यह समझने के लिए कि कैनोनिकलाइज़ेशन का उपयोग कैसे करें और कैनोनिकल URL सेट करें किसी भी एसईओ के लिए आवश्यक ज्ञान है, और इनका गलत कार्यान्वयन व्यापक मुद्दों का कारण बन सकता है जो आपकी साइट के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
कई बार डुप्लिकेट या विशाल-समान सामग्री को पार करने में मदद करने के लिए 2009 में Canonical टैग पहली बार पेश किए गए थे, जो कई URL पर उपलब्ध है।
लेकिन विहित टैग का सही उपयोग करने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि वे क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं, और उन्हें कैसे लागू किया जाए।
कैनोनिकल टैग गाइड
यहाँ हम इस गाइड में शामिल होंगे:
- Canonical टैग और Canonical URL क्या हैं?
- कारण क्यों डुप्लिकेट सामग्री मौजूद है
- क्यों आपको SEO के लिए Canonical URL का उपयोग करना चाहिए
- कैसे सही ढंग से rel = कैनोनिकल टैग को लागू करें
- Magento और Magento 2 पर एक कैनोनिकल URL सेट करना
- WordPress पर एक Canonical URL सेट करना
- Wix पर एक Canonical URL सेट करना
- Shopify पर एक Canonical URL सेट करना
- कैसे सही ढंग से एक rel = "कैनोनिकल" HTTP हैडर लागू करें
- कैनन के URL को निर्दिष्ट करने के लिए 301 पुनर्निर्देश का उपयोग करना
- साइटमैप में कैनोनिकल यूआरएल
- कैनोनिकल टैग बेस्ट प्रैक्टिस
- सामान्य गलतियों से बचने के लिए जब कैनोनिकल टैग को लागू करना
- अपनी साइट पर (और समस्याओं को ठीक करने के लिए)
Canonical टैग और Canonical URL क्या हैं?
अक्सर rel = "canonical," canonical टैग के रूप में संदर्भित किया जाता है जो खोज इंजन को बताने का एक तरीका है कि एक निर्दिष्ट URL एक पृष्ठ की मास्टर कॉपी है।
वे आपको एक पृष्ठ के लिए विहित URL निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं।
लेकिन रुकिए, कैनोनिकल टैग और कैनोनिकल यूआरएल में क्या अंतर है? और क्या इन्हें निर्दिष्ट करने के अन्य तरीके हैं?
कैन्यिकल टैग
वेब पेज के HTML स्रोत कोड के <head> </ head> अनुभाग में पाया गया, एक विहित टैग इस तरह दिखता है:
<link rel="canonical" href="https://www.website.com/page/" />
ये या तो सेल्फ-रेफ़रेंसिंग हो सकते हैं (जहाँ पृष्ठ के अपने URL के लिए एक कैनोनिकल टैग बिंदु) या संकेतों को समेकित करने के लिए किसी अन्य पेज के URL को संदर्भित कर सकते हैं।
अक्सर, हम विवादास्पद टैग और यूआरएल की शब्दावली को परस्पर विनिमय करते हुए देखते हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए।
यह साधारण कारण के लिए है कि rel = "canonical" टैग का उपयोग कैनोनिकल URL को सेट करने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है - हालांकि, यह केवल किसी भी तरह से नहीं है।
विहित यूआरएल
तो फिर, एक कैनोनिकल URL क्या है? यह वह URL है जिसे डुप्लिकेट पृष्ठों के सेट के लिए 'मास्टर' URL के रूप में चुना गया है।
Google के अपने शब्दों में:
एक कैनोनिकल URL उस पेज का URL है जो Google को लगता है कि आपकी साइट पर डुप्लिकेट पृष्ठों के सेट से सबसे अधिक प्रतिनिधि है।
आप अपने पसंदीदा कैनोनिकल URL को इंगित कर सकते हैं। हालाँकि, Google विभिन्न कारणों से आपके द्वारा अलग पृष्ठ का चयन कर सकता है।
कहा कि, ज्यादातर मामलों में, जब सही तरीके से सेट किया जाता है, तो यह आपका निर्दिष्ट URL होगा जिसे विहित के रूप में चुना जाता है।
सीधे शब्दों में कहें, कैनोनिकल यूआरएल निर्धारित करते हैं कि कौन सा पृष्ठ आमतौर पर (उस मामले को छोड़कर जहां एक डुप्लिकेट स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता के लिए बेहतर अनुकूल है, मान लें कि एक मोबाइल-विशिष्ट संस्करण) खोज परिणामों में दिखाया गया है।
किसी पृष्ठ का विहित URL भिन्न डोमेन पर हो सकता है।
कैसे कैनोनिकल URL निर्दिष्ट किए जा सकते हैं?
कैनोनिकल टैग एकमात्र तरीका नहीं है कि आप एक कैनोनिकल URL को निर्दिष्ट कर सकते हैं, इसके बावजूद कि आप उपयोग करेंगे।
आप कैनोनिकल भी सेट कर सकते हैं:
- Rel = canonical HTTP शीर्ष लेख प्रतिक्रिया सेट करके।
- आपके साइटमैप में (हालाँकि, जबकि साइटमैप में सूचीबद्ध सभी पृष्ठों को कैनोनिकल के रूप में सुझाया गया है; Google यह तय करेगा कि कौन से पृष्ठ (यदि कोई हो) पृष्ठ डुप्लिकेट हैं)।
- 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करके ।
उस ने कहा, जबकि ये सभी तरीके हैं जो Google द्वारा अनुशंसित हैं , वे हर स्थिति में उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जैसा कि हम नीचे का पता लगाएंगे, और प्रत्येक के उपयोग के लिए अपने स्वयं के अनुशंसित कारण हैं।
बस इतना कि आप जानते हैं, विहित URL सेट करना एक आवश्यकता नहीं है, और ऐसे उदाहरणों में जो आप एक को निर्दिष्ट नहीं करते हैं, Google उस पृष्ठ की पहचान करने के लिए अन्य संकेतों का उपयोग करेगा जो उन्हें लगता है कि सबसे अच्छा संस्करण है।
हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रभावी रूप से नरभक्षण का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप खोज इंजन पर अपनी साइट को कैसे प्रदर्शित करते हैं और डुप्लिकेट सामग्री के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले मुद्दों को रोकने में सक्षम हैं ।
कारण क्यों डुप्लिकेट सामग्री मौजूद है
इससे पहले कि हम उन कारणों पर गौर करें कि आपको कैनोनिकल URL का उपयोग क्यों करना चाहिए और इन सबसे लोकप्रिय CMS में कैसे निर्दिष्ट करें ', आपको यह समझने की आवश्यकता है कि पहले स्थान पर डुप्लिकेट सामग्री क्यों मौजूद है। साइट के भीतर डुप्लिकेट सामग्री बनाने के लिए कोई भी सेट नहीं करता है।
आमतौर पर, ऐसा तब होता है जब पेज को लॉन्च करते समय कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम कई यूआरएल बनाते हैं, जब आपके पास अपनी साइट के विभिन्न संस्करण होते हैं जो कि इंडेक्सेबल होते हैं, विभिन्न डिवाइस प्रकारों के लिए एक वैकल्पिक संस्करण होता है, या डायनामिक URL का उपयोग करते हैं।
निम्नलिखित URL पर एक नज़र डालें और मान लें कि, उपयोगकर्ता के लिए, वे सभी बिल्कुल समान सामग्री प्रदर्शित करते हैं:
- https://www.website.com/category/product-a/
- https://www.website.com/product-a/
- https://website.com/product-a/
- http://www.website.com/product-a/
- http://website.com/product-a/
- https://m.website.com/product-a/
- https://www.website.com/product-a
- https://www.website.com/product-A/
खोज इंजन के लिए, यह सामग्री का एक पृष्ठ नहीं है, यह आठ डुप्लिकेट पृष्ठ है:
- # 1 और # 2 URL, सीएमएस बचत उत्पाद URL के परिणाम के बारे में आते हैं जो श्रेणी के नाम के साथ और उसके बिना हैं।
- URL # 3, # 4 और # 5 साइट HTTP और HTTPS दोनों संस्करणों के साथ-साथ www और गैर-www संस्करणों पर पहुंच योग्य होने का एक परिणाम है।
- URL # 6 एक मोबाइल-अनुकूल संस्करण है जो एक उपडोमेन पर बैठता है।
- URL # 7 URL # 2 का गैर-अनुगामी स्लैश संस्करण है।
- URL # 8 एक राजधानी 'ए' का उपयोग करता है जो साइट पर कहीं भी इस्तेमाल किए गए लोअरकेस के स्थान पर होता है।
आप यह भी पा सकते हैं कि डुप्लिकेट सामग्री पूरे URL में मौजूद है जैसे:
- https://www.website.com/
- https://www.website.com/index.php
अब देखिए कि डुप्लिकेट कंटेंट का होना कितना आसान है?
वास्तव में, कई साइटों में आपके बिना भी ये मुद्दे होते हैं, लेकिन कैनोनिकल URL किसी एकल URL के रूप में पृष्ठ के विभिन्न रूपों की पहचान करने के लिए खोज इंजन की मदद करते हैं।
क्यों आपको SEO के लिए Canonical URL का उपयोग करना चाहिए
आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले डुप्लिकेट सामग्री मुद्दों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कैनोनिकल यूआरएल मौजूद हैं।
लेकिन, विशेष रूप से, ऐसे कई कारण हैं, जिनके लिए आपको केवल एक तकनीकी एसईओ फ़ोकस क्षेत्र के रूप में विहित URL का उपयोग करना चाहिए :
उस URL को निर्दिष्ट करें जिसे खोज परिणामों में दिखाया जाना चाहिए
जब आप एक विहित URL सेट करते हैं, तो आप एक संकेत दे रहे हैं कि किस पृष्ठ के संस्करण को SERPs पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
इसके बारे में इस तरह से सोचें, जिस पर क्लिक करने की आपकी संभावना अधिक होगी?
- https://www.domain.com/page-1/
- https://www.domain.com/index.php?id=2
सबसे अधिक संभावना है, पहले वाला।
URL को निर्दिष्ट करने के लिए कैनोनिकल का उपयोग करें जिसे आप रैंक करने के लिए खोज इंजन चाहते हैं।
डुप्लिकेट या निकट-पहचान वाले पृष्ठों के साथ लिंक सिग्नल समेकित करें
जब आपकी साइट पर डुप्लिकेट या निकट-समरूप पृष्ठ होते हैं, तो एक मौका होता है कि व्यक्तिगत URL बाहरी स्रोतों से लिंक अर्जित कर सकते हैं।
एक से अधिक URL में एक से अधिक URL से लिंक संकेतों को समेकित करने के लिए कैनोनिकल URL का उपयोग करें।
यह, अपने आप में, आपकी साइट को यह बताने में मदद कर सकता है कि दिए गए संकेत अन्यथा एक से अधिक URL में एक से अधिक URL में वितरित किए गए हैं।
सिंडिकेटेड सामग्री का प्रबंधन
नई ऑडियंस के सामने रखने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर सिंडिकेट की जाने वाली सामग्री के लिए यह असामान्य नहीं है।
SERPs पर रैंकिंग से डुप्लिकेट पृष्ठों को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामग्री का मूल टुकड़ा वह है जो रैंक करता है, आप रैंकिंग संकेतों को समेकित करने के लिए कैनोनिकल URL का उपयोग कर सकते हैं।
Googlebot को डुप्लिकेट पृष्ठ रोकें
विशेष रूप से इसलिए यदि आप बहुत सारे पृष्ठों के साथ एक बड़ी वेबसाइट के साथ काम कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कैनोनिकल URL का उपयोग कर सकते हैं कि Googlebot एक उदाहरण के रूप में मोबाइल और डेस्कटॉप संस्करणों में एक ही के डुप्लिकेट किए गए संस्करणों के बजाय आपके नए पृष्ठों को क्रॉल करने में समय बिताता है।
कहा कि, क्रॉल बजट तब तक अधिकांश साइटों के लिए एक समस्या नहीं है जब तक आपको सैकड़ों, या अधिक, पेज नहीं मिले हैं।
कैसे सही ढंग से rel = कैनोनिकल टैग को लागू करें
अब तक, कैनोनिकल URL को निर्दिष्ट करने का सबसे आम तरीका आपके पेज के हेडर में rel = "कैनोनिकल" टैग का उपयोग करना है।
यदि आप डेवलपर नहीं हैं, तो टैग और HTML कोड जोड़ना कठिन हो सकता है, लेकिन अधिकांश सीएमएस प्लेटफॉर्म आपको कैनॉनिकल को आउट-ऑफ-बॉक्स निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं।
Magento और Magento 2 पर एक कैनोनिकल URL सेट करना
यदि आप Magento 1 स्टोर चला रहे हैं, तो उत्पादों और श्रेणियों के लिए कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करने के लिए इन चरणों का पालन करें।
Magento 1 उत्पाद पृष्ठ Canonicals
जब आपके व्यवस्थापक पैनल में प्रवेश किया जाता है, तो सिस्टम> कॉन्फ़िगरेशन के प्रमुख और कैटलॉग टैब चुनें और खोज इंजन अनुकूलन अनुभाग खोलें :
'उत्पाद के लिए कैनन लिंक लिंक टैग का उपयोग करें' को हां में सेट किया जाना चाहिए।
कई मामलों में, आप पाएंगे कि यह पहले से ही हाँ पर सेट है , जिसका अर्थ है कि आपको इस पर और कुछ करने की आवश्यकता नहीं है।
Magento 1 श्रेणी कैन्यनियल्स
कैटलॉग पेज पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सेक्शन में वापस जाएं और 'Use Canonical Link Meta Tag For Categories' विकल्प खोजें।
सुनिश्चित करें कि यह सेट नहीं है इसलिए आप श्रेणियों के लिए कैनोनिकल URL को मैन्युअल रूप से निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे।
किसी भी श्रेणी के संपादन पृष्ठ पर जाएं, जिसे आप कैनोनिकलाइज़ करना चाहते हैं और कस्टम डिज़ाइन टैब और कस्टम लेआउट अपडेट बॉक्स में ढूंढ सकते हैं और निम्नलिखित कोड जोड़ सकते हैं, अपने स्वयं के कैनोनिकल URL में स्विच करना सुनिश्चित करें।
<reference name="head">
<action method="addLinkRel">
<rel>canonical</rel>
<href>https://www.website.com/page-a/</href>
</action>
</reference>
Magento 2 Canonicals
यदि आप एक Magento 2 स्टोर चला रहे हैं, तो अपनी साइट पर कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करने के लिए इन चरणों का पालन करें।
जब आपके व्यवस्थापक पैनल, स्टोर> सेटिंग्स> कॉन्फ़िगरेशन में प्रवेश किया जाता है , तो कैटलॉग ड्रॉप-डाउन खोलें , कैटलॉग का चयन करें और खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ टैब खोलें ।
चित्र साभार: Amasty.com
यदि आप हां के लिए 'कैनोनिकल मेटा टैग के लिए श्रेणियाँ का उपयोग करें' सेट करते हैं, तो आपके स्टोर की श्रेणी के पृष्ठों को कैनोनिकल URL को पूर्ण श्रेणी के URL, जैसे कि http://www.website.com/category/product.html पर सेट किया जाएगा।
आप 'का प्रयोग करें विहित मेटा टैग के लिए उत्पाद' करने के लिए सेट करते हैं हाँ , अपने स्टोर के उत्पाद पृष्ठों डोमेन नाम / उत्पाद-यूआरएल कुंजी करने के लिए एक प्रामाणिक URL निर्दिष्ट करने के लिए स्थापित किया जाएगा।
यहां तक कि अगर आप उत्पादों के लिए URL में श्रेणी का पथ शामिल करते हैं, तब भी यह डोमेन-नाम / उत्पाद-यूआरएल-कुंजी के लिए canonicalize करेगा।
यह अनुशंसा की जाती है कि आप उत्पादों और श्रेणियों दोनों के लिए कैनोनिकल जोड़ने के लिए हां चुनें ।
WordPress पर एक Canonical URL सेट करना
वर्डप्रेस पर कैनोनिकल URL सेट करना आसान नहीं हो सकता। हालाँकि, इन्हें कैसे कार्यान्वित किया जाए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं।
हम यह देखेंगे कि दो सबसे लोकप्रिय प्लगइन्स - योस्ट और रैंकमैथ के साथ यह कैसे करें।
योआस्ट के साथ कैननिकल टैग
यदि आप Yoast का उपयोग कर रहे हैं, तो बस किसी भी पृष्ठ या पोस्ट पर Yoast SEO के विकल्पों पर जाएं और 'उन्नत' टैब का विस्तार करें।
यहां आपको एक फ़ील्ड मिलेगी जहां आप पृष्ठ के कैनोनिकल URL को निर्दिष्ट कर सकते हैं।
रैंकमैथ के साथ कैननिकल टैग
यदि आप रैंकमैथ का उपयोग कर रहे हैं, तो यह ऊपर दिए गए कार्यान्वयन का एक समान तरीका है।
किसी भी पेज या पोस्ट पर, रैंकमैथ मेटा बॉक्स के 'उन्नत' टैब पर जाएं और आपको पृष्ठ के लिए एक कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करने का विकल्प दिखाई देगा।
Wix पर एक Canonical URL सेट करना
डिफ़ॉल्ट रूप से, Wix पृष्ठ डिफ़ॉल्ट सेल्फ-रेफरेंसिंग कैनोनिकल टैग का उपयोग करते हैं।
यदि आपको इसे बदलने की आवश्यकता है, तो आप ऐसा कर सकते हैं मेन्यू और पेज पर जाएं, संबंधित पेज पर जाएं और शो को और आइकन पर क्लिक करें , फिर कस्टम मेटा टैग के तहत एसईओ विकल्प> उन्नत एसईओ और ' नया टैग जोड़ें ' शीर्षक पर जाएं। ।
चित्र साभार: Wix
केवल URL ही नहीं, पूर्ण विहित टैग दर्ज करना सुनिश्चित करें।
आप इस कोड में अपने विहित URL को बदल सकते हैं:
<link rel="canonical" href="{your-page-url}"/>
Shopify पर एक Canonical URL सेट करना
बॉक्स से बाहर, कई एसईओ मुद्दे शॉपिफाई स्टोर के साथ मौजूद हैं जो नरभक्षण को समझने के लिए आवश्यक बनाते हैं - एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि मंच एक ही उत्पाद पृष्ठ को कई URL पर मौजूद होने देगा।
Shopify के मार्गदर्शन पर एक नज़र डालें, और आप देखेंगे कि Shopify विषय विकसित करते समय, आप वर्तमान पृष्ठ के कैनोनिकल URL को आउटपुट करने के लिए {{canonical_url}} ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।
लेकिन इसे स्पष्ट करते हैं, आप कस्टम कैनोनिकल URL को उसी तरह से निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं जैसे आप Magento, WordPress, या Wix पर कर सकते हैं।
समस्या यह है कि, डिफ़ॉल्ट रूप से, Shopify उत्पाद URL बनाता है जो गतिशील रूप से अपडेट होता है ताकि वे उस संग्रह को शामिल करें जिससे वे उत्पन्न होते हैं।
आपको निम्न URL पर एक ही उत्पाद मिल सकता है:
- https://www.website.com/products/product-a
- https://www.website.com/featured-collection/products/product-a
- https://www.website.com/sales-collection/products/product-a
ये सभी एक ही उत्पाद पृष्ठ को अलग-अलग URL पर लौटाते हैं, और जबकि Shopify की कैनोनिकल टैग सही कैनोनिकल URL को ठीक से हल करते हैं, आपको डुप्लिकेट संस्करणों की ओर इशारा करते हुए आंतरिक लिंक भी मिलेंगे, जो भ्रम में जोड़ देगा।
आप पाथ इंटरएक्टिव से इस महान गाइड में कदम रूपरेखा द्वारा साफ कर सकते हैं ।
अपनी थीम की लिक्विड फाइल्स में हेड करें और निम्न कोड की तलाश करें जो कि आमतौर पर संग्रह- template.liquid फाइल में होगा:
{{ product.url | within: collection }}
आगे बढ़ो और इसे संपादित करें:
{{ product.url }}
अब आपको पता लगाना चाहिए कि आपके दोनों विहित टैग और आंतरिक लिंक सही हैं।
कैसे सही ढंग से एक rel = "कैनोनिकल" HTTP हैडर लागू करें
विहित टैग का उपयोग करने के लिए एक विकल्प = "कैनोनिकल" HTTP हेडर को लागू करना है।
यह कार्यान्वयन दृष्टिकोण है जिसे आपको पीडीएफ या अन्य गैर-HTML दस्तावेज़ों के लिए एक कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है।
इसे लागू करने के लिए आपको अपनी साइट की .htaccess फ़ाइल तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए और निम्नलिखित कोड का उपयोग करके एक कैनोनिकल URL निर्दिष्ट कर सकते हैं:
<Files "file-to-canonicalize.pdf">
Header add Link "< http://www.website.com/canonical-page/>; rel=\"canonical\""
</Files>
कैनन के URL को निर्दिष्ट करने के लिए 301 पुनर्निर्देश का उपयोग करना
Google बताता है कि कैनोनिकल URL को निर्दिष्ट करने के लिए आप 301 रीडायरेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।
हालांकि, यह स्पष्ट होना चाहिए कि यदि आप 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करते हैं, तो केवल कैनोनिकल URL वास्तव में मौजूद होगा। अन्य डुप्लिकेट संस्करण इस पर पुनर्निर्देशित करेंगे।
उस ने कहा, यह आमतौर पर नकल सामग्री मुद्दों को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है:
- HTTP और HTTPS
- गैर-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू
- ट्रेलिंग-स्लैश और गैर-ट्रेलिंग स्लैश यूआरएल
एक पृष्ठ के आधार पर, अधिक सावधानी से विचार करने की आवश्यकता है और आमतौर पर विहित टैग आपका सबसे अच्छा समाधान है जब तक आप किसी पृष्ठ को आत्मविश्वास से हटा नहीं सकते और पुनर्निर्देशित नहीं कर सकते।
साइटमैप में कैनोनिकल यूआरएल
इसे सीधे शब्दों में कहें, तो सावधान रहें कि गैर-विहित URL को साइटमैप में शामिल न करें क्योंकि Google मानता है कि साइटमैप में निर्दिष्ट URL कैनोनिकल संस्करण हैं।
यह कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करने की गारंटी नहीं है, लेकिन साइटमैप को संरचित करते समय विचार करने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास।
कैनोनिकल टैग बेस्ट प्रैक्टिस
विहित टैगों को लागू करने के लिए मुश्किल होने की जरूरत नहीं है, और एक बार जब आप कुछ सरल सर्वोत्तम प्रथाओं को समझ जाते हैं, तो आप पाएंगे कि डुप्लिकेट सामग्री मुद्दों को खोलना और सफाई करना एक संपूर्ण भार आसान हो जाता है।
कैनोनिकल URL को लागू करते समय, हमेशा यह सुनिश्चित करें:
केवल प्रति पृष्ठ एक कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करें
आपको प्रति पृष्ठ केवल एक कैनोनिकल URL निर्दिष्ट करना चाहिए, अन्यथा, आप संभवतः पाएंगे कि सभी को अनदेखा किया गया है।
सही डोमेन प्रोटोकॉल निर्दिष्ट करें
यदि आपकी साइट HTTPS प्रोटोकॉल पर बैठती है, तो इसे अपने विहित URL के रूप में ठीक से संदर्भित करना सुनिश्चित करें। यह गलत प्रोटोकॉल को संदर्भित करने के लिए एक आसान गलती है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मुद्दा बनने से पहले इसे पकड़ने में सक्षम होने के लिए जाँच करें।
या तो ट्रेलिंग स्लैश या गैर-ट्रेलिंग स्लैश URL निर्दिष्ट करें
इस बात पर ध्यान दें कि क्या आपकी साइट URL के अंत में ट्रेलिंग स्लैश का उपयोग करती है या नहीं और इस तरह से अपने कैनोनिकल URL का सही संदर्भ लें।
या तो गैर- WWW या WWW URL निर्दिष्ट करें
URL के गैर- WWW और WWW संस्करणों को खोज इंजन द्वारा डुप्लिकेट पृष्ठों के रूप में देखा जाता है; इसलिए सही को निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें।
निरपेक्ष URL का उपयोग करें
यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें ठीक से व्याख्यायित किया गया है, के बजाय कैनन के टैग को पूर्ण URL का उपयोग करके संदर्भित किया जाना चाहिए।
इसका मतलब है कि आपको उपयोग करना चाहिए:
<link rel="canonical" href="https://www.website.com/page-a/" />
और नहीं:
<link rel="canonical" href="/page-a/" />
सेल्फ-रेफरेंसिंग कैन्यकल URL का उपयोग करें यदि कैन्यनलाइज़िंग को किसी भिन्न URL में नहीं
जब यह एक आवश्यकता नहीं है, तो आपको हमेशा एक पृष्ठ पर किसी अन्य URL के लिए कैनोनिकलाइजिंग नहीं होने पर स्व-संदर्भित कैनोनिकल URL को लागू करना सुनिश्चित करना चाहिए।
यह वह जगह है जहाँ एक पृष्ठ का विहित टैग स्वयं संदर्भ देता है।
सामान्य गलतियों से बचने के लिए जब कैननिकल टैग लागू करना
यह अनजाने में गलत नहीं है कि कैनोनिकल टैग्स को लागू करते समय गलतियाँ की जाती हैं और यहाँ कुछ अधिक सामान्य हैं जिन्हें देखा जाता है।
301 रीडायरेक्ट करने के लिए Canonicalizing
उस URL पर canonicalize करने के लिए सावधान रहें जिसे फिर रीडायरेक्ट किया गया है, बल्कि आपको कैनोनिकल URL को रीडायरेक्ट लक्ष्य बनाने के लिए सेट करना चाहिए।
गलत डोमेन प्रोटोकॉल के लिए Canonicalizing
यदि आपकी साइट HTTPS पर बैठती है, तो सावधानी से अपने कैनोनिकल URL को HTTP के साथ सेट न करें।
अप्रासंगिक सामग्री के लिए Canonicalizing
आपको अपने URL को उस सामग्री के लिए कैनोनिकलाइज़ नहीं करना चाहिए जो या तो डुप्लिकेट नहीं है या जो लगभग समान है।
हम कभी-कभार देखते हैं कि एसईओ असंबंधित सामग्री से विहित टैग के माध्यम से लिंक संकेतों को पारित करने की कोशिश करते हैं और रैंक बढ़ाने की कोशिश करते हैं - यह वह तरीका नहीं है जिससे विहितकरण का उपयोग किया जाना चाहिए और इसे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।
एकाधिक Canonical URLs सेट करना
आपको केवल एकल विहित टैग का उपयोग करना चाहिए, या प्रत्येक पृष्ठ के लिए एकल विहित URL निर्दिष्ट करना चाहिए, अन्यथा, यह संभावना है कि सभी को अनदेखा किया जाएगा।
अपने पेज के <head> के भीतर दो विहित टैग सहित गलती से बचने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह कभी-कभी कुछ सीएमएस में चूक को ओवरराइड करने की कोशिश करने पर हो सकता है।
भ्रामक पेजिनेशन और Canonicalization
कोई है कि इस बात का खंडन किया गया है पृष्ठांकन , अगर गलत तरीके से, डुप्लिकेट सामग्री कारण लागू किया जा सकता है। लेकिन पहले पन्ने पर एक श्रृंखला में सभी URL को रद्द करना हमेशा सबसे अच्छा समाधान नहीं होता है।
बल्कि, आपको इन्हें 'सभी को देखने' पृष्ठ पर कैनोनिकलाइज़ करना चाहिए।
अपनी साइट पर (और समस्याओं को ठीक करने के लिए)
विहितकरण के साथ मौजूद किसी भी मुद्दे को खोजने में सक्षम होने के लिए, आपको अपनी साइट के विहित टैग का ऑडिट करना होगा।
आप इसे SEMrush साइट ऑडिट टूल के साथ कर सकते हैं । जब आप अपनी वेबसाइट के लिए साइट ऑडिट रिपोर्ट चलाते हैं, तो आपको कई चेक मिलेंगे जो कि कैनोनिकल टैग से संबंधित हैं।
आइए देखें कि ये क्या हैं और मुद्दों को कैसे ठीक किया जाए।
एएमपी पेज में कोई कैन्यिकल टैग नहीं है
- जब आपके AMP पृष्ठों में विहित टैग नहीं होते हैं, तो साइट ऑडिट टूल इसे एक समस्या के रूप में चिह्नित करेगा।
- यह महत्वपूर्ण है कि कैनोपिकलाइज़ेशन आपके पृष्ठ के एएमपी और गैर-एएमपी संस्करणों के बीच होना चाहिए।
- आप प्रत्येक AMP पेज के <head> अनुभाग में rel = "canonical" टैग जोड़कर इसे ठीक कर सकते हैं।
HTTP संस्करण से HTTPS होमपेज पर कोई रीडायरेक्ट या कैननिकल नहीं
यदि आपकी साइट को HTTPS और HTTP दोनों संस्करणों पर एक्सेस किया जा सकता है, तो आपको डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं का अनुभव होगा और इसे साइट ऑडिट में फ़्लैग किया जाएगा।
आप 301 को एक संस्करण को सही संस्करण पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं या एक कैनोनिकल टैग जोड़ सकते हैं जो एचटीटीपीएस संस्करण को एचटीटीपी पृष्ठों पर संदर्भित करता है।
टूटे हुए कैननिकल लिंक वाले पृष्ठ
यदि आपके पृष्ठों ने विहित लिंक तोड़ दिए हैं, तो इन्हें विहित URL के रूप में नहीं समझा जाएगा।
इस त्रुटि को देखने का मतलब यह हो सकता है कि आपके विहित लिंक गैर-मौजूद वेबपृष्ठों की ओर इशारा करते हैं और परिणामस्वरूप, आपकी सामग्री को क्रॉल करने और अनुक्रमित करने की प्रक्रिया को जटिल करते हैं।
यदि आपको टूटी हुई विहित लिंक वाले पृष्ठ मिलते हैं, तो इन्हें सही विहित URL पर अद्यतन करना सुनिश्चित करें।
पृष्ठों में एकाधिक कैनिकल URL हैं
- जब पृष्ठ पर एक से अधिक विहित URL हों, तो आपको यह त्रुटि दिखाई देगी।
- इसे ठीक करने के लिए, आपको डुप्लिकेट किए गए टैग को हटाने और केवल एक जगह छोड़ने की आवश्यकता है।
Canonicalization आपके लिए SEO के रूप में समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं में से एक है, और इसका गलत तरीके से उपयोग करने से आपकी साइट के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
उस ने कहा, एक बार जब आप समझ जाते हैं कि यह कैसे काम करता है और यह क्या करता है, मुद्दों को खोजने और ठीक करने के साथ-साथ, आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक बढ़िया स्थिति में होंगे कि आप इसे प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकें और अपनी साइट को डुप्लिकेट सामग्री से मुक्त कर सकें।
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