24 अप्रैल 2012, कई वेबमास्टरों के लिए एक काला दिन था। बिना परिणामों के लिंक निर्माण के एक दशक से अधिक समय के बाद, Google ने पेंगुइन अपडेट को चालू करके ट्रिगर खींच लिया। स्पैम-रोधी फ़िल्टर साइटों को इसके बीच की कड़ी 7 वीं यात्रा में आक्रामक लिंक निर्माण के लिए सजा देता है। यह एक उल्का की तरह एसईओ दृश्य मारा।
तेजी से आगे 5 साल, सबसे गर्म सामग्री सामग्री, उपयोगकर्ता अनुभव और तकनीकी एसईओ है। यहां तक कि रैंकिंग कारकों के रूप में, उपयोगकर्ता व्यवहार संकेतों ने बैकलिंक्स पारित किया है।
लेकिन लिंक बिल्डिंग मृत नहीं है; यह सिर्फ अलग है - गगनचुंबी इमारत तकनीक, इन्फोग्राफिक्स, श्वेत पत्र, वायरल वीडियो, टूटी हुई लिंक बिल्डिंग, रिपोर्ट, और बहुत कुछ। रैंकिंग बढ़ाने और साबित करने के लिए सभी रणनीति , आखिरकार, सबसे अच्छा अभ्यास रणनीतिक रूप से कुछ उत्कृष्ट बनाना है और इसे बैकिंक्स प्राप्त करने की उम्मीद में साझा करना है।
"बकाया सामग्री + अच्छा आउटरीच = बैकलिंक्स"।
लिंक अर्जित करना होगा। नकारात्मक पक्ष यह है कि लिंक बिल्डिंग काफी कम नियंत्रणीय हो गई है। उप-उत्पाद अधिक ब्रांड जागरूकता और अच्छी सामग्री है।
लेकिन एक और लाभ है जिसके बारे में कोई नहीं बोलता है; जब हर कोई लिंक बनाने के लिए सामग्री (विपणन) का उपयोग करता है, तो इंजीनियर को उल्टा करना आसान होता है कि उन्होंने यह कैसे किया।
SEMrush में कुछ साफ सुथरी विशेषताएं हैं जिनका उपयोग हम रिवर्स इंजीनियर को कर सकते हैं कि प्रतियोगियों को कैसे बैकलिंक्स मिला।
इस लेख में, आप इस बारे में जानेंगे:
- अपने प्रतियोगियों की सामग्री विपणन अभियान ढूँढना
- अपने प्रतिस्पर्धियों की सर्वश्रेष्ठ-लिंक्ड सामग्री की पहचान करना
- अपने प्रतियोगी के कमजोर स्पॉट का पता लगाना
- उन लिंक्स को खोलना जो उद्योग के नेता को अलग करते हैं
- अपने प्रतियोगियों चाहते लिंक का निर्माण
- रैपिंग अप: सामग्री विपणन में बदलाव रिवर्स इंजीनियरिंग आसान बनाता है
अपने प्रतियोगियों की सामग्री विपणन अभियान ढूँढना
बैकलिंक्स बनाने के लिए सामग्री विपणन अभियान सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला तरीका है। जब आप अपने द्वारा बनाए गए प्रतिस्पर्धियों को जानते हैं , तो आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या अच्छा है और कुछ बेहतर बनाता है। अपनी साइट के माध्यम से घंटों तक ब्राउज़ करने के बजाय, SEMrush में एक आसान कार्य है जिसे हम रिवर्स इंजीनियरिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं।
(इस उदाहरण के लिए, मैंने wordstream.com, quicksprout.com, searchenginejournal.com, और contentmarketinstinst.com.com का उपयोग किया।)
SEMrush के बैकलिंक गैप टूल ("गैप एनालिसिस"> "बैकलिंक गैप" या यहां क्लिक करें ) में आप उन डोमेन को ढूंढ सकते हैं जो प्रत्येक के लिए कम से कम एक बार लिंक करते हैं।
आप जिस चीज की तलाश कर रहे हैं वह बहुत सारे रेफ़रिंग डोमेन होने के कारण एक प्रतियोगी है। यह अक्सर कुछ का एक संकेतक होता है जो इतने सारे बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से किया गया था।
नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में, आप देख सकते हैं कि contentmarketinginstitue.com को लिंक्डइन से बहुत सारे बैकलिंक्स मिलते हैं। उन सभी को देखने के लिए नंबर पर क्लिक करें।
अगले दृश्य में, एक जोड़ी खोलें ("स्रोत" लिंक पर क्लिक करें) यह देखने के लिए कि उन्हें किन पृष्ठों से बैकलिंक मिलता है।
आप जल्दी से पाएंगे कि सीएमआई को बी 2 बी रिपोर्ट ("बी 2 बी कंटेंट मार्केटिंग बेंचमार्क, बजट और ट्रेंड्स-नॉर्थ अमेरिका") के साथ लिंक्डइन लेखों में एक स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया है! उन्होंने सांख्यिकी, ग्राफिक्स और मजबूत बयानों से भरी एक रिपोर्ट बनाने के लिए 5,000 से अधिक विपणक का सर्वेक्षण किया, जो साझा करने में आसान हैं - बैकलिंक्स के लिए उत्तम भोजन।
सामग्री विपणन अभियान का एक और उदाहरण जो मुझे इस पद्धति से मिला है, वह उन परियोजनाओं के बारे में वर्डस्ट्रीम से एक इन्फोग्राफिक है जिसे Google ने पीछा करना बंद कर दिया था। इसे कई साइटों द्वारा साझा किया गया, जैसे किMashble.com:
किसी एकल प्रतियोगी पर ज़ूम करने के लिए "रेफ़रिंग डोमेन" फ़ीचर ("डोमेन एनालिटिक्स"> "बैकलिंक"> "रेफ़रिंग डोमेन" या यहाँ क्लिक करें ) का उपयोग करें और "डोमेन स्कोर" के बाद सूची को सॉर्ट करें। फिर से, एक डोमेन से ढेर सारे बैकलिंक्स देखें जो चिपक जाते हैं। फिर, "बैकलिंक्स" कॉलम में संख्या पर क्लिक करें और सूचीबद्ध पृष्ठों की जांच करें।
इस तरह से मुझे पता चला है कि क्विकसप्राउट को addthis.com से सिर्फ 15 बैकलिंक्स मिले हैं, जो कि "15 प्रकार की सामग्री जो आपको अधिक ट्रैफ़िक लाएगी" के बारे में एक लेख है। यह 150 से अधिक लिंक मिला है!
एक महत्वपूर्ण टिप:
हमेशा उन लेखकों के संपर्क विवरण लिखें, जिन्होंने आपके प्रतियोगी की सामग्री का उल्लेख किया है: सामाजिक प्रोफ़ाइल, ई-मेल पता - कुछ भी जो आप पा सकते हैं। क्योंकि एक बार जब आप सामग्री (बेहतर) बना लेते हैं, तो आप उन तक पहुंच सकते हैं। आप पहले से ही जानते हैं कि वे सामग्री प्रकाशित करते हैं और लिंक करने के इच्छुक हैं।
लेखक के विवरण को ट्रैक करने के लिए इस मुफ्त बैकलिंक लेखक डेटाबेस टेम्पलेट का उपयोग करें ।
अपने प्रतिस्पर्धियों की सर्वश्रेष्ठ-लिंक्ड सामग्री की पहचान करना
आपके प्रतियोगी के सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक्स पर एक और परिप्रेक्ष्य "अनुक्रमित पृष्ठ" अनुभाग ("डोमेन एनालिटिक्स"> "बैकलिंक"> "अनुक्रमित पृष्ठ" या यहां क्लिक करें ) से आता है। यह आपको दिखाता है कि किसी साइट के प्रत्येक पृष्ठ को कितने बैकलिंक्स मिलते हैं। यह उपकरण, श्वेत पत्र, इन्फोग्राफिक्स और लेखों की तरह संपत्ति की पहचान करना आसान बनाता है जो बहुत सारे बैकलिंक्स को आकर्षित करते हैं।
आरंभ करने के लिए, "डोमेन" के बाद सूची को क्रमबद्ध करें।
पृष्ठ के विषयों, शैली, लंबाई और प्रारूप में पैटर्न देखें। आपके प्रतियोगी ने "कैसे" प्रश्न या विवादास्पद विषयों के बारे में लिखा है? प्रारूप, दीर्घ-रूप या लघु क्या है? क्या वह बहुत सारे चित्र, वीडियो, ग्राफिक्स और मेम या केवल सादे पाठ का उपयोग करता है? क्या उनकी शैली आकस्मिक या औपचारिक है?
इस उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि रूपांतरण दर के बारे में Wordstream.com के एक लेख को एक टन का बैकलिंक्स मिला।
शीर्षक बहुत उत्तेजक है: "रूपांतरण दर अनुकूलन के बारे में आप जो कुछ भी जानते हैं वह गलत है"। लेख में लगभग 6,000 शब्द हैं। और इसमें लेख के अंत में एक "सामग्री उन्नयन", एक निशुल्क टेम्पलेट / स्प्रेडशीट / गाइड है!
इन सभी महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि उन्हें आपकी सामग्री रणनीति का मार्गदर्शन करना चाहिए। अब हम जानते हैं कि इस विषय और प्रारूप ने अंतरिक्ष में अच्छा काम किया है। हम या तो बेहतर या समान तरीके से प्रतिकृति बनाना चाहते हैं।
यह देखने के लिए कि कौन सी अन्य साइटें सामग्री का टुकड़ा सबसे अधिक प्रतिध्वनित होती हैं, "बैकलिंक्स" में संख्या पर क्लिक करें। सभी लिंकिंग URL को निर्यात करें ताकि आप लेखक के विवरण निकाल सकें और बाद में उन तक पहुंच सकें।
आइए Wordstream से एक उदाहरण देखें। हमारे "अनुक्रमित पृष्ठ" अवलोकन पर वापस जाने पर, आप देखते हैं कि इसमें "/ कीवर्ड" नामक एक पृष्ठ है।
यह एक फ्री कीवर्ड टूल है!
लैंडिंग पृष्ठ ने लगभग 1,500 बैकलिंक्स एकत्र किए, लेकिन यह 1,000 से अधिक कीवर्ड के लिए रैंक करता है, उदाहरण के लिए, "कीवर्ड टूल" के लिए # 3।
इसलिए, अगर मैं Wordstream का एक प्रतियोगी था, तो अब मुझे पता चल जाएगा कि उपकरण अंतरिक्ष में अच्छी तरह से काम करते हैं। मैं तब जाकर उन पृष्ठों को देख सकता हूं जो Wordstream के टूल से लिंक होते हैं, कुछ इसी तरह का निर्माण करते हैं और उन तक पहुंचते हैं।
यह मूल रूप से गगनचुंबी तकनीक * है, लेकिन कीवर्ड पर शुरू किए बिना। इसके बजाय, आप अपने प्रतियोगियों को स्कैन करके एक पूर्व-योग्य विषय के साथ शुरू करते हैं। [ * ]
अपने प्रतियोगी के कमजोर स्पॉट का पता लगाना
SEMrush आपके प्रतियोगी के पृष्ठों को खोजने में मदद कर सकता है जो कि थोड़ा एक्सेल जादू के साथ सबसे अधिक लिंक खो गए हैं। यह विचार: पता करें कि आपके द्वारा प्रतिस्पर्धा में खोए गए प्रतियोगी की सामग्री क्या है, कुछ बेहतर बनाएं और उच्च रैंक करने के लिए भेद्यता का उपयोग करें। अक्सर ऐसा करें और आपके पास अपने प्रतियोगी को पास करने का मौका हो। क्या सामग्री लिंक खो गई है क्योंकि यह पुराना है या कुछ और अंत में मायने नहीं रखता है।
तो आप इसे कैसे करते हैं?
सबसे पहले, बैकलिंक्स अनुभाग ("डोमेन एनालिटिक्स"> "बैकलिंक्स" पर जाएं या यहां क्लिक करें ) और एक प्रतियोगी की साइट में पंच करें ।
फिर, खोए हुए बैकलिंक्स के लिए सूची को सॉर्ट करने और निर्यात करने के लिए "लॉस्ट" पर क्लिक करें। SEMrush के डेटाबेस में पिछले तीन महीनों से केवल खोए लिंक शामिल हैं।
एक्सेल या Google शीट में CSV खोलें। सभी (सीएमडी + ए मैक पर) का चयन करें और एक धुरी तालिका बनाएं (एक्सेल में "सम्मिलित करें" के तहत, "Google में" डेटा के तहत)।
पंक्तियों में "लक्ष्य URL" और मानों में "खोया हुआ लिंक" जोड़ें।
"खोए हुए लिंक की गणना" - और वॉइला के बाद उस तालिका को क्रमबद्ध करें, आप अपने प्रतियोगी के पृष्ठों को जानते हैं जो सबसे अधिक लिंक खो चुके हैं।
अंतिम चरण यह पता लगाना है कि URL के कौन से लिंक हैं ताकि आप लिंक तक पहुंच सकें और लिंक प्राप्त कर सकें। ऐसा करने के लिए, URL को सबसे खोए हुए लिंक के साथ एक-एक करके SEMrush "backlinks" सेक्शन में पेस्ट करें और खोए लिंक के बाद फ़िल्टर करें।
अब आप पृष्ठ पर जा सकते हैं, लेखक डेटा पा सकते हैं, भयानक सामग्री बना सकते हैं और इसे साझा कर सकते हैं।
उन लिंक्स को खोलना जो उद्योग के नेता को अलग करते हैं
प्रत्येक साइट एक उद्योग में संचालित होती है और प्रत्येक उद्योग में एक नेता होता है। एक एसईओ के दृष्टिकोण से, उद्योग के नेताओं में अक्सर सबसे अच्छा बैकलिंक प्रोफ़ाइल होता है, जो अन्य चीजों को बेहतर करने से अलग होता है। इसलिए, हमारे लिए, यह उन लिंक्स को खोजने के लिए समझ में आता है जो केवल नेताओं के पास हैं। क्योंकि तब आप उनकी रणनीति की नकल कर सकते हैं और पकड़ सकते हैं।
आइए कुछ SEO ब्लॉगों को देखें। इस उदाहरण के लिए, मैंने Moz, Search Engine Land, Search Engine Journal, Search Engine Watch, और Marketing Land को चुना।
यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको किन प्रतियोगियों को देखना चाहिए, तो पहले डोमेन में प्रवेश करने के बाद, SEMrush आपको "Backlink Gap" अनुभाग में सुझाव देता है।
इस उदाहरण के लिए हमारे पाँच डोमेन में कई अतिव्यापी कीवर्ड हैं (" कीवर्ड गैप " टूल से चार्ट ):
खोज इंजन लैंड रैंकिंग कीवर्ड की संख्या (319K बनाम 309K) में मोजा से थोड़ा आगे है। लेकिन जब यह backlinks की बात आती है, तो Search Engine Land स्पष्ट रूप से पैक का नेतृत्व करता है।
यदि आप अन्य चार खिलाड़ियों में से एक थे, तो सवाल यह होगा कि "सर्च इंजन लैंड में कौन से बैकलिंक्स हैं जो मुझे नहीं मिले और उन्हें कैसे मिला?"
आप डोमेन स्कोर ("डीएस") के बाद "बैकलिंक गैप" अनुभाग में बैकलिंक तुलना तालिका को सॉर्ट करके पा सकते हैं। आपके द्वारा खोजे जा रहे रत्न ऐसे डोमेन हैं जो केवल खोज इंजन भूमि ("मिलान" कॉलम में "1/5" द्वारा दर्शाए गए) से लिंक करते हैं।
आपको बस बैकलिंक पर क्लिक करना है और देखना है कि वे कहां से आ रहे हैं। उदाहरण के लिए, Google (यूके) से सर्च इंजन लैंड को एक लिंक मिला, जो बहुत शक्तिशाली है।
और ब्लूमबर्ग से:
वे लिंक हैं जो अन्य चार प्रतियोगियों के पास नहीं हैं और इससे Searchengineland.com को बढ़त मिलती है।
अपने प्रतियोगियों चाहते लिंक का निर्माण
SEO में, यह सिर्फ अपने प्रतिद्वंद्वियों को पकड़ने के बारे में नहीं है, बल्कि उनसे आगे निकलने के लिए भी है। सबसे अच्छा तरीका है कि वे पीछा पीछा करने के लिए है।
विचार यह है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों (और अन्य) के समान कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं, लेकिन उच्चतर। यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से हैं, आप अपने प्रतिद्वंद्वियों में कीवर्ड गैप टूल और पंच से शुरू करते हैं। (चलो काल्पनिक रूप से कहते हैं कि हम searchengineland.com हैं और moz.com और searchenginejournal के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं)।
केवल उन कीवर्ड को दिखाने के लिए उन्नत फ़िल्टर का उपयोग करें जो # 10 की स्थिति से बेहतर रैंक करते हैं और खोज मात्रा के बाद सॉर्ट करते हैं। इस तरह आप देख सकते हैं कि कौन से कीवर्ड आपके प्रतिस्पर्धी ट्रैफ़िक लाते हैं लेकिन आप (अभी तक) नहीं। उन कीवर्ड को अनदेखा करें जिनके लिए आपके प्रतियोगी # 1 पर रैंकिंग कर रहे हैं।
इस उदाहरण के लिए, मैंने "h1 टैग" कीवर्ड चुना, जिसके लिए Moz # 7 और खोज इंजन जर्नल # 5 रैंक पर है।
कीवर्ड पर क्लिक करने से आप "कीवर्ड एनालिटिक्स" सेक्शन में आ जाते हैं ताकि आप टॉप 10 ऑर्गेनिक रैंकिंग की जांच कर सकें।
त्वरित बैच बैकलिंक टूल ("डोमेन एनालिटिक्स"> " बैकलिंक "> "क्विक बैच") * में शीर्ष 10 के URL को कॉपी + पेस्ट करें ।
* UPD (संपादकीय): वर्णित टूल का नया नाम बल्क बैकलिंक विश्लेषण है।
अब आप देख सकते हैं कि शीर्ष 10 URL में से प्रत्येक में (विभिन्न डोमेन से) कितने बैकलिंक्स हैं। चूंकि आपके प्रतियोगी # 1 रैंकिंग नहीं कर रहे हैं, वे संभवतः उन URL से बैकलिंक्स का पीछा करते हैं जो उनसे अधिक रैंक करते हैं *। वे लिंक हैं जिन्हें आपके प्रतियोगी बनाना चाहते हैं - जब तक आप तेज़ नहीं होते।
* दी गई, बैकलिंक्स रैंकिंग के लिए एकमात्र कारक नहीं हैं।
नंबर ("बैकलिंक्स" कॉलम में) पर क्लिक करें, और आपको उस URL के सभी बैकलिंक्स की सूची मिल जाएगी।
उदाहरण के लिए, कार्यक्षेत्र माप ने एच-टैग के बारे में एक लेख के शीर्ष पर एक वीडियो बनाया जो उन्हें # 2 पर रैंक करने के लिए मिला।
पृष्ठ को Tech.co या nathanbransford.com जैसे ब्लॉग (लिंक की कुल #: 34) जैसी साइटों से लिंक मिलते हैं।
एक बार जब आप उन लिंक्स की पहचान कर लेते हैं जिन्हें आप प्रतिस्पर्धी बनाना चाहते हैं, तो (बेहतर) सामग्री बनाने और लिंक-डाइवर्स तक पहुंचने की मानक प्रक्रिया का पालन करें।
रैपिंग अप: सामग्री विपणन में बदलाव रिवर्स इंजीनियरिंग आसान बनाता है
रिवर्स इंजीनियरिंग आपके प्रतियोगी के बैकलिंक्स थोड़े छायादार लग सकते हैं। आपको ऐसा लगता है जैसे आप सिस्टम को गेमिंग कर रहे हैं या किसी से कुछ ले रहे हैं। ध्यान रखें कि यह दूसरों को नुकसान पहुंचाने के बारे में नहीं है - यह आपके दर्शकों के लिए कुछ मूल्य बनाने के बारे में है।
इस लेख में, मैंने आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों के बैकलिंक्स को उलटने के लिए पाँच ठोस तरीके दिए हैं। लेकिन जब आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो यह हमेशा महान सामग्री बनाने के लिए नीचे आता है।
बैकलिंक्स अंततः वोट हैं। रणनीति और कुछ नहीं बल्कि यह पता लगाने के तरीके हैं कि आपके प्रतियोगियों की सामग्री को सबसे अधिक बार किस लिए वोट दिया गया था। उन वोटों का मतलब 5 या 10 साल पहले की तुलना में अब भी अधिक है। बैकलिंक्स प्राप्त करना कठिन हो गया है क्योंकि हर कोई अपने मूल्य के बारे में जानता है। इसका मतलब है कि जब सामग्री को बैकलिंक मिला, तो यह उच्च मूल्य के लिए एक मजबूत संकेत है।
पेंगुइन अपडेट ने लिंक बिल्डिंग को हमेशा के लिए बदल दिया लेकिन यह पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर नहीं है। हम अभी भी सक्रिय रूप से अपने लिंक प्रोफाइल को सही दिशा में धकेल सकते हैं।
ऐसा करने के लिए, अपने प्रतिस्पर्धियों को खोजें:
- सामग्री विपणन अभियान
- सर्वश्रेष्ठ लिंक की गई सामग्री
- खोया हुआ लिंक
- अद्वितीय लिंक
- वांछित लिंक
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