यह लेख यूआरएल के लिए एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में बात करेगा । आप सीखेंगे कि URL क्या है, श्रेणी संरचना के लिए सर्वोत्तम अभ्यास और खोज परिणामों से दर के माध्यम से क्लिक को कैसे बेहतर बनाया जाए।
URL क्या है?
URL यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर के लिए खड़ा है और वेब दस्तावेज़ के स्थान के रूप में कार्य करता है। अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में एक URL दर्ज करें और यह आपको आपके इच्छित वेबपेज पर ले जाएगा।
बारीकी से देखने के लिए, आप URL को कई भागों में तोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, नीचे दिया गया URL SEMrush पर एक वेबपेज का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें चार मूल भाग होते हैं।
प्रोटोकॉल वह प्रणाली है जिसका उपयोग पाठ और सूचनाओं को वेब पर स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है, और सबसे सामान्य रूप HTTP (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) और HTTPS (HTTP सुरक्षित) हैं।
डोमेन नाम वेबसाइट का नाम है, जैसे कि eBay, Expedia या SEMrush।
शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) URL में "डॉट" के बाद वाले पाठ को संदर्भित करता है, जैसे .com, .gov, या .org। शीर्ष स्तर के डोमेन डोमेन को एक प्रकार (शैक्षिक, वाणिज्यिक, सरकारी) या भौगोलिक स्थान जैसे .uk, .au, .au, आदि के रूप में वर्गीकृत करते हैं। आधिकारिक TLDs जैसे .gov और एक वेबसाइट के backlink प्रोफ़ाइल में .edu सकारात्मक रूप से कर सकते हैं। प्रभाव एसईओ।
पथ टीएलडी कि वेबसाइट है, जहां पेज स्थित है पर एक विशिष्ट स्थान (आमतौर पर एक सबफ़ोल्डर, श्रेणी या लैंडिंग पृष्ठ) इंगित करता है निम्न पाठ है।
URL पैरामीटर
URL पैरामीटर एक URL के अतिरिक्त तत्व हैं जिनका उपयोग किसी वेबसाइट पर फ़िल्टर या सॉर्ट करने में मदद करने के लिए किया जाता है। उन्हें एक प्रश्न चिह्न (?) और फिर एक बराबर चिह्न (=) और एक संख्या के साथ पहचाना जा सकता है।
URL मापदंडों के सामान्य उपयोगों में शामिल हैं:
- गैलरी के पृष्ठ क्रमबद्ध करना
- ई-कॉमर्स शॉप में आइटमों के पेज छांटना
- किसी वेबसाइट के आंतरिक खोज इंजन पर खोज परिणाम
- ट्रैकिंग अभियानों के लिए यूटीएम
यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं (URL में पैरामीटर बोल्ड में चिह्नित हैं):
- SEMrush नॉलेज बेस में एक प्रश्न बनाने के बाद एक खोज पैरामीटर: https://www.semrush.com/kb/search/?q=hroublesourcing
- SEMrush कार्बनिक अनुसंधान उपकरण में एक प्रश्न बनाने के बाद एक खोज पैरामीटर: https://www.semrush.com/analytics/organic/overview/?searchType=domain&q=reddit.com
- Etsy पर मदों की एक श्रेणी के दूसरे पृष्ठ पर जाने के बाद एक पृष्ठांकन पैरामीटर: https://www.etsy.com/c/clothing/mens-clothing/shirts-and-tees?ref=pagination&page=2
URL पैरामीटर के प्रबंधन की मूल बातें
ऐसे मामले हैं जिनमें विभिन्न मापदंडों वाले कई URL डुप्लिकेट सामग्री का कारण बन सकते हैं, जिसे Google यहाँ बताता है ।
यह वही उदाहरण है जो वे एक ही साइट पर 3 URL दिखाने के लिए उपयोग करते हैं जो समान सामग्री दिखाते हैं:
यूआरएल | विवरण |
https://example.com/products/women/dresses/green.html | स्थिर, गैर-पैरामीटरित पृष्ठ |
https://example.com/products/women?category=dresses&color=green | गैर-पैरामीटर किए गए पृष्ठ के समान URL देने के लिए URL पैरामीटर श्रेणी और रंग का उपयोग करता है। |
https://example.com/products/women/dresses/green.html?limit=20&sessionid=123 | URL में परिणामों की संख्या को सीमित करने के लिए पैरामीटर और उपयोगकर्ता के लिए समान सामग्री दिखाने के लिए एक सत्र ID शामिल है। |
यदि यह आपकी वेबसाइट का मामला है, तो आप Google को सूचित कर सकते हैं कि कौन से मापदंडों को क्रॉल करना है और कौन सा उनके URL पैरामीटर टूल के माध्यम से अनदेखा करना है ।
SEMrush साइट ऑडिट में URL पैरामीटर को क्रॉल करने से बचें
इसी तरह, आप अपनी साइट पर विशिष्ट URL मापदंडों के ऑडिट से बचने के लिए SEMrush की साइट ऑडिट टूल को बता सकते हैं जो आप क्रॉल नहीं करना चाहते हैं।
यह आपके URL मापदंडों की वजह से डुप्लिकेट सामग्री समस्या से बचने में आपकी मदद करते हुए आपके खाते को आपके कुछ क्रॉल सीमा बजट से बचाएगा।
अधिक जानकारी के लिए, ज्ञानकोष पर कॉन्फ़िगर साइट ऑडिट पढ़ें ।
खोज इंजन जर्नल की यह पोस्ट URL मापदंडों में गहराई से जाती है और यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो डुप्लिकेट सामग्री से बचें।
SERPs में URL
शीर्षक के नीचे और विवरण के ऊपर खोज इंजन परिणामों में URL दिखाई देते हैं । इस कारण से, आपको अधिक क्लिक को प्रोत्साहित करने के लिए अपने URL को साफ और पढ़ने योग्य बनाना चाहिए।
खोज परिणामों में URL पृष्ठ के शीर्षक के नीचे दिखाई देंगे
लंबे, भ्रामक URL स्ट्रिंग संभावित वेबसाइट विज़िटर के लिए अनाकर्षक और विचलित करने वाले और क्लिक को हतोत्साहित करने वाले हो सकते हैं।
URL आपके सभी इनबाउंड लिंक का स्थान भी होते हैं, जो खोज इंजन आपकी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों की पहचान करने के लिए क्रॉल करते हैं।
अपने URL को SEO के लिए कैसे काम करें:
SEO के लिए अपने URL को बेहतर बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। आमतौर पर, प्रभावी यूआरएल की योजना बनाने का सबसे अच्छा तरीका अपनी वेबसाइट की बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखना है। आपकी साइट फ़ोल्डर और श्रेणियों की संरचना अंततः आपके भविष्य के URL को प्रभावित करेगी।
1. खोज के आधार पर अपनी श्रेणियों की योजना बनाएं
अपने URL को खोजकर्ताओं से अधिक अपील करने के लिए, उन्हें आपके कीवर्ड को ध्यान में रखते हुए नाम दिया जाना चाहिए । इसका मतलब है कि अपनी वेबसाइट पर मुख्य श्रेणियों के बारे में अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछना। अपनी श्रेणियों को देखते समय, आपको खुद से पूछना चाहिए:
- क्या वे सीधे आपके व्यवसाय के उत्पादों / सेवाओं से संबंधित हैं?
- क्या वे लोकप्रिय खोजों से संबंधित हैं?
- आपके प्रतियोगी की सेवाओं की खोज के लिए लोग किन वाक्यांशों का उपयोग कर रहे हैं?
यदि आप जानते हैं कि लोग आपकी सेवाओं के लिए कैसे खोज करते हैं, तो आप अपनी श्रेणियों और URL को सामान्य खोज भाषा के अनुसार लक्षित कर सकते हैं।
2. इसे सरल रखें
यूआरएल के साथ, सरल बेहतर है। यह साधारण श्रेणियों से शुरू होता है लेकिन आपकी साइट पर गहरे पृष्ठों के साथ जारी रहता है। सरल अक्सर समय का मतलब छोटा होता है, और छोटे URL पढ़ने में आसान होते हैं और संभवतः कम भ्रमित होते हैं। यदि आप URL को ज़ोर से पढ़ सकते हैं, तो यह शायद अजनबियों के लिए बहुत सरल है कि वे जल्दी से पढ़ें और समझें।
ब्रायन डीन और जॉन लिंकन के अनुसार , एसईओ के अनुकूल यूआरएल में 1-2 लक्षित कीवर्ड और 1-2 फ़ोल्डर होने चाहिए। कुछ भी अधिक भ्रमित या पढ़ने के लिए कठिन हो सकता है। इसलिए, आपको वर्णनात्मक नामों के साथ फ़ोल्डर बनाना चाहिए और जब भी संभव हो संख्या के लंबे तारों के साथ "गतिशील URL," या URL से बचना चाहिए।
पढ़ने में जितना आसान है, उतना ही अच्छा है।
तो, चलो चीजों को योग करते हैं।
एसईओ के अनुकूल यूआरएल होगा:
- अपने कीवर्ड को शामिल करें
- वर्णनात्मक और सार्थक हो
- पढ़ने में अासान
- प्रासंगिक श्रेणियों / सबफ़ोल्डर्स का उपयोग करें
- यदि संभव हो तो लगभग 3 से 5 शब्द रखें
आपके URL की जाँच के लिए सहायक ऑनलाइन उपकरण
इसलिए, यह जांचने के लिए कि आपकी वेबसाइट के URL काम कर रहे हैं या नहीं, निम्नलिखित ऑनलाइन टूल का उपयोग करें।
- SEMrush On Page SEO Checker - यदि आप अपने शीर्षक और मेटा टैग में एक कीवर्ड है और यदि आप नहीं करते हैं, तो यह SEMrush प्रोजेक्ट टूल चेक करता है। बस एक लक्ष्य कीवर्ड दर्ज करें और यह टूल आपको अपनी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए कार्रवाई योग्य, दर्जी अनुकूलन युक्तियों की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है।
- SEOmofo - यह SERP व्यू जनरेटर आपको प्रतीकों की संख्या का प्रबंधन करने के लिए अपना URL, शीर्षक और विवरण दर्ज करने देता है और SERP पर आपके लेख की उपस्थिति का पूर्वावलोकन करता है। यह उपयोगी हो सकता है क्योंकि आप श्रेणी पृष्ठों के लिए अपने विचारों का परीक्षण करते हैं।
इसी तरह की युक्तियों के लिए, हमारे ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट देखें ।
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