खोजशब्दों को चुन लेते हैं, तो आपको उनका सही तरीके से उपयोग करना होगा। हालांकि यह विषय अपने आप में एक लेख हो सकता है, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपने नए कीवर्ड के साथ एक अच्छी शुरुआत के लिए प्रेरित करेंगे।
- अपने कीवर्ड का स्वाभाविक रूप से उपयोग करें। यह संभवतः ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात है। कुछ कीवर्ड एक वाक्य में उपयोग करने में आसान नहीं हो सकते हैं, इसलिए आपको विराम चिह्न के साथ रचनात्मक होना पड़ सकता है या अपने कीवर्ड को थोड़ा समायोजित करना पड़ सकता है।
- यदि आप कर सकते हैं, तो अपने पेज के शीर्षक, हेडर और उप-हेडर में अपने लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड और उन्हें शामिल करें। अपने पहले पैराग्राफ में भी इसका प्रयोग करें - अधिमानतः अपने पहले वाक्य में।
- यदि आपका कीवर्ड कहीं हेडर की तरह फिट नहीं होगा, हालांकि, बहुत चिंता न करें। अपनी कॉपी को प्राकृतिक और व्याकरणिक रूप से सही रखने के लिए बेहतर है कि वह किसी कीवर्ड में जहां यह एक अंगूठे की तरह चिपक जाती है, को मजबूर करने के लिए सही है। अपने कीवर्ड का उपयोग करें जहाँ आप कर सकते हैं, लेकिन अपनी सामग्री की उपयोगिता और पठनीयता का त्याग न करें।
तक़याँ
खोजशब्द अब SEO दुनिया में सब कुछ नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे अभी भी अच्छे एसईओ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि आप हेड कीवर्ड के लिए अच्छी रैंकिंग नहीं कर रहे हैं, तो अपना ध्यान लॉन्ग-टेल कीवर्ड पर केंद्रित करें । एक बार जब आप अपने लिए काम करने वाले कीवर्ड खोज लेते हैं, तो आप एक या दो सप्ताह के भीतर रैंकिंग में वृद्धि (और इसी ट्रैफ़िक को बढ़ावा) देख सकते हैं।
आपको लाभदायक लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कैसे मिलते हैं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपनी रणनीति के बारे में बताएं!
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