बैकलिंक्स SEO की मुख्य चुनौतियों में से एक हैं। Google ने कहा कि Google खोज में शीर्ष तीन कारकों में से एक है बैकलिंक्स । हालांकि, उन्हें प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। चला गया मुफ्त साइटों के दिन हैं, लिंक बिल्डिंग या यहाँ तक कि "लिंक मिल रहा है।" लिंक बिल्डिंग अब गुणवत्ता के बारे में है - लेकिन गुणवत्ता बैकलिंक को क्या परिभाषित करता है? क्या यह साइट का डिज़ाइन है, या DA (डोमेन अथॉरिटी)? सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए गए हैं, और हमारे अनुभव से ड्राइंग निम्नलिखित एक परिपूर्ण बैकलिंक के मेकअप को विस्तार देगी - या जो इसे "उच्च गुणवत्ता" बनाती है।
1. "Rel = NoFollow" टैग न होना
सबसे पहले, आपको लिंक से अधिकार मिलने का मुख्य कारण उनके पास "अनुसरण करना" प्राधिकरण होना है। Google ने लिंक पर "rel = nofollow" टैग को शामिल करने के लिए वेबसाइटों को समय और समय फिर से बताया है कि वे Google को क्रॉल नहीं करना चाहते हैं। Google "rel = nofollow" टैग के बिना वेबसाइटों को लिंक करने के लिए क्या नहीं चाहता है?
वाणिज्यिक साइटें, या कोई भी साइट जो सिस्टम को गेम करने के लिए उन लिंक का उपयोग कर सकती है और उस लिंक के कारण उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सकती है।
प्रति उनके वेबमास्टर्स रिपोर्ट , यह "अविश्वसनीय सामग्री," "भुगतान किए गए लिंक" और "क्रॉल प्राथमिकीकरण, के लिए है rel = nofollow" टैग "जिसका अर्थ है यदि आप लिंक या उपयोग लिंक के लिए भुगतान उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए, आप होना चाहिए"।
Google विशेष रूप से ई-कॉमर्स साइटों पर कठिन रूप से टूट जाएगा, क्योंकि वे संबद्ध अवसरों के बाद जा रहे हैं जो प्राधिकरण पारित कर रहे हैं और विशेष कंपनियों को खोज एल्गोरिदम में उच्च रैंक करने में मदद कर रहे हैं।
यदि आप लक्षित बैकलिंक्स के बारे में सावधान नहीं हैं तो समापन में, "rel = nofollow" टैग के साथ लिंक एसईओ उपलब्धियों को मार सकता है। "Rel = nofollow" टैग के साथ वास्तव में अच्छे संपादकीय लिंक प्राप्त करना समग्र रूप से संतुलित लिंक प्रोफ़ाइल के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन लक्षित परिणामों के लिए आपको यह नहीं मिलेगा।
2. उपयोगकर्ता उत्पन्न सामग्री
उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री ई-कॉमर्स एसईओ के भविष्य के स्टेपल में से एक है। अमेज़ॅन बहुत अधिक उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न सामग्री के साथ सभी को हरा देता है। जब हम कहते हैं कि उपयोगकर्ता उत्पन्न सामग्री है, तो हम आम तौर पर दो मुख्य तरीकों का उल्लेख कर रहे हैं: टिप्पणियां और समीक्षाएं। ये दो सबसे लोकप्रिय प्रकार के उपयोगकर्ता उत्पन्न सामग्री हैं।
यही कारण है कि संपादकीय लेख इतनी शक्तिशाली कड़ी रणनीति हैं। यदि यह वास्तव में सामग्री का एक अच्छा टुकड़ा है, तो लोग इस पर टिप्पणी करेंगे और Google अधिक सामग्री को पहले से लंबे रूप में सामग्री के टुकड़े में जोड़ते हुए देखेगा। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, Google शॉर्ट फॉर्म कंटेंट पर लंबे फॉर्म कंटेंट का पक्षधर है।
अन्य टुकड़ा समीक्षा है। ध्यान दें कि Google में समीक्षा के बिना अन्य उत्पादों को पीछे छोड़ देने पर बहुत सारे समीक्षाएँ वाले उत्पाद कैसे उच्च रैंक करते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि Google उपयोगकर्ता द्वारा जनित सामग्री और सामग्री के साथ सहभागिता करने वाले लोगों को चाहता है। इसलिए, समीक्षा वाले उत्पाद बिना समीक्षाओं के उत्पादों को पछाड़ देंगे। एक ई-कॉमर्स व्यवसाय के रूप में, अपने उत्पादों की समीक्षा करना और Google को उन्हें अनुक्रमित करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है!
3. सोशल मीडिया सिग्नल
आधुनिक दिन एसईओ के लिए सोशल मीडिया सिग्नल महत्वपूर्ण है। यदि यह सोशल मीडिया सिग्नल के लिए नहीं थे, तो Google को कैसे पता चलेगा कि एक गैर-गुणवत्ता वाले वेबपेज की तुलना में एक अच्छी गुणवत्ता वाला वेब पेज क्या है? Google देख सकता है कि उपयोगकर्ता सोशल मीडिया शेयरों के आधार पर वेबपृष्ठों के साथ कैसे संपर्क करते हैं और उन्हें "अपवोट" करते हैं।
यह सुनिश्चित करना कि आपके लिंक के साथ आपके लिंक और सामग्री सोशल मीडिया पर साझा किए जाते हैं, अत्यंत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि सामग्री निर्माण और संवर्धन आधुनिक एसईओ नियम। यहां तक कि अगर आपको लिंक नहीं मिलते हैं, तो आप उच्च गुणवत्ता वाले सोशल मीडिया सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं, जो Google को आपके लिंक उच्च "गुणवत्ता" देने की अनुमति देता है।
4. बैकलिंक्स और मेंशन
सोशल मीडिया सिग्नलों की तरह ही, Google भी आपके वेबपेजों की ओर इशारा करते हुए उन्हें लिंक के साथ अन्य वेबपेजों को देखना चाहता है। यही कारण है कि ब्लैक हैट और ग्रे हाट एसईओ रणनीति बहुत अच्छी थी, दिन में वापस: क्योंकि आप अपने लिंक और नकली वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले संकेतों को टियर कर सकते थे।
अब आप इसे नकली नहीं कर सकते हैं और अपने लिंक की ओर इशारा करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त करना चाहते हैं यदि आप अपने बैकलिंक्स को अच्छी गुणवत्ता के संकेत प्राप्त करना चाहते हैं। उल्लेख या लेख विशेष रूप से आपकी सामग्री का उल्लेख करते हुए लिखा गया है, Google की नज़र में एक लंबा रास्ता तय करता है, और यह उन प्रमुख मानदंडों में से एक है जो Google वेब पृष्ठों की रैंकिंग और बैकलिंक की गुणवत्ता को देखते हुए खोजता है।
5. गुना से ऊपर लिंक
सामग्री में दफन होने वाले लिंक Google के साथ अच्छी तरह से नहीं चलते हैं। Google सामग्री के ऊपर और वेब पेज में उच्चतर लिंक चाहता है। लिंक जितना गहरा होगा, Google उतना ही नीचे पहले पैराग्राफ के लिंक की तुलना में उस लिंक को गिनेगा। अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करते समय, ऊपर के लिंक के लिए लक्ष्य बनाना सुनिश्चित करें और सामग्री के अंत में लिंक के लिए व्यवस्थित न हों। रचनात्मक रहें और गुना से ऊपर के लिंक में मूल्य प्रदान करें!
6. डोमेन प्राधिकरण
एक मजबूत डोमेन प्राधिकरण होने से मदद मिलती है, लेकिन यह एकमात्र कारक नहीं है। यदि आपके पास बिना किसी गुणवत्ता संकेतों के एक उच्च डोमेन प्राधिकरण है, तो यह एक प्रभावशाली लिंक नहीं होगा। फोर्ब्स से एक लिंक प्राप्त करना केवल तभी प्रभावी होता है जब लिंक को सोशल मीडिया पर साझा किया जाता है, कहीं से इंटरलिंक किया जाता है, या लोकप्रिय स्थानों से कुछ बैकलिंक होते हैं। संक्षेप में, यदि फोर्ब्स ने 1,000 शब्दों के साथ एक स्थिर सीएमएस पृष्ठ बनाया है, और आपके लिए एक लिंक है, तो यह तब तक प्रभावी नहीं होगा जब तक कि इसे लिंक और सोशल मीडिया सिग्नल नहीं मिलते।
7. लिंक की संख्या
पृष्ठ पर लिंक की संख्या भी प्रभावित करती है कि लिंक कितना प्रभावशाली है। यदि एक लेख में 200+ लिंक हैं, और आपके पास उन लिंक में से एक है, तो प्राधिकरण अधिक से अधिक पतला होगा यदि यह गुना से ऊपर सिर्फ एक लिंक था। प्लेसमेंट या उल्लेख आपके लिए सही मायने में बहुत अधिक मूल्य प्राप्त करने के लिए चयनात्मक होने की आवश्यकता है।
हालाँकि, यह एक "ग्रे" क्षेत्र हो सकता है, क्योंकि यदि आपके पास सोशल मीडिया और बैकलिंक से गुणवत्ता के संकेतों का एक टन है, तो कमजोर पड़ना उतना बुरा नहीं हो सकता है जैसे कि आपके पास गुणवत्ता के संकेत नहीं थे।
संक्षेप में, लिंक की संख्या इसे प्रभावित करती है, लेकिन आमतौर पर वास्तव में प्रभावशाली प्लेसमेंट में एक टन लिंक होते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाले सिग्नल, कम कमजोर पड़ने वाले होते हैं।
इनमें से आपका पसंदीदा बैकलिंक तत्व कौन सा है? मुझे पता है कि एक टिप्पणी छोड़कर आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या है।
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