Monday, July 13, 2020

On-Page SEO Checklist: Blogging for People and Search Engines

टॉप-रेटेड ब्लॉगर्स के पास केवल उत्कृष्ट लेखन कौशल नहीं है, वे खोज इंजन में अपनी सामग्री के प्रदर्शन की जिम्मेदारी भी लेते हैं। उन्होंने सीखा है कि आपको लोगों और खोज इंजन दोनों के लिए लिखना होगा, और आपको अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए ठोस डेटा का उपयोग करना होगा।
जबकि खोज इंजन होशियार हो गए हैं, और संदर्भ को समझने के लिए सीखा है, न कि केवल अलग-अलग कीवर्ड, इसका मतलब यह नहीं है कि एसईओ की कोई आवश्यकता नहीं है। सामग्री की समझ और खोज के इरादे पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, कुछ वर्षों पहले की तुलना में किसी वेबसाइट के लिए सही दर्शकों तक पहुंचना आसान हो रहा है। हालांकि, सफल होने के लिए, आपको शोध करने, डेटा इकट्ठा करने, प्रतियोगियों की जांच करने और डेटा का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है। शुक्र है, हमारे पास इन सभी चीजों को करने में मदद करने के लिए बहुत सारे उपकरण हैं। 

अपने ऑन-पेज एसईओ में सुधार करने की आवश्यकता है?

यह लेख सामग्री अनुकूलन तकनीकों को सीखने के लिए आपकी वन-स्टॉप शॉप है। नीचे, हमने उन उपकरणों की पूरी सूची एकत्र की है जिनका उपयोग ऑन-पेज एसईओ और सामग्री अनुकूलन के लिए किया जा सकता है। एसईआरपी शरीर रचना विज्ञान के तर्क का अनुसरण करते हुए, हम बताएंगे कि कैसे अपने लेख के प्रत्येक विवरण को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए आकर्षक बनाया जाए। 
यदि आप एसईओ के लिए नए हैं, तो आप मूल बातें शुरू कर सकते हैं। Google खोजों में उच्च रैंक करने के लिए, वेब पृष्ठों को एक विशेष तरीके से अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है। तो आइए देखें कि क्या अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

On-Page SEO क्या है?

ऑन-पेज एसईओ कंटेंट को अनुकूलित करने और HTML स्रोत कोड को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने का अभ्यास है कि आपका वेबपेज क्या है और यह क्या जानकारी प्रदान कर रहा है। कुछ क्षेत्रों को जिन्हें अनुकूलित करने की आवश्यकता है, उनमें पृष्ठ शीर्षक, मेटा विवरण, ऑल्ट-टेक्स्ट, आंतरिक लिंक और एंकर टेक्स्ट, URL और बहुत कुछ शामिल हैं।
हमारा सुझाव है कि आप हमारे अंतिम चेकलिस्ट को पढ़ने के लिए समय निकालें, ताकि आप जान सकें कि ऑन-पेज एसईओ को कैसे संभालना है और अपनी सामग्री को कैसे अनुकूलित करना है।
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट: ब्लॉगिंग फॉर पीपुल एंड सर्च इंजन।  छवि 0
यहाँ हम इस लेख में शामिल करने जा रहे हैं

  • शीर्षक
  • यूआरएल
  • मेटा विवरण
  • कीवर्ड और शब्दार्थ संबंधी शब्द
  • एच 1 ... एच 3
  • वीडियो सामग्री
  • इमेजिस
  • कंटेंट की लम्बाई
  • पठनीयता
  • आंतरिक लिंकिंग
  • सोशल शेयरिंग बटन
  • डुप्लिकेट सामग्री
  • crawlability
  • पृष्ठ लोड करने की गति
  • मोबाइल मित्रता
  • मार्कअप

शीर्षक

मेटा शीर्षक टैग
एक लेखक के रूप में, आप निश्चित रूप से एक अच्छे शीर्षक की शक्ति को समझते हैं। यह हमारे पेज एसईओ चेकलिस्ट पर सबसे ऊपर है और उपयोगकर्ता के ध्यान को आकर्षित करने और पृष्ठ CTR को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ताओं को SERP पर आपका शीर्षक दिखाई देगा, और यदि वे इसे पसंद नहीं करते हैं या नहीं देखते हैं कि उन्हें क्या चाहिए, तो वे सबसे अधिक संभावना है कि उनके लेख को क्लिक न करें और पढ़ें।
एक एसईओ दृष्टिकोण से, यह आपके कीवर्ड को शीर्षक में डालने के लिए केवल तभी समझ में आता है जब यह कम और उच्च-मात्रा है: रैंकिंग कारकों पर SEMrush अनुसंधान ने इसकी पुष्टि की। यदि आप एक लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह सभी को शीर्षक में रखने के लिए काफी मुश्किल हो सकता है, इसलिए सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान देना बेहतर होगा; Google और सामाजिक शेयर आपके लिए बाकी काम करेंगे।
शीर्षक न केवल उपयोगकर्ताओं के लिए, बल्कि क्रॉलर्स के लिए भी होना चाहिए। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ पर शीर्षक टैग हैं। यह भी ध्यान दें कि जबकि आपका एच 1 टैग और शीर्षक जरूरी नहीं कि एक-दूसरे को दोहरा रहे हों, तब भी आप उन्हें संबंधित रखना चाहेंगे।

डिस्कवर प्रतिध्वनि सुर्खियों

सबसे प्रभावी सामग्री निर्माण के लिए
संबंधित उपकरण
  • ऑन पेज एसईओ चेकर सही H1 और शीर्षक टैग के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है और वहां कीवर्ड स्टफिंग की जांच करता है।
  • टॉपिक रिसर्च आपको अपने विषय से संबंधित सबसे अधिक बैकलिंक्स के साथ सबसे अधिक सुर्खियों में रखता है।

यूआरएल

 

कुछ और करने से पहले, आपके URL को वर्णनात्मक और अर्थपूर्ण होना चाहिए (कृपया अजीब संख्या और यादृच्छिक पत्र संयोजनों से बचें!)। और निश्चित रूप से URL आपके कीवर्ड के लिए बहुत अच्छी जगह है।
इसके अलावा, यह मत भूलो कि एक वर्ष में आप अपनी सामग्री (शीर्षक सहित) को अपडेट कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका URL सदाबहार है और बाद में थोड़ा या बहुत अलग सामग्री पर लागू किया जा सकता है। यदि आप URL बदलने का निर्णय लेते हैं, तो 404 गलतियों से बचने के लिए पुनर्निर्देशन के बारे में न भूलें।
आपकी URL की लंबाई मायने रखती है - इसे 3 से 5 शब्दों के आसपास रखना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, जब URL संरचना की बात आती है, तो शब्द विभाजकों के रूप में अंडरस्कोर का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट आपकी वेबसाइट के सभी URL की लंबाई, अंडरस्कोर के लिए जाँचता है, और आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनमें से किसी भी URL में बहुत अधिक पैरामीटर नहीं हैं।

मेटा विवरण

मेटा विवरण
एक मेटा विवरण आपकी खोज इंजन रैंकिंग को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करता है , लेकिन जैसा कि मैंने पहले कहा था, आपको उपयोगकर्ताओं के बारे में भी सोचना होगा। एक अच्छी तरह से लिखा मेटा विवरण उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि आपका लेख या पृष्ठ किस बारे में है, और यह क्लिक-थ्रू दरों में मदद करता है।
इसके अलावा, आप Google को आपके लिए मेटा विवरण का चयन नहीं करने देना चाहते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको अपने पृष्ठ से एक यादृच्छिक वाक्यांश मिल सकता है जो वहां रहता है जो उपयोगकर्ताओं के साथ आपकी मदद नहीं करेगा। आप विभिन्न पृष्ठों में डुप्लिकेट मेटा विवरणों से भी बचना चाहते हैं।
संबंधित उपकरण
SEM एसईओ ऑन पेज एसईओ चेकर - सामग्री विचारों का समूह आपको उन युक्तियों के साथ प्रदान करता है जो आपको अपनी सामग्री को एसईओ दृष्टिकोण से बेहतर बनाने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप सभी सही स्थानों पर टैग लगाते हैं, और यदि आपका एसईओ विशेषज्ञ पुरानी एसईओ रणनीतियों का समर्थन करता है

कीवर्ड और शब्दार्थ संबंधी शब्द

उपयोगकर्ताओं को उनके विशेष खोज शब्दों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने के लिए, अपने पाठ के पहले 100-150 शब्दों के भीतर अपने लक्षित खोजशब्दों का उपयोग करें और शब्द से संबंधित शब्द रखकर कुछ अतिरिक्त वजन जोड़ें।
सिमेंटिक खोज के विचार के बारे में अपनी समझ को बेहतर बनाने के लिए, इस रेकॉर्डेड वेबिनार को रोस टावेंडेल, टॉमी ग्रिफिथ और कीवर्ड रिसर्च पर ट्रिस्टम जर्मन के साथ देखें।
संबंधित उपकरण
  • SEMrush SEO Content टेम्पलेट आपको उन लोगों के लिए शब्दार्थ संबंधी पूरी सूची देता है जिनके लिए आप सामग्री बनाने की योजना बनाते हैं। वहां आपको सामग्री के उदाहरण मिलते हैं जो शीर्ष -10 रैंकिंग वेबसाइटों को उनके पृष्ठों पर डालते हैं।
  • यदि आपका टेक्स्ट आपके लक्ष्य और संबंधित कीवर्ड के साथ आपके Google डॉक्स में सही है, तो SEMrush SEO Writing सहायक जाँच करता है।
  • SEMrush Keyword Magic Tool आपको अपने एकल बीज कीवर्ड के आधार पर कीवर्ड विचारों की एक विशाल सूची प्रदान करता है।

एच 1 ... एच 3

संरचित पाठ को पढ़ना और नेविगेट करना आसान है। पाठ संरचना के लिए बहुत सारे तरीके हैं। यदि आप बहुत सारी जानकारी के साथ काम कर रहे हैं, तो आप गिने या बुलेट पॉइंट्स के साथ एक सूची का उपयोग कर सकते हैं -इस तरह का स्वरूपण पाठकों के लिए एक पृष्ठ को स्कैन करना और वे क्या चाहते हैं खोजने के लिए आसान बनाता है, और आपको बहुत सारी जानकारी शामिल करने की अनुमति देता है उपयोगकर्ता का ध्यान दिए बिना लेख।
यह कैसे बाहर रखना चाहिए
  • <h1> उदाहरण शीर्षक </ h1>
  • H1 से संबंधित शारीरिक पाठ
  • <h2> उदाहरण उपशीर्षक </ h2>
  • एच 2 से संबंधित शारीरिक पाठ और लेख का मुख्य शीर्षक।
<h1>Example Title</h1> <p>Your text</p> <h2>Example Subtitle</h2> <p>Your text</p> <h3>Example Subtitle</h3> <p>Your text</p>
दूसरा तरीका अधिक 'क्लासिक' है - समस्या की ओर इशारा करते हुए एक परिचय लिखें और फिर पाठ को 3 से 5 मुख्य बिंदुओं में विभाजित करें और उन्हें वर्णनात्मक उपशीर्षकों के साथ शीर्षक दें। मेरे अनुभव में, एक लेख के भीतर 3-5 कथन आपकी बात को साबित करने के लिए पर्याप्त से अधिक है। (शायद किसी पाठक को समझाने के लिए कुछ कम नहीं हो सकता है, और अधिक लेख को पढ़ने में मुश्किल हो सकती है।)
तकनीकी एसईओ भाषा में - अपने सबहेड्स के लिए H1 ... H6 टैग का उपयोग करना न भूलें (और अपने टारगेट कीवर्ड को सबहेड्स में रखें, बिल्कुल)। H1-H6 HTML तत्वों का सही तरीके से उपयोग करना सीखें 
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट आपको H1 टैग के साथ बहुत सारी परेशानियों से बचने में मदद करता है: यह आपको बताएगा कि उनमें से कोई भी पेज पर डुप्लिकेट, लापता या बहुतायत में है। इनमें से कोई भी चीज़ Google की नज़र में एक मुद्दा बन सकती है।

वीडियो सामग्री

अपने पृष्ठ पर वीडियो सामग्री जोड़ने से आपको इसे संरचना करने और अधिक ध्यान आकर्षित करने में भी मदद मिल सकती है। यह उन दर्शकों को भी आकर्षित करता है जो दृश्य सामग्री पसंद करते हैं।
यद्यपि यह एसईओ बिंदु से आपको शायद ही फायदा पहुंचाता है, लेकिन वीडियो की अनुपस्थिति आपकी यात्राओं को नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर यदि आला में हर किसी के पास है। साथ ही, वीडियो के साथ एक स्क्रिप्ट होना एक आम बात हो गई है, क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं और क्रॉलर्स दोनों को आपकी सामग्री को नोटिस करने में मदद करता है।
संबंधित उपकरण
  • SEMrush On Page SEO Checker - यह इंस्ट्रूमेंट यह जाँच करेगा कि किसी विशेष कीवर्ड के लिए उच्च स्थान वाली वेबसाइट्स के पेज पर वीडियो सामग्री है या नहीं।
  • SEMrush सोशल मीडिया ट्रैकर आपको अपने वीडियो सामग्री और सभी सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से इसके प्रदर्शन के लिए विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है। आप वीडियो मेट्रिक्स की निगरानी कर सकते हैं, जैसे कि पसंद, नापसंद और शेयर, आपके या आपके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा पोस्ट किए गए प्रत्येक वीडियो के लिए दर्शकों की गतिविधि, सगाई, और ब्याज की प्रवृत्ति को ट्रैक करते हैं।

इमेजिस

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, यह आपके लेख की संरचना और इसे अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है। कुछ विशेषज्ञ एक स्क्रॉल की गहराई से पाठ में एक छवि सम्मिलित करने की सलाह देते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता को पढ़ने के दौरान पृष्ठ पर हमेशा एक छवि होगी। हमें लगता है कि यह वैकल्पिक है यदि आपके पास पृष्ठ पर कुछ अन्य आंख को पकड़ने वाले तत्व जैसे सबहेड्स या उद्धरण हैं।
यह मत भूलो कि छवि प्रारूप प्लेटफ़ॉर्म से प्लेटफ़ॉर्म पर बदल जाता है (उन्हें फ़ेसबुक, ट्विटर और किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क या खोज इंजन पर अलग तरीके से क्रॉप किया जाता है), इसलिए माइक्रोफ़ॉर्मेट्स पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आपके डोमेन और हेडर छवियों के लिंक ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन और किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर अच्छे दिखेंगे।
ऐसी छवियां जो बहुत बड़ी हैं, आपकी साइट की गति को धीमा कर सकती हैं - एक अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव के सबसे शक्तिशाली घटकों में से एक। इसलिए सही फ़ाइल आकार और प्रारूप का उपयोग करना सुनिश्चित करें, और दृश्य गुणवत्ता बनाए रखते हुए छवि आकार को कम करने के लिए छवि कंप्रेशर्स का सही ढंग से उपयोग करें।
वर्णनात्मक छवि फ़ाइल नाम और ALT टैग के उपयोग से आपके पृष्ठ के चित्र Google छवि खोज परिणामों में दिखाई दे सकते हैं और उन लोगों की मदद कर सकते हैं जो नेत्रहीन हैं, पृष्ठ को बेहतर ढंग से समझते हैं।
अधिक जानकारी के लिए, Shopify द्वारा इस महान लेख को देखें: 10 अवश्य पता करें कि छवि अनुकूलन युक्तियाँ ।

कंटेंट की लम्बाई

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी सामग्री काफी लंबी है इसलिए यह पाठकों और खोज इंजनों के लिए पर्याप्त है। लेकिन ध्यान रखें कि कोई 'सटीक' सामग्री लंबाई नहीं है; यह सब आपके लक्ष्यों और सामग्री के उद्देश्य पर निर्भर करता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि कम शब्द गणना सामग्री Google में अच्छी तरह से रैंक करने की पृष्ठ की क्षमता को बाधित कर सकती है, जिसमें अधिक सामग्री को अधिक मूल्यवान माना जाता है।
मुख्य बिंदु यह है: यदि लोग गहन विषय कवरेज को शामिल करते हैं, तो वे लंबे समय तक सामग्री पसंद करते हैं।
और यह एक सिद्ध तथ्य है कि लंबे समय तक सामग्री उच्च रैंक करती है। यहां इस बात का अधिक प्रमाण है कि लंबी सामग्री लिखने पर कुछ सिफारिशों के साथ बड़ी सामग्री क्यों जीतती है: सामग्री विपणन पर हमारे बड़े शोध की जांच करें और जानें कि प्रदर्शन सामग्री 2020 में कैसे दिखेगी।

2020 के लिए अपनी रणनीति तैयार करें

SEMrush द्वारा सामग्री विपणन रिपोर्ट की स्थिति के साथ
संबंधित उपकरण
  • SEMrush On Page SEO Checker आपको किसी विशेष कीवर्ड के लिए पेज रैंकिंग पर आपकी (और आपके प्रतियोगियों की) सामग्री की जानकारी प्रदान करेगा।
  • SEMrush SEO Content Template आपको बताता है कि आपकी भविष्य की सामग्री कितनी लंबी होनी चाहिए ताकि यह आपके प्रतिस्पर्धियों के स्तर पर हो। '
  • SEMrush SEO Writing सहायक जाँचता है कि क्या आपका पाठ किसी दिए गए कीवर्ड के लिए आपके शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों के आधार पर अनुशंसित सामग्री की लंबाई का अनुपालन करता है, आपके Google डॉक्टर में।

पठनीयता

एक और महत्वपूर्ण सामग्री मीट्रिक , पठनीयता है, जो यह दर्शाती है कि क्या आपकी सामग्री को पढ़ना आसान या कठिन है। पठनीयता का स्तर बहुत सारे कारकों पर निर्भर करता है। न केवल व्याकरण और वाक्यविन्यास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, बल्कि पाठ की डिजाइन और संरचना - सब कुछ जो हमारी धारणा को प्रभावित कर सकते हैं। 
मूल रूप से, रहस्य उतना ही सरल है: अपने दर्शकों को जानें (क्या वे उन्नत विशेषज्ञ या शुरुआती हैं?), अच्छा लेखन कौशल और संदेश पर ध्यान केंद्रित करने से संतुलन खोजने में मदद मिलेगी। यदि आप अपने पाठ की पठनीयता की जाँच करना चाहते हैं, तो कुछ एसईओ उपकरण हैं जो मदद कर सकते हैं।
संबंधित उपकरण
  • SEMrush On Page SEO Checker आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपकी सामग्री आपके प्रतिस्पर्धियों से कम पठनीय नहीं है ’।
  • SEMrush SEO Writing सहायक आपके Google डॉक या वर्डप्रेस संपादक मोड में पढ़ने योग्यता के लिए आपके पाठ की जांच करता है और आपको दिए गए कीवर्ड के लिए अपने शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों के आधार पर एक पठनीयता लक्ष्य निर्धारित करता है।

आंतरिक लिंकिंग

आंतरिक लिंकिंग आपकी सामग्री को पाठकों के लिए अतिरिक्त उपयोगी जानकारी के साथ समृद्ध करने में मदद करता है, जबकि आपके द्वारा बनाई गई संबंधित सामग्री पर ध्यान आकर्षित करता है। इसके अलावा, आंतरिक लिंकिंग, पृष्ठ पर अनिवार्य एसईओ में से एक है - इसका सर्च इंजन बॉट्स के व्यवहार पर एक बड़ा प्रभाव है। क्रॉलर उन पृष्ठों पर जाने लगते हैं जो अन्यथा खो सकते हैं। और अगर आपके पास लिंक बिल्डिंग में गहरी गोता लगाने का समय नहीं था, तो आंतरिक लिंकिंग शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
संबंधित उपकरण
  • SEMrush On Page SEO Checker से आपको पता चल जाता है कि पेज में कोई आंतरिक लिंक है या नहीं।
  • SEMrush साइट ऑडिट आपको अपनी वेबसाइट पर आंतरिक लिंकिंग से संबंधित त्रुटियों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के तरीके खोजने में मदद करता है।

सोशल शेयरिंग बटन

सामाजिक शेयरों को लिंक के रूप में नहीं गिना जाता है, लेकिन वे आपकी सामग्री को अधिक एसईओ बैज कमाने और बड़े दर्शकों को कवर करने में मदद करेंगे - सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ें और उन्हें ध्यान देने योग्य बनाएं। और ऐसा लगता है कि बहुत सारे सामाजिक शेयरों के साथ सामग्री यादृच्छिक उपयोगकर्ताओं की दृष्टि में अधिक पसंद करने योग्य और विश्वसनीय है। इसके अलावा, अगर एक राय नेता या अनुयायियों के बड़े दायरे वाले किसी व्यक्ति को आपकी सामग्री पसंद या विद्रोह करती है, तो यह बहुत संभावना है कि यह नए पाठकों को आपकी ओर आकर्षित करेगा।
संबंधित उपकरण
  • SEMrush सोशल मीडिया ट्रैकर आपके प्रतिद्वंद्वियों के ब्लॉग पोस्ट के लिए खोज करता है जो बहुत सारे उपयोगकर्ता इंटरैक्शन एकत्र करता है और आपको अपने भविष्य की सामग्री के विषयों और प्रारूपों के लिए कुछ विचार प्राप्त करने में मदद करता है।
  • ट्वीट पर क्लिक करें - अपने लेख के मुख्य विवरण साझा करने के लिए क्लिक टू ट्वीट टूल का उपयोग करें। एक उद्धरण चुनें, इसे क्लिक टू ट्वीट में डालें; एम्बेड आपके ब्लॉग के लिए एक लिंक उत्पन्न करता है और आपको इस पर ट्विटर लोगो के साथ एक उल्लेखनीय, ध्यान देने योग्य उद्धरण मिलेगा।

डुप्लिकेट सामग्री

डुप्लिकेट सामग्री सबसे आम एसईओ समस्याओं में से एक है। हमारे हालिया अध्ययन से पता चलता है कि 50% वेबसाइटों में डुप्लिकेट सामग्री वाले कुछ पृष्ठ हैं। यह आपको जुर्माना नहीं देगा, लेकिन यह खोज इंजन के लिए एक संकेत है कि आपकी वेबसाइट पर आपके पाठकों के लिए कोई मूल्य नहीं है। कहने की आवश्यकता नहीं है - आपके पाठक इसकी सराहना नहीं करेंगे।
डुप्लिकेट सामग्री समस्या के सभी पहलुओं को यहां कवर किया गया है: Google से सामग्री एसईओ सलाह को दोहराएं ।
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट आपको अपनी वेबसाइट पर डुप्लिकेट सामग्री के साथ सभी पृष्ठों की एक सूची प्रदान करता है।

crawlability

SERPs में आपका लेख नहीं देख सकता, हालाँकि आपको लगता है कि आपने सब कुछ सही किया है? सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट रेंगने से अवरुद्ध नहीं हुई थी, अन्यथा, आपने अपना सारा काम व्यर्थ कर दिया। क्रॉलबिलिटी एक कठिन तकनीकी प्रश्न है, अधिकांश सामग्री निर्माता शायद इससे परिचित नहीं हैं, इसलिए अपने वेबमास्टर से बात करें और एक समाधान खोजें।
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट न केवल यह जांचता है कि आपकी साइट के सभी पृष्ठ क्रॉल करने योग्य हैं, बल्कि आपको सभी आवश्यक टैग (जैसे शीर्षक, <मेटा> टैग और अन्य महत्वपूर्ण HTML विशेषताएँ) के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

पृष्ठ लोड करने की गति

यह एक सेकंड भी नहीं है - यह एक मिलीसेकंड विलंब है जो किसी उपयोगकर्ता को आपके लेख को बंद करने और किसी अन्य वेबसाइट पर जाने के लिए मजबूर कर सकता है। कभी-कभी देरी के कारण सरल हो सकते हैं, जैसे कि किसी पृष्ठ पर बड़े फ़ाइल आकार वाले चित्र; कभी-कभी वे अधिक गंभीर होते हैं, जिसमें आपके सर्वर की समस्याएं भी शामिल हैं। कोई बात नहीं, किसी भी पृष्ठ गति मुद्दों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है।
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट लोड गति सहित आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन की जाँच करता है, संबंधित त्रुटियों की पहचान करता है और उन्हें ठीक करने की सलाह देता है।
Google पेजस्पीड इनसाइट्स - अपने पेज लोड समय की जांच करने का सबसे आसान तरीका।

मोबाइल मित्रता

यदि आपकी कंपनी की वेबसाइट अभी भी मोबाइल के अनुकूल नहीं है, तो आप शायद यातायात प्रवाह का एक हिस्सा याद कर रहे हैं। नहीं, चलो इसे इस तरह से रखें - आप ट्रैफ़िक खो रहे हैं। बेशक, उत्तरदायी डिजाइन और मोबाइल वेबसाइट के विकास के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप एक दिन में कर सकते हैं, लेकिन यह आपके द्वारा खर्च किए गए प्रत्येक सेकंड के लायक है। मोबाइल SERP में मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइटों की एक मजबूत प्राथमिकता है।
संबंधित उपकरण
Google मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट  - वेबसाइट मोबाइल-मित्रता की जाँच के लिए Google से समाधान।

मार्कअप

हमने पहले ही आपकी सामग्री के SERP उपस्थिति के महत्व के बारे में बात की है। मार्कअप कार्यान्वयन आपके CTR को कई बार बढ़ा सकते हैं, और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि माइक्रोडाटा को विभिन्न प्रकार की सामग्री पर लागू किया जा सकता है, चाहे आप किसी भी विषय को कवर कर रहे हों।
मार्कअप
इस महान उदाहरण को देखें। दोनों साइटें उपयोगकर्ता को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्कीमा मार्कअप का उपयोग कर रही हैं: सामग्री, समीक्षा, खाना पकाने के समय और यहां तक ​​कि कैलोरी मान की एक सूची।
यह आपके SERPs को कैसे प्रभावित करता है? किसी भी तरह से नहीं। स्कीमा कार्यान्वयन का आपकी रैंकिंग पर प्रत्यक्ष प्रभाव से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन क्या आपको CTR के बारे में याद है? बिल्कुल सही! आपके पाठक के लिए सब कुछ अच्छा है जो एसईओ के लिए अच्छा है। 
संबंधित उपकरण
SEMrush साइट ऑडिट  - आपको लागू मार्कअप के साथ पृष्ठों के प्रतिशत के बारे में जानकारी देगा: स्कीमा ।.org, ट्विटर कार्ड, ओपन ग्राफ़, माइक्रोफ़ॉर्मेट्स।
Google संरचित डेटा परीक्षण उपकरण - यह जांच करेगा कि आपके पृष्ठ पर मार्कअप कार्यान्वयन में कोई गलतियाँ तो नहीं हैं।

अंतिम विचार

जैसा कि आप देख सकते हैं, Google अद्वितीय, जानकारीपूर्ण सामग्री को बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करने के लिए बहुत कुछ कर रहा है। लेकिन यह सिर्फ Google नहीं है जो तय करता है कि आपकी सामग्री उच्च स्थान की हकदार है या नहीं - यह आपके पाठक भी हैं। Google आपके काम को नहीं पढ़ता है और आपको उत्कृष्ट शब्दों या अंतर्दृष्टि की विशिष्टता के लिए "ए" के साथ ग्रेड देता है; यह उपयोगकर्ताओं के व्यवहार और आपके पाठ की उपलब्धता को ध्यान में रखकर आपके लेख के लिए रुचि के स्तर का अनुमान लगाता है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ SEO पेजों की रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ता है। उसी समय, कुछ मुद्दे जिनका सीधे तौर पर SEO से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन ज्यादातर लेखन और सामग्री उपस्थिति के साथ, पृष्ठ CTR पर एक विशाल प्रभाव हो सकता है, पृष्ठ पर समय और दर-दर-अनुभव के संकेतों को उछाल सकता है जो Google पृष्ठ का निर्धारण करने के लिए निर्भर करता है गुणवत्ता और SERP पदों।
इन लेखों और पाठ तत्वों में से आपको क्या लगता है कि आप अपने लेख की रैंकिंग पर कोई नकारात्मक प्रभाव डाले बिना बलिदान कर सकते हैं? एक? दो? शायद पाँच?
ठीक है, निश्चित रूप से, उनमें से कुछ को अनदेखा किया जा सकता है, लेकिन हमने जानबूझकर उन्हें इंगित नहीं किया। एक नंगे न्यूनतम के बारे में मत सोचो। एक अच्छी कहानी बनाएं और अपने पाठ को पाठकों के लिए आकर्षक और ध्यान देने योग्य बनाएं और आप अपनी सामग्री के प्रभाव को अधिकतम करेंगे। 
पृष्ठ अनुकूलन पर उचित के लिए बस अपनी सामग्री की जाँच करें।
  • एक आकर्षक शीर्षक बनाएँ।
  • एक सार्थक URL दें जिसमें लक्ष्य खोजशब्द हों। यादृच्छिकता से बचें।
  • अपने मेटा विवरण को ज्ञानवर्धक और रसीला बनाएँ। एक पाठक को पता होना चाहिए कि वे क्या पढ़ने वाले हैं।
  • शीर्ष 100-150 के भीतर अपने लक्षित कीवर्ड चुनें। शब्द संबंधी शब्दों का प्रयोग करें।
  • H1 ... H6 सबहाइडिंग का उपयोग करके अपने पाठ की संरचना करें। अपनी बात साबित करने के लिए 3-6 बयानों पर अड़े रहें।
  • अपनी सामग्री को वीडियो, GIF और चित्रों के साथ पतला करें, जो किसी की आंख को पकड़ ले।
  • अपने पाठक का सम्मान करें और अपने विषय की लंबाई के लिए इष्टतम खोजें। पाठ को पढ़ने और समझने में आसान बनाएं।
  • अन्य वेबसाइट लेख और अनुभागों के लिए आंतरिक लिंक के साथ अपने पाठ को समृद्ध करें।
  • अपने पाठक को साझाकरण बटन प्रदान करें, ताकि वे सोशल मीडिया में आपके बारे में बात फैला सकें।
  • अपनी सामग्री के प्रत्येक टुकड़े को अद्वितीय बनाएं। दोहराव से बचें।
  • सुनिश्चित करें कि Google का क्रॉलिंग बॉट आपके लेख तक पहुंच सकता है।
  • परीक्षण करें कि आपके पृष्ठ के तैयार होने में कितना समय लगता है। यहां तक ​​कि कभी-कभी मिलीसेकंड भी।
  • लेख पृष्ठ को मोबाइल के अनुकूल बनाएं, ताकि आपके दर्शक इसे हर जगह पढ़ सकें।
  • अपने लेख को पढ़ने शुरू करने से पहले अपने उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले लाएँ। SERP पर अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्कीमा मार्कअप का उपयोग करें।

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