Google द्वारा "NoFollow" विशेषता को पहली मार्च के अनुक्रमण और क्रॉलिंग के लिए एक संकेत के रूप में माना जाता है, यह आंतरिक और बाहरी दोनों पर, nofollow लिंक पर नज़दीकी नज़र रखने और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों पर चर्चा करने का एक अच्छा समय है, और अलग-अलग तरीके उन्हें इस्तेमाल करें।
पिछले सप्ताह के SEMrushchat में, हमने nofollow लिंक पर चर्चा की बनाम dofollow लिंक। यह बहुत स्पष्ट हो गया कि समुदाय में बहुत सारे मुद्दों पर भ्रम की स्थिति है, इसलिए हमने मूल बातें तोड़ने का फैसला किया है और प्रत्येक एसईओ और लिंक बिल्डर को सर्वोत्तम प्रथाओं को जानना चाहिए।
Nofollow लिंक क्या हैं?
Google को ब्लॉगर्स के लिए rel = "nofollow" विकल्प पेश किए 15 साल हो चुके हैं , जो "शादी के निमंत्रण" जैसे विशिष्ट कीवर्ड की रैंकिंग के लिए लिंक की कोशिश करने और लिंक बनाने के लिए टिप्पणी स्पैम का उपयोग करने वाले लोगों के साथ संघर्ष कर रहे थे। उस समय से, Google ने विशेषता भुगतान लिंक (एक अभ्यास जो आपको Google द्वारा दंडित किया जा सकता है) का उपयोग करने का सुझाव दिया है।
Nofollow विशेषता खोज इंजनों को टैग किए जा रहे आउटबाउंड लिंक का पालन नहीं करने के लिए कहती है - जो अनिवार्य रूप से कह रहा है कि वेबसाइट लिंक को समर्थन नहीं करती है।
क्या एक Dofollow और Nofollow Link कैसा दिखता है
Nofollow का उपयोग आपके सोर्स कोड के HTML में किया जाता है। कई सीएमएस लिंक बनाते समय एक nofollow विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आपको उन्हें हाथ से कोड करना है, तो हमारे पास आपके लिए कुछ उदाहरण हैं।
यहाँ वह है जो एक dofollow लिंक दिखता है:
<a href="https://example.com">Anchor Text Goes Here</a>
यहाँ एक nofollow लिंक कैसा दिखता है:
<a href="https://example.com" rel="nofollow">Anchor Text</a>
Google के लिए Nofollow Link विकल्प
सितंबर 2019 में, Google ने दो नए लिंक विशेषताओं की घोषणा की, जो वेबमास्टरों को Google को विभिन्न लिंक की प्रकृति की पहचान करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त तरीके प्रदान करते हैं।
rel = "प्रायोजित"
Google आपकी साइट पर लिंक की पहचान करने के लिए प्रायोजित विशेषता का उपयोग करने का सुझाव देता है जो विज्ञापन, प्रायोजन, या अन्य क्षतिपूर्ति समझौतों के हिस्से के रूप में बनाए गए थे - यह पसंदीदा तरीका है जो वे पूछते हैं कि क्या किसी भी तरह से लिंक का भुगतान किया जाता है।
प्रायोजित विशेषता इस तरह दिखती है:
<a href="http://www.example.com/" rel="sponsored">Anchor text</a>
rel = "यूजीसी"
Google उपयोगकर्ता-जनित सामग्री (UGC) लिंक, जैसे टिप्पणियों और फ़ोरम पोस्ट, को UGC के रूप में चिह्नित करने की अनुशंसा करता है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि यदि आप उन भरोसेमंद योगदानकर्ताओं को पहचानना और पुरस्कृत करना चाहते हैं जिन्होंने लगातार उच्च गुणवत्ता वाले योगदान दिए हैं, तो आप इस विशेषता को लिंक से हटा सकते हैं।
UGC ('उपयोगकर्ता-जनित सामग्री') विशेषता इस प्रकार है:
<a href="http://www.example.com/" rel="ugc">Anchor text</a>
Google निम्न तरीके से rel = "nofollow" का उपयोग करने का सुझाव देता है , "जब अन्य मान लागू नहीं होते हैं, तो nofollow मान का उपयोग करें, और आप Google को अपनी साइट से संबद्ध नहीं करेंगे, या आपकी साइट से लिंक किए गए पृष्ठ को क्रॉल न करें। (के लिए) अपनी खुद की साइट के भीतर लिंक, नीचे वर्णित अनुसार robots.txt का उपयोग करें।) "
प्राकृतिक बनाम अप्राकृतिक आवक और आउटबाउंड लिंक
Google प्रत्येक वेबसाइट में आने वाले लिंक का मूल्यांकन करता है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या लिंक स्वाभाविक दिखाई देते हैं - प्रासंगिक वेबसाइटों से लिंक के साथ एक सामान्य लिंक प्रोफ़ाइल, जिसमें फ़ॉलो और नॉफ़्लो लिंक शामिल हैं, और जो लिंक की एक सामान्य राशि प्रतीत होती है। अप्राकृतिक कुछ भी करने के लिए, एक nofollow टैग का उपयोग किया जाना चाहिए।
अप्राकृतिक संबंध
यदि Google देखता है कि लिंक की अप्राकृतिक संख्या क्या प्रतीत होती है, तो लिंक जो भुगतान किए गए लिंक या लिंक दिखाई देते हैं, जैसे कि उन्हें सिस्टम को गेम में प्राप्त किया गया था । उदाहरण या लिंक जिनके परिणामस्वरूप जुर्माना या मैन्युअल कार्रवाई हो सकती है:
- लिंक खरीदना या बेचना
- लिंक एक्सचेंज
- कीवर्ड-समृद्ध एंकर टेक्स्ट लिंक के साथ अतिथि पोस्ट
- स्वचालित लिंक बिल्डिंग
- Dofollow निर्देशिकाएँ
- प्रेस प्रकाशनी
हाल ही में, Google अतिथि पोस्टों में आउटबाउंड लिंक पर मैन्युअल कार्रवाई भी कर रहा है। ध्यान देने योग्य बात, एक प्रकाशक जो Google से मैन्युअल एक्शन नोटिस प्राप्त करता है, ने कहा कि यह उनकी साइट पर नहीं कहा गया था कि वे अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं, और आउटबाउंड लिंक ब्रांडेड एंकर पाठ का उपयोग करते थे। इस पोस्ट में और अधिक प्राकृतिक दिखने के लिए अपने लंगर पाठ में विविधता लाने का तरीका जानें ।
Google आपकी वेबसाइट से आने और जाने वाले लिंक देख रहा है। Nofollow का उपयोग मैन्युअल क्रियाओं को रोकने में मदद करने के लिए किया जाता है, लेकिन Google ने हाल ही में कहा , "क्रॉलिंग और अनुक्रमण उद्देश्यों के लिए, nofollow 1 मार्च, 2020 तक संकेत बन जाएगा।" यह कुछ ध्यान में रखने वाली बात है; ये संकेत आपकी मदद या चोट पहुंचा सकते हैं।
क्या मुझे rel = "प्रायोजित" और rel = "ugc" का उपयोग करना चाहिए?
हाल ही में SEMrushchat में, AJ Ghergich ने समझाया, "Google ने rel =" nofollow "के मूल उद्देश्य को आगे बढ़ा दिया है और ये अपडेट स्वीकार / संबोधित करने का एक तरीका है। rel =" ugc "ब्लॉगर्स और प्रकाशकों के लिए अच्छा है, और हम। कई ग्राहकों पर इसे लागू करने की योजना है। हम वर्तमान में भुगतान लिंक / सामग्री प्लेसमेंट में संलग्न नहीं हैं, इसलिए हमें फिलहाल "प्रायोजित" की आवश्यकता नहीं है। मुझे उम्मीद है कि फोर्ब्स जैसे बड़े प्रकाशक इसे अपनाएंगे, हालांकि। "
हमारे समुदाय में टैग के उपयोग, इन विकल्पों के मूल्य, और उन्हें लागू किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर कुछ मिश्रित राय थी। मैरिएन स्वीनी ने कहा , "मैं इस प्रकार के मार्कअप का प्रशंसक नहीं हूं। Google इसके टैग जैसे कि उपचार में सुसंगत नहीं रहा है और दृश्यता पर उनके प्रभाव से कम पारदर्शी है। मैं अपने ड्राइविंग प्रश्न पर वापस जा रहा हूं:" क्या समस्या हम यहाँ हल कर रहे हैं? "
यूनुस ने कहा , "मुझे इस खबर को प्राप्त करने में देर नहीं हुई। मुझे संदेह है कि इन परिवर्तनों को साबित करने या किसी भी व्यवसाय को चोट पहुंचाने के लिए पर्याप्त निर्णायक डेटा है। इसके अलावा, Google अपना मन बदल भी सकता है और नहीं भी। उन्हें कुछ समय दें। पता लगाना कि वे क्या चाहते हैं, और फिर हम आवेदन कर सकते हैं। ”
हमने वास्तव में rel = प्रायोजित को लागू नहीं किया है क्योंकि हम विज्ञापन के साथ संलग्न नहीं हैं,
लेकिन हम उपयोगकर्ता-उत्पन्न सामग्री के लिए rel = ugc का उपयोग करते हैं जैसे - टिप्पणियाँ
और इसका हमारे व्यवसाय पर बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा है।
लेकिन हम उपयोगकर्ता-उत्पन्न सामग्री के लिए rel = ugc का उपयोग करते हैं जैसे - टिप्पणियाँ
और इसका हमारे व्यवसाय पर बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा है।
नए सामान पर, हाँ। पुराना सामान, नहीं। मैं हर "नए अपडेट" पर कूदने के बजाय पुराने कंटेंट को राइड आउट करने और टेस्ट चलाने के लिए एप्रोच लेने जाता हूं।
हमने एजे के साथ पीछा किया और नई विशेषताओं का उपयोग करने के लिए उसकी सलाह मांगी:
"यहां बड़ा बदलाव यह है कि rel =" nofollow "डिफ़ॉल्ट कैटचेल हुआ करता था। अब आपको इसका उपयोग केवल तब करना चाहिए जब UGC या प्रायोजित टैग लागू न हों। यह काफी दुर्लभ होना चाहिए।
- अपने ब्लॉग पर या मंच पोस्ट पर टिप्पणी अनुभाग पर "rel = ugc" का उपयोग करें।
- विज्ञापनदाताओं, सशुल्क अतिथि पद या लिंक प्लेसमेंट के लिए rel = "प्रायोजित" का उपयोग करें।
- Rel = "nofollow" का उपयोग करें जब आप उस सामग्री के लिए वाउचर नहीं कर सकते जो UGC या प्रायोजित के लिए उपयुक्त नहीं है। "
NoFollow बनाम NoIndex: क्या अंतर है?
हमने देखा है कि Google को एक पृष्ठ को अनुक्रमित करने से रोकने के बारे में भ्रम है, इसलिए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे समुदाय को नोफॉले और नोइंडेक्स के बीच का अंतर पता है और उनके पास क्या विकल्प हैं।
जैसा कि ऊपर कहा गया है, अलग-अलग लिंक के लिए nofollow का उपयोग किया जा सकता है। Nofollow को उस पेज के <head> में भी जोड़ा जा सकता है जो सर्च इंजन को उस पेज के सभी लिंक्स को nofollow करने के लिए कहता है:
<meta name="robots" content="nofollow" />
यदि आप इस उम्मीद में इसका उपयोग कर रहे हैं कि Google इस निर्देश के साथ आपकी अपनी साइट पर पृष्ठों को क्रॉल नहीं करेगा, तो कृपया जान लें कि अतीत में यह Google के लिए एक विशिष्ट लिंक के माध्यम से पृष्ठ क्रॉल न करने का संकेत होगा, लेकिन ऐसा नहीं है Google को एक पृष्ठ को अलग तरीके से क्रॉल करने से रोकें। और अगर Google अब nofollows को "संकेत" के रूप में मान रहा है, तो यह रणनीति आपके लिए काम नहीं करेगी।
यदि आप नहीं चाहते कि Google आपकी साइट पर किसी पृष्ठ को क्रॉल या इंडेक्स करे, तो आपको नोइंडेक्स टैग का उपयोग करना होगा।
नोइंडेक्स मेटा टैग
'Noindex' टैग खोज इंजन को बताता है कि आप खोज परिणामों में शामिल पृष्ठ नहीं चाहते हैं। Google का कहना है , "जब Googlebot उस पृष्ठ को अगली बार क्रॉल करता है और टैग या हेडर देखता है, तो Googlebot उस पृष्ठ को Google खोज परिणामों से पूरी तरह से हटा देगा, भले ही अन्य साइट उससे लिंक हों या नहीं।"
वे यह भी कहते हैं, "नोइंडेक्स निर्देश को प्रभावी बनाने के लिए, पेज को robots.txt फ़ाइल द्वारा अवरुद्ध नहीं किया जाना चाहिए । यदि पेज एक robots.txt फ़ाइल द्वारा अवरुद्ध है, तो क्रॉलर को नोइंडेक्स निर्देश और पृष्ठ कभी नहीं दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि अन्य पृष्ठ इससे लिंक करते हैं, तब भी खोज परिणामों में दिखाई दे सकता है। "
आप इस तरह के एक विशेष पृष्ठ के लिए HTML में हेड सेक्शन में एक noindex टैग जोड़ सकते हैं:
<meta name="robots" content="noindex, follow">
या आप इसे एक्स-रोबोट-टैग HTTP हेडर का उपयोग करके जोड़ सकते हैं:
X-Robots-Tag: noindex
एक्स-रोबोट-टैग के साथ, आप पूरे पृष्ठ या पृष्ठ के विशिष्ट तत्वों को अनुक्रमित नहीं कर सकते।
Google को पृष्ठ को अनुक्रमित करने से रोकने के लिए Nofollow के उपयोग से बचें
अतीत में, लोग Google को पृष्ठ को क्रॉल करने और अनुक्रमित करने से रोकने के लिए nofollow का उपयोग करते थे, लेकिन यह सबसे प्रभावी रणनीति नहीं है; noindex जाने का रास्ता है।
क्रॉल नियंत्रण उद्देश्यों के लिए rel = "nofollow" का उपयोग करने का प्रशंसक कभी नहीं रहा। हालांकि, कई ईकामर्स साइटें इसे मुखरित नेविगेशन के लिए एक त्वरित "फिक्स" के रूप में उपयोग करती हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप Google के क्रॉल व्यवहार की बारीकी से निगरानी करना चाहेंगे।
मैं आमतौर पर सतर्क हूं और अगर मैं वास्तव में ऐसा पृष्ठ नहीं देखना चाहता, तो मैं "नोफॉलो" और "नोइंडेक्स" दोनों को देखूंगा। जाहिर है, ऐसे समय होते हैं जब इसकी आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन मैं अपने ठिकानों को आज़माना और कवर करना पसंद करता हूं।
क्रॉलिंग बनाम इंडेक्सिंग बनाम रैंकिंग
#Semrushchat की निगरानी करना और बहुत सारे SEO को समझना क्रॉलिंग इंडेक्सिंग और रैंकिंग के बीच के अंतर को नहीं समझता है।
हमने उसी भ्रम को देखा, इसलिए फिर से एजे ग्रिग्च से हमारे लिए स्पष्टीकरण देने को कहा। यहाँ उसने कहा है:
"क्रॉलिंग, इंडेक्सिंग और रैंकिंग को भ्रमित करना बहुत आसान है। याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि ये तीन अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं।
- क्रॉलिंग - Google वेब पर नई या अपडेट की गई सामग्री को खोजने के लिए लिंक का अनुसरण करता है।
- अनुक्रमण - Google पार्स करता है और सभी जानकारी संग्रहीत करता है और इसे क्रॉल करता है।
- रैंकिंग - Google अपने सूचकांक में ऐसी सामग्री और जानकारी की समीक्षा करता है जो किसी उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी से सर्वश्रेष्ठ रूप से मेल खाती है।
जबकि सतह पर बहुत सरल यह जल्दी से जटिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, Google बताता है ...
'Robots.txt में अवरोधित किए गए पृष्ठ क्रॉल नहीं किए जाएंगे, लेकिन यदि किसी अन्य पृष्ठ द्वारा लिंक किए गए हैं, तब भी इसे अनुक्रमित किया जा सकता है। (Google पृष्ठ की सामग्री को एक लिंक द्वारा इंगित कर सकता है, और पृष्ठ को उसकी सामग्री को पार्स किए बिना अनुक्रमित कर सकता है।) ""
क्या Google वर्तमान में rel = "nofollow" का उपयोग संकेत के रूप में कर रहा है?
बैरी श्वार्ट्ज ने जॉन म्यूलर और गैरी इलीस से पूछा कि हमें 28 फरवरी को कितने बदलाव की उम्मीद करनी चाहिए। उन्होंने जवाब दिया कि ध्यान देने योग्य कुछ भी नहीं होना चाहिए ।
हमने चैट में हमारे समुदाय से पूछा कि क्या उन्होंने अपनी वेबसाइटों के साथ कोई परिवर्तन देखा है, और बहुसंख्यक का मानना है कि 1 मार्च से उनके द्वारा देखे गए किसी भी परिवर्तन को उनके एसईओ प्रयासों या हाल ही के एल्गोरिथ्म परिवर्तनों का परिणाम था। हम नहीं जानते कि क्या Google उन्हें संकेत के रूप में सभी के साथ उपयोग कर रहा है या यदि कोई बड़ा परिवर्तन होगा जो औसत दर्जे का होगा। हम क्या जानते हैं कि वे चाहते हैं कि हम सबसे अच्छी प्रथाओं के रूप में nofollow विशेषताओं का उपयोग करें।
हमने अपने ग्राहकों की संख्या के लिए साइट दृश्यता में थोड़े बदलाव देखे हैं, लेकिन यह निर्धारित करना मुश्किल है कि यह परिणाम में Google का परिवर्तन है कि वे नासोफ़र को कैसे संभालते हैं। हमने वास्तव में अधिकांश बदलावों की पुष्टि कोर एल्गोरिथम अपडेट से की है।
यदि आपने किया तो आप एक डेज़ी होंगे। :) उन कुछ चीजों में से एक जो मुझे लगता है कि GOOG के प्रेस एजेंटों में से एक है: 200 से अधिक रैंकिंग सिग्नल हैं। तो, अगर इस एक का उपयोग कर एक प्रभाव बना, हम सब बर्बाद हो रहे हैं।
AJ Ghergich ने हमारी चैट में कहा है कि, "सम्मिलित सहसंबंध नहीं है Causation SEO एस्केप क्लॉज यहां।" हमने उनसे इस बिंदु को स्पष्ट करने के लिए कहा, जो इससे पहले नहीं सुना था, और उन्होंने कहा, "हमने बोर्ड और कई श्रेणियों में रैंकिंग में वृद्धि देखी है। हालांकि, उन रैंकिंग में Nofollow परिवर्तनों को सहसंबंधित करना असंभव है क्योंकि कई अन्य कारक खेल में हैं। "
एक प्रभाव के संबंध में, हम देख सकते हैं, एजे ने कहा, "Google ने कहा है कि वह अब इन संकेतों को देख रहा है और" अन्य संकेतों को बेहतर तरीके से समझने के लिए कि हमारे सिस्टम के लिंक का उचित रूप से विश्लेषण और उपयोग कैसे करें। " Google ने यह कहते हुए विस्तार किया कि इस परिवर्तन का एक कारण यह था कि वे लिंक बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं - जैसे कि लंगर पाठ किस प्रकार वे लिंक की गई सामग्री का वर्णन करता है - और यह कि वे जो भी लिंक पाते हैं, उन्हें देखकर वे "अस्वाभाविक" को पहचानना शुरू कर सकते हैं लिंकिंग पैटर्न। ”
इसके अलावा, Google ने यह भी कहा कि "एक संकेत मॉडल की ओर जाने से इस तरह के लिंक का व्यवहार करने का स्वरूप नहीं बदलेगा।" हम आमतौर पर उनके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे जैसा कि हमने पहले Nofollow के साथ किया था और उन्हें रैंकिंग उद्देश्यों के लिए नहीं माना था। ” इसलिए, ये संकेत Google के लिए अतिरिक्त सीखने के अवसरों को खोलते हैं, लेकिन हम इसे अभी से एक बड़ा प्रभाव नहीं देख सकते हैं। "
मैं nofollow लिंक की जाँच कैसे करूँ?
यदि आप यह देखना चाहते हैं कि क्या किसी पेज पर nofollow टैग्स का उपयोग किया जा रहा है, तो आप उस पेज को पेज पर मैन्युअल रूप से कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, बस एक पृष्ठ पर जाएं, राइट-क्लिक करें, और "पृष्ठ स्रोत देखें" चुनें:
इसके बाद, कंट्रोल / कमांड F दबाएं और nofollow खोजें। तीर पर क्लिक करके, आप एक पृष्ठ पर सभी nofollows देख सकते हैं।
एसईओ का विस्तार
यह एक्सटेंशन आपको फॉलो बनाम nofollow सहित सभी बाहरी लिंक को जल्दी से देखने की अनुमति देगा।
SEMrush डोमेन एनालिटिक्स
यदि आप अपनी साइट या किसी प्रतियोगी की साइट के लिए dofollow और nofollow के बीच विभाजन देखना चाहते हैं, तो आप SEMrush के डोमेन Analytics का उपयोग कर सकते हैं। देखें कि कैसे एक मुफ्त SEMrush खाता आपकी मदद कर सकता है।
क्या लिंक बिल्डिंग के लिए nofollow लिंक अच्छे हैं?
बहुत से लोगों का मानना है कि लिंक बिल्डिंग केवल तभी मायने रखती है जब आपको डॉल्फिन लिंक मिले। जबकि SEO के लिए quality dofollow links बहुत बढ़िया हो सकते हैं, फिर भी nofollow links प्राप्त करने के स्पष्ट लाभ हैं। यहां महज कुछ हैं:
- बढ़ा हुआ ट्रैफ़िक - जबकि कई बड़े साइट अपनी साइट पर सभी आउटबाउंड लिंक को रोकते हैं, वे भारी मात्रा में ट्रैफ़िक भेजने में सक्षम हैं।
आपके द्वारा NoFollow लिंक का मूल्य निर्धारित करने का मुख्य तरीका रेफरल ट्रैफ़िक की मात्रा और गुणवत्ता के माध्यम से है जो वे आपके क्लाइंट को वितरित करते हैं। पूर्ण विराम।
- ब्रांड एक्सपोज़र - आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक गुणवत्ता साइटों पर उल्लेखित होना ब्रांड जागरूकता के लिए बहुत अच्छा है।
- ट्रस्ट बिल्डिंग - गुणवत्ता साइटों पर लिंक आपके लक्षित दर्शकों में विश्वास का निर्माण कर सकते हैं। एक और बोनस, जितने अधिक उपभोक्ता आपके ब्रांड का नाम देखते हैं, उतना ही वे भरोसा करने लगते हैं।
- ट्रस्ट डूफॉलो लिंक को जन्म दे सकता है - एक साइट मेरी nofollow आपकी साइट का लिंक है, लेकिन उनके पाठक आपकी जानकारी की सराहना कर सकते हैं और एक लिंक के साथ आपको लिंक दे सकते हैं।
- एक प्राकृतिक बैकलिंक प्रोफाइल - यदि आप लिंक बिल्डिंग कर रहे हैं , तो आपको एक बार में बहुत सारे डफ़्लो लिंक नहीं मिल सकते क्योंकि यह अप्राकृतिक प्रतीत होता है। आपको प्राकृतिक दिखने के लिए nofollow और dofollow दोनों की आवश्यकता होती है।
- आउटबाउंड लिंक पेनल्टी से बचें - यदि आप लिंक को रोक रहे हैं, तो आपको लिंक के लिए अपनी साइट पर मैन्युअल कार्रवाई करने के बारे में Google को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
- गुणवत्ता ट्रैफ़िक - ट्रैफ़िक अच्छा है, लेकिन हर कोई चाहता है कि ट्रैफ़िक है जो बिक्री की ओर जाता है, इसलिए यदि कोई nofollow लिंक आपको लीड और सेल्स चला रहा है, तो यह बहुत मूल्यवान लिंक है।
Nofollow Links के साथ मुद्दों की जाँच के लिए SEMrush का उपयोग कैसे करें
यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी साइट पर nofollow कैसे है या इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो SEMrush साइट ऑडिट टूल आपको आवश्यक मूल्यवान जानकारी प्रदान करेगा। आइए एक उदाहरण देखें। नीचे आप देखेंगे कि आपके साइट में 10 आंतरिक लिंक हैं जो nofollow का उपयोग करते हैं; यदि आप लॉगिन पृष्ठ से लिंक कर रहे हैं तो यह कोई समस्या नहीं हो सकती है, लेकिन इस मामले में, यह उनके मुख्य ब्लॉग पेज के लिंक थे। यह ठीक करने के लिए कुछ है (जैसा कि टूटे हुए आंतरिक लिंक हैं)।
1,158 nofollow आउटगोइंग लिंक सही किए गए थे।
बैकलिंक एनालिटिक्स
मैंने डोमेन एनालिटिक्स टूल का उल्लेख किया है जो ऊपर बैकलिंक एनालिटिक्स प्रदान करता है, लेकिन मैं यह बताना चाहता था कि आप अपने सभी nofollow लिंक को देख और निर्यात कर सकते हैं, और प्रायोजित और UGC लिंक को फ़िल्टर करने के साथ-साथ यह भी देख सकते हैं कि आपकी साइट आउटगोइंग कैसे प्रबंधित कर रही है। लिंक।
लिंक भवन संसाधन:
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