Monday, July 13, 2020

What is Anchor Text? Everything You Need to Know for SEO

अधिकांश विपणक जानते हैं कि Google देवताओं की नज़र में आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ाने के लिए लिंक बिल्डिंग अनगिनत महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। 
हालाँकि, आपके द्वारा चुने गए शब्द आपकी साइट के मामले में भी जुड़ते हैं - और काफी कुछ! उन शब्दों को एंकर टेक्स्ट कहा जाता है, और Google के एल्गोरिदम उनके लिए नए नोटों (और यहां तक ​​कि कुछ मार्केटिंग दिग्गजों) की तुलना में अधिक ध्यान देते हैं।
शुरुआती दिनों में, आप Google सामग्री को गेम एंकरिंग के द्वारा सक्षम करते थे । ठीक है, Google ने गौर किया और अब ध्यान से देखता है कि आप न केवल किन शब्दों को जोड़ना चाहते हैं, बल्कि यह भी कि आप उन्हें और आसपास के टेक्स्ट को कितनी बार इस्तेमाल करते हैं। 
हां, तकनीकी विवरण जटिल हैं, लेकिन सभी को समझने और लागू करने के लिए मूल बातें काफी आसान हैं।
अनुकूलन करके - लेकिन अपने स्वयं के एंकर शब्दों और सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने से अधिक अनुकूलन नहीं, आप अपने एसईओ को ठीक कर सकते हैं और अपनी रैंकिंग चढ़ाई देख सकते हैं। यदि आप नियम तोड़ते हैं, तो Google आपकी साइट को दंडित कर सकता है। (अच्छा नही।)
यह पद होगा:
  • बताएं कि लंगर पाठ क्या है
  • सभी एंकर पाठ सर्वोत्तम प्रथाओं पर जाएं जिन्हें आपको जानना चाहिए
  • बताएं कि एंकर शब्द SEO को कैसे प्रभावित करते हैं
  • अपनी एंकर रणनीति को पूरा करने के लिए कुछ सुझाव दें
  • अच्छे और बुरे एंकरों के उदाहरण पेश करें 

एंकर टेक्स्ट क्या है, और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

एसईओ एक जटिल मामला है जिसमें हजारों विवरण होते हैं लंगर पाठ इन विवरणों में से एक है। इस विषय को सीखना शुरू करने से पहले मैं आपको हमारे मास्टर-गाइड को पढ़ने की सलाह देता हूं -  एसईओ क्या है ।
एक लंगर एक पाठ है जिसे आप एक इंटरनेट गंतव्य से दूसरे में स्थानांतरित करने के लिए क्लिक करते हैं; यह सचमुच एक साथ इंटरनेट पर दो अलग-अलग स्थानों पर लंगर डालता है। 
जबकि एंकर आमतौर पर वेबपृष्ठों को लिंक करते हैं, वे Google ड्राइव में PDF या फ़ाइलों जैसे दस्तावेज़ों को डाउनलोड और लिंक भी कर सकते हैं। यही कारण है कि आपको केवल उन साइटों से एंकर पर क्लिक करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं, और अपने माउस के साथ लिंक पर होवर करें - लेकिन क्लिक न करें! - यह सुनिश्चित करने के लिए कि URL वैध लगता है। 
यहाँ एक उदाहरण है:
SEMrush डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों के लिए ऑल-इन-वन किट है।
उस वाक्य में, शब्द " SEMrush " लंगर पाठ है। लंगर पर अपने माउस को मँडराकर, हम इसे आराम से SEMrush होमपेज से लिंक करने का आश्वासन दे सकते हैं और एक रहस्यमय दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल नहीं। 
एंकरों के लिए आपके द्वारा चुना गया पाठ कुछ कारणों से महत्वपूर्ण है:
  1. वे आपके पाठकों को बताते हैं कि लिंक पर क्लिक करने से पहले उन्हें क्या उम्मीद है। जैसा कि नीलसन नॉर्मन ग्रुप बताते हैं, एक लिंक एक वादा है। एंकर शब्द लिंक के दूसरी तरफ जो है, उसके बारे में वादा है, इसलिए उन्हें अत्यधिक प्रासंगिक होना चाहिए।
  2. वे Google एल्गोरिदम को बताते हैं कि आपकी सामग्री क्या है। Google के एल्गोरिदम आपके लंगर विकल्पों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि आप स्पैममी प्रथाओं में संलग्न नहीं हैं और उन विषयों को समझने के लिए जिन्हें आप अपनी कॉपी में लिंक कर रहे हैं। 

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एंकर टेक्स्ट HTML को समझना

एंकर पाठ HTML उल्लेखनीय रूप से सरल है - यह वह कोड है जिसे हम सभी ने तब सीखा है जब हमने अपने एंगलियर साइटों और माइस्पेस को मिडिल स्कूल में वापस पढ़ाया था ।
टेक्स्ट एडिटर में वर्डप्रेस के बैकएंड पर ऐसा दिखता है :
लंगर पाठ HTML उदाहरण
और जब आप विज़ुअल एडिटर पर क्लिक करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कैसे लिंक केवल फ्रंट पर एंकर टेक्स्ट को प्रदर्शित करने के लिए बदलता है:
लंगर पाठ दृश्य उदाहरण

एंकर टेक्स्ट और बैकलिंक्स

इस बिंदु पर, इस पोस्ट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के संदर्भ में एंकर के बारे में होने के बाद से नो-फॉलो और डू-फॉलो लिंक के बीच अंतर करना सार्थक है 
HTML की ओर, अंतर केवल इतना है कि एक नो-फॉलो लिंक में एक अतिरिक्त कोड कोड होता है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, एक नो-फॉलो लिंक इस तरह दिखेगा:
<a href="https://www.semrush.com/analytics/backlinks/"rel="nofollow">Backlink Analytics Tool </a>
हालाँकि, Google एल्गोरिदम की दृष्टि में, उस छोटे से कोड में भारी अंतर होता है।
  • No-follow : किसी भी पेज के लिए SEO का निर्धारण करते समय Google को backlink को ध्यान में नहीं रखना बताता है। UPD: 1 मार्च 2020 से Google SERP में वेबसाइट की स्थिति निर्धारित करने में संकेत के रूप में No-Follow लिंक लेना शुरू कर रहा है ।
    • प्रायोजित : Google को बताता है कि यह लिंक आपको और प्रकाशक के बीच कुछ समझौतों के माध्यम से प्राप्त हुआ था;
    • यूजीसी (उपयोगकर्ता उत्पन्न सामग्री) : Google को बताता है कि उपयोगकर्ताओं द्वारा इस पृष्ठ पर लिंक (और संपूर्ण सामग्री) रखी गई थी
  • डू-फॉलो : आपके लिंक को स्कैन करने के लिए Google को उस पृष्ठ का श्रेय देता है जिसे आप लिंक कर रहे हैं और इसे ध्यान में रखें।
नो-फॉलो लिंक की चर्चा वास्तव में बैकलिंक्स के लिए एक विषय से अधिक है, लेकिन यह तब विचार करने योग्य है जब आप अपने एंकर शब्दों को भी चुनते हैं (हम कुछ विवरणों को नीचे सर्वोत्तम प्रथाओं में समझाएंगे)। 

मेगा वेबिनार: 5 घंटे का एसईओ

7 सेशन बैक-टू-बैक

लंगर पाठ के 10 प्रकार और वे कैसे काम करते हैं

बेशक, जब खोज इंजन अनुकूलन और Google एल्गोरिदम के बारे में बात की जाती है, तो "सरल" शब्द वोकैब में नहीं है। वास्तव में, Google कम से कम दस विभिन्न प्रकार के एंकर टेक्स्ट की पहचान करता है। 
यहाँ SEMrush एंकर का एक स्नैपशॉट है:
image.png
स्रोत: SEMrush

सामान्य एंकर शब्द

एक सामान्य एंकर में कीवर्ड का संदर्भ देने वाला कोई पाठ शामिल नहीं होता है। इसके बजाय, पाठक को लिंक के दूसरी तरफ क्या है, इसके बारे में संदर्भ सुराग के लिए आसपास की नकल पर भरोसा करना चाहिए।
जेनेरिक एंकर टेक्स्ट अनचाहा लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में बहुत शक्तिशाली है। क्यों? खैर, इसमें आमतौर पर एक्शनेबल भाषा, एक सीधा CTA, या लिंक पर सीधा ध्यान आकर्षित किया जाता है।
सामान्य एंकर उदाहरण:
  • यहाँ क्लिक करें
  • यह ब्लॉग
  • अधिक पढ़ें
  • इसे डाउनलोड करें
  • यहाँ पर
  • लेखक के बारे में
  • और जानकारी
  • यह पन्ना

ब्रांडेड एंकर टेक्स्ट

ब्रांडेड एंकरों में आपका ब्रांड नाम शामिल है, और वे भवन निर्माण की मान्यता के लिए महान हैं। इसके अलावा, वे स्पैम के लिए ध्वजांकित होने से बचने के लिए एक सुरक्षित शर्त हैं। 
लेकिन - और यह एक बड़ा लेकिन - यदि आप एक सटीक मिलान डोमेन (EMD) का उपयोग करते हैं जिसमें एक लक्ष्य कीवर्ड शामिल है, तो यह थोड़ा अधिक जटिल हो जाता है। पेनल्टी कमाने से पहले आपको Google से थोड़ी अधिक छूट मिल जाती है, लेकिन यदि आप इसे बहुत अधिक अनुकूलन के लक्ष्य के साथ लेते हैं, तो Google आपको पकड़ सकता है।
यदि आपके पास अपने ब्रांड से जुड़े सार्वजनिक आंकड़े हैं - जैसे कि एक सीईओ, पत्रकार, प्रभावितकर्ता, या प्रमुख लेखक - तो Google उनके नाम के साथ किसी लिंक की पहचान ब्रांडेड एंकर के रूप में भी कर सकता है।
ब्रांडेड एंकर उदाहरण:
  • BillHartzer.com का बिल हार्टजर
  • रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के अनुसार
  • SEMrush
  • जूलिया मैककॉय द राइट ब्लॉग में कहती हैं
  • जैसा कि सीटी न्यूज जंकी रिपोर्ट करता है

सटीक मिलान लिंक पाठ

सटीक मिलान एंकर टेक्स्ट में वह सटीक कीवर्ड शामिल होता है, जिस पेज को आप लक्ष्य कर रहे हैं। यदि किसी ने इस बहुत ही ब्लॉग पोस्ट से लिंक करने का फैसला किया और "एंकर टेक्स्ट" शब्दों के साथ हाइपरलिंक को चुना, तो हम एक सटीक मिलान लिंक टेक्स्ट कमाएंगे क्योंकि यह वह कीवर्ड है जिसे हम यहां लक्षित कर रहे हैं।
जबकि कुछ सटीक मैच एंकरों को अर्जित करना महत्वपूर्ण है, Google इन लिंक्स पर भी ध्यान देता है और यदि आपके पास बहुत अधिक हैं तो स्पैम के लिए आपको दंडित कर सकता है।
सटीक मिलान एंकर उदाहरण:
  • लिंक भवन
  • दौड़ने के जूते
  • बी 2 बी रूपांतरण दर अनुकूलन
  • पुस्तकों का उपयोग किया
(उपरोक्त सभी उदाहरण यह मानते हैं कि पाठ के पीछे की कड़ी सटीक वाक्यांश को लक्षित कर रही है)

आंशिक मैच एंकर शब्द

आंशिक मिलान एंकर में अन्य सामान्य, यादृच्छिक या रुकने वाले शब्दों के साथ आपका कीवर्ड वाक्यांश शामिल होता है।
आंशिक-मिलान एंकर उदाहरण:
  • उपयोगी एसईओ उपकरण यदि आप "एसईओ उपकरण" को लक्षित करने वाले पृष्ठ से जोड़ रहे हैं
  • "चल रहे जूते" को लक्षित करते हुए यहां चल रहे जूते खरीदें
  • "कीवर्ड रणनीति" को लक्षित करने वाली जानकारीपूर्ण कीवर्ड रणनीति गाइड

संबंधित लंगर पाठ

संबंधित एंकर शब्द लक्ष्य कीवर्ड की भिन्नता का उपयोग करते हुए एक पृष्ठ से लिंक करते हैं। वे आंशिक मिलान कीवर्ड की तरह हैं, लेकिन संबंधित एंकर सटीक कीवर्ड वाक्यांश को शामिल नहीं करते हैं। 
आप Google के क्रॉलर्स को यह समझने में मदद करने के लिए कुछ संबंधित एंकरों का निर्माण करना चाहेंगे कि आपके लिंक क्या हैं। इसके अलावा, वे आपके लिंक प्रोफ़ाइल को विविध रखते हैं, इसलिए Google आपके स्पैम स्पैम लिंक के लिए हिट होने की संभावना कम है।
संबंधित एंकर उदाहरण:
  • यमन का जल संकट यदि आप "यमन हैजा महामारी" को लक्षित करने वाले पृष्ठ से जोड़ रहे हैं
  • एडिडास यीज़ी बूस्ट लक्ष्यीकरण "रनिंग शूज़ खरीदें"
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्यीकरण "फेसबुक सामग्री रणनीति"

रैंडम एंकर टेक्स्ट

कुछ लिंक विश्लेषण उपकरण एक ही श्रेणी में यादृच्छिक और सामान्य एंकर को टॉस करेंगे। हालाँकि, यादृच्छिक एंकर शब्दों में ऐसे वाक्यांश भी शामिल हो सकते हैं जो "यहाँ क्लिक करें" के रूप में सामान्य नहीं हैं, लेकिन वे वास्तव में लक्ष्य कीवर्ड से संबंधित नहीं हैं।
रैंडम एंकर उदाहरण:
  • गहराई से लेख
  • नई शैली
  • नियम बदल गए हैं
यादृच्छिक एंकर के लिए उदाहरण चुनना मुश्किल है क्योंकि वे कुछ भी हो सकते हैं, और वे प्रत्येक पृष्ठ के लक्ष्य कीवर्ड के आधार पर व्यक्तिपरक हैं।

नग्न लिंक पाठ

नग्न लंगर पाठ ब्राउज़र बार से कॉपी में चिपकाए गए एक URL है - लेकिन यह क्लिक करने योग्य है! आप इस तरह से लिंक देख सकते हैं यदि कोई अपने लेख के नीचे संदर्भ जोड़ता है और स्रोत के रूप में आपका लिंक शामिल करता है। 
वे सुंदर नहीं हैं, लेकिन Google नग्न एंकरों को पसंद करता है क्योंकि वे किसी व्यक्ति को कीवर्ड के लिए रैंक करने के लिए स्पैमी प्रथाओं का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।
नग्न एंकर उदाहरण:

ब्रांड + कीवर्ड एंकर शब्द

इनमें आपका ब्रांड नाम (या ब्रांडेड वाक्यांश) और एक कीवर्ड शामिल हैं। वे Google के लिए स्पैम की तलाश किए बिना कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ करने और उसी समय ब्रांड पहचान बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
ब्रांड + कीवर्ड एंकर उदाहरण:
  • खोजशब्द अनुसंधान के लिए SEMrush
  • एडिडास में जूते चलाना
  • उल्टा में इत्र

छवि लंगर लिंक

हो सकता है कि आपने सुना हो कि आपके छवि विवरण में ALT टेक्स्ट जोड़ना महत्वपूर्ण है? खैर, छवियों के लिए आपका ALT पाठ वही है जो Google छवि के एंकर के रूप में पढ़ता है (जब कहा जाता है कि छवि एक लिंक का हिस्सा है)।
छवि एंकर स्वस्थ हैं क्योंकि वे आपके एंकर टेक्स्ट प्रोफाइल में विविधता लाते हैं। साथ ही, वे Google छवियों के लिए आपके एसईओ में सुधार कर सकते हैं। आप छवि लिंक के लिए एक वर्णनात्मक ALT पाठ लिखना चाहते हैं।
छवि एंकर उदाहरण:
  • अपार्टमेंट के लिए सस्ती बिल्ली के पेड़
  • SEMrush लिंक बिल्डिंग रणनीति गाइड
  • LifeStraw यात्रा सामान

लंबी पूंछ वाले एंकर

लंबी पूंछ वाले एंकर आंशिक एंकर के समान होते हैं, लेकिन उनमें अधिक शब्द होते हैं। ये आपको अपने कीवर्ड को कुछ संबंधित, वर्णनात्मक, सामान्य या ब्रांडेड कीवर्ड के साथ शामिल करने का मौका देते हैं। 
कभी-कभी, लंबी-पूंछ वाले एंकर एक लिंक के लिए संपूर्ण सबहेडिंग या हेडलाइन शामिल कर सकते हैं। अन्य समय, लेखक पूरे वाक्य से जुड़ेंगे। हालांकि आप हर समय लंबी पूंछ वाले एंकर लिखना नहीं चाहते हैं, लेकिन वे एसईओ के लिए उपयोगी हो सकते हैं। साथ ही, आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि अन्य साइटें क्या करती हैं।
लंबी पूंछ वाले एंकर उदाहरण:
  • SEMrush ब्लॉग पर कीवर्ड अनुसंधान के बारे में और पढ़ें
  • डुप्लिकेट सामग्री एसईओ के लिए खराब क्यों है
  • याद है जब अमेज़न एक इस्तेमाल किया किताबों की दुकान था? 

एंकर टेक्स्ट एसईओ को कैसे प्रभावित करता है?

Google ने हमेशा एंकर शब्दों का उपयोग यह जानने के लिए किया है कि वेबपेज किस बारे में हैं, इसलिए यह इसे सही कीवर्ड के लिए रैंक कर सकता है। मूल Google कागज सिर्फ लंगर पाठ के लिए एक पूरा खंड शामिल हैं। यहाँ एक स्नैपशॉट है:
लिंक का पाठ हमारे खोज इंजन में एक विशेष तरीके से व्यवहार किया जाता है। अधिकांश खोज इंजन उस पृष्ठ के साथ लिंक के पाठ को जोड़ते हैं जो लिंक चालू है। इसके अलावा, हम इसे उस पेज से जोड़ते हैं जो लिंक को इंगित करता है।
Google के अनुसार, एंकर एक लिंक के अधिक उद्देश्यपूर्ण विवरण प्रदान करते हैं, जो पेज मेटाडेटा के माध्यम से खुद के लिए प्रदान कर सकते हैं। समझ में आता है। बैकलिंक्स के लिए एंकर (तटस्थ) तीसरे पक्ष के स्रोतों से आते हैं।
Google का कहना है कि एंकर सामग्री के उन एल्गोरिथ्म क्रॉल टुकड़ों की भी मदद करते हैं जो इंडेक्सिंग के लिए इंटरनेट पर कॉपी की आपूर्ति नहीं कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं। जैसे कि:
  • इमेजिस
  • कार्यक्रम
  • ऐप्स
  • डेटाबेस
  • दस्तावेज़
एंकर टेक्स्ट सर्च इंजन रैंकिंग में एक भारी भूमिका निभाता था - वास्तव में थोड़ा बहुत। 
क्या आप देख सकते हैं यह कहां जा रहा है?
2012 से पहले, विपणक ने Google एल्गोरिथ्म में हेरफेर करने के लिए सटीक मैच एंकर कीवर्ड का बहुत उपयोग किया था। अपनी साइट पर इंगित करने के लिए कीवर्ड-समृद्ध एंकर का उपयोग करके, आप कीवर्ड के लिए पहले स्थान पर रैंकिंग को समाप्त कर सकते हैं - भले ही आपकी साइट एंकर पाठ विषय से संबंधित न हो।
यदि कई साइटों ने एक ही पेज से लिंक करने के लिए एक ही एंकर टेक्स्ट को चुना, तो लगा कि Google संबंधित होना चाहिए, इसलिए इसे उच्च रैंक करना चाहिए!
खैर, Google ने आखिरकार भ्रामक अभ्यास को पकड़ लिया और 2012 के अप्रैल में अपने पहले पेंगुइन अपडेट को जारी किया, जो विशेष रूप से लंगर पाठ पर टूट गया। एक टन विपणक ने अपनी रैंकिंग को देखा और अपनी एंकर रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए दौड़ पड़े। 

बहुत से सटीक मैच एंकर से बचें

आज, कुछ भी नहीं लेकिन सटीक मिलान एंकर का उपयोग करना एसईओ समुदाय में एक प्रसिद्ध टैबू है। 
मार्केटर्स को इसके बजाय यादृच्छिकता को गले लगाना चाहिए। Google अभी भी एंकर शब्दों पर पूरा ध्यान देता है और उन्हें आपकी साइट की सामग्री का न्याय करने के लिए उपयोग करता है, लेकिन यदि आप एन्कर्स के साथ एल्गोरिथ्म में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको Google को पकड़ने की उम्मीद करनी चाहिए। 
अब, Google समझता है कि कुछ डोमेन नामों में कीवर्ड हैं। उन्हें सटीक मिलान डोमेन (EMDs) कहा जाता है। 70% मामलों में, Google आपको संदेह का लाभ देगा और मान लेगा कि एंकर सटीक मिलान के बजाय ब्रांडेड है।
ध्यान रखें कि Google हर समय नए एल्गोरिदम और अपडेट को अपडेट करता है । एक दिन, आप जाग सकते थे और ईएमडी के लिए ब्रांडेड और सटीक मैच एंकर टेक्स्ट के बीच अंतर का पता लगाने के लिए Google अपडेट कर सकता था। तुम बस कभी नहीं जानते।
अपने एंकरों को प्रासंगिक बनाए रखने, अति-अनुकूलन से बचने, और सभी से ऊपर Google उपयोगकर्ताओं के लिए एक सकारात्मक अनुभव बनाने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है।
ब्रांड नाम कीवर्ड से मेल खाता है

एसईओ के लिए लंगर पाठ का अनुकूलन कैसे करें

जब हम यहां लंगर पाठ को अनुकूलित करने के बारे में बात करते हैं, तो हम Google की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में बात कर रहे हैं - आपके पक्ष में एल्गोरिथ्म को गेमिंग नहीं। 
2019 के अक्टूबर में, Google ने BERT अपडेट जारी किया , जो पृष्ठों को समझने और रैंक करने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करता है। एंकर के लिए इसका क्या मतलब है? हम 100% सुनिश्चित नहीं हो सकते क्योंकि Google अपने एल्गोरिदम को परमाणु कोड के रूप में कसकर संरक्षित रखता है।
हालाँकि, इसका मतलब यह हो सकता है कि Google अब एंकरों के संदर्भ संदर्भों पर अधिक ध्यान दे। केवल लंगर पाठ पढ़ने के बजाय, Google के क्रॉलर भी स्कैन कर सकते हैं और आसपास के शब्दों और वाक्यों पर विचार कर सकते हैं ताकि वे अतीत में हो।
इसका अर्थ यह भी है कि Google उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देता है और किसी अन्य चीज़ से अधिक खोज प्रश्नों का उत्तर देता है। तो, यह है कि विपणक क्या करना चाहिए।
और, यही कारण है कि "अनुकूलन" एंकरों में सभी के लिए एक बेहतर अनुभव बनाना शामिल है।

विषाक्त साइटों से लिंक न करें या लिंक न करें

Google इस बात की परवाह करता है कि आप किन साइटों से लिंक करते हैं। यदि आप किसी ऐसी साइट से लिंक करते हैं जो झूठी जानकारी फैलाती है, घृणा को बढ़ावा देती है, या अनचाहा व्यवहार करती है, तो Google आपको दंडित कर सकता है। अगर किसी साइट के इरादे अच्छे हैं, तो भी लिंक आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। 
इसे सह-उद्धरण सिद्धांत कहा जाता है। नफरत फैलाने वाली साइटों को समीकरण से हटाना, साइट की एलेक्सा रैंकिंग की जाँच करना और केवल 100k या उससे कम स्कोर वाले साइटों से लिंक करना एक स्मार्ट अभ्यास है।
अब, Google यह भी समझता है कि कभी-कभी आपको संदर्भ के रूप में "खराब" साइटों से लिंक करना होगा। हो सकता है कि वे एकमात्र स्रोत हों या आपको जानकारी को डीबैंक करने की आवश्यकता हो। उस स्थिति में, आप Google को यह बताने के लिए नो-फॉलो लिंक का उपयोग कर सकते हैं "मैं इस साइट का समर्थन नहीं करता और मैं नहीं चाहता कि यह मेरे एसईओ के खिलाफ गिना जाए।"

सुनिश्चित करें कि एंकर शब्द प्रासंगिक हैं

प्रासंगिकता महत्वपूर्ण है। हालांकि बहुत से सटीक मैच एंकर निश्चित रूप से आपके खिलाफ भरोसा कर सकते हैं, आप यह भी चाहते हैं कि आपके एंकर लिंक के दूसरी तरफ विषय से संबंधित हों।
याद रखें, Google एंकर का उपयोग यह जानने के लिए करता है कि वेबपेज सभी के बारे में क्या हैं और वे कितने महत्वपूर्ण हैं इसलिए यह उन्हें खोजशब्द खोजों में उचित रूप से रैंक कर सकता है। आप निश्चित रूप से एंकर चुनना चाहते हैं जो लिंक के लिए समझ में आता है, और जो आपके पाठकों के लिए एक सकारात्मक अनुभव बनाने में मदद करेगा।
यदि आप केवल विविधता के लिए एंकर के लिए यादृच्छिक शब्द चुनना शुरू करते हैं, तो यह क्लिकबैट के रूप में योग्यता को समाप्त कर सकता है, और आपके पाठक खुश नहीं होंगे; Google यह भी देखता है। 

आंतरिक लिंक्स के लिए कीवर्ड-रिच एंकर का उपयोग करने से बचें

आंतरिक लिंक के लिए सटीक मिलान एंकर का उपयोग करना एक बड़ी संख्या में नहीं है। Google समझता है कि अन्य साइटों पर आपका नियंत्रण नहीं हो सकता है, लेकिन यह जानता है कि आप अपने स्वयं के आंतरिक लिंक को नियंत्रित कर सकते हैं।
यदि आप आंतरिक लिंक के लिए सटीक मिलान एंकर का उपयोग करते हैं, तो Google मान लेगा कि आप सिस्टम में हेरफेर करने और आपको दंडित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बजाय, आंतरिक लिंक के लिए संबंधित एंकर, लंबी-पूंछ वाले एंकर, या सामान्य एंकर का उपयोग करें।

विभिन्न प्रकार के एंकर पाठ को बुद्धिमानी से वितरित करें

जब एंकर टेक्स्ट आता है तो रैंडमनेस अच्छी होती है। आप आम तौर पर इसके लिए प्रयास करना चाहते हैं:
  • 30% से 40% ब्रांडेड एंकर हैं
  • 30% से 40% आंशिक मैच एंकर
  • 20% से 40% सामान्य, संबंधित, नग्न, यादृच्छिक, सटीक मिलान और अन्य एंकर
यहां पत्थर में कुछ भी सेट नहीं है। अपने उद्योग की कुछ शीर्ष वेबसाइटों की जाँच करने का प्रयास करें। देखें कि उनके निवर्तमान और आने वाले एंकर क्या दिखते हैं ताकि आप एक विचार को एक साथ जोड़ सकें।

पाठ के चारों ओर ध्यान दें

Google के हालिया BERT अपडेट ने हमें सिखाया कि खोज इंजन प्राकृतिक मानव भाषा और आसपास के संदर्भ के पक्ष में अपनी रणनीति को बदल रहा है।
जब आप कुछ ऑनलाइन पढ़ते हैं, तो आप एंकर टेक्स्ट को केवल यह देखने के लिए तय नहीं करते हैं कि आप लिंक पर क्लिक करेंगे या नहीं। हाइपरलिंक के दूसरी तरफ क्या है, यह समझने के लिए आप आसपास के वाक्यों और पैराग्राफों को भी पढ़ें?
हमें यह मान लेना चाहिए कि Google भी ऐसा कर रहा है। अधिकांश विपणक उनके लंगर के रूप में एक पूरे वाक्य का चयन नहीं करते हैं। हालाँकि, यह विचार करना सार्थक हो सकता है कि Google बॉट पूरे वाक्य में शब्दों को स्कैन करेगा क्योंकि यह हमारे एंकर टेक्स्ट को स्कैन करता है। 
उस नोट पर, आप पाठ के पूरे शरीर में एक ही एंकर शब्दों के उपयोग से बचना चाह सकते हैं - भले ही आप हर बार अलग-अलग साइटों से लिंक कर रहे हों। Google अभी भी इस अति-अनुकूलन पर विचार कर सकता है और आपको दंडित कर सकता है।

अपनी छवि ALT टैग की उपेक्षा न करें

छवि एएलटी टैग कुछ कारणों से महत्वपूर्ण हैं। वे:
  • नेत्रहीन पाठकों को समझने में मदद करें कि एक छवि किस बारे में है
  • Google बॉट को बताएं कि एक छवि किस बारे में है
  • लंगर पाठ के रूप में कार्य
छवि एएलटी टैग एक प्राकृतिक वाक्य की तरह अत्यधिक वर्णनात्मक और ध्वनि होना चाहिए। यह ALT सामान टैग करने के लिए सामान्य अभ्यास हुआ करता था, लेकिन Google ने जल्दी से पकड़ लिया, इसलिए अपने कीवर्ड को यहां कम से कम रखें। 
एक मुख्य कीवर्ड चुनें और इसे विशिष्ट छवि के बारे में वर्णनात्मक वाक्य में शामिल करें। 

गेस्ट ब्लॉगिंग रखें

कुछ विपणक ने अतिथि ब्लॉगिंग को एक एंकर और लिंक बिल्डिंग रणनीति के हिस्से के रूप में लिखा है। हमेशा की तरह, लोग अपने अतिथि ब्लॉगिंग बायोस का उपयोग कीवर्ड सामान एंकर और बैकलिंक के लिए कर रहे थे। 
जब आप निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहिए, तब भी आप अपने एंकर और समग्र एसईओ को बेहतर बनाने के लिए अत्यधिक प्रासंगिक और आधिकारिक वेबसाइटों से अतिथि ब्लॉगिंग का उपयोग कर सकते हैं। 
अपने आप को आधिकारिक साइटों तक सीमित करें जो आपके आला से संबंधित हैं। यदि आप सामग्री फार्मों पर प्रकाशित कर रहे हैं तो Google निश्चित रूप से नोटिस करेगा कि यह पहले ही एक दर्जन बार स्पैम के लिए फ़्लैग कर चुका है।

अंतिम विचार

एंकर पाठ आपकी वेबसाइट के एसईओ स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण कारक है। Google की नज़र में, एंकर शब्द यह जानने में मदद करते हैं कि कौन सी साइट्स स्पैम ऑपरेशन चला रही हैं और कौन सी वैध हैं। एंकर शब्द आपके पाठकों को यह भी बताते हैं कि वे कहां और अधिक जानकारी पा सकते हैं और आपके लिंक के दूसरी तरफ क्या है। 
लिंक बिल्डिंग की रणनीति विकसित करते समय, एंकरों पर कोई विचार नहीं किया जा सकता है। 
अपने प्रकार के एंकर टेक्स्ट पर ध्यान देना, आपके द्वारा चुने गए शब्दों और यहां तक ​​कि आस-पास के शब्दों पर ध्यान देने के लिए एक बाज़ारिया के रूप में आपका काम है। अधिकांश चीजों की तरह एसईओ, विविधता और संयम प्रमुख हैं। कीवर्ड सामान न करें, हमेशा अपने प्रकार के एंकर टैग में विविधता लाएं, और केवल अत्यधिक प्रासंगिक, सम्मानित पृष्ठों से लिंक करें। 
अभी के लिए इस पोस्ट से कुंजी takeaways सहेजें के लिए SEMrush एंकर टेक्स्ट चीट शीट को अभी डाउनलोड करें !

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