Monday, July 13, 2020

The Ultimate SEO Copywriting Guide

यह मार्गदर्शिका आपको ऐसी सामग्री बनाने में मदद करेगी जो लोगों और खोज इंजन दोनों के लिए उपयोगी होगी।
एक कॉपीराइटर की नौकरी हमेशा एक कठिन रही है - आकर्षक प्रतिलिपि बनाएँ जो किसी व्यवसाय या उत्पाद को रखने वाले मूल्य को प्रदर्शित करता है, विश्वास स्थापित करता है, संभावित ग्राहकों को प्रभावित करता है, और पाठकों को खरीदारों में बदल देता है। 
डिजिटल युग के आने के साथ, नौकरी ने एक नया महत्वपूर्ण आयाम हासिल कर लिया - खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)। इसलिए, एसईओ कॉपी राइटिंग की आवश्यकता है। इसके बिना:
  • आपकी सामग्री लक्ष्य कीवर्ड के लिए दिखाई नहीं देगी।
  • आप आगंतुकों को खरीदारों में नहीं बदल पाएंगे।
कोई भी एक एसईओ कॉपीराइटर पैदा नहीं होता है; यह एक कौशल है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं और परिपूर्ण कर सकते हैं। एसईओ कॉपी राइटिंग के लिए यह व्यापक गाइड आपको कीवर्ड रिसर्च से लेकर आकर्षक और अनुकूलित कॉपी लिखने तक की पूरी प्रक्रिया में ले जाएगा। 
ये मुख्य एसईओ कॉपी राइटिंग क्षेत्र हैं जिन्हें यह गाइड कवर करेगा:
  • SEO Copywriting क्या है?
  • SEO Copywriting बनाम सामग्री लेखन
  • क्यों एसईओ Copywriting महत्वपूर्ण है?
  • हमारे शीर्ष 19 एसईओ कॉपी राइटिंग टिप्स
  • क्या आपको एसईओ कॉपीराइटर को किराए पर लेना चाहिए, या कोई भी इसे कर सकता है?
  • हमारे शीर्ष 16 एसईओ कॉपी राइटिंग टूल

SEO Copywriting क्या है?

एसईओ copywriting सभी सामग्री है कि उपयोगकर्ताओं (और अनुनय) के बीच सही संतुलन खोजने के बारे में है उपयोगकर्ताओं और सामग्री है कि Google अपने लक्ष्य खोजशब्दों के लिए अत्यधिक रैंक है। 
एक तरफ, आपके पाठकों को आपके द्वारा बनाई गई सामग्री से प्यार करना होगा - इसे प्रासंगिक और आकर्षक बनाना होगा। दूसरी ओर, Google को यह समझने की आवश्यकता है कि सामग्री का टुकड़ा किस बारे में है, उनके उपयोगकर्ताओं को क्या जानकारी प्रदान की जाएगी, और क्या यह आपके प्रतियोगियों की वेबसाइटों की तुलना में अधिक और बेहतर जानकारी है। 
एसईओ कॉपी राइटिंग को सफलतापूर्वक नियोजित करके, आप कर सकते हैं:
  • SERP में उच्च रैंक।
  • योग्य ट्रैफ़िक चलाएं (केवल कोई ट्रैफ़िक नहीं)।
  • पाठकों को संलग्न करें और विश्वास पैदा करें।
  • पाठकों को एक कार्रवाई करने और / या परिवर्तित करने के लिए मनाएं।
एक संयुक्त SEMrush और CMI अध्ययन के अनुसार , copywriters के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य रचनात्मक तत्व और खोज इंजन अनुकूलन के बीच एक संतुलन खोजना है।
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SEO Copywriting कैसे होता है कॉपी राइटिंग से अलग?

आइए सबसे पहले समझते हैं कि SEO copywriting कैसे अच्छी पुरानी copywriting से अलग है।
एक कॉपीराइटर को पारंपरिक रूप से एक रचनात्मक पेशेवर माना जाता है, जो जानता है कि लक्षित दर्शकों के लिए कैसे लिखना है और ग्राहक जुड़ाव को बढ़ावा देना है। उनके द्वारा बनाई गई विशेष प्रतिलिपि ग्राहक को वांछित कार्रवाई करने के लिए राजी करने वाली है (स्टोर पर जाएं, एक कक्षा के लिए साइन अप करें, आदि)। एसईओ copywriters ऑनलाइन सामग्री के लिए इस कौशल दर्जी। केवल, वे इस बात को भी ध्यान में रखते हैं कि Google कैसे संचालित होता है, किस प्रकार की प्रतिलिपि क्लिक / शेयर प्राप्त करती है और उपयोगकर्ता के इरादे को संतुष्ट करती है, और उन्हें अपनी प्रतिलिपि के साथ किन कीवर्ड से निपटना चाहिए।

SEO Copywriting बनाम सामग्री लेखन

अब, आप दो अन्य शब्दों - सामग्री लेखन और एसईओ कॉपी राइटिंग को भी भ्रमित कर सकते हैं। वे दोनों एक वेबपेज पर शब्द डालने के साथ क्या करना है। हालांकि, वे प्रत्येक जिस उद्देश्य से सेवा करते हैं, वे स्वाभाविक रूप से भिन्न होते हैं।
कंटेंट राइटिंग का मुख्य लक्ष्य सर्च इंजनों से ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना है। एक सामग्री लेखक का काम मुख्य रूप से आपके खरीदार व्यक्ति के उद्देश्य से मूल्यवान सामग्री प्रदान करना है (आप सामग्री लेखन के लिए समर्पित हमारी नवीनतम SEMrush चैट की जांच कर सकते हैं )।
एसईओ copywriting भी अपने उत्पाद और ब्रांड पर उन्हें बेचने के लिए है, के रूप में विपणन फ़नल नीचे इस यातायात को परिवर्तित करने के लिए।

क्यों एसईओ Copywriting महत्वपूर्ण है?

जब सही किया जाता है, तो एसईओ कॉपी राइटिंग आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के लिए एक पावरहाउस बन सकती है। यह आपकी मदद कर सकता है:
  • सही शब्दों (लक्ष्य कीवर्ड) के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करें।
  • सुनिश्चित करें कि पाठक वांछित कार्रवाई करें (अपना ऐप डाउनलोड करें, अपने पॉडकास्ट की सदस्यता लें, आदि)
  • यह आपकी साइट के लिए एक सामग्री और आंतरिक लिंकिंग संरचना बनाना चाहिए । 
एसईओ copywriting विपणन सफलता के लिए एक सफलता के सूत्र के कुछ प्रमुख सामग्री की जरूरत है। यह सुनिश्चित करता है:
  • आपकी प्रति उपयोगकर्ता के इरादे पर केंद्रित है  और आपके लक्षित दर्शकों (एसईओ) में से प्रत्येक के लिए सही कीवर्ड हैं
  • यह मिक्स (कॉपी राइटिंग) में आकर्षक सामग्री जोड़ता है।
  • यह पाठक को सही कार्य करने के लिए प्रेरित करता है (कॉल-टू-एक्शन -> $ $ $)।

हमारे शीर्ष 19 एसईओ कॉपी राइटिंग टिप्स

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एसईओ कॉपी राइटिंग एक कौशल नहीं है जिसका आप जन्म लेते हैं। एक कॉपी राइटिंग और एसईओ बैकग्राउंड आपको अपनी नौकरी को सही बनाने में मदद करेगा और, असफलताओं और सफलताओं के साथ बहुत सारे अनुभव के साथ, आप यह समझने में सक्षम होंगे कि व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी कॉपी क्या प्रभावी बनाती है। 
तो, चलिए कुछ युक्तियों को खोलते हैं जिन्हें आप अपने एसईओ कॉपी राइटिंग को यथासंभव त्रुटिहीन बना सकते हैं।

1. खोजशब्द अनुसंधान अधिकार प्राप्त करें

शीर्ष 3 खोज इंजन परिणाम सभी क्लिकों के 66% से अधिक प्राप्त करते हैं , और योग्य ट्रैफ़िक लाने के बाद से आपके एसईओ कॉपी राइटिंग लक्ष्यों में से एक है, अधिकांश शीर्ष 3 पदों के भीतर सामग्री प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। खोज के इरादे को ध्यान में रखते हुए, सही खोजशब्दों को सफलतापूर्वक लक्षित करने से आपको वहाँ पहुँचने में मदद मिलेगी। 
क्या नहीं कर सकते है:
Google के पास स्मार्ट एल्गोरिदम हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप सिस्टम को "धोखा" दे सकते हैं, तो आप गलत हैं। “कीवर्ड स्टफिंग” अभ्यास के दिन जब आप अपनी कॉपी में अपने लक्षित कीवर्ड को दोहराने के साथ बस दूर हो सकते हैं, तब तक चले जाते हैं। 
खोजशब्द भराई उदाहरण
Google से कीवर्ड स्टफिंग का उदाहरण 

2. सही कीवर्ड खोजें

आपकी कॉपी को लक्षित करने वाले सबसे अधिक प्रासंगिक कीवर्ड कौन से हैं? 
आपको सही कीवर्ड का अनुमान नहीं लगाना चाहिए - यह एसईओ कॉपी राइटिंग के सबसे "तकनीकी-प्रेमी" और डेटा-संचालित भागों में से एक है। आपके लिए कीवर्ड अनुसंधान कार्य करने के लिए ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। यहां बताया गया है कि पूरी प्रक्रिया को सेमरश के साथ कैसे चलाया जा सकता है। 

अपने लक्ष्य कीवर्ड का अवलोकन करें।

कीवर्ड डेटा उदाहरणSEMrush के खोजशब्द अवलोकन (नेस्प्रेस्सो) से छविSEMrush के कीवर्ड अवलोकन से आपको अपने "बीज" कीवर्ड (जैसे, आपकी प्राथमिक खोज अवधि) के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सामान्य खोज मात्रा (कीवर्ड के लिए मासिक खोजों की औसत संख्या) और कीवर्ड कठिनाई को देखने के लिए सुनिश्चित करें (कीवर्ड के लिए Google के पहले पृष्ठ पर रैंक करना कितना कठिन होगा) आपको दिखाता है।

अपनी कॉपी को समृद्ध करने के लिए शब्दार्थ से संबंधित कीवर्ड खोजें।

सामग्री के एक टुकड़े के साथ कई संबंधित खोजशब्दों और संस्थाओं को लक्षित करने से आपको व्यापक (अभी तक योग्य) दर्शकों तक पहुँचने में मदद मिलेगी। और  कीवर्ड मैजिक टूल के साथ , आप उन शब्दों की एक सूची बना सकते हैं जिनकी प्रतिलिपि आपके "बीज" कीवर्ड के साथ लक्षित होनी चाहिए। यह व्यापक कीवर्ड विश्लेषण के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। 
आप से डेटा की छवि कीवर्ड जादू उपकरणकीवर्ड मैजिक टूल (नेस्प्रेस्सो) से छवि
अपना प्राथमिक कीवर्ड दर्ज करके, आपको शब्दार्थ से संबंधित लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड की एक सूची मिल जाएगी। फ़िल्टर के साथ खेलें और कीवर्ड को खोज वॉल्यूम, कीवर्ड कठिनाई या अन्य मीट्रिक द्वारा समूहित करें। 

उन कीवर्ड की एक सूची बनाएं जिनकी प्रतिलिपि आपको दर्ज करनी चाहिए।

संबंधित कीवर्ड की सूची से, कुछ ऐसे लक्ष्य चुनें, जिन्हें लक्ष्य करना अपेक्षाकृत आसान है, फिर भी ठोस खोज मात्राएँ हैं। प्रो टिप : लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड खोज के इरादे से रैंक और मदद के लिए आसान हो सकते हैं। यह लक्ष्य कीवर्ड की एक मास्टर सूची है जिसे आपको अपनी कॉपी को तैयार करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

3. संबंधित प्रश्नों के साथ अपने खोजशब्द अनुसंधान को समृद्ध करें

खोज इंजन अब, अनिवार्य रूप से, उत्तर इंजन हैं। लगभग दो तिहाई उम्र के एक दैनिक आधार पर 25-49 उपयोग आवाज सक्षम उपकरणों के बीच लोगों की। Google के अनुसार, आवाज-सक्रिय सुविधाओं का उपयोग करने वाले 41% लोग मानते हैं कि वे अपने उपकरणों से बात करते हैं जैसे कि वे मानव हैं। इसलिए, प्रश्न-आधारित कीवर्ड का उपयोग करके अपनी एसईओ कॉपी राइटिंग रणनीति में इस प्रवृत्ति को शामिल करना स्मार्ट है।
लोग जैसे संसाधन Google पर भी पूछें, ForAsked.com , और Quora या Reddit जैसे फ़ोरम आपके विषय के आसपास क्या प्रश्न उठते हैं, इसे उजागर करने के लिए महान शुरुआती बिंदु हो सकते हैं। 
और SEMrush का Topic Research टूल आपके कीवर्ड्स के आधार पर सुर्खियाँ और प्रश्न प्रदान करता है। उपयोगकर्ताओं को भी मिलेगा:
  • उप-विषयों
  • संबंधित खोजें
ऐसे लोगों की सूची, जो पूछते हैं कि एसईओ कॉपी राइटिंग में मदद कर सकते हैंविषय अनुसंधान उपकरण से छवि (नेस्प्रेस्सो कैप्सूल - प्रश्न)
एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि कौन से प्रश्न सबसे अधिक बार आते हैं, तो उनमें से कुछ को अपनी कॉपी में जोड़ें (इन शब्दों के लिए सटीक शब्दों का उपयोग करें) और व्यापक उत्तर प्रदान करें।

4. पहचानें और नक्शा खोज इरादे

प्रत्येक वेबपेज और उस पर रखी गई सामग्री को उपयोगकर्ता के इरादे पर केंद्रित किया जाना चाहिए। आपकी सामग्री इस बात पर निर्भर करती है कि ग्राहक की यात्रा आपके पाठक के किस चरण पर निर्भर करती है। और इसलिए आपके कीवर्ड चाहिए।
कॉपीराईट में एकीकृत करने के लिए ग्राहक यात्रा का ग्राफिक
2020 में सामग्री विपणन रणनीति पर अंतिम गाइड से छवि
खोज इंजन में अपने लक्ष्य कीवर्ड में उपयोगकर्ता टाइपिंग के पीछे के कारण की पहचान करके, आप "कीवर्ड आशय" को उजागर करेंगे। 
तीन प्रकार के इरादे हैं:
  1. सूचनात्मक इरादा : उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट विषय, उत्पाद या उद्योग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण: "सबसे अच्छी कॉफी मशीनें"
  2. नेविगेशनल आशय : उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट साइट या पृष्ठ पर जाने का इरादा रखते हैं। उदाहरण: "नेस्प्रेस्सो कॉफी मशीन प्रकार"
  3. वाणिज्यिक आशय : उपयोगकर्ता एक उत्पाद / सेवा खरीदने का लक्ष्य रखते हैं। उदाहरण: "एक नई नेस्प्रेस्सो कॉफी मशीन खरीदें"
आपकी कॉपी को उन खोजशब्दों को लक्षित करना चाहिए जो उपयोगकर्ता के खोज इरादे से निकटता से मेल खाते हैं। 

5. अपने खोजशब्दों को समुचित रूप से समूहित करें

जब आप जानते हैं कि सामग्री के प्रत्येक टुकड़े को कुछ खोज इरादे को लक्षित करना चाहिए, तो आप एक रणनीतिक कीवर्ड मैट्रिक्स बना सकते हैं। 
इस मैट्रिक्स को प्रतिबिंबित करना चाहिए:
  • आपके द्वारा लक्षित खोजशब्दों की एक सूची आपकी वेबसाइट के साथ लक्षित होती है।
  • खोज अभिप्राय के प्रत्येक चरण में ग्राहक से निपटने के लिए प्रत्येक खोजशब्द के लिए आवश्यक पृष्ठों की संख्या। 
  • एक अतिव्यापी सामग्री-कीवर्ड रणनीति बनाने और अद्यतन करने के लिए वेबपृष्ठों की एक सूची। 

6. अपने प्रतिस्पर्धियों की तरह ऑप्टिमाइज़ करें (लेकिन बेहतर करें) 

एक बार जब आपके पास कीवर्ड की सूची आ जाती है, तो उन पृष्ठों को देखना शुरू करें जो आपके कीवर्ड के लिए Google के SERP पर पहले से ही उच्च रैंक करते हैं। 
  • अपने प्राथमिक कीवर्ड को खोज बार में दर्ज करें, और इन पृष्ठों को सामान्य रूप से पहचानने के लिए शीर्ष 10 खोज परिणामों को देखें।
  • फिर, कुछ जांच करें और उजागर करें कि कौन सी वेबसाइटें आपके कीवर्ड के लिए उच्चतम रैंक रखती हैं और अपने शीर्ष प्रतियोगियों से कुछ अनुकूलन और कॉपी राइटिंग विचारों को इकट्ठा करती हैं। 
SEMrush की ऑर्गेनिक रिसर्च रिपोर्ट (URL विकल्प का चयन करना सुनिश्चित करें) का उपयोग करते हुए, हम देख सकते हैं कि निम्नलिखित कीवर्ड इस पृष्ठ पर ट्रैफ़िक चलाते हैं:
SEO कॉपी राइटिंग में शामिल करने के लिए कीवर्ड दिखाने वाले डेटाकार्बनिक अनुसंधान रिपोर्ट से छवि
  • सभी कार्बनिक कीवर्ड देखने के लिए इस रिपोर्ट का विस्तार करें। आप अपनी कॉपी के साथ उन लोगों को चुन सकते हैं जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं (पहले उच्च-मात्रा और कम-कठिनाई वाले कीवर्ड को देखना सुनिश्चित करें) और अपनी पसंद का ट्रैक रखने के लिए उन्हें कीवर्ड प्रबंधक को भेजें। 
  • इस रिपोर्ट को अपने कुछ शीर्ष प्रतिस्पर्धी पृष्ठों के लिए चलाएं और उसी प्रक्रिया से गुजरें। 
अंत में, आपके पास अपनी सामग्री के साथ लक्षित करने के लिए खोजशब्दों की एक बड़ी सूची होगी। अब, आप अपनी प्रतियोगिता को बेहतर बनाने के लिए अपनी कॉपी लिखना और अनुकूलित करना शुरू कर सकते हैं। 

7. शिल्प पूरी तरह से अनुकूलित शीर्षक

Google के खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) को देखने पर पहली बात यह है कि पृष्ठ का शीर्षक है (यह आपकी प्रतिलिपि के शीर्षक के अनुरूप होना चाहिए)।
Google SERPs उदाहरण में पृष्ठ शीर्षक या शीर्षक टैग
आप चाहते हैं कि शीर्षक आकर्षक हो और पाठक को उन सूचनाओं की पेशकश करें जिनकी उन्हें आवश्यकता है - यह क्लिकों को प्रोत्साहित करता है। 
एक अच्छी तरह से अनुकूलित शीर्षक हो सकता है:
  • अपने जैविक क्लिक-थ्रू-दर (CTR) को बढ़ावा दें।
  • अपने पेजव्यू बढ़ाएं।
  • अपनी रैंकिंग बढ़ाएँ।
आपके शीर्षक को लोगों और खोज इंजन दोनों को यह निर्धारित करने में मदद करनी चाहिए कि आपकी प्रति क्या है और वे आपके पृष्ठ पर क्या जानकारी प्राप्त करेंगे।
कॉपी राइटिंग शीर्षक के दो पहलू हैं जिन्हें हमें कवर करना चाहिए: शीर्षक एसईओ के लिए और पाठकों के लिए शीर्षक।

एसईओ के लिए एकदम सही शीर्षक क्राफ्टिंग

  1. आदर्श शीर्षक लंबाई 55-60 वर्ण लंबी है, और उनके पास 600-पिक्सेल चौड़ाई की सीमा होनी चाहिए। शीर्षक-टैग के लिए SEMrush गाइड )
  2. आपके शीर्षक में आपका लक्ष्य कीवर्ड शामिल होना चाहिए, और इसे शीर्षक टैग के सामने रखना सबसे अच्छा है।
  3. आपके शीर्षक का संदेश आपकी कॉपी की सामग्री से सटीक रूप से मेल खाना चाहिए। यदि आपका शीर्षक पृष्ठ पर आप जो कह रहे हैं, उसके लिए प्रासंगिक नहीं है, तो उपयोगकर्ता पृष्ठ से केवल उछलेंगे। यह प्रतिक्रिया Google को इंगित करेगी कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक सामग्री प्रदान नहीं कर रहे हैं, जो बदले में,  आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। 
  4. समान कीवर्ड का उपयोग न करें - यह कीवर्ड स्टफिंग माना जाएगा , जो Google के दिशानिर्देशों के विरुद्ध है। 

पाठक के लिए एकदम सही शीर्षक क्राफ्टिंग

सुनिश्चित करें कि आपका शीर्षक पाठकों को क्लिक करना चाहता है। SEMrush ने हाल ही में एक सामग्री अध्ययन जारी किया और H1 टैग (आम तौर पर लेख शीर्षक) को पांच समूहों में विभाजित किया: प्रश्न, गाइड, सूचियाँ, कैसे, और अन्य, जो बेहतर प्रदर्शन किया। हमने पाया कि हेडलाइन की सूचियों वाले लेखों में 2x अधिक ट्रैफ़िक तक और अन्य प्रकारों की तुलना में 2x अधिक शेयरों तक मिलता है।
अध्ययन से SEMrush सामग्री और शीर्षक डेटा
  • संख्याओं का उपयोग करना आपके लाभ की दिशा में काम कर सकता है - यह आपके CTR और सामाजिक शेयर गणना दोनों को बढ़ावा दे सकता है । उदाहरण: परफेक्ट टाइटल बनाने के 10 त्वरित तरीके
  • हबस्पॉट ने बताया कि सुर्ख़ियों में सुर्ख़ियों में रहने वाली, जैसे कि [साक्षात्कार], [वीडियो], [2020], वास्तव में बिना स्पष्टीकरण के सुर्ख़ियों से 38% बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जो पाठकों को यह सुझाव दे सकता है कि जब वे क्लिक करेंगे तो उन्हें पूरी तस्वीर मिल जाएगी। । 
  • सुनिश्चित करें कि शीर्षक 600-पिक्सेल चौड़ाई के भीतर फिट बैठता है, इसलिए पाठक पूरे शीर्षक को देख सकते हैं (बहुत लंबा और Google इसे काटता है)।
  • क्रियात्मक शब्दों का उपयोग करें जो पाठकों को यह समझने में मदद करेंगे कि वे पृष्ठ से क्या हासिल करेंगे (सीखें, लें, बढ़ें, बढ़ें, आदि)।
  • ध्यान पाने और रुचि पैदा करने के लिए पावर शब्द और भावनात्मक ट्रिगर का उपयोग करें।

8. प्रत्येक पृष्ठ की प्रतिलिपि के लिए संरचना बनाने के चार तरीके

चाहे आप एक व्यावसायिक पेज या ब्लॉग पोस्ट बना रहे हों, सही संरचना को तैयार करना महत्वपूर्ण है। ऐसी सामग्री संरचना बनाने के लिए जो मानव और खोज इंजन दोनों के लिए समझ में आएगी, आप इस ढांचे का अनुसरण कर सकते हैं:
1. अपने विषय और उप-विषयों का अवलोकन बनाएं।
ऐसा करने के लिए, अपने पिछले शोध के कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखें: 
  • आपके लक्षित खोजशब्द।
  • शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों के भीतर सामग्री कैसे संरचित है।
  • उपयोगकर्ता के प्रश्न और प्रश्न। 
इन बिंदुओं के आधार पर, आपके पास अपनी कॉपी में कवर करने के लिए उप-सूची की आपकी सूची होगी।
2. अपने सबटॉपिक्स को बंडल करें
आपके द्वारा पहचाने गए कुछ सबटॉपिक्स को मिलाएं और उन्हें एक साथ बंडल करें; इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपकी कॉपी में कितने प्रमुख क्षेत्र शामिल होने चाहिए। 
3. एक सुसंगत क्रम में अपने उप-विषयक रखें
इन सभी उपशास्त्रियों को तार्किक क्रम में रखना बाकी है - इससे आपकी कॉपी का कंकाल बन जाएगा, और आप अपनी संरचना के तर्क और सुसंगतता के बारे में लगातार चिंता किए बिना प्रत्येक उपपट पर विस्तृत रूप से लिख पाएंगे।
उदाहरण:
  • कॉफी मशीनें
  • सिंगल सर्व कॉफी मशीन
  • नेस्प्रेस्सो
  • Keurig
  • समीक्षा
4. हेडिंग और सबहेडिंग का उपयोग करें
एक बार जब आप अपनी संरचना सेट कर लेते हैं, तो ध्यान रखें कि इसे उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को आपकी सामग्री के माध्यम से यथासंभव सहजता से निर्देशित करना है। 
स्पष्ट रीडिंग आपके पाठकों और बॉट दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपकी प्रतिलिपि के भीतर प्रत्येक नए बिंदु को H2, H3 और H4 शीर्षकों में परिलक्षित होना चाहिए। इसके अलावा, अपने शीर्षकों के साथ ही अपने लक्ष्य खोजशब्दों को भी शामिल करने का प्रयास करें। 
SEO copywriting में शीर्षकों और खोजशब्दों का उदाहरणबोनस टिप : आपके शीर्षक और सबहेड्स के भीतर महत्वपूर्ण जानकारी के साथ "मोर्चा-लोड"। 
नीलसन नॉर्मन ग्रुप के आई-ट्रैकिंग अध्ययन से पता चला कि उपयोगकर्ता एफ-आकार के पैटर्न में पढ़ते हैं:
आँख की ट्रैकिंग अध्ययन छवियह ग्राफिक यह साबित करता है कि आपके शीर्षकों और उप-सूचियों के भीतर आपके लक्षित खोजशब्दों का उपयोग करके यह सुनिश्चित हो जाएगा कि पाठक (और खोज इंजन) आसानी से आपके पृष्ठ पर जाएँ। 

एसईओ Copywriting सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं

9. ऐसे परिचय लिखें जो आपके श्रोतागण को चुम्बकित करें

एक पेचीदा और अच्छी तरह से अनुकूलित शीर्षक होने से उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने का मतलब है कि लोग आपके पृष्ठ पर क्लिक करेंगे और जाएँगे।
आगे क्या होगा? आपको लोगों को "हुक" करना होगा और उन्हें एक मजबूत शुरुआत प्रदान करके पढ़ना होगा। आपके पास उन्हें रहने के लिए मनाने के लिए बहुत समय नहीं है, इसलिए जल्दी से टूट जाएं:
  • पाठक को क्या हासिल होगा।
  • किन सवालों के जवाब मिलेंगे।
  • सामग्री उन्हें कैसे मदद करेगी या समाधान प्रदान करेगी। 
  • उन्हें क्यों पढ़ना जारी रखना चाहिए।
पाठकों को इससे जोड़े रखें:
  • मनोरंजन - परिवार के अनुकूल हास्य अच्छा है। 
  • एक भावनात्मक बंधन बनाना। 
  • अपनी ब्रांड आवाज़ और अपनी कंपनी के मूल मूल्यों का प्रदर्शन ।
  • FOMO भावनाओं पर झुकना - यदि वे जल्द ही कार्य नहीं करते हैं तो वे क्या याद कर सकते हैं या क्या हो सकता है?
क्या बचें:
  • अत्यधिक चिंताजनक इंट्रो जो कि बिंदु तक पहुंचने में बहुत लंबा समय लेते हैं।
  • आपके बारे में परिचय और आप महान क्यों हैं (पाठकों को परवाह नहीं है; उन्हें अपनी क्वेरी के उत्तर की आवश्यकता है)। 
  • बेचना - आप जानकारी प्रदान करके बेचते हैं, शुरू से बिक्री को आगे नहीं बढ़ाते। 

10. सामग्री प्रवाह पर ध्यान दें

जोसेफ सुगर्मन, सभी समय के सर्वश्रेष्ठ कॉपीराइटरों में से एक , एक बार कहा :
"आपके पाठकों को आपकी कॉपी पढ़ने के लिए इतना मजबूर होना चाहिए कि वे तब तक पढ़ना बंद न कर सकें जब तक वे यह सब नहीं पढ़ते हैं जैसे कि एक फिसलन ढलान।"
परम एसईओ कॉपी राइटिंग गाइड।  चित्र 11
आपकी कॉपी को पाठकों को पृष्ठ को नीचे ले जाने, उनके प्रश्नों का उत्तर देने और उन्हें उछालने से दूर रखने के लिए लुभाना चाहिए। एक चिकनी सामग्री प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए, एक पढ़ने का अनुभव बनाएं। यह एक ऐसा विषय था जिसकी चर्चा हमने हाल ही में अपने #SEMrushchat में की थी । 
F अपने पाठकों को दर्द बिंदुओं, आशाओं और आशंकाओं के बारे में बताएं। आपकी सामग्री जितनी अधिक केंद्रित होगी, परिणाम उतना ही बेहतर होगा।
KSkillful keyphrase उपयोग। महान वेब प्रति अनुकूलित नहीं दिखती क्योंकि कीफ्रेश स्वाभाविक रूप से प्रवाहित होते हैं।
`आकर्षक सामग्री।
 
आप उसे कैसे करते हैं? इस विषय के लिए एक अलग गाइड की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपके द्वारा नियोजित तकनीकों के बहुत सारे साधन हैं। अनिवार्य रूप से, आपकी संरचना को यहां आपकी मदद करनी चाहिए:
अपनी कॉपी के कंकाल को पृष्ठ पर रखें -> प्रत्येक सबटॉप पर विस्तृत करना शुरू करें -> वर्गों के बीच स्थानांतरित करने के लिए पुल बनाएं।
पबक ऑस्टिन 2020 में Google की गैरी इललीस ने कहा, रैंकिंग के लिए प्रवाह और पठनीयता महत्वपूर्ण है, जो हमें हमारे अगले बिंदु तक ले जाती है। 

11. पठनीयता में सुधार

एसईओ कॉपी राइटिंग का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि आपका पाठ पठनीय है। यदि आपकी शब्दावली उनके सिर पर है या पठन-स्तर बहुत उन्नत है, तो आप आगंतुक को खो देंगे। अमेरिका की आधी आबादी 8 वीं कक्षा के पढ़ने के स्तर से नीचे पढ़ती है ।
वयस्क के पढ़ने के स्तर को दर्शाने वाला चार्ट
ऐसा नहीं है क्योंकि वे अधिक जटिल प्रतिलिपि पढ़ने में असमर्थ हैं; वे सिर्फ (विशेष रूप से ऑनलाइन) नहीं चुनते हैं। इसका तात्पर्य यह है कि आपकी कॉपी कुछ दर्शकों के लिए बहुत मुश्किल होने पर भी रूपांतरणों को साझा, लाइक या लीड नहीं करेगी। आपको अपने दर्शकों को जानना होगा।
यदि वे सेवाओं पर शोध कर रहे हैं, तो पेशेवर 7-8 वीं कक्षा के पढ़ने के स्तर के साथ ठीक नहीं होंगे - आपको पेशेवर लगने के द्वारा अपना विश्वास अर्जित करने की आवश्यकता है, इसलिए अधिक शिक्षित और पेशेवर दर्शकों के लिए, 12 वीं कक्षा तक पढ़ने का स्तर ठीक है।

कॉपी पढ़ने योग्य बनाने के लिए बुनियादी नियम

पढ़ने के बिना सूचित करने योग्य स्केलेबल हेडलाइन बनाएं
पढ़ने से पहले पाठक अक्सर स्किम करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी सुर्खियाँ एक पाठक को सूचित करती हैं कि वे व्यक्तिगत पैराग्राफों या पूरे पेज को पढ़कर क्या हासिल करेंगे। जब आप खोज के इरादे के बारे में सोचते हैं और लोगों को किन उत्तरों की आवश्यकता होती है, तो आप उन उत्तरों को अपनी सुर्खियों में शामिल कर सकते हैं, और फिर निम्नलिखित पैराग्राफों में विस्तार से बता सकते हैं। 
आपकी सुर्खियाँ पृष्ठ पर मौजूद लोगों की मदद करती हैं। 
स्पष्ट और सूचनात्मक पैराग्राफ बनाएँ
सुर्खियों की तरह, पाठकों को अपनी ज़रूरत की जानकारी खोजने के लिए पैराग्राफ के माध्यम से जल्दी से स्किम करना पसंद है। पाठ की विशाल दीवारें कठिन और कठिन हैं। छोटे पैराग्राफ का उपयोग करें जो कुंजी संदेश से शुरू होते हैं, और इस बिंदु पर विस्तृत कुछ वाक्य जोड़ते हैं। आप जितना अधिक सफ़ेद स्थान छोड़ेंगे, उतना ही बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव होगा। 
आप गोलियों या गिने सूचियों और ग्राफिक्स के साथ लंबे पैराग्राफ को तोड़ना चाहते हैं जो उपयोगकर्ता को सूचित करते हैं।
बुलेट पॉइंट और क्रमांकित सूचियों का उपयोग करें
ये तकनीकें आपकी कॉपी के माध्यम से आपके पाठक को मार्गदर्शन करने में मदद करती हैं, जिससे उन्हें अपनी ज़रूरत की जानकारी खोजने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी - वे भी स्केलेबल हैं, जो एक बोनस है। 
लघु वाक्य में लिखिए
छोटे वाक्यों के साथ, आप एक बार फिर पाठक के काम को आसान बना रहे हैं, और आपका संदेश अधिक सुपाच्य है। 
SEMrush का SEO Writing सहायक एक्सटेंशन स्वचालित रूप से आपके लक्षित कीवर्ड का विश्लेषण कर सकता है और आपकी कॉपी (आपके शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों के आधार पर) के लिए सर्वोत्तम पठनीयता दर का सुझाव दे सकता है।
यह आपकी प्रतिलिपि की पठनीयता का विश्लेषण करेगा और सुधारों की पेशकश करेगा (जिसमें वाक्य बहुत लंबे हैं)। यह मौलिकता, एसईओ मित्रता और आपके स्वर की स्थिरता के संदर्भ में अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है।
SEMrush के SEO Writing सहायक से स्कोर
अपनी शब्दावली को सरल बनाएं 
उन शब्दों के उपयोग को सीमित करना सुनिश्चित करें जिन्हें पढ़ना बहुत मुश्किल है। उसी समय, आप अपने पाठकों को अपने उद्योग या ब्रांड की शर्तों पर शिक्षित कर सकते हैं, लेकिन आपको इसका मतलब समझाना चाहिए और स्पष्टीकरण को यथासंभव आसान बनाना चाहिए।
पुनरावृत्ति से बचें
आप कई बार अपने मुख्य कीवर्ड के उपयोग से बचना चाहते हैं; यह सिर्फ पढ़ने के लिए सामग्री कठिन बनाता है। पुनरावृत्ति से बचने के लिए (और अपने एसईओ को बढ़ाने के लिए) संबंधित खोजशब्दों की अपनी सूची का उपयोग करें। यह सुर्खियों में भी लागू होता है। 

12. एसईओ कॉपी राइटिंग शब्दों के बारे में नहीं है

एक छवि एक हजार शब्दों के लायक है। 
इसलिए, अपने पृष्ठ पर दृश्य - वीडियो, चित्र, चार्ट, इन्फोग्राफिक्स आदि का उपयोग करें। 2019 में, 74% विपणक अपनी सामग्री के 70% से अधिक दृश्यों का उपयोग करते थे। वे ऐसा करते हैं क्योंकि यह काम करता है। 
वीडियो और सूचनात्मक चित्र, चार्ट और इन्फोग्राफिक्स पृष्ठ पर एक पाठक का समय बढ़ा सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया खातों में दृश्य साझा करने के लिए ट्रिगर कर सकते हैं। यह रणनीति संभवतः आपकी सामग्री की पहुंच को बढ़ा सकती है, और मीडिया, जब ठीक से अनुकूलित किया जाता है, तो Google SERPs में उपयोग किया जा सकता है।

13. सार के लिए छड़ी

अपने प्रमुख संदेश के सार से चिपके रहने की कोशिश करें और अपने विचार के आसपास लंबी चर्चा में न जाएं। स्पष्टता और संक्षिप्तता महान पठनीयता और उपयोगकर्ता अनुभव की कुंजी है। लोगों को तेजी से जवाब चाहिए। एक अति चिंताजनक कृति आपके पाठकों को विचलित कर देगी और इस प्रकार, Google को नकारात्मक उपयोगकर्ता सहभागिता संकेत भेज देगी। 
किसी भी एसईओ कॉपीराइटर के काम का अंतिम लक्ष्य उपयोगकर्ता के खोज इरादे के आधार पर किसी दिए गए कीवर्ड के लिए एक प्रासंगिक पृष्ठ बनाना है। 
पाठकों के लिए लिखना उनकी भाषा में बोल रहा है। कठिन विषयों और अवधारणाओं को समझाना और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करना। सर्च इंजन के लिए लिखना कीवर्ड, लिंक आदि को सही करने के बारे में है। कंकाल एसईओ है और मांस कहानी है!
 

14. कॉपी कि संलग्न

नील्सन नॉर्मन ग्रुप के एक अन्य अध्ययन के अनुसार , केवल 16% लोग आपके कॉपी वर्ड को शब्द से पढ़ेंगे।
ऑडियंस का ध्यान ग्राफिक पर टिका है
Telegraph.co.uk से छवि
हमने समझाया है कि छवियों, छोटे वाक्यों, बुलेट बिंदुओं का उपयोग करना, और आसान-से-स्कैन सबहेडिंग सहित एसईओ कॉपी राइटिंग सर्वोत्तम अभ्यास हैं। लेकिन आपको अपने पाठकों को संलग्न करने और उन्हें यथासंभव लंबे समय तक अपनी साइट पर रखने का प्रयास करना चाहिए। और यह तब होता है जब प्रतिलिपि सगाई खेलने में आती है।
वहाँ कोई सुनहरा नियम नहीं है जो एक प्रतिलिपि को आकर्षक बनाता है। हजारों तकनीकें हैं - कहानी कहने से लेकर PASO फॉर्मूले तक। हालाँकि, एक अंडरस्टेंडिंग तकनीक है जो हमें लगता है कि एसईओ कॉपीराइटर अपनी सामग्री में नियोजित कर सकते हैं। यह फिल्म उद्योग से निकला एक जुड़ाव दृष्टिकोण है - "ओपन लूप्स", या क्लिफहैंगर्स। 
मूल रूप से, आपको अपने पाठकों को जिज्ञासु बनाने के लिए अपनी कॉपी में जल्दी से एक सस्पेंस तत्व स्थापित करना होगा। फिर, इसे हल करने से पहले थोड़ा इंतजार करें। आप जितने ज्यादा सवाल उठाएंगे, उतना अच्छा होगा। यह वही है जो लोगों को सीट के किनारे पर रखता है और पाठकों को व्यस्त करता है। 
लेकिन हमेशा लूप बंद करना याद रखें। 

15. मूल डेटा का उपयोग करें

पाठकों को संलग्न करने के लिए एक और कुशल रणनीति अद्वितीय और मूल डेटा साझा करना है। यह आपके पृष्ठ पर बैकलिंक्स जेनरेट करने में भी मदद कर सकता है, जो आपकी रैंकिंग को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। 
लेकिन क्या होगा अगर आपके पास साझा करने के लिए डेटा का बड़ा हिस्सा नहीं है?
  • आप सर्वेक्षण सेट कर सकते हैं और ग्राहकों से उनकी प्राथमिकताओं , जीवन शैली आदि के बारे में पूछ सकते हैं और फिर, अपने सर्वेक्षण के परिणामों को साझा कर सकते हैं। संभावना है, आपके उद्योग पर लिखने वाले ब्लॉगर्स और समाचार साइटें आपके सर्वेक्षण परिणामों का उल्लेख कर सकती हैं या उन्हें सोशल मीडिया पर साझा कर सकती हैं।
  • पैटर्न को उजागर करने के लिए अपने बिक्री डेटा के माध्यम से देखें । यह विशेष रूप से एक संकट के समय देखने के लिए दिलचस्प है जब कई उद्योग गंभीर तनाव (नकारात्मक या सकारात्मक) से गुजर रहे हैं। उद्योग के लेखक डेटा को देखने के लिए कुछ अंदर की सराहना करेंगे।
  • आप ग्राहक द्वारा तैयार की गई सामग्री का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने ग्राहकों को कुछ आँकड़ों के साथ सफलता की कहानियों को साझा करने के लिए कहें कि कैसे आपके उत्पाद या सेवा ने उन्हें अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद की है। उदाहरण: "कीवर्ड अनुसंधान पर 80% अधिक समय तक बचाएं।"
बुद्धिशीलता और डेटा आपकी कंपनी के हाथ में है, और सामग्री के लिए डेटा एकत्र करना शुरू करें।

16. प्रासंगिक साइट और ऑफ-साइट संसाधनों के लिंक शामिल करें

जब आप अपनी कॉपी से किसी आंतरिक या बाहरी पृष्ठ का लिंक शामिल करते हैं, तो आप बस Google के दर्शन का अनुसरण करते हैं कि "वहाँ हमेशा अधिक जानकारी होती है।"
लेकिन आप अपने पेज को आंतरिक और बाहरी लिंक के साथ लोगों को क्यों भेजेंगे?
  • बाहरी सामग्री से लिंक करके, आप अपनी कॉपी के चारों ओर विश्वास बना सकते हैं। जब भी आप कुछ आँकड़े शामिल करते हैं या आप जो दावा कर रहे हैं, उसका समर्थन करना चाहते हैं, तो किसी आधिकारिक स्रोत से लिंक करना आपकी बात का समर्थन कर सकता है।
  • आंतरिक सामग्री से लिंक करके, आप उपयोगकर्ताओं को उनकी ग्राहक यात्रा के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन्हें उन पृष्ठों की ओर इंगित कर सकते हैं जो रूपांतरित करते हैं। आप कुछ अन्य सामग्री से भी जुड़ सकते हैं जो आपके द्वारा कवर किए जा रहे विचार पर विस्तृत हैं। यह दिखाएगा कि आप गुणवत्ता सामग्री का एक मूल्यवान स्रोत हैं, जिसके परिणामस्वरूप पाठक आपकी साइट पर अधिक समय बिता सकता है।
प्रो टिप : सुनिश्चित करें कि बाहरी लिंक एक नई विंडो में खुलता है ताकि आपकी कॉपी से ध्यान भंग न हो।

17. CTAs शामिल करें (कॉल-टू-एक्शन)

आपकी एसईओ कॉपी राइटिंग जॉब का एक स्पष्ट उद्देश्य है - आपको यूजर्स को ग्राहक की यात्रा से दूर करना होगा। लेकिन अगर आप उन्हें नहीं बताते हैं कि आगे कहाँ जाना है, तो वे बस नहीं करेंगे। 
यही कारण है कि कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) आपकी कॉपी के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त हैं। लेकिन आप अपनी कॉपी में "मेरी सेवा / उत्पाद खरीदें" कहकर एक बटन नहीं लगा सकते हैं और रूपांतरणों की अपेक्षा कर सकते हैं।
हमें याद रखें "खोज का इरादा?" यदि उपयोगकर्ता एक कॉपी पर उतरते हैं जो सूचनात्मक इरादे के लिए निर्मित किया गया था, तो एक सीटीए शामिल करें जो उन्हें दूसरे पृष्ठ पर निर्देशित करेगा जो नौसिखिया इरादे के साथ और इसके बाद कीवर्ड को लक्षित करता है। 
कॉपी राइटिंग के नजरिए से, यह आपकी कॉपी के रूपांतरण और आपके कंटेंट के ROI में सुधार करेगा। एक एसईओ परिप्रेक्ष्य से, आप अपने पृष्ठ दृश्य सुधार सकते हैं, उछाल दर में कमी कर सकते हैं और Google को सकारात्मक जुड़ाव संकेत भेज सकते हैं।
प्रो टिप : अपनी कॉपी में कुछ CTAs शामिल करें क्योंकि पाठक पूरे पृष्ठ को नहीं पढ़ सकते हैं। कुछ शुरुआती पैराग्राफों के बाद एक CTA जोड़ें, एक और आपके पृष्ठ के बीच में एक और, और अंत में एक और। 

18. अपनी मेटा कॉपी का अनुकूलन करें

मेटा विवरण खोज इंजन और पाठकों को आपके पृष्ठ की सामग्री के बारे में जानकारी देने वाला है। इस प्रकार, सभी मेटाडेटा को उन सूचनाओं के साथ अनुकूलित किया जाना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को क्लिक करने के लिए लुभाएंगी। यदि आपका मेटाडेटा बहुत लंबा है, तो Google आपके शीर्षक टैग और मेटा विवरण को SERPs में काट देगा । 
आप चाहते हैं कि पाठक आपके पृष्ठ के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करें, इसलिए, यहाँ कुछ सरल दिशानिर्देश दिए गए हैं जो आपकी मेटा कॉपी को अनुकूलित करने के लिए हैं:
  • जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपकी शीर्षक लंबाई लगभग 60 वर्ण होनी चाहिए। इसमें आपका लक्ष्य कीवर्ड शामिल होना चाहिए और यह प्रदर्शित करना चाहिए कि पृष्ठ एक आकर्षक तरीके से क्या है।
  • आपको अपने मेटा विवरण (आपके URL के नीचे प्रदर्शित पाठ) के बारे में भी सोचना चाहिए। विवरण लगभग 156 वर्ण या उससे कम का होना चाहिए । इसलिए, खोजकर्ताओं को अपने पृष्ठ पर क्लिक करने और देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने विवरण को संक्षिप्त और प्रेरक रखें। 
निम्नलिखित मेटा आपको पृष्ठों के बारे में बताता है या आपको भ्रमित करता है?
खराब मेटा विवरण का एक उदाहरण खराब मेटा विवरण का एक उदाहरण 
क्या यह मेटा विवरण लाभ की व्याख्या करता है? कौन सा अधिक उपयोगी है?
एक सहायक मेटा विवरण का उदाहरण
  • और इमेज ऑल्ट टैग्स (आपके द्वारा अपनी कॉपी में उपयोग की जाने वाली छवियों के लिए विवरण) को जोड़ने के बारे में मत भूलना। वृद्धि पर Google की छवि खोज के साथ , आपको अपने दृश्यों के लिए संक्षिप्त स्पष्ट विवरण जोड़कर इस प्रवृत्ति पर टैप करना चाहिए।

19. सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री को साझा करने योग्य बनाएं

यदि आप चाहते हैं कि आपकी कॉपी व्यापक दर्शकों तक पहुंचे, तो आपको पाठक के लिए अपने पाठ, छवि, एक वाक्यांश, आदि को साझा करना आसान बनाना होगा।
  • अपनी साइट और ब्लॉग पृष्ठों पर सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ें।
  • अपनी कॉपी की कुछ लाइनों पर प्रेस करने और सीधे ट्वीट करने का विकल्प प्रदान करें।
  • पाठकों को ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन आदि पर अपने अनुयायियों के साथ अपना संदेश साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रामाणिक डेटा, मूल दृश्यों और आकर्षक वाक्यों का उपयोग करें। 
  • साझा करना आसान बनाना - सुनिश्चित करें कि पाठ और शीर्षक जो शेयरों पर लोड हैं, सटीक हैं। 
  • सुनिश्चित करें कि वेबसाइट की छवियां सामाजिक शेयरों में ठीक से प्रस्तुत करती हैं।

क्या आपको एसईओ कॉपीराइटर को किराए पर लेना चाहिए, या कोई भी इसे कर सकता है?

SEO कॉपी राइटिंग के लिए कई तरह के पेज होते हैं - लैंडिंग पेज, ब्लॉग पोस्ट, प्रोडक्ट पेज, सेल्स पेज आदि। इन सभी के लिए अलग-अलग तरह के कंटेंट और अलग-अलग तरह के ज्ञान की जरूरत होती है। 
एक महान एसईओ कॉपीराइटर के लिए मुख्य "गुणवत्ता की जांच" है कि क्या वे सफलतापूर्वक ट्रैफिक को लीड और बिक्री में बदल देते हैं। इसलिए, एक एसईओ copywriter रूपांतरण copywriting मूल बातें पता है। इसके लिए, उन्हें काफी व्यापक कौशल सेट की आवश्यकता होती है - मूल एसईओ ज्ञान से लेकर महान कॉपी राइटिंग कौशल जो कॉपी को प्रेरक बना सकते हैं। 
महान वेब कॉपी उपयोगी है। यह स्पष्ट है। यह सम्मोहक है। विचार स्वाभाविक रूप से बहते हैं और उम्मीदों पर खरे उतरते हैं। आप आगंतुक के सिर में हो रही बातचीत में प्रवेश कर रहे हैं।
सबसे अच्छी सामग्री में केवल अच्छी तरह से रैंकिंग से परे क्षमता है: अच्छी तरह से परिवर्तित करना, एक संदेश भेजना, एक ब्रांड का निर्माण करना ... यदि केवल एक चीज जो आप करते हैं, वह दिखाई देती है, तो आपने जो कुछ भी हो सकता है उसका एक छोटा हिस्सा पूरा किया है।
 
व्यवसाय मालिकों को अक्सर एक अनुभवी एसईओ कॉपीराइटर को काम पर रखने या अपने मौजूदा सामग्री कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के बीच चयन करना पड़ता है। यह एक कठिन कॉल है, इसलिए आइए कुछ बातों पर विचार करें।

एसईओ Copywriters किराए पर लेना

यहाँ कुछ सत्य है, कोई भी एक एसईओ कॉपीराइटर होने का दावा कर सकता है, लेकिन सभी को यह काम करने के लिए अनुभव और एसईओ ज्ञान नहीं है। 
एसईओ कॉपीराइटर का साक्षात्कार करते समय पूछने वाली कुछ बातें:
  • उन्होंने SEO के बारे में कैसे सीखा? 
  • वे कितने समय से लिख रहे हैं? वे किस तरह की सामग्री लिखते हैं? 
  • क्या वे खोजशब्द अनुसंधान करते हैं या ग्राहक द्वारा प्रदान किया गया है? यदि वे कहते हैं कि वे खोजशब्द अनुसंधान करते हैं, तो पूछें कि कैसे? 
  • वे आपसे किस तरह के सवाल करेंगे? यदि वे कोई नहीं कहते हैं, तो यह एक चेतावनी संकेत है। उन्हें एक अच्छा काम करने के लिए आपके ब्रांड और आपके उद्योग को समझने की आवश्यकता है। 
  • क्या वे आपको रैंकिंग सामग्री के 10 उदाहरण दे सकते हैं, और क्या वे उस रैंकिंग को तोड़ने में मदद कर सकते हैं? H1, H2, H3 टैग? खोजशब्द अनुसंधान? Alt टैग? संसाधन? लिंक? स्कीमा? (वे वास्तव में एसईओ के बारे में कितना जानते हैं?)
  • प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या वे प्रतियोगियों की समीक्षा का उल्लेख करते हैं या यदि वे आपसे पूछते हैं कि आप कौन हैं। यदि वे नहीं करते हैं, तो पूछें कि वे प्रतिस्पर्धी अनुसंधान कैसे करते हैं । 
एसईओ कॉपी राइटिंग के लिए इन-हाउस जाना
यहां कुछ बातें विचार करने के लिए हैं: 
  • उन्होंने अतीत में कितना लेखन किया है? क्या वे आपको टुकड़े दिखा सकते हैं? क्या वे आपकी बात मान रहे हैं? क्या सामग्री प्रवाह, संलग्न, और बेचती है?
  • क्या उनके पास SEO का अनुभव है? कितना? 
  • उन्होंने क्या लिखा है कि रैंक की गई? क्या वे आपको दिखा सकते हैं? क्या वे बता सकते हैं कि उनकी एसईओ रणनीति क्या थी? 
  • क्या वे रचनात्मक हैं? और क्या वे सीखने में सक्षम हैं? 
रचनात्मक कौशल!
तकनीकी ज्ञान रचनात्मकता को विकसित करने की तुलना में सीखना और पकड़ना आसान है!
 
यदि उन्होंने पहले कभी रैंकिंग सामग्री पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है, तो आपको तुरंत रैंकिंग की आवश्यकता होने पर सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। यह अच्छा हो सकता है कि उन्हें कुछ सामग्री पृष्ठों का परीक्षण करने दें और देखें कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं, और उन्हें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एसईओ कॉपीराइटर से सीखने दें।
यदि आपके पास रचनात्मकता और कुछ लेखन अनुभव है, तो आप उन्हें लेखन अनुकूलन कौशल सिखाकर कुछ पैसे और समय बचा सकते हैं। 
जब तक यह सचमुच रॉकेट विज्ञान, रचनात्मक कौशल नहीं है। मैं आमतौर पर चेकलिस्ट या लाइट एसईओ एडिट के साथ तकनीकी ज्ञान को बैकफिल कर सकता हूं। सही कोण चुनना और कहानी सुनाना बहुत कठिन है।
 

हमारे शीर्ष 16 एसईओ कॉपी राइटिंग टूल

स्पष्ट रूप से, जब आप एसईओ कॉपीराइटर होते हैं, तो बहुत सारे क्षेत्र कवर होते हैं। तो, आप निम्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जो नौकरी के कई पहलुओं को सुविधाजनक बनाते हैं:
लेखकों के लिए SEMrush टूलकिट:
  1. SEMrush Keyword Magic Tool  का उपयोग आपके कीवर्ड अनुसंधान को कम करने और अपनी प्रतिलिपि के साथ लक्षित करने के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड खोजने के लिए किया जाता है।
  2. SEMrush Topic Research  का उपयोग नई सामग्री विचारों की खोज और उन विषयों को उजागर करने के लिए किया जाता है जो लोग आपके विषय (सबटॉपिक्स और प्रश्न) के आसपास खोजते हैं।
  3. SEMrush Organic Research  का उपयोग आपके विषय से सीखने के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिद्वंद्वियों को खोजने के लिए किया जाता है।
  4. SEMrush SEO Writing सहायक आपको Google रैंकिंग में अपने शीर्ष 10 प्रतिद्वंद्वियों के आधार पर अपनी सामग्री को अनुकूलित करने में मदद करेगा। अपनी सामग्री की एसईओ मित्रता और मौलिकता की जाँच करने के लिए, और अपनी कॉपी की पठनीयता और अपनी आवाज़ को लिखने की स्थिरता को समायोजित करने के लिए इसका ऐड-ऑन डाउनलोड करें।
  5. SEMrush On-Page SEO Checker  आपकी रैंकिंग में सुधार के लिए SEO अनुशंसाएँ प्राप्त करने के लिए आपकी कॉपी प्रकाशित होने के बाद आपको मॉनिटरिंग सेट अप करने में मदद कर सकता है।
लेखकों के लिए अन्य सहायक उपकरण:
  • Google खोज कंसोल और Google Analytics आपके पृष्ठों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए। देखें कि अब तक क्या काम किया गया है, आपको क्या काम करना पड़ सकता है और आपके पृष्ठों पर उपयोगकर्ता के व्यवहार के आधार पर क्या सुधार किया जा सकता है।
  • Google रुझान इस टूल का उपयोग यह पता लगाने के लिए करते हैं कि कौन से विषय ट्रेंड कर रहे हैं और कीवर्ड रिसर्च के लिए (यह खोज क्वेरी की मात्रा और संबंधित कीवर्ड को देखने के लिए दिखाता है)।
  • Grammarly मदद से आप अपने प्रतिलिपि के व्याकरण में सभी मुद्दों गलत लगता है और स्पष्टता और अपनी सामग्री के सगाई में सुधार होगा।
  • हेमिंग्वे ऐप आपको अपनी पठनीयता में सुधार करने में मदद करेगा क्योंकि यह ओवर-कॉम्प्लेक्स वाक्यों के लिए आपकी कॉपी की जांच करता है।
  • AlsoAsked.com आपको उन प्रश्नों को दिखाएगा जो आपके चुने हुए विषय के आसपास उत्पन्न होते हैं।
  •  डेटा को इकट्ठा करने के लिए सर्वेक्षण बनाने और चलाने के लिए टाइपफॉर्म / Google फॉर्म का उपयोग किया जा सकता है।
  • छोटे URL / Bitly का उपयोग आपके पृष्ठ के URL को छोटा करने, लिंक क्लिक को ट्रैक करने और सोशल मीडिया साझाकरण के प्रदर्शन के लिए किया जा सकता है।
  • Canva आपको अपनी वेबसाइट, लेख और सामाजिक खातों के लिए कस्टम चित्र, सामाजिक शेयर, एनिमेशन और इन्फोग्राफिक्स बनाने में मदद करेगा। 
  • Unsplash / Flickr / Pixabay आपको उच्च-गुणवत्ता, रॉयल्टी-मुक्त चित्र खोजने में मदद करेगा।
  • एक पूर्वावलोकन पाने के लिए और अपने SERP स्निपेट को अनुकूलित करने के लिए Seomofo । 
  • Google डॉक्स और Google शीट्स कॉपी पर टीम सहयोग बढ़ाने और सामग्री कैलेंडर ट्रैकिंग के साथ मदद करने के लिए।

संक्षेप में दुहराना

इस गाइड से युक्तियों को नियोजित करके, आप एसईओ कॉपी राइटिंग में उत्कृष्ट कदम उठा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, आपको खोज इंजन में अच्छी रैंकिंग करते हुए आगंतुकों को प्रभावित करना होगा - यह रचनात्मक कौशल, ज्ञान और अनुभव लेता है। 
यही कारण है कि सच्चा एसईओ कॉपी राइटिंग विशेषज्ञों को काम पर रखने के लिए थोड़े पैसे खर्च होते हैं, लेकिन उनका ज्ञान और विशेषज्ञता सबसे शक्तिशाली चीजों में से एक है जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। 
एक आखिरी चीज: 28 मई को उद्योग के कुछ सबसे शानदार कंटेंट मार्केटर्स द्वारा होस्ट किए जाने वाले आगामी 5 घंटे के लाइव बूटकैम्प की धुन। आप लाइनअप की जांच कर सकते हैं और वेबिनार के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ से सीख सकते हैं।

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