Monday, July 13, 2020

Google is Shifting to a Mobile First Index. Is Your Business Ready?

Google ने अपने मोबाइल फर्स्ट इंडेक्स का परीक्षण शुरू कर दिया है , जिसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि वे रैंकिंग निर्धारित करते समय सबसे पहले व्यापार की साइटों के मोबाइल संस्करण को देखना शुरू करेंगे, और केवल डेस्कटॉप संस्करण पर वापस गिरेंगे जब एक मोबाइल साइट मौजूद नहीं है। अधिकांश खोजों को मोबाइल पर किया जाता है, इसलिए Google चाहता है कि उनका सूचकांक और खोज परिणाम प्रतिबिंबित हों - इसलिए मोबाइल फ़र्स्ट में शिफ्ट।
जबकि वे कहते हैं कि यह केवल एक प्रयोग है, हमें लगता है कि यह संभवतः भविष्य में रैंकिंग निर्धारित करते समय मुख्य रूप से मोबाइल सामग्री को देखने की दिशा में बदलाव का संकेत दे सकता है। 
इसके साथ ही यह कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह स्थायी हो जाए, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यवसाय तैयार है, यह एक अच्छा विचार है। यहां यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके दिए गए हैं कि आपकी कंपनी मोबाइल फ़र्स्ट द्वारा पहरा नहीं देगी।

कम से कम 2 सेकंड की लोडिंग गति के लिए निशाना लगाओ

आपकी वेबसाइट जितनी तेज़ी से लोड होती है, आपके उपयोगकर्ता उतना ही अधिक खुश होंगे, और जिसमें Google शामिल है। सामान्य रूप से अनुकूलित लोडिंग गति सामान्य रूप से 2 सेकंड या उससे कम है, इसलिए यदि आपकी साइट को लोड करने में कुछ बदलाव करने से अधिक समय लगता है। बड़ी छवियों को शामिल न करें क्योंकि यह आपकी साइट को धीमा करने का एक अच्छा तरीका है, और सुनिश्चित करें कि आप साइट की कार्यक्षमता बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम कोड का उपयोग कर रहे हैं। अनावश्यक वर्ण भी किसी साइट को धीमा कर देते हैं। और अंत में, बहुत सारे पृष्ठ पुनर्निर्देशन से बचें, और अपने ब्राउज़र कैशिंग का लाभ उठाएं।
यह विषय अपने आप में एक संपूर्ण लेख हो सकता है, इसलिए केवल पढ़ने के लिए निम्नलिखित पर जाएं: 
वर्डप्रेस टिप्स: अपनी वेबसाइट की गति और प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए 6 हैक्स

Make sure आपकी सामग्री डेस्कटॉप से ​​मोबाइल तक समान है

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी डेस्कटॉप साइट में अधिक सामग्री है, बेहतर दिखता है, और आपके मोबाइल से अधिक कुशलता से चलता है; यदि कोई मोबाइल साइट मौजूद है, तो वही Google देखने जा रहा है। और दुर्भाग्य से, आप तब मोबाइल संस्करण पर पर्याप्त सामग्री नहीं होने के लिए एक हिट लेंगे। इससे बचने का एक अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपकी सामग्री आपकी मोबाइल साइट से डेस्कटॉप संस्करण के अनुरूप है।
आप अपनी मोबाइल साइट पर व्यय करने योग्य सामग्री सहित विचार कर सकते हैं टैक्सेस, एक्सपेंडेबल बॉक्स और टैब में छिपी सामग्री जैसी चीजें। हालांकि यह डेस्कटॉप साइटों पर बहुत अधिक भारित नहीं किया गया था, यह मोबाइल पर होगा।

आपको सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, या छवियाँ ब्लॉक करने की कोई आवश्यकता नहीं है

हालांकि अतीत में ऐसा करना आवश्यक था, यह अब प्रासंगिक नहीं है क्योंकि स्मार्टफोन इन तत्वों को ठीक से संभालने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित हुए हैं। वास्तव में, उन्हें सामग्री के रूप में वर्गीकृत करने के लिए उन्हें देखना आवश्यक है, और इसलिए उन्हें छिपाना वास्तव में लंबे समय में आपको नुकसान पहुंचाएगा।
Googlebot को आपकी वेबसाइट पर इनमें से किसी के साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन आप सुनिश्चित करने के लिए robots.txt परीक्षण टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी साइट Googlebot तक पहुँच योग्य है, यह टूल चेक करता है। लायें और उपकरण प्रस्तुत Google खोज कंसोल में भी कैसे गूगल बॉट यह कैसे मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदर्शित किया जाएगा के रूप में देखने जाएगा और सूचकांक अपनी वेबसाइट है, साथ ही के एक पूर्वावलोकन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

एक उत्तरदायी डिजाइन का उपयोग करें

Google मोबाइल फर्स्ट इंडेक्स में शिफ्ट हो रहा है।  क्या आपका व्यवसाय तैयार है?  छवि 0
छवि क्रेडिट: Developers.google.com
फ़्लैश तत्वों से बचें, क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता अपने फोन पर इनको बेहतर तरीके से नहीं देख सकते (धन्यवाद Apple!)। इसके बजाय, उन अतिरिक्त तत्वों को शामिल करने के लिए HTML 5 या Java से चिपके रहें जो आपकी साइट को बाहर खड़ा करते हैं। बहुत सारे पॉपअप (या किसी भी) को शामिल न करें क्योंकि उपयोगकर्ता निराश हो जाएंगे और आपकी साइट छोड़ देंगे, जिससे आपकी उछाल दर बढ़ जाएगी और आपकी रैंकिंग घट जाएगी।
अंत में, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट को उपयोगकर्ता की उंगली को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। लोगों को अपनी उंगलियों का उपयोग करके पृष्ठों को आसानी से स्क्रॉल, टैप और खोलने में सक्षम होना चाहिए। यह लेख बताता है कि कैसे और क्यों एक उत्तरदायी वेब डिजाइन एसईओ के लिए महत्वपूर्ण है।

यदि आपके पास पहले से कोई मोबाइल साइट नहीं है, तो बिल्डिंग बिल्डिंग को बंद रखें

यदि आप अभी घबरा रहे हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप मोबाइल साइट को जल्दी से कैसे डिज़ाइन करने जा रहे हैं क्योंकि आपके व्यवसाय में एक नहीं है, रुकें। यदि आप एक मोबाइल साइट को बहुत तेज़ी से विकसित करने का प्रयास करते हैं, तो आप लंबे समय में खुद को चोट पहुंचाने जा रहे हैं जब इसे अच्छी तरह से निष्पादित नहीं किया जाता है। 
यदि आपके पास एक मोबाइल साइट नहीं है, तो Google आपकी डेस्कटॉप साइट को इंडेक्स करना जारी रखेगा, और आपकी रैंकिंग ठीक रहेगी ... अभी के लिए। निश्चित रूप से भविष्य के लिए एक मोबाइल संस्करण की योजना बनाना शुरू करें, यदि कुछ भी हो क्योंकि अधिकांश खोज मोबाइल पर की जाती हैं और आप निश्चित रूप से उन रूपांतरणों को याद कर रहे हैं। 
लेकिन घबराओ मत; आपको कुछ समय मिल गया है, और इसे लॉन्च करने से पहले इसकी योजना बनाना और यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि यह लॉन्च से पहले पूरी तरह कार्यात्मक हो। तैयार होने के लिए निम्नलिखित लेख पढ़ें: 
मोबाइल खोज के लिए एक पूर्ण गाइड

Google के संसाधनों से परामर्श करें

Google ने इस परिवर्तन को आसान बनाने के लिए कई संसाधन प्रदान किए हैं। उनका मोबाइल गाइड गहराई से बताता है कि आपकी साइट को मोबाइल के अनुकूल बनाना क्यों महत्वपूर्ण है, और इसे संभव बनाने के लिए इसमें कई तरह के सुझाव दिए गए हैं। उनका हाउ-टू गाइड यह भी बताता है कि मोबाइल फ्रेंडली साइट कैसे बनाएं, साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी थर्ड पार्टी होस्टिंग साइट अच्छी तरह से काम कर रही है। निश्चित रूप से इन दो दस्तावेजों को भ्रमित करने के लिए समय निकालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी साइट इसकी पूरी क्षमता के अनुकूल है।
अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि मोबाइल के लिए अपनी साइट को सबसे अच्छा कैसे अनुकूलित करें? यह लेख बताता है कि कैसे सुनिश्चित करें कि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल है। 
आपने यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया है कि आपकी साइट Mobile First के लिए तैयार है? नीचे अनुभाग में टिप्पणी करें!

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