मुझे बताओ, जब आप किसी वेबसाइट की रैंकिंग के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है
सामग्री? या शायद बैकलिंक्स?
मैं मानता हूं, दोनों खोज परिणामों में एक वेबसाइट की स्थिति के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। लेकिन वे केवल वही नहीं हैं।
वास्तव में, दो अन्य कारक एसईओ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी। फिर भी, अधिकांश वेबसाइट मालिकों ने उनके बारे में कभी नहीं सुना है।
इसी समय, इंडेक्सेबिलिटी या क्रॉलबिलिटी की छोटी-छोटी समस्याएं भी आपकी साइट को अपनी रैंकिंग खोने का कारण बन सकती हैं। और इस बात की परवाह किए बिना कि आपके पास कितनी बढ़िया सामग्री या कितने बैकलिंक्स हैं।
- क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी क्या हैं ?
- क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी को क्या प्रभावित करता है?
- क्रॉल और इंडेक्स के लिए वेबसाइट बनाना आसान कैसे है?
- क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी के प्रबंधन के लिए उपकरण
क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी क्या हैं?
इन शर्तों को समझने के लिए, आइए खोज इंजनों के खोज और अनुक्रमणिका पृष्ठों को देखें। किसी भी नए (या अपडेट किए गए) पृष्ठ के बारे में जानने के लिए, वे वेब क्रॉलर, बॉट्स के रूप में जाने जाते हैं, जिसका उद्देश्य वेब पर एक एकल लक्ष्य के साथ लिंक का पालन करना है:
नई वेब सामग्री खोजने और उसे अनुक्रमित करने के लिए।
जैसा कि Google समझाता है :
"क्रॉलर वेबपृष्ठों को देखते हैं और उन पृष्ठों पर लिंक का अनुसरण करते हैं, जैसे आप वेब पर सामग्री ब्राउज़ कर रहे थे। वे लिंक से लिंक तक जाते हैं और उन वेबपृष्ठों के बारे में डेटा Google के सर्वर पर वापस लाते हैं। ”
पूर्व में Google के मैट कट्स ने प्रक्रिया को विस्तार से बताते हुए एक दिलचस्प वीडियो पोस्ट किया था। आप इसे नीचे देख सकते हैं:
संक्षेप में, ये दोनों शब्द एक खोज इंजन की क्षमता से संबंधित हैं और एक वेबसाइट पर पृष्ठों को उनके सूचकांक में जोड़ने के लिए उपयोग और अनुक्रमित करते हैं।
Crawlability एक पृष्ठ पर सामग्री तक पहुंचने और क्रॉल करने के लिए खोज इंजन की क्षमता का वर्णन करता है।
यदि किसी साइट में क्रॉलबिलिटी की समस्या नहीं है, तो वेब क्रॉलर पृष्ठों के बीच लिंक का अनुसरण करके अपनी सभी सामग्री आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
हालाँकि, टूटे हुए लिंक या डेड एंड्स के परिणामस्वरूप क्रॉलबिलिटी समस्या हो सकती है - किसी साइट पर विशिष्ट सामग्री तक पहुंचने में खोज इंजन की अक्षमता।
दूसरी ओर, अनुक्रमणिका , खोज इंजन के विश्लेषण और उसके सूचकांक में एक पृष्ठ जोड़ने की क्षमता को संदर्भित करती है।
भले ही Google किसी साइट को क्रॉल कर सकता है, लेकिन संभवतः यह उसके सभी पृष्ठों को अनुक्रमित करने में सक्षम नहीं हो सकता है, आमतौर पर इंडेक्सेबिलिटी मुद्दों के कारण।
क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी को क्या प्रभावित करता है?
1. साइट संरचना
वेबसाइट की सूचनात्मक संरचना इसकी क्रॉलबिलिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट में ऐसे पृष्ठ हैं जो कहीं और से लिंक नहीं किए गए हैं, तो वेब क्रॉलर को उन्हें एक्सेस करने में कठिनाई हो सकती है।
बेशक, वे अभी भी बाहरी लिंक के माध्यम से उन पृष्ठों को पा सकते हैं, बशर्ते कि कोई उन्हें अपनी सामग्री में संदर्भित करता है। लेकिन कुल मिलाकर, एक कमजोर संरचना क्रॉलबिलिटी मुद्दों का कारण बन सकती है।
2. आंतरिक लिंक संरचना
एक वेब क्रॉलर लिंक का पालन करके वेब के माध्यम से यात्रा करता है, जैसे आप किसी भी वेबसाइट पर करते हैं। और इसलिए, यह केवल उन पृष्ठों को खोज सकता है जिन्हें आप अन्य सामग्री से लिंक करते हैं।
एक अच्छा आंतरिक लिंक संरचना, इसलिए, यह आपकी साइट की संरचना में उन पृष्ठों तक भी जल्दी पहुंचने की अनुमति देगा। एक खराब संरचना, हालांकि, इसे एक मृत अंत में भेज सकती है, जिसके परिणामस्वरूप वेब क्रॉलर को आपकी कुछ सामग्री गायब हो जाती है।
3. लूप किए गए पुनर्निर्देश
टूटा हुआ पृष्ठ पुनर्निर्देशित एक वेब क्रॉलर को उसकी पटरियों में रोक देगा, जिसके परिणामस्वरूप क्रॉलबिलिटी समस्याएं हो सकती हैं।
4. सर्वर त्रुटियां
इसी तरह, टूटा हुआ सर्वर रीडायरेक्ट और कई अन्य सर्वर-संबंधी समस्याएं वेब क्रॉलर्स को आपकी सभी सामग्री तक पहुंचने से रोक सकती हैं।
5. असमर्थित लिपियों और अन्य प्रौद्योगिकी कारकों
साइट पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक के परिणामस्वरूप क्रॉलबिलिटी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि क्रॉलर प्रपत्रों का पालन नहीं कर सकते हैं, एक फ़ॉर्म के पीछे की सामग्री को क्रॉलबिलिटी के मुद्दों के रूप में देखा जाएगा।
जावास्क्रिप्ट या अजाक्स जैसी विभिन्न स्क्रिप्ट वेब क्रॉलर से भी सामग्री को ब्लॉक कर सकती हैं।
6. वेब क्रॉलर पहुंच को अवरुद्ध करना
अंत में, आप जानबूझकर अपनी साइट पर पृष्ठों को अनुक्रमित करने से वेब क्रॉलर को रोक सकते हैं।
और ऐसा करने के कुछ अच्छे कारण हैं।
उदाहरण के लिए, आपने एक पृष्ठ बनाया हो सकता है जिसे आप सार्वजनिक पहुँच को प्रतिबंधित करना चाहते हैं। और उस पहुंच को रोकने के हिस्से के रूप में, आपको इसे खोज इंजन से भी ब्लॉक करना चाहिए।
हालाँकि, अन्य पृष्ठों को गलती से भी ब्लॉक करना आसान है। कोड में एक साधारण त्रुटि, उदाहरण के लिए, साइट के पूरे खंड को अवरुद्ध कर सकती है।
क्रॉलबिलिटी के मुद्दों की पूरी सूची आप इस लेख में पा सकते हैं - 18 कारण आपकी वेबसाइट क्रॉलर-अनफ्रेंडली: गाइड टू क्रॉलिबिलिटी इश्यूज़ ।
क्रॉल और इंडेक्स के लिए वेबसाइट बनाना आसान कैसे है?
मैंने पहले से ही कुछ ऐसे कारकों को सूचीबद्ध किया है जो आपकी साइट पर क्रॉलबिलिटी या इंडेक्सेबिलिटी मुद्दों का अनुभव कर सकते हैं। और इसलिए, पहले कदम के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ऐसा न करें।
लेकिन वहाँ भी अन्य चीजें आप कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि वेब क्रॉलर आसानी से आपके पृष्ठों तक पहुंच और सूचकांक कर सकते हैं।
1. Google को साइटमैप सबमिट करें
साइटमैप आपके डोमेन के रूट फ़ोल्डर में रहता है, जो आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर सीधे लिंक सम्मिलित करता है और उन्हें Google कंसोल का उपयोग करके खोज इंजन में भेजता है ।
साइटमैप Google को आपकी सामग्री के बारे में बताएगा और आपके द्वारा किए गए किसी भी अपडेट के लिए उसे सचेत करेगा।
2. आंतरिक लिंक को मजबूत करें
हम पहले से ही इस बारे में बात कर चुके हैं कि इंटरलिंकिंग क्रॉलबिलिटी को कैसे प्रभावित करता है। और इसलिए, Google के क्रॉलर को आपकी साइट पर सभी सामग्री खोजने की संभावना बढ़ाने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए पृष्ठों के बीच लिंक में सुधार करें कि सभी सामग्री जुड़ी हुई है।
3. नियमित रूप से अपडेट करें और नई सामग्री जोड़ें
सामग्री आपकी साइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपको आगंतुकों को आकर्षित करने, अपने व्यवसाय को उनसे परिचित कराने और उन्हें ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।
लेकिन सामग्री आपकी साइट की क्रॉलबिलिटी को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। एक के लिए, वेब क्रॉलर उन साइटों पर जाते हैं जो लगातार अपनी सामग्री को अधिक बार अपडेट करते हैं। और इसका मतलब है कि वे आपके पृष्ठ को बहुत जल्दी क्रॉल और अनुक्रमित करेंगे।
4. किसी भी सामग्री की नकल करने से बचें
डुप्लिकेट सामग्री होने के बाद, समान या बहुत समान सामग्री रखने वाले पृष्ठों को रैंकिंग खोने का परिणाम मिल सकता है।
लेकिन डुप्लिकेट सामग्री उस आवृत्ति को भी कम कर सकती है जिसके साथ क्रॉलर आपकी साइट पर जाते हैं।
इसलिए, साइट पर किसी भी डुप्लिकेट सामग्री के मुद्दों का निरीक्षण करें और उन्हें ठीक करें।
5. अपने पृष्ठ लोड समय को गति दें
वेब क्रॉलर के पास आमतौर पर केवल एक सीमित समय होता है जब वे आपकी साइट पर क्रॉलिंग और अनुक्रमण कर सकते हैं। इसे क्रॉल बजट के रूप में जाना जाता है। और मूल रूप से, वे आपकी साइट को उस समय के उठने के बाद छोड़ देंगे।
इसलिए, जितनी जल्दी आपके पृष्ठ लोड होते हैं, उनमें से एक क्रॉलर समय से पहले ही बाहर जाने के लिए यात्रा कर सकेगा।
क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी के प्रबंधन के लिए उपकरण
यदि उपरोक्त सभी डराने वाले लगते हैं, तो चिंता न करें। ऐसे उपकरण हैं जो आपकी क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी मुद्दों को पहचानने और ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
लॉग फ़ाइल विश्लेषक
लॉग फ़ाइल एनालाइज़र आपको दिखाएगा कि डेस्कटॉप और मोबाइल Google बॉट आपकी साइट को कैसे क्रॉल करते हैं, और यदि बचत करने के लिए बजट को ठीक करने और क्रॉल करने में कोई त्रुटि है। आपको बस अपनी वेबसाइट के access.log फ़ाइल को अपलोड करना है, और टूल को अपना काम करने देना है।
एक्सेस लॉग उन सभी अनुरोधों की एक सूची है जो लोगों या बॉट ने आपकी साइट पर भेजी हैं; लॉग फ़ाइल का विश्लेषण आपको क्रॉल बॉट के व्यवहार को ट्रैक करने और समझने की अनुमति देता है।
एक्सेस लॉग फाइल कहां से प्राप्त करें इसके बारे में हमारे मैनुअल को पढ़ें ।
ऑडिट साइट
साइट ऑडिट SEMrush सुइट का एक हिस्सा है जो आपकी वेबसाइट के स्वास्थ्य की जाँच करता है। अपनी साइट को विभिन्न त्रुटियों और मुद्दों के लिए स्कैन करें, जिसमें वेबसाइट की क्रॉलबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी को प्रभावित करने वाले शामिल हैं।
Google उपकरण
Google खोज कंसोल आपको Google में अपनी साइट की निगरानी और रखरखाव में मदद करता है। यह आपके साइटमैप को सबमिट करने के लिए एक जगह है, और यह आपकी साइट के वेब क्रॉलर के कवरेज को दर्शाता है।
Google पेजस्पीड इनसाइट्स आपको वेबसाइट की पृष्ठ लोडिंग गति की शीघ्रता से जांच करने की अनुमति देता है।
निष्कर्ष
अधिकांश वेबमास्टरों को पता है कि वेबसाइट को रैंक करने के लिए, उन्हें कम से कम मजबूत और प्रासंगिक सामग्री और बैकलिंक्स की आवश्यकता होती है जो उनकी वेबसाइटों के अधिकार को बढ़ाते हैं।
अगर वे नहीं जानते कि उनके प्रयास व्यर्थ हैं तो सर्च इंजन के क्रॉलर उनकी साइटों को क्रॉल और इंडेक्स नहीं कर सकते।
इसीलिए, प्रासंगिक कीवर्ड के लिए पृष्ठों को जोड़ने और अनुकूलित करने और लिंक बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, आपको लगातार निगरानी रखनी चाहिए कि क्या वेब क्रॉलर आपकी साइट तक पहुँच सकते हैं और रिपोर्ट कर सकते हैं कि वे खोज इंजन में क्या पाते हैं।
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