Thursday, July 16, 2020

What Is Google AdWords? How the Google Ads Auction Works

Google ऐडवर्ड्स क्या है

  • क्या आप पीपीसी में पैसा खो रहे हैं? नि: शुल्क, तत्काल Google विज्ञापन खाता ऑडिट प्राप्त करने के लिए Google विज्ञापन ग्रेडर का  उपयोग करें 
  • नि: शुल्क गाइड: हैकिंग Google विज्ञापन: जानें कि कैसे (पास) सही गुणवत्ता स्कोर प्राप्त करें

यह इन्फोग्राफिक वर्डस्टोर, इंक की संपत्ति है।

WordStream PPC प्रबंधन सॉफ़्टवेयर , PPC टूल और एक मुफ़्त कीवर्ड अनुसंधान उपकरण का प्रदाता है 

Google विज्ञापन (Google ऐडवर्ड्स के रूप में पूर्व ज्ञात) क्या है?

Google विज्ञापन क्या है? Google विज्ञापन, AKA Google AdWords, Google की विज्ञापन प्रणाली है जिसमें विज्ञापनदाता Google के खोज परिणामों में प्रदर्शित होने के लिए अपने क्लिक करने योग्य विज्ञापनों के लिए कुछ कीवर्ड पर बोली लगाते हैं । चूंकि विज्ञापनदाताओं को इन क्लिक्स के लिए भुगतान करना पड़ता है, इस तरह से Google खोज से पैसा कमाता है। यह इन्फोग्राफिक आपको यह समझने में मदद करेगा कि Google विज्ञापन कैसे काम करते हैं, Google विज्ञापन नीलामी का विवरण, बोली प्रक्रिया और गुणवत्ता स्कोर और मूल्य-प्रति-क्लिक जैसे महत्वपूर्ण कारकों की व्याख्या। यदि आप पूछ रहे हैं "ऐडवर्ड्स कैसे काम करता है?" यह पेज आपके लिए है।

क्या ऐडवर्ड्स (गूगल विज्ञापन) काम करता है?

क्या Google ऐडवर्ड्स काम करता है? आपकी कंपनी के लिए वास्तविक रूपांतरणों के लिए आपके द्वारा बोली जाने वाले कीवर्ड की प्रतिस्पर्धात्मकता और उस कीवर्ड की प्रासंगिकता के आधार पर, AdWords आपके व्यवसाय के लिए काम कर भी सकता है और नहीं भी। अधिकांश भाग के लिए, हमने पाया है कि Google ऐडवर्ड्स कई प्रकार के व्यवसायों के लिए अत्यंत प्रभावी है, जब तक कि वे अपने पैसे को गलत कीवर्ड पर बर्बाद न करें, या कमजोर, कम सीटीआर विज्ञापन न लिखें।

Google ऐडवर्ड्स की लागत कितनी है?

कई कारक आपके व्यवसाय के लिए ऐडवर्ड्स विज्ञापन की लागत को प्रभावित कर सकते हैं । इन लागतों के बारे में सभी जानें, बोली-प्रक्रिया कैसे काम करती है, और हमारे गाइड में विज्ञापनदाताओं के लिए प्रति क्लिक औसत लागत " AdWords की लागत कितनी है ?"

Google विज्ञापन के साथ विज्ञापन कैसे करें

व्यवसाय Google ऐडवर्ड्स खाता खोलकर Google पर विज्ञापन दे सकते हैं । Google AdWords का अधिकतम उपयोग कैसे करें, इसके बारे में और जानें । या हमारे में AdWords में सफलता प्राप्त करने के लिए साबित मार्ग का अनुसरण "कैसे गूगल ऐडवर्ड्स का उपयोग करने के लिए" इंफ़ोग्राफ़िक ।

Google विज्ञापन या AdWords बोली-प्रक्रिया कैसे काम करती है?

आपके विज्ञापन की वास्तविक स्थिति आपके विज्ञापन रैंक (अधिकतम बोली समय गुणवत्ता स्कोर) द्वारा निर्धारित की जाती है। उच्चतम विज्ञापन रैंक को प्रथम विज्ञापन स्थान प्राप्त होता है। आपका वास्तविक सीपीसी आपके गुणवत्ता स्कोर द्वारा विभाजित आपके नीचे अगले उच्चतम विज्ञापन के विज्ञापन रैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा। इस नियम का एकमात्र अपवाद तब है जब आप Google विज्ञापन नीलामी में केवल बोली लगाने वाले या सबसे कम बोली वाले होते हैं; तब आप प्रति क्लिक अपनी अधिकतम बोली का भुगतान करते हैं! AdWords बोली-प्रक्रिया उन विज्ञापनदाताओं पर भारी जुर्माना लगाती है जो निम्न गुणवत्ता स्कोर के साथ बोली लगाते हैं। इसके विपरीत, उच्च गुणवत्ता स्कोर वाले लोगों को उच्च विज्ञापन रैंक और कम सीपीसी मिलती है।

Google नीलामी कितनी बार चलती है?

नीलामी में प्रत्येक महीने अरबों बार चला जाता है। परिणाम ऐसे होते हैं कि उपयोगकर्ताओं को वे विज्ञापन मिलते हैं जो वे खोज रहे हैं, जो विज्ञापनदाताओं को संभावित संभावित कीमतों पर संभावित ग्राहकों से जोड़ते हैं और Google राजस्व में अरबों डॉलर के राजस्व में होते हैं।

Google नीलामी कैसे काम करती है?

Google पर क्वेरी किए जाने के बाद, खोज इंजन अनुरोध को संसाधित करता है और नीलामी चलाता है जो तब विज्ञापन स्थान और प्रत्येक विज्ञापनदाता की CPC निर्धारित करेगा 

आप Google नीलामी कैसे दर्ज करते हैं?

जब भी आप उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक कीवर्ड पर बोली लगा रहे हों, तो आपके Google विज्ञापन नीलामी में प्रविष्ट होने के योग्य हैं। आपकी बोली, गुणवत्ता स्कोर और प्रासंगिकता यह निर्धारित करने में खेल में आएगी कि आपका विज्ञापन SERP पर प्रदर्शित होने के योग्य है या नहीं।

Google नीलामी में क्या मिलता है?

एक बार विज्ञापनदाताओं की पहचान के लिए वे जिन कीवर्ड पर बोली लगाना चाहते हैं, Google उसके बाद आपके खाते से उस कीवर्ड को दर्ज करता है जो आपके द्वारा निर्दिष्ट विज्ञापन के साथ-साथ अधिकतम बोली के साथ नीलामी में सबसे अधिक प्रासंगिक है 

CPC क्या है ?

CPC या मूल्य-प्रति-क्लिक, वह राशि है जो विज्ञापनदाता हर बार किसी को अपने ऐडवर्ड्स विज्ञापन पर क्लिक करने पर भुगतान करता है।

CPC कैसे काम करता है?

आपकी CPC आपके कीवर्ड की प्रतिस्पर्धात्मकता , आपकी अधिकतम बोली और आपके गुणवत्ता स्कोर द्वारा निर्धारित की जाती है । Google AdWords के सबसे महंगे कीवर्ड जानें 

Google विज्ञापनों के लिए प्रति क्लिक औसत लागत क्या है?

AdWords पर प्रति क्लिक औसत लागत कीवर्ड और उद्योग द्वारा भिन्न होती है, लेकिन खोज नेटवर्क पर लगभग $ 2.32 और प्रदर्शन नेटवर्क पर $ 0.58 है। यहां अधिक औसत AdWords मेट्रिक्स प्राप्त करें ।

Google गुणवत्ता स्कोर क्या है?

यह एक मीट्रिक Google है जो यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है कि आपका विज्ञापन उपयोगकर्ता के लिए कितना प्रासंगिक और उपयोगी है, यह आपके विज्ञापन के CTR, खोजशब्द प्रासंगिकता और आपके लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता पर आधारित है। आपका गुणवत्ता स्कोर जितना अधिक होगा , बेहतर: उच्च गुणवत्ता स्कोर कीवर्ड आपको पैसे बचाएंगे और आपको बेहतर विज्ञापन रैंकिंग प्रदान करेंगे।

Google आपके द्वारा दिए गए भुगतान का निर्धारण कैसे करता है?

मूल्य आपकी अधिकतम बोली, आपके गुणवत्ता स्कोर और आपके कीवर्ड की प्रतिस्पर्धात्मकता द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

Google विज्ञापन रैंक क्या है?

Google विज्ञापन रैंक कंपनी के अधिकतम बोली और गुणवत्ता स्कोर के संयोजन के आधार पर खोज इंजन पृष्ठ पर कंपनी के विज्ञापन की स्थिति है।

विज्ञापन रैंक बनाम गुणवत्ता स्कोर

विज्ञापन रैंक, विज्ञापन प्रदर्शित होने वाले पृष्ठ पर कितना ऊंचा है। दूसरी ओर गुणवत्ता स्कोर खोजकर्ता की प्रासंगिकता और उपयोगिता से निर्धारित होता है और यह विज्ञापन की स्थिति की स्थिति का केवल एक हिस्सा है। 2013 तक, Google का गुणवत्ता स्कोर अधिक से अधिक मूल्यवान हो गया है क्योंकि औसत गुणवत्ता स्कोर 7 से 5 में बदल गया है।

ऐडवर्ड्स में विज्ञापन स्थिति क्या है?

विज्ञापन स्थिति खोज इंजन पृष्ठ के परिणामों की स्थिति है जहाँ विज्ञापन अन्य सभी विज्ञापनों के संबंध में दिखाई देता है।

वास्तविक CPC क्या है?

वास्तविक CPC वह राशि है जो एक विज्ञापनदाता हर बार अपने विज्ञापन पर खोजकर्ता क्लिकों का भुगतान करता है; यह संख्या नीलामी में अन्य विज्ञापनदाताओं के आधार पर भिन्न होती है और हमेशा अधिकतम बोली मूल्य से कम होती है।

Google वास्तविक CPC की गणना कैसे करता है?

वास्तविक CPC गुणवत्ता स्कोर प्लस $01 द्वारा उनके नीचे प्रतियोगी की विज्ञापन रैंक (हिट करने के लिए विज्ञापन रैंक) को विभाजित करके निर्धारित किया जाता है।

वैकल्पिक बोली-प्रक्रिया विधियाँ क्या हैं?

वैकल्पिक बोली विधियों में CPM और CPA शामिल हैं ।

CPM बोली क्या है?

CPM बिडिंग इंप्रेशन पर आधारित है और इसका उपयोग CPC बिडिंग के साथ किया जा सकता है।

सीपीसी बनाम सीपीएम

सीपीसी एक विज्ञापन की लागत होती है, जिसके आधार पर उसे कितने क्लिक्स मिलते हैं, जबकि सीपीएम एक विज्ञापन की लागत होती है, जिसके आधार पर उसे कितने इंप्रेशन मिलते हैं। दोनों विधियों का एक साथ उपयोग किया जा सकता है।

Google विज्ञापन कीवर्ड क्या हैं?

ऐडवर्ड्स में खोजशब्द वे शब्द और वाक्यांश होते हैं जिन पर विज्ञापनदाताओं की बोली लगती है, इस उम्मीद में कि उनके विज्ञापन खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर दिखाई देंगे जब लोग उन उत्पादों या सेवाओं की खोज कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑनलाइन जूते बेचते हैं, तो आप "नाइके स्नीकर्स" और "पेनी लोफर्स" जैसे कीवर्ड पर बोली लगा सकते हैं। कीवर्ड अनुसंधान उपकरण और डेटा का उपयोग करने की प्रक्रिया है, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से कीवर्ड आपके विज्ञापनों और आपकी साइट पर प्रासंगिक ट्रैफ़िक चलाने की सबसे अधिक संभावना है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

खोज इंजन अनुकूलन कार्बनिक तरीकों के माध्यम से खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के भीतर आपकी साइट या पृष्ठ की दृश्यता में सुधार करने का कार्य है। यह आपकी सामग्री के भीतर खोज खोजशब्दों का उपयोग करके किया जा सकता है ताकि एक खोज इंजन आपकी साइट को तेज़ी से और अधिक सटीकता के साथ खोज और प्रदर्शित कर सके। साइट प्राधिकरण और आपकी लिंक प्रोफ़ाइल आपकी खोज इंजन रैंकिंग में भी भूमिका निभाती है।

Google प्रदर्शन नेटवर्क कैसे काम करता है?

Google प्रदर्शन नेटवर्क या GDN साइटों है कि जगह में विज्ञापनों का प्रदर्शन करने के लिए गूगल की अनुमति देते हैं, जो सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 90% से अधिक तक पहुँचने की एक बहुत बड़ी नेटवर्क है! विज्ञापनदाता आमतौर पर पाते हैं कि खोज नेटवर्क पर प्रदर्शन नेटवर्क क्लिक उन की तुलना में कम खर्चीले हैं। और आपके लक्ष्यीकरण के तरीकों के आधार पर, CTR का उच्च और CPA का कम हो सकता है। यदि आप जल्दी में प्रदर्शन नेटवर्क पर उठने और चलने के लिए देख रहे हैं, तो स्मार्ट विज्ञापन निर्माता का उपयोग करने के लिए हमारे पूरी तरह से मुक्त, आसान का प्रयास करें । 

Google ऐडवर्ड्स में एक विज्ञापन समूह क्या है? विज्ञापन समूह कैसे काम करते हैं?

एक विज्ञापन समूह आपके ऐडवर्ड्स विज्ञापनों , खोजशब्दों और लैंडिंग पृष्ठों के लिए एक कंटेनर है । Google उन विज्ञापनदाताओं को पुरस्कृत करता है, जो कड़ी संरचित विज्ञापन समूहों के साथ ऐडवर्ड्स अभियान बनाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अपने सभी खोजशब्दों को एक ही विज्ञापन समूह में न रखें, बल्कि अपने खोजशब्दों को विषयों में व्यवस्थित करें।

ऐडवर्ड्स में विज्ञापन प्रासंगिकता क्या है?

विज्ञापन प्रासंगिकता इस बात का एक पैमाना है कि आप जिस कीवर्ड पर बोली लगा रहे हैं वह आपके विज्ञापनों के साथ-साथ आपके कीवर्ड आपके विज्ञापनों और लैंडिंग पृष्ठों के संदेश से कितना मेल खाता है। उच्च विज्ञापन और खोजशब्द प्रासंगिकता आपके क्लिक-थ्रू दरों और गुणवत्ता स्कोर में सुधार कर सकते हैं।

रूपांतरण अनुकूलक कैसे काम करता है?

Google ऐडवर्ड्स में रूपांतरण अनुकूलक एक बोली हेरफेर उपकरण है जो खोजशब्द-स्तर पर बोलियों का प्रबंधन करता है, जो प्रति रूपांतरण विज्ञापनदाता-निर्दिष्ट लागत से कम या उससे अधिक रूपांतरण (जिसे लागत प्रति कार्य, या CPA के रूप में भी जाना जाता है) के लक्ष्य के साथ ड्राइव करता है।

मैं Google पर विज्ञापन देता हूं। मैं कैसा कर रहा हूँ?

WordStream में, हमने सभी प्रकार के उद्योगों में दुनिया भर के हजारों Google ऐडवर्ड्स खातों का विश्लेषण किया है। Google PPC पर आप कैसे कर रहे हैं यह देखने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने उद्योग में समान विज्ञापनदाताओं के खिलाफ अपने PPC प्रदर्शन को बेंचमार्क करें और रेंज खर्च करें। शुक्र है, WordStream को इसके लिए एक मुफ्त टूल मिला है। हमारे Google ऐडवर्ड्स ग्रेडर को मुफ़्त में देने के लिए नीचे क्लिक करें!

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