Monday, July 13, 2020

A Four-Step Guide on Keyword Mapping to Improve Your SEO and Content Strategy

सबसे प्रभावी खोज अभियानों में सभी को एक आवश्यक घटक की आवश्यकता होती है: कीवर्ड। आपके एसईओ प्रयासों की नींव के रूप में , कीवर्ड आपकी साइट की संरचना और संभावित सामग्री दोनों के लिए एक रूपरेखा के रूप में कार्य करते हैं। प्रवेश के विभिन्न बिंदुओं पर कैपिटलाइज़ करना ट्रैफ़िक को बढ़ाने और अपनी साइट के प्रभाव क्षेत्र का विस्तार करने का एक स्मार्ट तरीका है - विशेष रूप से क्योंकि आगंतुक हमेशा सामने वाले प्रवेश द्वार को लेने नहीं जाते हैं। 
उदाहरण के लिए, हायरवीसिटी द्वारा किए गए एक नए अध्ययन ने शीर्ष-रैंकिंग यूआरएल के बीच रुझानों की पहचान करने के लिए छह प्रतिस्पर्धी उद्योगों में सबसे अधिक खोजे गए शब्दों में से पांच पर करीब से नज़र डाली । परिणामों से पता चला कि किसी साइट का मुखपृष्ठ हमेशा शीर्ष-स्थान वाले स्थानों में से एक में नहीं आता है (जैसे कि शादी में खड़ी, केवल एक क्वेरी - "शादी के कपड़े" - एक रैंकिंग होमपेज निर्मित)। 
दूसरे शब्दों में, आपके बैकलिंक पोर्टफोलियो में आपके होमपेज के लिंक से अधिक शामिल होना चाहिए, लेकिन आप अपने उपनिर्देशिकाओं के विस्तार के अवसरों की पहचान कैसे कर सकते हैं? एक समाधान कीवर्ड मानचित्रण है।
इस रणनीति से अपरिचित लोगों के लिए, हम यह देखना शुरू करेंगे कि कीवर्ड कैसे उत्पन्न करें , एक बुनियादी मानचित्र टेम्पलेट के माध्यम से चलें, और उन कुछ तरीकों की पहचान करें, जब साइट पर सामग्री का मंथन करते समय कीवर्ड भी उपयोगी हो सकते हैं ताकि वे भी इससे परिचित हों तकनीक कम से कम एक नई चाल के साथ चल सकती है।

कीवर्ड मैपिंग क्या है?

अपने सरलतम रूप में, कीवर्ड मैपिंग आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड के लिए एक फ्रेमवर्क है जो आपकी साइट की संरचना को दर्शाने वाला है। अनुसंधान द्वारा प्रेरित, नक्शे के अंतिम लक्ष्य हैं कि आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कहां अनुकूलन करना है, क्या सामग्री का निर्माण करना है, और कहां आप अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए नए पृष्ठ जोड़ सकते हैं। 
कीवर्ड मैपिंग ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन की प्रमुख प्रक्रियाओं में से एक है, जिससे Google और अन्य खोज इंजनों को प्रत्येक पृष्ठ की प्रासंगिकता का विश्लेषण करने और अंततः उपयोगकर्ताओं को वे जानकारी प्रदान करने का अवसर मिलता है जिसकी वे खोज कर रहे हैं। इस प्रक्रिया से बचने से, आपकी रणनीति कम संरचित होगी और आप कई कीवर्ड अवसरों से चूक जाएंगे।
तो आपको कहां से शुरू करना चाहिए? 

1. कीवर्ड के एक बड़े सेट की पहचान करने के लिए एक क्वेरी का उपयोग करके शुरू करें।

अनुसंधान के पहले चरण में आपका लक्ष्य अधिक से अधिक कीवर्ड इकट्ठा करना है, जो आप चाहते हैं कि आपकी साइट दिखाई दे। अपनी वर्तमान साइट की संरचना से बाहर के बारे में सोचें, और उन खोजशब्दों से परे देखें जिन्हें आप वर्तमान में रैंक कर रहे हैं - विशेष रूप से वे जो आपके प्रतियोगी अपने एसईओ प्रयासों के लिए उपयोग कर रहे हैं।
यह देखते हुए कि यह दक्षिण फ्लोरिडा में गर्मी है, मैं इस अभ्यास के लिए हमारे उदाहरण क्वेरी के रूप में "डेल्रे बीच होटल" का उपयोग करूंगा। SEMrush का उपयोग करके, खोज बार में क्वेरी दर्ज करें और " संबंधित कीवर्ड " (नीचे देखें) प्रदान करने वाले अनुभाग पर क्लिक करें 
SEMrush संबंधित कीवर्ड टूलSEMrush संबंधित कीवर्ड टूल
इस विशेष क्वेरी में 780 से अधिक संबंधित कीवर्ड हैं, इसलिए सादगी के लिए, हम शीर्ष 50 पर करीब से नज़र डालेंगे। इन कीवर्ड को स्प्रेडशीट में निर्यात करें (नीचे देखें)। अगला चरण है - उन्हें क्रमबद्ध करना और कीवर्ड मैपिंग के समान कुछ बनाना।
कीवर्ड स्प्रेडशीट निर्यात करेंकीवर्ड स्प्रेडशीट निर्यात करें
प्रो टिप: मैंने केवल चीजों को सरल रखने के लिए "खोज मात्रा" और "कीवर्ड कठिनाई" को छोड़ दिया है, लेकिन SEMrush सीपीसी जैसे अतिरिक्त मैट्रिक्स और कार्बनिक खोज परिणामों में URL की संख्या प्रदान करता है।

2. समूह कीवर्ड जो एक ही प्रश्न का उत्तर देते हैं।

एक बार जब आपके पास कीवर्ड सेट हो जाते हैं, तो अगली चीज़ जो आप करना चाहते हैं, वह खोजकर्ता के इरादे के बारे में सोचता है - वह लक्ष्य जो उस कीवर्ड का बकेट करना है जो उसी प्रश्न का उत्तर देता है। अपने स्प्रेडशीट को डुप्लिकेट करके शुरू करें और इसी तरह के कीवर्ड पेयर करने के लिए लाइन से जाएं।
उदाहरण के लिए, जब हम "डेलरे बीच होटल," पहले तीन वाक्यांशों - "डेल्रे बीच होटल," "डेलरे बीच में होटल," और "होटल डेल्रे बीच" से उत्पन्न खोजशब्दों पर करीब से नज़र डालते हैं - सभी बहुत समान हैं हमारी प्रारंभिक क्वेरी। ये आदर्श होमपेज शब्द बनाते हैं, इसलिए उन्हें एक साथ समूहीकृत किया जाना चाहिए। 
अगला कीवर्ड क्षेत्र का एक विशिष्ट होटल है, और बाकी सूची के माध्यम से स्कैन करने के बाद, मैंने देखा कि कई विशिष्ट होटल हैं जिन्होंने इसे सूची में बनाया है। मैंने उन्हें लाल रंग में एक साथ समूहीकृत किया (नीचे देखें)।
इस प्रक्रिया के अंत तक, मेरे पास एक विविध समूह सहित आठ श्रेणियां थीं। सभी एक साथ, वे सही कीवर्ड मैप बना रहे हैं, जिससे मैं अधिक जैविक ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए प्रासंगिक सामग्री बना सकता हूं।
विषय द्वारा समूह कीवर्डकीवर्ड के समूह
प्रो टिप: SEMrush एक उन्नत फ़िल्टर सेटिंग भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को उन शब्दों को आसानी से समाप्त करने की अनुमति देता है जिन्हें वे शामिल नहीं करना चाहते हैं। उपरोक्त उदाहरण में, "मैरियट" जैसे संभावित प्रतियोगी के किसी भी उल्लेख को आसानी से फ़िल्टर किया जा सकता है।

3. अपने अनुसार संभावित URL और बकेट कीवर्ड बनाएं।

जब आप कीवर्ड व्यवस्थित कर लेते हैं, तो आप अपनी साइट और संभावित पृष्ठों की संरचना की कल्पना करने में मदद करने के लिए कीवर्ड के प्रत्येक सेट का उपयोग करना चाहते हैं।
होटल के उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, तीन या अधिक कीवर्ड (जैसे "ओशनफ्रंट" या "बीचफ्रंट") के समूहों के आधार पर उपनिर्देशिका बनाएं। यह आपको एक तार्किक पथ डिजाइन करने में मदद करेगा जो आगंतुक और खोज-अनुकूल दोनों है, अंततः इन खोजशब्दों के लिए रैंकिंग की अपनी संभावनाओं में सुधार करें (नीचे देखें)।
संभावित URL बाल्टियाँसंभावित URL बाल्टियाँ
एक बार पूरा होने के बाद, आपके टेम्प्लेट को कुछ इस तरह दिखना चाहिए:
अंतिम कीवर्ड मैपिंग स्प्रेडशीटअंतिम कीवर्ड बकेट स्प्रेडशीट
प्रो टिप: यदि आपको पहले ही साइट मिल गई है और सेट URL के साथ चल रहे हैं, तो इस बात पर ध्यान न दें कि आपको किसी भी सामग्री को फिर से लिखने या किसी भी रीडायरेक्ट को सेटअप करने की आवश्यकता होगी या नहीं - बस अपने आप से पूछें, "क्या मेरे दर्शक इन वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं मेरी साइट खोजें? ” और बाद में कुछ भी काम करो।

4. अंत में, संभावित URL और मंथन सामग्री बनाने के लिए बाल्टियों का उपयोग करें।

कीवर्ड मैपिंग के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपको विषयों के संदर्भ में अपने पृष्ठों के बारे में सोचता है - आपको यह भेद करने में मदद करता है कि कौन से शब्द महान यूआरएल बनाते हैं और जिन्हें ब्लॉग पोस्ट या डाउनलोड करने योग्य संपत्ति जैसी किसी चीज़ के लिए बचाया जाना चाहिए।
उदाहरण के लिए, चलिए विविध श्रेणी पर एक नज़र डालते हैं, जहाँ "पालतू दोस्ताना होटल डेलरे बीच फ़्लो" समाप्त हुआ (नीचे देखें)। हालाँकि, यह एक उच्च खोजशब्द कठिनाई रेटिंग है, लेकिन आपको पूरी तरह से वाक्यांश की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। एक उपनिर्देशिका को समर्पित करने के बजाय, इसे एक प्रासंगिक ब्लॉग पोस्ट के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करें।
सामग्री प्रेरणा के लिए कीवर्ड बकेटसामग्री प्रेरणा के लिए कीवर्ड बकेट
प्रो टिप: और भी अधिक सामग्री विचारों के लिए, विविध खोजशब्दों में से कुछ को SEMrush में प्लग करें । 
एक बार जब आपके पास URL बाल्टियाँ हों, तो अपनी साइट को एक साथ एक पदानुक्रम में piecing करना शुरू करें जो समझ में आता है। होटल थीम के साथ जारी रखते हुए, उपनिर्देशिका के बाद शीर्ष पर मुखपृष्ठ से शुरू करें (नीचे देखें)। 
पदानुक्रम के साथ कीवर्ड मैपिंगपदानुक्रम के साथ कीवर्ड मैपिंग
उसके बाद, प्रत्येक उपनिर्देशिका को संभावित सामग्री पृष्ठों के साथ भरें (मैं नीचे ज़ूम कर चुका हूं, इसलिए यह देखना आसान है)। 
निकटता एक उपनिर्देशिका को देखोनिकटता एक उपनिर्देशिका को देखो
प्रो टिप: चीजों को व्यवस्थित रखने के लिए अलग-अलग उपनिर्देशिकाओं के लिए नई शीट बनाएं और अलग-अलग पृष्ठों को देखना आसान बनाएं।

याद रखें कि खोजशब्द अनुसंधान (और मानचित्रण) बंद नहीं करता है

एक बार जब आपका कीवर्ड मानचित्रण पूरा हो जाता है, तो आपके द्वारा डिज़ाइन किए गए अधिक अनुकूलित पृष्ठों का उत्पादन शुरू करें - और फिर इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए एक कैलेंडर अनुस्मारक सेट करें। यदि आप अपने दर्शकों के लिए जवाब दे सकते हैं तो अतिरिक्त प्रश्न हैं या यदि आप अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो पता लगाएं। मानचित्रण प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आगंतुक आपकी साइट पर एक ऐसे बिंदु पर प्रवेश कर रहे हैं जो उस मूल्य को प्रदान करता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं - जो कि कुछ सर्च इंजनों को बहुत पसंद आएगा।

No comments:

Post a Comment