Monday, July 13, 2020

Off-Page SEO Strategies to Rank on the First Page of Google

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों की रीढ़ है। एक उच्च खोज इंजन रैंकिंग आपको अधिक दृश्यता प्रदान करती है और आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाती है। यह बदले में, ब्रांड जागरूकता को बढ़ाता है और आपको संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है। लेकिन कई बार, व्यवसाय ऑन-पेज एसईओ पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे पूरी तरह से ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियों के बारे में भूल जाते हैं।
यह उन्हें अपनी क्षमता तक पहुंचने से रोकता है, क्योंकि ऑफ-पेज एसईओ खोज इंजन रैंकिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। विभिन्न रैंकिंग कारक हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी वेबसाइट SERPs के शीर्ष पर बनी रहे। उसके लिए, आपको ऑन-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन से परे जाना होगा और साथ ही ऑफ-पेज एसईओ को प्राथमिकता देना होगा।
एक प्रभावी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति विकसित करने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि इसका क्या मतलब है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

ऑफ-पेज एसईओ को समझना

Google को हर दिन 3.5 बिलियन से अधिक खोज क्वेरी प्राप्त होती हैं । इसलिए, अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर एक स्थान को हथियाना महत्वपूर्ण है। ऑन-पेज और तकनीकी एसईओ यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट प्रासंगिक खोज परिणामों में दिखाई दे। हालाँकि, यह ऑफ-पेज एसईओ रणनीति है जो आपकी वेबसाइट को Google खोज परिणामों में सबसे ऊपर ले जाएगी।
सीधे शब्दों में कहें, ऑफ-पेज एसईओ अपनी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए उन तकनीकों को संदर्भित करता है जो आप अपनी वेबसाइट के बाहर उपयोग करते हैं। एक व्यापक ऑफ-पेज एसईओ रणनीति आपकी वेबसाइट के लिए एक शक्तिशाली इनबाउंड लिंक प्रोफ़ाइल बनाने पर केंद्रित है। आप प्रामाणिक और उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स को आकर्षित करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।
Google अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ खोज अनुभव प्रदान करना चाहता है। इसलिए, वे उन वेबसाइटों को पसंद करते हैं जो प्रासंगिक और विश्वसनीय हैं। आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता को दिखाने का एक प्रभावी तरीका आपके इनबाउंड लिंक प्रोफ़ाइल के माध्यम से है। यह खोज इंजनों को यह समझने में मदद करता है कि अन्य लोग आपकी वेबसाइट के बारे में क्या सोचते हैं और यदि यह वास्तव में खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग का हकदार है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बड़ी संख्या में बैकलिंक्स एक उच्च खोज इंजन रैंकिंग की गारंटी नहीं देते हैं। Google आपके लिंक की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न अन्य कारकों को ध्यान में रखता है।
इनमें से कुछ कारकों में शामिल हैं:
  • लिंकिंग वेबसाइट का डोमेन प्राधिकरण
  • लिंकिंग वेबसाइट का इनबाउंड लिंक प्रोफाइल
  • लिंक किए गए वेबसाइट से लिंक करने वाले वेब पेज की सामयिक प्रासंगिकता
  • लिंक का लंगर पाठ
प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है जो आपके आला से प्रासंगिक हैं। सुनिश्चित करें कि आपको एक ही डोमेन से बहुत सारे बैकलिंक्स नहीं मिलते हैं। यह जोड़-तोड़ के रूप में सामने आ सकता है और एक मैनुअल दंड को ट्रिगर कर सकता है। अंत में, आपको अपने इनबाउंड लिंक के एंकर टेक्स्ट को भी ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए 
अब एक ठोस ऑफ-पेज एसईओ रणनीति की रूपरेखा तैयार करने का समय है जो आपको Google खोज परिणामों के पहले पृष्ठ तक पहुंचने में मदद करेगा।

ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियाँ

जैसा कि पहले चर्चा की गई है, ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियों को आपके लिंक प्रोफ़ाइल और प्रतिष्ठा को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उसके लिए, आपको लिंक निर्माण के अवसरों की पहचान करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको ब्रांड प्राधिकरण को सुदृढ़ करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग और प्रभावित विपणन जैसे रणनीति का उपयोग करना चाहिए।
यहाँ कुछ ऑफ-पेज एसईओ रणनीतियाँ हैं जिन्हें आपको एक उच्च खोज इंजन रैंकिंग के लिए लागू करना चाहिए:
आपको आश्चर्य हो सकता है कि सामग्री निर्माण आपके ऑफ-पेज एसईओ रणनीति से कैसे संबंधित है। यह अनिवार्य रूप से ऑन-पेज एसईओ का एक हिस्सा है। हालाँकि, व्यावहारिक और मूल्यवान सामग्री की अनुपस्थिति में, आप अपनी वेबसाइट से लिंक करने के लिए दूसरों को लुभा नहीं सकते। जब आप अद्वितीय और शीर्ष पायदान सामग्री वितरित करते हैं, तो अन्य इसे साझा करना चाहेंगे, इस प्रकार आपकी पहुंच बढ़ेगी और आपको कुछ प्राकृतिक बैकलिंक प्राप्त होंगे।
इसलिए, जगह में एक उचित सामग्री रणनीति होने से आपके ऑफ-पेज एसईओ रणनीति के लिए एक मजबूत नींव तैयार होती है। ऑफ-पेज एसईओ के लिए सामग्री विकसित करते समय, आपको अपने आप को पारंपरिक ब्लॉग पोस्ट और FAQs तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है।
शेयर-योग्य सामग्री बनाने के लिए, आपको उन विषयों को ढूंढना शुरू करना चाहिए जो आपके आला में सफल हैं। आप इसके लिए BuzzSumo सामग्री विश्लेषण मंच का उपयोग कर सकते हैं । आपको बस एक कीवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता है, और उपकरण आपको उस कीवर्ड से संबंधित शीर्ष प्रदर्शन करने वाली सामग्री की एक सूची दिखाएगा। प्रदर्शन को शेयरों और संलग्नकों की संख्या के आधार पर रेट किया जाएगा।

छवि स्रोत: BuzzSumo
आप अपने प्रतियोगी के URL की खोज करने के लिए यह भी देख सकते हैं कि उनके कौन से सामग्री अंश अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह सभी डेटा आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके लक्षित दर्शकों के साथ किस तरह का विषय और सामग्री प्रारूप अच्छा प्रदर्शन करता है। फिर आप अपने पृष्ठ-पृष्ठ एसईओ रणनीति के लिए उच्च-गुणवत्ता, शेयर-योग्य सामग्री बनाने के लिए उन अंतर्दृष्टि का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप अपने सभी प्रतियोगियों के बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप SpyFu प्रतियोगी विश्लेषण सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह उपकरण आपकी वेबसाइट के शीर्ष प्रतियोगियों को खोजने में आपकी सहायता करता है, इसलिए आप उन प्रतियोगियों की पहचान करने में सक्षम होंगे जिन्हें आप पहले से जानते नहीं थे।
आप यह भी पता लगा पाएंगे कि उनकी कौन सी सामग्री अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उस विश्लेषण के आधार पर, आप अपनी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ आ सकते हैं। यह ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, या यहां तक ​​कि वीडियो के रूप में हो सकता है। इस तरह की आनंददायक सामग्री आपको कुछ मूल्यवान बैकलिंक्स भी कमा सकती है।
इस ऑफ-पेज एसईओ रणनीति ने वर्डस्ट्रीम को सीएनएन और हफपोस्ट सहित विभिन्न उच्च-प्राधिकरण वेबसाइटों से बैकलिंक कमाने में मदद की। उन्होंने दो प्रासंगिक विषयों की पहचान की जो उनके पाठकों की जिज्ञासा और रुचि को भांप लेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ब्लॉग पोस्ट लिखने के पारंपरिक दृष्टिकोण को खोदा और इंटरनेट गोपनीयता और Google विफलताओं पर दो अलग-अलग इन्फोग्राफिक्स बनाए।
अधिकतम पहुंच के लिए, उन्होंने प्रासंगिक प्रभावितों से संपर्क किया, जिन्होंने अपने नेटवर्क के साथ सामग्री साझा की। इन्फोग्राफिक्स ने वर्डस्ट्रीम को कुल 3500 बैकलिंक्स कमाने में मदद की , जिसमें से 79 विकिपीडिया सहित आधिकारिक वेबसाइटों से थीं। यह अद्वितीय सामग्री के अभाव में संभव नहीं था जो साझा करने लायक थी।
WordStream के माध्यम से छवि
एक बैकलिंक ऑडिट आपके ऑफ-पेज एसईओ रणनीति के सबसे आवश्यक घटकों में से एक है। उच्च-गुणवत्ता की सामग्री प्रकाशित करना स्वस्थ रूप से स्वस्थ बैकलिंक्स अर्जित करने का एक प्रभावी तरीका है। हालाँकि, आपके द्वारा अर्जित सभी बैकलिंक्स का ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें से कुछ आपके एसईओ को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि यह मदद करने के लिए विरोध करता है।
अपने बैकलिंक्स को देखने के लिए, आप Google खोज कंसोल का उपयोग कर सकते हैं। "लिंक" पर क्लिक करके, आप अपनी साइट पर आने वाले सभी बैकलिंक्स को देख पाएंगे। इन बैकलिंक्स का विश्लेषण करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। प्रत्येक लिंक को मैन्युअल रूप से खोलना और उसके मूल्य और स्वास्थ्य की जांच करना है। हालांकि यह विकल्प पूरी तरह से लग सकता है, यदि आपके पास बड़ी संख्या में बैकलिंक्स हैं तो यह बहुत थकाऊ हो सकता है।
अन्य विकल्प एक लिंक विश्लेषण उपकरण का उपयोग करना है जैसे कि स्पाईफ़ू का बैकलिंक चेकर। इससे आपको अपने सभी बैकलिंक्स के साथ-साथ डोमेन स्ट्रेंथ और आर्गेनिक क्लिक्स की संख्या जैसे महत्वपूर्ण मैट्रिक्स देखने को मिलते हैं। इसलिए आप कम प्राधिकरण या हानिकारक वेबसाइटों की पहचान कर सकते हैं जो आपको लिंक कर रही हैं।

छवि स्रोत: SpyFu
आप इस सुविधा का उपयोग करके अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स का भी विश्लेषण कर सकते हैं। उनके बैकलिंक प्रोफाइल को देखने से आपको अपने स्वयं के बेंचमार्क सेट करने में मदद मिल सकती है।
इस ऑडिट के आधार पर, आप यह पता लगा पाएंगे कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ कहां खड़े हैं। उन्हें जोड़ने वाली साइटों की सूची से, आप संबंधित लोगों को चुन सकते हैं और उनके लिए पश्च या अतिथि योगदान के लिए उन तक पहुंच सकते हैं। एक विविध लिंक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, आपको एक वेबसाइट के लिए कई बार लिखने के बजाय कई ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट को योगदान करने का प्रयास करना चाहिए।
2012 में, Google ने पेंगुइन अपडेट को जारी करके SEO की दुनिया को हिला दिया । पेंगुइन का प्राथमिक उद्देश्य उन वेबसाइटों को दंडित करना है जो जोड़ तोड़ वाली योजनाओं का उपयोग करते हैं। इसने आपके ऑफ-पेज एसईओ रणनीति में एंकर टेक्स्ट ऑप्टिमाइज़ेशन को शामिल करना बेहद महत्वपूर्ण बना दिया है।
एंकर टेक्स्ट की गुणवत्ता वेब पेज के अधिकार और प्रासंगिकता को निर्धारित करती है और बैकलिंक और आंतरिक लिंक दोनों पर लागू होती है। यद्यपि आपके पास ओवर-ऑप्टिमाइज़ेशन को रोकने के लिए अपने एंकर टेक्स्ट पर नियंत्रण है, लेकिन आपके लिए लिंक करने वाली अन्य वेबसाइट्स एंकर टेक्स्ट का उपयोग करने के बारे में सावधान नहीं हो सकती हैं।
इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर आने वाले लिंक के लिए सभी एंकर टेक्स्ट का ऑडिट करना होगा और उन लोगों की पहचान करनी होगी जो आपकी ऑफ-पेज एसईओ रणनीति की मदद नहीं कर रहे हैं। एंकर टेक्स्ट की पहचान करने के लिए बैकलिंक चेकर टूल का उपयोग करें, जिसका उपयोग लोग आपके पृष्ठों से लिंक करने के लिए कर रहे हैं। आपको उन वेबसाइटों तक पहुंचने की आवश्यकता होगी जो आदर्श लंगर पाठ से कम का उपयोग कर रहे हैं और अनुरोध करते हैं कि वे कुछ बदलाव करते हैं।
एंकर टेक्स्ट के रूप में आपके ब्रांड और उत्पाद के नाम का उपयोग करने वाले बैकलिंक आपकी वेबसाइट के अधिकार को स्थापित करते हैं। लेकिन बहुत अधिक यह संदिग्ध भी लग सकता है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि लोग आपके लिंक करने के लिए आपके लक्षित खोजशब्दों, ब्रांड नाम और अन्य प्रासंगिक वाक्यांशों के अच्छे मिश्रण का उपयोग कर रहे हैं।
जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, वाक्यांश "अपने प्रतिद्वंद्वियों की निगरानी करें" के साथ उचित लंगर पाठ अनुकूलन है। यह उस लेख के शीर्षक के लिए अत्यंत प्रासंगिक है जो इसे लिंक करता है और इसलिए, ऑफ-पेज एसईओ के साथ मदद करता है।
जासूसी के माध्यम से छवि

4. लीवरेज इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

इन्फ्लुएंसर धीरे-धीरे हर ब्रांड का पसंदीदा मार्केटिंग टूल बन रहा है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें अपने ऑफ-पेज एसईओ रणनीति में एकीकृत करें। उनके पास आपकी सामग्री की पहुंच और दृश्यता बढ़ाने की शक्ति है, प्रक्रिया में आपके ब्रांड की दृश्यता को बढ़ाता है।
इससे आपकी वेबसाइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक में वृद्धि होगी। यह बदले में, खोज इंजन को यह विश्वास दिलाता है कि आपकी वेबसाइट एक विशिष्ट स्थान पर काफी लोकप्रिय है और इसलिए, आपके ऑफ़-पेज एसईओ रणनीति में मदद करता है।
जब कोई प्रभावशाली आपकी सामग्री साझा करता है, तो इसे उनके अनुयायियों द्वारा आगे साझा किए जाने की संभावना है। यह आपके ब्रांड को एक उद्योग विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करता है और आपको कई जैविक बैकलिंक प्रदान करता है। इसके अलावा, अधिकांश प्रभावितों के पास उच्च-प्राधिकरण वेबसाइट और ब्लॉग हैं। जब वे आपके ब्रांड को अपने ब्लॉग पर रखते हैं और आपकी वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ते हैं, तो यह आपके इनबाउंड लिंक प्रोफाइल को मजबूत करता है।

निष्कर्ष

एक ऑफ-पेज एसईओ रणनीति केवल तभी सकारात्मक परिणाम देगी जब यह आपके ऑन-पेज और तकनीकी एसईओ प्रयासों के साथ मूल रूप से एकीकृत हो। अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स पर शोध करके, आप लिंक निर्माण के अवसरों की खोज कर सकते हैं और बेहतर सामग्री विचारों के साथ भी आ सकते हैं। इससे आपको कर्षण प्राप्त करने और अपने प्रतिस्पर्धियों के बीच खड़े होने में मदद मिल सकती है।

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